ekterya.com

अपने कृषि उत्पादों को ताज़ा रखने के तरीके

जब तक आप स्थानीय रूप से विकसित कृषि उत्पादों को नहीं खरीदते हैं, किराने की दुकान पर आप खरीदते हुए फल और सब्जियां आमतौर पर अपनी प्लेट के हजारों किलोमीटर की यात्रा करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन उत्पादों को स्टोर अलमारियों पर आराम करते समय ताजा दिखते हैं, उत्पादक आमतौर पर पकने से पहले फसल उगते हैं। जब तक आप खरीदते हैं, तब तक कृषि उत्पाद पहले से ही अपघटन की प्रक्रिया में हैं। अपने कृषि उत्पादों को संचय करने के लिए कुछ युक्तियों का पालन करके, आप बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और यथासंभव लंबे समय तक ताजा भोजन रख सकते हैं।

चरणों

इमेज का शीर्षक रखें प्रोड्यूस फ्रेश स्टेप 1
1
इकट्ठा करने के बजाए अक्सर खरीदें जितनी बार आप अपने कृषि उत्पादों को पूरे हफ्ते खरीदते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप ताजा उत्पादों को खरीद लेंगे।
  • इमेज का शीर्षक रखें प्रोड्यूस फ्रेश स्टेप 2
    2
    सभी उत्पादों की जांच करें कि किसी भी प्रकार की नुस्खा, काट या सड़ने का संकेत। क्षतिग्रस्त उत्पादों को जल्दी से सड़ जाएगा, क्योंकि पत्तियों को तोड़ने और त्वचा को हवा में आने के बाद, गिरावट शुरू हो जाएगी। अगर आपके रेफ्रिजरेटर में कोई उत्पाद क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो उसे नुकसान पहुंचाने के बिना उत्पादों से पहले इसका उपभोग करें
  • इमेज का शीर्षक रखें उत्पाद तैयार करें ताज़ा चरण 3
    3
    प्रत्येक आइटम की व्यक्तिगत गिरावट के कारकों के आधार पर दैनिक भोजन तैयार करें। अधिक भगोड़े वाले उत्पादों, जैसे सलाद, को आलू जैसे मजबूत भोजन से पहले खाया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक रखें प्रोड्यूस फॉरवर्ड स्टेप 4

    Video: सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी, प्रतिलीटर दो रुपए महंगा। Sudha milk prices are too much expensive

    4
    अपने सबसे अधिक अनुकूल वातावरण में कृषि उत्पादों को स्टोर करता है। कुछ उत्पादों को तब तक प्रशीतित नहीं किया जाना चाहिए जब तक वे परिपक्व न हों, जैसे कि नेक्चरिन। दूसरों को स्टोरेज पर्यावरण की ज़रूरत होती है, जैसे कि गाजर, जैसे ही संभव हो, जलवायु नियंत्रित, जिसे स्टोर से अपने घर पहुंचने के तुरंत बाद सब्जियों की बाल्टी में जमा किया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक रखें प्रोड्यूस फ्रेश रीस्ट 5
    5
    नमी रखने के लिए प्लास्टिक की थैली का उपयोग करें, जब कुछ चीजों को संग्रहीत करते हैं, जैसे कि लहसुन, गोभी और हरी पत्तेदार सब्जियां। प्लास्टिक की थैलियों में कई छेद ड्रिल करें ताकि वे सांस ले सकें।
  • इमेज का शीर्षक रखें प्रोड्यूस फ्रेश स्टेप 6
    6



    एक पेपर बैग में मशरूम रखें। चूंकि कवक एक प्लास्टिक बैग द्वारा बनाई गई गीली स्थितियों में बर्बाद हो जाएगा, उन्हें एक पेपर बैग में रखने से अधिक नमी अवशोषित हो जाएगी और खराब होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • 7
    अपने कंटेनरों से जामुन निकालें और उन्हें प्लास्टिक कंटेनरों में ढक्कन के साथ रखें। जामुन नाजुक हैं और आसानी से बिगड़ती है अगर हवा के संपर्क में है। कसकर बंद कंटेनर के भीतर भंडारण अत्यधिक से निपटने और खोलने और रेफ्रिजरेटर दरवाजा बंद होने के कारण उत्पाद गिरावट को कम करेगा।
  • इमेज का शीर्षक रखें उत्पाद तैयार करें ताज़ा चरण 8
    8
    सबसे कमजोर उत्पादों को स्टोर करने के लिए रेफ्रिजरेटर के कंटेनरों का उपयोग करें। आदर्श रूप से आपके पास 2 नियंत्रित जलवायु कंटेनर होते हैं - कम पानी की सामग्री के साथ कड़ी मेहनत और सब्जियों के लिए कम आर्द्रता, और हरे रंग के सलाद, जड़ी-बूटियों और चर्दे जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए उच्च आर्द्रता वाला एक।
  • Video: भीष्म पितामह की 6 गलतियां जिनके कारण युद्ध हुआ| Is Bhishma was the Reason for mahabharat War ?

    9

    Video: अब गेहूं का रेट होगा Rs. 45 से Rs 60 प्रति किग्रा निशुल्क जैविक खेती शिविर बरेली 11 Feb 2018

    शतावरी और अजवाइन के छोरों को काट लें, और उन्हें 2 सेंटीमीटर पानी के साथ एक कंटेनर में खड़े रखें।
  • इमेज का शीर्षक रखें उत्पाद तैयार ताज़ा चरण 10
    10
    प्याज और आलू को शांत, अंधेरे वातावरण में रखें, रेफ्रिजरेटर के बाहर। उन्हें एक ही शेल्फ पर एकत्रित न करें, क्योंकि प्याज आलू को अंकुरित करने के लिए कारण होगा।
  • इमेज का शीर्षक रखें प्रोड्यूस फ्रेश स्टेप 11
    11

    Video: Kharif Samarthan Mulya Kharid 2018 | दलहन- तिलहन सरकारी खरीद 2019

    शेष सब्जियों से एवोकैडो, केला और टमाटर अलग करें ये उत्पाद एसिलीन का उत्सर्जन करते हैं, एक अदृश्य और गंधहीन गैस जिसके कारण तेजी से परिपक्वता होती है। काउंटर पर उन्हें स्टोर करें
  • युक्तियाँ

    • नए उत्पादों के आने के बारे में जानने के लिए अपनी दुकान में कृषि उत्पादों के प्रमुख से पूछें उस दिन अपनी खरीदारी को एक नया चयन प्राप्त करने के लिए करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक बैग
    • पेपर बैग
    • ढक्कन के साथ प्लास्टिक के कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com