ekterya.com

स्वस्थ तरीके से भावनात्मक दर्द कैसे व्यक्त किया जाए

जीवन के दौरान, समय-समय पर गहन और अप्रिय भावनाओं को महसूस करना अनिवार्य है। हमारे प्रियजन समाप्त हो जाएंगे, हमारे मित्र और परिवार हमें निराश करेंगे और जीवन की चुनौतियां हमें परेशान और निराश करेंगे जब ये दर्दनाक भावनाएं प्रकट होती हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने के लिए उनके साथ कैसे व्यवहार करें। निम्नलिखित कदम उन लोगों की मदद करेंगे जो अपनी भावनाओं को और अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को खोलें

अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 1 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
1
एक चिकित्सक खोजें मानसिक स्वास्थ्य उपचार से जुड़े कलंक के कारण, आप एक चिकित्सक की सेवाओं की तलाश में संकोच कर सकते हैं। लेकिन ऐसा मत करो। उदासी और क्रोध की भावनाएं अक्सर और अपरिहार्य होती हैं, लेकिन जब वे आपके दैनिक जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, तो आपको इन तरीकों में से किसी एक की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप समझ सकें कि आपको ऐसा क्यों लगता है।
  • एक चिकित्सक की सिफारिश करने के लिए अपने मित्रों और परिवार से पूछें। यद्यपि आप दूसरों को यह नहीं जानना चाहते हैं कि आप चिकित्सा की मांग कर रहे हैं, आप उन में एक बहुमूल्य संसाधन पा सकते हैं और यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ चिकित्सा में शामिल होने की प्रक्रिया के बारे में एक अच्छी बातचीत हो सकती है जिनकी राय आप सराहना करते हैं।
  • अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक खोजें आपके पास बहुत से या बहुत कम विकल्प हो सकते हैं, जो उस क्षेत्र पर निर्भर करेगा जहां आप रहते हैं। किसी भी मामले में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप अपने क्षेत्र के चिकित्सक की एक निर्देशिका, पृष्ठ के पृष्ठ पर पा सकते हैं राष्ट्रीय प्रमाणित काउंसलर्स के लिए बोर्ड अपने देश में समान संसाधन ढूंढें लेकिन अगर आप एक निजी सिफारिश के आधार पर एक चिकित्सक चुनने के लिए पसंद करते हैं, आप एक संदर्भ देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछो।
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 2 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    एक खुले दिमाग रखें आप तीव्र भावनाओं का सामना कर रहे हैं, कभी कभी क्षमता ठीक कारण प्रेरित है कि आप खो देते हैं देखने के लिए। आजकल, स्थिति का विश्लेषण करने में आपकी मदद करने के लिए एक प्रशिक्षित पेशेवर होना अच्छा है।
  • अपने चिकित्सक से बात करते समय अपने प्रतिरोध से अवगत रहें यह अनिवार्य है कि ऐसे कई बार होते हैं जब आपको लगता है कि वह आपको अच्छी तरह से समझ नहीं पा रहा है या वह कारणों को नहीं समझता है कि कुछ स्थितियों से आपको कितना प्रभावित होता है। लेकिन याद रखें कि एक चिकित्सक उन्हें आप की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 3 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक के साथ खुलें अपने चिकित्सक को यह सोचने की कोशिश मत करो कि आप एक सामान्य और अच्छी तरह से संतुलित व्यक्ति हैं यह पेशेवर केवल आपकी सहायता कर सकता है यदि आप समझते हैं कि आप अपनी भावनाओं के बारे में कैसे सोचते हैं और सोचते हैं आपका चिकित्सक उस व्यक्ति के साथ है जिसे आप सभी को शर्मनाक और अप्रिय कहते हुए सहज महसूस करना चाहिए कि आप किसी और को बताने में संकोच करेंगे।
  • प्रश्न पूछें यदि किसी भी समय आप किसी कारण के बारे में आपको एक निश्चित तरीके से महसूस कर रहे हैं या आपको जिस तरह से प्रतिक्रिया देनी चाहिए, उसके बारे में आप भ्रमित हैं, तो अपने चिकित्सक से आपको सुझाव देने के लिए कहें। यह पेशेवर आपको उन्हें देने के लिए है और आपको अपने विचारों और भावनाओं पर नज़र रखने में मदद करता है - इसके अलावा, सवाल यह पूछे कि आपके इलाज के लिए क्या महत्वपूर्ण है।
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 4 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें कुछ परिस्थितियों में, जैसे किसी किसी प्रिय की मौत के बारे में उदास होना, आपके पास शायद दोस्त या परिवार के सदस्य हैं जो आपके जैसे ही कई भावनाओं को महसूस कर रहे हैं
  • बहादुर हो जाओ यहां तक ​​कि अगर आप अपने प्रियजनों को अपनी भावनाओं को बताने से डरते हैं, तो ऐसा करने से उन दोनों को मदद मिल सकती है और वे स्थिति को पहचान सकेंगे। बाद में, अब आपको ऐसा अकेला महसूस नहीं होगा। हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि जिन स्थितियों में आप किसी के विरुद्ध अपना गुस्सा व्यक्त करते हैं, संभव है कि दूसरा व्यक्ति भी इसी भावना से प्रतिक्रिया करता है।
  • यदि ऐसा होता है, तो अपनी भावनाओं को तेज़ मत देना। गहरी साँस लें और जब तक आप आसानी से बातचीत जारी रख सकें तब तक दूर रहें। एक चिल्लाने वाली प्रतियोगिता शुरू करने से आप में से कोई भी बेहतर महसूस नहीं करेगा।
  • ईमानदारी से लेकिन समझदारी से बोला खासकर यदि आप किसी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को परेशान करने वाले किसी चीज का सामना कर रहे हैं, तो शांति से और नम्रता से उनसे संपर्क करने की कोशिश करें। इस एक के समान वाक्यांश के साथ शुरू करें: "मैं सोच रहा था कि हम बात कर सकते हैं मैं कुछ व्यक्त करना चाहता हूं और मुझे आशा है कि मैं इसके बारे में आपके साथ ईमानदार हो सकता हूं। "
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 5 दिखाएं

    Video: Cómo eliminar la FATIGA CRONICA / SÍNTOMAS / TRATAMIENTO ana contigo

    5
    जब आप पहले से ही गुस्से में हैं किसी का सामना न करें ऐसा करने से आप वार्तालापों को भड़काने में सक्षम हो सकते हैं जिसमें आप वाक्यांशों को कह सकते हैं जैसे "आपको सुनना है क्योंकि मैं आपके साथ बहुत परेशान हूं"। यह केवल जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे हैं वह केवल एक रक्षात्मक दृष्टिकोण लेगा।
  • Video: 1 God and the Brain - The Persinger God Helmet, The Brain, and visions of God.

    अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 6 दिखाएं
    6
    सुनने के लिए मत भूलना जब आप मजबूत भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो किसी भी समय आप क्या कह रहे हैं, सुनने के बिना, दूसरे व्यक्ति से बात करना शुरू करना आसान है। आप उदासीन और अभिमानी होने की छाप दे सकते हैं, और आपको गलतफहमी को स्पष्ट करने का अवसर नहीं मिलेगा क्योंकि आप वह व्यक्ति नहीं सुनेंगे जो दूसरे व्यक्ति कह रहे होंगे।
  • विधि 2
    शारीरिक रूप से भावनाओं का सामना करें

    अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 7 में दिखाएं
    1
    अवसाद का सामना करने के लिए व्यायाम प्रसिद्ध मान्यता के बावजूद लोगों को अपने हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए अपने गुस्से को उकसाने की जरूरत है, शोध से पता चलता है कि यह विधि प्रतिउत्पादक है और वास्तव में, इसे बढ़ा सकता है। हालांकि, अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में व्यायाम बहुत प्रभावी है
    • क्रोध प्रबंधन अभ्यास के लाभों में बहस चल रही है कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है जोरदार व्यायाम बढ़ जाती है शारीरिक उत्तेजना के रूप में, यह क्रोध की भावनाओं को और खराब हो सकता है। हालांकि, योग और ताई ची जैसी धीमी गति से व्यायाम करने से लोगों को आराम और शांत हो सकता है।
    • इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कई हफ्तों से अधिक समय तक, व्यायाम से भावनात्मक कल्याण और शांति की भावनाएं बढ़ सकती हैं, खासकर उन लोगों में जो उदास मूड के लक्षणों का सामना कर रहे हैं। इस समय आपकी मदद करने के लिए व्यायाम संभव नहीं है, लेकिन यह आपके दिल के लिए अच्छा है और जाहिरा तौर पर यह लंबे समय में आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।
    • अपने समुदाय में एक लीग में शामिल हों अगर आपको टीम खेल पसंद है, तो यह बास्केटबॉल, सॉफ्टबॉल या सॉकर के वयस्क लीग में शामिल होने के लिए फायदेमंद हो सकता है इस तरह आप नियमित रूप से व्यायाम करेंगे, आपको एक बेहतर शारीरिक स्थिति होगी और आप कुछ मित्र बना सकते हैं जो शायद आपके सामाजिक समर्थन प्रणाली का हिस्सा बन जाएंगे।
    • जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो आराम से चलने के लिए जाएं खुद को खुद के साथ चुप रहने की अनुमति दें प्राकृतिक सुंदरता को अवशोषित करें, जो आप के चारों ओर हैं और सुंदर छोटे विवरण ढूंढने पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप आमतौर पर अनदेखी करते हैं। गहराई से और नियमित आधार पर श्वास करें। यह गतिविधि आपको व्यायाम प्रदान करेगी और आपको आराम करने में मदद करेगी।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 8 में दिखाएं
    2
    विश्राम तकनीक विकसित करें यह साबित हुआ है कि गहरी साँस लेने के व्यायाम, संगीत को शांत करने और मांसपेशियों के प्रगतिशील विश्राम को सुनने से हृदय की दर और चिंता कम होती है इन तकनीकों में से प्रत्येक में मास्टर करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन जो लोग उन्हें इस्तेमाल करना सीखते हैं उन्हें अक्सर प्रभावी रूप से मिलते हैं
  • सांस लेने के लिए जानें डायाफ्राम के साथ गहन साँस लेने का अभ्यास करें। यह आपके छाती के साथ उथले ढंग से करने में मदद नहीं करेगा। इसके बजाय, कल्पना करें कि आपका साँस आपके अंदर से आता है। यदि आप इस तकनीक को मास्टर करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप अकेले आराम से ज्यादा आसान लगेंगे।
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 9 दिखाएं
    3
    ध्यान करने के लिए जानें प्रक्रिया सरल है आपको कुर्सी में सीधा बैठना होगा, अपने पैरों को फर्श पर फैलाना होगा और आपकी आँखें बंद होनी चाहिए। "मैं शांति में महसूस करता हूं" या "इसे आसान ले लो" जैसे शब्दों को शांत करने के बारे में सोचें, और अपने आप को बार-बार सोचें या अपने शब्दों को अपने श्वास से सिंक्रनाइज़ कर लें। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आपके नकारात्मक विचारों को खत्म हो जाएगा और आपको अधिक आराम मिलेगा (ध्यान दें: यदि आप एक आध्यात्मिक या धार्मिक व्यक्ति हैं, तो प्रार्थना ध्यान के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है)।
  • बहुत जल्द हार न दें विशेष रूप से शुरुआत में ध्यान मुश्किल हो सकता है, क्योंकि परिणाम देखने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। पहले तो आप भी एक छोटे से चिंतित या निराश महसूस कर सकते हैं, सिर्फ इसलिए कि आप यह तेजी से काम करना चाहते हैं। अपना समय ले लो और आप अपने फल काट लेंगे



  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से कदम 10 दिखाएं
    4
    अपने आप को रोने की अनुमति दें कुछ संस्कृतियों में, रोना कमजोरी का संकेत माना जाता है, खासकर पुरुषों के मामले में। हालांकि, अपने आप को रोने की अनुमति देने से आपके तीव्र भावनाओं के लिए एक मूल्यवान आउटलेट उपलब्ध होगा। बहुत से लोग ऐसा करने के बाद बेहतर महसूस, खासकर अगर वे एक सुरक्षित वातावरण में कर रहे हैं, अपने प्रियजनों से घिरा हुआ।
  • विधि 3
    रचनात्मकता के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें

    आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से कदम 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक डायरी लिखें इस मामले में, जब तक आप उसे साझा करने का निर्णय नहीं लेते हैं, वास्तव में आप केवल खुद के साथ संवाद करेंगे फिर भी, एक पत्रिका लिखने से आपको समय के साथ अपने भावनात्मक स्थिति का विकास देखने में मदद मिलती है और आपको हर दिन घटनाओं और भावनाओं के बीच संबंध बनाने का मौका मिलता है।
    • अभिनय के बजाय अपनी जर्नल का उपयोग करें अगर आपको लगता है कि आप दीवार को पंच करना चाहते हैं, तो लिखिए कि आप क्या गुस्से में हैं उस पंच के बारे में लिखिए, जिसे आप पंच को देना चाहते हैं, इसे कैसे करना होगा और आप इसके साथ क्या हासिल करेंगे। यह दिखाया गया है कि एक डायरी लिखना लोगों को चिंता और अवसाद की भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है, और उन्हें एकदम सही लिखने का अवसर भी देता है या डर है कि कोई नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है।
    • चिकित्सा सत्रों के लिए अपनी डायरी ले लो यदि आप नियमित रूप से एक लिख रहे हैं, तो यह आपके लिए क्या लगता है और अनुभव का दैनिक रिकॉर्ड होगा यह जानकारी आपके चिकित्सक के लिए बिल्कुल स्पष्ट समझने के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है कि आपको एक निश्चित तरीके से और क्यों महसूस होता है।
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से कदम 12 बताएं छवि

    Video: 3 Enlightenment, Self, and the Brain. How the brain changes with final liberation

    2
    अपने आप को कला के माध्यम से व्यक्त करने का प्रयास करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कलात्मक अभिव्यक्ति भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक स्वस्थ और फायदेमंद तरीका है। उदाहरण के लिए, आर्ट थेरेपी आघात बचे लोगों की मदद कर सकते हैं। ये विधियां शक्तिशाली हैं क्योंकि वे शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता को खत्म करते हैं और आपकी भावनाओं को सीधे पहुंचने की अनुमति देते हैं।
  • रंग की कोशिश करो आप इसे किसी आकृति को आप किसी भी क्षण में किसी भी भावना व्यक्त करना चाहते हैं।
  • संगीत की कोशिश करो शायद आपको पता चल गया कि संगीत का एक टुकड़ा बनाना या बस किसी उपकरण के साथ अपने पसंदीदा खेलना आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद करता है
  • फोटो को आज़माएं यह बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसे शुरू करने के लिए किसी विशेष क्षमता की आवश्यकता नहीं होती है, आपको केवल एक कैमरा है ऐसी तस्वीरें लेने का प्रयास करें जो आपको कैसा महसूस करते हैं।
  • नृत्य की कोशिश करो यह कला आपके शरीर की आवाजाही को अपनी आंतरिक भावनाओं से जोड़ती है और आपको यह व्यक्त करने की अनुमति देती है कि आप जिस तरीके से आगे बढ़ते हैं उसे आप कैसे महसूस करते हैं। आप औपचारिक नृत्य की कोशिश कर सकते हैं या बस अपने शरीर को अपने आप को व्यक्त करने के विभिन्न तरीकों से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से कदम 13 बताएं छवि
    3
    अपने दर्द के बारे में लिखने के बारे में सोचें कथात्मक चिकित्सा दर्द और आघात को बताती है कि आप अपने जीवन में क्या हुआ है, इसके बारे में कहानियां बताएं। यह आपको बताती कहानियों का पता लगाने और विभिन्न दृष्टिकोणों से उनका विश्लेषण करने के लिए प्रेरित करता है, ताकि आप अपने दर्द को संसाधित कर सकें। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक कहानी, एक कविता या अन्य रचनात्मक काम लेखन, आपको अपने दर्द को एक अलग तरीके से दिखाने और इसे एक नए तरीके से समझने में मदद कर सकता है।
  • जब आप अपने दर्द के बारे में लिखते हैं तो आत्म-दया करें। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सिर्फ अपने दर्द के बारे में लिखना आपको बुरा महसूस कर सकता है, जब तक कि आप इसे स्वयं-दया के परिप्रेक्ष्य से नहीं देखते। अपनी भावनाओं की वजह से खुद को दोष मत दो, और न ही अपने आप को बहुत ही कठोर रूप से न्याय।
  • विधि 4
    अपनी भावनाओं को मॉनिटर करने के लिए जानें

    अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से कदम 14 दिखाएं चित्र
    1
    अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें यदि हम बहुत तीव्र या शर्मनाक हो जाते हैं और अपने अस्तित्व से इनकार करते हैं तो हम में से बहुत से हमारी भावनाओं को दफन करते हैं। ऐसा करना वसूली प्रक्रिया को लंबा कर सकता है, बस क्योंकि हम अपने मूल के कारणों से सामना नहीं कर सकते।
    • याद रखें कि उन भावनाओं को, हालांकि वे धमकी दे सकते हैं, केवल अस्थायी हैं कुछ परिस्थितियों में दुखी या नाराज महसूस करने के लिए यह शर्मनाक नहीं है और इन भावनाओं से इनकार करने का मतलब केवल इसका मतलब है कि आप उन्हें गहरा कर रहे हैं, जहां वे मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से दोनों आपको चोट पहुंचा सकते हैं। अपने दर्द को व्यक्त करना इसे रोकने के लिए पहला कदम है।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 15 दिखाएं
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें बस उन्हें महसूस करने के बजाय, उन्हें अपने शब्दों के साथ व्यक्त करने के लिए मजबूर करें। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक डायरी या अपने सिर के माध्यम से करते हैं, तो इससे आप वास्तव में यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और इसे बेहतर समझते हैं। गहन भावनाओं को पहचानना भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को धीमा या कम कर सकता है
  • अपने आंतरिक वार्तालाप की निगरानी करें जो लोग मजबूत भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं वे अक्सर "सब कुछ बहुत भयानक" या "इसका कोई हल नहीं है" जैसे वाक्यांशों में काले और सफेद में सोचते हैं। इसके बजाय, अपने विचारों को कम चरम वाक्य में फिर से लिखने की कोशिश करें जैसे "यह निराशाजनक है, लेकिन मैं इसे खत्म कर दूंगा" या "मुझे निराश होने का अधिकार है, लेकिन यह मुझे गुस्सा पाने में कुछ भी नहीं करने में मदद करेगा"।
  • "हमेशा" और "कभी नहीं" जैसे शब्दों से बचने की कोशिश करें। इस प्रकार की ध्रुवीकृत सोच केवल आपकी नकारात्मक भावनाओं की तीव्रता में वृद्धि करती है और आपको विश्वास करती है कि आपके पास इस तरह महसूस करने के लिए औचित्य है।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 16 दिखाएं
    3
    उस स्थिति से बचें जो आपको क्रोध से भर रहे हैं एक बार जब आप यह पहचान कर लेते हैं कि आम तौर पर आप अपना गुस्सा खो देते हैं या अप्रिय भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो कई बार ऐसा होता है जब आप इसे प्रभावित करने के बजाय आप इसे से बचना चाहते हैं यदि आपके बच्चे का कमरा हमेशा इतना गन्दा होता है कि जब आप इसे देख रहे हैं, तो आप गुस्से महसूस करते हैं, द्वार बंद कर देते हैं या जब आप चलते हैं
  • बिना शक के बिना, यह सभी प्रकार की परिस्थितियों का समाधान नहीं है, क्योंकि बहुत से लोग और नहीं बचा सकते हैं। लेकिन ऐसे मामलों में जहां प्रगति करना असंभव है और स्थिति से बचा जा सकता है, ऐसा करने से डरो मत।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 17 दिखाएं
    4
    जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं तो अपनी भावनाओं को देखें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि किसी से बात करते समय आपका चेहरा लाल और गुस्सा हो रहा है, तो इसे रोकने के लिए कुछ समय दें जहां आप भावनाओं को महसूस कर सकते हैं और इसे नाम दें।
  • एक बार जब आप अपनी भावनाओं को पहचानने के लिए सीखा है, तो आप उन लोगों को नियंत्रित कर सकते हैं जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं उदाहरण के लिए, जब आप दूसरों से बात करते हैं तो "आप मुझे बुरा महसूस करते हैं" वाक्यांशों का उपयोग न करें। बल्कि "मुझे बुरा लगता है क्योंकि ..." इस तरह आपका टोन आरोप नहीं लगाएगा और जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे हैं वह बेहतर तरीके से आपको उन भावनाओं का सामना कर रहे हैं।
  • जब आप अपने आप को अभिव्यक्त करते हैं, तो अपने आप को शांत रखें जब आप भावनाओं के एक हिमस्खलन का अनुभव कर रहे हैं, तो आपके पास इतने सारे विचार हो सकते हैं कि आप उनका पालन नहीं कर सकते। उस पल में, शांत हो जाओ और अपने विचारों को एक-एक करके अलग करें ध्यान से सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं और इसे कहने का सही तरीका।
  • Video: COMO AFECTAN LAS EMOCIONES A MI TIROIDES ana contigo

    युक्तियाँ

    • यदि आप आत्मघाती विचार कर रहे हैं, तुरंत मदद के लिए पूछें कई संसाधन उपलब्ध हैं जो आपकी भावनात्मक दर्द से निपटने के लिए अन्य तरीकों के बारे में सोचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने देश में आपातकालीन सेवाओं या आत्मघाती हॉटलाइन पर कॉल करें (उदाहरण के लिए, यह संयुक्त राज्य में है राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण लाइफलाइन, 1-800-273-8255 पर)
    • ध्यान रखें कि आप निराश हो सकते हैं हालांकि उदास महसूस करना सामान्य है, निराशा और दर्द की लंबी और पुरानी भावनाएं नहीं हैं। यदि आप वजन कम कर रहे हैं, तो आपको कोई भूख नहीं है और आप जिन गतिविधियों का आनंद लेते हैं उनमें आपको कम दिलचस्पी लगता है, आपको उदासी हो सकती है इस मामले में, आपको मूल्यांकन करने के लिए आपको डॉक्टर या चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
    • उदास संगीत सुनें यहां तक ​​कि अगर यह आप के लिए अजीब लगता है, तो शोधकर्ताओं का कहना है कि निराशाजनक संगीत सुनने से हमें नकारात्मक भावनाओं को संसाधित करने में मदद मिलती है और वसूली की सुविधा मिलती है, इसलिए डर नहींें कि एडेले एल्बम आपको गोलमाल का सामना करने में मदद करे।

    चेतावनी

    • नशे की लत पदार्थों का दुरुपयोग न करें कभी-कभी हम रसायनों के साथ मिल जाते हैं जो हमें अपनी भावनाओं और खुद के बीच एक जगह बनाने की इजाजत देते हैं। ऐसा करने से हमें उन भावनाओं को सक्रिय रूप से सामना करने से रोकता है, लेकिन यह नकारात्मक आदतों को भी मजबूत कर सकता है जो हमें नशे की लत पदार्थों के लिए निर्भरता का विकास करते हैं। अपने दर्द से निपटने के लिए दवाओं या अल्कोहल का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com