ekterya.com

कैसे लाल बीन्स बनाने के लिए

लाल बीन्स के मौजूदा पाक परिदृश्य में एक बुरा है जैसे-जैसे वे अक्सर वर्णित किए जाते हैं, एक निस्संदेह और रसहीन भोजन होने के बजाय, यदि आप उन्हें ठीक से तैयार करते हैं, तो वास्तव में बीन्स एक पौष्टिक और महत्वपूर्ण दावत हैं अपने प्रदर्शनों की सूची में कुछ सरल व्यंजनों के साथ, आप एक या दो कप लाल बीन्स और कुछ साइड डिश को प्रथम श्रेणी के भोजन में बदल सकते हैं। सबसे अच्छे से, आप बहुत कम खर्च करेंगे, क्योंकि सेम की कीमत मांस और अन्य सब्जियों की कीमत का एक अंश है।

सामग्री

शुष्क बीन्स के लिए पकाने की विधि

  • 3 कप सूखी लाल सेम
  • पानी
  • स्वाद के लिए नमक
  • लहसुन की 2 लौंग (वैकल्पिक)
  • कटा हुआ सफेद प्याज (वैकल्पिक)
  • 2 बड़े कटा हुआ गाजर (वैकल्पिक)
  • 1 कटा हुआ बे पत्ती (वैकल्पिक)

चरणों

विधि 1
सूखे सेम पाक कला

कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 1 नामक छवि
1
बीन्स हिलाओ और उन्हें धो लें। सूखी बीन्स आप अपने स्थानीय सुपरमार्केट में पा सकते हैं सबसे पौष्टिक और सस्ती खाद्य पदार्थों में से हैं। हालांकि, उन्हें खाना बनाना शुरू करने से पहले उन्हें थोड़ा और काम करना पड़ता है सबसे पहले, एक सपाट सतह पर बीन्स डालना और जांच करें कि क्या कोई झुर्री हुई या विचलित हो। इन बीन्स और किसी भी छोटे पत्थरों को त्यागें
  • फिर, उन्हें एक कोलंडर में रखें और उन्हें नल का पानी के नीचे सावधानी से दबाएं। इस तरह, आप किसी भी छोटी खामियों या गंदगी के कणों को निकाल देंगे जो आपके द्वारा याद हो सकता था।
  • सेम खाना पकाने की प्रक्रिया मूल रूप से एक ही है, आप कितनी भी एक ही समय में पकाते हैं। इस खंड के शेष भाग में आपको लगता है कि आप खाना पकाएंगे 450 ग्राम (1 पाउंड) बीन्स का (लगभग 3 कप सूखा बीन्स या 6 से 7 कप पकाये हुए सेम), जिसके साथ आप आसानी से चार या पांच लोग फ़ीड कर सकते हैं।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यदि संभव हो तो रातोंरात सेम को भिगोएँ तनावपूर्ण और तले हुए सेम को एक बड़े स्टोव बर्तन में डालें, उन्हें 3 सेमी (1 इंच) पानी के साथ कवर करें और उन्हें रात भर रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें। इस तरह, वे थोड़ा नरम हो जाएंगे और अगले दिन एक छोटे से पानी को अवशोषित करेंगे। वे बड़े और थोड़ा झुर्रीदार लग सकते हैं, जो सामान्य है।
  • यह आपके लिए "आवश्यक" नहीं है, हालांकि यदि आपके पास समय है तो ऐसा करना हमेशा उचित है। बीन्स को सोखने के लिए अपने खाना पकाने के समय में कमी आएगी, जिससे उन्हें अधिक समान रूप से पकाने की अनुमति मिलेगी, और उन्हें पचाने में थोड़ा आसान होगा। इसके अलावा, हालांकि यह अप्रिय लगता है, लथपथ सेम कम पेट फूलना पैदा करते हैं।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उन्हें उबाल लें यदि आप बीन्स को रात भर भिगोते हुए छोड़ देते हैं, तो उन्हें फ्रिज से हटा दें, उन्हें तनाव दें और उन्हें 3 सेमी (1 इंच) पानी से फिर से कवर करें। यदि आपने उन्हें लथपथ नहीं किया है, उन्हें सीधे स्टोव पर स्थानांतरित करें उच्च गर्मी पर कुक तक पानी उबाल उबाल तक पहुंचता है।
  • यदि जरूरी हो, तो आप सब्जी या जैतून का तेल की एक चुटकी डालकर फोम या स्पिलिंग से पानी को रोक सकते हैं।
  • यदि आप ऊपर लहसुन, प्याज और अन्य वैकल्पिक सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं, तो जैसे ही आप बर्तन गर्म करने के लिए शुरू करते हैं, उन्हें पानी में डाल दें
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गर्मी को कम करें और सेम उबाल लें। जैसे-जैसे सेम एक स्वस्थ फोड़ा तक पहुंचते हैं, उतनी ही गर्मी कम करें। उबाल को उबाल करने के लिए कम किया जाना चाहिए फिर, सेम को सावधानी से हलचल करें फिर, उन्हें ढक्कन के साथ स्टोव पर छोड़ दें, लेकिन भाप से बचने के लिए झुका हुआ है
  • कुक लाल किडनी बीन्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    यह जांच कर शुरू करें कि बीन्स एक घंटे के बाद पकाया जाता है। सूखे सेम लगभग हमेशा पकाने के लिए एक लंबा समय लगता है। आप हर 15 मिनट या उससे अधिक समय-समय पर उन्हें हल कर सकते हैं, इसलिए उन्हें कम से कम एक घंटा या इससे पहले तैयार करने की उम्मीद न करें। इस समय, आप अपने हाथों में एक लेते हुए और इसे कुचल कर के बाद बीन्स की जांच कर सकते हैं (यह ठंडा होने के बाद)। "लाल बीन्स, कच्चा या अर्द्ध-पका नहीं खाना।" अन्यथा, आपको भोजन की जहर के समान एक अस्थायी परेशानी मिल सकती है (नीचे दिए गए सुझाव अनुभाग देखें)
  • यदि सेम थोड़ा "खस्ता" हैं, तो वे अब तक पका नहीं जाएंगे। वे पूरी तरह से सजातीय और नरम होना चाहिए। इसकी बनावट लगभग "क्रीमयुक्त" होना चाहिए।
  • धीरज रखो शुष्क सेम के बैच को पूरी तरह से पकाने के लिए इसे एक से चार घंटे तक लग सकते हैं। आग की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें अन्यथा, सेम एक असमान तरीके से पकाया जाएगा।
  • कुक रेड किडनी बीन्स का शीर्षक चित्र 6
    6
    थोड़ा सा नमक जोड़ें जब वो थोड़ा नरम हो। जैसे ही आप देखेंगे कि बीन्स अपने "कुरकुरे" बनावट को खोना शुरू करते हैं, पानी में नमक के कुछ चम्मच जोड़ दें। इस तरह, वे अच्छे स्वाद लेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस बिंदु के बाद नमक जोड़ते हैं "नहीं" सेम के टूटने से पहले आप इसे जोड़ते हैं, तो आप खाना पकाने के समय को लम्बा कर देंगे और उन्हें असमान रूप से पकाने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • कुक रेड किडनी बीन्स चरण 7 नामक छवि
    7
    उन्हें चिल और उन्हें बचाने। हर 10 से 15 मिनट तक मक्खन और चखने सेवन जारी रखें। जब वे एक छोटे से "कुरकुरे" बनावट के बिना चिकनी बनावट दिखाई देते हैं, तो वे खाने के लिए तैयार होंगे! बीन्स को अपने तरल में पकाने दो। फिर, उन्हें सेवा दें या उन्हें रेफ्रिजरेटर पर रखें (उन्हें अपने तरल में रखिए)
  • यदि आपको लगता है कि सेम बहुत पानी है, तो आप थोड़ी तरल पर दबाव डाल सकते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से छुटकारा पाने से बचें। सेम को अपने खाना पकाने तरल में छोड़कर उन्हें अपने बनावट और स्वाद बनाए रखने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, तरल स्वाद और पोषक तत्वों से भरा है। आप इसे सूप के लिए पौष्टिक आधार के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्रेशर कुकर का उपयोग करें

    कुक लाल किडनी बीन्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    सेम के ऊपर वर्णित के रूप में उन्हें पकाने के लिए तैयार करें प्रेशर कुकर या धीमी कुकर में खाना बनाना, मूल रूप से स्टोव पर एक बर्तन में ऐसा करने के समान है, हालांकि कुछ छोटे बदलाव हैं आपको पिछली विधि में उपयोग किए गए वही कदमों से शुरू करना चाहिए: बीन्स को हलचल और धो लें, उन्हें पानी से ढक लें और अगर आपके पास समय हो तो रात भर सोते रहें।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 9 नामक छवि
    2
    प्रेशर कुकर में सेम और पानी डालो यदि आप बीन्स रातोंरात सोख लेते हैं, तो पानी का दबाव डालें और प्रेशर कुकर में जोड़ें। अन्यथा, उन्हें सीधे भेजें लगभग 3 सेमी (1 इंच) पानी के साथ सेम को कवर करें प्रेशर कुकर के आधे से अधिक न भरें
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    उन्हें उच्च दबाव में पकाना। ढक्कन को सुरक्षित करें और मध्यम उच्च गर्मी पर स्टोव पर प्रेशर कुकर रखें। एक बार जब आप उच्च दबाव तक पहुंच जाते हैं, तो उसे बनाए रखने के लिए आग कम कर दें। यदि आप एक इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बस उच्च दबाव विकल्प सेट करें।
  • यदि आप वैकल्पिक लहसुन और सब्जियां शामिल करने जा रहे हैं, तो उन्हें ढक्कन हासिल करने से पहले जोड़ें।



  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 11 नामक छवि
    4
    तेजी से खाना पकाने के समय का उपयोग करने के लिए ट्रस्ट प्रेशर कुकर आम स्टोव बर्तन की तुलना में बहुत तेजी से बीन्स पकाना। अधिकांश व्यंजनों की आवश्यकता होती है कि आप 22 से 30 मिनट के बीच सेम बना लें। आप देख सकते हैं कि क्या वे लगभग 20 से 22 मिनट के बाद तैयार हैं और तदनुसार खाना समय समायोजित करें।
  • जब सेम तैयार हो जाते हैं, तो ठंडे नल के पानी के नीचे दबाव छोड़ दें। फिर, पानी को हटा दें और सेम कुल्ला
  • विधि 2
    कैन्ड सेम का उपयोग करें

    कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    जांचें कि क्या फलियां बिना मसाला या स्वाद के साथ आती हैं सूखे सेम के साथ तुलना में, डिब्बाबंद बीन्स मिश्रित होते हैं। कुछ डिब्बे में "अनसैसड" सेम होते हैं, जिसमें परिरक्षक तरल पदार्थ को छोड़कर वे हैं। अन्य डिब्बे में सॉस में बीन्स होते हैं कुछ डिब्बे में बीन्स भी शामिल हैं जिन्हें आपको गर्मी और अपने दम पर खाना चाहिए। यदि आप जल्दी से डिब्बे पर लेबल की जांच करते हैं, तो आप उन बीन्स के प्रकार को जानते होंगे
    • डिब्बाबंद बीन्स का उपयोग करने के बारे में संदेह में, लेबल के पीछे की जांच करें कई के डिब्बे में सेम के साथ व्यंजनों के नमूनों और उनकी सेवा करने के तरीके पर सुझाव शामिल हैं
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 13 नामक छवि
    2
    मसाला के बिना बीन्स कुल्ला डिब्बाबंद गैर-अनुभवी बीन्स एक स्पष्ट और सफ़ेद समुद्र में आते हैं। यह तकनीक फलियां ताजा रखने और खाने के लिए सुरक्षित है, हालांकि यह एक अप्रिय "कृत्रिम" स्वाद हो सकता है। इस अप्रिय पदार्थ से छुटकारा पाने के लिए आपको सबकुछ की सामग्री को एक कोलंडर में डालना चाहिए और कुछ सेकंड के लिए ठंडे पानी से सेम कुल्ला करनी चाहिए।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक सॉस पैन या माइक्रोवेव ओवन में बीन्स गरम करें डिब्बाबंद फलियां पूरी तरह से आती हैं, इसलिए आपको उनको गर्मी करना है। यदि आप ताजा धुलाई वाले गैर-अनुभवी बीन्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कंटेनर में एक छोटी सी मात्रा में पानी डालें जिसमें आप उन्हें गर्मी यदि आप सॉस में सेम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अक्सर अतिरिक्त काम के बिना उन्हें आपके तरल में गर्मी कर सकते हैं। यदि आप माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में बीन्स को गर्म करना सुनिश्चित करें, जैसे कि सिरेमिक या कांच के कटोरे (धातु या प्लास्टिक की कटोरे के बजाय)।
  • यदि आप डेरा डाले हुए हैं, तो आप कर सकते हैं सीधे सेब के अंदर सॉस में सेम की कुक बना सकते हैं। बस ऊपर की ओर खोल सकते हैं और आग पर इसे ध्यान से रख सकते हैं। कैंप फायर में धातु ग्रिड है तो यह सबसे आसान तरीका है। हालांकि, अगर आपके पास एक नहीं है, तो आप कैम्प फायर के किनारे के पास एक चट्टान पर कैन को संतुलन कर सकते हैं। सावधान रहें, क्योंकि यह बहुत गर्म होगा।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 15 नाम वाली छवि

    Video: मसालेदार काले चने बनाने की विधि - देसी चना मसाला - Black Chickpeas Curry - Chole Recipe | Recipeana

    4
    एक और चीज जो आप कर सकते हैं अन्य व्यंजनों के बिना मसाला के बिना बीन्स जोड़ती है। क्योंकि डिब्बाबंद बीन्स पहले ही पकाए गए हैं, वे अन्य व्यंजनों में उपयोग करना आसान होगा। यदि इन व्यंजनों को खाना पकाने की आवश्यकता होती है, तो खाना पकाने की प्रक्रिया के अंत में बीन्स जोड़ें ताकि वे अधिक नहीं पकाए। ठंडे व्यंजनों के लिए, आप आमतौर पर डिब्बाबंद बीन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगले खंड में, आपको कुछ नुस्खा सुझाव मिलेगा जो आप लाल बीन्स के साथ उपयोग कर सकते हैं। जब तक अन्यथा संकेत नहीं किया गया हो, आप बिना सोयाबीन के बिना सूखे बीन्स या डिब्बाबंद बीन्स का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 3
    अनुशंसित व्यंजनों का पालन करें

    कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    रसोई चावल के साथ लाल बीन्स. दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में यह व्यंजन प्रचुर, स्वादिष्ट और पर्याप्त है। सेम में प्रोटीन और फाइबर चावल में कार्बोहाइड्रेट के साथ गठबंधन करते हैं ताकि भोजन को पूरी तरह से संतोषजनक हो। हालांकि, आप गम्बो, जंबलया या मसालेदार सॉसेज के साथ भी गहरे दक्षिण से सच्चे भोज प्राप्त कर सकते हैं!
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 17 नामक छवि

    Video: लाल बरबट्टी की सब्जी-barbati ki sabzi-green beans recipe-red beans recipe-beans recipe indian hindi

    2
    तैयार करना चिली. यह लोकप्रिय मसालेदार स्टू शायद दुनिया में लाल बीन्स तैयार करने के लिए सबसे प्रसिद्ध नुस्खा है। मिर्च, जिसे पारंपरिक रूप से मांस के साथ परोसा जाता है, अनंत तरीके से किया जा सकता है। इसे शाकाहारी सैंडविच की तरह कई सब्जियों के साथ आज़माएं, या एक क्लासिक वाइल्ड वेस्ट डिश का आनंद लेने के लिए मक्काब्रेड के साथ।
  • यदि आप इस नुस्खा के लिए सूखे सेम का उपयोग करने जा रहे हैं, "जब तक वे अच्छी तरह से स्वयं नहीं पकाए" तब उन्हें पकाना और फिर उन्हें द्रव सामग्री के साथ मिर्च के बर्तन में स्थानांतरित करें। इस तरह, आप बहुत अधिक खाना पकाने से बचेंगे या आधा पकाएंगे। यदि आप डिब्बाबंद फलियों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो लगभग खाना पकाने की प्रक्रिया के अंत में उन्हें जोड़ें।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 18 नामक छवि
    3
    एक सेम सूप बनाओ सेम सूप स्वादिष्ट, पौष्टिक और आसान बनाने के लिए है। आप को पूरी तरह से पकवान बनाने की ज़रूरत है सेम, पानी और आपकी पसंदीदा सब्जियां और मसालों। इसके अलावा, आप क्लासिक संयोजन प्राप्त करने के लिए हैम (या हैम स्वाद के साथ स्वाद) जोड़ सकते हैं, हालांकि सॉसेज, चिकन, बीफ़ और अन्य प्रकार के मांस भी इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। बीन्स सूप तैयार करने का कोई "सही" तरीका नहीं है, इसलिए रचनात्मक होने के लिए स्वतंत्र रहें!
  • यदि आप सूखे सेम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अन्य अवयवों को उस बर्तन में जोड़ सकते हैं जिसमें उन्हें पकाया जाता है जैसे "उनमें से ज्यादातर पकाए जाते हैं।"
  • यदि आप प्रेरणा तलाश रहे हैं, तो किसी भी बीन्स का सूप के लिए डाइस टमाटर का एक बड़ा अतिरिक्त हो सकता है। इसके अलावा, यह प्रस्तुति के साथ चमत्कार करता है, क्योंकि यह भूरे रंग का पानी सुखद नारंगी-भूरा रंग बदल देगा।
  • कुक लाल किडनी बीन्स चरण 1 9
    4
    किरण एक ठंडा बीन सलाद. यदि आपके पास कई तरह के डिब्बाबंद बीन्स हैं, तो उन्हें तनाव में डालें, उन्हें धो लें और उन्हें कम जैतून का तेल और नमक के साथ टॉस करें, कम कैलोरी सलाद पाने के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा स्रोत। आप कड़े हुए लाल प्याज, टमाटर और मकई को मजबूत स्वाद देने के लिए जोड़ सकते हैं। हालांकि, एक सेम सलाद के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आमतौर पर अपने आप में उत्कृष्ट है!
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 20 नामक छवि
    5
    डुबकी या सेम के एक hummus के लिए एक सॉस तैयार करें। लाल बीन्स के साथ एक हुमुस-प्रकार सॉस बनाना इतना आसान है कि यह अपराध की तरह लगता है बस एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर और पल्स में थोड़ी नमक, काली मिर्च और जैतून का तेल के साथ सेम डाल दें, जब तक कि मिश्रण में मक्कीदार स्थिरता नहीं होती है।
  • यदि आप सॉस को ह्यूमस के समान स्वाद लेना चाहते हैं, तो ताहिनी और नींबू का रस थोड़ा सा जोड़ें, जो परंपरागत हुमस के आवश्यक तत्व हैं। सॉस की सेवा करने से पहले, लाल मिर्च और अजमोद के साथ सजाने।
  • युक्तियाँ

    • सभी बीन्स की एक समान दिखती है, इसलिए निर्देश आम तौर पर अन्य किस्मों जैसे कि काले सेम और बीन्स पर लागू होते हैं कुछ सब्जियों में छोटे अंतर होते हैं उदाहरण के लिए, चना लंबे समय तक खाना पकाने के समय के लिए जाना जाता है।
    • मत खाओ कच्चे लाल सेम या अर्द्ध-करंट ऐसा करने से कभी-कभी "लाल बीन विषाक्तता" नामक भोजन के विषाक्तता का कारण बन सकता है। हालांकि यह शायद ही कभी होता है, यह कुछ ही घंटों के लिए मतली और उल्टी का कारण बनता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com