ekterya.com

मासिक धर्म कैलेंडर कैसे ले जाना चाहिए

एक त्वरित दुनिया में, कई महिलाओं को पता चलता है कि उनकी अवधि उनके रास्ते में हो सकती है, खासकर यदि वे उन्हें उम्मीद नहीं करते हैं अपने मासिक धर्म चक्रों का ट्रैक रखते हुए आप अपनी अवकाश, विशेष अवसरों और यहां तक ​​कि गर्भावस्था की योजना बना सकते हैं। अपनी अवधि का शिकार होने के बजाय हर महीने आपको आश्चर्य होता है, आप सक्रिय कदम उठा सकते हैं, जो आपकी अवधि के समय होने पर आपको क्षणों को जानने की अनुमति दे सकते हैं। मासिक धर्म कैलेंडर का उपयोग करना आपकी अवधि के बारे में आश्चर्य से बचने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने चक्र का ट्रैक रखें

एक माहवारी कैलेंडर चरण 1 रखें शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक कैलेंडर प्राप्त करें वर्तमान में, कई अलग-अलग कैलेंडर हैं जो आप अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपके पास एक कैलेंडर या भौतिक जर्नल हो सकता है, या वर्चुअल टूल या स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोगों की एक श्रृंखला का लाभ उठा सकते हैं जो आपको अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखने में सहायता करते हैं। उस प्रकार का पता लगाएं जो आपकी ज़रूरतों और इच्छाओं के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र को हाथ से पंजीकृत करना चाहते हैं, नोट लेने के लिए बड़ी मात्रा में पेपर कैलेंडर खरीदें आप अपने बैग में फिट करने के लिए पर्याप्त विकल्प प्राप्त कर सकते हैं या अपने कार्यालय या घर में एक हो सकते हैं। अपने स्मार्टफ़ोन के कैलेंडर का उपयोग करने के बारे में भी विचार करें, यद्यपि इन उपकरणों के साथ आपके चक्र में सामान्य पैटर्न को कल्पना करना मुश्किल हो सकता है
  • यदि आप अपना चक्र इलेक्ट्रॉनिक रूप से ट्रैक करना पसंद करते हैं तो एक ऑनलाइन ट्रैकर या स्मार्टफोन ऐप प्राप्त करें स्ट्रॉबेरी पाल और लेडीटिमर जैसी कई साइटें मुफ्त आभासी उपकरण हैं जो आपके चक्र का ट्रैक रखती हैं और स्मार्टफोन के साथ संगत हैं। उन्होंने यह भी अपनी आवश्यकताओं, जो बीच में पंजीकरण करने और अपने अवधि की भविष्यवाणी, ovulation पूर्वानुमान, जन्म नियंत्रण गोलियों के उपभोग के लिए और अपने चिकित्सक के साथ फ़ाइलों अनुस्मारक साझा कर रहे हैं पर आधारित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। चूंकि यह आवश्यक कुछ भी लिखने के लिए नहीं है और वहाँ कई विभिन्न कारकों है कि रिकॉर्ड कर सकते हैं कर रहे हैं, एक इलेक्ट्रॉनिक विकल्प मदद कर सकते हैं समय की बचत और अधिक आसानी से जानकारी याद है। इसके अलावा, ऑनलाइन उपकरण दूसरे कैलेंडर में सूचनाओं को आयात और निर्यात कर सकते हैं।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाथ में अपना कैलेंडर रखें आपको अपना कैलेंडर दैनिक अपडेट करना याद रखना होगा। कैलेंडर स्वरूप आप चुनते हैं (जैसे कागज संस्करण, ऑनलाइन उपकरण या स्मार्टफोन के लिए आवेदन) के बावजूद, इस किसी भी समय अपनी उंगलियों पर होना चाहिए।
  • अपने कैलेंडर को ऐसे जगह पर रखें जहां आप दैनिक नोट्स नहीं लेना भूल जाते हैं। अगर आप आसानी से शर्मिंदा हो जाते हैं, तो उस जगह पर विचार करें जहां उसे कोई नहीं देखता, जैसे कि आपके पर्स या आपके घर के कार्यालय में। अपने कार्यालय जैसे स्थानों से बचें, क्योंकि जब आप बीमार हो जाते हैं तो सप्ताहांत, छुट्टियों और दिनों पर आप अपना कैलेंडर अपडेट नहीं कर सकते।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना कैलेंडर हर दिन अपडेट करें एक कैलेंडर लाने के लिए यदि अनियमित, आप और इस तरह इस की अवधि के रूप में अपने चक्र के बारे में अपने डॉक्टर से महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं याद रखें, और बार जब आप अंडोत्सर्ग और अगर आप। यह आपको उन कारकों को भी बता सकता है जो अनियमित चक्रों के कारण हो सकते हैं इसलिए, दैनिक रूप से आपके चक्र के दौरान होने वाली हर चीज का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक दिन एक ही समय में अपने कैलेंडर को अपडेट करने पर विचार करें ताकि यह एक नियमित हो। अपने स्मार्टफ़ोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर एक अलार्म रखें जिसमें आप आमतौर पर अपने कैलेंडर को अपडेट करना भूल जाते हैं। कई एप्लिकेशन स्वचालित रूप से आपको और हर दिन याद दिलाना होगा कि आपको मासिक धर्म कैलेंडर अपडेट करना होगा। यदि आप गैर-इलेक्ट्रॉनिक पद्धति का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो 30 खातों के साथ एक wristband का उपयोग करने पर विचार करें जो आप निकाल सकते हैं एक अनुस्मारक के रूप में, प्रत्येक दिन के लिए उनमें से प्रत्येक को हटा दें जो कि आप अपना कैलेंडर अपडेट करते हैं।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी अवधि की भविष्यवाणी करें शायद आप कैलेंडर की मदद से अपनी अवधि का अनुमान लगा सकते हैं। अधिकांश ऑनलाइन एप्लिकेशन और उपकरण भविष्य के दिनों के साथ आपके इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर को चिह्नित करेंगे कि आप अपने पिछले पैटर्न के आधार पर अपनी अवधि अर्जित करेंगे। यदि आप हाथ से एक कैलेंडर का उपयोग करते हैं, तो आप मैन्युअल रूप से अपनी अवधि का अनुमान भी कर सकते हैं। नियोजित तिथियों के लिए एक चिन्ह के साथ कैलेंडर को चिह्नित करने पर विचार करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन डेटा और स्मार्टफोन एप्लिकेशन की मदद से अपनी अवधि और ओव्यूलेशन के लिए सबसे सटीक भविष्यवाणियां प्राप्त करने के लिए दैनिक रूप से अपना डेटा सहेजते हैं। आपके द्वारा एकत्र किए गए अधिक डेटा, बेहतर संभावना है कि उपकरण को आपकी अगली अवधि का अनुमान लगा देना होगा।
  • पता लगाएं कि आपकी अगली अवधि आखिरी दिनों से 28 दिनों की गिनती (प्रत्येक अवधि के बीच औसत स्थान) के अनुसार होगी। अधिक डेटा जो आप लिखते हैं या संग्रहीत करते हैं, अधिक सटीक रूप से आप अपने चक्र की अवधि और उस समय की भविष्यवाणी कर सकते हैं जब अगली अवधि या यहां तक ​​कि ओवुलेशन आ सकता है। आपका चक्र 21 से 35 दिनों तक कहीं भी हो सकता है।
  • एक मासिक धर्म कैलेंडर चरण 5 रखें
    5
    अपनी अवधि के पहले दिन को चिह्नित करें जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आप आमतौर पर "आखिरी अवधि का पहला दिन कब था" सवाल सुनेंगे? इस तिथि को जानने से आपको और आपके चिकित्सक को आपकी साइकिल की अवधि या आपके सबसे उपजाऊ क्षणों सहित बड़ी मात्रा में विभिन्न सूचनाएं निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। अपनी अवधि के पहले दिन को लिखना सुनिश्चित करें जितनी जल्दी हो सके।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 6 रखें
    6
    अपने लक्षणों के नोट्स ले लो आम तौर पर, एक पेपर कैलेंडर में और एक ऑनलाइन या स्माटफोन के लिए, आपके अनुभव के लक्षणों को लिखने के लिए कमरे होंगे। आपके नोट्स जितने आप चाहें उतने विस्तृत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप तिथि पर एक लाल बिंदु के साथ अपनी अवधि के पहले दिन को आसानी से चिह्नित कर सकते हैं। यदि आप कुछ और अधिक विस्तृत चाहते हैं, तो आप निम्न लिख सकते हैं: "आज की अवधि शुरू हुई मुझे फूला हुआ और सुस्त लग रहा है, साथ ही साथ भयानक पेट और पीठ में दर्द महसूस होता है। "
  • याद रखें कि अधिक विस्तृत आपके नोट्स हैं, बेहतर क्षमता आपको अपने चक्र में महत्वपूर्ण पैटर्न समझना होगा। यदि आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं या आप जल्दी में हैं, तो उस दिन का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों का उपयोग करें जब आप मासिक धर्म बनाए रखते हैं, यदि प्रवाह काफी होता है या यहां तक ​​कि जब आप अंडाकार होते हैं
  • उन कारकों को ध्यान में रखें जो आपके लिए अप्रासंगिक लग सकते हैं, जैसे कि आपका प्रवाह कितना बड़ा है या यदि आपके पास केवल योनि स्राव है यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक अवधि के साथ दिनांक को चिह्नित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने कैलेंडर पर लिखते हैं। किसी भी भौतिक या भावनात्मक लक्षणों को शामिल करें जैसे कि आपके पास भोजन का सेवन या लगातार रोना ये सभी लक्षण आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि हर महीने क्या होगा और अपने चिकित्सक को किसी भी अनियमितताओं के बारे में बता सकते हैं।
  • एक मासिक धर्म कैलेंडर 7 रखें
    7
    हर दिन याद रखें कि आप मासिक धर्म जैसे-जैसे आपकी अवधि के पहले दिन को चिह्नित करना महत्वपूर्ण है, वहीं मासिक धर्म का समय रिकॉर्ड रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि आपका चक्र सामान्य अवधि का है तो यह आपको और आपके डॉक्टर को बता सकता है। यह आपको पर्याप्त आपूर्ति करने में भी मदद कर सकता है यदि आप घर से दूर हैं
  • हर दिन नीचे लिखो कि आप मासिक धर्म उदाहरण के लिए, यदि आपकी अवधि अगस्त 15 और 21 के बीच होती है, तो आपको महीने के इस अवधि के लिए लेबल वाले अनुभागों में अपने कैलेंडर पर एक चिह्न बनाना होगा।
  • उस दिन को अनियंत्रित छोड़ दें जब आप अपनी अवधि याद करते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी अवधि 15 वीं पर शुरू हुई और 21 अगस्त को समाप्त हो गई, लेकिन 18 वीं पर कोई खून बह रहा नहीं था, यह कैलेंडर को कैलेंडर पर रिक्त छोड़ दें।
  • अपने मनोदशा, प्रवाह के स्तर और रंग और बनावट जैसे चीजों में अन्य परिवर्तनों सहित, आप चाहते हैं कि किसी भी अतिरिक्त जानकारी को रिकॉर्ड करने के लिए मत भूलें।
  • एक मासिक धर्म कैलेंडर रखें चरण 8
    8
    साथ ही, जब आप मासिक धर्म न बनें, तब दिन में चक्रों को ध्यान में रखें। कई महिला मासिक धर्म कैलेंडर का उपयोग अपने गर्भधारण और गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म में बदलाव का ट्रैक रखने के लिए करते हैं। यह गर्भावस्था को बढ़ावा या रोक सकता है, साथ ही संभावित समस्याओं का संकेत भी दे सकता है। हालांकि, अपने चक्र भी आप बार बता सकते हैं के एक दैनिक रिकॉर्ड रखने के पूर्व सिंड्रोम या उचित अवसरों के लक्षण यौन संबंध रखने की जब, और अन्य संभावित परिवर्तन आपके शरीर के लिए हो सकता है कि होने की संभावना है।
  • किसी भी शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों का आपके पास दैनिक रखें याद रखें कि आपको इसे विस्तार से करने की आवश्यकता नहीं है। आप निम्न लिख सकते हैं: "आज का मोटाचा निर्वहन और थोड़ी खराब गंध के साथ हालांकि, मुझे अच्छा लगता है "या" कोई शारीरिक लक्षण नहीं, लेकिन आक्रमण की भावना के साथ "
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 9 को रखें
    9
    समय के साथ अपने कैलेंडर का ट्रैक रखें आपके चक्र में पैटर्न का निर्धारण करने का एकमात्र तरीका एक पत्रिका या ऑनलाइन टूल में महीनों या वर्षों में रिकॉर्ड के माध्यम से होता है। यह आपको पूर्वकाल से सिंड्रोम से आपकी अवधि तक, साथ ही अतिरिक्त गर्भनिरोधक विधियों के समय का अनुमान लगाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • कम से कम छह महीने के लिए कैलेंडर में एक रिकॉर्ड रखें। आमतौर पर यह आपके चक्र में विशिष्ट पैटर्न को समझने के लिए पर्याप्त समय है।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 10 रखें

    Video: महिलाएं मासिक धर्म में कैसे करें पूजा.. ? How to Do Puja in Periods- YouTube




    10
    डेटा की जांच करें लगभग हर तीन महीने, आपके द्वारा कैलेंडर में एकत्र किए गए डेटा की जांच करें, या उसे एक स्प्रैडशीट या वर्ड दस्तावेज़ में अपलोड करें। यह आपको और आपके चिकित्सक की सहायता कर सकता है कि आपके चक्र में पैटर्न और संभावित समस्याओं का प्रभावी रूप से पता लगाया जा सके, साथ ही साथ गर्भावस्था को बढ़ावा देने या रोकने में मदद मिल सकती है।
  • अगर आप स्मार्टफोन ऐप या ऑनलाइन टूल का उपयोग करते हैं तो अपने डॉक्टर को कोई भी प्रासंगिक जानकारी भेजें
  • कैलेंडर या स्प्रेडशीट में एक कैलेंडर को हाथ या जर्नल में कनवर्ट करें ताकि आप आसानी से जानकारी खोज सकें और इसे अपने डॉक्टर को भेज सकें।
  • एक मासिक धर्म के चरण 11 को रखें
    11
    पैटर्नों पर ध्यान दें कुछ महीनों के बाद, आप अपने चक्र में विभिन्न पैटर्न को अलग करने में सक्षम होना चाहिए। यह न केवल आपकी अवधि की आशा में आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन यह आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है कि क्या आपके पास प्रजनन समस्या है। अपने डॉक्टर के बारे में बताओ किसी भी पैटर्न के बारे में बताएं और यदि आपके पास है तो सवाल पूछें।
  • अपने चक्र में सभी अनियमितताओं का ध्यान रखें। अगर आपको एक महीने याद आती है या यदि आपको बहुत दिन याद आती है, तो अपनी अगली यात्रा पर अपने डॉक्टर से बात करें।
  • अपने चक्र में पैटर्न का पता लगाने में आपकी सहायता के लिए एक ऑनलाइन टूल या एप्लिकेशन का उपयोग करने पर विचार करें कई मामलों में, आप अपने चक्र को रिकॉर्ड करने के लिए पहचान एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • यदि आप एक बड़ी घटना में भाग लेने की योजना बना रहे हैं जैसे शादी या छुट्टी पर जा रही है, तो अपना कैलेंडर देखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास प्रत्येक महीने की 15 वीं और 20 वीं के बीच की अवधि है, तो आप उन दिनों और पहले के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण घटना को रद्द कर सकते हैं ताकि आपके प्रीमेन्स्ट्रायल सिंड्रोम में समस्याएं हो सकें।
  • भाग 2
    अंडाशय का पूर्वानुमान

    एक माहवारी कैलेंडर चरण 12 रखें
    1
    गर्भाशय ग्रीवा बलगम में परिवर्तन पर ध्यान दें एक महिला के गर्भाशय ग्रीवा में मौजूद श्लेष्मलता में चक्र की अवस्था के आधार पर एक अलग स्थिरता होती है जिसमें यह है गर्भाशय ग्रीवा बलगम की निरंतरता में होने वाले बदलावों पर ध्यान दीजिए, आपके मासिक धर्म चक्र ovulas में किस बिंदु पर भविष्यवाणी कर सकते हैं या अपने चक्र और प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में अपने डॉक्टर को महत्वपूर्ण सुराग भी दे सकते हैं। अपने कैलेंडर में होने वाले परिवर्तनों को और अधिक प्रभावी ढंग से भविष्यवाणी करने के लिए सुनिश्चित करें कि जब आप ऑउलेट कर सकें तो आप गर्भावस्था को बढ़ावा या रोक सकें।
    • अपने अंडरवियर में ग्रीवा बलगम की जांच या अपनी योनि में अपनी उंगलियों को डालने से। याद रखें कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है और यह शर्म महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
    • म्यूकोसा के रंग और स्थिरता को देखें आप एक बुरी गंध की उपस्थिति को भी नोट कर सकते हैं, जो संक्रमण का संकेत हो सकता है। यदि आप ऑक्लेट के बारे में हैं, तो ग्रीवा बलगम अधिक प्रचुर मात्रा के साथ-साथ पतले और फिसलन भी होंगे। आमतौर पर, यह आपकी अवधि के लगभग 5 से 8 दिन बाद होता है। इस बात को ध्यान में रखें कि आप इस चरण के दौरान अधिक उपजाऊ हैं और आपको सेक्स से बचने या सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए, अगर आप गर्भावस्था नहीं करना चाहते हैं यदि आपकी ओवुलेशन प्रक्रिया खत्म हो गई है, तो ग्रीवा बलगम कम मात्रा के साथ ही मोटा और कम ध्यान देने योग्य होगा। गर्भाशय ग्रीवा के म्यूकोसा का यह चक्र आम तौर पर लगभग दो सप्ताह तक रहता है।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 13 को शीर्षक वाली छवि

    Video: पीरियड की ब्लीडिंग कम करने के उपाय | Heavy Bleeding During Periods In Hindi

    2
    निर्धारित दिनों की विधि का पालन करें महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र सबसे अधिक है, औसतन 26 से 32 दिनों के बीच का एक मानक समय है। निश्चित दिनों की विधि का उपयोग करते हुए अपने कैलेंडर पर जानकारी रखने से, आप अपने अंडाशय के समय का अनुमान लगा सकते हैं।
  • याद रखें कि इस पद्धति का उपयोग करते हुए अपना चक्र दर्ज करते समय आपको बहुत मेहनती होने की आवश्यकता है। ऑनलाइन टूल और एप्लिकेशन आपके चक्र रिकॉर्ड के हिस्से के रूप में सबसे अधिक संभावना वाले दिनों का अनुमान या निर्धारित कर सकते हैं। संभवतः आप अपने मासिक धर्म चक्र के दिन 8 और दिन 1 के बीच में ओव्यूलेट कर रहे हैं। आपकी अवधि का पहला दिन आपके चक्र का पहला दिन है। यदि आप गर्भवती होना चाहते हैं, तो इन दिनों के दौरान अधिक सेक्स करने पर विचार करें। अन्यथा, बढ़ती उर्वरता की अवधि के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा या सेक्स से बचें।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 14 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बेसल शरीर के तापमान को मापें आम तौर पर, एक महिला के तापमान को आराम या बेसल शरीर का तापमान, ओव्यूलेशन के दौरान थोड़ी वृद्धि होगी। अपने मासिक धर्म कैलेंडर के भाग के रूप में आपका तापमान रोज़ाना लेना आपके ओवुलेशन की अवधि बता सकता है।
  • अपने कैलेंडर या आपके ऑनलाइन आवेदन में अपने मूल शरीर के तापमान का दैनिक रिकॉर्ड रखें। तापमान में न्यूनतम वृद्धि पर ध्यान दें, जो एक ऐसा कारक है जिसे कई अनुप्रयोग खाते में लेते हैं। यदि आपका तापमान थोड़ा ऊंचा लगता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अंडाकार होते हैं। यदि आप गर्भवती हो जाना चाहते हैं, तो आपका तापमान बढ़ने पर आप अक्सर सेक्स करना चाहते हैं। अगर आप गर्भावस्था से बचने के लिए चाहते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा पर ध्यान देने या उनका उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 15 को रखें

    Video: Delay Period Naturally पीरियड की डेट को पीछे करना चाहती हैं, तो | Daily Health Care

    4
    अपना आवेदन देखें आपके चक्र का ट्रैक रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले कैलेंडर के प्रकार के आधार पर, आप अपने डिवाइस पर किसी एप्लिकेशन को देखकर अपने अंडाशय को निर्धारित कर सकते हैं। कुछ मामलों में, यह आवेदन आपके ओवुलेशन के दिनों को इंगित कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि आप मासिक धर्म कैलेंडर के साथ विशेष रूप से ओव्यूलेशन के लिए विशेष रूप से अनुप्रयोग डाउनलोड कर सकते हैं। एक मासिक धर्म और ओवुलेशन कैलेंडर को एकीकृत करने वाले एक आवेदन प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें।
  • एक माहवारी कैलेंडर चरण 16 को रखें
    5
    परिणामों का रिकॉर्ड रखने के लिए मत भूलना अपने ओवुलेशन का ट्रैक रखने के बावजूद, हर दिन अपने मासिक धर्म कैलेंडर पर अपने परिणाम रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें। इससे आपको यह आशा करने में मदद मिल सकती है कि आपको सेक्स करना चाहिए या उससे बचना चाहिए या अधिक सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए। यह आपको ओवुलेशन के साथ होने वाली संभावित समस्याओं को भी सचेत कर सकता है उत्तरार्द्ध मामले में, एक डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है।
  • एक मासिक धर्म कैलेंडर 17 को रखें
    6

    Video: जानिए कब लड़कियों को गर्भ ठहरता है।मासिक धर्म के पहले या बाद में या मासिक धर्म जाने के बाद पूरा सच

    अपने डॉक्टर से बात करें डॉक्टरों के पास अपने रोगियों को विभिन्न कारणों से उनके चक्रों का रिकॉर्ड रखता है जैसे कि गर्भावस्था की इच्छा, चक्र की अवधि निर्धारित करने और समस्याओं का पता लगाने के लिए। यदि आप अपने चक्र को रिकॉर्ड करते समय कोई चिंताओं को देखते हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें वह सुझाव दे सकता है कि आप अपने चक्र के अन्य लक्षणों या तत्वों का रिकॉर्ड रखें ताकि आप उन्हें नियमित रूप से उन्हें भेज सकें। यह आपको उपयुक्त उपचार योजना विकसित करने में मदद करने के अलावा संभावित समस्याओं या अनियमितताओं का संकेत देगा।
  • याद रखें कि आपके कैलेंडर में पंजीकरण के साथ जितना संभव हो उतना ईमानदार होना महत्वपूर्ण है और आप डॉक्टर को दी जाने वाली जानकारी वहाँ कुछ भी नहीं है आप की शर्म आनी चाहिए और यहां तक ​​कि प्रतीत होता है अधिक अप्रासंगिक जानकारी आपके डॉक्टर के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मासिक धर्म कैलेंडर पर अपनी यौन गतिविधि को चिह्नित करने की संभावना पर विचार करें। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आप अपने चक्र में अनियमितताओं का अनुभव क्यों कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कई कारकों जैसे कि दवाएं (उदाहरण के लिए गर्भ निरोधकों), जीवन में बदलाव (जैसे तनाव) या खाने से आपके चक्र, आपकी अवधि और आपके प्रवाह को बदल सकते हैं, और यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि , कुछ मामलों में, आपको अपनी अवधि भी नहीं होगी
    • याद रखें कि मासिक धर्म कैलेंडर केवल आपके चक्र का अनुमान है और आपके चक्र में संभावित अनियमितताओं के कारण हमेशा सही नहीं हो सकता है
    • किसी भी अनियमितता के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें जिसे आप ध्यान देते हैं या आपके कैलेंडर पर आधारित हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलेंडर
    • लिखने के लिए कुछ
    • स्मार्टफोन के लिए आवेदन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com