ekterya.com

प्राथमिक डिस्मेनोरेरा का इलाज कैसे करें

प्राथमिक कष्टार्तव बेहद दर्दनाक मासिक धर्म क्रैम्प, एक पहचान अंतर्निहित विकृति (या तो एक स्वास्थ्य समस्या या बीमारी) है कि दर्द पैदा किया जा सकता है के बिना है। वहाँ कई चिकित्सा विकल्प प्राथमिक कष्टार्तव इलाज उपलब्ध, एनएसएआईडी दर्द निवारक और हार्मोनल जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, अन्य लोगों के अलावा भी शामिल है। जीवन शैली में संशोधन भी होते हैं जो आप हर महीने मासिक धर्म में दर्द को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। दर्द जीवन शैली में चिकित्सा विकल्प और संशोधनों के उपयोग के बावजूद बनी रहती है, यह गंभीर बात नहीं है कि अपने दर्द पैदा किया जा सकता है नहीं है realizarte को डॉक्टर सुनिश्चित करने के लिए और अधिक शोध की सिफारिश कर सकती संभावना है।

चरणों

विधि 1

चिकित्सा उपचार के लिए ऑप्ट
ट्रीट प्राइमरी डिस्नेमोरेरा चरण 1 नामक छवि
1
प्रत्येक महीने आपको लगता है कि डिस्मेनोरेरा के दर्द को नियंत्रित करने के लिए एनएसएआईडीओ लें। दर्दनाशक दवाओं का उपयोग प्राथमिक डाइस्मोरिया के उपचार के खंभे में से एक है। मासिक धर्म में ऐंठन के कारण दर्द के लिए एनएसएआईडी सबसे प्रभावी दवाएं हैं
  • आप अपनी स्थानीय फार्मेसी या फार्मेसी में आईबीप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) जैसे एनएसएआईडीएस खरीद सकते हैं। हमेशा की खुराक 400 से 600 मिलीग्राम हर चार घंटे के रूप में आवश्यक है आप नेप्रोक्सीन भी ले सकते हैं, जिसके लिए कई दैनिक खुराक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • हर महीने आप प्राथमिक कष्टार्तव (दर्दनाक मासिक धर्म क्रैम्प) के दर्द से पीड़ित हैं, तो यह सबसे अच्छा है मासिक धर्म शुरू होने से पहले और है कि आप के बारे में तीन दिनों के लिए दवा लेने के लिए जारी (या समय के दौरान एक NSAID दिन उठाने के लिए हमारी आप आमतौर पर दर्दनाक ऐंठन है)
  • याद रखें कि दर्द की शुरूआत से पहले ले जाने पर एनएसएआईडी सबसे अच्छा काम करते हैं। यदि आप पहले से गंभीर दर्द होने तक प्रतीक्षा करते हैं, तो दवा प्रभावी नहीं होगी
  • ट्रीट प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 2 नामक छवि
    2
    एनएसएडी के अतिरिक्त एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) लेने पर विचार करें। अगर एनएसएआईडी अकेले दर्द से राहत नहीं देते, तो आप एनएसएडी के अलावा एसेटामिनोफेन लेने पर विचार कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में फार्मेसी या फ़ार्मेसी पर एक प्रिस्क्रिप्शन के बिना एसिटामिनोफेन भी खरीद सकते हैं। सामान्य खुराक 500 मिलीग्राम हर चार से छह घंटे की आवश्यकता होती है।
  • एसिटामिनोफेन की कार्रवाई का मस्तिष्क मस्तिष्क में दर्द की धारणा को अवरुद्ध करना है।
  • प्राइमरी डिस्मेनोरेहा के दर्द को नियंत्रित करने में एसिटामिनोफेन NSAIDs से कम प्रभावी हो सकता है
  • ध्यान दें कि यदि आप एक ही समय में एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन लेते हैं, वहाँ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का खतरा बढ़ एक पक्ष प्रभाव पीड़ित है। इन दो दवाओं को संयोजित न करें
  • इमेज शीर्षक से प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 3
    3
    हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें प्राथमिक डिस्मेनोरेरा का इलाज करने का एक अन्य बेहद प्रभावी तरीका है कि जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना शुरू करना है। इसके गर्भनिरोधक उपयोग के अलावा, ये गोलियां भी दर्दनाक मासिक धर्म के ऐंठन को कम करती हैं।
  • कारण गर्भनिरोधक गोलियां दर्दनाक मासिक धर्म में ऐंठन से छुटकारा पाने में मदद करती हैं कि वे प्रत्येक महीने गर्भाशय की परत कम मोटा बनाते हैं।
  • जाहिर है, गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था के लिए महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं हैं।
  • यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको आम तौर पर 3 सप्ताह के लिए प्रति दिन 1 गोली लेनी चाहिए, इसके बाद एक हफ्ते में (या "चीनी की एक गोलियाँ" सप्ताह)।
  • तुम भी एक "निरंतर" हार्मोन गर्भनिरोधक है, जो एक सप्ताह दूर नहीं ले और मासिक धर्म के बिना एक पंक्ति में कुछ महीनों के खर्च (अक्सर आप 3 महीने के लिए गोलियाँ ले और उसके बाद आप अपने शरीर को एक वापसी रक्तस्राव की अनुमति) है के लिए विकल्प चुन सकते हैं ।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 4 नामक छवि
    4
    डिस्मेनेरेरा के दर्द को दूर करने के लिए एक आईयूडी (अंतर्गैविक तंत्र) डालें। एक अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि जो प्राथमिक डिस्मेनोरेरा के उपचार में प्रभावी है एक हार्मोनल आईयूडी है, जैसे कि मिरेना आईयूडी। यह डिवाइस गर्भाशय में प्रोजेस्टेरोन को रिलीज करता है और हर महीने गर्भाशय की परत की मोटाई भी कम करता है।
  • इसके बदले में, दर्दनाक मासिक धर्म में ऐंठन कम हो जाती है।
  • एक अन्य लाभ यह है कि यह मासिक मासिक धर्म खून बह रहा कम कर देता है!
  • हार्मोनल गर्भ निरोधकों के विभिन्न प्रकार होते हैं जो डिस्मेनेरेरा के दर्द को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आईयूडी, प्रत्यारोपण, पैच और हार्मोनल इंजेक्शन उपलब्ध हैं I आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    टेट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 5 नामक छवि

    Video: कष्टार्तव - दर्दनाक मासिक धर्म

    1
    मासिक धर्म के दर्द को दूर करने के लिए गर्मी का उपयोग करें। ऊष्मा स्रोत (जैसे गर्म पानी की बोतल) के निचले पेट और श्रोणि क्षेत्र में आवेदन दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन से छुटकारा पा सकते हैं। जब एनाल्जेसिक या हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि के साथ उपयोग किया जाता है, तो यह प्राथमिक डिस्मेनोरेरा का इलाज करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है।
    • जितनी बार आप लक्षणों को दूर करना चाहते हैं उतनी ही गर्मी का उपयोग करें
    • एक और विकल्प गर्म पानी से स्नान करना है, यदि आप इसे पसंद करते हैं तो गर्म कॉंप का उपयोग करने के बजाय
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 6 नामक छवि
    2
    अधिक एरोबिक व्यायाम करें (जैसे तेज चलना, दौड़ना, तैराकी या एक मोटर साइकिल की सवारी के रूप में) एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क में एंडोर्फिन, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है। इसलिए, अधिक व्यायाम करने से आपको मासिक धर्म में ऐंठन का दर्द लड़ने में मदद मिल सकती है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि मासिक धर्म में ऐंठन कम हो सकती है, जबकि मासिक धर्म में ऐंठन हो सकता है।
  • सबसे अधिक संकेत यह है कि आप दर्द से छुटकारा पाने के लिए लगातार और संयम के अभ्यास करते हैं।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरिया चरण 7 नामक छवि



    3
    सेक्स करो हाँ, यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन सेक्स माहवारी के साथ दिखाई देने वाले हर महीने के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है! संभोग सुख के दौरान जारी हार्मोन दर्द से राहत और सामान्य मनोदशा में सुधार करते हैं। इसलिए, लिंग का प्रकार कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक यह संभोग सुख की सुविधा प्रदान करता है हालांकि, सभी लोग मासिक धर्म के दौरान सेक्स कर सकते हैं, इसलिए यह व्यक्तिगत प्राथमिकताएं पर निर्भर करता है।
  • यदि आप और आपके साथी को मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने में सहज महसूस होता है, तो आप हर महीने महसूस कर रहे ऐंठन के दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, यह सिर्फ मासिक धर्म की शुरुआत से पहले यौन संबंध के लिए आसान है या माहवारी के पहले दिन जब खून बह रहा है हल्का होता है (बहुत से लोग सिर्फ मासिक धर्म से पहले ऐंठन है के रूप में)।
  • ट्रीट प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 8 नामक छवि
    4
    धूम्रपान और शराबी पेय पीने से बचें दोनों मासिक धर्म चक्र के दौरान अधिक तीव्र दर्द से संबंधित हैं। आप मासिक धर्म क्रैम्प (कष्टार्तव) से पीड़ित हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप के रूप में ज्यादा संभव के रूप में धूम्रपान और शराब पीने से बचें।
  • यदि आप पूरी तरह से छोड़ने में रुचि रखते हैं और समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपका परिवार डॉक्टर इस प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकता है।
  • धूम्रपान करने में आपकी मदद करने के लिए दवाएं (जैसे वेलबट्रिन या बिप्रोपियन), साथ ही साथ निकोटीन प्रतिस्थापन विकल्प भी हैं जो आपके cravings को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • टेट प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 9 नामक छवि
    5
    अपने निसर्गोपचार के साथ परामर्श लें पारंपरिक पश्चिमी चिकित्सा उपचार के अलावा, कई उपचार और हर्बल सप्लीमेंट्स हैं जो प्राथमिक डिस्मेनोरेरा का मुकाबला करने में सहायता कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि विटामिन ई, बी 1 और बी 6, साथ ही मैग्नीशियम की खुराक और ओमेगा 3 फैटी एसिड, दर्दनाक ऐंठन से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा, वहाँ अन्य विशिष्ट प्राकृतिक पूरक हैं, जैसे कि क्रिसबेरी, कि एक निसर्गोपचार दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन से राहत देने के लिए लिख सकता है
  • इसके अलावा, आप एक्यूपंक्चर पर विचार कर सकते हैं, जो डिस्मेनेरेरा के इलाज के लिए भी उपयोगी है।
  • इमेज शीर्षक से प्रेटेड प्राइमरी डिस्नेमोरेरा चरण 10
    6

    Video: प्राथमिक और माध्यमिक कष्टार्तव / रिचमंड महिलाओं के विशेषज्ञ

    तनाव कम करें मनोवैज्ञानिक तनाव के उच्च स्तर को अधिक दर्दनाक माहवारी से जोड़ा गया है। इसलिए, यदि आप तनावपूर्ण जीवनशैली का नेतृत्व करते हैं, तो इसे कम करने के तरीके या एक जीवन सलाहकार के समर्थन की तलाश में लायक है जो आपको इसे बेहतर नियंत्रण में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    और जानें
    ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 11 नामक छवि
    1
    ट्रांसडैजिनियल अल्ट्रासाउंड के लिए अपने डॉक्टर से पूछें अगर चिकित्सा उपचार और अन्य विकल्पों के बावजूद मासिक धर्म में दर्द (और तीव्र रहता है) हो, तो आपके पास कुछ और हो सकता है यह गर्भाशय और आसपास के संरचनाओं की जांच करने के लिए ट्रांसीवैगन अल्ट्रासाउंड होने के लायक है और देखें कि क्या यह एक अन्य विकृति (स्वास्थ्य समस्याओं) प्रस्तुत करता है जो कि दर्द का कारण हो सकता है।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 12 नामक छवि
    2
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को त्यागें जो हर महीने मासिक धर्म के दर्द का कारण हो सकता है यदि आप दर्द या आपकी जीवनशैली में परिवर्तन के साथ दर्द को दूर नहीं कर सकते, तो शायद कुछ और है जो आपके दर्द को पैदा कर रहा है। ये अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए और शासन करना चाहिए:
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड वे गर्भाशय में गैर-कैंसर वाले ट्यूमर हैं जो रक्तस्राव और मासिक धर्म के ऐंठन को बढ़ा सकते हैं।
  • ग्रंथिपेश्यर्बुदता। ऐसा प्रतीत होता है कि जब गर्भाशय (एन्डोमेट्रियल) ऊतक गर्भाशय के क्षेत्रों पर आक्रमण करने के लिए शुरू होता है, जहां यह आम तौर पर मौजूद नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक बड़ा गर्भाशय होता है और मासिक धर्म में दर्द बढ़ता है।
  • Endometriosis। ऐसा तब होता है जब गर्भाशय (एंडोमेट्रियल) ऊतक गर्भाशय के बाहर होता है, कहीं पेट की गुहा में। इसलिए, माहवारी के दौरान इस ऊतक को हर महीने सूजन आती है, जिससे दर्द हो सकता है।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 13 नामक छवि
    3
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए ऑप्ट फिर, चिकित्सा उपचार के बाद और अन्य विकल्पों का उपयोग करने के बाद मासिक धर्म दर्द बनी रहती है, तो अपने चिकित्सक आप खोजी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के साथ आगे बढ़ना की सिफारिश कर सकते हैं। इस सर्जिकल प्रक्रिया में, पेट में छोटे चीरों को बना दिया जाता है और पेट और पैल्विक क्षेत्र के अंदर देखने के लिए एक कैमरा लगाया जाता है। ऐसे endometriosis के रूप में कुछ शर्तों (स्वास्थ्य समस्याओं),, जो कभी कभी इस सर्जरी के साथ पता लगाया जा सकता है और तीव्र माहवारी के दर्द यदि आपको लगता है के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • यदि आपको लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान एक एंडोमेट्रोसिस जैसे स्वास्थ्य समस्या का पता चला है, तो इसका इलाज उसी सर्जरी के दौरान किया जा सकता है
  • इस उपचार में, डॉक्टरों को पेट की गुहा में मौजूद अनावश्यक गर्भाशय के ऊतक ("कोलाइज्ज") निकालते हैं।
  • सफलतापूर्वक निदान करने और इस तरह के लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान endometriosis के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज है, यह हर महीने मासिक धर्म क्रैम्प को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com