ekterya.com

एकाग्रता के स्तर को कैसे बढ़ाएं

क्या आप अपने दिमाग पर हावी करते हैं या आपका मन हावी है? ये एकाग्रता अभ्यास आपको अपने दिमाग को मास्टर करने में मदद करेगा।

चरणों

बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाना चरण 1
1
एक पुस्तक लें और किसी भी पृष्ठ पर शब्दों को गिनें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी कर सकते हैं कि आप अच्छी तरह गिना रहे हैं।
  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाना चरण 2
    2
    100 से 1 तक की गणना करें
  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाएँ चरण 3

    Video: ध्यान कैसे करे | ध्यान करने के तरीके | How to Meditate | Meditation In Hindi

    3
    100 से 1, 1 से 3 से 3 तक गणना करें, जैसे कि 100, 97, 94, 91, आदि।
  • Video: मन से डर भगाकर आत्‍मविश्‍वास बढ़ाता है ये योगासन

    बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाना चरण 4
    4
    एक शब्द या ध्वनि चुनें और 5 मिनट तक चुपचाप अपने दिमाग में दोहराएं। यदि आप इसे 10 मिनट तक कर सकते हैं, तो आप अगले अभ्यास के लिए तैयार हैं।
  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाएं चरण 5
    5
    एक फल, एक सेब, एक नारंगी, एक केला या कोई अन्य लो और इसे अपने हाथों में रखें हर जगह फल की जांच करें, जब आप उस पर अपना ध्यान रखें। ऐसे अप्रासंगिक या संबंधित विचारों से दूर न ले जाएं, जो दिखाई दे सकते हैं, जैसे स्टोर जहां आपने इसे खरीदा था, जिस तरह से और स्थान जहां यह उगाया गया था, उसके पौष्टिक मूल्य आदि। शांत रहें और साथ ही इन विचारों को नज़रअंदाज़ करने का प्रयास करें और उनमें रुचि न रखें। फलों को देखो, किसी और चीज के बारे में सोचने के बिना अपना ध्यान केंद्रित करें और उसके आकार, गंध, स्वाद का परीक्षण करें और जब आप इसे छूते हैं और इसे पकड़ते हैं तो आपको क्या लगता है।



  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर चरण 6
    6
    फल को कल्पना करो यह संख्या 5 के रूप में एक ही व्यायाम है, केवल इस समय आप इसे देखने के बजाय फल को कल्पना करते हैं। व्यायाम नंबर 5 के अनुसार इसे देखकर और लगभग 2 मिनट के लिए इसकी जांच कर, और फिर निम्नलिखित करें। अपनी आँखें बंद करें और अपनी कल्पना में फल को देखने, गंध, स्वाद और स्पर्श करने का प्रयास करें। एक स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित छवि देखने की कोशिश करें अगर छवि धुंधली हो जाती है, अपनी आँखें खोलें, थोड़ी देर के लिए फल को देखें और फिर अपनी आंखों को बंद करें और व्यायाम करें। यह संभव है कि यह आपकी मदद करे यदि आपको लगता है कि आपके हाथ में फल है, जैसा कि पिछले अभ्यास में है, या यदि आप कल्पना करते हैं कि यह टेबल पर है
  • Video: ekagrata kaise badhaye man ki ekagrata kaise badhaye

    बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाना चरण 7
    7
    चम्मच, एक कांटा या कांच के रूप में एक सरल और छोटी वस्तु लें इन वस्तुओं में से एक पर ध्यान केंद्रित करें वस्तु को हर जगह बिना कुछ भी कहो, जो कि आपके दिमाग में किसी भी शब्द के बिना है। इसके बारे में किसी भी शब्द की सोच के बिना वस्तु को देखो।
  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ने के चरण 8
    8
    आंकड़े खींचें पिछले अभ्यासों को माहिर करने के बाद, आप यह व्यायाम कर सकते हैं। एक छोटे से ज्यामितीय आकृति बनाएं, करीब एक सेंटीमीटर (3 इंच), एक त्रिकोण, एक आयताकार या एक सर्कल के रूप में, यह रंग आप चाहते हैं और उस पर ध्यान केंद्रित करें। आपको केवल आंकड़ा देखना चाहिए और इससे कुछ भी नहीं। अब, केवल आपके लिए यह आंकड़ा मौजूद है, बिना किसी ऐसे विचार के, जो इसके साथ संबंधित नहीं है या कोई व्याकुलता नहीं है। जब आप यह व्यायाम करते हैं, तो किसी भी शब्द को सोचने की कोशिश न करें उस आकृति को देखो जो आपके सामने है और यही वह है। अपनी दृष्टि को तनाव में न डालें
  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाएं चरण 9
    9
    आंकड़ा कल्पना करें संख्या 8 के समान, केवल इस समय आपको आंखों की आंखों के साथ चित्रित करना चाहिए। जैसा कि पहले किया गया था, यदि आप भूल जाते हैं कि यह कैसे दिखता है तो कुछ सेकंड के लिए अपनी आँखें खोलें, इसे देखें और फिर अपनी आँखें बंद करें और कसरत के साथ जारी रखें।
  • बढ़ी हुई छवि एकाग्रता स्तर बढ़ाएँ चरण 10
    10
    कम से कम पांच मिनट के लिए कुछ भी नहीं सोचने का प्रयास करें आपको उपर्युक्त सभी को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही इस अभ्यास को करना चाहिए। यदि आपने पिछली अभ्यास ठीक से किया है, तो आपके पास अपने विचारों को चुप्पी करने की क्षमता होगी। समय बीतने के साथ, यह आसान और आसान हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • बस अपनी मेज पर या अपनी दीवार पर एक बिंदु है और एक मिनट के लिए उस पर घूरना।
    • कैफीन, जो नोट्रोपिक है, आपको एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com