ekterya.com

कैसे अपने जीवन से खुश महसूस करने के लिए

हम सब से पहले महसूस कर रही थी आप जानते हैं कि आपके लिए सब कुछ आभारी होना है: एक महान दंपति, एक प्रेमपूर्ण परिवार, एक अच्छी नौकरी और एक स्वस्थ शरीर फिर भी, आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त नहीं है कि परेशान लग रहा है। बेशक, आप अपने जीवन में कुछ बदलाव कर सकते हैं, लेकिन इससे खुश रहने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने परिप्रेक्ष्य और अपने दैनिक कार्यों को संशोधित कर सकें, जो कि आपके पास पहले से क्या है उसके बारे में अधिक सराहना करेंगे। तो, जला के बारे में चिंता करने की बजाय आप सूरज की किरणों का आनंद कैसे शुरू करते हैं? इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
छवि शीर्षक 1841241 1
1
जीते रहें उनके जीवन के साथ सबसे अधिक खुशी वाले लोग उन लोगों को अपने वर्तमान जीवन का आनंद लेने और स्वीकार करने में सक्षम होते हैं, जो कि उनके भविष्य की तरह होगा। अतीत के बारे में सोच मदद कर सकते हैं हालांकि हमें, अपनी गलतियों से सीखने और आगे लगता है मदद कर सकते हैं कि हम अपने लक्ष्य लंबी अवधि की योजना की स्थापना की और बनाने के लिए, अगर आप तुम्हारे पास क्या है के साथ खुश होना चाहते हैं आनंद लेने के लिए "समय लेने के लिए क्या आप बिल्कुल ठीक कर रहे हैं। " कल क्या हुआ या कल आप क्या बदल सकते हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय उस दिन आपको क्या ले आएगा पर ध्यान दें।
  • अपनी आंखों को बंद करो और गहराई से साँस लें। इस क्षण पर ध्यान केंद्रित करें और आप महसूस करेंगे कि आपकी चिंताएं गायब हो जाती हैं। धीरज रखो, इस अभ्यास की आवश्यकता है।
  • भविष्य में क्या हो सकता है, इसके बारे में चिंता करने की बजाय आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में योग का ध्यान या योग भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1841241 2
    2
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो आपके पास नहीं हैं या आप सभी को करना चाहते हैं, यह सोचने के लिए एक मिनट लगाना कि आप कितने भाग्यशाली लोगों की तुलना में हैं अपने जीवन में इस समय सही नहीं है, तो निश्चित रूप से वहाँ बहुत सी बातें हम आभारी हो सकता है, आप या तो अपने प्रिय परिवार, दोस्तों के लिए कर रहे हैं अद्भुत, अपने अच्छे संबंध, अपने स्वास्थ्य, अपने नए काम, अद्भुत शहर में आप रहते हैं या अपने सुंदर घर आपके पास शायद ये सब चीजें नहीं हैं (ज्यादातर लोगों के पास नहीं है) परन्तु निश्चित रूप से कुछ ऐसे हैं जो आपको याद दिलाने के लिए कह सकते हैं कि आपको हर दिन कृतज्ञ होना चाहिए।
  • हर रविवार को अपनी जिंदगी में उन सभी अविश्वसनीय चीज़ों की याद दिलाने के लिए हर शुक्रवार को लिखें।
  • लोगों की मदद करने के लिए, व्यक्तिगत रूप से या धन्यवाद नोट लिखकर लोगों का धन्यवाद करने के लिए समय निकालें
  • प्रकृति के साथ संपर्क में अधिक समय व्यतीत करें यह आपको सुंदरता के लिए और अधिक आभारी महसूस करेगी जो आपके आस-पास है।
  • छवि शीर्षक 1841241 3
    3
    छोटी चीजों की सराहना करते हैं आप जिस हवा में साँस लेते हैं उसके लिए आभारी रहें, वह भोजन जो आपको खिलाता है, अपने घर की शांति या सूर्य जो आपके दिन को रोशनी देता है। आपके जीवन की हर छोटी ज़िम्मेदारी उन छोटी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें और सराहना करें कि आप अभी भी जीवित हैं। आप अपने पालतू जानवर के प्यार के बारे में सोच सकते हैं, सड़क के अंत में अविश्वसनीय बेकरी जो आपके नाश्ते को महान बनाता है, आपके क्षेत्र की सही जलवायु या आस-पास की शानदार लाइब्रेरी आपको किताबों की एक अंतहीन संख्या प्रदान करती है उन्हें असाधारण काम नहीं करना पड़ता है, लेकिन जो कि आपके आस-पास मौजूद सभी सुखों को महसूस करने की अनुमति देते हैं।
  • भले ही आपका दिन भयानक हो गया हो, तो तीन छोटी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो इसे सार्थक बनाये। हो सकता है कि यह एक दोस्ताना और अप्रत्याशित ईमेल था जो आपको एक पुराने दोस्त से मिला, एक अच्छा बातचीत जिसमें आप ने पड़ोसी के साथ था या नाश्ते के लिए आपके लिए अविश्वसनीय नई कॉफी थी।
  • छवि शीर्षक 1841241 4
    4
    प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय निकालें बहुत से लोग अपने जीवन से खुश नहीं हैं क्योंकि वे बैठते हैं और उनके चारों ओर हो रहे सभी चीजों पर विचार नहीं करते हैं। आप प्रत्येक दिन या प्रत्येक सप्ताह के अंत में एक पत्रिका लिखकर आराम करने या बस चुपचाप प्रकृति पर विचार कर रहे हैं और उस दिन हुई हर चीज के बारे में सोचने के लिए लंबे समय तक चलने के लिए ले जा सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निराश किया जाना चाहिए, चीजों के बारे में बहुत अधिक सोचें या गलती से सब कुछ लेना चाहिए। इसके विपरीत, आपको अपने जीवन में जो कुछ भी हो रहा है उसे तर्कसंगत रूप से मूल्यांकन करने के लिए समय देना चाहिए।
  • सोच की आदत बनाने से आपको तर्क से जब एक समस्या आती है और आप समस्याओं जो आपके जीवन को परेशान रोकने अनभिज्ञ हों सोचने के लिए मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 1841241 5
    5
    दूसरों के साथ अपने जीवन की तुलना करना बंद करो यह एक और तरीका है जिसमें लोग अपने जीवन से सचमुच खुश रहने से बचते हैं। अपने पड़ोसी के घर कितना बड़ा है, यह सोचकर बंद करो कि आपका दोस्त जैक का काम कितना बढ़िया है या आपका सबसे अच्छा दोस्त का रिश्ता कितना सही है जब आपका समस्याएं पूरी होती हैं आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं और आप अपने जीवन के बारे में सोचने के बजाय दूसरों की तुलना में कहीं भी नहीं मिलेगा।
  • आप हमेशा उस व्यक्ति को पा सकते हैं जो आपके लिए खुश, स्वस्थ, समृद्ध, अधिक सुंदर और अधिक कुशल है। इसके लिए क्यों देखो?
  • याद रखें, भले ही आप अपने दोस्त के रिश्ते से ईर्ष्या कर रहे हों, वह वास्तव में आपके अद्भुत कैरियर से जलन हो सकता है हमेशा दूसरों से ईर्ष्या होने के कारण होते हैं और अन्य कारणों से आप दूसरों से ईर्ष्या महसूस करते हैं। यदि आप पूरी तरह से तुलना करना बंद कर देते हैं, तो आप अपने आप को एक एहसान करेंगे
  • अगर आप केवल फेसबुक पर जाते हैं, तो यह देखने के लिए कि कौन सगा हुआ था, कौन अच्छा काम करता है या जो आपकी ज़िंदगी की छुट्टियों को लेता है, तो यह डिस्कनेक्ट करने का समय है। सोशल नेटवर्क आपको महसूस कर सकता है कि आपके पास क्या पर्याप्त नहीं है
  • Video: How to Help My Dog Sleep! Relaxing Music for Dogs!

    छवि शीर्षक 1841241 6
    6
    जब तक आप सफल न हो जाए.. यहां तक ​​कि जब आप जमीन के लिए साहस रखते हैं, तो आपको अपने दस अच्छे दोस्तों को निराश करने, शिकायत करने, अपने आप को कितना बुरा लगता है और आप की तरह रोते हुए दिखने लगते हैं। इसके विपरीत, आपको खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए, मैत्रीपूर्ण रहना चाहिए और अन्य लोगों से बात करने और उन्हें हंसी करने का प्रयास करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गहरा उदास महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण कारणों को छुपाना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह है कि यदि आप आमतौर पर बुरे मूड में हैं, तो आपको अपने आप को खुश देखने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए। आप आश्चर्यचकित होंगे कि यह आपके मन को कितनी तेजी से खुश महसूस करेगा!
  • यह सच है, किसी अच्छे दोस्त के साथ अपनी समस्याओं को साझा करना आपको उनको सुलझाने में मदद कर सकता है, लेकिन असंतोष के चारों ओर घूम रहा है और उन सभी के बारे में शिकायत कर रहा है जो आपको सुनता है एक गारंटी है कि आप बदतर महसूस करेंगे
  • छवि शीर्षक 1841241 7
    7
    ...लेकिन यह भी समय लगता है कि आपका दुःख महसूस हो। डॉ डेविड स्पीगेल, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ मेडिसिन में एकीकृत चिकित्सा के लिए केंद्र के चिकित्सा निदेशक हमें याद दिलाता है कि "खुशी उदासी के अभाव नहीं है।" यह आपके उदासी का सामना और शोक और अनुमति देने के लिए संभव है इसका मतलब यह है एक खुश व्यक्ति बनने के दौरान, दुःख की अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें खुश होने का नाटक जब आप वास्तव में किसी चीज़ से प्रभावित होते हैं, तो आपको अपने जीवन से खुश नहीं होने देंगे, आप एक खुशहाल व्यक्ति बनने में बहुत कम सहायता करते हैं।
  • थोड़ी सी पीड़ा आपको अपने जीवन के अच्छे पहलुओं की सराहना कर सकती है और आपको जो कुछ भी है उसके लिए आपको और अधिक आभारी महसूस करते हैं।
  • अपने दु: ख के बारे में अपने दोस्तों से बात करना आपको भी महसूस कर सकता है कि आपके जीवन पर अधिक नियंत्रण है, जिससे आप एक खुशहाल व्यक्ति बना सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1841241 8
    8
    आपको यह जानना चाहिए कि पैसा आपके जैसी चीज़ों को बदलता नहीं है। बेशक, कुछ और पैसा आपके जीवन का लिफाफा बदल सकता है, परन्तु उस उपहार के अंदर नहीं है। आप एक बेहतर कार ड्राइव कर सकते हैं, बेहतर कपड़े या तीन अतिरिक्त बेडरूम के साथ एक अच्छा घर है, लेकिन अंत में आप अपने जीवन से खुश लग रहा है नहीं है। एक बार जब आप अपने बुनियादी जरूरतों और कुछ मज़ा भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा, अपने वेतन में वृद्धि अपने खुशी पर एक नाटकीय प्रभाव नहीं होगा है।
  • बेशक, एक नया अलमारी आप अल्पावधि में बेहतर महसूस लेकिन लंबे समय में, एक ही व्यक्ति केवल सबसे अच्छी पोशाक रहेगा।
  • छवि शीर्षक 1841241 9
    9
    दूसरों के लिए सच्ची करुणा महसूस करो तेनजिन ग्यात्सो, चौदहवें दलाई लामा ने एक बार कहा। "तुम, दूसरों को खुश होना चाहते हैं दया का अभ्यास करता है, तो आप खुश होने के लिए करुणा का भाव रखें चाहते हैं" खुश साधन जा रहा है दूसरों के साथ संबंध बनाने और पहचान करने के लिए यह है कि वे भी वे पीड़ित हैं दूसरों के लिए करुणा बनाना आपको मजबूत रिश्तों का निर्माण करने में मदद करेगा, अपने आप को पागल होना बंद कर देगा और दुनिया में कम अकेला महसूस करेगा। अगली बार जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ हों, तो चिंता न करें और आप कितना खुश महसूस करते हैं, इसके बजाय चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखें।
  • दूसरों के लिए करुणा विकसित करने के लिए यह अभ्यास करता है जितना अधिक समय आप अन्य लोगों के साथ बिताते हैं, उतना ही आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1841241 10
    10
    याद रखें कि खुशी एक विकल्प है कुछ लोग सफल कैरियर, एक लक्जरी कार या बड़ी बचत खाते के जरिये खुशी का आकलन करते हैं आप जो पैसा कमाते हैं या यहां तक ​​कि भौतिक चीज़ों से भी खुशियाँ निर्धारित नहीं की जा सकतीं खुश रहने के लिए एक विकल्प है चाहे जीवन क्या हो सकता है। अपने आप से शुरू करो और कहें: "मुझे खुशी है कि मुझे।"
  • एक अध्ययन के मुताबिक अब खुश होने के नाते, यह भी एक मजबूत संकेत है कि आप भविष्य में कितने खुश होंगे। फिर, खुश रहने का चयन वर्तमान क्षण से परे प्रभावित होगा
  • अध्ययन से यह भी पता चलता है कि खुशियों से लोग कम स्वास्थ्य समस्याओं को कम करते हैं यह निर्णय आपके शारीरिक कल्याण को भी प्रभावित कर सकता है
  • भाग 2

    अपने कार्यों को बदलना
    छवि शीर्षक 1841241 11
    1
    अभी भी नाराज होने पर सूरज नीचे चलो। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यदि आप कुछ के बारे में नाराज हैं, तो आपको अपने गुस्से को और बदतर होने से रोकने के लिए समय पर इसका सामना करना चाहिए। बेशक, यह कभी कभी सच है, लेकिन दूसरों में, आपका क्रोध संक्षिप्त हो सकता है और बिस्तर पर जाने के लिए बेहतर है और उसे जाने दें अगली बार जब आप अपेक्षाकृत छोटे चीज के बारे में पागल हो रहे हैं, अपने आप से पूछना, या "यह विषय मुझे परेशान एक बार आप बेहतर आत्माओं में हैं" यह इस समय इस उल्लेख के लायक है "/ अधिक कॉफी नशे में / मेरे काम के साथ समाप्त कर दिया है ? " यदि जवाब नहीं है, तो आगे बढ़ें।
    • जाहिर है, सोच का एक तरीका है कि आप बिस्तर नाराज करने के लिए नहीं जाना चाहिए कहते हैं, लेकिन एक और कहते हैं कि अगर आप हर छोटी बात है कि आप परेशान उल्लेख करने के लिए बंद करो, शुरू में गुस्सा मत हो।
  • छवि शीर्षक 1841241 12
    2
    अपना जीवन सरल बनाएं आम तौर पर, जो लोग अपने जीवन से खुश हैं, उनके बारे में चिंता करने की बहुत सी बातें नहीं हैं। उनके पास पूरी तरह से पूरी अलमारी होने की जगह संपत्ति की ज़रूरत है। उनके पास परिवार के लिए दो कारों के बजाय केवल एक है, इसलिए उन्हें लागत या रखरखाव के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वे केवल एक क्रेडिट कार्ड के बजाय तीन के बजाय चार करीबी दोस्तों के 40 में जाना जाता है और वे वास्तव में चाहते कुछ चीजें, कर के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित कई जो पूरी तरह से पसंद नहीं है के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए है।
  • अपने चारों ओर देखो क्या आपको सचमुच जूते की इतनी सारी जोड़ी चाहिए? दो प्रकार के आइपॉड? आपके डेस्क के शीर्ष पर लटका तीन कैलेंडर? हर बार जब आपके पास समय होता है, तो इसे समाप्त करें जिसे आपको आवश्यकता नहीं है।
  • आप अपने जीवन को आसान बनाने का एक और तरीका है। अपने कार्यस्थान और अपने घर की जाँच करें और उन चीजों के लिए सभी सतहों और दराज खोजें जो आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं हैं। आप आसानी से साँस ले सकते हैं और आप जो कुछ भी है उसके साथ आप खुश होंगे।
  • छवि शीर्षक 1841241 13
    3
    अपने जुनून का पीछा करें जो लोग अपने जीवन से प्रसन्न हैं वे इस तरह से महसूस करते हैं क्योंकि वे ऐसे कार्य करते हैं जो उन्हें प्यार करते हैं। यदि आपके पास कुछ प्रकार का जुनून है लेकिन आप पीछा नहीं कर रहे हैं, तो यह सच है कि आप जो कुछ भी है उससे खुश नहीं होंगे। यदि आपको नहीं पता कि आपके जुनून क्या है, तो इससे आपको खुशी महसूस हो सकती है। जितनी बार संभव हो आपकी पसंद की गतिविधियों को करने की आदत बनाएं और ऐसी गतिविधि की तलाश करें जो आप वास्तव में प्यार करते हैं, अगर आपने अभी तक इसे नहीं पाया है, तो वास्तव में खुश महसूस करने के लिए
  • अगर कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको प्रेरित करता है, तो आप पूरी तरह महसूस नहीं करेंगे।
  • कुछ मामलों में, आप अपने जुनून को बदल सकते हैं, जैसे फोटोग्राफी उदाहरण के लिए, एक पेशेवर कैरियर में। यह, यहां तक ​​कि अधिक फायदेमंद है और आपको खुश महसूस करेगा।



  • छवि शीर्षक 1841241 14
    4
    सर्वश्रेष्ठ होने पर जोर देना बंद करो यदि आप अपने जीवन से खुश होना चाहते हैं, तो आपको बेहतर जीवन प्राप्त करने के लिए छोटे तरीके तलाशने के बजाय, आपके पास जो कुछ है उसके साथ खुश होना चाहिए, यह एक अद्भुत घर या अविश्वसनीय पारिवारिक रात्रिभोज होना चाहिए। पूर्णता के लिए प्रयास करना आपके पास जो कुछ है उसके साथ खुशियों को घटाने की गारंटी है और आपको इससे भी खराब और कम प्रेरित महसूस करने की गारंटी होगी, चाहे आप वास्तव में क्या हो।
  • "रोलिंग स्टोन्स" ने एक बार कहा था: "आप हमेशा जो भी चाहते हैं वह नहीं हो सकते हैं, लेकिन अगर आप समय-समय पर कोशिश करते हैं, तो आप जो चाहें वह हो सकते हैं।" ये शब्द हैं जो एक मार्गदर्शक के रूप में सेवा करते हैं। सबसे खूबसूरत या अविश्वसनीय चीज़ों के बारे में घबराहट न करें और आपके पास क्या है उससे खुश रहने पर ध्यान दें।
  • लगता है क्या? आप हमेशा कुछ का बेहतर संस्करण ढूंढ पाएंगे, चाहे वह एक ऐप्पल ब्रांड हो या एक नई कार हो। याद रखें, पूर्णता के लिए लड़ने से आपको निकाला जाएगा और आप खुशी खो देंगे।
  • छवि शीर्षक 1841241 15
    5
    लोगों के साथ जुड़ने के लिए समय निकालें यह साबित हुआ है कि इससे लोगों को अपने जीवन से खुश महसूस होता है। महत्वपूर्ण रिश्ते जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हैं और आपको अपनी समस्याओं से निपटने में और अकेले कम और अधिक सक्षम महसूस कर देगा। चाहे आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ जुड़ रहे हों या अपने पड़ोसी से चैट कर रहे हों, यहां तक ​​कि छोटी से छोटी जानकारी और बातचीत भी आपको बेहतर महसूस कर सकें।
  • बहाने बनाने बंद करो किसी भी तरह के सामाजिक जीवन के लिए कोई भी व्यस्त नहीं है। अन्य लोगों के साथ कम से कम दो बार सप्ताह में जुड़ने का प्रयास करें
  • यदि आपके पास पार्टनर है, तो उनकी कंपनी को कम मत समझें वास्तव में यादगार यादें बनाने और उसके साथ बातचीत करने के लिए समय ले लो।
  • छवि शीर्षक 1841241 16
    6
    अपने लिए समय बनाओ सुगंधित मोमबत्ती के साथ एक अच्छे गर्म स्नान के साथ, अपने पसंदीदा संगीत को सुनकर या सोफे पर बैठकर बस अपने पसंदीदा टीवी श्रृंखला देखकर गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत समय के अच्छे उदाहरण हैं। ये ऐसे समय होते हैं, जब पैसा खर्च करना जरूरी नहीं होता है, बल्कि "मेरे लिए समय" का आनंद लेने का एक तरीका है। खुद को याद दिलाएं कि आप महत्वपूर्ण हैं और आप लाड़ प्यार होने के लायक हैं
  • अपने आप का इलाज करना जैसे कि आप समय और अतिरिक्त देखभाल के लायक थे, आप अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • किसी मित्र की आखिरी मिनट की योजनाओं को आपके "मेरे लिए समय" को बर्बाद न करने दें। अपने व्यक्तिगत समय की रक्षा करें जैसे कि आप इसे ब्रैड पिट के साथ खर्च करने की योजना बना रहे थे।
  • छवि शीर्षक 1841241 17
    7
    यदि आवश्यक हो तो बड़े बदलाव करें बेशक, अपना परिप्रेक्ष्य बदलना और अपने कार्यों से आपको अपने जीवन से अधिक खुश महसूस करने में बहुत मदद मिल सकती है, लेकिन क्या होगा अगर आपके रास्ते में एक बड़ी बाधा है? अगर ऐसा मामला है, तो आप अपने जीवन से सचमुच खुश नहीं होंगे यदि आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं आपके लिए खुशी के रास्ते पर खड़ा होने के बारे में लंबे और कठिन सोचो। यदि ऐसा कुछ है जो आप ठीक कर सकते हैं, तो इसे कैसे करें यह योजना बनाएं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि आप अपनी नौकरी में बुरा महसूस करते हैं क्योंकि आप पूरी तरह से अनमोटित हैं या आप बहुत कम मूल्यवान हैं, तो वृद्धि के लिए पूछें, एक नई नौकरी ढूंढिए और करियर को पूरी तरह से बदलने पर विचार करें।
  • यदि कोई बुरा रिश्ता हो, तो इसे अपने प्रेम जीवन या एक जटिल दोस्ती में रखें, वह खुशी के रास्ते में हो जाता है, उस समय उस व्यक्ति के साथ संबंध तोड़ने का समय है
  • यदि आपको अधिक से अधिक समस्याएं हैं तो वे आपको जो चीजें चाहते हैं, उन्हें करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो यह एक स्वस्थ दिनचर्या ढूंढने का समय है।
  • भाग 3

    खुश लोगों की आदतों का विकास करना
    छवि शीर्षक 1841241 18
    1
    दूसरों की सहायता करें खुश लोगों को न केवल उनके जीवन से खुश रहने के लिए जाना जाता है, बल्कि दूसरों की जिंदगी में सुधार की उनकी इच्छा के लिए भी जाना जाता है। एक सूप रसोई घर में काम करने के लिए यदि आप पसंद नहीं है, लेकिन आप दूसरों की मदद करने के लिए नियमित रूप से करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए कोई ज़रूरत नहीं, पुस्तकालय में एक स्वयंसेवक के रूप में काम कर रहा है, अपने गणित की परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए एक दोस्त की मदद करने या अपने छोटे भाई को खोजने में सहायता गर्मियों के लिए एक नौकरी यहां तक ​​कि सबसे छोटी कार्रवाई दूसरों की जिंदगी में अंतर कर सकती है और आपको अपने साथ खुश महसूस कर सकती है।
    • दूसरों की मदद करने से आप अपने आप को और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करते हैं जिनकी आपके पास नहीं है।
  • छवि शीर्षक 1841241 19

    Video: TV for Dogs! How to Relax My Dog TV with Calming Music!

    2
    अपने आप को प्यार करो यह एक महत्वपूर्ण कारक है ताकि आप अपने जीवन में खुशी को बनाए रख सकें। इससे पहले कि आप दूसरों को प्यार कर सकें, आपको खुद को पहले ही प्रेम करना चाहिए। पहला कदम आपको पता चलाना है परिभाषित करें कि आप वास्तव में कौन हैं और क्या आपको खुश करता है इससे आपको अपने जीवन में बहुत कम चीजें और खुद को प्यार करने में मदद मिलेगी।
  • यह समझना अच्छा है कि आपके पास दोष हैं और आप सही नहीं हैं। इन दोषों को ठीक करने पर कार्य करना जितना आप कर सकते हैं, उतना ही आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1841241 20
    3
    कुछ पूरी तरह से नया प्रयास करें अपनी सुविधा क्षेत्र से पूरी तरह से नए और कुछ करकर अपना मन खुल जाएगा और आपको कम कठोर दृष्टिकोण का सामना करना पड़ेगा कि चीजें कैसे होनी चाहिए। चाहे आप खाना पकाने, नृत्य सबक लेने या स्काइडाइविंग सीख रहे हों, विभिन्न प्रकार की गतिविधियों से आप खुश महसूस कर सकेंगे क्योंकि इससे आप परिवर्तनों के लिए और अधिक खुले बना सकते हैं। एक नया शौक खोजें, एक नए दोस्त के साथ साझा करें या बस पड़ोस में कुछ नए स्थान पर चले जाएं और आपको खुशी महसूस होगी क्योंकि आप अपने दृष्टिकोण बदलेंगे।
  • एक कारण है कि लोग अपने जीवन से नाखुश महसूस करते हैं, क्योंकि वे हमेशा ऐसा करते हुए थक जाते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार पूरी तरह से नया करना, आपके परिप्रेक्ष्य को रीफ्रेश करेगा
  • छवि शीर्षक 1841241 21
    4
    विफलताओं का आनंद लें यह सही है यदि आप अपने जीवन से खुश रहना चाहते हैं, तो आपको कुछ पर असफल होना चाहिए। यह एक बहुत ही विस्तृत पास्ता डिश पकाने की कोशिश में हो सकता है, एक पशु विषय वाला एक पार्टी बना रहा है या एक मिट्टी के बर्तन को खरोंच से बनाने की कोशिश कर रहा है। अधिक न होने से आप नई चीजों की कोशिश करने के बारे में अधिक असफलता और अधिक उत्साही बनाते हैं। दूसरों के सामने नाकाम होने से आप खुद को कम गंभीरता से लेते हैं और आप हास्य की अधिकता के साथ जीवन का सामना करेंगे।
  • समय-समय पर असफल होने से आपको याद दिलाता है कि आपको जो कुछ भी प्रयास करने में आपको अच्छा नहीं करना पड़ता है और यह निश्चित रूप से आपको खुश महसूस करेगा।
  • छवि शीर्षक 1841241 22
    5
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो अपने जीवन से खुश हैं। यदि आप अपने साथ खुश होना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर रखना चाहिए, जो आपके लिए अच्छे प्रभाव हैं। वे आपको सिखाएंगे कि आप अपनी जिंदगी का सामना कैसे करेंगे, वे आपको दिखाएंगे कि खुश रहने के कई अलग-अलग तरीके हैं और ये आपको मुश्किल हालात का सामना करने के बारे में सलाह भी देंगे। यदि आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे हैं जो खुश हैं, तो आप एसोसिएशन से खुश होंगे।
  • यदि आप अपने सभी समय उन लोगों के साथ बिताते हैं जो हमेशा कड़वा होते हैं और अपने जीवन से परेशान होने के कारणों की तलाश करते हैं, तो आपको दुखी होने के कारण भी मिलेंगे।
  • छवि शीर्षक 1841241 23
    6
    गपशप से बचें गपशप करना और दूसरों के बारे में बुरी बातें कहने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है क्योंकि आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि अन्य लोग कितनी बुरी तरह से कर रहे हैं आप अपने खुद के जीवन के साथ बहुत खुश हैं, तो आप केवल गपशप जहर के साथ आप को भरने, वास्तव में बेहतर महसूस करने के लिए बुरा स्थितियों या दूसरों के दुर्व्यवहार का उपयोग करने की जरूरत नहीं है, तो यह आपको एक अविश्वसनीय व्यक्ति की तरह लग कर देगा और आप अपने बारे में बेहतर महसूस ।
  • जब भी आप किसी के बारे में कुछ बुरा बोलने के लिए अपना मुंह खोलते हैं, तो खुद से पूछिए कि इसके विपरीत आप उनके बारे में कुछ सकारात्मक कह सकते हैं, या बेहतर कह सकते हैं, कुछ भी नहीं कहें।
  • छवि शीर्षक 1841241 24
    7
    नियमित रूप से व्यायाम करें शायद आप जिम में जाने के लिए बहुत थका हुआ या खराब-स्वभाव महसूस करते हैं, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे आपको दूर करना होगा। नियमित व्यायाम, भले ही यह सुपरमार्केट के लिए 20-मिनट की पैदल दूरी पर हो, तो आप तुरंत आपको खुश महसूस कर सकेंगे ये सभी एंडोर्फिन आपके दिन को जारी रखने के लिए अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण की मदद करते हैं और आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • आपको स्वस्थ और स्वस्थ महसूस करने के लिए दिन के बीच कम से कम 30 मिनट या एक घंटे का व्यायाम करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक 1841241 25
    8
    अपनी व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करें खुश लोगों को पता है कि जब उन्हें अपने निजी जीवन में समस्याएं आती हैं और उनका सामना करते हैं नाखुश लोग समस्याओं को निष्क्रिय रहने तक की अनुमति देते हैं, जब तक वे एक बिंदु तक पहुंच न जाएं जहां वे असहनीय हो जाते हैं। अगर आपको पता है कि आपको अपने परिवार के सदस्य, आपके साथी या दोस्त से समस्याएं आ रही हैं, तो आप एक ब्रेक प्वाइंट तक पहुंचने तक खराब महसूस करते हुए हफ्तों के खर्च के बजाय आगे बढ़ सकते हैं।
  • आपको परेशान करने वाली चीजों के बारे में वयस्क बातचीत करने के लिए बड़े टकराव होना जरूरी नहीं है।
  • इसी समय, असंतोष का चलन दें उन चीजों के बारे में परेशान न करें जो अन्य लोगों ने आपको दुख देने या आपको नाराज करने के लिए अतीत में किया था। यदि आप पहले से ही उनके साथ काम करते हैं, तो आगे बढ़ने पर काम करें।
  • छवि शीर्षक 1841241 26
    9
    अपने जीवन में एक उद्देश्य खोजें बेशक, यह कहा से आसान है, लेकिन दिन के अंत में, यह खुश लोगों की सबसे अच्छी आदत है यदि आप अपने जीवन से खुश रहना चाहते हैं और आपको क्या करना है, तो आपको सार्थक कुछ मिलना होगा जो आपके दिन को सार्थक बनाती है। यह एक परिष्कृत कैरियर होना जरूरी नहीं है आप एक प्यारी पत्नी, एक महान मां या एक अद्भुत अंशकालिक शिक्षक हो सकते हैं। आप एक सुंदर गुलाब उद्यान भी विकसित कर सकते हैं या जितना आप कर सकते हैं उतनी यात्रा भी कर सकते हैं। जो कुछ भी हो, यह आपको सुबह में उठने और रात में बिस्तर पर जाने के दौरान खुश होने पर आपको उत्साहित महसूस कर देगा।
  • बेशक, यह रातोंरात नहीं होगा, लेकिन एक उद्देश्य खोजना आपके जीवन में एक लक्ष्य होना चाहिए।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com