ekterya.com

मन को ध्यान में रखने के लिए मन को खाली कैसे रखा जाए

आप अपना मन पूरी तरह से साफ़ नहीं कर पाएंगे इसके बजाय, आप मन की एक शांत और शांत स्थिति प्राप्त कर सकते हैं जो आपको ध्यान देने पर अधिक प्राप्ति प्राप्त करने की अनुमति देगा। सबसे पहले मन और शरीर के बीच की कड़ी को पहचान लें, और फिर अपने शरीर को लंबे समय तक चलने या चाय का प्याला लेकर उचित इलाज करें। यदि आप एक जर्नल में लिखते कुछ व्यायाम करते हैं तो आप मन को आराम कर सकते हैं। एक बार तैयार हो जाने के बाद, आपको शांत और शांत वातावरण में ध्यान सत्र शुरू करना होगा।

चरणों

विधि 1

शरीर को आराम करो
चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 1
1
सैर करें पड़ोस के माध्यम से एक त्वरित चलना यदि आप अधिक धीरे-धीरे चलने जा रहे हैं, तो आपको अपने आस-पास के प्रकृति पर ध्यान देना होगा और आपके शरीर से बाहर आने वाले तनाव की कल्पना करना होगा। यदि आप तेजी से चलने जा रहे हैं, तो यह परिसंचरण को बढ़ावा देगा और एंडोर्फिन रिलीज करेगा, जो आपको अपना मन साफ़ करने में मदद करेगा।
  • सभी प्रकार के व्यायाम मन को रिक्त रखने के लिए उपयोगी होंगे। आप भार उठा सकते हैं, बाइक की सवारी कर सकते हैं या बास्केटबॉल खेल भी खेलते हैं। तब आप आराम करने के लिए ध्यान के समय का उपयोग करेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ़ करें चरण 2
    2
    कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम करें अपने श्वास को गिनने के लिए और फिर से और फिर से इस नियमित अभ्यास के लिए पर्याप्त सेकंड की मात्रा की पहचान करें। चार की गिनती तक श्वास और फिर चार से चार बार गिनती करना। आपके फेफड़ों को पूरी तरह से फुलाया जाना चाहिए और आपको हर श्वास के अंदर सभी वायु को निकालना होगा। कुछ मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप शांत और ध्यान के लिए तैयार न हों।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ़ करें चरण 3
    3
    एक गिलास गर्म दूध लें। यह एक ऐसी विधि है जो बहुत से लोग सो जाते हैं - हालांकि, शरीर को आराम देने और ध्यान के लिए तैयार होने के लिए भी यह उपयोगी है। माइक्रोवेव सुरक्षित कप और गर्मी में कुछ दूध डालना जब तक यह गर्म न हो (आप इसे रसोई में भी गर्मी कर सकते हैं), फिर इसे धीरे से ले जाएं
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 4
    4
    एक छोटी झपकी ले लो 30 मिनट तक खाली रहने के लिए शांत और शांत स्थान खोजें। इस समय से अधिक न हो - अन्यथा, झपकी आपको केंद्रित से अधिक थका सकती है। जब आप जागते हैं, तो ध्यान लेने से पहले कुछ मिनटों का समय लें। नैप आप दिन को पुनः आरंभ करने में मदद कर सकते हैं और आपके तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • दिन के दौरान कुछ नल लेने के दौरान कुछ लोग सिर दर्द से पीड़ित होते हैं यदि यह आपका मामला है, तो नंद की अवधि के साथ प्रयोग करें या बस एक पल के लिए अपनी आँखें बंद करें
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 5
    5
    हर्बल चाय का एक कप ले लो एक प्रकार की चाय चुनें जिसे आप पसंद करते हैं, यह टकसाल, कैमोमाइल या अन्य जड़ी बूटी हो। एक कप तैयार करें और भाप को श्वास लें और फिर चाय धीरे-धीरे पीते रहें। कुछ चाय (जैसे कैमोमाइल) में हल्के शामक गुण होते हैं जो लगभग तात्कालिक विश्राम उत्पन्न कर सकते हैं।
  • आप और भी आराम कर सकते हैं यदि आप चाय को गर्म स्नान से जोड़ते हैं। बस बहुत अधिक आराम से बचना - अन्यथा, आप ध्यान अभ्यास को छोड़ने का मोहक हो सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 6
    6
    आरामदायक कपड़े पर रखो। उन कपड़ों पर रखो जो ध्यान से शुरू करने से पहले आपको कम से कम 15 मिनट पहले विचलित नहीं करते हैं। कपास के रूप में प्राकृतिक सामग्री से बने कपड़ों का उपयोग करें सिंथेटिक कपड़ों लचीला और कम लचीला हो सकता है यदि आप अपने पोशाक को अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं, तो यह आपको ध्यान से रोक सकता है।
  • कुछ लोग अभ्यास करने के लिए किसी संगठन के समान कुछ पहनना पसंद करते हैं तंग या ढीले कपास पैंट और एक मिलान शर्ट पहनें इसके अलावा, आप अपने जूतों को और भी अधिक आरामदायक बना सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 7
    7
    अपने पूरे शरीर को महसूस करें चुपचाप बैठो और अपने शरीर के हर हिस्से को महसूस करें, सिर के ऊपर से नीचे। आप प्रत्येक क्षेत्र में क्या महसूस करते हैं इसके बारे में ध्यान दें क्या आपको कोई दर्द महसूस होता है? क्या आपको लगता है कि एक निश्चित क्षेत्र बहुत मजबूत है? जब आप अपने पैर की उंगलियों के साथ समाप्त करते हैं, तो इस समय सभी जानकारी का विश्लेषण करने के उद्देश्य को देखें। अब आप अपने मन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हो जाएगा
  • विधि 2

    दिमाग से आराम करो
    चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 8
    1
    एक आभार सूची बनाएं एक विशिष्ट व्यक्ति चुनें जो आपके जीवन का हिस्सा है फिर उस पर ध्यान केंद्रित करें और आपके पास कोई भी विशेषता लिखें और जिसके लिए आप आभारी हैं (कम से कम 10 टिप्पणियां लिखें)। इस प्रक्रिया को दोबारा एक दूसरे व्यक्ति के साथ दोबारा ध्यान देने से पहले दोहराएं। इससे आपको एक सकारात्मक मानसिकता को अपनाना होगा
    • यदि आप सकारात्मक ऊर्जा को और भी फैला देना चाहते हैं, तो आप प्रश्न में व्यक्ति को सूची भेज सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 9
    2
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो बहुत व्यस्त है, तो बैठने के लिए 5 मिनट और उन कार्यों की एक सूची लिखें जो आपको उस दिन या सप्ताह को पूरा करना है। उन्हें सूची में लिखने के बाद, उनके बारे में सोचना रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें अब आपको पता चल जाएगा कि परिष्करण के बाद आप उनकी देखभाल करेंगे।
  • यह ध्यान करने के लिए एक "व्यक्तिगत" समय समर्पित करने के लिए दोषी महसूस न करने का एक उचित तरीका होगा। आपकी सूची में यह दिखाया जाएगा कि आप दूसरों के साथ होने वाले दायित्वों का भी ध्यान रखेंगे।
  • एक सूची बनाने के बजाय, आप अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से भी लिख सकते हैं सब कुछ लिखें जो आप सोच सकते हैं आप सभी नकारात्मक ऊर्जा को उतारने का एक तरीका के रूप में लेखन का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं जैसे "काम पर दी जाने के लिए मैं बहुत थक गया हूँ।"
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 10
    3
    अपना फोन बंद करें और उसे बचाएं जब आप विश्राम प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो आपको अपना फोन सहेजकर उसे चुप मोड में छोड़ देना चाहिए। यह आपको विचलित कर सकता है और दिन की घटनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकता है। यदि आप अपना फोन रखते हैं तो आप थोड़ा बच सकते हैं।
  • यदि आप किसी समूह में ध्यान करने जा रहे हैं, तो यह आपके सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चुप मोड में रखने के लिए सौजन्य का संकेत होगा, जब तक कि समूह अन्यथा निर्णय न करे।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 11
    4



    एक आरामदायक पाठ पढ़ें आपके साथ कविताओं की एक छोटी पुस्तक या प्रेरणात्मक उद्धरण ले आओ कुछ लोग यह भी मानते हैं कि पढ़ना जीवनी आराम कर रही है। यहां तक ​​कि विशेष ध्यान किताबें हैं जो आपके विचारों को ध्यान में लाकर आपकी मदद कर सकती हैं। स्थानीय किताबों की दुकान पर जाएं या कुछ पाठ ढूंढने के लिए ऑनलाइन जाएं, जो आपको दिलचस्प लगता है।
  • Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    चित्रा का शीर्षक ध्यान अपना ध्यान साफ़ करें चरण 12
    5
    केवल एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें अपने दिमाग में एक व्यक्ति, एक स्थान, एक घटना या एक विचार को कल्पना करें - यह आप कुछ भी चुन सकते हैं। अपनी सभी मानसिक ऊर्जा को उस क्षेत्र में समर्पित करें और जितना भी हो सके उतना ध्यान केंद्रित करें। जब भी आप ध्यान दें, जब भी आपका मन भटकने की कोशिश करता है, तब तक उसके पास वापस जाओ।
  • उदाहरण के लिए, आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप पेरिस शहर को कितना प्यार करते हैं। अपने बारे में जो कुछ भी आप प्यार करते हैं उसके बारे में सोचो और फिर अपने दिमाग को फिर से छोड़ दें
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान अपना ध्यान साफ़ करें चरण 13
    6
    अपने आप को दया करो जब आप ध्यान के लिए तैयार हो जाते हैं तो आप अपने व्यक्ति से बात कर सकते हैं। यदि आप एकाग्रता को खोना शुरू करते हैं, तो कुछ ऐसा दोहराएं जैसे "चलो भ्रम से बचें और सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें" अगर आप अनुपयुक्त ध्यान के लिए खुद को हमला करने लगे, तो आप सभी एकाग्रता और नियंत्रण खो देंगे। इसलिए, यह केवल सकारात्मक और प्रेरक मानसिक टिप्पणियों का उपयोग करता है।
  • अगर आपको संदेह है, तो मान लें कि आप सबकुछ ठीक कर रहे हैं। आखिरकार, यदि आप ध्यान से कुछ हासिल करते हैं, तो आप सफल होंगे।
  • विधि 3

    ध्यान करने के लिए एक आरामदायक स्थान बनाएं
    चित्रा का शीर्षक ध्यान अपना ध्यान साफ़ करें चरण 14
    1
    ध्यान के लिए एक क्षेत्र खोजें आदर्श रूप से, आपको हर दिन एक ही सामान्य क्षेत्र में ध्यान करने की कोशिश करनी चाहिए। एक जगह ढूँढें जो शांत होती है और जहां आपको सहज महसूस होता है। यह आपका कमरा, रसोई या यहां तक ​​कि अटारी भी हो सकता है इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सुरक्षित है
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 15
    2
    अपने आस-पास की जगह का आदेश दें यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि किसी दिन आपके ध्यान क्षेत्र थोड़ी गड़बड़ है, तो ध्यान लेने शुरू करने से पहले कुछ मिनटों का समय बिताना उपयोगी हो सकता है। शायद आप अपना मन शांत कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि पर्यावरण व्यवस्थित है।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 16
    3
    एक हल्के तापमान सेट करें यदि आप बहुत ठंडे हैं, तो आप एकाग्रता खो सकते हैं और आपका मन थोड़ा भटक जाता है। आप भी बेचैनी महसूस कर सकते हैं या ठंड लग सकते हैं, जो आपको समान उपाय में विचलित कर सकते हैं। यदि आप बहुत गर्म हैं, तो आप पसीने या खुजली शुरू कर सकते हैं संभव के रूप में अतिसंवेदनशील के रूप में एक तापमान चुनें थर्मोस्टेट को हर दिन समायोजित करें जब तक आप अपने लिए सबसे उपयुक्त तापमान नहीं पाते।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 17
    4
    अलग ध्यान की कोशिश करें। बहुत से लोग ध्यान में फर्श पर बैठना पसंद करते हैं, कभी-कभी अपने पैरों को पार करते हुए। हालांकि, आप सीधे अपने पैरों के साथ बैठ सकते हैं, एक कुर्सी में सीधा बैठो, अपनी पीठ या पेट पर झूठ बोल सकते हैं, या यहां तक ​​कि चल सकते हैं। आप इन्हें चुनने तक वैकल्पिक रूप से इन्हें मिलते हैं जो आपको अपने दिमाग को यथासंभव प्रभावी रूप से साफ़ करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप ध्यान में बैठने के लिए चुनते हैं, तो नरम तौलिया या हल्के कंबल पर बैठना उपयोगी हो सकता है
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान अपना ध्यान साफ़ करें चरण 18
    5
    कमरे में रोशनी की तीव्रता कम करें अपने ध्यान क्षेत्र में कम तीव्रता के प्रकाश बल्ब को स्थापित करके एक आरामदायक माहौल बनाएं। आप रोशनी को बंद कर सकते हैं और कुछ छोटी मोमबत्तियों को हल्का कर सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप विचलित हो जाते हैं, तो आप लौ पर ध्यान केंद्रित करके ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 1 9
    6
    थोड़ा ध्यान से राज्य की अवस्था छोड़ दो। एक सत्र के अंत में, तुरंत अपने काम को फिर से शुरू करने के लिए रोक नहींें इसके बजाय, खड़े हो जाओ और एक लंबा, आराम से खिंचाव करें - आप एक और छोटी पैदल भी ले सकते हैं जब तक आप अपने सामान्य स्तर पर वापस नहीं लौटे तब तक आपको अपनी गतिविधि को थोड़ा कम करना होगा
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के लिए अपना मन साफ ​​करें चरण 20
    7
    हर दिन इस अभ्यास का अभ्यास करें ध्यान अपने दैनिक दिनचर्या का एक नियमित हिस्सा बनाओ सुबह के दौरान आप सबसे ज्यादा आसानी से अपना मन साफ ​​कर सकते हैं, लेकिन दिन के किसी भी समय या रात में सत्र भी एक अच्छा विकल्प होगा। उसी सामान्य कार्यक्रम का पालन करें, ताकि आपके मन और शरीर को प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक ध्यान सत्र के बाद आपको धन्यवाद देना कुछ क्षण व्यतीत करें।
    • कुछ लोगों को भी ध्यान से पहले और ध्यान के दौरान एक हल्के गूंज ध्वनि को बनाए रखने में यह उपयोगी लगता है। आप आराम संगीत भी खेल सकते हैं
    • आप एक समूह या ध्यान शिक्षक का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और अपने मन को साफ करने में मदद कर सकता है।

    Video: अगर माता लक्ष्मी की तस्वीर घर में लगाते है तो ध्यान रखे ये बाते, नहीं तो होता रहेगा नुक्सान

    चेतावनी

    • यदि आप निराश हो जाते हैं और लगता है कि आप अपना मन नहीं हटा सकते हैं, तो आपको लगभग एक घंटे के लिए अपने ध्यान सत्र को विलंब करना पड़ सकता है और फिर पुन: प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com