ekterya.com

भोजन की योजना कैसे करें

भोजन की योजना बनाते समय, आप पैसा, समय बचा सकते हैं और आप अधिक आसानी से स्वस्थ खा सकते हैं। अच्छी तरह से विश्लेषण किए गए भोजन योजना के साथ, आप एक सटीक खरीदारी सूची बना सकते हैं और कम भोजन बर्बाद कर सकते हैं, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप चीजों को खरीदने और बाद में इनके लिए किस प्रकार उपयोग करना चाहते हैं, इसके बजाय प्रत्येक घटक का प्रयोग करेंगे।

चरणों

विधि 1

अपने भोजन की जरूरतों को पहचानें
चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 1
1
गणना करें कि कितने भोजन और किस प्रकार आपको योजना की आवश्यकता है ऐसा करने का एक अच्छा तरीका भोजन के आखिरी सप्ताह को याद करना है। आप खाने के लिए कितने दिन गए? आपके पास खाना छोड़ने के दिनों में क्या था? बड़े और स्वादिष्ट भोजन तैयार करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय क्या था? सामान्य तौर पर, यह एक अच्छा विचार है कि सिर्फ एक हफ्ते तक भोजन की योजना बनाये, क्योंकि योजनाएं बदल सकती हैं और भोजन खराब हो सकता है। पिछले हफ्ते के सभी भोजन रिकॉर्ड करें और नोट करें कि कितने भोजन और आप किस प्रकार योजना चाहिए:
  • नाश्ता: क्या आप कभी भी एक अनूठा नाश्ता तैयार करते हैं या आप आमतौर पर हर सुबह एक ही चीज़ खाती हैं?
  • दोपहर के भोजन के: क्या आप खाने के लिए बाहर जाते हैं जब आप काम में होते हैं या दोपहर का भोजन पैक करते हैं?
  • रात का भोजन: आप किस दिन खाना खाते हैं? आप खाने के लिए क्या दिन निकलते हैं या क्या बचा हुआ खाना खाते हैं?
  • स्नैक्स: सैंडविच कितनी जल्दी खा लो? क्या आपको उन्हें खाने की ज़रूरत है या आप उन्हें खाने के लिए करते हैं क्योंकि आपके पास उन्हें पास है?
  • चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 2
    2
    प्रत्येक भोजन के लिए रिक्त स्थान के साथ मूल साप्ताहिक कैलेंडर बनाएं प्रत्येक दिन स्केच करने के लिए एक पेन और पेपर ले लो - नाश्ते, दोपहर और रात के भोजन के नीचे तीन स्थान रखें तुम भी एक टेम्पलेट का प्रिंट और उपयोग कर सकते हैं जिसे आप ऑनलाइन ढूंढते हैं या भोजन की योजना बनाने के लिए नि: शुल्क आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक योजना योजना चरण 3
    3
    अपने पसंदीदा व्यंजनों और खाद्य पदार्थों के साथ एक "मुख्य सूची" बनाएं अपने पसंदीदा व्यंजनों को इकट्ठा करें, जो आप नए खाद्य पदार्थों के साथ कैलेंडर को जल्दी से भरने के लिए ऑनलाइन और कुछ रसोईपुस्तकों में पा सकते हैं। यदि आपके पास व्यंजन नहीं हैं या नहीं पता है कि कहां से शुरू करना है, तो अपने पसंदीदा तत्वों के साथ कुछ व्यंजनों के लिए ऑनलाइन देखें, जो कि आपके शेड्यूल (उदाहरण के लिए, "1 घंटे के रात्रिभोज") में फिट होते हैं या बस कुछ ब्लॉग या खाद्य वेबसाइटों को धीरे-धीरे पढ़ते हैं "सबसे अच्छा व्यंजनों" के लिए इंटरनेट पर जल्दी से खोज करने से आप अधिक से अधिक भोजन विकल्प प्राप्त कर सकते हैं जितना कि आप कभी कोशिश कर सकते हैं।
  • कुछ साइटों और अनुप्रयोगों में, जैसे कि खाद्यगैकर, आप शैली, समय, लोकप्रियता और सामग्री (यहां तक ​​कि उन अवयवों को छोड़कर जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं) द्वारा व्यंजनों की खोज कर सकते हैं।
  • साइड डिश के लिए भी याद रखें, जैसे सलाद या सब्जी के व्यंजन, न केवल मुख्य डिश
  • छवि शीर्षक योजना 4 चरण का शीर्षक
    4
    सामान्य भोजन के बक्से को पहले या आसानी से अनुकूलित करें, जैसे नाश्ता। सामान्य तौर पर, ज्यादातर लोग नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए हर दिन 2 या 3 चीजें खाते हैं, और वे आमतौर पर दूध के साथ अनाज को तैयार करने के लिए व्यंजनों का उपयोग नहीं करते हैं। इन भोजनों को कैलेंडर पर रिकॉर्ड करें और फिर, विभिन्न सामग्रियों की एक साधारण सूची बनाएं जिन्हें आप गठबंधन करना चाहते हैं, जैसे कि ग्रेनोला, अनाज, फल, दही, सॉस आदि। स्टोर पर जाने से पहले आप क्या खरीद लेंगे (जैसे "टर्की के 12 स्लाइसें") के लिए बिल्कुल योजना करना जरूरी नहीं है। बस इसे नीचे लिखें ("सॉसेज के 12 स्लाइस") और जब आप स्टोर पर जाते हैं, तो चुनें कि आपको सबसे अच्छा क्या लगता है।
  • छवि शीर्षक योजना योजना चरण 5
    5
    एक संतुलित संतुलित भोजन के मूल सिद्धांतों को समझें. यह रात्रिभोज की योजना के लिए भारी लग सकता है, क्योंकि इसमें आमतौर पर 2 या 3 अलग-अलग पार्टियां शामिल हैं हालांकि, एक संतुलित संतुलित भोजन के बुनियादी सिद्धांत वास्तव में बहुत सरल हैं। आपको एक मुख्य पकवान शामिल करना चाहिए, जो आमतौर पर एक अनाज (जैसे पास्ता, चावल, कुकस, आदि), प्रोटीन (जैसे चिकन, बीन्स या मछली) और कम से कम 1 या 2 सब्जियां या फलों को शामिल करना चाहिए।
  • सोचें कि प्रत्येक रात्रि में तीन अलग-अलग भागों होते हैं: एक अनाज, एक प्रोटीन और एक सब्जी हर रात के लिए एक समस्त पकवान तैयार करने के बजाय तीन सरल व्यंजनों का चयन करें
  • चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 6
    6
    साप्ताहिक खरीदारी सूची में सभी व्यंजनों का मिश्रण करें। जब आपके पास सभी व्यंजनों को एकत्र किया जाता है, तो उन्हें खरीदारी की सूची बनाने के लिए गठजोड़ करें। आपको पता चलेगा कि आप जो कुछ भी खरीदते हैं उसका उपयोग करेंगे क्योंकि सप्ताह में हर चीज का उद्देश्य है। आप समय-समय पर कुछ स्नैक्स जोड़ सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, व्यवस्थित तरीके से नियोजन करते समय स्टोर में बिताए गए समय और धन को काफी कम किया जाना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पहले से क्या सामग्री है, छोड़ने से पहले आप रेफ्रिजरेटर और पेंट्री की जांच करें।
  • सबसे पहले, कुछ लोगों को यह पता चलता है कि सभी भोजन की योजना के लिए यह भारी है। यदि हां, तो केवल रात्रिभोज के साथ शुरू करें और सामान्य रूप से बाकी किराने का सामान खरीद लें
  • चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 7
    7
    समय-समय पर लचीली रहें कोई भी सब कुछ योजना नहीं कर सकता है और कोई समस्या नहीं है। कभी-कभी, आप थोड़ा सहज और कुछ दिन बनना चाह सकते हैं, आप घर आएंगे और आप खाना पकाने की तरह महसूस नहीं करेंगे। भोजन योजना को अपना जीवन आसान बनाना चाहिए, न कि भोजन अनुबंध का।
  • "शेफ के फैसले" पर एक रात छोड़ने की कोशिश करें, जिसे आप उसी दिन बाद में समझने के लिए खाली छोड़ देंगे। यह आमतौर पर खरीदारी के दिन के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि खरीदारी के दौरान रात में उस रात्रि के खाने की सामग्री आसानी से खरीद सकते हैं।
  • यद्यपि खाना खाने की लागत सीमित करने का एक अच्छा तरीका है, फिर भी आपको थोड़ी देर में बाहर जाना स्वतंत्रता महसूस करना चाहिए।
  • विधि 2

    प्रभावी भोजन योजना बनाएं
    छवि शीर्षक योजना योजना 8



    1
    कुछ व्यंजनों की तलाश करें, जिसमें समय और धन की बचत करने के लिए समान सामग्री शामिल होती है। जब आप भोजन के नियोजन के लिए इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि समय और धन का उपयोग करने के लिए यह एक शानदार उपकरण है। उदाहरण के लिए, ब्रसेल्स स्प्राउट्स को शामिल करने वाले कई व्यंजनों को देखें और जो कि सोमवार को उपयोग किए जाते हैं - फिर उन्हें एक छोटी और अधिक महंगी राशि खरीदने के बजाय थोक में खरीद लें कुछ व्यंजनों का चयन करें, जैसे सॉटेड वोक या फ्राइड चावल, जिसे सप्ताह के अंत में आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है, क्योंकि आप सभी प्याज, मिर्च और अन्य बचे हुए सब्जियां जोड़ सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप अगली रात एक चिकन सलाद एक रात और चिकन टैको बना सकते हैं आप सभी चिकन को पहली रात पकाना और अगले दिन मसालों या टैको के लिए सॉस के साथ इसे फिर से गरम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 9

    Video: म.प्र. के सभी सरकारी स्कूल के मध्यान्ह भोजन के समूह की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।mdm jankari

    2
    भोजन की योजना बनाते समय परिवार को शामिल करें अकेले ऐसा करने का कोई कारण नहीं है इसके अलावा, पूरे परिवार को आपको कुछ व्यंजनों भेजने के लिए कहकर, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि हर कोई उन्हें पसंद करता है। बच्चों को अपने तालू को व्यापक बनाने और यह सुनिश्चित करने का भी एक शानदार तरीका है कि वे हर रात खाना खाते हैं
  • चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 10
    3
    इस समय में सप्ताह के दौरान खाने के कुछ स्वस्थ विकल्प चुनें। कुछ स्वस्थ व्यंजनों की योजना बनाकर, आप स्वस्थ भोजन खाने के लिए सुनिश्चित करेंगे यदि आप केवल स्वस्थ भोजन की योजना बनाते हैं, तो आप उन दिनों के दौरान आखिरी मिनट में मकारोनी और पनीर के एक बक्से खाने से बच सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते कि क्या खाना है एक कैलेंडर की योजना बनाते समय, आप सप्ताह की हर रात को स्वस्थ कुछ ढूंढने के तनाव से बचेंगे।
  • छवि शीर्षक योजना योजना 11
    4

    Video: How to lose weight? वजन कम कैसे करें? vajan kam kaise karen?

    पैसे बचाने के लिए और नवसिखुआ उत्पादों को खाने के लिए मौसमी या छूट वाले फल और सब्जियां खरीदें। मौसम में क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह पहचानना मुश्किल है, लेकिन आप घर पर मौसमी फलों और सब्जियों का उपयोग करने की योजना बना सकते हैं और उन्हें शामिल करने वाले 2 या 3 व्यंजनों का चयन कर सकते हैं। भोजन की योजना बनाते समय ऑनलाइन ऑफ़र देखें और उसके अनुसार, व्यंजनों की योजना बनाएं
  • Video: VIDEO: इंदिरा अम्मा योजना के तहत करें भोजन, नहीं लगेगा वैट

    छवि शीर्षक योजना योजना 12
    5
    एक सप्ताह में एक बार "थीम्ड रात" बनाएं, जैसे टाको मंगलवार या पास्ता बुधवार को। इस तरह, आप कैलेंडर से पूरे दिन को निकाल देंगे, जिससे योजनाओं को आसान बना सकेगा इसके अलावा, आप हर हफ्ते उस विकल्प को परिष्कृत कर सकते हैं। स्टोर में होने से, आप पाते हैं कि आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्तावों के अनुसार व्यंजनों की सामग्री को गठबंधन या बदल सकते हैं, क्योंकि आपको पता है कि आपको गर्म सैलड के शनिवार के लिए क्या आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक योजना योजना 13
    6
    तय करने के लिए मौसम की जांच करें कि क्या आप ठंडा या गर्म व्यंजन बनायेंगे। यह स्पष्ट है कि भोजन की प्राथमिकता जलवायु के अनुसार अलग-अलग होती है। इसलिए, अगर आप बारिश और ठंडी रात तक पहुंचते हैं, तो ग्रील्ड चीज़ और सूप तैयार करें। यदि एक गर्मी की लहर आ रही है, तो कुछ व्यंजनों को देखो जो स्टोव पर या गर्म ओवन में बहुत समय बिताने की ज़रूरत नहीं है, जैसे ताज़ा सलाद या सैंडविच
  • छवि शीर्षक योजना 14 योजना चरण
    7
    प्राप्तियां सहेजें, नियोजन पर नोट करें और आवश्यकतानुसार इसे समायोजित करें पहले कुछ हफ़्ते थोड़ा अजीब होंगे, जैसा कि आप नई प्रणाली में इस्तेमाल करते हैं और कुछ बदलाव करते हैं। सभी रसीदों को यह जानने के लिए रखें कि आपने कितना खर्च किया है और आप प्रत्येक नुस्खा के बारे में क्या सोचते हैं। जब आप योजना बना रहे हैं, तो आप वित्त में होने वाले परिवर्तनों, आपको पसंद किए जाने वाले व्यंजनों और उपलब्ध उत्पादों के अनुसार कैलेंडर को समायोजित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खरीदारी करते समय, सूची में रहना और आवेग की खरीदारी से बचें। खाना खाने और संतुष्ट होने के बाद खरीदारी करें हर दो सप्ताह की योजना बना और खरीदने से, आप गैस को बचा सकते हैं।
    • ताजी खाद्य पदार्थों का उपयोग करें और भोजन के बजट को अधिकतम करने के लिए संसाधित या पूर्व-पैक वाले खाद्य पदार्थों की खपत कम करें और नमक और सरल शर्करा के खपत को कम करें।
    • साप्ताहिक विज्ञापन और राष्ट्रीय सुपरमार्केट कूपन का उपयोग उस पर आधारित भोजन की पेशकश और भोजन की पहचान करने के लिए करें।
    • केवल थोक में खरीदें जब आप जानते हैं कि आप इसे समाप्ति की तारीख से पहले इसका उपयोग करेंगे या यदि आप इसे सुरक्षित कर सकते हैं (जमे हुए, सूखी, आदि) ताकि यह समाप्त न हो या खराब हो।
    • खाना बनाने के लिए, आपके पास घर पर सभी सामग्रियां होंगी, इसलिए आपको आइटम खरीदने के लिए आखिरी मिनट में सुपरमार्केट में नहीं जाना होगा। कुछ व्यंजनों का चयन करें जिन्हें उन्हें खाना पकाने के समय ज्यादा तैयारी के समय या अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।
    • अगर यह बहुत प्रयासों की तरह लगता है, भोजन नियोजन सेवा की कोशिश करें बहुत सारे हैं, इसलिए आप उनसे मिल सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं और खाने की शैली को पूरा करता है। इनमें से अधिकतर सेवाओं की कीमत प्रति सप्ताह $ 1.25 से कम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com