ekterya.com

आगे कैसे प्राप्त करें

यह एक तथ्य है कि जीवन भारी हो सकता है अच्छा प्रदर्शन करने के लिए लगातार दबाव, अच्छे प्रदर्शन के लिए, और धन और स्नेह के लिए प्रतिस्पर्धा करने से बहुत अधिक तनाव पैदा हो जाता है साथ ही, कभी-कभी, हमारे पास दुख हैं जब हम उदास महसूस करते हैं। हालांकि, निराश होने की कोशिश न करें क्योंकि यह किसी के साथ हो सकता है यदि प्रेरित होने के लिए आपको बहुत अधिक खर्च करना पड़ता है, तो काम से या सामान्य रूप से आपकी ज़िंदगी से, अपनी ऊर्जा को फिर से दोबारा करने की कोशिश करें, घटनाओं को परिप्रेक्ष्य में रखें और अपनी मानसिक शक्ति को रिचार्ज करें इस तरह, आप जल्द ही नियमित रूप से पकड़े जा रहे हैं।

चरणों

विधि 1

ध्यान केंद्रित रहें
Keep Going चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खुद को प्रेरित करें जबकि काम की मांग और दिन-प्रतिदिन स्थिर होते हैं, कभी-कभी हमारी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा नहीं किया जा सकता है। हमारे पास कम अंक हैं यह नियमित कार्यों को करना मुश्किल हो जाता है। इन कम बिंदुओं के दौरान, हमें प्रेरित होने के लिए खुद को याद दिलाना होगा ऐसे तरीके ढूंढें जो आपको सक्रिय और केंद्रित बनाए रखेंगे।
  • दीर्घकालिक लक्ष्यों को ध्यान में रखें यदि आप अनमोटिटेड हैं, तो वापस जाएं और एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करें। तुम क्या कर रहे हो? क्यों? अपने आप को स्मरण करें कि आपने कितना काम किया है, और याद रखें कि बाद में गिरने और पकड़ने की तुलना में कोई भी प्रगति किए बिना चलना जारी रखना आसान है।
  • अपने पिछले विजय की समीक्षा करें जब आप कुछ महत्वपूर्ण हासिल किया है, तब से एक समय का अनुभव करें उदाहरण के लिए, यह "वर्ष का कार्यकर्ता" पुरस्कार जीता या स्वयंसेवक होने के लिए विशेष मान्यता प्राप्त करने के लिए हो सकता है कुछ सकारात्मक यादें अपने दिमाग में बाढ़ आएँ
  • आप अपनी शक्तियों को याद दिलाने की भी कोशिश कर सकते हैं लिखो कि आप क्या कुशल और मजबूत हैं पहचान की प्रबलित भावना होने से प्रेरणा का एक शक्तिशाली स्रोत हो सकता है।
  • मूल्यांकन करें कि आपने प्रत्येक दिन क्या किया है रात में, प्रतिबिंबित करें और पहचानें कि आपने क्या किया है। कुछ मिनट लें एक सूची बनाएं आप शायद कितने तत्वों पर आश्चर्यचकित हैं
  • अगर आपकी थकान का स्रोत अधिक गहरा होता है, तो एक दिन को छुट्टी के रूप में लेना या अपने लिए सप्ताह के एक दिन की योजना पर विचार करें। आराम और फिर से सक्रिय होने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • Keep Going चरण 2 नामक छवि
    2
    लचीला होना शायद ही, हमारे जीवन की घटनाओं के रूप में हम उन्हें योजना बनाई है। हमें काम, अर्थव्यवस्था या परिवार के साथ अप्रत्याशित समस्याएं होंगी, इसलिए अनुकूलन करने के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है। लचीलापन के लिए एक खुले दिमाग की आवश्यकता है, परिवर्तन स्वीकार करने के लिए तैयार है, और कभी-कभी दर्दनाक निर्णय लेने इसके बिना, आप कुछ अवसर खो सकते हैं
  • लचीली होने का एक तरीका किसी भी संभावना के लिए तैयार होना है भविष्य में क्या हो सकता है और अलग-अलग परिदृश्यों या दृष्टिकोणों पर विचार करें। दूसरे शब्दों में, पूरी तस्वीर देखें।
  • नए कौशल, विधियों या तरीके क्या होता है यह जानने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, आप हाल ही में नौकरी पदोन्नति को याद नहीं करने के बारे में चिंतित होने के बजाय, अपनी दक्षता और उत्पादकता में सुधार करने के तरीकों की खोज करें।
  • एक जोखिम ले लो आमतौर पर, आकाश से सफलता नहीं आती है प्रायः, अवसरों का लाभ उठाने के लिए जोखिम लेने की जरूरत है इसके अलावा, यदि हम असफल हो जाते हैं, तो हम इसके बारे में सीख सकते हैं और भविष्य में अनुकूलन कर सकते हैं।
  • थोड़ा सा उभरने से डरो मत। अनुकूलन करने के लिए आपको जो भी इस्तेमाल किया जाता है उससे परे जाने के लिए मजबूर करता है यह असुविधाजनक हो सकता है ऐसा लगता है कि ठीक है और, कम से कम निजी में, आप थोड़ी देर में उतारने में उचित हैं।
  • Keep Going चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने लय को नियंत्रित करें जब आप लक्ष्यों की तलाश कर रहे हैं, दोनों अपने निजी और कामकाजी जीवन के लिए, यह जानने के लिए स्वस्थ है कि कब रोकना, अपना समय और आराम करना गति को नियंत्रित करने से आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा, जैसा कि आप ऊर्जा से फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • एक अच्छा लय स्थापित करना अपने काम में नियमित रूप से ब्रेक देना या थकान को कम करने के लिए समय-समय पर नौकरियों का आदान-प्रदान करना आसान हो सकता है।
  • अपने मन और आपके शरीर को सुनो यदि आपको लंबे समय तक थकान और थका हुआ महसूस होता है, तो बाकी जब तक आपके पास ऊर्जा और फ़ोकस नहीं हो, तब तक आप उत्पादक नहीं हो सकते। यदि आप कर सकते हैं, दोपहर का भोजन करने के लिए एक घंटे का समय लें और पैदल चलने के लिए जाएं
  • ताज़ा होने से पहले रात को पर्याप्त सो जाओ सामान्य बात यह है कि लगभग आठ घंटे नींद पर्याप्त है। जबकि एक अच्छा सोने का दिनचर्या आपके मस्तिष्क को अपने उच्चतम स्तर पर काम करने देता है, नींद की कमी आपको क्रोधी, थका हुआ और भ्रमित कर देगा।
  • जीवन के सुखों का आनंद लें संगीत, फिल्मों और पुस्तकों के साथ वहाँ एक महान दुनिया है, जो आप में सबसे अच्छे से बाहर ला सकते हैं। एक कप कॉफी, या अपने दोस्तों या प्रियजनों के साथ बाहर जाना एक सक्रिय सामाजिक और आंतरिक जीवन आपको स्वस्थ संतुलन दे सकता है।
  • Keep Going चरण 4 नामक छवि
    4
    बुद्धिमानी से अपना समय प्रबंधित करें कभी-कभी पूर्णतावादी लोगों को चीजों को प्राथमिकता देने में समस्याएं होती हैं उनके लिए, हर काम, चाहे बड़े या छोटे, को निर्दोष रूप से किया जाना चाहिए हालांकि, चुनौतियों के संबंध में, यह रवैया बहुत अधिक तनाव से पीड़ित होता है। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि हम खुद से पूछते हैं "अब क्या?" और पहचानें कि वास्तव में क्या जरूरी है और सबसे कम प्राथमिकता क्या है
  • ध्यान दें, जब कभी ऐसा होता है, तो आप अपने समय के उपयोग में कुशलता से चुनाव नहीं कर रहे हैं। Autocorrígete।
  • आप अपने कार्यों को लिखने की कोशिश कर सकते हैं और फिर उन्हें पदानुक्रम द्वारा सॉर्ट कर सकते हैं। कुछ कार्य श्रेणी "ए" होंगे ये वे हैं, जिन्हें आपके सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत है या बहुत जरूरी हैं। उनके नीचे, अन्य कार्यों को बी, सी या डी में उनके महत्व के अनुसार वर्गीकृत करें
  • सबसे पहले, दिन के दौरान आपके पास सूची में सबसे महत्वपूर्ण बात करें और करीब 90 मिनट में फिर, शाम को, 10 से 15 तक चलें, जिससे आप अगले दिन पूरा करना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो तो एक नई समीक्षा करें
  • विधि 2

    परिप्रेक्ष्य में घटनाओं को रखो
    Keep Going चरण 5 नामक छवि

    Video: यह नियम आपको हर छेत्र में सफल बनाएगी | How To Get Success Tips

    1
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं आपके नियंत्रण से बाहर होने वाली घटनाओं पर चिपकाना बहुत आसान है, जैसे कि पदोन्नति को खोने, एक साक्षात्कार के बाद नहीं बुलाया गया या प्रशासन आपको तंग समय सीमा जारी रखता है। साँस लेने के लिए एक क्षण ले लो ये सब चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं उनके साथ पागल होने का क्या मतलब है? इसके बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं।
    • तनाव बाहरी शक्ति से आता है, लेकिन उन चीजों से भी जिन्हें हम नियंत्रित कर सकते हैं कॉल वापस न मिलने के बारे में चिंता करने की बजाय, साक्षात्कार के बारे में सोचें और अपने कमजोर अंक की पहचान करें। फिर, उन कमजोरियों को दूर करने की कोशिश करें
    • प्रशासन के बारे में चिंता करने की बजाय, अपने समय को बेहतर और अधिक कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि आपके समय सीमा बहुत कठिन हो सकें।
    • क्या आपने कभी वाक्यांश "स्टौइक हो" सुना है? स्टूइक प्राचीन दार्शनिकों के एक समूह थे जिन्होंने तर्क दिया था कि हम बाहरी चीजों में जीवन में खुशी नहीं पा सकते हैं और वे सुरक्षित नहीं हैं। इसके बजाय, हमें अपने अंदरूनी शक्ति के लिए स्वयं को देखना चाहिए। इसलिए, खुश रहने के लिए, हमें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन्हें हम नियंत्रित कर सकते हैं: विशेष रूप से हमारे मन, व्यवहार और इच्छा। जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो सावधान रहें!
  • Keep Going चरण 6 नामक छवि
    2



    जीत का जश्न मनाएं अपनी छोटी सी जीत को पहचानना बंद करो और खुद को इनाम दें सब के बाद, धीमी और स्थिर प्रगति कुछ भी नहीं की तुलना में बेहतर है? इन क्षणों की पुष्टि करना, यहां तक ​​कि एक छोटी सी तरह से, आपको कुछ करने के लिए उत्सुकता देगा और आप की प्रगति की याद दिलाएगी।
  • आपको किसी पार्टी में खुद को खोने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि एक महत्वपूर्ण घटना के बाद खुद को किसी तरह से शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। अपने आप को एक अच्छी किताब पढ़ने के लिए निशुल्क रात्रि रखने की अनुमति दें, आइसक्रीम के लिए जाएं या अपने पति के साथ शैंपेन की एक बोतल खोलें।
  • समारोह आपके आत्मसम्मान और प्रेरणा के स्तर के लिए चमत्कार कर सकता है पीठ पर भी एक छोटे से पॅट आपके आत्माओं में सुधार होगा।
  • Keep Going चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पूरी तस्वीर देखें याद रखने की कोशिश करते हुए कि हर दिन आपके दैनिक दिनचर्या में हर काम की तरह ही आपके जीवन का एक छोटा सा हिस्सा है। आप किसी विशेष समय में उदास या निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आप जीवन के रास्ते में कहां हैं और आपने वहां कितनी मुश्किल कोशिश की है। क्या आपने महान उपलब्धियां नहीं बनाई हैं? अपने परिप्रेक्ष्य को थोड़ा विस्तारित करें इससे आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है
  • अतीत की उपलब्धियों के बारे में सोचो क्या आपको काम पर औसत दर्जे का अनुभव है? उस समय के बारे में जब आप वर्ष पुरस्कार के कर्मचारी जीते हैं? यह संभव है कि जब आपको याद आती है कि आप अपने पेशेवर जीवन को पिता बनने की मांगों के साथ संतुलित करते हैं, तो आपके पास परिप्रेक्ष्य का थोड़ा सा है
  • हो सकता है कि आप जितना चाहें उतना पैसा कमाने न करें और आपके पास कोई अत्याधुनिक कार न हो। तुम्हारे पास क्या है? क्या आप के लिए आभारी महसूस करते हैं? आप किसका भाग्यशाली हैं और इसे लिखना चाहते हैं इसकी गणना करने का प्रयास करें। उन चीजों पर ध्यान दें जिनके लिए आप आभारी हैं आप कितनी देर तक सूची है पर हैरान हो सकता है
  • विधि 3

    अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करें
    Keep Going चरण 8 नामक छवि
    1
    एक समर्थन नेटवर्क है। जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं, तनाव को दूर करने का एक बढ़िया तरीका है, चाहे आप कुछ प्रकार की विशिष्ट सहायता की तलाश कर रहे हों या बस थोड़ा प्रोत्साहन। यह एक बड़ा समूह नहीं है दरअसल, आप एक रिश्तेदार, नए मित्र या पारिश समुदाय में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको लगता है कि वे आपके लिए हैं
    • विस्तृत नेटवर्क प्राप्त करें आपके "सहयोगियों" को सभी पत्रों को पूरा करने की ज़रूरत नहीं है हो सकता है कि आपके साथ एक सहकर्मी है जिसके साथ आप काम के बारे में तनाव, और एक करीबी दोस्त के बारे में बात करते हैं जिसे आप अपने भय और रहस्यों को सौंप सकते हैं।
    • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब सहायता प्राप्त करें यदि आप अपने जीवन में एक विशेष रूप से तनावपूर्ण समय के साथ काम कर रहे हैं, और ये लोग उपलब्ध नहीं हैं, तो एक सहायता समूह की तलाश करें जहां आप उन लोगों से मिल सकते हैं जिनके पास एक ही चुनौतियां हैं
    • सक्रिय रहें अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें उन्हें देखने और उन्हें बात करने के लिए समय बनाओ।
  • Keep Going चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करें भौतिक भलाई वास्तविक और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, एक स्वस्थ आहार का प्रयोग करने और खाने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है, और तनाव के निचले स्तर की ओर जाता है। अगर आपको बुरा लगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी जीवन शैली के इस तरफ की उपेक्षा न करें
  • व्यायाम मांसपेशियों में तनाव को कम करने, खून का प्रवाह बढ़ाने और रसायनों को जारी करने से मूड को बहुत सुधार सकता है जो "आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं"। एक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट का अभ्यास करना, जैसे कि घूमना, तैराकी या प्रकाश एरोबिक्स करना।
  • एक अच्छा भोजन करने से शरीर और मन स्वस्थ रखने का एक और हिस्सा होता है। नियमित नाश्ते में और खाने के दौरान अनाज, सब्जियां और फलों जैसे स्वस्थ भोजन खाने से आपको दिन के दौरान ऊर्जा का निरंतर प्रवाह मिलेगा, आपको अच्छे स्तर पर रखेंगे।
  • आप अपने शरीर में पेश होने वाले पदार्थों और मूड-फेफड़ों के कारणों से अवगत रहें। कैफीन जैसे उत्तेजक, उदाहरण के लिए, कॉफी, चाय और ऊर्जा पेय में पाए जाने से आपको ऊर्जा का अस्थायी रूप से बढ़ावा मिलता है, लेकिन आप उत्सुक, चिढ़ या बेचैन महसूस कर सकते हैं।
  • Keep Going चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास पूर्ण चेतना. पूर्ण चेतना बौद्ध धर्म की एक तकनीक है जिसमें जीवन में "क्षण में" शामिल है कुछ घटनाओं को अच्छे या बुरे के रूप में पहचानने के बजाय, आपको उन्हें भावनात्मक दूरी से देख लेना चाहिए। लक्ष्य, दर्द को दूर करना है, अलग होने के इच्छुक नहीं बल्कि किसी भी समय सही पर ध्यान केंद्रित करके। विचार उपस्थित होना और प्रयोग करने के लिए तैयार होना है
  • कुछ लोग इस माध्यम से पूरी चेतना पैदा करते हैं ध्यान. हालांकि यह संभव है, आपको पूर्ण चेतना के लाभों का आनंद लेने के लिए ध्यान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • Keep Going चरण 11 नामक छवि
    4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें हमारे सभी कम अवधि हैं हालांकि, यदि आप दो हफ्तों से अधिक समय तक उदास या उदास महसूस करते हैं, यह हल्के अवसाद का एक रूप हो सकता है और आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करनी चाहिए। इलाज आपको बेहतर, प्रेरित और फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • अवसाद के लक्षण पहचानें क्या आप ज़्यादा समय तक थकान महसूस करते हैं? क्या आपने अपने दोस्तों या उन गतिविधियों में रुचि खो दी है जिन्हें आप आम तौर पर पसंद करते हैं? क्या आपको सामान्य कार्यों पर ध्यान देना मुश्किल लगता है? क्या आप परेशान हो जाते हैं और आसानी से एक बुरे गुस्सा रख देते हैं? ये सभी एक हल्के अवसाद के लक्षण हैं।
  • अवसाद कई कारकों का नतीजा हो सकता है कभी-कभी, एक भौतिक कारण होता है हालांकि, अन्य मामलों में, यह विरासत से प्राप्त होता है, मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन से या बस दिन-प्रति-दिन तनाव पर। अगर आपको लगता है कि आप निराश हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह एक स्वास्थ्य पेशेवर को देखना है।
  • युक्तियाँ

    Video: अपनी हर समस्या का समाधान क्षमा की शक्ति से कैसे प्राप्त करें ? The Miracle of Forgiveness. TEJGYAN

    • ध्यान रखें कि लोग ऐसे समय का अनुभव करते हैं जब आगे बढ़ना मुश्किल या असंभव लगता है।
    • यदि आप संघर्ष करना जारी रखते हैं, तो आपको जांच करने के लिए आपको एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक को देखने पर विचार करना चाहिए, या आपको अपनी कठिनाइयों की प्रकृति और उन पर काबू पाने में कैसे मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com