ekterya.com

दाल लगाने के लिए कैसे करें

मसूर को एक शानदार भोजन माना जाता है जो आपको एक महान प्रोटीन बढ़ावा दे सकता है। सौभाग्य से संभावित माली के लिए, वे भी संयंत्र और रखने के लिए आसान है आप गुणवत्ता के बीज और रोपण या एक कंटेनर में कुछ सूखे दाल या बगीचे कि सूरज की रोशनी और पानी का खूब प्राप्त करता है के एक हिस्से के साथ शुरू कर सकते हैं। थोड़ी किस्मत के साथ, आपकी दाल 100 दिनों में फसल के लिए तैयार होनी चाहिए।

चरणों

भाग 1

संयंत्र के लिए एक जगह चुनें
ग्रो लेंटिल्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सूखे बीज या दाल प्राप्त करें यह यह मुश्किल अपने गृहनगर के लिए एक उद्यान केंद्र में मसूर की दाल के बीज को खोजने के लिए खोजने के लिए और एक व्यापार में एक विशेष बागवानी के लिए जाने या इंटरनेट खुदरा से अधिक जैविक बीज खरीदने के लिए होने की संभावना है। हालांकि, अगर आप सुपरमार्केट में पूरी दाल सूखे पा सकते हैं, क्योंकि वे अच्छी तरह से काम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने।
  • स्प्लिट मसूर आपके लिए काम नहीं करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको पूरे मसूर मिलेंगे।
  • ग्रो लेंटिल्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    बीज कुल्ला और वर्गीकृत करें आपको एक कोलंडर में बीज डालकर थोड़ा सा पानी से कुल्ला करना चाहिए। उन टूटे, फटा हुआ या फीका पड़ा हुआ को चुनें और त्याग दें।
  • ग्रो लेंटिल्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    मसूर को जल्दी वसंत में बोना मार्च के ठंड और ठंडे मौसम के दौरान दाल अच्छी तरह से विकसित होते हैं। फिर, वे उच्च गर्मी के तापमान में परिपक्वता तक पहुंचते हैं। बीज जीवित मिट्टी तापमान रोपण के समय में कम से कम 4 डिग्री सेल्सियस (40 ° एफ) होना चाहिए रखने के लिए। अगर मिट्टी में बुवाई के बाद से मुक्त हो जाता है, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि चूंकि अधिकांश बीजें इन शर्तों के तहत जीवित रहते हैं, भले ही उन्हें जड़ से पुनरारंभ करना हो।
  • आप देख रहे हैं और अधिक लचीला रोपण के लिए, बोने भी घर के अंदर लंबे समय तक दाल कर सकते हैं के रूप में परिवेश के तापमान करीब 20 डिग्री सेल्सियस (68 ° एफ) बनी हुई है। ठंड के मौसम के दौरान, कुछ लोग लगातार तापमान बनाए रखने के लिए इनडोर उद्यान प्रकाश का उपयोग करते हैं।
  • ग्रो लेंटिल्स चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    अच्छा जल निकासी के साथ एक धूप स्थान चुनें दाल खुले बागों और कंटेनरों दोनों में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। चाबी पर्याप्त धूप के साथ पौधे प्रदान करना है मसूर को अन्य कम पौधों के साथ बोाना अच्छा है ताकि वे ग्रहण न करें। सुनिश्चित करें कि शीर्ष पर खड़े पानी के जमा होने के बिना मिट्टी नम निस्तब्ध रहती है, क्योंकि जड़ें सड़ सकती हैं
  • यदि आप दाल में एक कंटेनर में बोना चुनते हैं, तो आपको एक ऐसा चुनना होगा जिसे कम से कम 20 सेमी (8 इंच) गहराई से जड़ को पूरी तरह से परिपक्व करने की अनुमति मिलनी चाहिए।
  • यदि आप मिट्टी के अम्लता या क्षारीयता के बारे में चिंतित हैं, तो आपको एक उद्यान केंद्र में तेजी से पीएच परीक्षण करना चाहिए। मसूर 9 से 6.0 की सीमा में अच्छी तरह से विकसित होता है।
  • भाग 2

    मसूर का पौधा
    ग्रो लेंटिल्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: दाल बाफला बनाने की विधि | How To Make Dal Bafla | Recipe in Hindi | Pakwangali

    1
    एक inoculant का उपयोग कर एक पिछले उपचार बाहर ले जाने बीज बोने से पहले, आप छिड़क या उन्हें एक स्वस्थ बैक्टीरिया का मिश्रण (यह भी एक inoculant के रूप में जाना जाता है) आप एक बगीचे केन्द्र में प्राप्त कर सकते हैं के साथ स्प्रे करना चाहिए। मटर और सेम के लिए तैयार एक सामान्य प्रयोजन के inoculant के लिए देखो यह पूर्वगामी आपकी दाल की जड़ों में अतिरिक्त नोड्यूल या एक्सटेंशन का उत्पादन करने में मदद करता है। इस तरीके से, आप उन्हें जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक प्रतिरोधक बना देंगे और बेहतर फसल का उत्पादन करेंगे।
  • ग्रो लेंटिल्स चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    2
    कम से कम 2 सेमी (1 इंच) गहरी बीज बोना यदि मिट्टी नम और अच्छी स्थिति में है, तो आपको 2 सेमी (1 इंच) की गहराई में बीज बोना चाहिए। अगर मिट्टी शीर्ष पर सुखा रही है, तो आपको अधिकतम 6 सेमी (2 इंच) की अधिकतम गहराई का चयन करना चाहिए। आप इन उपायों से अधिक नहीं होनी चाहिए, क्योंकि बीज अंकुरण नहीं हो पाएंगे यदि वे बहुत गहरे हैं
  • ग्रो लेन्टिल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    एक आदेश का पालन करें जब बुवाई यदि आप कंटेनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कम से कम 2 सेमी (1 इंच) दूर बीज को अलग करने का प्रयास करें। यदि आप पंक्तियों में रोपण करने जा रहे हैं, तो आपको उसी पैरामीटर का पालन करना चाहिए और 15 सेमी (6 इंच) से अलग पंक्तियां रखनी चाहिए। आप इस क्रम का पालन करें संयंत्र 30 वर्ग मीटर (100 वर्ग फुट) प्रति सूखी दाल के बारे में 450 ग्राम (1 किलो) काटते की संभावना है।
  • भाग 3

    अपने पौधों का ख्याल रखना
    ग्रो लेंटिल स्टेप 8 नाम वाली छवि
    1
    परिपक्व पौधों के लिए एक जाली जोड़ें पूरी तरह से विकसित दाल ऊंचाई में 76 सेमी (2.5 फीट) से अधिक का समर्थन कर सकते हैं। यदि वे गिरते हैं, तो उनके फूल और फली जमीन से छू सकते हैं या छू सकते हैं। पौधों को पकड़ने के लिए आपको कम ट्रैलीस जोड़ना होगा और इन दरारों के माध्यम से इन हवाओं को जोड़ना होगा। इसके अलावा, आप उन्हें कपास धागा का उपयोग करने के लिए कुछ बांस को सुरक्षित कर सकते हैं।
    • आप एक तेजी से जाली विकसित करना चाहते हैं, तो आप कुछ बांस डंठल और उन्हें दाल के पास जमीन में रहना चाहिए। सूती यार्न का उपयोग करने के लिए दाल को हुक करें फिर धागा या नायलॉन रस्सी का उपयोग करके एक साथ जुड़ा हुआ टाई।
  • ग्रो लेंटिल स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    दाल का पानी एक हफ्ते में दो बार। अन्य पौधों की तरह जो गर्मी का आनंद लेते हैं, मसूर दाल के काफी सहिष्णु हैं। हालांकि, वे बेहतर बढ़ेंगे यदि आप उन्हें केवल पानी ही जब तक हल्के से सिक्त न करें। यदि आप जमीन के खिलाफ एक उंगली दबाते हैं, तो आपको इसे गीला होना चाहिए, लेकिन दबाया क्षेत्र से कोई पानी नहीं निकल जाना चाहिए।
  • ग्रो लेंटिल्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Mini Dal Mill Machine Business दाल मिल उद्योग New Small Home Business Ideas 2018| Dal Mill Plant

    3
    नियमित रूप से लगाए जाने वाले घास और पतले इलाके निकालें मादा प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं पौधे जो ब्लॉक कर सकते हैं और दाल को जल्दी से खत्म कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको हर सप्ताह थोड़े समय बिताने के लिए रोपण क्षेत्र से मातम हटा देना चाहिए। अगर दाल एक-दूसरे के ऊपर बढ़े, तो आपको उन्हें पतली और अंतिम फसल की रक्षा करने का मौका लेना चाहिए।
  • बढ़ी हुई हवा परिसंचरण भी बनाने कवक और अन्य बीमारियों कि आम तौर पर पृथ्वी स्थिर विकसित पर प्रकट करने की संभावना कम हो जाएगा।
  • ग्रो लेंटिल्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    कीटनाशकों को हटा दें विशेष रूप से, छोटे नाशपाती के आकार के कीड़े, जो एसएपी को अवशोषित करते हैं और जिन्हें एफिड्स कहा जाता है, उन्हें मसूर के लिए आकर्षित कर रहे हैं और उन्हें खा सकते हैं। आप इन कीड़ों की उपस्थिति का पता लगाने हैं, तो आप एक बोतल या नली पता लगाने और उन्हें पानी के साथ स्प्रे, जब तक वे गिर चाहिए। आप अपनी फसलों पर वीविल्स देखते हैं, आप प्रभावित पौधों को हटाने और जल्दी से निपटाने चाहिए।
  • यदि एक हिरण या अन्य पशु दाल के आपके बैच में प्रवेश करते हैं, तो आपको पौधों के ऊपर क्षेत्र की बाड़ लगानी चाहिए या हल्के जाल चाहिए।
  • ग्रो लेंटिल्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    5
    बुवाई के बाद 80 या 100 दिनों में मसूर काटा। मसूर के बैच की जांच करें। पौधों के निचले तीसरे भाग के रूप में जैसे ही आप इसे छूते हैं, तो आपको जमीन रेखा में पौधों को काट देना चाहिए। इसके अलावा, यह पीले भूरे रंग के होने की संभावना है। फिर, अंदर से बीज निकालने के लिए पॉड्स खोलें उन्हें पिलाने से पहले एक पल के लिए सूखी हवा दें।
  • जब तक आप उन का उपयोग करना चाहते हैं, तब तक आप एक हवाई कंटेनर में कटाई दाल को स्टोर कर सकते हैं।
  • Video: मेहंदी में ये 4 चीजे मिलाये और सफ़ेद बालों को हमेशा के लिए काला करे । Safed Balon Ka Ilaj

    युक्तियाँ

    Video: बची हुई दाल से बनायें दाल पूरी|Leftover Dal ki Poori|Easy & Tasty Recipe

    • आप दाल का उपयोग कर विभिन्न व्यंजनों की तैयारी कर सकते हैं, जिसमें कई स्वादिष्ट सूप और स्वादिष्ट सलाद शामिल हैं। इसके अलावा, आप उन्हें मिट्टी बढ़ाने के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप उन्हें पीसते हैं और उन्हें पौधे लगाने से पहले उनका मिश्रण कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • गर्मियों में खीरे या नमकीन सब्जियों के साथ मक्का को सबसे अच्छा विकसित किया जाता है। आप उन्हें सुगन्धित पौधों (जैसे प्याज या लहसुन) के बगल में बुवाई से बचना चाहिए, क्योंकि यह उनके अंतिम स्वाद को प्रभावित कर सकता है।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com