ekterya.com

रोने वाले छोटे बच्चे को सोने के लिए कैसे करें

जब आपके पास एक छोटा बच्चा होता है, सोते समय एक लड़ाई बन सकती है, घर में सभी के लिए अतिरिक्त तनाव पैदा कर सकता है सौभाग्य से, स्थिति में सुधार करने के तरीके हैं क्या आपका बच्चा चिल्लाता है और रोता है जब वह सो जाता है? यदि हां, तो चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1

समझें कि आपका छोटा लड़का सोते समय क्यों रोता है
स्टेप 1 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
1
स्वीकार करें कि छोटे बच्चे आपका ध्यान छोड़ने से इनकार करते हैं कई छोटे बच्चों के लिए, "यह सो जाने का समय है" मूल रूप से इसका अर्थ है "यह उनके लिए पूरी तरह अकेले रहना है, कोई भी उन्हें प्यार करने या ध्यान देने या उन्हें कंपनी रखने के लिए नहीं है।" तार्किक रूप से, वे उस विचार से विशेष रूप से प्रसन्न नहीं होते (और इसलिए, वे लगातार रेंगते रहेंगे, आपको बुलाएंगे और हग्स और ध्यान के दूसरे दौर की तलाश में बिस्तर से बाहर निकलना)।
  • स्प्रिंग स्टेप 2 के लिए एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: बच्चों के सोने के ढंग से जाने उनके दिल की बात ....JMD

    आपको थकान की भूमिका को पहचानना चाहिए विडंबना यह है कि युवा बच्चों को जो बहुत अधिक थका हुआ हैं वे हैं, जो सोने का सबसे प्रतिरोधी हैं। थकावट उन्हें एक बुरे मूड, आंसू, असुविधाजनक और असहकारी में डालता है, सोते समय लंबी लड़ाई के लिए रास्ता तैयार करता है।
  • आम तौर पर, छोटे बच्चों के चलाने के लिए और थक गया है जब तुम सो जाओ दिन के दौरान पर्याप्त निभाते हैं, लेकिन आप कभी कभी एक समस्या थकावट की कमी है, बल्कि अत्यधिक थकान से के साथ खुद को मिल सकता है । अपने बच्चे को टीवी या कंप्यूटर के सामने बैठे बहुत अधिक समय खर्च करता है या अगर सोने से वास्तव में बहुत ही कम है, यह संभव है वह या वह बहुत अधिक ऊर्जा लेने के लिए है कि है।
  • स्टेप 3 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
    3
    अपने बेटे के डर को ध्यान में रखें बच्चों को कल्पनाशीलता और कल्पना और वास्तविकता के बीच भेदभाव करने में कठिनाई होती है और वे बुरे सपने के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं या अंधेरे में अकेले रहना डरते हैं। इस प्रकार की समस्या छोटी इच्छा की भूमिका निभा सकती है कि आपके बच्चे को सो जाना पड़ता है।
  • भाग 2

    एक सोने का दिनचर्या के लिए तैयार करें
    स्टेप 4 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
    1
    दोपहर झपकी को संशोधित करें यदि आप अपने बच्चे के साथ लंबे और जटिल घंटों के लिए सो रहे हैं, तो उन्हें दोपहर एक घण्टे से एक घंटो तक एक झपकी लेना और दोपहर में आना चाहिए। बहुत कम आराम से आपका बच्चा शोक समय पर थका हुआ और मूडी बना देगा - यह भी जल से ऊर्जा के साथ आपको छोड़ देगा
    • अध्ययनों से पता चलता है कि नींद में बहुत कम बच्चे के कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि हो सकती है (एक तनाव हार्मोन जिससे गुणवत्ता की नींद मुश्किल हो सकती है) दोपहर में एक छोटी सी झपकी से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने से रोका जा सकता है
  • स्टेप 5 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
    2
    उसे एक झपकी लेने के लिए मजबूर करके उसे सज़ा न दें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका छोटा लड़का सज़ा के साथ सोने की सच्चाई को जोड़ता है: जब आप हर दिन इस "सजा" को लागू करते हैं, तो आप उलझन में पड़ जाते हैं और सबसे अधिक संभावना सो रही है।
  • स्टेप 6 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
    3
    एक आदर्श सो समय चुनें इससे पहले कि आप थक गए हैं बिस्तर पर डाल दिया है और न ही उसे इतनी देर तक रहने की कोशिश मत करो। युवा बच्चों को चौदह के बारे में घंटे एक दिन सोने के लिए (हालांकि दुर्भाग्य से कुछ नींद बहुत कम), तो अपने बच्चे को दोपहर में एक घंटे के लिए एक झपकी ले जाता है, एक सोने से तेरह घंटे के लिए नींद मदद करने के लिए लक्षित किया है की जरूरत है।
  • जब आप नींद का एक घंटे चुनते हैं, तो अपनी स्वयं की ज़रूरतों को ध्यान में रखना न भूलें अपने बच्चे की जरूरतों का त्याग न करें, लेकिन अपने बच्चा के लिए अच्छी तरह से काम करने वाले सोने का समय खोजने के लिए ध्यान रखें और रात में अकेले या अपने साथी के साथ आराम करने के लिए कुछ समय भी आपको देता है।
  • छोटे बच्चे समय को नहीं जान सकते, लेकिन आप उन्हें सोने के संकेतों को पहचानने के लिए सिखा सकते हैं: जब यह अंधेरा हो जाता है या सभी को एक साथ मिलती है यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा जानता है कि इन संकेतों से ये सोचा जाएगा कि सोने का समय अनिवार्य है।
  • स्टेप 7 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
    4
    अपने बच्चे के बेडरूम को एक आरामदायक जगह में सोने के लिए मुड़ें चादरें खरीदें जो आपके बच्चा पसंद करता है और अपने पसंदीदा खिलौने और अपने निपटान में कंबल है।
  • स्प्रिंग स्टेप 8 के लिए एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक वाली छवि



    5
    एक निरंतर सोने का दिन रूटी पर रहें एक आदर्श दिनचर्या कई चरण होते हैं और कम से कम एक घंटा लग सकता है, तो अपने बच्चे की प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है और पता है क्या उम्मीद करना (जैसे कि, उदाहरण के लिए, स्नान के लिए, तो पजामा सेट, तो एक जलपान जब खाने सो जाओ, फिर दो कहानियाँ पढ़िए, फिर अपने दांतों को ब्रश करें, फिर दस मिनट की कूल्हे और अंत में सो जाओ)। एक बार स्थापित होने पर, हर रात इस रूटीन को छूटे।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने बच्चे को नियमित रूप से कुछ पहलुओं को नियंत्रित करना पड़ता है। उसे कई प्रकार के स्नैक्स दें, उदाहरण के लिए, और उसे कहानियों का चयन करें।
  • भाग 3

    सोते समय युद्धों से निपटना
    स्टेप 9 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा
    1
    शांत रहो यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को एक शांत शयनकक्ष दिनचर्या के लिए तैयार करने के लिए सभी चरणों का पालन करें, तो आपका बच्चा कभी-कभी रो सकते हैं और सोने से इनकार कर सकते हैं यदि आप परेशान या परेशान हो जाते हैं, तो आपका बच्चा उन भावनाओं के बारे में जागरूक हो जाएगा और लड़ाई भी बदतर हो जाएगी। दूसरी ओर, यदि आप कम आवाज और एक शांत और शांत रवैया रखते हैं, तो आपके बच्चे को शांत रहने की सबसे अधिक संभावना है।
  • स्टेप 10 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा जाओ शीर्षक छवि
    2
    अपने बच्चे को दिनचर्या याद रखें। अपने बच्चे को रोता है या लगातार आप कॉल करता है, यह आसान यह सोने के लिए जाने के लिए समय आ गया है याद करने के लिए, आप नहाया, आप अपने पजामा पर डाल कर "अब, आप अपने सैंडविच खाया और अपनी कहानियों पढ़ें। हम आपके दांतों को ब्रश करते हैं और आप को गले लगाते हैं। अब यह सोने के लिए समय है। "
  • स्टेप 11 में एक क्रूड बच्चा जाओ
    3
    राक्षसों को मार डालो आप ईमानदारी से लगता है कि अपने बच्चे को डर है (न सिर्फ जिद्दी से), आप मदद कर सकते हैं एक nightlight जोड़कर अपने डर को खत्म करने या बनने की कोशिश रचनात्मक (क) एक गुप्त हथियार invents और यह एक साथ उपयोग राक्षसों दूध छुड़ाना करने के लिए है, तो बेडरूम। बस इस कदम को बहुत लंबा या श्रमसाध्य न होने दें या अपने बच्चे को इसे अवकाश घंटे की तरह कुछ मोड़ने दें।
  • Video: बच्चे क्यों रोते है ? (६ वजह बच्चों के रोने के)

    स्प्रिंग 12 में स्लीप करने के लिए एक क्रूड बच्चा प्राप्त करें
    4

    Video: भारत की इस सोने की नदी पर दुनिया की नजर | मछली नही, निकलता है सोना | India’s Mysterious Gold River

    स्थिर रहें "ठीक है, मैं आपको एक और किताब पढ़ूंगा" या "ठीक है, मैं आपको दस और मिनटों के लिए गले लगाऊंगा" कहने से बचें। यदि आप करते हैं, तो आपके बेटे ने मूल रूप से युद्ध जीता है और वह क्या चाहता था। दोहराएं कि यह सोने का समय है
  • स्प्रैस 13 में सो जाओ एक क्रूड बच्चा
    5
    अपने बच्चे को नियमित अंतराल पर देखें यदि आपका बच्चा वास्तव में परेशान है, तो एक बार में दस मिनट की अवधि के लिए बेडरूम छोड़ने की कोशिश करें। फिर वापस आओ, अपने बच्चे को संक्षेप में आश्वस्त करें (अधिक कहानियों को पढ़ने या उसे गले लगाने की कोशिश मत करो, बस शांति से आपको याद दिलाना है कि आप वहां हैं और यह सो जाने का समय है) और यदि आवश्यक हो तो दोहराएं।
  • स्प्रिंग 14 में सोने के लिए एक बच्चा बच्चा
    6
    सुबह में उसे एक इनाम देने के लिए वादा करो। आप हताश हैं, तो आप पर विचार उसे रिश्वत दे सकता है: उसे बताओ कि वह किसी भी उपद्रव किए बिना सो कुछ अगले दिन मज़ा करने के लिए हो जाता है।
  • यह अंतिम उपाय होना चाहिए। यदि आप अक्सर रिश्वतखोरी का उपयोग करते हैं, तो आपके बच्चे को सोने के लिए पुरस्कृत होने की उम्मीद होगी अंत में, यह आपके लिए शांत सोने का समय स्थापित करने के प्रयासों में बाधा पड़ेगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सकारात्मक सुदृढीकरण आमतौर पर डांट और दंड से बेहतर काम करता है। हर अवसर पर, उसे सोने के समय अपने अच्छे व्यवहार के लिए प्रशंसा करें। अगली सुबह भी उस बारे में बात करें: "आप कल रात एक बड़े लड़के की तरह सो गए! मुझे तुम्हारी गर्व है! "
    • सोने के समय में लड़ाई बहुत निराशाजनक और तनावपूर्ण हो सकती है, लेकिन इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने से बचने का प्रयास करें प्रगतिशील रूप से, छोटे बच्चे केवल अपनी इच्छाओं को व्यक्त करना सीखते हैं और थोड़ी स्वतंत्रता की मांग करते समय, वे प्राधिकरण के आंकड़ों को "नहीं" कहने का आनंद लेते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप गलत कर रहे हैं - यह सिर्फ उम्र है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com