ekterya.com

शराब पीना बंद कैसे करें

आप इस पृष्ठ को पढ़ रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप शराब पीना बंद करना चाहते हैं यह अच्छी खबर है, लेकिन इतनी अच्छी खबर यह नहीं है कि पीने से रोकना मुश्किल है यह एक दर्दनाक सच्चाई है कि किसी को भेस नहीं होना चाहिए। एक और अच्छी खबर यह है कि चिकित्सा प्रौद्योगिकी, एकीकृत समुदायों और प्रभावी मनोवैज्ञानिक परामर्श ने पीने से रोकना कभी भी आसान बना दिया है। यदि आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा पीते हैं, तो याद रखें कि संयम के कई लाभ हैं: बचें स्ट्रोक

, वजन घटाने, हैंगओवर और एक होने की संभावना कम कर देता है जिगर की बीमारी. ये लाभ सामान्य रूप से स्वास्थ्य की उन्नति की तुलना में केवल कुछ हैं।

यदि आप या परिवार के किसी सदस्य को अल्कोहल या अन्य मादक द्रव्यों के सेवन के साथ समस्याएं हैं और किसी के साथ बात करने की आवश्यकता है, तो अनुभाग जांचें अतिरिक्त संसाधन इस लेख के अंत में स्थित वहां आपको कुछ स्पैनिश भाषी देशों में अल्कोहल की समस्याओं वाले लोगों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ संगठन मिलेंगे।

चरणों

भाग 1
पीने बंद करो

छिपकर पीने के शराब का पहला चरण
1
अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप अपने लिए वसूली के लिए सड़क पर शुरू करने का फैसला करते हैं, तो ध्यान रखें कि शराब से संयम जीवन-धमकी दे सकता है यदि आप गंभीर निकासी लक्षण (आतंक हमलों, तीव्र चिंता, झटके, तेजी से दिल की धड़कन) का सामना करना शुरू कर देते हैं, आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए आपकी स्थिति तब तक खराब हो सकती है जब तक उन्माद झुकाव, जो घातक है अगर यह इलाज नहीं है
  • ऐसा न करें कि आपको अपने दम पर पीने से रोकना होगा आप भारी भार उठाते हैं, लेकिन बहुत से लोग (चिकित्सा डिग्री वाले लोगों सहित) आपकी मदद करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, इसे एक बार में कोशिश करने की तुलना में एक मेडिकल हस्तक्षेप की मदद से पीने से रोकना आसान होता है
  • आमतौर पर डॉक्टर जो शराब वापसी के लक्षणों को कम करने के लिए निर्धारित बेंज़ोडायज़ेपींस का इलाज। अल्प्राजोलम (Xanax), क्लोनाज़ेपम (Klonopin), डायजेपाम (वैलियम) और lorazepam (Ativan) सहित एन्ज़ोदिअज़ेपिनेस psychoactive चिंता और आतंक को शांत करने के लिए इस्तेमाल दवाओं रहे हैं। वे अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं और शायद ही घातक हैं अधिक मात्रा होती है जब।
  • छोड़ें शराब छोड़ने शराब चरण 2
    2
    पीने को रोकने के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें याद रखें: आप एक अच्छे दोस्त को नहीं छोड़ रहे हैं जिसने आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार किया है - इसके विपरीत, आप अंततः एक दुश्मन के अपने आप को मुक्त कर रहे हैं अपना दृष्टिकोण बदलें ताकि पीने से रोकना आसान हो। आप का एक हिस्सा पीने से रोकना चाहेंगे, जबकि दूसरा आप चाहते हैं कि आप उसी स्थिति में रहें।
  • छांट मदिरा शराब चरण 3 नामक छवि
    3
    पीने को रोकने के लिए एक सार्थक तिथि चुनें महत्वाकांक्षी रहें, लेकिन उचित। आप एक भारी वाली हैं, तो आप पहले धीरे से जाना लक्षण से बचने के लिए चाहिए (इस मामले में, यह सबसे अच्छा है कि अपने चिकित्सक से अपनी तिथि का आनंद लिया पीने को रोकने के लिए)।
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 4 नामक छवि
    4
    सभी बोतलें, डिब्बे आदि से छुटकारा पाएं। ऐसा महसूस न करें कि क्योंकि आप मेहमानों को प्राप्त करने जा रहे हैं आपको उन्हें बियर, शराब या कॉकटेल की पेशकश करने की ज़रूरत है यह चाय, नींबू पानी, शीतल पेय या अन्य पेय पेश करने के लिए बिल्कुल सही है।
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 4 के शीर्षक चित्र
    5

    Video: शराब छुड़ाने के अचूक उपाय। Alcoholism treatment at home.

    अपनी भावनाओं से इनकार न करें रो जब आप की ज़रूरत होती है, तब हंसते रहो जब आप भूखे हो सकते हैं, सोते समय सो जाते हैं, आदि। यह पहले से बहुत दुर्लभ होगा, लेकिन यह आपको दीर्घकालिक में अच्छा कर देगा। हो सकता है कि आप लंबे समय से अपनी भावनाओं से भाग रहे हैं, लेकिन आप उन्हें थोड़ा सीखकर थोड़ा आनंद लेंगे।
  • छिपकर मदिरा शराब चरण 6
    6
    लोगों द्वारा मनाए जाने या परिस्थितियों में खुद को उजागर न करें, जिसमें आप पी सकते हैं खेल मैदानों और प्लेमेट्स के बारे में एक पुरानी कहावत है तुम्हारा निरीक्षण करें आपको अपने कुछ पुराने शराब मित्रों और सलाखों के पीछे छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, यह संभव है कि यह पता करने के लिए एक रहस्योद्घाटन है कि जिन दोस्तों के साथ आप पीते थे वे कभी-कभी करते थे और उनके पास दो बीयर या दो गिलास वाइन थे, जो आपके पांच की तुलना में थे।
  • अगर आपको अभी भी तैयार नहीं लगता है तो कुछ भी मत करो। यदि आप समुद्र तट पर गए तो बहुत कुछ पिया, तो इस साल मत जाओ। यदि आप रात के खाने के लिए किसी दोस्त के घर गए थे, तो इस बार इसे स्थगित करें। अपनी गरिमा की रक्षा करना अब सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आप करना चाहिए, इसलिए खुद का ख्याल रखना! इस समय दूसरों के बारे में चिंता न करें।
  • भाग 2
    स्वाभिमान ठीक करने के लिए रणनीतियाँ

    छिपने वाली शराब पीने के चरण 7
    1
    प्रारंभिक चरण में, यह शराब के सेवन की मात्रा कम करता है। रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था और आप शायद एक सप्ताह में इस आदत से छुटकारा नहीं पाएंगे। हालांकि, यह बिल्कुल सामान्य है। याद रखें कि छोटी जीत सबसे बड़ी हैं सबसे पहले, आप जिस शराब की खपत करते हैं उसे कम करने की कोशिश करें। एक बहुत अधिक पीने वाला होने से बिल्कुल कुछ भी नहीं लेना शारीरिक और भावनात्मक आपदा के लिए सही नुस्खा है।
    • कल्पना कीजिए, अतिरिक्त शराब के कारण, आप उल्टी और सिरदर्द करेंगे। यदि आप पहले से ही इस तरह से महसूस कर चुके हैं, तो इन क्षणों को याद करने का प्रयास करें आपको लगता है कि दर्द अच्छा है - यह आपकी आदतों को बदलने की इच्छा है और यह पहला कदम है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप केवल अपने दैनिक उपभोग को कम कर देते हैं, तो यह एक जीत होगी। इस बिंदु पर कोई कदम बहुत छोटा नहीं है यहां एक गलती सिर्फ एक शराब की खपत को एक पेय में कम करने के साथ सहज होगी। आप जो शराब का उपभोग करते हैं उसे कम करने पर काम करते रहें प्रत्येक सप्ताह, कम से कम एक को पेय की कुल संख्या कम करें अगर आप अधिक महत्वाकांक्षी बनना चाहते हैं तो आधे से कम पेय की संख्या को कम करने का प्रयास करें, जो आप प्रत्येक सप्ताह की अनुमति देते हैं।
  • छिपने वाले मद्यपान अल्कोहल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    पीने से पहले खाओ पीने से पहले खाने से पेय में आपकी रुचि कम हो जाती है और नशे में पाना मुश्किल होता है यदि आप ऐसा करते हैं, तो अपने आप को बेवकूफ़ न करें और नशे में पड़े हो, जैसे कि तुमने खाया नहीं। हालांकि यह सच है कि यह बहुत चालाक है, यह एक जाल है!
  • Video: शराब पीने के बाद 24 घंटे में हमरी बॉडी में क्या होता है। 24 Hours After Drinking Alcohol

    छांट मदिरा शराब चरण 9
    3
    बहुत पानी पी लो पानी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा, इससे आपको बेहतर महसूस होगा और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में आपकी मदद मिलेगी। पुरुषों के मामले में, महिलाओं के लिए प्रति दिन बारह कप (तीन लीटर) पानी पीने के लिए सलाह दी जाती है, नौ कप (दो लीटर) होने की सलाह दी जाती है।
  • छांट मदिरा शराब चरण 10 नामक छवि
    4
    उन व्यंजनों की जांच करें जिनके लिए शराब की आवश्यकता होती है। इससे आपको अपने घर में शराब पीने का औचित्य साबित करना अधिक मुश्किल होगा। वैकल्पिक रूप से, शराब के बिना स्पार्कलिंग वाइन का उपयोग करें या नुस्खा का वह भाग छोड़ें।
  • छिपने वाले मद्यपान अल्कोहल चरण 11 का शीर्षक चित्र
    5
    लोगों को समझाने की कोशिश मत करो कि आप पीने से रोकना चाहते हैं। अधिकांश लोग शराबियों के रूप में पीते नहीं हैं और इसलिए, इस तथ्य को समझ नहीं सकते हैं कि उनके पास शराब की समस्या है। बेशक, ऐसे अन्य भी हैं जिनके पास इस समस्या है। किसी भी तरह, लोग आपको बता देंगे "लेकिन आपको कोई समस्या नहीं है!" जब आप अब नहीं पीते हैं, तो बस कहते हैं "नहीं, धन्यवाद। मैं पानी पीऊंगा- मैं अपने वजन की देखभाल करने की कोशिश कर रहा हूं। " यदि आप उनके साथ कई बार बाहर जाते हैं, तो वे आपको खोज करेंगे और "उसके लिए अच्छा लगेगा!"
  • छांट मदिरा शराब चरण 12
    6
    यदि आप नियमित रूप से शराब पीने वाले हैं, तो अपना रूटीन बदलें। अगर आप काम के बाद धार्मिक रूप से पीने शुरू करते हैं या जब आप घर लौटते हैं, तो अपनी गतिविधि को बदलने के लिए एक और गतिविधि शामिल करें (उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता या मित्र को देखें)। दृश्य का एक छोटा-सा परिवर्तन आपको अपनी लत के चक्र को तोड़ने में मदद करेगा।
  • जब आप सामान्य रूप से पेय लेंगे, तब एजेंडा और योजना की गतिविधियां खरीदें बेवकूफ हाथ शैतान के खिलौने हैं, वे नहीं हैं? यदि आप अन्य लोगों के साथ गतिविधियों की योजना बनाते हैं, तो नशे में पाना मुश्किल होगा। यदि आप इन गतिविधियों को एक एजेंडे में लिखते हैं, तो आप उन्हें करने की अधिक संभावना होगी।
  • छांट मदिरा शराब चरण 13
    7
    हार न दें बहुत से लोगों को बहाने मिलेंगे जैसे "मैं लंबे समय तक नशे में हूँ, शायद कोई अंतर नहीं है" या "मैंने कई बार कोशिश की है, मैं ऐसा नहीं कर सकता"। कुछ लोगों को निराशा से हराया जाएगा यदि वे पाते हैं कि उनके पास कुछ बहुत उन्नत है जैसे कि जिगर सिरोसिस पीने से रोकना आपकी ज़िंदगी को लंबे समय तक बढ़ा सकता है, चाहे जो भी हो, यह आपके ऊपर पूरी तरह निर्भर करेगा। इस तथ्य का औचित्य न करें कि आप पीने से रोकते नहीं हैं, क्योंकि यह स्वयं को सही ठहराता है
  • याद रखें कि यदि आप अतीत में कई बार पीने के लिए तैयार थे, तो आपके पास फिर से कोशिश करने की क्षमता है कोई आयु सीमा नहीं है और फिर से फिर से कोशिश करने में देर नहीं हुई है यहां तक ​​कि अगर तुम जो भी आखिरी चीज पी रहे हो, पीने से रोकते हो, जब आप पीने से रोकते हैं, तो खुद के लिए बात करें और अन्य लोगों को आशा दें।
  • छोड़ें शराब पीने के शराब चरण 14
    8
    दोषी मत मानना कुछ लोग इससे पहले कुछ नहीं करने के लिए मूर्खता और अपराध की भावना महसूस करेंगे किसी को दोष न दें, क्योंकि दुश्मन शराब है वह वह है जो आपके कान में फुसफुसा रहा है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह आपकी जिंदगी में कुछ और है हालांकि, आपके से अधिक महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है याद रखें कि यदि आप मरते हैं तो आप किसी के लिए किसी भी तरह का उपयोग नहीं करेंगे। इसलिए, आपको क्रांति में किसी भी अन्य देश की तरह, शराब के दमनकारी प्रभुत्व को दूर करना और शुरू करना चाहिए।
  • दोषी महसूस करना केवल आधा कारण है अगर आप शांत होने की कोशिश करते हैं, क्योंकि आप दोषी महसूस करते हैं, तो आप गलत कारणों से ऐसा कर रहे हैं। आपको स्वस्थ होना चाहिए क्योंकि आप अपने, अपने परिवार, अपने दोस्तों (जो भी आपके बारे में देखभाल करते हैं) की परवाह करते हैं और दुनिया पर प्रभाव छोड़ते हैं। गलती केवल कारणों का आधा हिस्सा है कि आपको पीने से क्यों रोकना चाहिए
  • भाग 3
    शांत रहने के लिए रणनीतियों

    छांट मदिरा अल्कोहल चरण 15 नामक छवि
    1
    एक "संयम बटुआ" खरीदें हर बार जब आप एक बोतल या पेय खरीदने के बारे में सोचते हैं, तो अपने साहसपूर्ण वॉलेट में धन की राशि डाल दीजिए। आप सचमुच आश्चर्यचकित होंगे कि आप कितने पैसे बचाएंगे। शांत रहने का उद्देश्य संयम के ठोस लाभ को देखने के लिए है, जिसे अक्सर देखा नहीं जाता है संयम के एक बटुए होने से उन लाभों को अधिक ठोस बनाने में मदद मिलेगी।
    • अपने तनाव स्वस्थ राहत देने के लिए अपने बटुए संयम में पैसे का उपयोग करें: एक मालिश का आनंद ले रहे, एक स्पा में एक दिन खर्च करते हैं, एक योग कक्षा में शामिल होने, आदि आप उन चीजों में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं, अपने आप को एक सीडी सेट, फर्नीचर का एक नया सेट या अपने दोस्तों के लिए कुछ उपहार के रूप में कुछ स्वस्थ व्याकुलता खरीदते हैं।
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 16 नामक छवि
    2



    अपने संयम के अनुस्मारक के रूप में सस्ते गहने का एक छोटा सा टुकड़ा खरीदें अपने आप को एक अंगूठी या कंगन खरीदें, एक अस्थायी टैटू प्राप्त करें या एक विशेष मैनीक्योर का आनंद लें, यह याद रखें कि आपके हाथ अब शराब खरीदते हैं या नहीं छूते हैं।
  • छांट मदिरा शराब चरण 17 नामक छवि
    3
    पहले सप्ताह के दौरान शराब से मुक्त विटामिन बी पूरक ले लो। शराब शरीर की इन विटामिनों को विशेष रूप से थियामीन को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित करता है कमी वेर्निक-कोर्साकोफ सिंड्रोम (भी कोर्साकोफ की मानसिकता के रूप में जाना जाता है) सहित गंभीर संज्ञानात्मक हानि, हो सकता है।
  • छांट मदिरा शराब चरण 18 नामक छवि
    4
    एक सूची बनाएं शराब शामिल किए बिना, जब आप नशे में पकाते थे तो सभी चीजें करने के तरीकों की एक सूची बनाएं। उदाहरण के लिए, आप जश्न मनाने के तरीके, रोमांटिक डिनर के लिए, आराम करने और आराम करने, मिलनसार होने आदि की एक सूची बना सकते हैं। बहुत से लोग अपने जीवन को अपने कैच के रूप में शराब का उपयोग किए बिना पूरी तरह से जीवित रहते हैं। यदि आप अपने शरीर के प्रत्येक फाइबर को समझाते हैं कि यह संभव है, तो कूद जाएगा बहुत आसान है
  • छांट मदिरा शराब चरण 1 9
    5
    यदि आपको प्रलोभन लगता है, तो कंट्रोल के पूरी तरह से बाहर होने के द्वारा अपने स्वरूप को कैसा दिखाई देगा, इसकी कल्पना करने का प्रयास करें। क्या आप वास्तव में फिर से उस व्यक्ति बनना चाहते हैं? मानसिकता में मत पड़ो कि आप हमेशा उस व्यक्ति के होगे आप अपनी सारी ज़िन्दगी शराबी कर सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप एक सुखी, शांत और मानसिक रूप से स्थिर अल्कोहल नहीं हो सकते यह आपका लक्ष्य है
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 20 नामक छवि
    6
    संयम के मनोवैज्ञानिक लाभों का आनंद लें का आनंद लें कितना अच्छा यह एक कोमा में गिरने के बिना रात में सोने और एक भयानक भूख और गंभीर सिर दर्द दर्द के साथ सुबह में तीन पर जगाने के लिए लगता है। का आनंद लें कितना अच्छा यह लोगों को आप से पहले रात से मुलाकात की और खुशी तुमसे मिलने के लिए याद दिलाने के लिए लगता है। का आनंद लें कितना अच्छा यह आप कर रहे हैं-नहीं है कि तुम क्या हो गए के लिए सज़ा है जो के लिए आप प्यार करने के लिए लगता है।
  • छांट मदिरा शराब चरण 21
    7
    याद रखिए कि आपने पीने से क्यों रोक दिया और उन्हें महत्व दिया नहीं हमेशा कारणों जिस तरह से हम कर कार्य करने के लिए (और आप कई जब आप समस्या नहीं थी पड़ा है नहीं हो सकता है) - जो एक अच्छी बात है लेकिन, हम उन्हें जब, वे हमें अर्थ और हमें सिद्धांतों के साथ लोगों को देते हैं, । शांत रहने के लिए आपके कारण क्या हैं?
  • "मैं अब और काम नहीं छोड़ना चाहता क्योंकि मुझे घृणित हैंगओवर है।"
  • "मैं फिर से अपने दोस्तों के सामने अपने बेटे को शर्मिंदा नहीं करना चाहता हूं।"
  • "मैं अधिक से अधिक एक ग्लास पीने के लिए मेरी पत्नी को फिर से इलाज नहीं करना चाहता।"
  • "मैं फिर से नशे की ताकत के तहत ड्राइविंग के लिए एक टिकट प्राप्त नहीं करना चाहता।"
  • "मैं अपने दोस्तों और परिवार को नशा करने और बेवकूफ की तरह काम करना नहीं चाहता।"
  • "मैं घर पर बोतलों को फिर से नहीं छिपाना चाहता हूं।"
  • "मैं फिर से बहाना नहीं चाहता कि मुझे याद है कि रात पहले क्या हुआ जब मुझे कुछ घंटों के बाद कुछ भी याद नहीं पड़े।"
  • "मैं शराब के विनाश के कारण इस शादी को खराब नहीं करना चाहता था जिस तरह से मैंने अपना पहला विवाह खो दिया था।"
  • "मुझे आश्चर्य है कि यह फिर से अच्छा महसूस करने जैसा होगा।"
  • छोड़ें शराब छोड़ने शराब चरण 22
    8
    उन परिस्थितियों से न बचें जहां आप आमतौर पर पेय लेंगे। इसके विपरीत, उन्हें एक अच्छा दृष्टिकोण के साथ सामना और याद रखें कि आप पीने के लिए बिना मजा कर सकते हैं दूसरी तरफ, यदि आप जानते हैं कि प्रलोभन बहुत ही बढ़िया होगी, तो ऐसी स्थिति में खुद को न देखें, जहां आप गिरने की संभावना है अपनी सीमाओं के बारे में चतुर रहें, हर किसी के पास है
  • छिपने वाले मद्यपान शराब चरण 23 का शीर्षक चित्र
    9
    प्रेरक विचारों को याद रखना एक प्रार्थना, एक कविता या कुछ और याद (उदाहरण के लिए, हेमलेट के भाषण "होना करने के लिए या होने के लिए नहीं") आप अपने आप को दोहरा सकते हैं जब आप प्रलोभन लग रहा है। उन्हें याद रखना और उन्हें दोहराते हुए अपने सिर पर कब्जा कर लिया जाएगा।
  • ये कुछ प्रेरणात्मक उद्धरण हैं जो आपके विचारों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • "स्वास्थ्य सबसे बड़ा उपहार है, सबसे बड़ी धन आनंद, वफादारी का सबसे अच्छा रिश्ता है," बुद्ध।
  • "विश्वास करो आप कर सकते हैं और आप आधे रास्ते वहाँ हो जाएगा," थिओडोर रूजवेल्ट
  • "मुझे विश्वास है कि हँसी सबसे अच्छी कैलोरी बर्नर है मैं चुंबन में विश्वास करता हूँ, एक बहुत चुंबन। मुझे विश्वास है कि जब सब कुछ गलत हो रहा है, तब मजबूत होने में विश्वास करते हैं। मुझे विश्वास है कि सबसे सुंदर लड़कियां सबसे सुंदर लड़कियों हैं मुझे लगता है कि कल एक और दिन होगा और मैं चमत्कारों में विश्वास करता हूं, "ऑड्रे हेपबर्न
  • छांट मदिरा शराब चरण 24
    10
    अपने आप को हर दिन या प्रत्येक घंटे के लिए एक पुरस्कार के साथ प्रतिफल दें जो आपने नशे में नहीं किया है सबसे पहले, यह आपके द्वारा अपेक्षित से अधिक भिन्नता देगा। उपहार को लपेटें (या हो सकता है, यह आपके ऊपर निर्भर है!) और इसे सहेजने के लिए एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य को दें अपने मित्र से पूछें कि जब आपने एक घंटे, एक दिन या एक सप्ताह का संयम पूरा किया हो अपने दोस्तों या परिवार को अपने आनंद को साझा करने दें
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 25 नामक छवि
    11
    ध्यान करने के लिए जानें विशेष रूप से सुबह और सत्र के अंत में ध्यान में रखें, शराब पीने के लिए कसम खाता न हों अपने दिमाग में शांति की स्थिति को याद रखें जब आप बाद में मनन करते हैं जब आपको पीने का मन लगता है - यह आपको विचलित कर देगा।
  • योग करो! यह आपको तनाव से निपटने में मदद करेगा और आपके दिमाग को शांत करेगा। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप एक समूह में योग का अभ्यास कर सकते हैं और आप अन्य लोगों की ऊर्जा पर फ़ीड कर सकते हैं। खुली बाहों के साथ सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करें!
  • भाग 4
    अनुरोध समर्थन

    छांट मदिरा शराब चरण 26
    1
    समर्थन के लिए पूछें यह वसूली के लिए आपकी सड़क का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, लेकिन अपने परिवार या पति या पत्नी को बताएं कि आप क्या देख रहे हैं और आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, यह एक बड़ा कदम है. इसे पसंद है या नहीं, केवल कुछ लोग खुद के लिए स्वस्थ हो जाते हैं ऐसा मत समझो कि आप अपने दोस्तों और परिवार को बता सकते हैं कि आप क्या काम कर रहे हैं।
    • सामान्य नियम सेट करें कि आप अपने मित्रों और परिवार का अनुसरण करना चाहते हैं। यदि आप कोई गेम देख रहे हैं, तो उन्हें शराब लेने के लिए कहें तो वे आपको शराब पीते हैं। उन्हें अपने बेहतर आधे होने के लिए कहें और आपको संयम के करीब रहने में मदद करें
  • छवि का नाम छोड़ो शराब पीने का शराब चरण 27
    2
    सहायता समूह जैसे अल्कोहॉलिक बेनामी या किसी अन्य में शामिल होने पर विचार करें हालांकि, अगर आप समूह को समायोजित नहीं करते तो दोषी महसूस न करें या हराया-यह हर किसी के लिए नहीं है ज्यादातर लोग जो एक समूह की मदद के बिना पीने से रोकते हैं ज्यादातर लोग जो पीने से रोकते हैं और अपने जीवन के उस चरण को भूल जाते हैं, एक बार और सभी के लिए पीने से रोकते हैं और वापस कभी न देखें।
  • हालांकि, ये समूह हो सकते हैं बहुत आप शांत एक बार आप जीवन शैली आप का पालन करना चाहते तय कर लिया है मदद करने के लिए प्रभावी है। एक अध्ययन में पाया है कि रोगियों को जो शराबी बेनामी और नारकोटिक्स बेनामी के कार्यक्रमों के जवाब में की वसूली लोग हैं, जो संबोधित नहीं कर रहे का 26% के साथ तुलना में, 81% की एक संयम दर थी। यह 50% से अधिक का अंतर है
  • आपकी उपस्थिति में नियमितता महत्वपूर्ण है जितना अधिक आप अल्कोहलिक्स बेनामी (जो आपको पूरी तरह से अल्कोहल से अलग करने के लिए सिखाते हैं) जैसे कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, उतना ही कम संभावना है कि आप फिर से शुरू हो जाएंगे। संयम कार्यक्रम लगभग एक दिनचर्या बन जाते हैं जिनके सदस्य नशे की लत हैं, सिवाय इसके कि यह लत स्थायी और सकारात्मक है।
  • संयम कार्यक्रम आपको एक प्रायोजक प्रदान करते हैं। प्रायोजक कोई है (अधिमानतः आपके दोस्त नहीं), जब आप अपने संयम के खतरे में हैं, तब आप सहायता कर सकते हैं। एक प्रायोजक आपको बताने में सक्षम होना चाहिए जब आप गलती करते हैं और बुश के चारों ओर हरा नहीं करते हैं। Godparents के साथ नशाओं godparents बिना नशे की तुलना में शांत रहना आसान पाते हैं।
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 28 नामक छवि
    3
    देखें कि स्वस्थता आपकी आंखों के सामने आपके जीवन को कैसे बदलता है पूर्ण संयम के 90 दिनों के बाद, आपका पूरा दृष्टिकोण बदल जाएगा और आपका शरीर वसूली मोड में होगा। आप वजन कम होने की संभावना रखते हैं और इसलिए अपने आप से अधिक सक्रिय और खुश महसूस कर रहे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप पूरी तरह से अलग व्यक्ति होंगे।
  • छिपने के लिए शराब पीना शराब चरण 29
    4
    अपने अनुभवों के बारे में बात करने से डरो मत हर बार जब आप कमजोर, परीक्षा और निराशावादी महसूस करते हैं, तो किसी पर भरोसा कर सकते हैं। लार को पास करना और किसी अन्य पर एक ही समय पर दुबारा बोलना बहुत कठिन है। हो सकता है कि यह एक गॉडफादर है, शायद एक दोस्त या शायद आपकी माँ, जो भी वह है, अपनी भावनाओं को साझा करना सीखें और उन्हें दबाने के बजाय उन पर काबू पाएं और उनके साथ व्यवहार न करें।
  • एक बार तैयार हो जाने के बाद, अपने अनुभवों को उन लोगों के साथ साझा करें जिनकी आवश्यकता है। आप उच्च विद्यालय के छात्रों को अपनी लत और उसके परिणामों के बारे में बात करने या शायद एक हार्दिक संदेश लिखने और इसे ऑनलाइन पोस्ट करने के लिए सहमत हो सकते हैं जो कुछ भी आप करते हैं, आपको प्राप्त हुई सभी मदद को चुकाने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक व्यक्ति को प्राप्त करते हैं, तो आप पर्याप्त से अधिक किया होगा।
  • छांट मदिरा अल्कोहल चरण 30 नामक छवि
    5
    स्वीकार करें और याद रखें कि इस से आपके जीवन में बिल्कुल अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। आपका जीवन इस पर निर्भर करता है इसी तरह, आपके द्वारा पसंद किए गए सभी लोगों को लाभ होगा आप इसके लायक हैं!
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • भविष्य के बारे में मत सोचो - केवल वर्तमान में यह सब होगा!
    • इस बारे में सोचें कि आपका सबसे अधिक हित क्या है और आप सोचें कि शराब से आपको कैसा प्रभावित होगा।
    • याद रखें कि एक बड़ा (स्वास्थ्य, बेहतर संबंध या एक स्वच्छ अंतरात्मा) के लिए कम खुशी (नशे में) छोड़ने वास्तव में दीर्घकालिक में एक आसान तरीका है। सब कुछ अंत में इसके लायक हो जाएगा!
    • क्यों शराब आपके जीवन पर ले जाती है एक सवाल यह है कि आप केवल तब जवाब दे सकते हैं जब आप ऐसा नहीं करते।
    • अपने आप को शांत कल्पना करो
    • हाथ में चॉकलेट है चॉकलेट के लिए लालच उन लोगों में आम है, जो पीने से रोकना चाहते हैं। चॉकलेट आपके एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाएगा और पीने की इच्छा को कम कर देगा।
    • किसी और को छोड़ने की आदत बनाने की कोशिश न करें
    • अक्सर एक अप्रिय मुंह कुल्ला का उपयोग करता है। अपने पूरे मुंह से 30 सेकंड से 1 मिनट के लिए हर बार पीने पर आपको कुल्ला। इस तरह, आप शराब के साथ कुल्ला का स्वाद जोड़ लेंगे और आपकी लालसा गायब हो जाएगी।
    • जांच. यह पता लगाने में संकोच न करें कि शराब की खपत आपको शारीरिक रूप से प्रभावित करती है। आप यह जानकर हैरान होंगे कि लक्षणों का एहसास करने से पहले आपको कितना नुकसान शराब साल का कारण हो सकता है। लगभग में सब मामलों में, क्षति अपरिवर्तनीय है सबसे अच्छा जो सबसे ज्यादा आशा कर सकता है वह प्रगति से होने वाली क्षति को रोकना है। अपना आहार बदलें, अपना वजन नियंत्रित करें, चिकित्सा सहायता लें और सब से ऊपर, पूरी तरह पीने से रोकें! आप मजबूत, स्वस्थ, स्मार्ट, खुश और अधिक महत्वपूर्ण महसूस करेंगे: आप अपने जीवन का बहुत अधिक आनंद लेंगे। यकृत और जटिलताओं से संबंधित कई बीमारियां हैं, दस्तावेजों और अध्ययनों की समीक्षा करने के लिए अपना समय ले लो। कम से कम एक बार पढ़ना आपको शांत रहने में मदद करेगा। अब आप पीते हैं, उतना ही आपको डरे होना चाहिए। डर एक प्रभावशाली प्रभाव हो सकता है और आपको यह याद दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए कि आप पीने के लिए कितना मूर्ख थे।

    चेतावनी

    • एक पुरानी शराबी जो एक बार शराब पीने से रोकता है, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का अधिक जोखिम रखता है। एसएनसी अवसाद रोकना अचानक कुछ कहा जा सकता है "डेलीरियम थ्रमेंस " अचानक पीने के कुछ दिनों के बाद, चिंता और झटके जैसे लक्षण निकालने के बाद टॉनिक-क्लोनिक दौरे के लिए प्रगति हो सकती है और बाद में मिर्गी के राज्यों में - यह घातक हो सकता है। यदि आप एक पुरानी मदिरा हैं, तो एक बार में पीने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। तीव्र निकासी लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता के लिए आपको एक कार्यक्रम के साथ कुछ (उदाहरण के लिए, बेंजोडाइज़िपिन) निर्धारित किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com