ekterya.com

लाल बीन्स कैसे पकाने के लिए

लाल बीन्स, जिसे भी जाना जाता है राजमा, भारतीय और पश्चिमी व्यंजनों का मुख्य आकर्षण है। आप सूप, चिली और करी में इन पर्याप्त सेम को बना सकते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें सलाद और चावल के व्यंजनों में प्रोटीन और विटामिन समेत समृद्ध मांस के विकल्प के रूप में या एक घटक के रूप में उपयोग कर सकते हैं जो अपने आप में खड़ा है। यदि आप सूखा लाल सेम को ठीक से पकाना सीखना चाहते हैं, तो आवश्यक चरणों के बारे में पढ़ें और जब आप समाप्त करते हैं तो आपको क्या करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सूखी लाल सेम पाक कला

कुक किडनी बीन्स चरण 1 नामक छवि

Video: हलवाई जैसा मावा/खोया गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका | Homemade mawa/khoya gulab jamun easy method

1
8 से 12 घंटे के लिए ठंडे पानी में सूखी लाल सेम भिगोएँ। उन्हें उबलते और उन्हें खाना पकाने से पहले उन्हें पानी में भिगो दें। अच्छे परिणाम के लिए, उन्हें कमरे के तापमान पर ठंडे पानी से भरे हुए बर्तन में भिगो दें
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप बीन्स से पहले की जांच करें और किसी भी धूल, तलछट या छोटे पत्थरों को निकालने के लिए राइन्स चुनें जो उनके साथ मिल सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप उन्हें एक कोलंडर में कुल्ला कर सकते हैं।
  • लाल सेम है कि पूरी तरह से नहीं पकाया या भिगो दिया phytohemagglutinin, यह भी लेक्टिन लाल सेम, जो आमाशय संकट का कारण बनता है के रूप में जाना होता है। इससे बचने के लिए, आपको उबलते बिंदु पर कम से कम 30 मिनट के लिए खाना बनाना चाहिए।
  • यदि आपके पास रात भर बीन्स सोखने का समय नहीं है, तो आप विधि को भी तेज कर सकते हैं। सूखे लाल सेम उबाल लें, गर्मी बंद करें और उन्हें लगभग 2 से 3 घंटे तक भिगो दें। उसके बाद, उस पानी को त्याग दें जिसमें आप बीन्स लगी हैं और उन्हें सामान्य रूप से पकाना है
  • कुक किडनी बीन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक खाना पकाने विधि चुनें संभवतः सेम को पकाने का सबसे आम तरीका स्टोव पर साफ पानी वाले बर्तन में कुछ घंटों के लिए उन्हें उबाल लें। हालांकि, आपके पास उपलब्ध विकल्पों के आधार पर उन्हें पकाने के कई तरीके हैं।
  • एक अन्य पारंपरिक और तेज विधि है प्रेशर कुकर में उन्हें खाना बनाना. बीन्स को सामान्य रूप से भिगोएँ और उन्हें कवर करें। उसके बाद, अपने विशिष्ट प्रेशर कुकर के निर्देशों का पालन करें।
  • यह डिब्बाबंद लाल सेम पकाने के लिए आवश्यक नहीं है। आप उन्हें किसी भी नुस्खा में जोड़ सकते हैं जिसमें आप उन्हें पकाने के बिना सेम जोड़ सकते हैं।
  • कुक किडनी बीन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    1 से 2 घंटों के लिए कम गर्मी से हल्के से कुक को कुक में रखें। भिगोने के बाद, ठंडा पानी में अच्छी तरह कुल्ला और 2 से 7 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) तक पहुंचने के लिए साफ पानी के साथ कवर करें। फिर, बर्तन को कवर करें और पानी उबाल लें। एक बार जब यह उबाल शुरू होता है, तो तुरंत गर्मी कम करें और बर्तन को खोल दें। कम गर्मी पर सेम कुक। सेम के बर्तन को लगभग स्थिर रखा जाना चाहिए ताकि बीन्स को समान रूप से पकाया जा सके और साथ ही संभव हो सके।
  • यदि आप मलाईदार सेम के पॉट को प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें पॉट कवर के साथ पकाना लेकिन थोड़ा झुकाव करें। यदि आप फसल कटाई करना चाहते हैं, तो पॉट को खोलकर उन्हें पकाना।
  • उन्हें 45 मिनट के बाद देखें इस प्रयोजन के लिए, कुछ सेम निकालें और उन्हें अपनी उंगलियों के बीच कुचल दें, या एक को चबा दें कुछ समय बाद, वे नरम और क्रीमयुक्त होंगे। जब वे वांछित स्थिरता तक पहुंच गए, तो उन्हें आग से हटा दें
  • समय-समय पर उनको बारी करने के लिए उन्हें हिलाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि वे अच्छी तरह से और समान रूप से पकाएं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि जल स्तर जितना संभव हो, सेम के स्तर से ऊपर रहता है।
  • तो रसोई उबलते के लिए सेम, पर वे जल्दी पक कर दिया जाएगा विदा और नरम हो जाते हैं और पकाया सेम चूर्णमय और थोड़ा और अधिक धीरे धीरे। यदि आप चाहते हैं, तो आप उन्हें जब तक आप बनावट आप की तलाश प्राप्त करना चाहते हैं के रूप में के लिए खाना पकाने जारी रख सकते हैं। सॉस, करी और कई अन्य व्यंजनों के लिए शीतल बीन्स उत्कृष्ट हैं।
  • कुक किडनी बीन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    फोम को समय-समय पर बर्तन के ऊपर से निकालें जबकि लाल बीन्स खाना पक रहे हैं, आप देखेंगे कि बर्तन की चोटी पर थोड़ा लाल भूरे रंग के फोम का निर्माण शुरू हो जाएगा। यह खाना पकाने के परिणामस्वरूप लेक्टिन है, और सबसे अच्छी बात यह है कि आप समय-समय पर इसे चम्मच से हटा दें और इसे नाली में छोड़ दें।
  • कुक किडनी बीन्स चरण 5 नामक छवि
    5
    नमक और मसाला जोड़ें जब सेम लगभग नरम हो। यह महत्वपूर्ण है कि आप सूखे सेम नमक के बिना बना लें। अन्यथा, वे पकाने के लिए बहुत समय लेंगे और बिल्कुल भी खाना नहीं बना सकते हैं। जबकि कुछ किस्मों की बीन दूसरों की तुलना में पकाते रह सकती है, अन्य प्रकार की किस्मों (जैसे छोला) को कभी भी पूरी तरह से पकाया नहीं जाएगा यदि आप उन्हें नमक पानी में बनाते हैं।
  • खाना पकाने की प्रक्रिया में किसी भी समय, आप कटा हुआ सुगंधित सब्जियां जोड़ सकते हैं। अंत में नुस्खा प्याज, लहसुन, गाजर या अन्य सब्जियों की आवश्यकता है, तो आप किसी भी समय उन्हें नरम करने के लिए जोड़ सकते हैं। आप मजबूत सब्जियों होना चाहते हैं, उन्हें खाना पकाने की प्रक्रिया में बाद में जोड़ सकते हैं। अगर आप उन्हें नरम होना चाहते हैं, तो उन्हें पहले जोड़ें
  • सूअर का मांस कंधे या कुछ प्रकार की हड्डी का टुकड़ा सेम के पॉट को जोड़ने के लिए यह अधिक स्वाद देने के लिए भी आम है। यह प्रक्रिया चावल और बीन्स की तैयारी में विशेष रूप से आम है, जिसका वर्णन अगले भाग में किया जाएगा।
  • कुक किडनी बीन्स चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो पके हुए सेम के पानी को तनाव में डालें सेम का खाना पकाने का समय कुछ हद तक चर है। सामान्य तौर पर, उन्हें समान रूप से खाना पकाने के लिए उबलते समय थोड़ी सी पानी जोड़ना आम बात है। जब सेम तैयार हो जाते हैं तब शेष थोड़ा पानी बचा सकता है।
  • सामान्य नियम है कि प्रत्येक कप सूखी बीन्स के लिए आपको बर्तन में जोड़ने के लिए तीन कप पानी जोड़ना है इस तरह, आपको पानी के बिना पके हुए सेम का एक बर्तन मिलेगा
  • यह बर्तन में अधिकतर तरल पदार्थ को संग्रहित करने के लिए भी सामान्य है, जिसे आप एक अच्छी मोटी सॉस के रूप में उपयोग कर सकते हैं। क्या आप सेम के साथ क्या करने जा रहे हैं पर निर्भर करता है, आपको हमेशा उन्हें तनाव नहीं पड़ेगा
  • भाग 2
    लाल सेम के साथ व्यंजन तैयार करें

    कुक किडनी बीन्स चरण 7 नामक छवि



    1
    चावल के साथ लाल बीन्स तैयार करें. चावल के साथ लाल सेम एक मसालेदार काजुन पकवान है, पर्याप्त और इसकी तैयारी आर्थिक है। यह अन्य सामग्रियों के साथ भी परिपूर्ण है, जिसका मतलब है कि यह एक नुस्खा है कि आप आसानी से अपनी वरीयताओं के अनुसार संशोधित कर सकते हैं। इस पकवान के मूल संस्करण को प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • एक छोटे से लाल प्याज, थोड़ा लहसुन की दो लहसुन, अजवाइन की दो डंठल और थोड़ा आलू का तेल के साथ एक बर्तन में एक लाल घंटी काली मिर्च फिर, लाल बीन्स के 450 ग्राम (1 एलबी।) के बारे में हलचल। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह इन सब्जियों को लाल सेम में जोड़ती है जबकि ऊपर वर्णित है।
    • इस मिश्रण को बनाने के लिए, 2 ½ कप पानी, सफेद चावल का एक कप और एक पोर्क कंधे जोड़ें अगर वांछित मिश्रण उबाल लें, गर्मी को कम करने और इसे 20 मिनट के लिए उबाल लें, जब तक कि चावल तैयार न हो जाए। नमक, काली मिर्च, लाल मिर्च, और स्वाद के लिए गर्म सॉस के साथ सीजन। गार्निश के रूप में कटा हुआ सीलेंटो का उपयोग करें।
  • कुक किडनी बीन्स चरण 8 नामक छवि
    2
    एक सेम सलाद बनाओ आप लाल सेम का ठंड सलाद, उत्कृष्ट और सरल में उपयोग कर सकते हैं आप इसे किसी भी बारबेक्यू या आउटडोर भोजन के लिए उत्कृष्ट साइड डिश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। लाल बीन्स को पहले से पकाने के बाद, निम्नलिखित सेम सलाद के नुस्खा करें:
  • सेम का एक कप, काली सेम का एक कप, कटा pimento आधा कप कटा हुआ chives के एक कप के साथ लाल सेम का एक कप मिक्स।
  • तीन बड़े चम्मच लाल सिरका, जैतून का तेल के दो बड़े चम्मच, चीनी का एक चम्मच के साथ ALINA सेम, नींबू का रस, नमक और काली मिर्च का एक चम्मच स्वाद के लिए। फिर, सलाद को रात भर फ्रिज में बैठने दें, फिर अच्छी तरह मिक्स करें और इसे सर्दी की सेवा दें।
  • यदि आप चाहें, तो आप सिरका और जैतून के तेल के विकल्प के रूप में तेल-आधारित सलाद के लिए किसी भी व्यावसायिक ड्रेसिंग का उपयोग कर सकते हैं। इतालवी सलाद ड्रेसिंग इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है।
  • कुक किडनी बीन्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    करि बनाएं राजमा। लाल सेम के पॉट को पकाने के दौरान, प्याज, लहसुन और अन्य सुगंधित सब्जियां इस स्वादिष्ट और सरल भारतीय नुस्खा का आधार शुरू करने के लिए जोड़ें। राजमा एक मुख्य भोजन है जो सामान्यतः इसके साथ परोसा जाता है रोटी या अन्य फ्लैटब्रेड लाल सेम के पॉट को पकाने के बाद, एक अलग पैन में निम्नलिखित करें:
  • कटा हुआ सफेद प्याज भून, लहसुन के तीन लौंग और थोड़ी मात्रा में अदरक की चोटी घी। इस प्रयोजन के लिए तीन छोटे टमाटर, कटा हुआ, चम्मच जीरा, एक चम्मच जमीन धनिया, हल्दी पाउडर का आधा एक चम्मच और एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर जोड़ें।
  • लाल बीन्स सीधे टमाटर आधार पर जोड़ें फिर, 2 से 3 कप पानी जोड़ें या पके हुए सेम के तरल का उपयोग करें ताकि मोटा होना हो। उन्हें 30-40 मिनट के लिए, बिना उन्हें ढंके, कम गर्मी पर कुक लें। फिर, उन्हें नमक, काली मिर्च और एक चम्मच के साथ मौसम गरम मसाला फिर, उन्हें चावल के साथ सेवा दें, रोटी या नान और कटा हुआ सिलेंडर और नींबू के साथ कवर।
  • कुक किडनी बीन्स चरण 10 नाम की छवि
    4
    चिली तैयार करें. संयुक्त राज्य अमेरिका में एक चिली में लाल बीन्स का उपयोग करना बहुत आम है आप कितनी मिर्च पसंद करते हैं, लाल बीन्स एक बढ़िया अतिरिक्त है (टेक्सास को छोड़कर, जहां उन्हें मंजूरी नहीं दी जाती है)। मूल चिली तैयार करने के लिए निम्नलिखित करें:
  • डोरा 450 एक बर्तन सफेद प्याज, तीन कीमा बनाया हुआ लहसुन लौंग और 3 से 4 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर जोड़ने में दुबला जमीन मांस के ग्राम (1 किलो)। फिर, मिश्रण को 3 से 4 कप पानी के साथ कवर करें और 2 कप पकाया लाल बीन्स जोड़ें। इसके बाद, 1 से 2 घंटों के लिए, कम गर्मी पर पकाना। फिर, स्वाद के लिए नमक, काली मिर्च और गर्म सॉस जोड़ें।
  • आप अन्य सामग्री जैसे कि चना, काले सेम, मक्का और मकारोनी नूडल्स जोड़ सकते हैं। मिर्च का मसाला, मक्काब्रेड और बेक्ड आलू के साथ अच्छा स्वाद है।
  • Video: LOBIA पकाने की विधि (ब्लैक आइड सेम) * कुक के साथ Faiza *

    कुक किडनी बीन्स स्टेप 11 नामक छवि
    5
    एक सेम सूप तैयार करें आप कुछ लाल बीन्स जोड़कर जीवन को एक बुनियादी सब्जी का सूप ला सकते हैं यदि आप अपने सभी कमरों में भोजन के साथ भोजन तैयार करना चाहते हैं, तो एक सब्ज़ी का सूप एक शानदार विकल्प है। मूल संस्करण प्राप्त करने के लिए, निम्न करें:
  • एक बर्तन के अंदर, एक कटा हुआ प्याज और थोड़ा सा लहसुन जैतून का तेल। फिर, 1 से 2 कटा हुआ गाजर और कटे हुए सफेद आलू का एक कप जोड़ें। फिर, 2 से 3 कप चिकन या वनस्पति स्टॉक या पानी जोड़ें, और मिश्रण को उबाल लें। किसी भी सब्जियों को अपने हाथों में जोड़ें: जमी हुई या ताजी हरी बीन्स, मक्का, और लाल बीन्स का एक कप कटा हुआ तुलसी, नमक और काली मिर्च स्वाद के साथ सब कुछ सीजन।
  • कुक कुंडी बीन्स चरण 12 नामक छवि
    6
    बीन्स बस एक गार्निश के रूप में खाओ लाल सेम सेट और थोड़ा लाल मिर्च का काली मिर्च के साथ अनुभवी अपने दम पर एक अच्छा पकवान हैं। लाल बीन्स विटामिन सी, फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और प्रोटीन में उच्च हैं
  • यदि आप एक आसान डिश बनाना चाहते हैं, तो सेम के एक बर्तन और सॉस पैन बनायें मकई की रोटी. आपके पास एक सरल और स्वादिष्ट पकवान होगा!
  • युक्तियाँ

    • लाल बीन्स नचोस में महान स्वाद

    चेतावनी

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप लाल बीन्स को खाने से पहले खाना खाने से पहले आंतों की परेशानी से बचें। उन्हें भिगोने और उन्हें पानी से बदलने के बिना खाना पकाना या खाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com