ekterya.com

एक समाजवादी कैसे हो

समाजवाद का उद्देश्य धन और उत्पादों के उत्पादन के सामूहिक स्वामित्व है, लेकिन अक्सर समाजवादियों के बारे में सहमत हैं कि क्या एक क्रांति, सुधार के साथ इस लक्ष्य को प्राप्त या एक छोटे पैमाने पर जीवन और काम के समाजवादी स्थिति पैदा । समाजवाद एक गहरी और जटिल दर्शन है, कई रूपों के साथ, और इसे पूरी तरह से तलाशने के लिए बहुत कुछ पढ़ने और चर्चा की आवश्यकता हो सकती है आप समाजवाद के बारे में कितना जानते हैं इसके बावजूद, कई कार्य हैं जो आप समाजवादी कारणों को बढ़ावा देने या अपने आदर्शों को प्रथा में डाल सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने समुदाय में समाजवाद का अभ्यास करें
बी सी सिविल का शीर्षक, चित्रकला के चरण 6 के बारे में
1
सभी पृष्ठभूमि से लोगों से बात करें समाजवाद के भीतर कई शाखाओं और दर्शन होते हैं, लेकिन इसके मुख्य केंद्रित में से एक इस तरह के पैसे, वर्ग या जाति के आधार पर उन के रूप में कई पदानुक्रम, करने के लिए सहयोग और विपक्ष है। उन लोगों की तलाश करें जिनसे आपको आम तौर पर मिलने का मौका नहीं मिलेगा, विशेषकर कम मजदूरी वाले नौकरियों में कर्मचारी या इन पदानुक्रमों के निचले स्तर में रहने के लिए संघर्ष करते हैं। यह आपको एक समाजवादी नहीं बनायेगा, लेकिन यह आपको सामाजिक अनुभवों को और अधिक यथार्थवादी और विस्तृत समझ दे सकता है जो समाजवाद समाप्त करने की कोशिश करता है।
  • समझें कि अधिकांश समाजवादी समाज को इस प्रकार के दुखों को खत्म करने के लिए समाज का पुनर्गठन करना चाहते हैं, न केवल निजी दान के साथ इसे राहत देते हैं।
  • हिट वर्ल्ड बदलें चरण 4 सहायता
    2
    असमानता के खिलाफ अभियान लंबे समय के लिए, समाजवाद सभी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई के साथ जुड़ा हुआ है, न कि केवल अर्थव्यवस्था या वर्ग विभाजन पर आधारित है।
  • आप्रवासियों, नस्लवाद और सेक्स, लिंग या कामुकता के आधार पर भेदभाव को नफरत करने के लिए काम करने वाले आंदोलनों में शामिल होने और सीखने पर विचार करें। एक सदी से भी ज्यादा समय तक, समाजवाद ने ऐसे आंदोलनों का बचाव भी किया है जो परंपरागत समाज में शायद ही कभी चर्चा की जाती है, जैसे कि अमानवीय जेल की स्थिति के खिलाफ अभियान।
  • ऐसे किसी संगठन में शामिल होने पर विचार करें, जो इन मुद्दों पर शिक्षा प्रदान करता है, जो विरोध प्रदर्शन करता है और अत्याचारियों का बचाव करता है।
  • जब आप भेदभाव का एक अधिनियम देखते हैं तो बोलें उचित होने पर नियोक्ताओं के खिलाफ भेदभाव के आरोपों का शुल्क, पर निर्भर करता है इन दिशानिर्देश यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं या ये यदि आप यूरोपीय संघ में रहते हैं या जांच लें कि कानून आपके देश में क्या हैं।
  • एक कंसीयज चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने कार्यस्थल में परिवर्तन करें आप एक छोटे से व्यवसाय में काम करते हैं या आपकी कंपनी में सम्मान किया जाता है, तो आप एक स्थिति में आप एक और अधिक समतावादी मजदूरी संरचना के लिए बहस या कम स्थिति के कर्मचारियों को बनाने में विचारों और मदद के लिए योगदान करने का अवसर देना की अनुमति देता है कि में हो सकता है फैसले का यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा करने की स्थिति में नहीं हैं, तो आप एक याचिका या कर्मचारियों या भेदभावपूर्ण तरीके से नियुक्ति करने प्रबंधन के फैसले की तरह के रूप में, दमनकारी दुराचार के खिलाफ मुकदमा शुरू कर सकता है।
  • छोटे व्यवसाय मालिकों को रिटायर या आगे बढ़ने की तलाश में अपने व्यवसाय को अपने कर्मचारियों को बेचने के लिए आश्वस्त हो सकता है इस में कई अलग अलग रूपों, कानूनी पथ आप मालिक लेने का फैसला के आधार पर ले सकता है, यह एक मजदूरों के सहकारी या कम से कम एक और अधिक समतावादी प्रणाली मौजूदा कर्मचारियों उन दोनों के बीच शेयर लाभ में जो स्थापित करने के लिए आधार हो सकता है।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 13 बनें चित्र का चित्र
    4
    सिंडिकेट अपने काम के क्षेत्र. ऐतिहासिक रूप से, संघों और समाजवादियों के बीच संबंध विवादास्पद रहे हैं, सहयोग और विवाद दोनों के एक लंबा इतिहास के साथ। हालांकि, भले ही आप एक समाज-विरोधी संघ में शामिल हों, तो आप कुछ सामान्य लक्ष्यों के लिए गैर-सोशलिस्ट सहयोगियों की खोज कर सकते हैं, जैसे श्रमिक अधिकारों की रक्षा
  • Video: अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का बयान || वीरपाल यादव

    एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 1 का शीर्षक चित्र
    5
    संघ से कार्य करें विडंबना यह है कि, कई यूनियनों को क्रमबद्ध पदों पर व्यवस्थित किया जाता है, विशेषाधिकारों के आधार पर, या उनके सदस्यों के श्रमिक अधिकारों के बचाव में अप्रभावी हैं। यदि आप संघ कर्मचारी के रूप में काम करते हैं और दिखाते हैं कि आप संघ के एक गंभीर और प्रभावी सदस्य हैं, तो आप इस स्थिति को बदल सकते हैं। ध्यान दें कि संघवाद के सभी यूनियन सदस्यों को प्रशिक्षित करने और रणनीति बैठकों और चर्चाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने से समाजवाद की रक्षा करना कम प्रभावी हो सकता है।
  • कुछ समाजवादी संगठन प्रमुख परिवर्तनों के प्रयास के छह महीने पहले संघ कर्मचारी सदस्यों के साथ काम करने की सलाह देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एरोस्पेस इंजीनियर बनें चरण 6
    6

    Video: देखिये कैसे निशा पान्डे के समाजवादी गित पर लोगों ने किया जमकर डान्स !! नगर पंचायत अध्यक्ष चुनाव मे

    एक आवास व्यवस्था या सहकारी काम शुरू करें कई प्रकार के सहकारी समितियां हैं, लेकिन मूल विचार एक ऐसा समुदाय है जो निर्णय लेता है और शेयरों को समान रूप से लाभ मिलता है। यह उन दोस्तों का एक समूह हो सकता है जो मुनाफे और संसाधनों को समान रूप से या कामगारों के एक सहयोगी को वितरित करते हैं, जिनमें प्रत्येक व्यक्ति को व्यावसायिक इकाई में निर्णय लेने की समान शक्ति मिलती है।
  • विधि 2

    प्रमुख समाजवादी आंदोलनों में शामिल हों
    इमेज शीर्षक से पूछना करें कि आपका अध्ययन बडी चरण 9
    1
    एक समाजवादी संगठन में शामिल हों किसी भी शामिल होने से पहले विभिन्न संगठनों के दर्शन और विधियों के बारे में पढ़ें, क्योंकि वे अपने समाजवादी आदर्शों से व्यापक रूप से अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, में प्रगतिशील गठबंधन आपको एक व्यापक और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन मिल सकता है कई समाजवादी संगठन.
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस पर विचार करें अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी संगठन, कट्टरपंथी कटौती, या अधिक उदारवादी अमेरिका के डेमोक्रेटिक सोशलिस्टिस्ट.
    • कई यूरोपीय देशों में, समाजवाद के लिए समाजवादी या सहानुभूतिवादी दलों ने राष्ट्रीय संसदों में और साथ ही यूरोपीय संघ संसद में भागीदारी की है।
    • लैटिन अमेरिका में, साओ पाओलो फोरम कई समाजवादी संगठनों में शामिल हैं
    • एशिया और अफ्रीका में कई समाजवादी आंदोलन हैं, लेकिन आम तौर पर क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर।
  • एक बजट पर बजट की घोषणा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2



    एक और आंदोलन के भीतर समाजवादी कारणों के लिए अभियान इस अवसर पर, अधिक सामान्य समाजवादी अन्य पार्टियों के उम्मीदवारों का समर्थन करना पसंद करते हैं, या गैर-सोशलिस्टों को सत्ता में दबाते हैं। शामिल होने या अस्थायी रूप से अधिक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रगतिशील संगठन के साथ काम करने पर विचार करें, जो आपको एक व्यापक प्रभाव प्राप्त करने का अवसर देता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यह रणनीति बहुत आम है, जहां समाजवादी शायद ही कभी चुनाव जीतते हैं। हालांकि, अगस्त 2014 में, बर्नी सैंडर्स, एक सामाजिक डेमोक्रेट, अमेरिकी सीनेट में पहुंचे।
  • एक आईईपी बैठक में भाग लेने वाली छवि चरण 1
    3
    अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी बैठकों में भाग लें अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी या प्रगतिशील सम्मेलन में भाग लेने के लिए यात्रा करने पर विचार करें ये अक्सर समाजवादी दर्शन के विभिन्न प्रकार के लोगों को शामिल करते हैं, जो आपको इस मुद्दे पर चर्चा करने और कनेक्शन बनाने की अनुमति देगा।
  • सम्मेलनों के संभावित पुनरावृत्तियों के बारे में घोषणाओं में देखें समाजवाद, मार्क्सवाद, और विश्व सोशल फ़ोरम में
  • वाम फोरम यह न्यू यॉर्क में स्थित एक प्रगतिशील सम्मेलन है, जो शिक्षाविदों पर केंद्रित है और समाजवादी जड़ है।
  • विधि 3

    समाजवाद के बारे में जानें
    एक बजट पर बजट की घोषणा करें
    1
    समाजवाद के लिए परिचय की किताबें पढ़ें समाजवाद एक जटिल दर्शन है और उसने कई व्याख्याएं, कार्रवाई पाठ्यक्रम और संबंधित विचारों को प्रेरित किया है। यदि आप अपने इतिहास और बुनियादी विचारों से परिचित नहीं हैं, तो प्रारंभिक पुस्तक से शुरू करने का प्रयास करें, जैसे निम्न में से कोई भी:
    • शुरुआत के लिए मार्क्स, रीस द्वारा, एक कॉमिक के रूप में एक जानकारीपूर्ण और विनोदी मार्गदर्शिका।
    • लियो हबर्मन और पॉल स्वीजी द्वारा समाजवाद का परिचय, दो समाजवादी बौद्धिक (1 9 68)।
    • रूपर्ट वुडफिन द्वारा मार्क्सवाद का परिचय
    • डेविड एन स्मिथ और फिल इवांस द्वारा शुरुआती के लिए मार्क्स के कपिटिअल
    • मार्क्स: पीटर गायक द्वारा एक बहुत छोटा परिचय,
    • समाजवाद: माइकल न्यूमैन द्वारा एक बहुत संक्षिप्त परिचय,
  • इमेज शीर्षक से एक ऑटोडिडाएट चरण 8 बनें
    2
    मार्क्स और एंगेल्स पढ़ें उन्नीसवीं सदी के जर्मनी में, कार्ल मार्क्स और फ्रेडरिक एंगेल्स ने उन ग्रंथों पर सहयोग किया, जिन्हें समाजवादी दर्शन के लिए मूलभूत माना जाता है, विशेषकर राजधानी कम्युनिस्ट घोषणापत्र, बहुत कम पाठ, इसके दर्शन और सामाजिक आर्थिक विश्लेषण का अच्छा सारांश है।
  • आप कई मुफ्त मार्क्सवादी और समाजवादी ग्रंथ ऑनलाइन देख सकते हैं, उदाहरण के लिए मार्क्सवादी इंटरनेट पुरालेख.
  • एक पेपर विषय चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 8
    3
    लियोन ट्रॉटस्की पढ़ें लियोन ट्रोटस्की, बीसवीं सदी के मार्क्सवादी और रूसी क्रांतिकारी, स्तालिनवाद के विरोध के मुख्य समाजवादी नेता बने। वर्तमान में यह कई आधुनिक समाजवादी आंदोलनों के मुख्य प्रभावों में से एक है, यहां तक ​​कि समाजवादी सिद्धांत की एक पूरी शाखा भी उत्पन्न होती है Trotskyism या "स्थायी विश्व क्रांति" उनके काम में शामिल हैं मार्क्सवाद की रक्षा में, रूसी क्रांति का इतिहास और क्रांति को धोखा दिया।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य समाजवादी लेखकों को खोजें कई अन्य समाजवादी लेखक हैं जो विभिन्न दृष्टिकोणों, देशों और विभिन्न समय से लिखते हैं। पियरे-जोसेफ प्रधोहन, मिखाइल बाकुनिन, रोजा लक्समबर्ग और डैनियल डी लियोन द्वारा काम खोजें, या उन पर प्रारंभिक काम पढ़ें।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 10 बनें चित्र का चित्र
    5
    समाजवादी अखबारों और पत्रिकाओं को पढ़ें सोशलिस्ट समाचार स्रोतों में अक्सर अन्य मीडिया की तुलना में अधिक अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित होता है और वर्तमान घटनाओं पर विभिन्न समाजवादी दृष्टिकोणों को खोजने का एक अच्छा अवसर हो सकता है। अंग्रेजी में प्रकाशनों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: ग्रीन वाम वीकली, Indymedia, लाल काली मिर्च, समाजवादी कार्यकर्ता, समाजवादी समीक्षा, अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी, नया इंटरनेशनलिस्ट, नई बायां समीक्षा, नई राजनीति, Zmag, और सोशलिस्ट स्टैंडर्ड.
  • युक्तियाँ

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि बहुत से लोग राज्य पूंजीवाद या साम्यवाद के साथ समाजवाद को समानता देते हैं। यदि आप समाजवाद पर चर्चा करना चाहते हैं, तो आपको अक्सर मतभेदों को समझाना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com