ekterya.com

एक निर्धारित व्यक्ति कैसे बनें

सबसे सफल लोगों के समान एक विशेषता है: वे निर्धारित हैं किसी ने निर्धारित किया है कि उनके आदर्शों के बारे में मानसिक रूप से मजबूत और दृढ़ है, लेकिन नए स्थितियों के विकास और अनुकूलन के लिए बहुत हठी नहीं है यदि आप एक निश्चित व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आप इसे थोड़ा प्रयास और धैर्य से प्राप्त कर सकते हैं, जैसे आप जिम में अपने शरीर को प्रशिक्षित करेंगे। अपने मानदंडों को विकसित करने के बारे में जानने के लिए जो आप मानते हैं, विश्वास को अपने मूल्यों के अनुसार जीने के लिए और प्रतिकूल परिस्थितियों से उबरने के लिए पर्याप्त लचीला हो।

चरणों

विधि 1

आपसे मिलें
छवि शीर्षक ट्रस्ट दूसरों को पीड़ित के बाद मौखिक दुर्व्यवहार चरण 6
1
अपने दिमाग को शांत करो एक मजबूत मन एक स्पष्ट मन है अनावश्यक चिंताओं और विकर्षण से छुटकारा पाएं, ताकि आप अधिक महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। जब आप देखते हैं कि आप भ्रमित महसूस करते हैं, एक गहरी सांस लेते हैं और फिर आप क्या चाहते हैं पर फिर से ध्यान केंद्रित करें।
  • ध्यान यह आपके मन को नियंत्रित करने के लिए सीखने का एक शानदार टूल है। यदि आपने पहले कभी ध्यान नहीं दिया है, तो शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपके दिमाग को अभी भी खड़ा करने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है अभ्यास के साथ, यह बहुत आसान हो जाएगा, इसलिए निराश मत हो। परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको केवल 5 या 10 मिनट प्रतिदिन ध्यान देना चाहिए।
  • अगर आप फिर से इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आप लिख सकते हैं कि आपके सिर में लगातार क्या दिखता है। विचारों को डाउनलोड करने का एक तरीका विचार करें। जब आप इन विचारों को अपने सिर से निकालते हैं, तो आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। बाद में, इन विचारों या विचारों में भाग लेने के लिए समय ले लो
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता वाला कोई भी शीर्षक चरण 12
    2
    पता चलता है कि आपको क्या खुशी मिलती है अपने आप से पूछें जब आपको खुशी या सबसे संतुष्ट महसूस हुआ और क्यों फिर, उन अनुभवों की पहचान करें, जो आपके लिए इतने फायदेमंद थे। इन अनुभवों को अधिक बार फिर से बदलें इसके अलावा, अपने बारे में पूछें कि आप अपने करीब हैं। उनसे पूछें कि जब आप सबसे ज्यादा खुश हैं और क्या सोचते हैं, तो आप किस तरकीब का वर्णन करते हैं। स्व-खोज के लिए यह एक शक्तिशाली उपकरण भी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक ट्यूटर के रूप में नौकरी पसंद है, तो दूसरों की सहायता करने और अपने ज्ञान को साझा करने के लिए और अधिक अवसरों को लें।
  • एक उदासीन चरण 5 से बाहर निकलें छवि शीर्षक

    Video: कैसे पहचाने आपके घर मे क्या है गड़बड़ ? अगर सदस्यों का व्यवहार ऐसा है सिंदूर की पुड़िया से तुरंत करे उप

    3
    पता लगाएं कि आपको क्या प्रेरणा मिलती है इस बारे में सोचें कि आप अपने दैनिक जीवन में क्या हासिल करने या जारी रखने के लिए प्रेरित होते हैं। यदि आप अक्सर यह महसूस करते हैं कि आप बस दिन बिताने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपके पास पैसे की तरह मूलभूत चिंता नहीं है, तो आप अपने समय के साथ क्या करेंगे।
  • यह संभव है कि आपकी मंशा आपके मूल्यों से बारीकी से संबंधित हो। उदाहरण के लिए, यदि आप दोस्ती का महत्व रखते हैं, तो आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताने और नए लोगों से मिलने के लिए प्रेरित महसूस कर सकते हैं
  • Video: यह लड़की अभी-अभी कलेक्टर बनी है, इसकी स्पीच एक बार जरूर सुनें..!

    लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह कुछ दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करता है जिंदगी में जगह की एक सामान्य जानकारी रखने के लिए जहां आप जाना चाहते हैं, आपको विकर्षण और बाधाओं के चेहरे में निर्धारित रहने में मदद मिलेगी। लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको जीवन में दिशा दे। अगले 5 वर्षों के लिए एक गलत योजना बनाएं
  • बस बैठो और कुछ उपलब्धियां लिखना जो आप आने वाले वर्षों में हासिल करना चाहते हैं। वे कॉलेज के स्नातक हो सकते हैं, नौकरी कर सकते हैं या इतालवी बोलना सीख सकते हैं।
  • लक्ष्य-उन्मुख लोगों के आसपास लक्ष्य सेटिंग को प्रोत्साहित करें और उन सलाहकारों के साथ रिश्तों का निर्माण भी करें जिनके साथ आप नियमित आधार पर अपने सपनों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक अवसाद चरण 6 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    5
    व्यावहारिक अल्पकालिक उद्देश्यों को बनाएं अब जब आपको सामान्य ज्ञान है कि आप कहां जाना चाहते हैं, तो उन दीर्घकालिक लक्ष्यों को तोड़ दें यह आपको अभिभूत होने से रोकता है और आपको केंद्रित रहने में सहायता करता है
  • अपने आप को लाओ स्मार्ट तकनीक के साथ उद्देश्यों जो विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और निश्चित समय सीमा के साथ हैं उदाहरण के लिए, आप छोटे सेगमेंट में "नौकरी प्राप्त करें" लक्ष्य को तोड़ सकते हैं शायद आपको अपने सीवी को अपडेट करना होगा, इंटर्नशिप पूरा करना होगा या इस बड़े उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त तैयारी करना होगा।
  • अपने द्वारा दी गई समयसीमाओं से अवगत रहें सुनिश्चित करें कि वे उचित हैं और खाते में आराम, मनोरंजन और जीवन में अप्रत्याशित हैं।
  • विधि 2

    अपने आप में आत्मविश्वास से जीते रहो
    छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएं चरण 9
    1
    जानकारी प्राप्त करें। अपने विश्वासों का समर्थन करने वाले कारणों की जांच करें यदि आप समझते हैं कि आप अपने विचारों को भावनाओं या गलत सूचनाओं पर आधारित करते हैं, तो थोड़ा सा पता लगाएं और देखें कि क्या आपको अपनी स्थिति का पुनः मूल्यांकन करना चाहिए। बहुत कुछ पढ़कर और समाचार देखकर मौजूदा घटनाओं और समस्याओं के साथ अद्यतन रहें।
    • जब आप तथ्यों के साथ अपने विचारों को वापस कर सकते हैं, तो आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे और दूसरों के साथ बातचीत को संतोषजनक करने के लिए बेहतर तैयार होंगे।
    • उन लोगों के साथ सावधान रहें जिनके साथ संबंध हैं उन लोगों से संबंधित हैं जिन्हें सूचित किया जाता है, जिन्हें माना जाता है और जो आपके विचारों को सम्मान के साथ चुनौती देते हैं।
    • जब आप इंटरनेट पर प्रकाशित जानकारी पढ़ते हैं तो अच्छा निर्णय लें कुछ वेब पेज उद्देश्य पर गलत या दुर्भावनापूर्ण सामग्री का खुलासा करें
  • छवि के साथ चित्रण कोप के साथ बलात्कार संबंधित पोस्ट दर्दनाक तनाव विकार चरण 3
    2

    Video: गरीब से अमीर बनने की कहानी [Motivation]

    चिंता से बचें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उन चीजों पर मानसिक ऊर्जा खर्च करने के बजाय जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। यदि आप किसी स्थिति या किसी आगामी घटना के बारे में चिंतित हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आप अपने आप को तैयार करने के लिए क्या कर सकते हैं या इसे कम तनावपूर्ण बनाने के लिए कर सकते हैं। फिर, कार्रवाई करने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करें
  • यदि आप अक्सर चिंता करते हैं, तो हर दिन चिंता करने के लिए थोड़े समय को अलग करता है अपने आप को चिंता करने के लिए केवल 10 मिनट दें अगर आपको लगता है कि आप दिन के किसी अन्य समय पर ध्यान देते हैं, तो अपने आप को कुछ और सोचने के लिए बाध्य करें। ऐसा करने के लिए दिन के दूसरे समय का उपयोग करें और आपके लिए सर्वोत्तम काम करने वाले को चिपकाएं
  • एक उदासीन चरण 7 से बाहर निकलें छवि
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो अपने कार्यों और निर्णयों के नियंत्रण में होने की मानसिकता को विकसित करना कुछ गलत होने पर दूसरों को दोष देने के बजाय, सोचें कि आप अधिक रचनात्मक कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं और खुद से पूछ सकते हैं कि आप इसे फिर से होने से रोक सकते हैं।
  • इसी तरह, जब कुछ आपके जीवन में अच्छी तरह से हो जाता है, तो आप को अपनी उपलब्धि में अच्छा भूमिका निभाने के लिए शुभकामनाएं, शुभकामनाएं देने के बजाय। दूसरों के साथ अच्छी खबर साझा करें और इसे मनाने के लिए एक रास्ता ढूंढें। यह आपको प्रेरित बनाएगा और स्वयं-आत्मविश्वास विकसित करेगा।
  • लीड ए हैप्पीर लाइफ स्टेप 18 नामक छवि



    4
    अच्छी आदतें विकसित करें अच्छा दैनिक आदतों की स्थापना करके अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाएं, जैसे कि आपका अलार्म बजता है, अपने घर को साफ रखने और नियमित व्यायाम करने के लिए यदि आप अक्सर चीजें बाद में छोड़ देते हैं, तो दूसरों को अपने आप को जिम्मेदार बनाकर और अपने लक्ष्यों को प्राप्य चरणों में तोड़कर उस आदत को रोक दें।
  • एक समय में एक अच्छी आदत से शुरू करें आवृत्ति की जर्नल रखें जिसके साथ आप आदत से चिपके रहते हैं। अगले एक के साथ जारी रखने से पहले कम से कम एक महीने की आदत का पालन करें।
  • हिप्पनोसिस के साथ दिमाग में सहायता दिलाने वाला चित्र शीर्षक 8
    5
    आपको जानने और बदलने के लिए तैयार होना चाहिए। एक दृढ़ व्यक्ति होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि कभी आपके दिमाग को कभी नहीं बदलना चाहिए। समय की बीतने के साथ चीजों की हमारी समझ में परिवर्तन होता है इसलिए, अतीत में फंसे होने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें नई संभावनाओं के लिए खुला रहें और विभिन्न दृष्टिकोणों से जटिल समस्याएं देखें जब आप अपने आसपास के लोगों से बात करते हैं, तो ध्यान से सुनो, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों।
  • पढ़ना, वृत्तचित्र देखने, पॉडकास्ट को सुनना और संग्रहालयों में जाने जैसे क्रियाकलापों से अपने ज्ञान को जानें और अपडेट करें
  • बीर सामान्य चरण 16 नामक छवि
    6
    अपने आप को दूसरों से आसानी से प्रभावित न होने दें। तयशुदा लोग स्वयं पर शक नहीं करते हैं जब भी कोई उनके साथ असहमत होता है। नियमित रूप से एक पत्रिका में लिखकर और "नहीं" कहकर अपने विश्वासों को सुनिश्चित करने का अभ्यास करें। आत्मविश्वास से बचें, जब आप अपने विचारों को रखने या दूसरों के सामने अपने विचारों को सही ठहराने की आवश्यकता महसूस करने के बजाय किसी के साथ सहमत नहीं होते हैं
  • छवि के साथ डील विद एनोरेक्सिक फ्रेंड्स या फ़ैमिली चरण 8
    7
    दूसरों की प्रेरणा की पहचान करें अपने विचारों और निर्णयों पर और अधिक विश्वास रखने के लिए, आपको दूसरों की स्पष्ट धारणा विकसित करने का प्रयास करना होगा। तुम हमेशा पर विचार करना चाहिए कि दूसरों को जब वे भरोसेमंद और सराहनीय हैं कहना है, लेकिन जो लोग स्वार्थी उद्देश्यों या हानिकारक आप उलझन में या गुमराह महसूस करते हैं हो सकता है बात सुनो।
  • यदि आप ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति लगातार बेताब और प्रेरक है और आपको उसके बारे में बुरा लग रहा है, तो उससे संबंधित नहीं है सबसे अधिक संभावना है, वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं चाहते हैं
  • विधि 3

    शक्ति के साथ समस्याओं पर काबू पाएं
    एक होम श्रृंगार बनाएं (हिंदू धर्म) चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी समस्याओं पर थोड़ा सा परिप्रेक्ष्य रखें अपने मन में अपनी समस्याओं को अतिशयोक्ति से बचें अतिरंजना, अपने आप को दोष देने और निष्कर्ष पर कूदने से आपकी मानसिक ताकत खराब हो सकती है। बल्कि, यथार्थवादी तरीके से स्थिति पर विचार करें।
    • उन विचारों के साथ वास्तविकता का परीक्षण करके परिप्रेक्ष्य में रहें अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास अपने विचारों का समर्थन करने के लिए स्पष्ट प्रमाण हैं आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि स्थिति देखने के लिए बेहतर और अधिक यथार्थवादी तरीका क्या है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 100 लोगों के सामने बुरी तरह से उजागर करते हैं, तो आप शायद सोचें "मैं बेनकाब करने के लिए घटिया हूं मुझे फिर से जनता को फिर से बात नहीं करनी चाहिए। " यदि ऐसा होता है, तो एक मानसिक कदम वापस ले लें और याद रखें "बहुत से लोग कभी बुरी तरह उजागर हुए हैं। यह दुनिया का अंत नहीं है। "
    • एक विश्वसनीय दोस्त या परामर्शदाता से परामर्श करें ताकि कुछ परिप्रेक्ष्य मिल सके। यह व्यक्ति भावनात्मक रूप से शामिल नहीं है और अधिक उद्देश्य हो सकता है, जो आपको नए चीजों पर विचार कर सकता है।
  • अवसाद उपचार की कोशिश करते समय रोगी बनें चित्र 13
    2
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें तय किए गए लोग आत्मनिर्भर और लचीले हैं, चाहे दूसरों के प्रदर्शन के बावजूद। यदि आप अपने आप की तुलना करने जा रहे हैं, तो यह आपके द्वारा विकसित किए गए उद्देश्यों के साथ होना चाहिए, जिसे आपने अतीत में स्थापित और हासिल किया है, आपको यह दिखाने के लिए कि आपने कितना विकसित किया है।
  • यद्यपि निर्धारित किए गए लोग अक्सर प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में खुद को पाते हैं, जैसे कि बिक्री, खेल, राजनीति और शैक्षणिक दुनिया, वे जीतते हैं, जो प्रतिस्पर्धी दबावों पर काबू पाने में सक्षम हैं।
  • अपने सामाजिक नेटवर्कों के उपयोग पर ध्यान दें और निर्धारित करें कि क्या यह आपको दूसरों के साथ तुलना की जाती है, ताकि आप किसी अन्य नकारात्मक प्रभाव से कम या पीड़ित महसूस कर सकें।
  • इमेजिंग शीर्षक इन्सटीटिंग कॉमेंटरी से 9 से प्रभावित होने से बचें
    3
    रचनात्मक रूप से सोचें अपने लिए खेद महसूस करने से बचें या खुद से कहो कि किसी स्थिति में कोई उम्मीद नहीं है। इसके बजाय, उन तरीकों की खोज करें जिनसे आप नियंत्रण ले सकते हैं। अपने नकारात्मक विचारों को त्यागें और अपने आप से पूछें "मैं इसके बारे में क्या कर सकता हूं?"
  • आपकी आंतरिक बातचीत प्रच्छन्न नकारात्मकता का एक स्रोत हो सकती है, इसलिए इस पर नज़र रखें। यदि आप ध्यान दें कि आप बेकार कुछ कहते हैं, तो उसे कुछ सकारात्मक के लिए बदलें
  • उदाहरण के लिए, आप "मैं क्यों कोशिश भी कर सकता हूं?" बदल सकता है, "मैं अब जिस तरह से कर रहा हूं, उसके बारे में थोड़ा सुधार करूंगा।"
  • जिन लोगों के साथ आप समय बिताते हैं, उनके द्वारा यह बहुत प्रभावित होता है। यदि आप देखते हैं कि आपके आसपास के लोग अक्सर नकारात्मक बात करते हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत विकास की खातिर उनके साथ कम समय बिताना चाह सकते हैं।
  • आपकी पिछली पीछे के पीछे चरण 8 में संलिप्त होने वाला चित्र शीर्षक
    4
    असुविधा को स्वीकार करें अपने आरामदायक क्षेत्र की सीमाओं को पार करने के लिए शक्ति और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है, लेकिन नई चीजों को प्राप्त करने का यह एकमात्र तरीका है। अपने कौशल स्तर की तुलना में चीजों को थोड़ा अधिक करके खुद को खोलें। असफलता की अनिवार्यता को स्वीकार करें और इस तथ्य से शांति बनाने के लिए अभ्यास करें कि कैसे चीजें बदल जाएंगी। यह अच्छा है कि आपको परेशानी, विफलताओं और अनिश्चितता है, और आपके विकास के लिए उपयोगी हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप "टोस्टमास्टर्स" जैसे किसी भाषण समूह में शामिल होने या व्यायाम के कठिन वर्ग में दाखिला लेने से असुविधा के अधिक सहिष्णु हो सकते हैं।
  • Video: यदि पैसा कमाना है तो अमीरों की ये बातें सुन लें : SEE DESCRIPTION ALSO

    छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएं चरण 15
    5
    दृढ़ रहता है। यदि आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण लगता है, हार न दें, चाहे कितना मुश्किल हो या कितनी बार आप असफल हों दृढ़ रहें, हालांकि अभी नहीं पता है कि चीजें कैसे निकल जाएंगी। हर दिन एक छोटे से कदम उठाने का तरीका ढूंढें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जिस प्रकार की नौकरी चाहते हैं, उसके लिए आपको काम पर रखा नहीं है, तो आप अपने चुने हुए क्षेत्र में शाम की कक्षाएं लेते समय अस्थायी रूप से दूसरे काम में काम कर सकते हैं।
  • यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि यह किसी उद्देश्य या कार्य के लिए समय समर्पित करने के लिए समय के लायक नहीं है, तो इसे सताया जाना बंद करना अच्छा है, लेकिन अपनी मंशाओं के बारे में अपने आप में ईमानदार होना सुनिश्चित करें। आपको अवश्य जाना चाहिए क्योंकि यह आपके लक्ष्यों या मूल्यों के साथ मेल नहीं खाती, क्योंकि यह मुश्किल नहीं है
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com