ekterya.com

मासिक धर्म को कैसे कम करें

मासिक धर्म कई महिलाओं के लिए परेशान कर रहे हैं, लेकिन जब वे अपने सबसे प्रचुर मात्रा में हैं, तो वे आपकी जीवन शैली, आपके प्रेम जीवन और आपके वॉलेट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि भारी अवधि को अक्सर अपना आहार बदलकर, कसरत करने और हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने से नियंत्रित किया जा सकता है। यदि ये उपाय विफल हो जाते हैं, तो यह तय करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या संभव है कि आपके प्रचुर अवधि का एक अंतर्निहित कारण है जिसे इलाज की आवश्यकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके मासिक धर्म की अवधि कम और अधिक नियंत्रणीय बनाने के तरीके को कैसे पढ़ें, पढ़ें

चरणों

भाग 1
आहार और व्यायाम के साथ अपनी मासिक धर्म की अवधि को नियंत्रित करें

आपकी अवधि लाइटर चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
सफेद आटा, चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें इन खाद्य पदार्थों को प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों को बढ़ाना और मुश्किल माहवारी का कारण बनना मुश्किल लगता है। हालांकि यह साबित नहीं हुआ है कि चीनी और कार्बोहाइड्रेट से बचने से आपकी अवधि कम हो जाती है, लेकिन यह ब्लोटिंग और ऐंठन कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कई लोग दावा करते हैं कि उनके आहार पर अधिक ध्यान देने के दौरान मासिक धर्म का हल्का समय होता है। आइस क्रीम और चिप्स बिल्कुल वही हो सकता है जो आप चाहते हैं जब आपका समय आ जाता है, लेकिन आप वास्तव में एक फर्क महसूस करेंगे यदि आप उनसे बच सकते हैं!
  • सफेद ब्रेड, पास्ता, कुकीज़, प्रेट्ज़ेल, फ्रेंच फ्राइज़, केक और अन्य पेस्ट्री उत्पादों के साथ-साथ मिठाई वाले मिठाइयां आपको उन खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल करना चाहिए, जिन्हें आप से बचना चाहिए। उन्हें फल और प्राकृतिक मधुमक्खियों जैसे एगेव या शहद के लिए बदलें।
  • इन महीनों में इन खाद्य पदार्थों से बचना अपने मासिक धर्म की अवधि को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपको लगता है कि आप अपने प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम पर काबू पाने के लिए आइस क्रीम के कुछ चम्मच पेड़ों के बिना नहीं जी सकते हैं, तो आपको अपनी अवधि के पहले सप्ताह में एक स्वस्थ आहार का लाभ होगा।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    भूमध्य आहार का प्रयास करें कुछ लोगों ने पाया है कि फलों और सब्जियों, साबुत अनाज, मछली और दुबला मांस पर अपना आहार आधारित उनके मासिक धर्म प्रवाह पर बहुत प्रभाव पड़ता है भूमध्य आहार कम सोडियम, संतृप्त वसा और संसाधित कार्बोहाइड्रेट (जो शरीर को पानी और प्रफुल्लित बनाए रखने के कारण होता है) में कम है, इसलिए इस तरह से खाने से आपको अन्य प्रीमेन्स्ट्रावल सिंड्रोम समस्याओं के साथ भी मदद करनी चाहिए।
  • मुख्य रूप से फलों और सब्जियां, सेम और अन्य फलियां, जैतून का तेल और साबुत अनाज जैसे कि क्विनो और फोरो खाएं
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी अवधि कम करने के लिए आप अपने निचले पेट पर एक आइस पैक भी रख सकते हैं।
  • डेयरी उत्पाद, अंडे और मांस को मॉडरेशन में ले लें।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं आपके शरीर में पोटेशियम के निम्न स्तर होने से भारी और अनियमित अवधियों, साथ ही दर्दनाक ऐंठन और अन्य लक्षण हो सकते हैं। अपने पूरे चक्र के दौरान और विशेष रूप से अपनी मासिक धर्म अवधि (यदि सभी तीन यदि आप चाहते हैं) के लिए अग्रणी होते हैं तो अपने प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ चुनें।
  • केले, मीठे आलू, मसूर, दही, सामन और किशमिश पोटेशियम में समृद्ध हैं।
  • उबलते भोजन कुछ खाद्य पदार्थों में पोटेशियम को समाप्त कर सकता है। उन्हें उबले हुए या बेक्ड खाना पकाने से आपको पूरा लाभ मिलेगा, या यदि संभव हो तो उन्हें कच्ची खाएं। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि पोटेशियम सहायक है, तो आप एक आहार पूरक की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाएं और बनाए रखें आवश्यक फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता और विटामिन बी में समृद्ध खाद्य पदार्थ बी, सी और ई मासिक धर्म के स्वास्थ्य के लिए आदर्श हैं। विशेष रूप से, रक्त वाहिकाओं की दीवारों को विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और लोहे के साथ मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करें (बाद में आपकी आवश्यक सूची में होना चाहिए)। लोहे की हानि को बहाल करना भी महत्वपूर्ण है, जो रक्त के अत्यधिक नुकसान से उत्पन्न होता है।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 6 को बनाएं
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें मध्यम व्यायाम करना आपकी नियमित और हल्की अवधि को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। नियमित व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ और अपना वजन स्थिर रखता है, इसलिए आपको शरीर में वसा में उतार-चढ़ाव का अनुभव होने की संभावना कम हो जाती है जिससे अनियमित और प्रचुर अवधि हो सकती है।
  • कुछ महिलाओं का दावा है कि तैरने, चलने और तेज़ी से चलने जैसे हल्के व्यायाम में मासिक धर्म की अवधि हल्का और छोटी होती है एक हफ्ते के बारे में तीस मिनट में पांच या छह बार व्यायाम करें।
  • जब आप मैराथन या अन्य स्पोर्टिंग इवेंट के लिए ट्रेन करते हैं, तो आप किस तरह की गहन अभ्यास प्राप्त कर सकते हैं, वास्तव में आपकी समयावधि एक पूर्ण स्टॉप पर आ सकती है इससे आपके एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, चूंकि आप इतना मोटा खो देते हैं कि आपका शरीर गर्भावस्था का सामना करने में सक्षम नहीं है।
  • भाग 2
    प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए गर्भनिरोधक तरीकों की कोशिश करें

    अपनी पीढ़ी के हल्के चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: पीरियड (मासिक धर्म) में कम खून (blood)आना कारण और इलाज – period me less blood aana reason wajah

    1
    गोलियों का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जन्म नियंत्रण की गोलियां में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन, दो हार्मोन होते हैं जो मासिक धर्म चक्र को विनियमित करते हैं और निर्धारित करते हैं कि आपके मासिक धर्म की अवधि प्रत्येक महीने कितनी है। गोलियां लेना कई महिलाओं को हल्का और कम मासिक धर्म का अनुभव करने का कारण बनता है। यदि आपकी माहवारी विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में है और आप इसे दवा के साथ नियंत्रित करने के लिए तैयार हैं, यह आपके लिए सही विकल्प हो सकता है
    • गर्भनिरोधक गोली निर्धारित करने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग होता है और अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की जाने वाली विभिन्न प्रकार की गोलियां होती हैं। अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें या एक स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जो आपके लिए सही है।
    • निर्देशों के अनुसार गोली ले लो यदि आपको कुछ दिनों की याद आती है, तो आपको यह उल्लेख नहीं करना चाहिए कि यह एक भारी या अनियमित माहवारी का अनुभव कर सकता है, क्योंकि यह गोली अब जन्म नियंत्रण के रूप में प्रभावी नहीं होगी। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन गोली लेते हैं, एक ही समय और हर दिन उन लाभों का अनुभव करने के लिए जो आप चाहते हैं।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों पर विचार करें। गर्भनिरोधक गोली केवल गर्भनिरोधक विधि नहीं है जो आपके मासिक धर्म की अवधि को विनियमित करने के लिए काम कर सकती है। यदि आप हर दिन एक गोली नहीं लेना चाहते हैं, तो इन अन्य विकल्पों पर विचार करें, जिन पर मानक गर्भनिरोधक गोली के समान लाभ होंगे:
  • गर्भनिरोधक पैच आमतौर पर, यह पैच बांह, पीठ या जांघ पर रखा जाता है और गर्भनिरोधक गोली के रूप में उसी हार्मोन को वितरित करता है, केवल आपकी त्वचा उन्हें अवशोषित करती है। पैच को हर कुछ हफ्तों में बदला जाना चाहिए।
  • गर्भनिरोधक अंगूठी यह एक छोटी अंगूठी है जो योनि में डाली जाती है, एक महीने में एक बार बदल जाती है और रक्तप्रवाह में हार्मोन जारी करती है।
  • एक इंट्राब्रायरिन डिवाइस (आईयूडी) यह एक छोटा धातु उपकरण है जो एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा गर्भ में प्रत्यारोपित किया जाता है, गर्भाशय में हार्मोन जारी करता है और बारह वर्ष तक रहता है। आईयूडी कुछ महिलाओं को अपनी मासिक धर्म की अवधि को खोने या हल्का अवधि तक ले जाती है, लेकिन इससे अनियमित अवधियों का भी कारण बन सकता है।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: मासिक धर्म के रुकने या कम आने का रामबाण इलाज | माहवारी के सभी दोषों को दूर करने का रामबाण नुस्खा




    3
    लगातार गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में जांच करें। यदि आप मासिक धर्म की अवधि पूरी नहीं करना चाहते हैं, तो आजकल ऐसे विकल्प हैं जो आपको इसे पूरी तरह से समाप्त करने की अनुमति देते हैं। कई फार्मास्युटिकल कंपनियां आपकी प्राथमिकता के आधार पर गोलियों का निर्माण करती हैं जो बहुत हल्के या गैर-मौजूद मासिक धर्म बनाते हैं गोलियां नियमित जन्म नियंत्रण की गोलियों के समान होती हैं, लेकिन उनमें एक प्रकार का हार्मोन होता है जो आपकी अवधि को अधिक मात्रा में नियंत्रित कर सकता है।
  • भाग 3
    एक प्रचुर मासिक धर्म अवधि को नियंत्रित करना आसान बनाना

    आपकी अवधि लाइटर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    भारी अवधि के सामान्य कारणों को ध्यान में रखें जीवन के कुछ चरणों में अवधि प्रचुर मात्रा में होती है और कुछ मामलों में प्रचुर मात्रा में आनुवांशिक अवधि होती है। आपके शरीर या आपकी जीवन शैली में परिवर्तन भारी मासिक धर्म का कारण हो सकता है। सामान्य से अधिक प्रचुर अवधि के लिए संभव कारणों से निम्नलिखित पर विचार करना सुनिश्चित करें:
    • यदि आप यौवन के माध्यम से जा रहे हैं, तो आपके हार्मोन का स्तर समायोजित होने के दौरान आपके मासिक धर्म की अवधि बहुत अधिक हो सकती है - एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन में एक असंतुलन भारी अवधि का कारण हो सकता है।
    • यदि आप केवल गोली लेने बंद कर देते हैं, तो आपके पास एक प्रचुर मासिक धर्म हो सकता है, क्योंकि गोली की अवधि कम होने का कारण बनती है।
    • यदि आपके पास सिर्फ अंतराबाय डिवाइस रखा गया है, तो आपको पहले कुछ महीनों में भारी मासिक धर्म का अनुभव होगा। सबसे पहले, आपका शरीर आईयूडी को एक विदेशी वस्तु के रूप में इलाज करेगा और इससे प्रचुर मात्रा में समय हो जाएगा। आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करने और संभवतः गर्भनिरोधक पद्धति को बदलने पर विचार करना चाह सकते हैं यदि यह तीन से छह महीने तक रहता है।
    • यदि आपने अभी जन्म दिया है और आपको भारी मासिक धर्म का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको इंतजार करना पड़ सकता है पोस्टपार्टम की अवधि प्रचुर मात्रा में हो सकती है, खासकर यदि आप स्तनपान नहीं करते हैं हालांकि, आपकी अवधि का सामान्य स्तर दो या तीन चक्रों में बहाल किया जाना चाहिए।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोशिश करो अरोमा थेरेपी भारी मासिक धर्म के तनाव को दूर करने के लिए यदि आप उपचार विधि के रूप में एरोमाथेरेपी का उपयोग करने पर भरोसा करते हैं, तो यह आपकी और संभवत: अन्य तरीकों के साथ मदद कर सकता है। गुलाब सार के दो बूंदों, रोमन कैमोमाइल और ऋषि आवश्यक तेलों के मिश्रण को मिठाई मिर्जोरम तेल के चार बूंदों और जैतून के तेल के दो बड़े चम्मच या मिठाई बादाम को वाहक तेल के रूप में मिलाएं। मासिक धर्म के दौरान हर रात अपने पेट पर इस मिश्रण को रगड़ें या अपने साथी से यह पूछें कि वह आपके लिए क्या करे।
  • Video: मासिक धर्म में अधिक रक्त निकलता है तो क्या करे | Masik Dharm Mein Bleeding ke Liye Nuskhe

    आपकी अवधि लाइटर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मासिक धर्म के दर्द या अच्छी तरह से भरी हुई हर्बल उपचार और तिथि के लिए दवाएं रखें यदि आप भी बहुतायत के साथ दर्द का अनुभव करते हैं, तो कम से कम आप दर्द से निपट सकते हैं और संकट के स्रोत को समाप्त कर सकते हैं। यदि आपके मासिक धर्म के दर्द के लिए दवाएं नहीं हैं, तो आप ऐंठन के दर्द को दूर करने के लिए, आइबुप्रोफेन जैसे नियमित दर्द निवारक का भी उपयोग कर सकते हैं। मौन में पीड़ा न करें, मासिक धर्म की दर्दनाक अवधि से छुटकारा पाएं। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि आपकी अवधि को राहत देने के लिए क्या करना है
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    हाथ में कई सैनिटरी आपूर्ति की कोशिश करो कंजूसी न करें, अपना पसंदीदा ब्रांड खरीदें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी अवधि के दौरान कभी भी जल्दी में नहीं हैं टैम्पोन और तौलिए सहित कई अतिरिक्त बड़े बर्तन खरीदें। रात में हाथ पर सैनिटरी नैपकिन रखें, क्योंकि आपको टेम्फोन के साथ सो नहीं होना चाहिए।
  • इस तथ्य के बारे में चिंता न करें कि आपको सुपर-एक्स्ट्रा-बड़े आकार की आवश्यकता होती है जो कि लगभग सब कुछ अवशोषित करता है क्या गलत है? यह आपके बारे में किसी व्यक्ति या आपकी काया के रूप में कुछ भी नहीं कहता है।
  • यदि आप चिंतित हैं कि एक सैनिटरी उपकरण आपके कपड़े के माध्यम से देखा जाएगा, इसे एक बड़े दर्पण पर देखने की कोशिश करें या किसी मित्र से आपको यह बताने के लिए कहें कि आप कैसा दिखते हैं। सामान्य तौर पर, यह वास्तव में एक सनसनीखेज से अधिक है, हालांकि आपको तंग कपड़े की कुछ शैली से बचने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ महिलाओं के लिए, टैम्पोन एक प्रचुर मात्रा में प्रवाह के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं, इसलिए अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्य कवरेज के लिए तैयार रहें, जिसमें सैनिटरी नैपकिन, मासिकपाती कप और मासिक धर्म की सुरक्षा के अन्य रूप।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्पॉट से निपटने की कोशिश करो भारी मासिक धर्म के साथ महिलाएं कपड़े पर कभी-कभी स्पॉट का अनुभव करती हैं। यदि आप दाग के बारे में चिंतित हैं, तो एक दोहरी स्त्री तौलिया डालने का प्रयास करें ताकि वहां अधिक शोषक हो। लॉकर में एक बटुए में या किसी अन्य आसानी से सुलभ जगह में अंडरवियर का दूसरा सेट होना अच्छा विचार है, बस यही स्थिति है। अच्छे दोस्त, शिक्षकों, सहकर्मियों और अजनबी बहुत दयालु हो सकते हैं आपको ये बताएं कि यह कब होता है और आप इसे महसूस नहीं करते हैं। क्रूर व्यक्तियों को न सुनो, कोई कारण नहीं है शर्मिंदा हो जाओ. हंसते हुए कोई भी व्यक्ति अवज्ञाकारी है और करुणा का अभाव है
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    खून से उन्हें रोकने के लिए चीजों को कवर करें बिस्तर, सोफे, शीट, आदि को कवर करता है जहां आप बैठते हैं या थोड़ी देर के लिए एक तौलिया या अन्य कवर के साथ झूठ बोलते हैं जो कि धोने और जल्दी सूखना आसान है गद्दा कवर या सोफे से खून को निकालने के मुकाबले यह बहुत आसान है और जब भी आप इसे बाहर निकाल लेंगे तब कोई भी ध्यान नहीं देगा।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: मासिक धर्म (पीरियड्स) के रुकने या कम आने का चमत्कारी घरेलू इलाज।Home Remedis Irregular Preiods.

    अपने चिकित्सक से बात करें कि यदि आपकी मासिक धर्म बहुत प्रचुर मात्रा में है कुछ मामलों में एक प्रचुर अवधि एक चिकित्सा समस्या का सामना करने का संकेत है जो आपके प्रवाह को प्रभावित करती है खून की एक निश्चित मात्रा सामान्य है, लेकिन बहुत अधिक खून खोना और अशक्त और कमजोर बनना संभव है। अगर आपकी अवधि एक हफ़्ते से अधिक समय तक रहता है, तो आप बड़े रक्त के थक्के को निकालें, हर घंटे अपने सैनिटरी पैड या टैम्पन को गीला करते हैं और आप कमजोर या सांस की कमी महसूस करते हैं, आपको समस्या का कारण जानने के लिए तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • अपने सामान्य माहवारी और अन्य लक्षणों का विवरण लिखें जो कि आप अपने प्रवाह के समय के दौरान अनुभव करते हैं।
  • अपने चिकित्सक से उन समस्याओं की जांच करने के लिए कहें जो आमतौर पर भारी अवधि का कारण बनती हैं यह संभव है कि एक हार्मोनल असंतुलन, फाइब्रॉएड, पॉलीप्स और अन्य गंभीर बीमारियों से अत्यधिक रक्त का नुकसान हो सकता है।
  • आपका डॉक्टर आप को एक कर देगा पैल्विक परीक्षा और आपके पास योनि बायोप्सी, एक अल्ट्रासाउंड, एक रक्त परीक्षण, एक पैप टेस्ट या एक ग्रीवा बायोप्सी भी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • तनाव एक प्रचुर मात्रा में प्रवाह पैदा करता है, आराम करो!
    • जितना संभव हो उतना आराम करो
    • यदि आप एक सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करते हैं, तो पैर खोलने (विभाजन के रूप में भी जाना जाता है) करना अच्छा नहीं है, क्योंकि वे आपके तौलिया को स्थानांतरित कर सकते हैं और लीक का कारण बन सकते हैं।
    • अपने मासिक धर्म की अवधि का रिकॉर्ड रखें ताकि आपको पता चले कि वे कब आएंगे।
    • उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें विटामिन के जैसे रोमनिन सलाद, पालक, और काले होते हैं।
    • तंग कपड़े मत पहनना
    • कार्बनिक लाल रास्पबेरी पत्ते ऐंठन को गायब कर देगा।
    • शाम प्रदीप्ति तेल या flaxseed तेल (जिसमें शाम प्रामोज़ तेल शामिल है) आप ऐंठन और भारी मासिक धर्म के साथ सौदा करने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपका प्रवाह एक गंभीर समस्या है या यदि आप अपना आहार बदलने जा रहे हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें
    • प्रचुर मात्रा अवधि का मतलब है कि आपको एनीमिया को रोकने के लिए अपने लोहे के स्तर के बारे में पता होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com