ekterya.com

कंपनी में टीम वर्क का मूल्यांकन कैसे करें

आपकी कंपनी के कर्मचारी एक टीम की तरह हैं - अगर वे एक दूसरे के खिलाफ एक के बजाय एक साथ काम करने को तैयार हैं, तो अधिक संभावनाएं हैं कि आपका व्यवसाय सफल होगा आपकी कंपनी में टीमवर्क का मूल्यांकन करना, संचार और कार्यप्रवाह के मामले में मौजूदा समस्याओं को ढूंढना और जितनी जल्दी हो सके उन्हें हल करना शामिल है। अपनी कंपनी के कर्मचारियों के वर्तमान टीम वर्क का मूल्यांकन करके प्रारंभ करें यदि आवश्यक हो तो आपको पुनः निर्देशित प्रशिक्षण कर्मियों के लिए कुछ सुझाव के साथ, आपको विस्तृत निर्देश मिलेगा।

चरणों

अपने साथी चरण 16 के साथ फ़ॉस्टर म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग शीर्षक वाली छवि
1
मूल बातें से शुरू करें मूल्यांकन करें कि आपकी अपेक्षाएं क्या हैं और आपकी आवश्यकताएं क्या हैं। आप अपने इच्छित उद्देश्यों की संख्या को शामिल कर सकते हैं, जैसे आंतरिक प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने, बिक्री बढ़ाने, कर्मियों के प्रतिस्थापन को कम करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए। आप कुशल और पेशेवर टीमों के विकास के द्वारा बाजार में अपनी कंपनी को भी ज्ञात कर सकते हैं सभी विचारों को लिखिए, बिना अनावश्यक रूप से अपने आप को, बिना न्याय किए, या सुझावों का मज़ाक उड़ाए बिना।
  • एक बिजनेस चरण 2 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    2
    उन सभी पहलुओं की गोपनीय सूची रखें जिन्हें आप संशोधित करने की योजना बनाते हैं - इस स्तर पर आप यह देखना चाहेंगे कि आप प्रक्रियाओं में सुधार कैसे कर सकते हैं, जैसे बेहतर तकनीकों को लागू करने के तरीकों को खोजना। फिर, उन तरीकों पर विचार करें जिनमें आप इन विचारों को लागू कर सकते हैं निम्न चरणों का पालन करने के बाद इस सूची का उपयोग करें

    व्यावहारिक रहें, इसलिए कि, यदि सबसे अच्छे मामलों में, काम टीम पहले से ही अच्छी है, तो ग्राहक खुश होंगे और कोई स्पष्ट समस्या नहीं होगी, फिर बदलने के साधारण तथ्य के लिए कोई बदलाव नहीं होगा।
  • एक बिजनेस चरण 3 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    3
    टीम के सदस्यों के साथ बोलें पहले समूह है, तो अलग-अलग है, तो आप अपने छापों, चिंताओं, लक्ष्यों और उनकी प्रगति और काम के माहौल और अपने अनुभवों के संबंध में अपने काम और पदों में बाधाओं के बारे में महत्वाकांक्षा पता कर सकते हैं।
  • एक बिजनेस चरण 4 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    4
    किसी भी समस्या की पहचान करें "छिपा हुआ" कि उन्होंने आपको सूचित नहीं किया हैयदि आपको लगता है कि वे आपको पूर्ण संस्करण नहीं बता रहे हैं, तो प्रत्येक कर्मचारी के साथ मिलने के लिए अपनी राय पाने के लिए वापस जाएं - समस्या के करीब आने के लिए एक उदाहरण हो सकता है: "मुझे सूचित किया गया था कि मर्चेंडाइज कंट्रोल सॉफ्टवेयर के साथ समस्याएं हो सकती हैं। क्या इससे आपको कोई असुविधा हुई है? "यदि उत्तर ऐसा दिखता है: "सॉफ्टवेयर ठीक है, लेकिन लोग डेटाबेस में सही ढंग से प्रवेश नहीं कर रहे हैं"- तो आपको बस पता चल गया कि एक समस्या है, साथ ही यह कहां हो सकती है - तो आपको कर्मचारियों को फिर से प्रशिक्षित करना होगा और डेटाबेस का गुणवत्ता नियंत्रण करना होगा।
  • इमेलोेट टीमवर्क इन बिजनेस चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान से सुनो कभी-कभी आप उस पंक्तियों के बीच पढ़ सकते हैं जब कोई कर्मचारी बनने की कोशिश करता है "राजनयिक" कुछ के संबंध में वे ऐसा कर सकते हैं "उसे ध्यान से बुलाओ या उसे भी आग लगाओ"।
  • Video: Honey Singh इस तरह से करने वाले है अपना COMEBACK video | वनइंडिया हिंदी

    एक व्यवसाय चरण 6 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    6
    उन चुनौतियों की पहचान करें जिनके कर्मचारियों को सामना करना पड़ रहा है ऐसे कई लोग होंगे जो स्पष्ट हैं, कारक जो उम्मीद के मुताबिक हैं - लेकिन वहां भी अन्य अपरिपक्व लोग होंगे। ध्यान रखें कि कंपनी में जो समस्याएं हैं, उसके अलावा, ऐसे कर्मचारी भी हैं जो कर्मचारियों के निजी जीवन में होते हैं जो कार्यस्थल में दिखाई दे सकते हैं, जिसके कारण कर्मचारी को थकान, चिड़चिड़ापन या चिंता का सामना करना पड़ सकता है कुछ सामान्य आंतरिक समस्याएं हैं: कंपनी की नीतियों के बारे में गपशप, उत्पादों या कंपनी के बारे में थोड़ा ज्ञान या पुराना, ग्राहक सेवा की कमी, अनुभव की कमी, पुरानी या पुरानी प्रणाली और उपकरण, सेवा उपकरण या उत्पाद दोषपूर्ण, और खराब संचार चैनल या आवश्यक और महत्वपूर्ण जानकारी की कमी।
  • यदि कुछ उत्पाद ज्ञान है, तो उत्पादों पर प्रशिक्षण सेमिनार आयोजित करें। यदि आप उत्पादों को बेचते हैं, तो कई निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को प्रशिक्षण पूरी तरह से मुक्त करने के लिए तैयार रहेंगे, क्योंकि यह दोनों दलों के लिए व्यापार संबंधों को मजबूत करेगा।
  • कंपनी की नीतियों के संबंध में, यह पहलू श्रम संबंधों में सबसे जटिल है। सबसे विनाशकारी जिस तरह एक कर्मचारी अन्य परेशान कर सकते हैं टीम के अन्य सदस्यों के लिए चीजों को और अधिक मुश्किल बना करने के लिए, बहुत ही सूक्ष्म नकारात्मक कार्यों, या चूक उपयोग कर रहा है। जो व्यक्ति इन नकारात्मक परिस्थितियों का शिकार है, समय के साथ बहुत निराशा महसूस कर सकता है और यहां तक ​​कि उसे एक और नौकरी खोजने के लिए ले जा सकता है। इन मामलों में, यह सबसे महत्वपूर्ण टीम के सदस्यों को अलग करने के लिए बेहतर है, इसलिए यदि यह संभव नहीं है कि वे एक ही पर्यावरण में नहीं हैं, जो व्यक्ति समस्याओं का कारण बनता है और का आकलन है कि क्या सबसे अच्छा विकल्प एक टिप है के साथ सीधे व्यवहार, एक चेतावनी, या इसे फिर से सिखाना यदि आपकी कंपनी में अभी तक कोई आचार संहिता नहीं है, तो यह एक बनाने का समय है निस्संदेह, एक को विकसित करने की प्रक्रिया कर्मचारियों के लिए एक मुक्ति अनुभव हो सकती है जो इसे कार्य में बाधा रखने वाले व्यवहारों को रोकने और निपटने के तरीकों को देखने का एक अवसर के रूप में देखते हैं। काम नीतियां उन पहले विषयों में से एक हैं जिन पर काम करना चाहिए क्योंकि वे सभी श्रमिकों पर लागू होंगे।
  • आप नए कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन, या क्षमताओं के रूप में जो लोग उद्धरण या लौटने कॉल, या जो ग्राहक के साथ अच्छे रिश्ते हैं पर कार्रवाई करने के धीमी गति से कर रहे हैं का स्तर कम के साथ उन कर सकते हैं। उन प्रशिक्षणों का चयन करें जिनमें विभिन्न भूमिका निभाने वाली गतिविधियां होती हैं जिन्हें व्यक्तिगत रूप से या समूह में किया जा सकता है। भूमिका निभाने से ये कर्मचारी इन चुनौतियों का सामना करने के नए तरीके सीख सकते हैं। यदि संभव हो तो, कम अनुभवी कर्मचारियों को अधिक अनुभवी सहकर्मियों के साथ काम करना है, ताकि कोई अपने ज्ञान को दूसरे को पास कर सके।
  • काम के माहौल के बाहर व्यक्तिगत समस्याओं के मामले में, कंपनी के पास किसी भी सेवा की पेशकश के अलावा, इसके बारे में बहुत कम आप ऐसा कर सकते हैं, जैसे कर्मचारियों के लिए परामर्श या सहायता। श्रमिकों को जितना संभव हो उतना कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, और काम पर और घर पर दबाव को कम करने के लिए अपना काम अनुसूची अधिक लचीला बनाने के तरीके तलाशने के लिए महत्वपूर्ण है। एक कार्यकर्ता जो एक कठिन स्तर से दूर करने के लिए लचीलापन और समर्थन प्राप्त करता है, वफादार होगा और जब वह इस स्तर से ठीक हो जाएंगे तो वह कड़ी मेहनत करेगा।
  • एक व्यापार चरण 7 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    7



    वह अक्सर यह देखने के अवसरों को देखता है कि मौजूदा प्रक्रियाओं और प्रणालियों का उपयोग किया जा रहा है और वास्तव में काम कर रहे हैं। कभी-कभी सिस्टम हो सकता है, लेकिन काम नहीं कर रहा है - इसलिए कर्मचारी सिस्टम के आसपास काम कर रहे हैं और प्रबंधन के लिए सिस्टम के साथ सफल नहीं हो इसके अलावा, इस सभी कर्मचारियों में उत्पादकता को कम करने, और इस तरह हताशा स्तर (सरलता, इच्छा और क्षमता टीम बस संकल्प असफल कर सकते हैं) को बढ़ा सकते हैं। ग़लतफ़हमी या ऑपरेटिंग सिस्टम है कि कर्मचारियों के काम में बाधा, या वे असावधानता के साथ अपने कर्तव्यों को पूरा कर की समस्याओं, जितनी जल्दी हो सके सुलझाया जाना चाहिए।
  • अगर ऐसा लगता है कि टीम असफल नहीं हो रही है, तो श्रमिकों को व्यक्तिगत रूप से पूछें कि वे सिस्टम के बारे में क्या चिंताओं हैं या संचार सुचारू रूप से प्रवाह क्यों नहीं करता है यह कार्यालयों के बाहर, कैफे में या तटस्थ कहीं भी हो सकता है, जहां आप सावधानी से पूछ सकते हैं
  • एक व्यापार चरण 8 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    8
    बुनियादी ढांचे और उपकरणों के डिजाइन में सुधार करने में निवेश करें छोटे गलियारों और पुरानी प्रतिष्ठान उपकरण को नैतिक रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं और यह भी दूर डराता है और असुविधा ग्राहकों। हालांकि यह प्राथमिकता की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है, यह एक निवेश होगा, एक बड़ी समस्या को हल करने के लिए एक बड़ी रकम खर्च करने की तुलना में, एक छोटी सी समस्या को हल करने के लिए एक छोटा सा खर्च करना बेहतर होता है।
  • प्रत्येक सहयोगी के कार्यस्थल के एर्गोनोमिक तत्वों की जांच करें
  • कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच बातचीत का पर्यवेक्षण क्या फर्नीचर, काउंटरों, निर्माण डिज़ाइन इत्यादि के साथ इष्ट-सुगमता या बिगड़ा हुआ है?
  • इमेलोेट टीमवर्क इन बिजनेस चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    9
    सहयोगियों के लिए सुझावों और टिप्पणियों की एक प्रणाली स्थापित करें किसी भी सुझाव (जैसे रीमोडलिंग के लिए अनुरोध, एक डिज़ाइन विचार, या कुछ और) को एक फीडबैक होना चाहिए, चाहे वह किया जा सकता है या नहीं टीम के सुझावों को प्रोत्साहित करें, साथ ही व्यक्तिगत सुझाव, क्योंकि वे पिछली चर्चाओं और प्रतिबद्धता को दर्शा सकते हैं जो आपकी कंपनी के पक्ष में रख सकते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से, विभिन्न कारणों से, सभी विचारों को कार्यान्वित नहीं किया जा सकता है। लेकिन प्रतिक्रिया से पता चलता है कि आप सहयोगियों को सुन रहे हैं, और अन्य विचारों को प्रदान करके संपर्क किया जा सकता है - इसके अलावा, आपको यह बताकर जवाब देना है कि आप नए विचारों के लिए खुले हैं, और यह कि प्रणाली को काफी उपयोग किया जाता है दूसरी ओर, आप कुछ सुझावों के बजाय कुछ सुझावों का एक संशोधित संस्करण लागू कर सकते हैं
  • एक बिजनेस चरण 10 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    10
    हमेशा विचारों के लिए देखें जब भी संभव हो, अपने ग्राहकों को एक राय के लिए पूछें, या तो एक आभासी सर्वेक्षण या किसी अन्य सर्वेक्षण विधि के माध्यम से, अगर आप उन्हें सीधे नहीं पूछ सकते हैं कई नेताओं और टीम के सदस्यों से परामर्श करें स्वतंत्र सलाहकारों से परामर्श करें, जैसे आपके अकाउंटेंट, व्यवसाय विकास विशेषज्ञ, या व्यवसाय प्रबंधन से संबंधित अन्य लोग। प्रत्येक व्यक्ति से प्रतिक्रिया प्राप्त करना आपकी टीम के लिए एक संपूर्ण और आपके व्यवसाय की सामान्य दिशा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि हर किसी को खुश करना असंभव है, नए विचारों और समाधानों को खोजने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक है दि डेविड हावोक चरण 7
    11
    आपके द्वारा प्रारंभिक चरण में उल्लिखित अपनी मूल उम्मीदों के साथ आप उस जानकारी को इकट्ठा करें और उसकी तुलना करें। यह बहुत संभावना है कि आपकी पुरानी उम्मीदें अब प्रासंगिक नहीं हैं, लेकिन आप कुछ समानताएं देख सकते हैं। प्रबंधक के लिए सबसे उपयोगी बात यह जानना है कि वह अपने टीम के सदस्यों, सहयोगियों और कंपनी को कितनी अच्छी तरह जानता है इससे पहले कि वह सब कुछ और अधिक बारीकी से देखे।
  • इमेजेट करें एक बिजनेस चरण 12 में टीमवर्क का मूल्यांकन करें
    12
    आवश्यक सभी परिवर्तन करें और निगरानी जारी रखें। यह स्पष्ट हो सकता है, लेकिन टीम वर्क के अधिकांश तरीके आसानी से काम नहीं करते क्योंकि कोई फॉलो-अप नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए विधि के कार्यान्वयन की निगरानी और निगरानी करें कि यह किया जाता है और यह भी कार्य करता है और साथ ही यह चाहिए। आपको इस प्रक्रिया के लिए किसी व्यक्ति के लिए जिम्मेदार होने की स्थिति बनानी पड़ सकती है, अगर आप सीधे संपर्क नहीं कर सकते हैं यह व्यक्ति आपके लिए एक लिंक हो सकता है और सभी टीम के सदस्यों को प्रबंधन की घटनाओं के साथ अद्यतित रख सकता है, जबकि सीधे आपको टीम पर क्या हो रहा है, आपको सूचित कर सकता है।
  • Video: Rajaji Ho Rajaji # Upendra Yadav उपेन्द्र यादव का शानदार गाना # राजा जी हो राजा जी

    युक्तियाँ

    • दो चरम सीमाएं हैं जो एक प्रबंधक से बचना चाहिए। एक कर्मचारी के साथ इस तरह की बड़ी दूरी बनाए रखना है कि यह हमेशा समस्याओं की खोज करना संभव नहीं होगा क्योंकि जानकारी आपके तक नहीं पहुंच जाएगी। अन्य चरम मामलों में इतनी लिपटे की जानी चाहिए कि यह उद्देश्य होना हमेशा संभव नहीं होगा और भावनाओं को एक तरफ छोड़ देना संभव नहीं होगा। इस अंतिम मामले में, यह सलाह दी जाती है कि प्रशिक्षक में पर्यवेक्षण और होने के लिए एक और मालिक है जो कि प्रभारी है।

    चेतावनी

    • अक्सर किसी टीम के सदस्य को ऐसा करना संभव नहीं होता है जो मानते हैं कि ग्राहक या अन्य सह-कार्यकर्ताओं की राय के बावजूद वे फिट दिखने के साथ काम कर सकते हैं। अगर आपको सुधारने के लिए प्रेरित करना संभव नहीं है, तो देखें कि इस सहयोगी के आंतरिक कार्यालयों में कौन से क्षेत्र काम कर सकते हैं, या यदि आप वाकई उस स्थिति में बने रहना चाहते हैं जो आप पहले से ही हैं।
    • मुखौटे का काम करो, एक का उपयोग करें "जासूस", एक नकली ग्राहक, या किसी गुप्त अभियान और गुप्त एजेंटों को छोटे व्यवसाय के माहौल में काफी जोखिम होता है, क्योंकि यह खोजी जाने के बाद कर्मचारियों को विमुख कर सकता है। हालांकि, कभी-कभी यह एक वास्तविक और सहज दृष्टि प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है। यह आखिरी विकल्प के रूप में इस रणनीति का उपयोग करता है, क्योंकि यह अक्सर अविश्वसनीय होता है अगर कोई प्रतिपक्ष कर्मचारी किसी व्यक्ति का दिखावा करता है जो उद्देश्य के लिए नहीं है "रडार से बच"।
    • के साथ सावधान रहें "शक्तियां दें" लोगों के लिए यही है, कर्मचारियों के साथ बात करने के लिए उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति देने के लिए, लेकिन वे वास्तव में किसी समस्या को हल करने के लिए कुछ नहीं करेंगे। यह आमतौर पर इस विचार के साथ किया जाता है कि कर्मचारियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की इजाजत देनी चाहिए समस्या को ठीक कर देगी, जो जानकारी पाने में मदद कर सकती है, लेकिन यह समस्या खुद ही नहीं हल करेगी। दिन के अंत में, कर्मचारी मानसिक व्यर्थ हो सकता है और बस उनकी समस्याओं पर चर्चा नहीं कर सकता

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में नोटपैड या दस्तावेज अपने लक्ष्यों को रिकॉर्ड करने और तुलना करने के लिए
    • चर्चा करने, पूछताछ करने और प्राप्त जानकारी की समीक्षा करने का समय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com