ekterya.com

कैसे अपने पेट पर सो रही रोकने के लिए

आपके पेट पर सो रही आपके शरीर के लिए मुश्किल है और पीठ दर्द, गर्दन में दर्द, गर्दन की समस्याओं और सिरदर्द का एक सामान्य कारण है। आम तौर पर एक व्यक्ति को आमने-सामने सोए जाने की वजह बहुत अच्छी तरह से समझ में नहीं आती, लेकिन यह गर्मी की खोज, अधिक सुरक्षा की भावना या संभवतः आपके व्यक्तित्व की सुविधाओं के साथ भी हो रही है। अपने पेट पर सो रही रोकना और अपने पक्ष में या अपनी पीठ पर सोना शुरू करना आसान नहीं होगा, लेकिन आपकी रीढ़ और बाकी के शरीर के लाभ महत्वपूर्ण हैं

चरणों

भाग 1
अपने पेट पर सो रही रोक लगाने के लिए संक्रमण करें

स्टेपिंग स्टेपिंग ऑन इट पेट पेट चरण 1
1
समझे कि यह आपके पेट पर सोता कैसे प्रभावित करता है। आपके पेट पर सोते हुए मुख्य समस्या ये है कि यह आपके रीढ़ को अप्राकृतिक स्थिति में पेश करता है। यह बहुत ज्यादा पीठ के निचले हिस्से और गर्दन पर बहुत अधिक टोक़ (रीढ़ की संभावित परेशान पहलू जोड़ों) में खींच, जैसा कि आप साँस लेने के लिए एक तरफ सिर बारी बारी से करने की आवश्यकता है कारण बनता है। लंबे समय के लिए गर्दन का रोटेशन मांसपेशियों की दूरी और जोड़ों के हल्के मोच की ओर जाता है, जो सिरदर्द और चक्कर को ट्रिगर कर सकते हैं। अपने पेट पर सो रही भी आपके जबड़े पर अधिक दबाव डालता है और चेहरे की झुर्रियों को बढ़ावा देने के लिए जाता है। इसके अलावा, क्योंकि अधिकांश लोग अपने सिर पर अपने सिर को ऊपर उठाने के दौरान अपने हाथ बढ़ाते हैं, कंधे जोड़ों को अधिक तनाव हो जाता है। यदि इनमें से कोई भी शर्तें आपको लागू होती है, तो यह आपके पेट पर सो रही रोक का समय है।
  • एक अध्ययन में पाया गया कि 20 और 44 साल की उम्र के बीच में महिलाओं की 48% मुख्य रूप से अपनी पीठ (लापरवाह स्थिति) पर, 41% पक्ष पर (भ्रूण की स्थिति) और 11% उनके पेट (उदर डिक्यूबिटस) पर होती है।
  • यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि बच्चे अपने पेट पर सोते हैं, क्योंकि यह अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) से संबंधित है।
  • अपनी पीठ या तरफ सो रही आपके आसन के लिए बेहतर है।
  • स्टेज स्लीपिंग ऑन इट पेट पेट चरण 2
    2
    सोने के लिए जाने से पहले सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें नींद की आदत को बदलना मुश्किल है क्योंकि रात के दौरान आप सचेत नहीं होते (जाग) लगातार इसे नियंत्रित करने के लिए हालांकि, एक बार जब आप अपने पेट पर नींद के साथ कुछ नकारात्मक (जैसे पीठ दर्द) को जोड़ना शुरू करते हैं, तो स्थिति बदलने की आपकी इच्छा आपके दिमाग के अवचेतन हिस्से में घुसना शुरू हो सकती है, जो सक्रिय है, जब आप सोते हैं। इस प्रक्रिया में योगदान करने के लिए, सोने से पहले सकारात्मक पुष्टि का उपयोग करें। सकारात्मक पुष्टिएं सकारात्मक दिशाएं या स्व-पुष्टिएं हैं (जो जोर से या मन में बोली जाती हैं) जो कई बार दोहराई जाती हैं यह विचार आपके जागरूक इच्छाओं को अपने अचेतन दिमाग में लाने के लिए है
  • कहकर या सोचकर शुरू करो "मैं आज रात मेरी ओर (या चेहरा) सो लूंगा, यह मेरे शरीर के लिए बेहतर है" कम से कम 10 बार
  • सकारात्मक पुष्टि के साथ (अवचेतन दिमाग को प्रभावित करने का इरादा) नकारात्मक भाषा का प्रयोग न करना बेहतर है, जैसे "मैं अपने पेट पर आज रात नहीं सोएगा" आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी भाषा कर होनी चाहिए और एक सकारात्मक फॉर्म होना चाहिए।
  • पुष्टिओं ने बहुत से लोगों को महत्वपूर्ण बदलाव करने में मदद की है, लेकिन वे हमेशा सभी लोगों या सभी स्थितियों के लिए काम नहीं करते हैं
  • हर बार जब आप चेहरे को जगाते हैं, तो अपनी स्थिति को फिर से सोते रहने के बजाय सोने की स्थिति में सुधारें।
  • स्टेप स्लीपिंग ऑन इट पेट पेट चरण 3
    3
    एक आर्थोपेडिक तकिया का उपयोग करें एक आर्थोपेडिक तकिया को आपकी गर्दन के प्राकृतिक घटता बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे कंसाला फोम से बनाया गया है। जब आप अपनी पीठ या तरफ सोते हों तो ओर्थपेडिक तकिए आपके सिर और गर्दन को सहज बनाते हैं, लेकिन अगर आप अपने पेट पर सोते हैं तो वे असहज महसूस कर सकते हैं। इस प्रकार, एक आर्थोपेडिक तकिया चेहरा नीचे सो करने की आदत के लिए एक निवारक के रूप में कार्य कर सकते हैं और एक ही समय में एक अलग स्थिति और लाभकारी physiologically को प्रोत्साहित।
  • आर्थोपेडिक तकिए चिकित्सा आपूर्ति और पुनर्वास दुकानों पर खरीदा जा सकता है, साथ ही साथ कुछ चाइरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट के कार्यालयों में।
  • कुंठित समर्थन वाले आकृति के साथ एक तकिया खरीदें और केवल मेमोरी फोम के फ्लैट वाले नहीं। याद रखें, आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं वह है कि एक तकिया का उपयोग करना आपके पेट पर सोते समय असुविधाजनक होता है।
  • स्टॉप स्लीपिंग ऑन इट पेट पेट चरण 4
    4
    सहायता के लिए अपने साथी से पूछें यदि आप शादीशुदा हैं या एक साथी के साथ सो रहे हैं, तो रात में मदद के लिए पूछें अगर आप जागते हैं और ध्यान दें कि आप अपने पेट पर सो रहे हैं उसे थोड़ा पुश देने के लिए कहें, ताकि आप उसके पक्ष में खड़े हो जाएं या अपना सामना कर सकें। विडंबना यह है कि जब आप अपने पेट पर सोते हैं, तो आपका साथी बेहतर सो सकता है, क्योंकि स्थिति में खर्राटों को शांत या रोकने में मदद मिलती है, जो कि एकमात्र लाभ है।
  • लोग (विशेष रूप से बच्चों) जो अपने पेट पर सोते हैं वे कम शोर से प्रतिक्रिया करते हैं, कम आंदोलन का अनुभव करते हैं और उत्तेजना के उच्चतर सीमाएं प्राप्त करते हैं।
  • आपके पेट पर सो रही है आपके आंतरिक अंगों से गर्मी अपव्यय को रोकने में मदद करता है, इसलिए स्थिति रात में अधिक गर्मी बरकरार रखती है। दूसरी तरफ, अपनी पीठ पर सोते हुए आप आसानी से शांत हो सकते हैं
  • स्टेपिंग स्टेपिंग फॉर पोट पेट चरण 5



    5
    हाइपोथेरेपी की कोशिश करो Hypnotherapy एक व्यक्ति के व्यवहार को प्रभावित करने के लिए विचारशील आदेश का उपयोग करता है, जबकि वे एक चेतन चेतन की स्थिति में हैं, जिसे ट्रान्स के रूप में भी जाना जाता है गहरे विश्राम और एकाग्रता के राज्य में लोग सुझाव और कल्पना के लिए असामान्य रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं। इसलिए, अगर आपको अपनी नींद की आदतों को बदलने में कई समस्याएं हैं, तो अपने इलाके में विश्वसनीय और अच्छी तरह से स्थापित hypnotherapist की तलाश करें और कुछ सत्रों का समय दें। सम्मोहन चिकित्सा ऐसी लत नास करने और शराब के रूप में बंद अन्य नकारात्मक व्यवहार, का एक लंबा इतिहास रहा है, तो इसका इस्तेमाल को रोकने के लिए अपने पेट पर सो अब तक प्राप्त किए गए नहीं है।
  • यदि आपको थोड़ा नर्वस या कमजोर होने वाला लगता है, तो सम्मोहक को सत्रों को रिकॉर्ड करने के लिए कहें। आप अचेतन ऑडियो (एमपी 3 या सीडी में) भी बना सकते हैं ताकि आप इसे घर ले जा सकें और इसे सुन सकें।
  • वैकल्पिक रूप से, जब आप सम्मोहित हो जाते हैं तो किसी मित्र से आपसे संपर्क करें और विवरणों पर ध्यान दें।
  • भाग 2
    एक अलग स्थिति में बदलें

    स्टेप स्लीपिंग ऑन ऑन पोट पेट चरण 6
    1
    पहले अपनी शारीरिक सीमाओं पर विचार करें यह तय करने से पहले कि आपकी नींद की स्थिति में क्या इस्तेमाल करना चाहते हैं, आपके पास किसी भी शारीरिक स्थिति पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपनी पीठ पर सर्जरी होती है, तो आपके पक्ष में सो रही है (भ्रूण की स्थिति में) सबसे आरामदायक विकल्प हो सकता है इसके अलावा, आपके पक्ष में सो रही भी बेहतर हो सकती है अगर आपके पास खर्राटों या स्लीप एपनिया का इतिहास है दूसरी तरफ, यदि आपके पास पुराने खेल की चोट से पुरानी कंधे का दर्द है, तो अपनी पीठ पर सोना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
    • ज्यादातर लोग पाते हैं कि फर्म गद्दे अधिक से अधिक सहायता प्रदान करते हैं और कम से कम मस्कुलोकैटल समस्याएं पैदा करते हैं। इसके विपरीत, केवल अल्पसंख्यक लोग नरम गद्दे या पानी के बिस्तरों के साथ अच्छी तरह से करते हैं। एक फर्म और उच्च गुणवत्ता वाले गद्दे में निवेश करने पर विचार करें
    • गर्भवती महिलाओं के लिए, उनके पक्ष में सोना बेहतर होता है। अध्ययन से पता चलता है कि दाहिनी ओर नींद में विकासशील बच्चे को रक्त के प्रवाह के स्तर में वृद्धि होती है।
  • स्टेप स्लीपिंग ऑन इट पेटोल चरण 7

    Video: 2 हफ्ते में पेट की चर्बी खत्म करने की चमत्कारि ड्रिंक | घरेलु उपाय। How To Lose Weight Fast

    2

    Video: मोटापा पेट की सूजन भी हो सकता है पेट की सूजन का रामबाण इलाज Ways of treating bloating

    अपने पक्ष में सो जाओ एक मस्कुलोस्केलेटल (कार्यात्मक) परिप्रेक्ष्य से, आपके पक्ष पर सोते हुए सबसे बड़ा लाभ प्रदान करता है, क्योंकि यह आपकी रीढ़ को सामान्य संरेखण में रखता है। यह गर्दन का दर्द (आपके तकिए को उचित आकार मानते हैं) को कम करने और पीठ दर्द कम करने, एसिड भाटा की समस्याओं को कम करने, खर्राटों को रोकने और गर्भावस्था के बोझ को दूर करने से बचा सकता है। हालांकि, एक सौंदर्य दृष्टिकोण से, पक्ष पर सो रही चेहरे की झुर्रियां और साइनस की उपस्थिति को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि वे अपनी दृढ़ता खो देते हैं।
  • यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो एक तकिया चुनें जिसे आप कंधे के एक छोर और सिर के एक तरफ के बीच रख सकते हैं। इस प्रकार, मोटी तकिए जो लोग कंधे से कंधा मिलाकर कंधों वाले लोगों के लिए व्यापक कंधों और पतली तकिए के लिए बेहतर हैं उचित घनत्व के साथ एक तकिया आपकी गठबंधन को गठबंधन रखेगा और ग्रीवा मूल के तनाव या सिरदर्द को रोकने में मदद करेगा।
  • अपने पक्ष में नींद को बढ़ावा देने के लिए, इसे गले लगाने के लिए एक शरीर तकिया प्राप्त करें, जो आपके पेट की नींद से सुरक्षा और गर्मी की भावना को बदल सकती है।
  • अपने पक्ष में सोते हुए सभी लोगों को अपने पैरों के बीच एक तकिया का उपयोग करने के लिए हिप संरेखण को बढ़ावा देना चाहिए।
  • स्टेप स्लीपिंग ऑन इट पेटिंग चरण 8
    3
    अपनी पीठ पर सो जाओ आपकी पीठ (सुस्त स्थिति) पर स्लीपिंग आमतौर पर आपके रीढ़ की हड्डी के लिए बेहतर है, आपके पेट पर सो रही है, विशेषकर आपकी गर्दन के लिए, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए अगर आपके पास कम पीठ दर्द का इतिहास है। इसलिए, अपने घुटनों के नीचे एक छोटा तकिया डालने पर विचार करें, जो निचला काठ का रीढ़ की हड्डी से दबाव ले जाएगा। अपनी पीठ पर सो रही है भी चेहरे झुर्रियों को कम करने के एसिड भाटा को कम करने के लिए अच्छा है (वहाँ, अपने चेहरे के खिलाफ दबाव डालती करने के लिए कुछ भी नहीं है परहेज कि परतों) और के बाद से अपने वजन पूरा समर्थन है, स्तनों की दृढ़ता बनाए रखने के लिए। लापरवाह दूसरी ओर, हो खर्राटे ले का प्रचार करता है, क्योंकि यह टूट, जो वायुमार्ग constricts से अपने गले में मुलायम ऊतकों पैदा कर सकता है।
  • यदि आप लेटने के बाद अपनी पीठ को कठोर महसूस करते हैं, तो एक छोटी सी तकिया डाल दीजिए (पच्चर के आकार वाले लोग अच्छी तरह से काम करते हैं) या अपने निचले हिस्से के नीचे एक लुढ़का तौलिया रखो (काठ का क्षेत्र में) और वहां के दौरान वहां रहें रात।
  • जब आपके सिर को पेट के स्तर से ऊंचा किया जाता है, तो अम्लता कम हो जाती है, क्योंकि पेट के एसिड के लिए गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों के खिलाफ जाने के लिए यह अधिक जटिल है।
  • युक्तियाँ

    • नींद की दवाओं से बचें, क्योंकि उनके पास विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव और स्वास्थ्य जोखिम हैं
    • सुबह में कुछ खींचें, क्योंकि यह आपके शरीर को ऊपर उठाने में मदद करता है और समर्थन मांसपेशियों में तनाव को कम कर देता है।
    • नींद की लुप्त होती है जबकि गर्भस्थ स्थिति में डायाफ्रामिक श्वास को रोक सकता है, इसलिए जब आप अपने पक्ष में सोते हैं तब से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com