ekterya.com

किसी भी भोजन को स्वस्थ एक में कैसे बदलना है

यदि आप स्वस्थ और संतुलित खाने और सामान्य जीवन शैली के बारे में चिंतित हैं, तो ये कुछ संकेत हैं जो आपको उस संतुलन को प्राप्त करने में मदद करेंगे। यह वजन घटाने कार्यक्रम नहीं है, लेकिन यह आपके वजन घटाने में तेजी लाने के लिए उन कार्यक्रमों के बराबर इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

किसी भी भोजन के लिए
एक स्वस्थ एक चरण 1 में किसी भी भोजन को करें शीर्षक वाला चित्र
1
आपको प्रत्येक भोजन से पहले यह याद रखना चाहिए कि आपका पेट केवल आपके मुट्ठी का आकार है (या होना चाहिए) इस तथ्य को देखते हुए आप अधिकतर खाद्य पदार्थों के मुकाबले ज्यादा खा सकते हैं क्योंकि भोजन अधिक गहरा हो जाता है जब आप इसे चबाते हैं और पानी और हवा से बाहर निकलते हैं। बस अपने मुट्ठी के छोटे पेट में आपके सामने भोजन की पूरी प्लेट की कल्पना करें और उम्मीद है कि आपको स्वस्थ खाने के लिए याद दिलाया जाएगा।
  • एक स्वस्थ एक चरण 2 में किसी भी भोजन को करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: VOICI COMMENT TRANSFORMER LA GRAISSE EN DECHET ET L EXPULSER DE VOTRE CORPS,POUR L ASSAINIR!!

    2
    आपको धीरे-धीरे खाना चाहिए और हर काटने के लिए समय लेना चाहिए और आप क्या खाते हैं इसकी सराहना करते हैं। अपने दिमाग तक पहुंचने के लिए अपने पेट से आने वाले संकेतों के लिए समय लें जब आपके खाने के दौरान आपका पेट आपको भेजता है, तब सिग्नल को सुनें यदि वे कहते हैं कि "मैं अभी भी भूख लगी हूं", तो एक और काट खाइए- अगर वे कहते हैं, "मैं ठीक हूं", तो एक पल के लिए खाना बंद करो और फिर ही खाना खाएं जब संकेत "मुझे भूख लगी हैं" - यदि वे कहते हैं, "मैं बहुत भरा हुआ हूं" तुरंत खाना बंद करो
  • एक स्वस्थ एक चरण 3 में किसी भी भोजन को करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने भोजन खाने से पहले कुछ पानी पीयें और अपना खाना खाने के दौरान पीने के पानी को रखें
  • एक स्वस्थ एक चरण 4 में किसी भी भोजन को बनाने का शीर्षक चित्र
    4
    और अधिक फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने के लिए अपने भोजन में अधिक फलों, सब्जियां, अनाज, बीन्स, नट और बीज जोड़ें।
  • एक स्वस्थ एक चरण 5 में किसी भी भोजन को करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ज्यादा मत खाओ जब आप "अच्छा" कर रहे हैं, जब आप जाग खाना बंद और अपनी थाली खाली या यदि आप एक स्थिति है जहाँ आप ऐसा नहीं कर सकते में हैं, थाली अपना रुमाल जगह आपको याद दिला दें कि आप किसी भी अधिक खाने के लिए नहीं जा रहे हैं के रूप में सेवा करने के लिए।
  • एक स्वस्थ एक चरण 6 में किसी भी भोजन को करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    हाइड्रोजनीकृत तेलों से बचें, फ्राकोस में समृद्ध मकई सीरप, बहुत नमक और चीनी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और कोलेस्ट्रॉल।
  • एक स्वस्थ एक चरण 7 में किसी भी भोजन को करें शीर्षक वाला चित्र



    7
    यदि आप कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों पर खर्च कम कर सकते हैं, तो आप वास्तव में अधिक संतृप्त वसा खा सकते हैं, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट उपलब्ध नहीं हैं जब ईंधन के रूप में जलाने के लिए वे शरीर की सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाते हैं। कार्बोहाइड्रेट को वसा के रूप में बदल दिया जाता है और संग्रहीत किया जाता है, जब आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं या आप अपेक्षाकृत जल्दी से जलते हैं
  • विधि 2

    जब आप रात के खाने के बाहर जाते हैं
    एक स्वस्थ एक चरण में किसी भी भोजन को बनाने वाला शीर्षक चित्र 8
    1
    कम हानिकारक प्रतीत होने वाले खाद्य पदार्थों का क्रम हमेशा यह सुनिश्चित नहीं करेगा कि वे स्वस्थ हैं। सलाद किसी भी प्रविष्टि से समान रूप से खराब हो सकते हैं यदि वे टॉपिंग से भरा हो। इसके बजाए, जो आदेश आप खाने के लिए चाहते हैं और इसमें कोई भी अस्वस्थ पहलू शामिल नहीं है या इसके बगल में रखा गया है (यदि आप उस तत्व को यहां तक ​​पहुंचाने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं, जैसे आपको इसे खाने के लिए नहीं है)।
  • एक स्वस्थ एक चरण 9 में किसी भी भोजन को बनाने का शीर्षक चित्र
    2
    आपको अपने सभी भोजन खाने का औचित्य नहीं होना चाहिए क्योंकि आपने इसके लिए भुगतान किया था आप इस तरह से लग रहा है, तो आप याद रखना चाहिए कि पैसा आप भोजन का हिस्सा खर्च या खाने स्वस्थ है या, अगर आप, भोजन घर के आराम कर लो और इसे बाद में खा सकते हैं सिर्फ एक निवेश है।
  • यदि आप किसी रेस्तरां में जाते हैं और आपको लगता है कि भाग बड़े हैं, तो खाना खाने के लिए पूछें, जब खाना खाया जाता है तो घर ले जाओ। भोजन शुरू करने से पहले बॉक्स में भोजन का आधा भाग रखें। अगर आपको भूख लगी है, या कल, उस दिन बाद में आराम करने की योजना बनाएं इस तरह, आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आपने पैसे या भोजन खर्च किया है और आप इसे गर्म करने के लिए कल दोपहर का भोजन लेंगे।
    एक स्वस्थ एक चरण 9 बुललेट 1 में कोई भी भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
  • रेस्टोरेंट में जाने से पहले थोड़ा सा खोजें ऐसे वेब पेज हैं जो रेस्तरां की सामग्री और पोषण संबंधी जानकारी की सूची बनाते हैं।
    एक स्वस्थ एक चरण 9 बुललेट 2 में कोई भी भोजन करें शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 3

    जब आप एक नुस्खा तैयार करते हैं
    एक स्वस्थ एक चरण 10 में किसी भी भोजन को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्वस्थ समकक्ष के साथ किसी भी अस्वास्थ्यकर घटक का विकल्प दें अपने मैक्सिकन भोजन के स्वाद को सामान्य खट्टा क्रीम के बजाय कम कैलोरी खट्टा क्रीम का उपयोग करें। मेयोनेज़ के बजाय नमक के साथ एक एवोकैडो का उपयोग करें स्किम दूध पूरे दूध (या स्किम दूध के बजाय पूरे दूध को बदल देता है यदि आप ऊपर बताए गए कार्बोहाइड्रेट खर्च को कम कर सकते हैं) और इतने पर।
    • अध्ययनों से पता चला है कि असली मक्खन की तुलना में मार्जरीन वास्तव में कम स्वस्थ रसायनों और अनावश्यक कैलोरी हैं। जब आप एक स्वस्थ जीवन शैली की तलाश कर रहे हैं, तो मार्जरीन के बजाय असली मक्खन का उपयोग करें

    Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    युक्तियाँ

    • एक जलपान के रूप में, स्वस्थ खाद्य पदार्थ (जैसे, गाजर, अजवाइन, नट, आदि) और कोई जंक फूड खाते हैं (जैसे, आलू के चिप्स, चॉकलेट दूध, सोडा, आदि)।
    • आपके द्वारा खरीदा जा रहे खाद्य पदार्थों के लेबल को देखो और उन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट (जैसे कुछ लेबलों में शक्कर) की उच्च मात्रा में हैं याद रखें कि सामान्य आहार 2000 कैलोरी एक दिन है, इसलिए यदि आप उस चीज़ के 2 सर्विंग्स खाते हैं जो प्रति सेवारत 200 कैलोरी हैं, तो आप अपने दैनिक खपत का 1/5 का सेवन करेंगे!
    • रेस्तरां में स्वस्थ भोजन की व्यवस्था करना आम तौर पर आपको पैसे बचाने में मदद करता है फास्ट फूड रेस्तरां में स्वस्थ भोजन की व्यवस्था करना आम तौर पर आप अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं
    • मांस खाने से बचें जो "प्राकृतिक" नहीं हैं या इससे संकेत मिलता है कि उनके पास विकास हार्मोन नहीं है, क्योंकि उनके पास प्रचुर मात्रा में गुण और रसायनों जो स्वस्थ नहीं हैं। यदि आप उन मांस को खाने के लिए जा रहे हैं जिनमें वृद्धि हार्मोन होते हैं, तो सभी के लिए वसा खाने से बचने के लिए वास्तव में स्वस्थ होता है, क्योंकि पशु अपने वसा में विषाक्त पदार्थों को स्टोर करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को भूख से मारो मत
    • ज्यादा मत खाओ
    • जब तक आप निश्चित रूप से भूखे नहीं होते तब तक खाना न खाएं
    • किसी भी भोजन में ज्यादा खाना न खाएं क्योंकि आपको लगता है कि आप सामान्य से एक स्वस्थ दिन रहे हैं कसरत उत्कृष्ट है, जब तक आप इसे खाने के बहाने के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करते।
    • किसी भी भोजन के सेवारत आकार पर ध्यान दें यह आपके अपेक्षा की तुलना में अक्सर छोटा होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप आइस्ड टी की एक पूरी बोतल का उपभोग करने की उम्मीद है और 2.5 सर्विंग, आप सभी पोषक तत्वों की जानकारी (यदि आप बहुत स्वस्थ होना चाहते हैं या 3) क्रम में 2.5 के लिए गुणा करने के लिए क्या वास्तव में करने के लिए जा देखना है खपत करते हैं।
    • आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने से हाइड्रेटेड रहें।
    • एक खाली पेट पर सुपरमार्केट पर मत जाओ, जब तक कि आप एक खाली बटुए के साथ समाप्त करना चाहते हैं और सेना को खाने के लिए पर्याप्त भोजन

    बाहरी लिंक / संदर्भ

    • https://brook.com/veg/ - एक पारिस्थितिकीय तरीके से खाएं: खाएं जैसे पृथ्वी महत्वपूर्ण (यह वास्तव में है!)। शाकाहार के कई लाभों के बारे में बहुत उपयोगी जानकारी और लिंक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com