ekterya.com

प्रजनन तालिका का उपयोग कैसे करें

उर्वरता चार्ट में उर्वरता के संकेतों को देखने और रिकॉर्ड करना शामिल है, जो आपको सबसे अच्छा समय की पहचान करने में मदद कर सकता है गर्भ धारण

और गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। आप इस तालिका को एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक विधि के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें आप अपने सबसे उपजाऊ दिनों के दौरान यौन संबंध रखने से दूर रह सकते हैं। याद रखें कि यह तालिका केवल एक गाइड के रूप में काम करती है और यह गर्भवती होने या गर्भवती होने से बचने का एक अचूक तरीका नहीं है। स्वास्थ्य समस्याओं, तनाव, आहार या अन्य जटिलताओं के कारण मासिक धर्म चक्र एक माह से दूसरे में बदल सकता है या बदल सकता है। हालांकि, एक ही समय में प्रजनन सारणी के कई तरीकों का उपयोग करके आप अपने मासिक धर्म चक्र और आपके सबसे उपजाऊ दिनों की काफी स्पष्ट जानकारी दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक कैलेंडर पर अपने मासिक धर्म का ट्रैक रखें
उपयोग प्रजनन क्षमता चार्ट 1 चरण का चित्र
1
आठ से बारह चक्रों के कैलेंडर में अपने मासिक चक्र को रिकॉर्ड करें अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में जानने के लिए, आपको कम से कम आठ से बारह महीनों के लिए अपने चक्र का ट्रैक रखने के लिए तैयार रहना चाहिए। एक कैलेंडर का उपयोग करें जिसमें आप लिख सकते हैं और प्रत्येक दिन आपके चक्र को चिह्नित कर सकते हैं या अपने सेलफोन के कैलेंडर में अपने चक्र का रिकॉर्ड रख सकते हैं। कैलेंडर पद्धति आपको प्रत्येक माहवारी चक्र की अवधि का ट्रैक रखने में मदद करेगी, जो तब आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि आप सबसे उपजाऊ हैं और आपकी उर्वरता खिड़की कौन है।
  • कैलेंडर पर, अपने चक्र के पहले दिन को सर्कल करें, जिस दिन आपके मासिक धर्म का प्रवाह होता है। यह दिन होगा। महीने में अपने मासिक धर्म चक्र के प्रत्येक दिन चक्कर रखें। उस महीने के दिनों को चिह्नित करना बंद करें जिसमें आपकी अवधि समाप्त हो गई है। मासिक धर्म चक्र औसत 28 से 32 दिनों तक रह सकता है।
  • कम से कम आठ से बारह महीने तक आपके मासिक धर्म के इस दैनिक रिकॉर्ड को दोहराएं। यह आपको अपने मासिक धर्म चक्र का एक स्पष्ट विचार देगा और उम्मीद है कि, आपके चक्र में किसी भी अनियमितता की व्याख्या करें।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    प्रत्येक चक्र में दिनों की कुल संख्या की गणना करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने चक्र का पहला दिन शामिल करते हैं जब आप दिन की गिनती करते हैं। यह आपके द्वारा पंजीकृत सभी चक्रों में करें आपके मासिक धर्म चक्र का एक उदाहरण इस तरह दिख सकता है:
  • 20 जनवरी: 29 दिन
  • 18 फरवरी: 29 दिन
  • 18 मार्च: 28 दिन
  • 16 अप्रैल: 29 दिन
  • मई 12: 26 दिन
  • 9 जून: 28 दिन
  • 9 जुलाई: 30 दिन
  • 5 अगस्त: 27 दिन
  • यदि आपकी साइकिल आठ से बारह महीने की अवधि के दौरान 27 दिनों से कम है, तो आपको कैलेंडर पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: SI TA FEMME N A PLUS ENVIE DE RIEN ,DONNE LUI CECI ELLE VA TE FATIGUER !!!

    अपने मासिक धर्म चक्र के अपने रिकॉर्ड में सबसे छोटा चक्र पहचानें यह चक्र आपकी पहली उपजाऊ दिन या अपनी उर्वरता खिड़की की शुरुआत निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • अपने सबसे छोटा चक्र के दिनों की कुल संख्या से 18 घटाएं। अपने वर्तमान चक्र और सर्कल के पहले दिन से आने वाले दिनों की संख्या की गणना करें या उस दिन को एक्स के साथ चिह्नित करें। दिन के गिनने के पहले दिन को शामिल करना सुनिश्चित करें। जिस दिन आपने किसी मंडली में लॉक किया था या जिसे आपने चिह्नित किया था वह आपका पहला उपजाऊ दिन है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे छोटा चक्र 27 दिनों का है, तो 27 से 18 का घटाना, 9 पाने के लिए। फिर, अपनी वर्तमान उपजाऊ दिन के लिए अपने वर्तमान चक्र के पहले दिन से 9 दिनों की गणना करें। यदि आपके वर्तमान चक्र का पहला दिन महीने का चौथा दिन है, तो आप चौथे दिन से 9 दिन की गणना करेंगे। फिर, आप दिन 12 को अपना पहला उपजाऊ दिन या आपके उर्वरता खिड़की की शुरुआत के रूप में चिह्नित करेंगे।
  • यूज़ फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने मासिक धर्म चक्र रिकॉर्ड के सबसे लंबे चक्र पर ध्यान दें इस चक्र का इस्तेमाल आपके अंतिम उपजाऊ दिन या आपकी उर्वरता खिड़की के अंत निर्धारित करने के लिए किया जाएगा।
  • अपने सबसे लंबे चक्र के दिनों की कुल संख्या से 11 घटाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे लंबा मासिक धर्म 30 दिनों तक चले, तो 30 ले लें और 11 को प्राप्त करें। इसका मतलब यह है कि आपकी प्रजनन खिड़की का अंतिम दिन आपके माहवारी चक्र का 1 9वीं दिन है।
  • प्रयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी प्रजनन खिड़की निर्धारित करें अपनी प्रजनन विंडो को निर्धारित करने के लिए अपने न्यूनतम चक्र और सबसे लंबे चक्र के आधार पर आपके द्वारा गणना की गई दिनों का उपयोग करें। पिछले उदाहरण में, आपका सबसे उपजाऊ दिन आपके मासिक धर्म चक्र के दिन 12 से 1 9 दिन तक रहेगा। इसका अर्थ है कि इस अवधि के दौरान पहले दिन ओव्यूलेशन होने की संभावना है।
  • यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो गर्भवती होने की संभावना बढ़ाने के लिए आपको अपने प्रजनन खिड़की के दौरान अपने साथी के साथ यौन संबंध होना चाहिए। यद्यपि आप गर्भवती अपने प्रजनन के अपने विंडो के हर दिन नहीं मिल सकता है, वहाँ इस अवधि है कि आप गर्भवती हासिल कर सकते हैं के दौरान 12 से 24 घंटे की अवधि है।
  • यदि आप गर्भवती नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको इस समय के दौरान गर्भनिरोधक के दौरान अपनी प्रजनन खिड़की के दौरान यौन संबंध रखने से रोकना चाहिए। आप अपने प्रजनन खिड़की के आखिरी दिन के बाद दिन में असुरक्षित यौन संबंध रख सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप गर्भवती हो सकते हैं। याद रखें कि प्रजनन क्षमता चार्टिंग गर्भनिरोधकों के कम से कम प्रभावी तरीका माना जाता है और एक अनचाहे गर्भ को जन्म दे सकता है, लेकिन उपजाऊ विंडो के दौरान यौन संबंध नहीं है।
  • विधि 2

    अपने बेसल तापमान का ट्रैक रखें
    उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पता लगाएँ कि आप अपने उर्वरता का ट्रैक रखने के लिए बेसल तापमान का उपयोग कैसे कर सकते हैं आपके शरीर का तापमान वास्तव में आपके मासिक धर्म चक्र के पहले चरण के दौरान घट जाती है फिर, यह ओव्यूलेशन और डिंब के रिलीज के बाद थोड़ा बढ़ जाता है। इसके बाद, शरीर के तापमान में शेष चक्र के लिए उच्च रहेगा और फिर आपके अगले मासिक धर्म चक्र के ठीक पहले ही फिर से कम होगा। अपने बेसल तापमान का रिकॉर्ड यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप कब ऑक्सीटेट करने जा रहे हैं और आपकी सबसे उपजाऊ दिनों की पहचान कर रहे हैं।
    • आपका बेसल तापमान आपके शरीर का तापमान होता है जब यह पूरी तरह से रहता है यह तापमान एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकता है, लेकिन आम तौर पर, ओवल्यूशन से पहले आपका बेसल तापमान 35.6 से 36.6 डिग्री सेल्सियस (96 से 98 डिग्री फारेनहाइट) होता है। ओव्यूलेशन के बाद, यह आमतौर पर 36.1 से 37.2 डिग्री सेल्सियस (97 से 99 डिग्री फारेनहाइट) है।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बेसल थर्मामीटर खरीदें अपने बेसल तापमान का ट्रैक रखने के लिए, आपको कम से कम 1 से 3 चक्रों के लिए हर दिन अपना तापमान रिकॉर्ड करना होगा। आपके शरीर के तापमान में परिवर्तन बहुत छोटा होगा, लगभग 1/10 से 1/2 डिग्री। आपको एक बड़े पैमाने के बेसल थर्मामीटर का उपयोग करना होगा जो पढ़ने में आसान है।
  • आप अपने स्थानीय फार्मेसी में बेसल थर्मामीटर पा सकते हैं एक थर्मामीटर की तलाश करें जो कि केवल 35.6 से 37.8 डिग्री सेल्सियस (96 से 100 डिग्री फारेनहाइट) तक दर्ज हो। कुछ बेसल थर्मामीटर को मुंह या मलाशय में उपयोग के लिए बनाया जाता है। रिट्रीट थर्मामीटर आमतौर पर अधिक विश्वसनीय होते हैं, लेकिन वे असुविधाजनक हो सकते हैं। आप जो भी थर्मामीटर चुनते हैं, आपको तापमान हर दिन उसी तरह लेना चाहिए।
  • उपयोग प्रजननशीलता चार्टिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3



    बिस्तर से बाहर निकलने से पहले हर सुबह अपना तापमान लें। सुनिश्चित करें कि जैसे ही आप जागते हैं, आप अपना तापमान लेते हैं। तापमान लेने से पहले कुछ भी मत करो, जैसे कि बात करना, भोजन करना, यौन संबंध बनाना या धूम्रपान करना।
  • पाँच पूर्ण मिनटों के लिए अपने मुंह या मलाशय में थर्मामीटर रखें। यह आपके तापमान को सही ढंग से पढ़ने के लिए थर्मामीटर को पर्याप्त समय देगा। यदि आप मौखिक थर्मामीटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर की नोक आपके मुंह के नीचे है, नरम मांस में अपनी जीभ के आधार पर।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक दिन अपने तापमान को एक से तीन चक्रों के कैलेंडर पर रिकॉर्ड करें। अपना तापमान हर सुबह 1/10 ग्रेड के भीतर दर्ज करें अपने बेसल तापमान में उतार-चढ़ाव का अच्छा विचार देने के लिए एक से तीन माहवारी चक्रों में करो।
  • आप अपने इलाके में महिला के स्वास्थ्य के लिए अपने चिकित्सक या केंद्र के माध्यम से प्रत्येक तापमान को पढ़ने के लिए एक कैलेंडर या एक टेबल प्राप्त कर सकते हैं।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    तालिका में एक पैटर्न को देखो जैसा कि आप टेबल या कैलेंडर में हर सुबह पढ़ने का रिकॉर्ड करते हैं, आपको एक पैटर्न को भेद करना चाहिए। आप देख सकते हैं कि आपका तापमान अचानक बढ़ता है, बहुत कम या कुछ चरणों में। आप यह भी देख सकते हैं कि पैटर्न एक चक्र से दूसरे में भिन्न होता है।
  • आपका बेसल तापमान छोटे परिवर्तनों से संशोधित किया जा सकता है, जैसे तनाव, बीमारी या थकान यह भी बदल सकता है यदि आप शराब पीते हैं या शराब पीते हैं आपको टेबल में इन परिवर्तनों को देखना चाहिए ताकि आप समझ सकें कि पैटर्न में कोई परिवर्तन या संशोधन क्यों हो सकता था। आपको अपना तापमान दर्ज करने से लगातार तीन घंटे सोना चाहिए ताकि आपके पास सटीक पढ़ने हो।
  • तीन सालों या तीन महीनों के लिए अपना मूल तापमान दर्ज करने के बाद डॉक्टर को चार्ट दिखाएं। तब चिकित्सक चार्ट को पढ़ने और आपकी उपजाऊ दिन निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • यदि आपके पास चक्र था जिसमें तापमान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था, तो आपको इस चक्र का इस्तेमाल अपने तापमान विधि के रूप में नहीं करना चाहिए और इसके विपरीत, इसके लिए क्षतिपूर्ति के लिए एक और चक्र रिकॉर्ड करें। आपको तनाव या एनोवुलेटरी चक्र के कारण आपके तापमान में अस्थिरता का अनुभव नहीं हो सकता है, जो ओव्यूलेशन के बिना एक चक्र है।
  • छवि फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 11 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने उपजाऊ दिनों की पहचान करें उस दिन को हाइलाइट करें जब आपके तापमान में वृद्धि कम से कम लगातार तीन दिनों तक रहती है। फिर, उस अवधि को हाइलाइट करें, जिसमें इस वृद्धि के बाद आपका तापमान गिर जाए। यह तीन चक्रों के लिए करें और देखें कि क्या आपके चक्र में तीन दिनों के उच्च तापमान उसी दिन नीचे आते हैं। इन तीन दिनों के उच्च तापमान के बाद, आपने ओव्यूलेशन की अवधि समाप्त कर ली है और आप बाकी चक्र को उपजाऊ नहीं करते हैं।
  • इसका अर्थ यह है कि, यदि आप गर्भवती होने से बचना चाहते हैं, तो आपको टेबल के उच्च तापमान के दौरान असुरक्षित यौन संबंध नहीं होना चाहिए, ovulating के पहले दिन या जब आपका तापमान तेजी से बढ़ जाता है
  • यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपनी मेज के उच्च तापमान दिनों के दौरान यौन संबंध रखने की योजना बनानी चाहिए, क्योंकि ये दिन होंगे जब आप सबसे उपजाऊ होंगे।
  • आमतौर पर, तापमान की इस पद्धति को एक अन्य विधि के साथ प्रयोग किया जाता है, जैसे मासिक धर्म चक्र की कैलेंडर पद्धति, आपको चक्र के उपजाऊ और बाढ़ दिनों का एक स्पष्ट अनुमान प्रदान करता है।
  • विधि 3

    आपके ग्रीवा बलगम का विश्लेषण करें
    उपयोग प्रजनन क्षमता चार्ट 12 चरण का चित्र
    1
    पता लगाएँ कि आपके गर्भाशय ग्रीवा बलगम आपकी प्रजनन क्षमता निर्धारित करने में आपकी सहायता कैसे कर सकता है। मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने वाले एक ही हार्मोन गर्भाशय ग्रीवा को पैदा कर सकता है, जो आपके गर्भाशय ग्रीवा और योनि में जमा करता है। अंडाशय से पहले और उसके दौरान बलगम गुणवत्ता और मात्रा में बदल जाएगा।
    • जब आप मासिक धर्म में रहते हैं, तो आपका प्रवाह सामान्यतः बलगम के किसी भी लक्षण को कवर करेगा चूंकि डिंब परिपक्व हो जाता है, अधिक बलगम का उत्पादन किया जाएगा यह बलगम पीले, सफेद या नीरस दिखाई देगा और चिपचिपा या चिपचिपा महसूस होगा। सामान्य तौर पर, आपको ओगुलेट करना शुरू करने से पहले आपको अधिक बलगम होंगे और यह पारदर्शी दिखाई देगा और यह अंडे की सफेद की तरह मायावी महसूस करेगा।
    • आपकी प्रजनन क्षमता के चरम पर, आपकी प्रजनन खिड़की के दौरान, बलगम बहुत लचीला और मायावी हो जाएगा इस प्रकार के बलगम के चार दिनों के बाद, आपका शरीर अचानक कम बलगम का उत्पादन करेगा और यह कई दिनों से फिर से सुस्त और चिपचिपा दिखाई देगा। आप अपने मासिक धर्म चक्र फिर से शुरू होने से पहले किसी भी बलगम का उत्पादन नहीं करते जब आप सूखे दिन देख सकते हैं। इन्हें तब माना जाता है जब आप बांझ होते हैं
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बलगम को एक कैलेंडर पर एक से तीन चक्रों के लिए रिकॉर्ड करें। आपको हर रोज टेबल या कैलेंडर में अपने बलगम के रंग और बनावट को एक से तीन चक्रों के लिए रिकॉर्ड करना होगा। पेशाब करने से पहले ऊतक के साथ अपनी योनि के उद्घाटन को पोंछते हुए अपने बलगम की जांच करें। आप अपने अंडरवियर में प्रवाह देख सकते हैं या बलगम की जांच के लिए योनि में अपनी साफ उंगलियां डाल सकते हैं।
  • बलगम के रंग और बनावट पर ध्यान दें आपको बलगम का वर्णन पीला, सफेद, अपारदर्शी, मलाईदार या पारदर्शी होना चाहिए। आपको यह भी जांचना चाहिए कि बलगम का एक सूखा, चिपचिपा, गीला या फिसलन बनावट और मोटा, चिपचिपा या लोचदार स्थिरता है।
  • बलगम विधि बनाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्रीवा बलगम को छूने में सहज महसूस करें। आपको प्रत्येक दिन अपने बलगम का विश्लेषण और रिकॉर्ड करना होगा ताकि यह विधि उर्वरता चार्ट के उपकरण के रूप में प्रभावी ढंग से काम करे।
  • यह विधि महिलाओं के लिए आदर्श नहीं है जो बहुत सारे बलगम पैदा नहीं करते हैं आपका नियोक्ता बलगम बदला जा सकता है यदि आप स्तनपान देते हैं, आप ग्रीवा सर्जरी आया है, तो आप एक एसटीआई है, डूश या अन्य स्त्री स्वच्छता उत्पादों का उपयोग कर या हाल ही में इस तरह के गोली या प्लान बी के बाद सुबह के रूप में हार्मोनल गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल किया है ।
  • उपयोग फर्टिलिटी चार्टिंग चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी प्रजनन खिड़की निर्धारित करें एक बार जब आप अपने बलगम को एक से तीन चक्रों के लिए पंजीकृत कर लेते हैं, तो आपको एक पैटर्न को ध्यान में रखना चाहिए। सामान्य तौर पर, चक्र की शुरुआत में आपका बलगम सूख जाएगा, जब आपकी प्रजनन क्षमता बहुत कम है जब आप अपने गीले या गीले बलगम को देखने और महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप ओवुलेशन के स्तर तक पहुंच गए हैं। फिर, जब आपके पास उर्वरनीय या उर्वरता की आपकी खिड़की होती है, तो आपके पास पारदर्शी और फिसलन वाले बलगम होंगे। अंत में, आपके पीले और भूरे रंग का बलगम और बलगम के बिना कई सूखे दिन होंगे क्योंकि आपकी उर्वरता की खिड़की समाप्त होती है।
  • मायावी श्लेष्म के पहले लक्षणों का अनुभव करने से पहले दो से तीन दिनों की पहचान करें। ये आपके सबसे उपजाऊ दिन हैं और गर्भवती होने के लिए सबसे अच्छा दिन हैं।
  • एक बार फिसलन बलगम की मात्रा कम हो जाती है और अपारदर्शी और चिपचिपा बलगम फिर से दिखाई देता है, तो आप प्रजनन खिड़की में नहीं रहेंगे। आप यौन संबंध रख सकते हैं और गर्भवती होने की संभावना कम हो सकती है। मायावी बलगम की अवधि के अंत के बाद सूखी दिनों को भी अगर आप गर्भवती नहीं करना चाहते हैं तो यौन संबंध में सुरक्षित माना जाता है
  • उपयोग प्रजनन क्षमता चार्ट 15 चरण का चित्र
    4
    आपको दो दिवसीय श्लेष्मा विधि पता होना चाहिए। यह विधि एक महिला के लिए सबसे अच्छा काम करती है जो लगातार एक से तीन चक्रों के लिए बलगम पद्धति का प्रयोग करती है और अपने बलगम पैटर्न को अच्छी तरह से पढ़ सकती है इस विधि का उपयोग करने के लिए, आपको अपने आप से दो प्रश्न पूछना पड़ेगा: क्या आज की गर्दन की श्लेष्म है? कल मुझे गर्भाशय ग्रीवा बलगम था?
  • यदि आप विश्वास के साथ दोनों प्रश्नों के "नहीं" जवाब दे सकते हैं, तो आप उस दिन किसी भी समस्या के बिना असुरक्षित यौन संबंध रख सकते हैं। याद रखें कि इस पद्धति का उपयोग करने वाली महिलाओं के प्रत्येक चक्र में केवल 12 सुरक्षित दिन हो सकते हैं
  • दो दिवसीय बलगम विधि अचूक नहीं है और आपकी एकमात्र प्रजनन तालिका विधि नहीं होना चाहिए। के अनुसार नियोजित माता-पिता, हर 100 जोड़ों में से एक वर्ष के लिए दो-दिवसीय तरीके से सही तरीके से उपयोग करते हैं, 4 गर्भवती हो जाते हैं इसके अलावा, हर 100 जोड़ों में से एक वर्ष के लिए गर्भाशय ग्रीवा बलगम विधि का सही उपयोग करते हैं, 3 गर्भवती हो जाते हैं
  • चेतावनी

    • गर्भनिरोधक की प्रभावशीलता की गणना करते समय "सही उपयोग" और "सामान्य उपयोग" के बीच अंतर होता है सामान्य व्यवहार में, प्रजनन क्षमता गर्भनिरोधक की सबसे कम प्रभावी पद्धति होती है और प्रति वर्ष प्रत्येक 100 महिलाओं में गर्भावस्था की दर का 24% होता है। इस विधि का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए यदि यह अस्वीकार्य है कि आप गर्भवती हो सकते हैं
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com