ekterya.com

स्तनपान जल्दी कैसे रोकें

लंबे समय में, सभी मां और बच्चे दुद्ध निकालना अवधि के अंत तक पहुंचते हैं। आदर्श रूप से, दूध पिलाने के क्रमिक होना चाहिए और माता और बच्चे को इस प्रक्रिया के दौरान होने वाले बदलावों के लिए उपयोग करने की अनुमति दें। हालांकि, कभी-कभी जीवनशैली में बदलाव, एक चिकित्सा समस्या या मां की अनुपलब्धता के कारण स्तनपान रोकना आवश्यक होता है इन मामलों में, संक्रमण को धीरे-धीरे करने का कोई समय नहीं है। माताओं जो इस स्थिति में हैं, उन्हें निराश नहीं किया जाना चाहिए। यद्यपि बच्चे को अचानक आंसू करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह कम असुविधा के साथ करने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
बच्चे को संक्रमण बनाने में मदद करें

छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को त्वरित रूप से चरण 1 बंद करें
1
बच्चे के लिए उपयुक्त भोजन चुनें अपने बच्चे को दूध पिलाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके स्तन दूध के बिना एक उचित आहार हो। यह आहार उम्र के आधार पर भिन्न होगा
  • 1 वर्ष से भी कम उम्र के बच्चे को फार्मूले के दूध में संक्रमण करना होगा ताकि उन्हें अधिक कैलोरी मिल सके। इस युग में, बच्चों को हर रोज 450 ग्राम (1 पाउंड) शरीर के वजन के लिए लगभग 50 कैलोरी की आवश्यकता होती है, और क्योंकि वे गाय के दूध को पचा नहीं सकते हैं, उन्हें इन कैलोरी को वाणिज्यिक फार्मूले दूध से प्राप्त करना चाहिए आप इसे किसी भी सुपरमार्केट में पा सकते हैं
  • 6 माह में बच्चों को दलिया की तरह ठोस भोजन की कोशिश करने के लिए शुरू कर सकते हैं, तो याद रखें कि पहले साल से पहले ठोस खाद्य पदार्थ बहुत उपयोगी नहीं होगा। यही कारण है, ठोस खाद्य पदार्थ आम तौर पर अधिक कैलोरी और एक वर्ष की उम्र से पहले अपने बच्चे के पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं प्रदान नहीं करते है।
  • पहले वर्ष के बाद, आप सीधे पूरे गाय के दूध और ठोस खाद्य पदार्थ तक जा सकते हैं जब तक आपका बच्चा उन्हें खा सकता है और विभिन्न आहार खा सकता है 1 से 2 वर्ष की उम्र के बच्चे की जरूरत है एक दिन में 1000 कैलोरी की जरूरत होती है जो तीन छोटे भोजन और दो छोटे नाश्ते में विभाजित होती है। उनमें लगभग आधा कैलोरी वसा (मुख्य रूप से दूध, पनीर, दही, मक्खन, आदि) से और आधा प्रोटीन (मांस, अंडे, टोफू), फल से आना चाहिए , सब्जियां और अभिन्न उत्पादों।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को जल्दी से चरण 2 बंद करें
    2
    अपने भोजन को संक्रमण के भोजन के साथ भरें शिशुएं हर निश्चित घंटों में खाती हैं, इसलिए आपके बच्चे को स्तनपान को बदलने के लिए तत्काल उपलब्ध होने की आवश्यकता होगी।
  • अगर आपको तत्काल स्तनपान रोकना पड़े, तो अपने बच्चे के लिए कई विकल्प उपलब्ध होने पर संक्रमण को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने बच्चे को कम से कम 1 साल है और सूत्र लिया कभी नहीं किया है, तो विभिन्न किस्मों खरीदने (इस दूध और शिशु आहार की अगर अपने बच्चे से अधिक उम्र के 6 महीने है) पर विचार करें। सिफारिशों के लिए अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें, लेकिन याद रखें कि जिन शिशुओं ने कभी फार्मूला नहीं लिया उन्हें स्वीकार करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। दूध के प्रत्येक प्रकार एक अलग स्वाद है और कुछ अपने बच्चे के पेट के साथ दूसरों की तुलना में चिकनी बातचीत या एक स्वाद कम या ज्यादा सुखद तरीका हो सकता है, तो अपने बच्चे को अन्य दूध की तुलना में एक बेहतर दर बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा 1 वर्ष या उससे अधिक उम्र का है, तो पूरे गाय का दूध खरीद लें। आप विश्वास करने के लिए अपने बच्चे को गाय का दूध के प्रति संवेदनशीलता या एलर्जी हो सकता है कारण है, तो आप एक विकल्प है कि पर्याप्त वसा, प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करेगा उनके विकास जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होगी। अपने बच्चों का चिकित्सक के साथ की जाँच करें और है कि क्या आप जोड़ा कैल्शियम पूरे के साथ बकरी का दूध या सोया दूध, जो सबसे सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं की कोशिश कर सकते चर्चा की।
  • स्टेप ब्रेस्टफ़ीडिंग त्वरित चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मदद लें एक बच्चा दूध पिलाने का विरोध कर सकता है और अगर उसकी मां ने इसे स्तनपान कराने के साथ जोड़ दिया हो तो बच्चे की बोतल या कप को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हो सकता है इस ट्रांज़िशन अवधि के दौरान अन्य विश्वसनीय वयस्कों के लिए बोतलों या भोजन की पेशकश करने के लिए यह उपयोगी है।
  • पिता या किसी अन्य भरोसेमंद वयस्क से पूछिए जिसे बच्चा उसे अच्छी तरह से बोतल या बच्चे के कप देने के लिए जानता है कई बच्चे अपनी मां से बोतलें स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन किसी और से, क्योंकि वे इस व्यक्ति को स्तनपान कराने के साथ नहीं जोड़ते हैं
  • यदि कोई बच्चा रात में भोजन करने के लिए आदी हो, तो पिता या किसी दूसरे वयस्क को कुछ दिनों के लिए रात में उसे खाने के लिए कहें।
  • अपने घर में रहने के लिए एक मित्र, माता-पिता या दादा-दादी से पूछना इस अवधि के दौरान उपयोगी हो सकता है। आपका बच्चा आपकी उपस्थिति से निराश हो सकता है और कई बार हो सकता है जब बच्चे को ब्रेक देने के लिए आपके कमरे में जाने या यहां तक ​​कि किसी काम पर जाने के लिए उपयोगी होगा।
  • स्टेप 4 को रोकें स्टेफ़ स्तनपान का चरण
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिलता है युवा बच्चों या जो लोग अभी तक बोतल या बच्चे की बोतल से पीना नहीं सीख चुके हैं, वे संक्रमण अवधि के दौरान कुपोषण के लिए विशेष रूप से कमजोर हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा प्रत्येक भोजन के लिए पर्याप्त हो, बोतल या कप के स्तर की जांच करें
  • अगर आपका बच्चा बोतल या कप से कुचलने का रास्ता नहीं ढूंढ सकता है, तो आपको ड्रॉपर का प्रयोग करना होगा या उसे कप से खाना देना होगा। यह आखिरी विधि बहुत छोटे बच्चों के साथ मुश्किल हो सकती है लेकिन यह थोड़ा धैर्य के साथ संभव है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को त्वरित रूप से चरण 5 छोड़ें
    5
    संक्रमण की व्याख्या करने के लिए, अपने बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त भाषा का उपयोग करें बहुत छोटे बच्चों को दूध पिलाने में नहीं समझा जाएगा, लेकिन पुराने बच्चे और छोटे बच्चे बोलने से पहले ही शब्दों को समझते हैं और तौलिए के बारे में सरल स्पष्टीकरण समझ सकते हैं।
  • जब आपका बच्चा अपने स्तनों में से एक ले जाना चाहता है, तो कहो "माँ का दूध नहीं है चलो कुछ दूध के लिए जाते हैं" और फिर तुरंत उसे एक बोतल या कप दे।
  • अपने स्पष्टीकरण के अनुरूप रहें यदि आप कहते हैं कि आपके पास दूध नहीं है, तो अपने बच्चे को स्तनपान करने का मोह न करें। यह उसे भ्रमित करेगा और प्रक्रिया को लंबा करेगा।
  • बड़े बच्चों को स्तनपान करने के लिए आपको पूछकर रीडायरेक्शन से फायदा हो सकता है "माँ अब दूध नहीं है लेकिन पिताजी करता है दूध के लिए पिताजी से पूछें" यह एक छोटे बच्चे, जो चल और एक बच्चे को बोतल या कप दूध के लिए पूछने के लिए अपने पिता मिल जा सकते हैं के लिए एक अच्छा विकर्षण हो सकता है। बड़ा बच्चा जो सामान्य रूप से आराम के लिए स्तनपान करते हैं क्योंकि वे भूखे हैं, किसी दूसरे प्रकार के व्यत्यय की आवश्यकता हो सकती है। इसे बाहर ले जाने की कोशिश करें या उस खिलौने की तलाश करें जो आपने इसे विचलित करने के लिए कुछ समय के साथ नहीं खेला है।
  • स्टेप 6 को रोकें स्तनपान जल्दी करें चरण 6
    6
    अपने बच्चे के साथ धैर्य रखें दूध अक्सर एक भावनात्मक और छोटे बच्चों और बड़ी उम्र बच्चों के लिए शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण है और उन्हें उसके साथ सब कई दिनों के लिए प्रक्रिया नहीं कर सके।
  • याद रखें कि स्तनपान केवल पोषण से ज्यादा एक बच्चा देता है: यह आपको दिन में कई बार अपने साथ गर्व करने का एक निजी समय भी देता है। , अपने बच्चे को गले उसके साथ टेकना और उसे संक्रमण है, जो उनके भावनात्मक और सामाजिक विकास और सुरक्षा और अपनेपन की अपनी भावनाओं के लिए महत्वपूर्ण है के दौरान सामान्य से अधिक ध्यान देने के लिए सुनिश्चित करें। इससे आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी और पता चलेगा कि स्तनपान करने का तथ्य खत्म हो चुका है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्नेह या सुरक्षा की कमी होगी।
  • नींद को परेशान करने के लिए यह आम बात है, खासकर यदि आपके बच्चे को नलपेट करने या बिस्तर पर जाने से पहले स्तनपान करने के लिए प्रयोग किया जाता है लगातार रहें लेकिन मरीज
  • यदि आपका बच्चा बहुत चिपचिपा है और आपको लगता है कि आपका धैर्य खत्म हो गया है, तो ब्रेक लें एक भरोसेमंद दोस्त से अपने बच्चे के साथ रहने के लिए कहें, जब आप कॉफी पहनते हैं या बाहर निकलते हैं यदि आपको बहुत डर लगता है, तो अपने बच्चे को अपने पति की तरह एक सुरक्षित जगह में छोड़ दें और दरवाज़ा बंद करें। गहरा साँस लेने और शांत होने के लिए कुछ मिनटों का समय लें। एक पल के लिए दूर चलना और खुद के लिए कुछ समय लेना ठीक है
  • भाग 2
    स्तन का दूध काटना

    छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद करें चरण 7
    1

    Video: स्तनपान

    एक लंबी प्रक्रिया के लिए तैयार करें अचानक दूध की पूरी आपूर्ति काटने से एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है। आपके स्तनों को पूरी तरह से दूध का उत्पादन बंद करने के लिए एक सप्ताह तक और एक वर्ष तक आराम महसूस करने के लिए एक हफ्ते तक लग सकता है (हालांकि उस बिंदु से दूध का उत्पादन कम होगा)।
    • इस प्रक्रिया में स्तन दुग्ध का दर्द भी शामिल हो सकता है, जब आपका दूध पहली बार उभरा, स्तनपान शुरू करने के समान हो। यह आपके असुविधाओं के लिए आईबुप्रोफेन या पेरासिटामोल लेने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान शीघ्रता से चरण 8
    2
    एक तंग ब्रा का प्रयोग करें एक उच्च प्रभाव वाली स्पोर्ट्स ब्रा स्तनों और धीमी गति से दूध के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकती है लेकिन सावधान रहें कि यह बहुत तंग नहीं है।
  • एक तंग-फिट ब्रा दूध नलिकाएं रोक सकती हैं, जो बहुत दर्दनाक हो सकती है। एक ब्रा पहनें जो कि आप खेल खेलने के लिए उपयोग करने से ज्यादा तंग नहीं है
  • इसी तरह, अंडरवियर ब्रा से बचें, क्योंकि ये नलिकाएं भी प्लग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद करें चरण 9
    3
    पानी में अपनी पीठ के साथ झपकी लेना। पानी से बचें सीधे अपने स्तनों पर मार कर पानी गर्म रखें, न गर्म।
  • पानी की गर्मी से दूध कम हो सकता है और दूध उत्पादन बढ़ सकता है।



  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद चरण 10
    4
    अपनी ब्रा के प्रत्येक कप के अंदर एक कच्ची गोभी पत्ती रखें। गोभी स्तन दूध को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, हालांकि समझने के लिए पर्याप्त शोध नहीं किया गया है कि क्यों
  • पत्तियों को धो लें और आपकी त्वचा में सीधे अपनी ब्रा में रखें। आप उन्हें ठंड या कमरे के तापमान पर उपयोग कर सकते हैं
  • पत्तियों को अपनी ब्रा में छोड़ दें जब तक वे विल्ट करना शुरू न करें और उन्हें ताजी पत्तियों के साथ बदल दें। जब तक आपके स्तन दूध बिल्कुल नहीं पैदा हो जाते तब तक आप इस प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप दर्द के लिए ठंडे संकोचन की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान त्वरित बंद करें चरण 11
    5
    केवल आवश्यकतानुसार दूध निकालें एक पंप के साथ Extraerte दूध या मैन्युअल रूप से वृद्धि हुई उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं लेकिन कभी-कभी भीड़ की दर्द को कम करने का एकमात्र तरीका है।
  • उतना जितना अपेक्षा करें जितना आप कर सकते हैं और दबाव को दूर करने के लिए पर्याप्त रूप से खुद को निकाल सकते हैं धीरे-धीरे अपने स्तनों को धीरे-धीरे कोलामा के ऊपर फैलाकर अपने हाथों से थोड़ा निकालने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान को त्वरित रूप से चरण 12 जारी रखें
    6
    ध्यान रखें कि कोई सबूत नहीं है कि दवाएं या पूरक दूध में कटौती करने में मदद करते हैं। इसमें कोई सबूत नहीं है कि किसी भी दवा, पूरक या जड़ी बूटी का इस्तेमाल दूध की आपूर्ति में तेजी से कटौती करने के लिए किया जा सकता है। वास्तविक सबूत है कि लेकिन कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह समर्थन करने के लिए है प्रातः दौरान एक decongestant मदद हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें अगर आप दवाएं या पूरक की कोशिश करना चाहते हैं वे आपको चोट नहीं देंगे लेकिन यह संभावना नहीं है कि वे वास्तव में आपके दूध को तेजी से कम कर देंगे।
  • कई महिलाओं ने अपने दूध की आपूर्ति में कटौती करने के लिए जड़ी-बूटियों जैसे ऋषि, चमेली और पेपरमिंट पर भरोसा किया है। इन विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें और फिर, याद रखें कि कोई सबूत नहीं है कि वे काम करेंगे।
  • भाग 3
    प्रक्रिया को समझें

    छवि का शीर्षक, स्टेफ़ 13 में स्तनपान को तेज़ी से रोकें
    1
    आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके स्तनों को भीड़भाड़ और दूध से भर दिया जाएगा। वे भारी और पीड़ाग्रस्त हो जाएंगे और आपको असुविधाजनक महसूस होने की संभावना है
    • भीड़ की भावना बहुत दर्दनाक हो सकती है (आपके स्तन संवेदनशील, चोट और बहुत फर्म होंगे) और दो से तीन दिन तक रह सकते हैं। यदि आपके स्तनों को स्पर्श में गर्म लग रहा है, तो आप लाल धब्बे देखते हैं या आप 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बुखार का विकास करते हैं, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि आपके पास संक्रमण हो सकता है
    • आपके पास एक प्लग की गई स्तन वाहिनी भी हो सकती है, जो अक्सर होता है जब स्तनपान रोकने के कारण अचानक भीड़ हो जाती है एक प्लैक्ट डक्ट को स्तन में कठोर मेहनत की तरह लगता है और यह स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होगा। प्लग किए गए नलिकाएं को गर्म संकुचन और पैकेज पर कोमल मालिश के साथ इलाज किया जाना चाहिए। यदि आपकी स्थिति एक दिन बाद में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि इससे संक्रमण का संकेत हो सकता है
  • स्टेरप 14 को रोकना स्तनपान का त्वरित रूप से चित्र
    2

    Video: सैक्स करते समय बड़े स्तन के साथ कैसे मज़े लिए जाय | Bade Stan Se Kaise Kare Maze | DR KK Health Tips

    आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके स्तन रिसाव करेंगे, जो कई हफ्तों तक रह सकता है। यह प्रातः प्रक्रिया के दौरान आम है, विशेष रूप से करने के बाद आप lactations के एक जोड़े को छोड़ देते हैं और अपने स्तनों से लटके हुए कर रहे हैं।
  • आप पा सकते हैं कि आपके बच्चे के रोने की आवाज़ या यहां तक ​​कि आपके बच्चे के बारे में सोचने से आपके स्तनों को रिसाव हो जाएगा यह सामान्य है और कुछ दिनों से अधिक नहीं रह जाएगा।
  • अनपेक्षित दूध लीक को अवशोषित करने के लिए स्तनपान पैड खरीदें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान रोकना जल्दी चरण 15
    3
    ध्यान रखें कि जब आप स्तनपान रोक देते हैं तो आप वजन कम कर सकते हैं। स्तनपान अतिरिक्त कैलोरी जलता है तो जब तक आप भी अपने कैलोरी सेवन शिथिल करना, आप जब अपने बच्चे को प्रातः वजन।
  • क्योंकि आपके शरीर पर दूध पिलाना मुश्किल हो सकता है, ठीक से तुरंत एक तीव्र आहार शुरू करने के बजाय अपने कैलोरी सेवन कम करने के लिए सबसे अच्छा होना शुरू करना है।
  • आप कैलोरी की एक ही राशि लेने के रूप में आप जितना आप इस्तेमाल किया amamantabas जारी रखना चाहते हैं, तो आप को जलाने के लिए आपकी गतिविधि का स्तर बढ़ाने के लिए की है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्तनपान रोकना जल्दी चरण 16
    4
    ध्यान रखें कि दूध पिलाने के दौरान हार्मोनल परिवर्तन आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं आपके शरीर को गर्भावस्था से पहले पूरी तरह से वापस आने के लिए कई सप्ताह या इससे अधिक समय लग सकता है और ऐसा तब तक हो सकता है जब आपका हार्मोन संतुलन से बाहर हो सकता है
  • कुछ महिलाओं के लिए, प्रसवोत्तर उदासी के समान भावनाएं आम हैं। इसमें चिड़चिड़ापन, चिंता और रोने की इच्छा और मंदी की सामान्य भावनाएं शामिल हो सकती हैं। कभी-कभी, इन भावनाओं के कारण अवसाद हो सकता है। अगर आपको अच्छा महसूस न हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक, स्टेस्ट्री 17 को रोकना
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो समर्थन प्राप्त करें Weaning शारीरिक और भावनात्मक रूप से कठिन हो सकता है और आपको किसी से बात करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • दूध पिलाने की प्रक्रिया के बारे में एक मित्र या दुग्ध सलाहकार से बात करें और आप किस माध्यम से जा रहे हैं कभी-कभी, यह सुनकर कि आपका अनुभव सामान्य है, आपको आश्वस्त कर सकता है।
  • अतिरिक्त सहायता और समर्थन के लिए इंटरनेशनल मिल्क लीग से संपर्क करने पर विचार करें उसकी वेब साइट नेविगेट करना आसान है और मां के लिए एक बेहतरीन संसाधन हो सकता है जो अपने बच्चों को दूध पिलाना चाहते हैं।
  • यदि किसी भी समय आप निराशाजनक या निराशाजनक महसूस करते हैं या यदि अपराध और चिंता बढ़ती जा रही है, तो तत्काल मदद के लिए स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें या अपने चिकित्सक से अपनी चिंता का प्रबंधन करने के लिए विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • युक्तियाँ

    • उसी स्थिति में अपने बच्चे को पकड़ने से बचें, जिसमें आप स्तनपान करते हैं आप जब सामान्य स्तनपान की स्थिति में अपने बच्चे को स्तनपान प्रतीक्षा करें और जब आप अपने स्तन की पेशकश नहीं करते निराश होने की संभावना है।
    • ब्लाउज पहनने से बचें जो आपके दरार या स्तन दिखाते हैं आपका बच्चा उन्हें स्तनपान कराने के साथ जोड़ता है और आप निराश होंगे यदि आप उन्हें देख सकते हैं लेकिन स्तनपान नहीं कर सकते

    चेतावनी

    • दूध का दूध बदलने के लिए कभी भी होममेड फार्मूला दूध का उपयोग न करें। ऑनलाइन या आपके दोस्तों से उपलब्ध व्यंजनों में आपके बच्चे के विकास और विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सही संतुलन नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com