ekterya.com

छात्र बजट के साथ वजन बढ़ाने के लिए आहार की योजना कैसे करें

वजन हासिल करने की आवश्यकता है? भले ही आप अपनी मांसपेशियों को विकसित करने, स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने, भूख की कमी से निपटने के लिए वजन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं या नहीं, खेल खेलने के लिए आवश्यक ऊर्जा है या आप जीन को हरा सकते हैं, जिससे आप पतले निर्माण कर सकते हैं, वजन बढ़ा सकते हैं एक मुश्किल काम हो यह आमतौर पर मामला है, खासकर यदि आप एक छात्र हैं और आप बहुत पैसा खर्च किए बिना वजन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं कुछ चरणों के बाद आप इसे थोड़े समय में प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाएं
विद्यार्थी बजट चरण 1 पर वजन हासिल करने की योजना के लिए शीर्षक वाली छवि
1
वजन घटाने की अंतर्निहित समस्या को हल करता है कभी-कभी, बीमारियों या अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण वजन घटाना होता है। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला हो सकता है, तो आपको अंतर्निहित समस्या को हल करने के लिए पहले किसी डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • यदि आप बीमारी के बाद वजन बढ़ा रहे हैं, तो नरम और आसान-से-पचाने वाले खाद्य पदार्थों जैसे अंडे और चिकन खाने के लिए उपयोगी होते हैं। रोजाना कम से कम 150 ग्राम (5 ऑउंस) मांस खाने की कोशिश करें। यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली जटिलताओं से ग्रस्त है, तो कच्ची मछली खाने से बचें।
  • विद्यार्थी बजट चरण 2 पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नया आहार या व्यायाम योजना शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें इस योजना पर चर्चा करना और आपके पास कोई भी प्रश्न व्यक्त करना सुनिश्चित करें। एक पोषण विशेषज्ञ पर जाने के लिए आपको वैयक्तिकृत भोजन योजना प्रदान करने पर विचार करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • छात्र बजट पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं सामान्य तौर पर, वजन घटाना कठिन है और इसे खोने से धीमी है धीरज रखो और इसे ज़्यादा मत करो। प्रति सप्ताह 0.25 से 0.5 किलोग्राम (0.5 से 1 एलबी) प्रति सप्ताह अपने आहार में 250 से 500 किलो कैलोरी जोड़ने का प्रयास करें।
  • छात्र बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 4
    4

    Video: Calling All Cars: The Flaming Tick of Death / The Crimson Riddle / The Cockeyed Killer

    अक्सर छोटे भोजन खाएं तीन बहुत बड़े भोजन खाने के बजाय एक दिन में छह भोजन खाने की कोशिश करें छोटे आहार का सेवन करने से आपको अपने आहार में कैलोरी जोड़ने में स्वस्थ खाने की आदतों को बनाए रखने में मदद मिलती है। छोटा भोजन भी आपको बहुत अधिक महसूस नहीं करता है और आप बाद में नहीं खाते हैं।
  • यदि आप आगे की योजना बनाते हैं और अग्रिम में नाश्ता और भोजन तैयार करते हैं, तो आप वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय बहुत पैसा बचा सकते हैं।
  • एक छात्र बजट पर चरण वजन बढ़ाने के लिए प्लान की योजना बनाएं
    5
    प्रत्येक भोजन में सिर्फ थोड़ी अधिक खाएं हर भोजन पर खुद को भरने के बजाय, आप आमतौर पर खाने से थोड़ा अधिक खाने की कोशिश करें यह आपको अपना पेट भरने से बचाएगा, जिससे पेट में दर्द हो सकता है या आप बाद में कम खाना खा सकते हैं।
  • थोड़ा और भी भोजन करना इसका मतलब है कि आपको भोजन पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। आप प्रत्येक भोजन के लिए बस थोड़ा और तैयार करेंगे
  • एक विद्यार्थी के बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 6
    6
    संतुलित भोजन खाएं सभी भोजन में प्रोटीन, स्टार्च, सब्जियां और वसा होना चाहिए। अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने और वजन बढ़ाने के लिए फास्ट फूड या अस्वास्थ्यकर जंक फूड खाने के लिए आवश्यक नहीं है वजन बढ़ाने के लिए स्वस्थ विकल्प हैं
  • कैलोरी गिनती है, लेकिन पोषक तत्व भी सुनिश्चित करें कि आपका आहार संतुलित है और सभी विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का उपयोग करें जो आवश्यक हैं। पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करने के लिए बहुत उपयोगी है और फिर उन्हें दही, नट और स्वस्थ वसा जोड़कर कैलोरी के साथ ले जायें।
  • यदि आप अपनी मांसपेशियों को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रत्येक भोजन में प्रोटीन का उपभोग सुनिश्चित करें। केवल कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने की कोशिश न करें
  • आपको प्रत्येक भोजन में फलों और सब्जियों को भी खाना चाहिए। हालांकि इन खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम हैं, वे आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। अगर आप प्रस्ताव पर फलों और सब्जियां खरीदते हैं, तो आपको उन्हें खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।
  • जबकि जंक फूड सस्ता है, आप बहुत सारा पैसा खर्च किए बिना पौष्टिक और स्वस्थ आहार का आनंद ले सकते हैं। आप एक सीमित बजट फ्रीजिंग के साथ वजन हासिल कर सकते हैं, प्रस्ताव पर उत्पाद खरीद सकते हैं और उन विकल्पों का चयन कर सकते हैं जिनके पास सबसे कम लागत है।
  • छात्र बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 7
    7
    अक्सर व्यायाम करें वजन हासिल करने के लिए, आपको न केवल वसा जमा करना पड़ता है आपको अपनी मांसपेशियां भी विकसित करनी चाहिए और अपने दिल को मजबूत करना चाहिए इसलिए भार उठाना, चलना या जोग, सीढ़ियाँ चढ़ना और तैरना या खेल खेलना कम से कम 20 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम चार बार व्यायाम करने का प्रयास करें (एक लंबा समय आदर्श है, लेकिन यदि आप वर्तमान में व्यायाम नहीं करते तो थोड़ा कम करके अपनी मांसपेशियों को विकसित करना)।
  • एक छात्र बजट पर चरण वजन वजन योजना योजना शीर्षक 8
    8

    Video: The Great Gildersleeve: Dancing School / Marjorie's Hotrod Boyfriend / Magazine Salesman

    शक्ति प्रशिक्षण करना शक्ति प्रशिक्षण यह सुनिश्चित करेगा कि आपका वज़न सिर्फ वसा नहीं है, बल्कि मांसपेशियों भी है। इस तरह, आप सही क्षेत्रों में वजन हासिल करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप मांसपेशियों को बड़े पैमाने पर हासिल करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षण के तुरंत बाद उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाएं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपनी मांसपेशियों को विकसित नहीं करना चाहते हैं, तो आपको वज़न हासिल करने के लिए प्रशिक्षण के पहले और बाद में अक्सर स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करने की आवश्यकता होती है।
  • आप एक प्रशिक्षण कर सकते हैं शरीर के वजन में प्रतिरोध इसलिए आपको जिम सदस्यता की लागतों का भुगतान नहीं करना पड़ता है। कई अभ्यास हैं जो कि वे केवल आपके शरीर की आवश्यकता होती है और उन्हें प्रदर्शन करने के लिए एक छोटी सी जगह, और अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित और विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए
  • छात्र बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 9
    9
    अपनी भूख बढ़ाएं भूख की कमी के कारण आपको वजन बढ़ने में परेशानी हो सकती है, लेकिन कुछ तरीके हैं जिससे आप अपनी भूख बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। खाने से पहले आप थोड़े से पैदल चल सकते हैं, अपने पसंदीदा आराम वाले खाद्य पदार्थों का चयन कर सकते हैं और मसालों और जड़ी-बूटियों को जोड़ सकते हैं ताकि वे अधिक स्वादिष्ट स्वाद ले सकें।
  • खाने से पहले पानी को तुरंत पीने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आपके पेट को भर सकता है और आपको कम खाने में मदद करता है
  • फल मीठे हैं और आपकी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं। एक चिकनी बनाने के लिए अन्य पौष्टिक भोजन (जैसे दही) के साथ कुछ फल मिश्रण करें
  • छात्र बजट पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    पर्याप्त पानी पी लो पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ अपने आहार के साथ होना सुनिश्चित करें कम से कम 6 से 8 गिलास एक दिन में पियो। खाने से पहले पानी को तुरंत पीने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आपको भर देगा और आपको कम खाने में मदद करेगा
  • छात्र बजट पर एक वजन प्राप्त आहार योजना शीर्षक वाला चित्र 11
    11
    पशु वसा और सोडियम की मात्रा को सीमित करें कई उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों में कई संतृप्त वसा और सोडियम हैं। स्वस्थ तरीके से वजन हासिल करने के लिए, अतिरिक्त वसा और सोडियम का उपभोग न करें। पशु वसा आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और सोडियम आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। इन पोषक तत्वों के अत्यधिक खपत के साथ सावधान रहें
  • ऐसे पागल, मूंगफली, बीज, मूंगफली का मक्खन, avocado, hummus और तेल जैसे वनस्पति वसा स्वस्थ हैं और पोषक तत्वों और कैलोरी की एक उच्च सामग्री है। वनस्पति वसा भी पशु वसा की तुलना में आमतौर पर सस्ता है - यही कारण है कि वे आपकी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छे हैं
  • छात्र बजट पर चरण 12 के लिए वजन बढ़ाने के आहार की योजना का शीर्षक
    12
    पोषण संबंधी जानकारी लेबल्स (अगर आपने अभी तक शुरू नहीं किया है) को पढ़ना सीखो और अपने द्वारा खरीदे गए सभी खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ने की आदत को अपनाना सीखें। समीक्षा करने के मुख्य तत्व भाग के आकार, कैलोरी की सामग्री, वसा की ग्राम, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन हैं।
  • भाग 2

    सही भोजन चुनें
    एक छात्र बजट पर चरण वजन 13 योजना योजना बनाएँ
    1



    कैलोरी से समृद्ध पदार्थ चुनें आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जिनके पास कई कैलोरी हैं और वजन बढ़ाने के अपने प्रयासों को अधिकतम करने के लिए बहुत अधिक नहीं हैं। उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों में आमतौर पर वसा होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ वसा हैं। जबकि डेयरी उत्पाद और पशु वसा अच्छे हैं और स्वस्थ हो सकते हैं, आपको उनको बहुत अधिक व्यर्थ नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे हृदय रोग पैदा कर सकते हैं।
    • जबकि पशु वसा पोषक हैं और वनस्पति वसा के रूप में कैलोरी की समान मात्रा होती है, इसमें संतृप्त वसा भी होते हैं जो खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं।
    • नट, मूंगफली, बीज, मूंगफली का मक्खन, एवोकैडो खाओ और hummus. ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर भी सस्ते होते हैं या आप उन्हें घर पर तैयार कर सकते हैं।
    • अपने भोजन में स्वस्थ तेलों जैसे जैतून का तेल और कैनोला तेल जोड़ें। सामान्य तौर पर, आप एक छोटे से शुल्क के लिए एक बड़ा कंटेनर खरीद सकते हैं और फिर इसे अपने भोजन में जोड़ सकते हैं, जैसे सब्जियां और सलाद
    • अंडे भी आमतौर पर सस्ता होते हैं और आपके आहार में कैलोरी और प्रोटीन जोड़ने के लिए एक अच्छा विकल्प है।
    • आलू, जई और केले उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आहार के लिए बहुत अच्छे हैं विभिन्न प्रकार के गार्निश के लिए आलू और जई उचित भोजन हैं
  • छात्र बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 14
    2
    कुल वसा वाले पदार्थ के साथ भोजन करें पूरे दूध, पूरे दही और अन्य डेयरी उत्पादों का उपभोग करें। यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है, यह एक अच्छा विकल्प नहीं है - लेकिन अगर यह मामला नहीं है, तो यह आपके कैलोरी सेवन बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है।
  • डेयरी उत्पादों से आपको प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी भी मिलेगा।
  • छात्र बजट पर चरण वजन 15 योजना योजना बनाएँ
    3
    उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ चुनें जो महंगे नहीं हैं। उन खाद्य पदार्थों को चुनें जो कि प्रोटीन में उच्च होते हैं और जो सस्ती हैं, जैसे मट्ठा प्रोटीन मट्ठा प्रोटीन सबसे सस्ता प्रोटीन है जो आप अपने आहार में जोड़ सकते हैं। मूंगफली का मक्खन, अंडे, ट्यूना, ग्रीक दही और टेम्पे आपके आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए भी अच्छे विकल्प हैं।
  • विद्यार्थी बजट पर चरण 16 के लिए वजन हासिल करने की योजना का शीर्षक चित्र
    4
    उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ चुनें फैटी मछली और ट्यूना महान खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बहुत अधिक पैसा खर्च किए बिना आपके कैलोरी का सेवन बढ़ाने की अनुमति देते हैं। ट्यूना बहुत खर्च किए बिना अपने आहार में पोषक तत्वों और कैलोरी को जोड़ने का एक उत्कृष्ट और बहुत ही किफायती तरीका है
  • छात्र बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 17
    5
    खाने के थोक खरीदें और फ्रीज करें जो आप उपभोग नहीं करने जा रहे हैं। मांस का थोक खरीदें और फ्रीज करें जो आप उपभोग नहीं करने जा रहे हैं। जब आप स्टोर में भोजन खरीदते हैं, तो कुल मूल्य के बजाय वज़न की कीमत की जांच करें। कुल लागत को कम करने के लिए एक हायपरमार्केट में खाना खरीदें
  • आप ब्राउन चावल का एक बड़ा बैग भी खरीद सकते हैं, जो कई हफ्तों तक चलेगा।
  • एक विद्यार्थी बजट पर चरण वजन 18 के लिए योजना का शीर्षक चित्र

    Video: The Great Gildersleeve: Jolly Boys Invaded / Marjorie's Teacher / The Baseball Field

    6
    अपना ग्रीक दही तैयार करें ग्रीक दही में एक उच्च प्रोटीन सामग्री होती है, लेकिन यह महंगा हो सकता है। तैयार करना ग्रीक दही अपने आप से आप लागत कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको अपने आहार में इस स्वस्थ भोजन को जोड़ने में मदद कर सकते हैं। दही खरीदने के बजाय, आपको केवल उस दूध के लिए भुगतान करना होगा जो इसकी आवश्यकता है।
  • यह ग्रीक दही को खरोंच से तैयार करना बहुत सरल है
  • आप इस तरह के रोटी, smoothies, पैनकेक्स के रूप में अन्य खाद्य पदार्थ, के लिए स्वाद जोड़ने के लिए बचे हुए दूध सीरम और कैलोरी का उपयोग कर सकते हैं या आप भी एक पोषण पेय के रूप में यह उपभोग कर सकते हैं (हालांकि यह पेय का स्वाद अद्भुत नहीं हो सकता है)।
  • छात्र बजट पर वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना का शीर्षक चरण 1 9
    7
    प्रोटीन बार से बचें प्रोटीन सलाखों वे प्रदान कैलोरी की मात्रा के लिए बहुत महंगा है। उच्च कैलोरी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए अपने पैसे बचाने के लिए बेहतर है, जो अधिक किफायती हैं
  • विद्यार्थी बजट चरण 20 पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy's School Play / Tom Sawyer Raft / Fiscal Report Due

    8
    सूखे भोजन, जैसे बीन्स और पास्ता खरीदें पूरे गेहूं के पेस्ट, सूखे सेम, मसूर और विभाजन मटर कम खर्चीला और कैलोरी और प्रोटीन में उच्च है। मसूर और पास्ता अपेक्षाकृत जल्दी से पकाना। जबकि सूखे सेम अधिक समय लेते हैं, आप एक प्रचुर मात्रा में धन अर्जित कर सकते हैं, अपने भोजन के लिए एक हिस्से का उपयोग कर सकते हैं और बाद में आराम कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी बजट चरण 21 पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि
    9
    उच्च कैलोरी सामग्री के साथ रस और मसालों का उपभोग करें। पानी के बजाय रस सेवन करें और अपने भोजन में एक उच्च कैलोरी की सामग्री (मेयोनेज़, ड्रेसिंग rancheros साल्सा और हजार द्वीप सीज़र सलाद ड्रेसिंग की तरह) के साथ मसालों का उपयोग करके अपने कैलोरी सेवन बढ़ा सकते हैं।
  • छात्र बजट पर चरण वजन 22 योजना योजना बनाएँ
    10
    सूखा फल खाओ सूखे फल कैलोरी के स्रोत केंद्रित हैं और भोजन में जोड़ना आसान है। आप उन्हें सलाद, दही, डेसर्ट और सूखे फल के वर्गीकरण में जोड़ सकते हैं - या जब आप सड़क पर बाहर निकलते हैं, तो आप अकेले उन्हें नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। ये आपके आहार में अतिरिक्त कैलोरी और पोषक तत्व जोड़ने के लिए उपयोगी और सुविधाजनक हैं।
  • एक छात्र बजट चरण 23 पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि
    11
    ऑफ़र पर है जो सब कुछ खरीदें थोक भोजन जो प्रस्ताव पर है खरीदें जब आप ऑफ़र पर खाना देखते हैं, तो इसे थोक खरीदें और इसे भविष्य के उपयोग के लिए बचाएं। इसमें फल और सब्जियां शामिल हैं, जो आपके आहार के लिए आवश्यक हैं।
  • जब आप फलों और सब्जियों को थोक नहीं खरीद सकते हैं, तो उस समय केवल उन प्रस्तावों का चयन करें जो उस समय मौजूद हैं।
  • विद्यार्थी बजट पर चरण 24 में वजन बढ़ाने के लिए योजना का शीर्षक चित्र
    12
    मूंगफली खाओ अन्य प्रकार की पागल एक छात्र के लिए खर्च करना बहुत महंगा और कठिन हो सकता है मूंगफली खाओ, जो कम खर्चीली है और इसमें उच्च कैलोरी सामग्री भी है। मूँगफली एक नाश्ते के रूप में ले जाने और खाने में आसान है, आप उन्हें चिकन-आधारित व्यंजन जैसे पके हुए खाद्य पदार्थों में भी जोड़ सकते हैं।
  • आपके सोडियम सेवन को कम करने के लिए नमक के बिना मूंगफली खाएं, जो आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है।
  • यदि आप प्रस्ताव पर अन्य प्रकार की पागल नहीं पा सकते हैं, तो यह आपके आहार में प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा और कैलोरी जोड़ने का एक शानदार तरीका है।
  • विद्यार्थी बजट चरण 25 पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि
    13
    जेनेरिक खाद्य पदार्थ खरीदें ब्रांडेड उत्पादों के विपरीत, जेनेरिक ब्रांड बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। ब्रांडेड उत्पादों के बजाय जितना संभव हो उतने जेनेरिक उत्पादों का उपभोग करने की कोशिश करें, ताकि बहुत पैसा खर्च न करें।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादा मत खाओ यह आपको बीमार महसूस कर देगा और आपके शरीर को चोट पहुँचा सकता है। उस मात्रा को खाएं जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं (शायद कुछ अतिरिक्त चम्मच) और कोई और नहीं
    • तेजी से वजन बढ़ाने की कोशिश मत करो। आपकी मांसपेशियों का विकास होगा और समय के साथ आपके शरीर अतिरिक्त कैलोरी को वसा के रूप में संग्रहीत करेगा, लेकिन यह कुछ समय लगेगा। जल्दी मत करो
    • लक्ष्य वजन को ध्यान में रखें और जब आप इसे पहुंचे तो कैलोरी का सेवन कम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com