ekterya.com

फुटबॉल कैसे खेलें

सॉकर, या सॉकर के रूप में इसे संयुक्त राज्य और कनाडा में जाना जाता है, यह एक बहुत ही मजेदार प्रतिस्पर्धी खेल है यह लगभग 200 देशों में 200 मिलियन से अधिक खिलाड़ियों के साथ दुनिया में सबसे अधिक खेले जाने वाले खेल है। आज, यह तकनीकी कौशल, टीम के खेल और गेम में व्यक्तिगत योगदान की चुनौतीपूर्ण डिग्री के कारण इसे "सबसे सुंदर खेल" कहा जाता है। यदि आप फुटबॉल को गंभीरता से लेने के बारे में सोचते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अपने विरोधियों की तुलना में अधिक कठिन और तेज़ी से प्रशिक्षित करना होगा। इसके अलावा, आपके साथ हमेशा एक गेंद होनी चाहिए (शायद आप एक तकिया के बजाय एक गेंद के साथ सोएंगे) तो, आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं? इस लेख को पढ़ें और आप इस शानदार खेल का सितारा बनना सीखेंगे!

चरणों

भाग 1
आवश्यक कौशल

छवि शीर्षक सॉकर चरण 1
1
जानने के लिए बूँद बूँद कर टपकना. ड्रिब्लर आपके पैरों के साथ गेंद को नियंत्रित कर रहा है, जबकि आप चलाते हैं। यदि आप अपनी टीम को गेंद के कब्जे को बनाए रखने के लिए चाहते हैं, तो आपको ड्रिब्बल को अच्छी तरह से सीखना होगा। ड्रिब्लिंग की कला को अपने कदम से बनाए रखने के लिए गेंद को पर्याप्त रूप से धक्का देना है, लेकिन वह काफी ढीला है ताकि वह बच न सके और अपने विरोधियों के नियंत्रण में आ जाए।
  • आप पैर के अंदर से शीर्ष भाग (नीचे की तरफ़ की तरफ इशारा करते हुए) और यहां तक ​​कि जूते के बाहर के साथ खिसक सकते हैं। अधिकांश कोच खिलाड़ियों को बताएंगे कि वे अपने पैरों के साथ खिसकते हैं और गुलाबी रंग को छूने वाले गेंद से मुड़ते हैं। शायद ड्रिपिंग को नियंत्रित करने का सबसे सुरक्षित तरीका पाइप के साथ होता है, लेकिन प्रत्येक स्थिति में, आपको पैर के उस भाग का उपयोग करना चाहिए जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • अलग-अलग गति पर ड्रिब्बल सीखें जब आप किनारे पर चलते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे निकल जाते हैं, तो जब आप एक डिफेंडर से आगे निकल जाते हैं, तो आपकी ड्रिबलिंग बहुत अलग दिखती है।
  • आम तौर पर, जब आप धीमी गति से ड्रिबलिंग कर रहे हों, तो आप अपनी तरफ से गेंद को हर समय आपकी तरफ से अच्छी तरह से संलग्न करते हैं। इस प्रकार, एक डिफेंडर को गेंद को छीनने की कोशिश करने के लिए अलग-अलग आंदोलन करना चाहिए।
  • जब आप तेजी से फेंकते हैं, कभी-कभी आपको गेंद को कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि आप पूरी गति से चल सकें। सामान्य तौर पर, आप ऐसा कर सकते हैं यदि आपने अपने विरोधी को हरा दिया है आप ऐसा करते हैं क्योंकि अधिकांश खिलाड़ियों को गेंद के बिना तेज़ी से तेज गति से चलाया जा सकता है क्योंकि वे इसके साथ खिसक सकते हैं।
  • नियंत्रण बनाए रखने के लिए आपको लगभग प्रत्येक चरण पर गेंद को स्पर्श करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 2
    2
    एक पास बनाने के लिए जानें गेंद को पास करना, गेंद को बिल्कुल वांछित करना है, जहां आप चाहते हैं। एक पास बनाने के लिए, पैर के अंदर का उपयोग करके गेंद को किक करें यह आपको कम शक्ति देगा, लेकिन अधिक सटीकता एक बार जब आप सरलतम गुजरते हैं, तो आप अपने एक साथियों में से एक को पास करने के लिए गेंद को कट और हुक कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि आपने समर्थन पैर कहाँ रखा था। समर्थन पैर को बॉल के बगल में रखा जाना चाहिए जब समर्थन पैर गेंद के नजदीक है, तो उस दिशा में अपने पैर को इंगित करें जिसे आप जाना चाहते हैं
  • अपनी अंगुलियों को इंगित करके पास करें और जमीन पर तय एड़ी का निर्धारण करें।
  • उम्मीद करें कि खिलाड़ी कहाँ होना है। चूंकि आपके टीममेट सामान्यतः गति में हैं, आपको गेंद को एक खुली जगह पर भेजना चाहिए, जहां आपको लगता है कि आपका टीममेट नाटक को जारी रखने में बेहतर होगा। यदि आपका पार्टनर चल रहा है, तो हमेशा गेंद को उसके सामने भेजें ताकि उन्हें उसके प्रति भाग न पड़े।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 3
    3
    किक करने के लिए जानें यदि आप लक्ष्य के करीब हैं और सटीकता की आवश्यकता है, तो आप पास के अंदर से गोली मार सकते हैं, जैसे पास में हालांकि, आम तौर पर आपको आगे और अधिक शक्ति और साथ ही शुद्धता की आवश्यकता होगी।
  • अपने समर्थन पैर को रखें ताकि पैर की तरफ मुड़कर आप को गेंद जाना चाहिए।
  • आपको एक सौ मीटर दौड़ की शुरुआत के रूप में ज्यादा समर्थन की जरूरत नहीं है, लेकिन कड़ी मेहनत के लिए आपके पास पर्याप्त समर्थन होना चाहिए।
  • गेंद की ओर से इंगित पैर के साथ, बूट की स्ट्रिंग के मध्य भाग के साथ गेंद को मारो। जब तक आप पूरे स्ट्रोक आंदोलन को पूरा नहीं करते, तब तक अपना पैर नीचे रखें।
  • गेंद को आंदोलन प्रसारित करने के लिए अपने कूल्हों का उपयोग करें शरीर के सभी आंदोलन को धड़ से, कूल्हे, पैर और पैर तक अधिक शक्ति उत्पन्न करने की कोशिश करें। यह आम तौर पर लात मारने के बाद कुछ सेंटीमीटर जमीन से दोनों तरफ बढ़ने का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 4
    4
    गेंद के बिना चलने के बारे में सोचो कुछ अध्ययन बताते हैं कि 90 मिनट के खेल के दौरान एक पेशेवर खिलाड़ी 9.5 से 13 किमी (6 से 8 मील) तक चलता है। यह एक महान दूरी है यह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति नहीं जानता है कि उन 10 किलोमीटर के अधिकांश कवर किए गए हैं गेंद के बिना खोलने और अचिह्नित रिक्त स्थान पर जाने के लिए जानें, जहां से आपकी टीम के उम्मीदवार आपको गेंद चलाने के लिए रक्षकों को चलाने के लिए और आगे निकल जाने की उम्मीद करते हैं।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 5
    5
    रक्षा करना सीखें अपने लक्ष्य का बचाव एक कम दर पर काम है एक अच्छी तरह से चिह्नित प्रतिद्वंद्वी रखना और आराम से गेंद नहीं मिलना बहुत मुश्किल हो सकता है। जब आप बचाव करते हैं तो आपको याद रखने की तीन बुनियादी चीजें हैं
  • हमलावर की धमकियों, चाल और आंदोलनों से बेवकूफ़ मत बनो: गेंद पर अपनी आंखें रखें। एक अच्छा खिलाड़ी आपको अपने रास्ते से बाहर निकालने के लिए पैर की गति, फीचर्स और चालें का उपयोग करने का सौदा करने का प्रयास करेगा। यह आपको विचलित करने की कोशिश करेगा और आप क्या करने जा रहे हैं, इस बारे में सोचने की कोशिश करेंगे कि गेंद पर आप वास्तव में क्या कर रहे हैं। उसे इसके साथ भागने न दें गेंद पर अपनी आँखें रखें और प्रतिद्वंद्वी पर न रखें
  • गेंद और लक्ष्य के बीच रहें दूसरे शब्दों में, गेंद को आगे नहीं ले जाने दें यह ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है। यह आपके सिर पर नहीं पहुंचने के लिए हमलावर के लिए पर्याप्त जगह दबाकर और छोड़ने के बीच संतुलन रखने के बारे में है।
  • ड्रिब्लिंग की आशा करना सीखें आक्रमण करने वाले को चूने के लिए गेंद को मारने के ठीक बाद, वह समय है कि वह कब्जे लेने का प्रयास करे। इसे ड्रिबलिंग की आशंका कहा जाता है और प्रतिद्वंद्वी से गेंद को दूर करने के लिए आवश्यक है। बस आप जानते हैं, जब आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो आप अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, तो जल्दी से पलट नहीं आते हैं और पल भरें!
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 6
    6
    हिला के लिए इस्तेमाल हो जाओ। अपने सिर को उस भाग के साथ अपने सिर के साथ गेंद को मारने का प्रयास करें जहां आपके बाल अपने माथे से मिलते हैं सिर के उच्चतम भाग का उपयोग न करें! जब आप अपने सिर को मारने वाले हैं, तो अपने सिर को पीछे की ओर न चलो - यह बेहतर है कि, आपकी गर्दन और धड़ के साथ, आगे बढ़ें।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 7
    7
    हथकंडा सीखना गेंद के साथ खेलना और चाल करना कठिन है, लेकिन यह खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सच है कि एक खेल के दौरान कुछ वाटरमार्क हैं, लेकिन कुछ गुर जानने से आपको कई पहलुओं में फायदा होगा:
  • हवा के माध्यम से पहुंचने वाली एक गेंद को नियंत्रित करने में सहायता करें सभी स्तर आपके पास जमीनी स्तर पर नहीं पहुंचेंगे। जो लोग आपके ऊपर से, बहुत मजबूत, या एक कठिन स्थिति में पहुंचते हैं, उन्हें यह जरूरी होगा कि आप गेंद को हथकंडा कैसे करें।
  • चाल की प्रक्रिया से आपको गेंद के अपने स्पर्श को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आप गेंद को छूने की संवेदनशीलता में सुधार करेंगे, जो बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि फुटबॉल में पहला स्पर्श बहुत महत्वपूर्ण है।
  • कैसे हथकंडा जानने के लिए आप बेहतर दोनों पैरों का उपयोग करने में मदद मिलेगी। चाल की प्रथाओं को आप अपने clumsiest पैर के साथ की जरूरत कौशल दे देंगे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अपने दो पैरों के साथ खेल सकते हैं, वे भी विवादित हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 8

    Video: Elephant Football | क्या आपने कभी हाथियों को फुटबॉल खेलते हुए देखा हैं?

    8
    अपने कम कुशल पैर का उपयोग करना सीखें अपने गैर-प्रभावशाली पैर से चूना, पार और किक करने में सक्षम होना जरूरी है अच्छा रक्षक यह जानते हुए कि आप किस तरफ गेंद को आम तौर पर नियंत्रित करते हैं और आपको दूसरे के साथ खेलने के लिए मजबूर करेंगे, यह एक चुनौती होगी यदि आपको नहीं पता कि आपके कम कुशल पैर कैसे उपयोग करें यदि आप अपने गैर-प्रभावी पैर का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप एक नुकसान के साथ खेलेंगे।
  • अभ्यास के दौरान केवल अपने गैर-प्रभावी पैर का उपयोग करके ट्रेन या जब आप फेंक या हथकंडा एक विशिष्ट मांसपेशी मेमोरी के लिए शरीर को अनुकूली करना आपके सबसे अजीब पैर के साथ तरलता के साथ खेलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 9
    9
    अभ्यास कोने किक और मुफ्त फेंकता आपको पेनल्टी क्षेत्र के केंद्र में सही ढंग से कोने की किक करने में सक्षम होना चाहिए, आम तौर पर एक साथी के लिए हवा में आमतौर पर। नि: शुल्क फेंकता जल्दी और एक करीबी साथी को सरल पास के रूप में किया जा सकता है, या आप एक "प्ले" का आयोजन कर सकते हैं जहां आप एक निश्चित क्षेत्र में गेंद को किक कर सकते हैं जबकि आपके टीम के साथी खेल खेलते हैं।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 10
    10
    मूल और सहज रहें आपको खेल की एक शैली का विकास करना चाहिए जो आपको दिखाती है। क्या आप एक कुशल खिलाड़ी हैं, कौन जानता है कि कैसे सौदा है? क्या आप इतने तेज़ हैं कि आप गति में दूसरों को दूर कर सकते हैं? क्या आप मजबूत और स्थूल हैं और क्या आप स्थिति को खत्म और बनाए रखने के लिए अपनी श्रेष्ठता का उपयोग करते हैं? क्या आप अपने क्षेत्र तक पहुंचने से प्रतिद्वंदी की चाल को रोकने में स्मार्ट और विशेषज्ञ हैं? आप किस तरह के खिलाड़ी हैं, पता लगाएँ कि आप एक अधिक पूर्ण खिलाड़ी कैसे बन सकते हैं और मज़ेदार याद रख सकते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि फुटबॉल दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल है।
  • भाग 2
    खेल के नियमों को जानें

    छवि शीर्षक सॉकर चरण 11

    Video: How to Become a Football Player? – [Hindi] – Quick Support

    1



    खेल के उद्देश्य को समझें लक्ष्य विरोधी टीम की तुलना में अधिक गोल स्कोर करने के लिए है। एक गोल बना दिया जाता है जब पूरी गेंद लक्ष्य रेखा को पार करती है। गोलकीपर या गोलकीपर एकमात्र खिलाड़ी हैं जो अपने क्षेत्र में अपने हाथों से गेंद को छू सकते हैं। अन्य सभी खिलाड़ी अपने हाथ और हाथों को छोड़कर गेंद को छूने के लिए शरीर के किसी भी भाग का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्लेस सॉकर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    स्थिति जानें प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी हैं पदों को कोच के मानदंडों के अनुसार बदल सकता है, लेकिन टीम आमतौर पर इस तरह खुद को वितरित करती है: 1 गोलकीपर, 4 रक्षक, 4 मिडफील्डर और 2 आगे।
  • गोलकीपर: वह खिलाड़ी है जो लक्ष्य को बचाता है और केवल एक ही है जो अपने क्षेत्र में अपने हाथों से गेंद को छू सकता है। गोलकीपर को अच्छा रिफ्लेक्स और एक अच्छा कम्युनिकेटर के साथ लचीला होना चाहिए।
  • रक्षकों: आप आमतौर पर अपने लक्ष्य के लिए मिडफील्ड में रहते हैं और अपनी टीम को लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकने के प्रयास करें। उन्हें लंबे पारियों के लिए अच्छा होना चाहिए और अन्य खिलाड़ियों की तुलना में मजबूत और बड़ा होना चाहिए।
  • मिडफील्डर्स: वे सबसे ज्यादा रन बनाए हैं क्योंकि वे रक्षा और हमले के बीच खेल को जोड़ते हैं। वे आम तौर पर आक्रामक नाटकों का आयोजन करते हैं। वे गेंद का सबसे अच्छा कब्जा रखते हैं और पास बनाते हैं।
  • स्ट्राइकर: वे सबसे कुशल स्कोरिंग और परिष्करण हैं। गोल करने के लिए उन्हें तेज़, चुस्त, कुशल और भूख लगना चाहिए। उन्हें सिर के शॉट के लिए भी अच्छा होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 13
    3
    मैदान के केंद्र से एक फ्री किक खेल और दूसरी छमाही शुरू होती है। विरोधी टीम उसी तरह दूसरे भाग की शुरुआत करती है। खेल की शुरुआत के समय प्रत्येक टीम के खिलाड़ियों में से प्रत्येक को पूरी तरह से अपने आधे क्षेत्र में होना चाहिए। एक बार जब रेफरी शुरूआत में उड़ाती है, तो सभी खिलाड़ी मैदान में कहीं भी हो सकते हैं, नज़र रखने की स्थिति में नहीं देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 14
    4
    ऑफसाइड को समझें ऑफसाइड फुटबॉल के सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है, और इसे खिलाड़ियों को समूहित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था ताकि रक्षा से हमला करने के लिए एक सुसंगत संक्रमण हो।
  • एक खिलाड़ी अगर वह है, तो वह बाहर हो जाएगा:
  • गेंद के सामने
  • विपरीत क्षेत्र में
  • इस समय विरोधी टीम के अंतिम रक्षक के पीछे उनकी टीम में से एक खिलाड़ी गेंद को गुजरता है
  • निम्नलिखित मामलों में ऑफसाइड लागू नहीं होता है:
  • अगर यह फेंक-इन से एक पास है
  • कोनों में
  • लक्ष्य में शॉट्स में
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 15
    5
    फेंक-इन्स फेंक-इन तब होता है जब गेंद खेल के क्षेत्र को दो बैंडों में से एक को छोड़ देती है। टीम जो छोड़ने से पहले आखिरी बार नहीं छूती है, वह कब्जे का रखरखाव करती है और खेल को उस स्थिति से पुनरारंभ करती है जिसमें गेंद बाहर आ गई।
  • एक खिलाड़ी गेंद को खेल क्षेत्र में फेंकने के लिए चला सकता है, लेकिन इसे उस स्थान के पास फेंक देना चाहिए जहां गेंद बाहर आई।
  • जिस खिलाड़ी को सेवा प्रदान करता है वह उसी समय दोनों हाथों के साथ ऐसा करना चाहिए, उसके सिर पर गेंद फेंकना।
  • खिलाड़ियों को फेंकने पर जमीन से अपने पैर उठाने की अनुमति नहीं है। दोनों फीट फेंक-इन के समय जमीन को छूना चाहिए
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 16
    6
    पीले कार्ड के नियमों को जानें एक खिलाड़ी को चेतावनी देने के लिए एक रेफरी पीला कार्ड का उपयोग करता है दो पीले कार्ड का मतलब लाल कार्ड है, जिसके बाद चेतावनी देने वाले खिलाड़ी को मैदान से स्थायी रूप से जाना चाहिए। गलत और संभावित रूप से पीले कार्ड (गंभीरता या पुनरावृत्ति के आधार पर) प्राप्त करने के कारणों में शामिल हैं:
  • खतरनाक गेम (जैसे कि प्रतिद्वंद्वी के सिर के पैर को ऊपर उठाना)
  • अवैध रुकावट (यह तब होता है जब कोई खिलाड़ी किसी प्रतिद्वंद्वी की अगुवाई को बिना किसी इरादे या गेंद खेलने की बाधा को रोकता है)
  • छोटे क्षेत्र में गोलकीपर को स्थानांतरित करें
  • गोलकीपर गेंद को अपने हाथों से नियंत्रित करता है जब वह टीम के साथी से प्राप्त करता है
  • गोलकीपर के खिलाफ खतरनाक खेल (जब वह कूद रहा है तो उसके खिलाफ कैसे आरोप लगा सकता है)
  • अगर गोलकीपर अपने हाथों में गेंद के साथ चार से अधिक कदम उठाते हैं
  • जानबूझकर समय बर्बाद कर रहे
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 17
    7
    लाल कार्ड पर नियमों को जानें एक सीधा लाल कार्ड प्राप्त किया जा सकता है यदि कोई विशेष रूप से गंभीर या खतरनाक गड़बड़ा हुआ है, हालांकि यह आम तौर पर दो पीले रंग का परिणाम है। प्रत्यक्ष लाल प्राप्त करने के लिए सबसे आम कारण हैं:
  • जानबूझकर एक विरोधी को मारा
  • एक खिलाड़ी पर कूदो और उस पर कदम।
  • प्रतिद्वंद्वी को हिंसक रूप से चार्ज करें, खासकर अगर हाथ या कोहनी का उपयोग किया जाता है
  • पीछे से एक विरोधी दर्ज करें और उसे नीचे गोली मारो
  • आक्रमण करने वाला खिलाड़ी आखिरी रक्षक है, इस प्रकार लक्ष्य का एक स्पष्ट मौका से बचने
  • किसी खिलाड़ी को मारना, धक्का देना या थूकना
  • गोलकीपर के बिना गेंद को अपने हाथ से नियंत्रित करें
  • छवि शीर्षक सॉकर स्टेप 18
    8
    सीधा नि: शुल्क और अप्रत्यक्ष मुक्त के बीच का अंतर पता है। एक सीधी फ्री किक है जब आप बॉल को बिना किसी दूसरे खिलाड़ी, या तो आपकी टीम या विपरीत को छूने के बिना गोल करने के लिए गेंद को मार सकते हैं। एक अप्रत्यक्ष मुफ्त को दूसरे खिलाड़ी पर छूना चाहिए ताकि गेंद लक्ष्य में प्रवेश कर सके और एक लक्ष्य के रूप में भरोसा कर सके।
  • छवि शीर्षक सॉकर चरण 1 9
    9
    एक जुर्माना में क्षेत्र के अंदर एक ग़ैर पाप किया गया परिणाम। एक दंड (या जुर्माना) तब होता है जब कोई डिफेंडर अपने क्षेत्र के भीतर एक बेईमानी करता है। फिर, अन्य सभी खिलाड़ियों को गोलकीपर और खिलाड़ी को छोड़कर बड़े क्षेत्र को छोड़ना होगा, जो "अधिकतम दंड" शूट करेगा। गेंद को गोल के सामने खींचा जुर्माना स्पॉट में रखा गया है और गोलकीपर लक्ष्य रेखा से परे आगे नहीं जा सकता है, बाद में उसे स्थानांतरित करने में सक्षम है। जुर्माना फेंकने के बाद, यदि गेंद को गोलकीपर या गोल की ओर से खारिज कर दिया गया था, तो गेंद अभी भी खेल में है और इसे किसी भी खिलाड़ी द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, हालांकि सबसे सामान्य बात यह है कि जुर्माना लक्ष्य में समाप्त होता है
  • प्लेस सॉकर चरण 20 नामक छवि
    10
    एक कोने किक और एक गोल किक के बीच का अंतर पता है यदि गेंद डिफेंडर के द्वारा संचालित बैकलाइन से बाहर हो जाती है, तो हमला करने वाली टीम के पास कोने वाला किक होता है, जबकि अगर गेंद पीछे से बाहर हो जाती है और अंतिम स्पर्श एक हमलावर था, तो बचाव दल की सेवा अपना छोटा क्षेत्र सामान्य तौर पर, गोलकीपर एक है जो गोल पदों में खेल को फिर से शुरू करता है।
  • युक्तियाँ

    • चालें सीखें और पता करें कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं।
    • धीरे-धीरे कसरत करो और अपने कौशल को ठीक-ठाक करने के लिए गति धीरे-धीरे बढ़ाएं।
    • जब आप बचाव करते हैं, तो अपने आप को गेंद और लक्ष्य के बीच रखें। बिना गोल किए खिलाड़ी को गोल के सामने पहुंचने की अनुमति दें। यह आपकी टीम के अन्य खिलाड़ियों को रक्षा में वापस आने में भी मदद करेगा।
    • अच्छी स्थिति में रखने के लिए अपने प्रतिरोध को बढ़ाएं, जब किसी व्यक्ति को आकार में नहीं तो बहुत थका हुआ है और उनसे अधिक करने का प्रयास करें।
    • गेंद के साथ कई युक्तियां सीखने की कोशिश करें, और अपने कौशल को सुधारने के लिए बार-बार अभ्यास करें ताकि आप ड्रिब्लिंग और स्कोरिंग लक्ष्यों में सुधार कर सकें।
    • एक आंतरिक और बाहरी ताकत बनाए रखें क्योंकि गेंद आपके सीने को किसी बिंदु पर या शरीर के दूसरे भाग में दबा सकती है। इसलिए, अपने मांसपेशियों को विकसित करें और मजबूत बनें इसके अलावा, अपने इंटीरियर में संदेह मत करना - अंदर मजबूत होना क्योंकि यह फुटबॉल में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है विश्वास और दृढ़ संकल्प मुख्य युक्तियां हैं
    • जब आप गोलकीपर के लिए किक करते हैं, तो दिखाएं कि आप गेंद को लात मारेंगे। इस तरह, यह सबसे अधिक स्थानांतरित होने की संभावना है जब लात मारें, तो कोने में से किसी एक को इंगित करें। सबसे अधिक संभावना है, आप एक गोल स्कोर
    • अपने दोस्तों से पूछें जो आपको फुटबॉल सिखाने के लिए अभ्यास करते हैं।
    • आकार में जाओ एक घंटे और एक आधे घंटे तक चलने से आपकी सभी ऊर्जा निकल सकती है।
    • पहले गेम का अभ्यास करें आप आस पास बैठकर इंतजार नहीं कर सकते जब तक कि आप एक पेशेवर फ़ुटबॉलर नहीं बन जाते।

    चेतावनी

    • रेफरी के साथ बहस न करें, क्योंकि वह आपको खेल से बाहर निकाल सकता है।
    • यदि आपको चक्कर आना या थका हुआ लगता है, तो कोच को बताएं अपने आप को इतना मुश्किल मत दबाओ कि आप खड़े नहीं हो सकते
    • यदि रेफरी एक निर्णय करता है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो लड़ाई न करें वह अब इसे बदल नहीं सकता है, इसलिए उसे दावा करने में कोई मतलब नहीं है।
    • इस लेख में फुटबॉल के सभी नियम शामिल नहीं हैं I यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो जांच करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फुटबॉल बॉल
    • फुटबॉल बूट (स्टड के साथ यदि आप घास या गंदगी पर खेलते हैं)
    • पिंडली गार्ड
    • सॉकर मोजे (लंबी)
    • खेल शॉर्ट्स
    • पानी की बोतल (आप निर्जलीकरण नहीं करना चाहते हैं!)
    • एक जगह जहां आप कुछ भी नहीं तोड़ते हैं और आप आसानी से भाग सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com