ekterya.com

अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ कैसे खाना बनाना है

कई माता-पिता अपने बच्चों की खाने की आदतों के बारे में चिंतित करते हैं जब तक वे घर छोड़कर नहीं छोड़ते। जब बच्चे स्कूल में होते हैं, यह पहली बार हो सकता है कि वे एक ऐसे वातावरण में हों जहां वे चुन सकते हैं कि क्या खाएं और किसके खाने के लिए न कि उनके माता-पिता कहें कि क्या चुनना है। कई माता-पिता मानते हैं कि अपने बच्चों को स्वस्थ खाने के लिए सुनिश्चित करने का एकमात्र आसान रास्ता उनके दोपहर का भोजन पैक करना है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं है। यद्यपि कई स्वस्थ आहार हैं जो आप अपने बच्चों के खाने के खाने के बॉक्स में डाल सकते हैं, यहां तक ​​कि अधिकांश कॉफी की दुकानों में उनके लिए स्वस्थ विकल्प भी हैं। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि अपने बच्चों को खाने के बारे में सही निर्णय लेने में कैसे मदद करें

चरणों

विधि 1
अपने बच्चों के स्कूल की पेशकश के स्वस्थ विकल्पों के बारे में जानें

कई स्कूलों ने स्वस्थ खाद्य विकल्पों को लागू करना शुरू कर दिया है उन विकल्पों के बारे में पता करके, आप यह तय कर सकते हैं कि आपके बच्चे के लिए कौन से सर्वोत्तम विकल्प हैं

स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कैफेटेरिया मेनू को एक साथ जांचें और पता करें कि आपका बच्चा किस तरह पसंद करता है और उसे पसंद नहीं है
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    उससे पूछिए कि उसके लिए क्या आदर्श भोजन है और वह आम तौर पर क्या चुनना चाहिए। आपके द्वारा चुने गए स्वस्थ विकल्पों पर ध्यान दें और उन विकल्पों पर बधाई दें अपने नकारात्मक भोजन विकल्पों के बारे में अधिक बात न करें इसके बजाय, उसे अपने अच्छे विकल्पों का विस्तार करने और अस्वास्थ्यकर विकल्प बदलने की सहायता करें।
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूरे सप्ताह के लिए अपने बच्चे के साथ मेनू की योजना बनाएं आगे की योजना बनाकर, आपके बच्चे को खाने के बारे में जल्दबाजी में निर्णय लेने की संभावना कम होगी और उस दिन आपको खाने के लिए कहा जाने वाला याद रखने की अधिक संभावना होगी।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 4 चित्र
    4
    अपनी पसंद के सभी चीजों को दूर न करें
  • अपने बच्चे के सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने से वास्तव में अधिक नुकसान हो सकता है। भोजन पर रोक लगाने से उनके साथ जुनून को बढ़ावा मिलता है, जो आपके बच्चे को छिपाने और उनका दुरुपयोग करने का नेतृत्व कर सकता है।
    स्कूल के चरण 4 बुलेट 1 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • कोई चॉकलेट चिप कुकीज़ की एक सख्त नीति होने के बजाय, उन्हें समय-समय पर खाने के लिए अनुमति दें ऐसा करने से, आपका बच्चा यह देखेगा कि आप उसे सज़ा देने की कोशिश नहीं कर रहे हैं या अपने पसंदीदा भोजन को दूर नहीं कर सकते
    स्कूल के चरण 4 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    यह भी पता लगाएं कि आपके बच्चे के स्कूल में कौन से अस्वस्थ विकल्प उपलब्ध हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्कूल कुकीज़, आइसक्रीम या अन्य खाद्य पदार्थ बेचता है, और जब वे उन्हें पेश करते हैं, तो आप तदनुसार योजना बना सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने लंच को एक साथ पैक करें

    ज्यादातर बच्चे स्कूल में अपने दोपहर का भोजन खरीदने का आनंद लेते हैं वे चुनने की स्वतंत्रता की सराहना करते हैं और ऐसा करना चाहते हैं, क्योंकि उनके कई दोस्त अपने दोपहर का भोजन खरीदते हैं। हालांकि, उन्हें दोपहर एक या दो बार दोपहर के भोजन के लिए अपने खाने की आदतों में फर्क पड़ सकता है।

    अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    अपने बच्चों के भोजन के लिए मज़ेदार स्वस्थ भोजन इस प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    बुनियादी सैंडविच से बाहर जाओ अन्य चीजों के बारे में सोचो और लंच के साथ रचनात्मक बनें
  • सैंडविच बनाते समय पीटा ब्रेड या टोटिलास के साथ नियमित रोटी के दो स्लाइस को बदलें।
    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक चरण 7 बुलेट 1
  • पैक नाश्ते या अन्य गैर-पारंपरिक खाद्य पदार्थ

    Video: कैसे पूरी करें बच्चों के पोषण की जरूरतें - Onlymyhealth.com




    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षकः चरण 7 बुलेट 2
  • यह सिर्फ एक सैंडविच और एक स्नैक के बजाय बहुत सारे स्वस्थ आहार प्रदान करता है जब तक आपका बच्चा उसे चाहिए सभी पोषक तत्व प्राप्त कर रहा है, तब तक उसका लंच पारंपरिक भोजन नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते के साथ एक लंच बॉक्स की पेशकश करें, जैसे कि थोड़ा फल, कुछ मुट्ठी, अनाज, घर का बना ग्रेनोला, गाजर और कुछ ड्रेसिंग, पनीर के स्लाइस आदि।
    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 7 बुलेट 3
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3

    Video: स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए सेहत से भरा खाना द्वितीय स्वस्थ प्रीति नाथ गुरू द्वितीय द्वारा छात्रों के लिए भोजन

    अपने बच्चे के दोपहर के भोजन में कल रात के खाने से बचे हुए अवशेष शामिल करें, खासकर अगर रात का खाना अपने पसंदीदा में से एक है
  • विधि 3
    अपने बच्चों के लिए एक आदर्श बनें

    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें अपने बच्चे को यह देखते हुए कि आप अपने खुद के विकास के लिए स्वस्थ खाने की आदतों को भी शामिल करते हैं।

    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षकः चरण 9
    1
    अपने बच्चे के साथ दोपहर का भोजन पैक करें यदि आप घर के बाहर काम करते हैं यह आपको आपकी स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करने की अनुमति देता है उसे अपना अच्छा भोजन विकल्प दिखाएं और वह खाना चुनें जिसे आप अपने बच्चे को खाना बनाते हैं। यदि आप अपने बच्चे को दूध पीना चाहते हैं तो सोडा पैक न करें
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक चरण 10
    2
    अगर आप उसी दिन खाना खाएंगे तो आपका बच्चा आपके स्कूल में भोजन खरीद लेगा। तय करें कि आप खाने के लिए कहाँ जाएंगे और आप क्या खरीदेंगे। अपने भोजन के विकल्पों को अपने बच्चे के साथ चर्चा करें और उसे प्रोत्साहित करें कि वह स्वस्थ खाद्य पदार्थों के समान विकल्पों का उपयोग करें। अपने बच्चे को दोपहर के भोजन के विकल्पों के बारे में अपनी राय दें।
  • Video: बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे सिखाएं

    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    घर पर स्वस्थ भोजन विकल्प रखें और उन्हें अपने बच्चे को दिखाई दें
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करें यदि आपका परिवार कुकीज या ऐसे अन्य खाद्य पदार्थों को पसंद करता है, तो केवल उन्हें कभी-कभार ही अनुमति दें कुछ परिवारों ने सप्ताह के अंत में एक दिन का चयन करने के लिए अपने खाने की आदतों के साथ अधिक अनुमोदित होना दूसरों ने परिवार के मजे की एक रात के लिए सप्ताह के दौरान एक रात का चयन किया, जिसके दौरान वे विशेष भोजन की अनुमति देते हैं। यह पद्धति आपके बच्चे को सिखाती है कि अस्वास्थ्यकर भोजन के विकल्प, हालांकि निषिद्ध नहीं हैं, केवल समय-समय पर अनुमति दी जाती है। आपका बच्चा उन्हें विशेष खाद्य पदार्थों के रूप में पहचान देगा और जल्दी से समझ जाएगा कि वे दैनिक आधार नहीं हैं
    स्कूल का चरण 11 बुललेट 1 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • कुकीज़ और चिप्स न रखें जहां आप और आपके बच्चे उन्हें जब भी खा सकते हैं इस तरह के अस्वास्थ्यकर भोजन को कहीं भी संग्रहीत किया जाना चाहिए, जब आप उन्हें ज़रूरत पड़ने पर पहुंच सकते हैं। इसके बजाय, अपनी उंगलियों पर स्वस्थ नाश्ते विकल्प डालें ऐसा करने का एक तरीका अपने रसोई घर में फल की टोकरी या फ्रिज में कटा हुआ सब्जियों का एक कटोरा डालना है।
    स्कूल के चरण 11 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • विधि 4
    अपने बच्चों को स्वस्थ भोजन खाने के लाभों को सूचित करें

    अपने बच्चों को एक स्वस्थ आहार के लाभों को पढ़ाने से उन्हें अपने लिए बढ़ने, परिपक्व और स्वस्थ निर्णय लेने की अनुमति मिलेगी।

    Video: अपने बच्चों को स्वस्थ खाना कैसे खिलाएं? - Onlymyhealth.com

    स्कूल के चरण 12 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    1
    अपने बच्चे को पता चले कि आप क्या खाने को प्रतिबंधित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, और स्वस्थ खाने से सजा नहीं है उसे सिखाओ कि स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण है, न केवल उसके शरीर के लिए, बल्कि जब वह बड़ी है तब भी।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 13
    2
    उसे सिखाओ कि स्वस्थ भोजन भी उसके मन में मदद करता है और उसे स्कूल में बेहतर तरीके से मदद करेगा उसे सूचित करें कि यदि वह कुछ खाती है जो वसा से भरा होता है, तो वह दोपहर को थका होगा और स्कूल के बाद उसके कार्यों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को पसंद करें और पसंद न करें। रोजाना ब्रोकोली खाने के लिए मत पूछो, अगर आप जानते हैं कि वह इसे नफरत करता है। अपने भोजन के स्वाद पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है और उसके लिए स्वस्थ और मजेदार खाने की प्रक्रिया को बना देगा।
    • अपने बेटे को सही डाइनर बनाने की कोशिश मत करो। कोई भी बच्चा सही होने का दबाव महसूस नहीं करना चाहता। यही कारण है कि उसे उन चीजों को खाने देना जरूरी है जो उन्हें समय-समय पर पसंद करता है और एक स्वस्थ भोजन कार्यक्रम की सफलता के लिए अपनी राय लेता है।
    • उन खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखें जो छिपे हुए कैलोरी हैं। खाद्य पदार्थों से भी सावधान रहें जो कहते हैं कि वे स्वस्थ हैं लेकिन शर्करा या छिपे हुए कार्बोहाइड्रेट हैं
    • अपने बच्चे को भोजन योजना के हर पहलू में शामिल करें। कारणों का एक हिस्सा है कि बच्चों को यह चुनना पसंद है कि वे स्कूल में क्या खाते हैं क्योंकि स्वतंत्रता की उस भावना के कारण जब उन्हें कोई नहीं बताया जाता है कि उन्हें क्या करना है। यदि आप अपने बच्चे को स्वस्थ भोजन की योजना बनाने की प्रक्रिया में शामिल करते हैं, तो यह आपकी कुछ स्वतंत्रता को चुनने में मदद करेगा जो आप चाहते हैं और खाने के लिए नहीं चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com