ekterya.com

कैसे चिंता समस्याओं के साथ लोगों के इलाज के लिए

यह संभव है कि सामाजिक संदर्भों, ट्रिगर तथा अन्य संबंधित posttraumatic तनाव विकार (PTSD) और कई अन्य कारणों से, जिनमें से कुछ आमतौर पर लक्षण की पहचान नहीं है के लिए चिंता समस्याओं के अनुभव के साथ लोगों को। इन समस्याओं को हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है और अक्सर अधिक चिंता होती है जब चिंता तीव्र होती है। यदि आपके पास एक मित्र, रिश्तेदार या रिश्तेदार है जो तनाव से निपट रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सहायता प्रदान करें जो चिंता के हमलों और संकट के अन्य समय के दौरान महत्वपूर्ण नहीं है।

चरणों

चित्रा शीर्षक छवि चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभाल चरण 1
1
आपको शांत करने के लिए अपने दोस्त को याद दिलाना चाहिए यदि आप घबराए हुए हैं, तो अपना हाथ ले लें और आवाज की एक आरामदायक स्वर के साथ "शांत हो जाओ" कहें। आपको यह स्पष्ट करना होगा कि आप वहां हैं और इसे समर्थन देने के लिए तैयार हैं।
  • चित्रा छवि, चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालने चरण 2
    2
    अपने दोस्त को एक गहरी साँस लेने के लिए प्रोत्साहित करें। एक साथ साँस लेने के दौरान एक से दस (या अधिक) की गणना करें आगे बढ़ो और व्यायाम शुरू करें, क्योंकि यह एकाग्रता और शांतता को बढ़ावा देता है, भले ही आप अभी भी चिंतित न हों।
  • चित्रा छवि जो चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालने चरण 3
    3
    मानवीय उपचार मौलिक है आप उसे पीठ पर पेंट कर सकते हैं, उसे अपने एक हथियार से गले लगा सकते हैं या अपना हाथ अपने कंधों पर डाल सकते हैं ताकि उसे सहज महसूस हो सके। बस करो जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं और आपको हमेशा उसे आपको अस्वीकार करने का अवसर देना चाहिए।
  • चित्रा छवि जो चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालती है चरण 4

    Video: चिंता को अपने दिमाग से बाहर कैसे निकाले |चिंता छोडो सुख से जियो : Dale Carnegie

    4
    जब आप सलाह देते हैं तो सकारात्मक बोलें उदाहरण के लिए, गहराई से साँस करना आसान होता है जब कोई व्यक्ति आपको ऐसा करने के लिए कहता है जैसे कि यह मददगार था, जब वे कहते हैं कि "इतनी तेज़ी से साँस न लें" की बजाय। कभी-कभी केवल "हम यह कर सकते हैं!" कह रहे हैं या "सबकुछ ठीक हो जाएगा" एक बहुत बड़ा फर्क पड़ता है सुनिश्चित करें कि आपकी भावनाओं के बारे में आपकी टिप्पणी जब भी संभव हो, रचनात्मक हो और आप समझते हैं कि असुरक्षित महसूस करना, यहां तक ​​कि किसी सुरक्षित वातावरण में भी, एक वैध अनुभव है।
  • चित्रा छवि, चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालने चरण 5
    5
    जब उचित हो, तो एक ऐसी कहानी साझा करें जो आपकी स्थिति को पहचानती है और इसमें सकारात्मक कदम शामिल हैं, जो अन्य लोगों ने विशिष्ट परिस्थितियों और दीर्घकालिक समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया है। यह आपके मित्र को याद दिलाने में मददगार हो सकता है कि वह अकेला नहीं है और यहां तक ​​कि नए और उपयोगी तरीकों की भी कोशिश करें।
  • Video: पेशाब के साथ सफ़ेद पदार्थ गिरने का इलाज Dhatu Rog Dhat Syndrome Remedies baba ramdev tips

    चित्रा छवि जो चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालता है चरण 6



    6
    कुछ ताजी हवा में श्वास लेने की अनुशंसा अगर आपका दोस्त डरने शुरू होता है, तो संभव है कि बाहर जाकर उसे आश्वस्त किया जाए उसे वह करने का निर्णय लेना जो उसे सबसे अधिक आरामदायक महसूस करता है, भले ही आप उससे कुछ सुझाव दें। बरामदे या उद्यान के बाहर जाकर, एक पार्क या प्रकृति के निशान पर जाकर, या यहां तक ​​कि ब्लॉक के चारों ओर हलकों में घूमते हुए, ये सभी एक कदम वापस जाने और शांति को बढ़ावा देने के तरीकों के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • चित्रा छवि जो चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालता है चरण 7
    7
    आपको हमेशा एक नैतिक समर्थन होना चाहिए अपने मित्र को परेशान मत करो या उसे कम करें जब उसे समस्याएं आती हैं इस तरह की कार्रवाई एक चिंतित व्यक्ति को शांत करने में मदद करने के संबंध में उल्टा है।
  • चित्रा छवि जो चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालता है चरण 8
    8
    आपको अपनी आवाज और आपके शब्दों के स्वर से सावधान रहना चाहिए। आपकी आवाज़ की आवाज़ महत्वपूर्ण है चिल्लाओ मत, डराने या उस व्यक्ति के साथ शर्मिंदा न करें जिससे आप मदद करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक छवि चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभाल कदम 9
    9
    सुनिश्चित करें कि आप शांत रहें चिंता एक व्यक्ति से दूसरे तक फैल जाती है, विशेष रूप से लंबे समय तक संपर्क के दौरान। गहन और तेजी से साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें कुछ चीजें जो आप अपने मित्र को बता सकते हैं निम्नलिखित हैं: ये चीजें ठीक हो जाएंगी, आप सुरक्षित हैं और अगर आपको कोई गंभीर समस्या है तो संभव है कि आप बाहरी और पेशेवर मदद कर सकें (यह संभव है कि यह भी मदद!)
  • चित्रा छवि जो चिंता समस्याओं के साथ लोगों को संभालता है चरण 10
    10
    आखिरी लेकिन कम से कम, यदि संभव हो तो मनोचिकित्सक के साथ परामर्श करें, जब आपको डर लगता है। संकट के लिए मानसिक विकार, मानसिक स्वास्थ्य और सकारात्मक प्रतिक्रिया तंत्र और लंबी अवधि के बारे में जानने के लिए विशेषज्ञों के पास जाना उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • उस व्यक्ति के साथ धैर्य रखें और ईमानदारी से प्रयास करें
    • आपको अपने दोस्त को याद दिलाना चाहिए कि वह मजबूत, स्वतंत्र और साहसी है उसे अपनी ताकत हासिल करने और उसकी क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें।
    • अपने दोस्त के साथ सहयोग करें और उससे पूछें कि वह अकेला है जब उसे शांत करने में मदद करता है। संगीत, चाय या पानी पीने, पढ़ना और बस बैठकर चुपचाप उसे शांत करने में मदद कर सकते हैं।
    • आम तौर पर आपको बहुत अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है। सीमा और एक अधिक समर्थन नेटवर्क स्थापित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे ज़्यादा न करें
    • लंबे समय तक प्रक्षेपित करना अपने मित्रा को मसाज लेना या उन योजनाओं की योजना बनाने का सुझाव देना याद रखें जो सामान्य कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी भावनाओं को चोट मत करो
    • उसे अपमान न करें या उस तरह के व्यवहार को रोकने के लिए बहुत ज्यादा मांग करें। यदि आपका मित्र ऐसा कुछ करता है जो स्थिति को खराब कर सकता है, जैसे कि खुद को डांटा, तो आपको उसे शांत करने के लिए शांत आवाज देने की कोशिश करनी चाहिए।
    • यदि कोई व्यक्ति चिंतित व्यक्ति को धमकाता है, तो यह इंगित करता है कि वे खुद को या दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं तुरंत पेशेवर सहायता की तलाश करें और सुनिश्चित करें कि आप और आपके मित्र दोनों सुरक्षित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com