ekterya.com

कैसे थोड़ा पैसे के साथ रहने के लिए

जीवन महंगा है! ऐसा लगता है कि सब कुछ इससे अधिक है और इससे पहले कि आपको पता होना चाहिए, आप पहले से ही अपने सभी पेचेक खर्च कर चुके हैं! यदि आप पैसे बचाने और बनाने के तरीके ढूंढना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। नीचे, आपको कई तरीकों मिलेगी जो आपके जीवन के कई क्षेत्रों में अतिरिक्त राशि को कम करके और जो चाहें प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट ढूंढने में आपकी मदद करेंगे। शुरू करने के लिए पहले चरण पर जाएं

चरणों

भाग 1

भोजन पर बचाओ
लाइव सस्ता कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
खरोंच से कुक खरोंच से खाना बनाना और स्वस्थ भोजन करना भोजन पर पैसे बचाने के लिए एक शानदार तरीका है। न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है, यह आपको अच्छी रकम भी बचाएगा कच्ची सामग्री (जैसे कि सब्जियां, पास्ता, चिकन स्तन, चावल और सूखे सेम) खरीदें और तैयार खाद्य पदार्थों को खरीदने के बजाय इन सामग्रियों के साथ भोजन तैयार करें आप बहुत कम पैसे के साथ ज्यादा भोजन तैयार कर सकते हैं।
  • यदि आप वर्तमान में बहुत बड़े हिस्से खाते हैं, तो पैसे बचाने के लिए एक स्वस्थ संख्या में राशि कम करें। ज्यादातर लोगों के लिए दिन में अनुमानित 2,000 कैलोरी बहुत अधिक है जो आमतौर पर निष्क्रिय होते हैं भोजन में कैलोरी काट लें और निर्धारित करें कि क्या आप बहुत ज्यादा खाएं
  • बचा हुआ बचाओ भोजन को बर्बाद मत करो। न केवल यह कचरा है क्योंकि आप भोजन को फेंक देते हैं जबकि अन्य लोग भूखे रहते हैं, बल्कि यह भी क्योंकि आप पैसे खो देते हैं। छोटे भोजन तैयार करें या अगले एक में बचाओ खाएं।
  • अपने भोजन में मसालों के स्तर को बढ़ाएं ताकि आप अधिक संतुष्ट हो जाएं और सामान्य खपत के अपने स्तर को कम कर सकें। रोज़मिरी, अजवाइन नमक और अजवायन की पत्ती प्रभावी और बहुमुखी मसालों हैं और भी अधिक पैसे बचाने के लिए, थोक मसाले खरीदें।
  • छवि का शीर्षक लाइव सस्ता चरण 2
    2
    एक सूची के साथ खरीदारी करें उन खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं जिनकी आपको ज़रूरत है और केवल उन खाद्य पदार्थों को खरीदते हैं। सुपरमार्केट बिल यदि आप अतिरिक्त उत्पाद खरीदते हैं, लेकिन वास्तव में जरूरी नहीं हैं तो इसके मूल्य को दोहरा या तिगुना कर सकते हैं। मेनू बनाएं, अधिमानतः एक जो सामग्री और खाद्य पदार्थों का उपयोग करता है जो आसानी से खराब नहीं होते हैं और फिर उस मेनू को तैयार करने के लिए आवश्यक भोजन खरीदते हैं।
  • छवि का शीर्षक लाइव सस्ता चरण 3
    3
    जितनी बार आप खाएं, उतना कम करें लोगों को लगता है कि वे बाहर खा रहे हैं की तुलना में अधिक पैसा खर्च करते हैं। फास्ट फूड खड़ा है, रेस्तरां और पीने के स्थान खर्चों को बढ़ाते हैं अपना स्वयं का दोपहर का भोजन करें और कम से कम खाना खाएं ताकि आप पैसे बचा सकें।
  • लाइव सस्ता कदम 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    का उपयोग करता है कूपन. यह कुछ पुराने जमाने लगता है, लेकिन यह भोजन पर बहुत पैसा बचाता है यदि आप इंटेलिजेंस के साथ कूपन का उपयोग करते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं वह पैसा खरीदें जिसे आप आम तौर पर खरीद लेंगे और न खराब होने वाला भोजन या अपने साप्ताहिक भोजन को पैसे बचाने के लिए बिक्री के लिए अनुकूलित करें।
  • आप प्रवेश से दुकान से साप्ताहिक यात्रियों को उठाकर, अख़बार खरीदने (रविवार संस्करण पर्याप्त होगा) या कूपन ऑनलाइन, आमतौर पर ब्रांड या स्टोर की वेबसाइट पर कूपन प्राप्त कर सकते हैं।
  • उन खाद्य पदार्थों को खरीदना न करें जो आप सिर्फ इसलिए खा नहीं करेंगे क्योंकि वे सस्ते हैं भोजन की योजना बनाएं और फिर अपने लिए आवश्यक भोजन खरीदने के लिए कूपन देखें। इस तरह आप कुछ खरीदने से बचेंगे जो आप कभी भी नहीं खरीदेंगे, क्योंकि आपके पास अपने सभी भोजन खरीदने के लिए कूपन होंगे।
  • लाइव सस्ता पांचवें शीर्षक वाली छवि
    5
    थोक खरीदें गैर-नाशयोग्य भोजन और टिकाऊ वस्तुओं को बड़ी मात्रा में खरीदना पैसा बचाने के लिए उत्कृष्ट है। तरह के खाद्य पदार्थ पास्ता, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, पैक सूखे खाद्य पदार्थों, मसाले, खाना पकाने के तेल, जमे हुए खाद्य पदार्थ और टॉयलेट पेपर और कागज तौलिए की तरह घरेलू सामान शामिल हैं। आप ऐसे उत्पादों को थोक स्टोर में बड़ी मात्रा में खरीद सकते हैं।
  • एक मित्र के साथ सदस्यता साझा करें थोक स्टोर आमतौर पर एक छोटी सदस्यता शुल्क लेते हैं। सामान्य तौर पर, शुल्क स्वयं के लिए भुगतान करता है, लेकिन अगर आप किसी दोस्त के साथ सदस्यता साझा करते हैं तो आप और अधिक पैसा बचा सकते हैं और अगर वे हमेशा खरीदारी करते रहें। वे कुछ वस्तुओं को अधिक मात्रा में भोजन के अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए साझा भी कर सकते हैं।
  • आप की ज़रूरत और उपयोग की जाने वाली चीजें खरीदें यदि आप इसे इस्तेमाल नहीं करने जा रहे हैं तो रेस्तरां-आकार के चावल के सिरका की एक बोतल खरीदें, भले ही वह बिक्री पर नहीं है!
  • लाइव सस्ता 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    मूल्य प्रति यूनिट की तुलना करें किराने का सामान के लिए खरीदारी करते समय, शेल्फ लेबल पर सूचीबद्ध इकाई मूल्य देखें। यह आपको विभिन्न मूल्यों और आकारों के बीच भ्रम को दूर करने में मदद कर सकता है, और आपके लिए आवश्यक उत्पाद का सबसे किफायती ब्रांड खरीद सकता है।
  • आपको गुणवत्ता को भी ध्यान में रखना चाहिए यदि कोई ब्रांड थोड़ा अधिक महंगा होता है, लेकिन आप जांचते हैं कि इसके पास अधिक पोषक तत्व हैं, तो उस भोजन को प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें, क्योंकि यह स्वस्थ होगा।
  • बड़ी मात्रा में पैसे के साथ मितव्ययी होने से बचें और बड़े लोगों के साथ बेकार हो। दूसरे शब्दों में, कम गुणवत्ता वाले सामानों को अंत में एक या अधिक की लागत कम हो सकती है। उदाहरण के लिए: एकल शीट टॉयलेट पेपर आम तौर पर डबल-शीट टॉयलेट पेपर से कम खर्च करता है, लेकिन क्या आप दो बार ज्यादा शीट पेपर का उपयोग करते हैं और वास्तव में कुछ भी नहीं बचाते हैं?
  • लाइव सस्ता सेक्शन 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने क्षेत्र के भोजन कार्यक्रमों का लाभ उठाएं। यदि आपकी आय कम है, तो आपको बुरा नहीं लगना चाहिए अगर आप अपने क्षेत्र में एक खाद्य कार्यक्रम का हिस्सा हैं। यही कार्यक्रमों के इस प्रकार का कार्य है। खाद्य कार्यक्रम समुदाय के रसोई घर तक ही सीमित नहीं हैं। चर्च, खाद्य बैंक और सरकारी नागरिक सहायता सेवाएं आपको अपने मासिक दायित्वों का भुगतान करने में मदद कर सकती हैं और एक पूर्ण पेट पर सो सकती हैं। सामान्य तौर पर, ऐसे कार्यक्रमों में प्रवेश करने की आवश्यकता केवल एक निश्चित स्तर से कम आय होती है, जो आपके विचार से अधिक बार होता है।
  • अपने क्षेत्र में सामाजिक सेवाओं के विभाग से संपर्क करें या उन जगहों को खोजने के लिए चर्च के सदस्य से बात करें जहां वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2

    घर में बचाओ
    छवि का शीर्षक लाइव सस्ता चरण 8
    1
    एक सस्ता पड़ोस या शहर में जाने की कोशिश करें अधिकांश लोग आवास व्यय पर अपनी मासिक आय के 30% से 50% के बीच खर्च करते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में, यदि आप अधिक किफायती पड़ोस में जाते हैं, तो आप आवास के खर्चों में 50% तक कम खर्च कर सकते हैं। चलते हुए आप अपने मासिक खर्चों का चौथाई वसूल कर सकते हैं यह आसान नहीं है, लेकिन आप पैसा बचा सकते हैं भले ही आप कुछ ब्लॉकों पर चले जाएं। और निश्चित रूप से, यदि आपके पास एक प्रमुख शहर के बाहरी इलाके में जाने या देश के सस्ता हिस्से में जाने का विकल्प है, तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। पूर्वगामी यह है कि क्या आपके पास अपना घर है या किराए पर रहते हैं या नहीं।
    • जैसे मुफ्त ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करें इस कैलकुलेटर अगर आप किसी दूसरे शहर में जाते हैं तो आप कितना पैसा बचा सकते हैं, यह जानने के लिए
    • आप वेबसाइटों पर पड़ोस के सामान्य मूल्यों को भी देख सकते हैं (जो यह जानना भी उपयोगी है कि आप उस क्षेत्र के लिए बहुत अधिक भुगतान करते हैं जहां आप वर्तमान में रहते हैं)।
  • लाइव सस्ता सेक्शन 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने क्षेत्र में आवास के लिए आर्थिक सहायता ढूंढें अगर आपको अपने क्षेत्र में वह जगह मिल सकती है जो आप को मिल सकती है, तो ऐसी कई सेवाएं हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। ये सेवाएं आपको आवास प्राप्त कर सकती हैं, कम कीमत पर विशेष आवास मिल सकती है या आपकी स्थिति के आधार पर अन्य सेवाएं प्रदान कर सकती है।
  • रहने के लिए एक सस्ती जगह खोजने के लिए सामाजिक सेवा विभाग में मदद के लिए देखो
  • लाइव सस्ता सेक्शन 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    बातचीत मकान मालिक के साथ यदि आप पट्टे पर रहते हैं, तो मकान मालिक के साथ कम किराये की कीमत प्राप्त करने के लिए बातचीत करना संभव हो सकता है ऐसा कुछ है जो आप निजी ज़मीन मालिकों के साथ अधिक बार कर सकते हैं, न कि बड़े किराये कंपनियों के साथ आप एक अच्छे किराये इतिहास है और एक अच्छा पड़ोसी हैं, तो यह है कि सभी प्रोत्साहन आप मकान मालिक किराए की कीमत में कुछ कमी (के बाद से आपको पता चल जाएगा कि आप एक उपद्रवी नहीं हैं) देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कार्य के लिए विनिमय आय एक अन्य विकल्प काम के लिए आय का आदान प्रदान करना है यदि आप बागानों का ख्याल रखते हैं, तो गलियारों को साफ करें या अन्य सेवाएं प्रदान करें जो मकान मालिक को पैसे बचाने में मदद करें, तो मैं आपको अपने किराए की कीमत पर छूट दे सकता हूं।
  • छवि का शीर्षक लाइव सस्ता चरण 11
    4
    यदि आप साइट पर बने रहना चाहते हैं, तो अधिक समय के लिए एक पट्टे पर हस्ताक्षर करें। क्या आप एक अपार्टमेंट किराए पर करना चाहते हैं पसंद है, तो लंबे समय के लिए एक पट्टा पर हस्ताक्षर करने के मकान मालिक पूछना (जैसे बजाय 2 साल 1)। इससे पट्टे के अंत में आपको किराया वृद्धि से बचा सकता है, संभवतः आप साल के दौरान हजारों बचत कर सकते हैं। बेशक, यह भी मतलब है कि आप नहीं जा सकते, तो जगह पता चला है बुरा होना या आप काम के लिए ले जाने के लिए है, तो आप ध्यान से योजना बनाने के लिए निर्णय लेने से पहले क्या आप अगले कुछ वर्षों में क्या किया है।
  • लाइव सस्ता सेक्शन 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    घर खरीदने के दौरान स्मार्ट रहें यदि आप घर खरीदने का फैसला करते हैं, तो यह चालाकी से करें घर खरीदने पर पैसे बचाने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप मालिक हैं तो आप पैसे बचा सकते हैं यदि आप एक घर के मालिक हैं, जैसे एक कमरे या तहखाने का किराया, तो पैसे बचाने के लिए स्पष्ट विकल्प हैं, लेकिन अन्य विकल्प इतने स्पष्ट नहीं हैं:
  • बैंक के स्वामित्व वाला एक घर खरीदें इस प्रकार के आवास को आमतौर पर जब्त कर लिया गया है और बैंक इसे पैसा न कमाए रखना चाहते हैं, क्योंकि अक्सर इसे सामान्य से ज्यादा कीमत पर बेचते हैं। ऐसे सरकारी कार्यक्रम भी हैं जो इस प्रकार की संपत्ति खरीदने के लिए अपना पहला घर खरीदना चाहते हैं। किफायती आवास पाने के लिए अपने देश के सरकारी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन खोजें
  • यदि आप पहले से ही एक घर के मालिक हैं तो ऋण पुनर्वित्त करें, इस तरह आप बेहतर ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं (वर्षों में हजारों की बचत) बस सुनिश्चित करें कि बंधक की कमी के वर्षों की संख्या रखने या उस संख्या को कम करने के लिए पुनर्वित्त करें।
  • वह घर खरीदने से पहले अन्य आवास शैलियों (जैसे मिनी घरों, जो कि अब अमेरिका में बहुत लोकप्रिय है) को भी मानता है। इन घरों में अंतरिक्ष में छोटा हो सकता है, लेकिन ऐसा वे शामिल व्यय की राशि में हैं कुछ कंपनियां इस प्रकार के आवास को डाउन पेमेंट के साथ पारंपरिक और मामूली मासिक भुगतान की तुलना में बहुत कम बेचती हैं। कुछ वर्षों में आप अपने घर के मालिक होंगे, सामान्य बंधक की आधी लागत के साथ!
  • भाग 3

    सार्वजनिक सेवाओं पर सहेजें
    लाइव सर्टिली चरण 13.जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: इस शख्स को बैंक ने 5 पैसे जमा करने पर दिए 25 हजार रुपए , सच जानकर उड़ जाएंगे होश

    Video: वृषभ राशिफल 2018 - कब कैसे मिलेगी विजय -कहाँ से आयेगा पैसा

    आइसोलेट्स ठंड से अपना घर या अपार्टमेंट यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो आप वास्तव में जरूरत से ज्यादा गर्म होने के लिए आप अधिक पैसे दे सकते हैं। अपने घर को ठीक तरह से इन्सुलेट करके, आप सभी पैसे बचाने होंगे जो आम तौर पर गैस या बिजली पर खर्च करते हैं ताकि गर्मी के चलने में हीटर और गर्म पानी रख सकें।
    • तापीय रूप से पृथक करने के लिए आसान और किफायती तरीके से मोटी पर्दे प्राप्त करना है जो रात को गर्म रखने के लिए और ठंडे दिनों पर बंद होने के लिए बंद किया जा सकता है। यदि आप खिड़कियों में दरारें फेंकते हैं और दरवाजों के आधार पर शीट डालते हैं, तो आप पैसे बचाने के लिए आम तौर पर हीटर पर खर्च कर सकते हैं, क्योंकि आप घर के अंदर गर्म हवा रखेंगे।
    • यदि आपके पास पैसा है, तो हीटिंग के उपकरण, खिड़कियां, दरवाजे, इन्सुलेशन और अपने घर के अन्य भागों की जगह जो अधिक गर्मी को पकड़ सकता है।
  • लाइव सस्ता चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को कम करें बड़े उपकरणों में बहुत अधिक बिजली होती है और यदि आप उनका गैर-जिम्मेदार रूप से उपयोग करते हैं, तो बिजली बिल आपको बादलों के माध्यम से पहुंचा सकता है। रेफ्रिजरेटर के दरवाजे को मत छोड़ो, जब आप तय करते हैं कि रात के खाने के लिए क्या खाएं स्टोव के बड़े बर्नर का उपयोग न करें यदि आपको केवल छोटे बर्नर की आवश्यकता होती है। डिशवॉशर में एक डिश न धोएं इस तरह की चीजें खर्च में बढ़ जाती हैं
  • अधिक कुशल उपकरणों पर स्विच करने से आप खर्च भी बचा सकते हैं, लेकिन इसके बदले प्रतिस्थापन को कवर करने के लिए अग्रिम लागत का भी मतलब है। ऊर्जा बचत उपकरण अधिक कुशल हैं, लेकिन अन्य प्रकार के हरे विकल्प हैं
  • लाइव सस्ता चरण 15 नामक छवि



    3
    जब आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग में निवेश करते हैं, तब तक सीमित करें यदि आपको पता चलता है कि आप टीवी देख रहे हैं तो कंप्यूटर का उपयोग करते हुए या किसी अन्य प्रकार के बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करते हुए, आप कुछ पैसे बचा सकते हैं यदि आप उन गतिविधियों में कम समय व्यतीत करते हैं।
  • अगर आप केवल एक ही समय में इन गतिविधियों में से एक करते हैं, तो आप भी पैसे बचा सकते हैं! उदाहरण के लिए, कंप्यूटर पर खेलने के दौरान आपको टेलीविज़न देखने की ज़रूरत नहीं है
  • छवि का शीर्षक लाइव सस्ता चरण 16
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को डिस्कनेक्ट करते हैं जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि जब वे उपयोग में नहीं होते हैं, तब तक कुछ विद्युत उपकरण बिजली का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि वे जुड़े हुए हैं। उन्हें "भूत भार" कहा जाता है जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो किसी भी उपकरण को डिस्कनेक्ट करके इन शुल्कों को समाप्त करें।
  • यह निश्चित परिस्थितियों में भी सुरक्षित है (उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पालतू है जो तार को काटने के लिए प्यार करता है)
  • 5
    बिजली पर निर्भर न करें यदि आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करते हैं और अपने स्वयं के बिजली का स्रोत प्राप्त करते हैं, तो आप अपने बिजली के बिल को आग लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, सौर पैनल वर्तमान में सस्ता हैं यदि आप अपने घर में सौर पैनलों को स्थापित करते हैं और यदि आपके द्वारा उपभोग की तुलना में अधिक उत्पादन करते हैं, तो आप ऊर्जा कंपनी से पैसा भी प्राप्त कर सकते हैं
  • यह भी एक आश्चर्य है क्योंकि प्रकाश निकल जाने पर आपके पास बिजली होगी। यह आवश्यक नहीं है कि आपके क्षेत्र में बहुत अधिक सूर्यप्रकाश है उदाहरण के लिए, जर्मनी में सोलर पैनल बहुत लोकप्रिय हैं, एक जगह होने के बावजूद बोगोटा से प्रति वर्ष बहुत कम सूरज दिखाई देता है।
  • $ 400 से $ 500 के बीच एक एकल पैनल की लागत होती है, इसलिए यदि आप अपनी जीवन शैली में बदलावों के जरिए ऊर्जा का उपयोग कम करते हैं, तो आप उपकरणों के साथ यूएस $ 5,000 से कम के निवेश के साथ एक छोटे से घर में बिजली प्रदान कर सकते हैं। एक बड़ा सिस्टम स्थापित करना यदि यह अधिक से अधिक आर्थिक रूप से किया जाता है तो इसकी लागत $ 10,000 के आसपास हो सकती है।
  • भाग 4

    कम पैसे के साथ मज़े करो
    लाइव सस्ता कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    सार्वजनिक संसाधनों का लाभ उठाएं हो सकता है कि आपको बड़ी संख्या में नि: शुल्क आपके शहर की पेशकश की घटनाओं का एहसास नहीं है। वे केवल बच्चों के लिए या वरिष्ठ नागरिकों के लिए नहीं हैं शहर पार्कों और मनोरंजन विभाग से संपर्क करें या अपने और अपने दोस्तों के लिए मजेदार गतिविधियों को खोजने के लिए अपने शहर की घटनाओं के आधिकारिक कैलेंडर की जांच करें।
    • उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि सार्वजनिक पूल की फिल्मों में हर शुक्रवार की रात देखी जाती है और प्रवेश द्वार लगभग कुछ भी नहीं होता है या पार्क में अगले सप्ताह के अंत में एक मुफ्त संगीत उत्सव होगा आप कुछ क्षेत्रों में मुफ्त योग कक्षाओं को भी पा सकते हैं, ज्यादातर शहरों वर्ष में कई बार मुफ्त कला प्रदर्शनियों की पेशकश करते हैं, संग्रहालयों को मुफ्त रात मासिक प्रदान करते हैं, आदि। आपके क्षेत्र में बहुत सी बातें हैं!
  • लाइव सस्ता कमांड 19 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक से अधिक रात के लिए मज़ेदार तरीके ढूंढें बोर्ड खेल पैसे की एक छोटी राशि का निवेश करके बहुत मज़ा आता है सामान्य तौर पर, इसकी कीमत मध्यम है, लेकिन आप उन्हें वर्षों तक खेल सकते हैं। ऐसे क्लासिक गेम चुनें, जो आपके पैसे के बिना अपने दोस्तों के साथ मज़ेदार बनाने के लिए कभी भी फैशन से बाहर नहीं निकलते।
  • क्लासिक गेम्स (एकाधिकार, शतरंज) का प्रयास करें, लेकिन हाल के वर्षों में सभी महान गेम लोकप्रिय हो गए हैं। भांजनेवाला, जेन्गा, पिक्चर एंड क्ले क्लासिक गेम्स के लिए बहुत ही मज़ेदार हैं।
  • मानवता के खिलाफ पत्र सबसे मितव्ययी लोगों के लिए पसंदीदा विकल्प है। यह एक स्वतंत्र (और कानूनी) गेम है जो आप घर पर प्रिंट कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि स्याही और काग़ज़ की कीमत क्या है। हालांकि यह किशोर और वयस्कों के लिए केवल अनुशंसित है, यह एक सुपर मजेदार गेम है
  • लाइव सस्ता सेक्शन 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    और पढ़ें आप केवल पुस्तकों को दंडित नहीं करते क्योंकि आपके साहित्य शिक्षक ने आपको सर्वेंटेस पढ़ा था। यदि आपके मित्र आपके गेम ऑफ़ थ्रॉन्स अध्याय साप्ताहिक को बर्बाद कर देते हैं क्योंकि वे उपन्यास पढ़ते हैं और चुप नहीं रह सकते, तो आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं! पढ़ना मज़ा, सस्ती है (क्लब या फिल्मों के लिए जाने के विपरीत) और अपने समय को ऐसे तरीके से निवेश करना बहुत अच्छा है जिससे आप संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • सभी स्वादों के लिए कई महान किताबें हैं सांस्कृतिक रूप से आसान विकल्पों से प्रारंभ करें, जैसे कि हैरी पॉटर और गेम ऑफ़ सिंहासन, अगर आपने लंबे समय तक पढ़ा नहीं है
  • यदि आप पुस्तकालय में सदस्यता लेते हैं, तो यह शौक मुफ्त या बहुत कम कीमत पर होगा सस्ते किताबें प्राप्त करने के लिए अन्य विकल्प भी हैं, जैसे कि इस्तेमाल किए गए किताबों की दुकान या इंटरनेट पर किताबें खरीदने के लिए।
  • छवि का शीर्षक लाइव सस्ता चरण 21
    4
    घर पर एक फिल्म बनाओ कई डीवीडी या ब्लू-रे डिस्क्स खरीदने के बजाय, मित्रों या परिवार के लिए अपने घर के कमरे में एक छोटा सिनेमा शुरू करें हर किसी को कुछ सिक्के दान करने के लिए और फिर एक महान पार्टी (पॉपकॉर्न और खेल शामिल के साथ) को कहां से कहें, जहां आप धन के साथ खरीदी गई फिल्म का प्रोजेक्ट कर सकते हैं आपके द्वारा एकत्र किए गए पैसे के साथ एक सस्ता या मुफ़्त फिल्म मिल सकती है, साथ ही साथ अपने दोस्तों के साथ मज़ा कर सकते हैं!
  • इस्तमाल शीर्षक वाला लाइव सस्ता 22 कदम
    5
    खरीदारी और शिल्प के व्यवसाय बनाएं छोटे लेनदेन आपके विचार से ज्यादा पैसा उत्पन्न कर सकते हैं। एक जवान अमरीकी महिला ने उसने जो धन दान किया, सड़क के किनारे खरीदारी, Craigslist के माध्यम से या कचरा डिब्बे में मिलकर उन चीजों को व्यवस्थित और पुनर्विक्रय करके एक घर खरीदा। सस्ता या उपहार वस्तुओं की तलाश करें और फिर उन्हें पिस्सू बाजार या [olx.com Olx] पर बेच दें, इस तरह आप केवल एक मजेदार शौक न पाएंगे, आप भी पैसे कमा सकते हैं
  • लाइव सस्ता कदम 23 शीर्षक वाली छवि

    Video: 8 नवंबर के बाद जमा किया है पैसा तो सख्‍त कदमों के लिए रहेंं तैयार

    6
    यात्रा आर्थिक रूप से घरेलू यात्रा (और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा) को महँगी कुछ नहीं करना पड़ता है कि केवल अमीर लोगों की अनुमति है आप समृद्ध अनुभव हासिल करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय साहसिक कार्य शुरू कर सकते हैं जो कि आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों की सहायता करेगा। ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आप लागत कम कर सकते हैं, यात्रा से सस्ता बनाकर आप कल्पना कर सकते हैं।
  • सावधानी से चुनें कि आप कहां रहें जब आप यात्रा करते हैं तो आपको होटल में नहीं रहना पड़ता है यह आमतौर पर अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक लागत है इसके बजाय, स्वामी के साथ एक अपार्टमेंट या घर सीधे किराए पर। ब्यूनस आयर्स जैसे शहरों में, आप उसी रात के साथ एक सप्ताह के लिए एक अपार्टमेंट किराए पर कर सकते हैं कि आप एक रात के लिए होटल में रहेंगे
  • अकेले या किसी साथी के साथ यात्रा करें, लेकिन पर्यटन और यात्राओं से बचें। परिभ्रमण और पर्यटन किसी भी यात्रा की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी करते हैं इस प्रकार की गतिविधि का निर्देशित अनुभव अपने स्वयं के शोध और योजनाओं के पक्ष में न करें। योजना अनुभव का हिस्सा हो सकती है, क्योंकि इससे आपको काम करने के लिए कुछ मज़ा आता है जो पूरी तरह से मुफ्त है
  • जब आप यात्रा करते हैं और टिकट खरीदते हैं तो ध्यान से चुनें। कम सीजन में यात्रा करना कीमतों में एक अविश्वसनीय अंतर बनाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप टिकट पर पैसे बचा सकते हैं यदि आप उन्हें ऑफ सीज़न में खरीदते हैं? अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए 4 से 6 महीने पहले टिकट खरीदें यह एयरलाइंस द्वारा टिकटों की बिक्री की घोषणा और कीमतें बढ़ने से पहले जब वे बिक्री शुरू करते हैं तो यह सही बात है।
  • विभिन्न स्थानों पर यात्रा करें पर्यटक शहरों में आमतौर पर महंगे होते हैं, लेकिन आप ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन केवल थोड़े पैसे खर्च कर सकते हैं। इस प्रकार का यात्रा अनुभव होटल से होटल तक यात्रा करने के बजाय अधिक रोमांच और एक सच्चा अनुभव प्रदान करता है। अधिक से अधिक पैसे बचाने के लिए मान्यताप्राप्त पर्यटक शहरों में विभिन्न साइटों की यात्रा पर विचार करें।
  • भाग 5

    अच्छा निर्णय लें
    लाइव सस्ता चौथा 24 शीर्षक वाली छवि
    1
    खर्चों को प्राथमिकता दें आप जितना पैसा खर्च करते हैं, उसके बारे में सोचें और आपको पुनर्विचार करना चाहिए कि आपको वास्तव में कितना बिताना चाहिए। चाहे खर्च छोटा या बड़ा हो, अनावश्यक खर्चों में कटौती से आपको वर्ष के दौरान बहुत अधिक पैसा बचा सकता है। लोगों को मीडिया के लगातार बमबारी की वजह से लगता है कि उन्हें वास्तव में जरूरत से ज्यादा चीजों की ज़रूरत है। एक ही काम करने के लिए वैकल्पिक तरीके पर विचार करें और सोचें कि आपके लिए सबसे ज़रूरी क्या है: अपनी जीवन शैली में बदलाव करें और पैसे बचाएं या चीजें छोड़ दें और इसे पाने के लिए जल्दी में देखें।
    • अपने महंगे सेल फोन योजना या उपग्रह टेलीविजन के लिए सदस्यता जैसी सेवाओं को खत्म करने के विकल्प पर विचार करें कई प्रकार की सदस्यता समाप्त हो जाती है पैसा सिंक (सभी पत्रिकाओं के बारे में सोचें जो आप वास्तव में नहीं पढ़ते हैं)। उसी सेवाओं को प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीकों का पता लगाने से आपको बहुत सारा पैसा बचा सकता है, और वास्तव में ऐसा कठिन नहीं है
    • केबल टेलीविजन उन 300 एचडी चैनलों के समान मनोरंजन प्रदान करता है जो आप वास्तव में कभी नहीं देखते हैं एक सेल फोन योजना प्रति मिनट का भुगतान करती है और थोड़ा आत्म-नियंत्रण आपको मासिक खातों में बहुत पैसा बचा सकता है। आप अपनी खुद की स्टारबक्स शैली की कॉफी तैयार करने वाली चीजें भी कर सकते हैं, जो अधिक क्रीम और चीनी के साथ सिर्फ नियमित कॉफी है (आप स्टोर में एक कप कॉफी के रूप में एक ही कीमत पर पूरे सप्ताह के लिए अपनी कॉफी तैयार करने के लिए सामग्री खरीद सकते हैं)।
  • लाइव शीर्षक सस्ता कदम 25 शीर्षक वाली छवि

    Video: ऐसी लड़कियों से सावधान , फिर मत कहना कि बताया नहीं

    2
    बजट बनाएं मासिक आय और व्यय को नियंत्रित करने के लिए बजट बनाना बहुत अच्छा है, क्योंकि इससे उन तरीकों की पहचान करने में मदद मिलती है जिनसे आप पैसे बचा सकते हैं और अनावश्यक व्यय काट सकते हैं। जब आप देख सकते हैं कि आपका पैसा कहाँ से जा रहा है, तो आप उसे नियंत्रित करने और उन क्षेत्रों को आसानी से सीख सकते हैं जहां आप बचा सकते हैं। उन जगहों का पता लगाएं जहां आप कम पैसा खर्च कर सकते हैं और उन क्षेत्रों में जहां आपको पैसा खर्च नहीं करना चाहिए।
  • अपना बजट बनाने के लिए Google स्प्रेडशीट जैसी सेवाओं का उपयोग करें (आप टेम्पलेट पा सकते हैं Google वेबसाइट पर)।
  • आवेगी खरीद रोकें आवेगी खरीद (आमतौर पर मासिक बजट को बाधित करते हैं) आसानी से बहुत पैसा कमाते हैं जब तक आप अपने खर्चों को नियंत्रण में नहीं रखते हैं तब तक कभी भी कुछ भी न छेड़ें।
  • प्रत्येक बढ़ावा या लक्जरी खरीद पर खर्च किए जाने वाले के बराबर धन की बचत करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए प्रोत्साहन दें इससे ऑब्जेक्ट की कीमत अधिक हो जाती है, जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है या नहीं।
  • लाइव सस्ता सेक्शन 26 शीर्षक वाली छवि
    3
    क्रेडिट का उपयोग करने पर स्मार्ट बनें जितना संभव हो उतना कुछ क्रेडिट कार्ड होने और उन कार्डों की मात्रा को कम करने से क्रेडिट के लिए स्वस्थ दृष्टिकोण को अनुकूलित करें आप ब्याज के भुगतान के साथ बहुत ज्यादा पैसा बर्बाद कर देते हैं कई लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पूरी तरह से सबसे अच्छा विकल्प है
  • यदि आप एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए कार्ड रखना चाहते हैं, तो तुरंत कार्ड के शेष का भुगतान करना सुनिश्चित करें और इसका उपयोग केवल छोटे लेनदेन में करें।
  • छवि का शीर्षक लाइव सस्ता 27 कदम
    4
    परिवहन के सस्ते साधन खोजें कारें महंगे हैं। परिवहन के अपने तरीके को बदलकर, आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, लेकिन अभी भी कारों के उपयोग से बचने के लिए विकल्प हैं, तो यह मुश्किल है। अगर आप वास्तव में अपनी कार को रखना चाहते हैं तो भी वैकल्पिक विकल्प हैं
  • सार्वजनिक परिवहन का सबसे आसान तरीका है। हो सकता है कि आप जहां चाहें प्राप्त करने में अधिक समय लेते हैं, लेकिन आप कॉफी पीने के लिए उस समय का उपयोग कर सकते हैं, समाचार पढ़ सकते हैं और अपना ईमेल जांच सकते हैं। गैस टैंक के एकल रिफिल के मुकाबले एक मासिक सार्वजनिक परिवहन पास बहुत सस्ता है, न कि बीमा जैसे खर्च का उल्लेख करना या कार देय राशि का भुगतान।
  • परिवहन के माध्यम के रूप में साइकिल का उपयोग करें आप इसे पिछले विकल्प के साथ जोड़ सकते हैं: बस के द्वारा यात्रा और यात्रा के साइकिल भाग की दूसरी यात्रा (या इसके विपरीत)। इस तरह आप व्यायाम करेंगे और गैसोलीन, बीमा और मासिक कार भुगतान पर पैसा बचेंगे।
  • यदि आप कार को रखना चाहते हैं, तो एक इलेक्ट्रिक कार पाने का विकल्प देखें, छोटे से एक या एक के लिए अपना परिवर्तन करें जिसे आप पूर्ण भुगतान कर सकते हैं इस तरह आप गैस धन, बीमा और मासिक कार भुगतानों को बचाएंगे I
  • लाइव सस्ता 28 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक नौकरी खोजें जहां आप पैसे बचा सकते हैं शायद आप करियर बदल सकते हैं या यदि यह संभव नहीं है, तो आप एक पूरक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको अपने सामान्य खर्चों में मदद करता है। कुछ नौकरियां अतिरिक्त लाभ प्रदान करती हैं और कुछ ऐसी चीजें करने के लिए आपको कुछ भुगतान करते हैं जो आप वैसे भी करने जा रहे थे। ऐसी गतिविधियों को दोहराते हुए जो आपको पैसा दे और इसे सहेजते हैं, छोटे पैसे के साथ रहने के उत्कृष्ट उपाय हैं, खासकर यदि उन गतिविधियों को बहुत समय की आवश्यकता नहीं होती है आप जैसे नौकरी कर सकते हैं:
  • भोजन को बचाने के लिए भोजन तैयार करने का काम कुक और खाद्य श्रमिक आमतौर पर घर के बचाए या अवयवों को खराब कर सकते हैं, ताकि आप किराने का सामान पर पैसे बचा सकें। पूर्वगामी में आम तौर पर पूरक भोजन शामिल हैं
  • किराए पर रहने के बजाय घरों की देखभाल करें यदि आप होम-केयर व्यवसाय (जहां आप महीने के कुछ दिनों में दूसरे लोगों के घरों की देखभाल करने के लिए निवेश करते हैं) शुरू करते हैं, तो आप पूरी तरह से भुगतान का भुगतान नहीं कर सकते यह सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं है, लेकिन कुछ महीनों की बचत के लिए यह पूरी तरह से काम करता है।
  • एक गुप्त क्लाइंट के रूप में कार्य करें इसका मतलब है कि कोई आपको सेवा की समीक्षा के बदले एक निश्चित उत्पाद खरीदने के लिए पैसे देता है। यदि आप उन उत्पादों को खरीदना बंद करते हैं जो आप वैसे भी खरीदना चाहते थे, तो पैसा बचाने के लिए बहुत समय हो सकता है और बहुत समय बर्बाद नहीं किया जा सकता है इस प्रकार की सेवा प्रदान करने वाली एक विश्वसनीय कंपनी ढूंढें
  • एक कुत्ता वॉकर के रूप में कार्य करें एक कुत्ता वॉकर के रूप में एक पूरक काम प्राप्त करें आप बहुत सारा पैसा नहीं कमाएंगे, लेकिन व्यायाम के साथ आप जिम सदस्यता को बचाएंगे। आप न्यूनतम मासिक वेतन का एक अच्छा हिस्सा कमा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुपरमार्केट में अपना खाना खरीदें रेस्तरां में खाने के बजाय न केवल आप पैसे बचाने के लिए, आप एक स्वस्थ आहार भी खा सकते हैं या बेहतर अभी तक, अपने खुद के भोजन हो जाना!
    • पौष्टिक सूप बनाने के बारे में जानें आप उन्हें काम करने के लिए ले जा सकते हैं, कुकीज़ के साथ दोपहर के भोजन के लिए खा सकते हैं, मोटी सूप तैयार कर सकते हैं और सलाद कई बार एक सप्ताह आदि कर सकते हैं।
    • रस्सी पर उन्हें फैलाने से सूखे कपड़े अगर मौसम परमिट होता है आप बिजली (या गैस) को बचाते हैं और आपके लिनेन और कपड़े बहुत गंध करते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त जगह है तो आप अपने घर के अंदर कपड़े भी बढ़ा सकते हैं।
    • वस्तु विनिमय प्रणाली का उपयोग करें. क्या आपकी कोई दोस्त आपकी कार की मरम्मत कर सकता है? बदले में उसके लिए कुछ करने की पेशकश करें (जैसे कि उसकी रसोई पेंटिंग) आपका समय और कौशल मूल्यवान संपत्ति हैं
    • सिगरेट कम करें या इसे बिल्कुल छोड़ दो! अंत में सिगरेट खरीदना कुछ महंगा है। क्यों अपने स्वास्थ्य को बर्बाद करने के लिए किसी को भुगतान? हालांकि, अगर आप लत से पीड़ित हैं, तो यह आसान हो गया है, आप तंबाकू खरीद सकते हैं और अपनी सिगरेट तैयार कर सकते हैं, यह बहुत सस्ता है!
    • इसके अलावा अपने शराब की खपत कम करने के विकल्प पर विचार करें. बेहतर अभी तक, शराब और सिगरेट पूरी तरह से बाहर निकलें। शायद यह उन व्यसनों की वजह से है जो धन आपको नहीं देता है।
    • सप्ताह में एक बार खरीद के बिना एक दिन लागू करें इससे उन तरीकों को प्रकट करने में मदद मिलती है जिनसे आप छोटी चीजों पर पैसा खर्च करते हैं जिन्हें आपने पहले नहीं देखा हो।
    • एक पर्स या सूअर का बच्चा बैंक का उपयोग करें. परिवर्तन सहेजें और जब बैंक भरा हुआ है, इसे बैंक में ले लें और पैसा बचत खाते में जमा करें
    • पृष्ठ पर जाएं librosporlibros.com/, जहां आप उन्हें खरीदने के बजाय पुस्तकों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। पढ़ी गई किताबें धूल जमा करती हैं और जगह लेती हैं।
    • उदाहरण के लिए, खाने के स्क्रैप (लेकिन मांस नहीं!), खाद और खाली अनाज बैग को सामान्य बैग या सैंडविच बैग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि आप सामान्य रूप से दूर फेंक दिया जाएगा कि वस्तुओं का पुन: उपयोग करें। सुपरमार्केट बैग का इस्तेमाल कचरे को कवर करने के लिए किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • छूट के प्रलोभन से बचें. अगर आप वास्तव में 50% छूट केवल एक सौदा है आपको लेख की आवश्यकता है याद रखें: अगर आप इसे नहीं खरीदते हैं, तो आपको 100% छूट मिलती है! दो बार सोचो: कौन सचमुच जीतता है: आप जो कुछ पैसे या 50% पैसा अर्जित करने वाले विक्रेता पर पैसा लगाते थे, आप बचा सकते थे?
    • पैसा खर्च करने का सबसे आसान तरीका मामूली खर्चों पर है. दोहरावदार खरीद के साथ सावधान रहें (फास्ट फूड, फोन कॉल, प्राप्तियां, आदि।)
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, अपने खर्चों पर बचत करके उन्हें अच्छे बचपन से वंचित न करें। केवल पैसे बचाने के लिए यदि आपको लगता है कि यह उन्हें सीधे प्रभावित नहीं करता है यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे पैसे बचाने के लिए आपके तरीकों के बारे में शिकायत करते हैं, तो वे बाद में आपको धन्यवाद देंगे, जब वे अपने दम पर आगे बढ़ सकते हैं।
    • अपने बजट को अनदेखा न करें. अगर कोई आपको छोड़ने के लिए कहता है और आप खर्च करने जा रहे हैं, तो चीजों को अच्छी तरह से विश्लेषण करें ताकि आपको पैसा खर्च करने के बाद पछतावा न हो।
    • निराश मत हो. याद रखें कि यदि आप योजना में रहना चाहते हैं और कठिन प्रयास करते हैं, तो आप पैसा बचा सकते हैं या कम से कम पहले की तुलना में काफी कम खर्च कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने बजट से चिपके रहते हैं और अनावश्यक खर्चों से बचने के लिए, आपके पास मनोरंजन की गतिविधियों या अन्य चीजों को खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसा होगा।
    • अति-गतिवर्धक अर्थव्यवस्थाओं में, जो लोग कम पारिश्रमिक अर्जित करते हैं, उन्हें जीवित रहने के लिए प्रबंधन करना चाहिए, इससे भी अधिक अगर मूलभूत आदानों की कमी और कमी जैसी अन्य वैरिएबल जोड़ दी जाएंगी। चूंकि एक बजट से अधिक के लिए किया गया है, इसलिए इसे जारी रखना मुश्किल है क्योंकि कीमतें अधिक से अधिक बढ़ जाती हैं। कौन सा कभी भी आवश्यक खर्चों का त्याग करने की ओर जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com