ekterya.com

मालिश चिकित्सक या मालिश चिकित्सक कैसे बनें

चिकित्सीय मालिश में लाखों लोग अपनी शारीरिक बीमारियों, उनके गले की मांसपेशियों और उनके भावुक पीड़ा को दूर करते हैं। यदि आपके पास अद्भुत मालिश देने का उपहार है, तो एक पेशेवर मालिश चिकित्सक बनना एक महान कैरियर का अवसर और वास्तव में आपकी क्षमता के साथ अन्य लोगों को मदद करने का तरीका हो सकता है। व्यापार का अनुभव और तकनीकी ज्ञान जानने के लिए नीचे पढ़ें, आपको मालिश चिकित्सक बनने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1

मालिश में अनुभव प्राप्त करें
छवि का शीर्षक एक मस्सेउज या मसाज चिकित्सक चरण 1
1
पता लगाएं कि आपका दिल सही जगह पर है या नहीं आपको अपने हाथों से निपुण होना चाहिए, लेकिन क्या आप भी रोगी हैं और सहानुभूति जगाना चाहते हैं? मालिश चिकित्सक को दूसरों की भलाई की तलाश करना चाहिए मालिश प्राप्त करना एक बहुत अंतरंग अनुभव है एक अच्छा मालिश चिकित्सक समझता है कि मालिश की कला दोनों शारीरिक और भावनात्मक है
  • छवि का शीर्षक एक मस्सेउज या मसाज चिकित्सक चरण 2
    2
    मालिश की कला के बारे में जानें मालिश की कला के बारे में और जानने के लिए एक अच्छा तरीका है कि एक चिकित्सक से बात करें और मालिश करें पेशे के बारे में अपने सभी संदेहों से पूछें कि वह पेशे क्या चाहता है और इस बारे में सोचना शुरू करें कि आप किस तरह की मालिश चिकित्सक बनना चाहते हैं
  • कुछ शोध करो विभिन्न प्रकार की मालिश पर जानकारी के लिए ऑनलाइन खोज करें या अपने स्थानीय पुस्तकालय में मालिश की पुस्तकों को ब्राउज़ करें। आप इस बारे में पढ़कर मालिश चिकित्सा के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • मित्रों के साथ अभ्यास करें आपकी "शैली" क्या होनी चाहिए और क्या एक सामान्य सत्र होगा जैसा एक धारणा प्राप्त करके प्रारंभ करें
  • 3
    विशेषज्ञता पर विचार करें चिकित्सीय मालिश में कई विशेषताएं हैं और उनमें से एक या अधिक विशेष रूप से शुरुआती शुरुआत में चिकित्सकीय विशेषज्ञ हैं। विभिन्न प्रकार के मालिश का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के साथ किया जाता है, कुछ को मांसपेशियों के पुनर्वास के लिए निर्देशित किया जाता है, कुछ तनाव कम करने के लिए और दूसरों को विशिष्ट भौतिक कमियों के साथ सहयोग करने के लिए। जब आप और शायद चाहते हैं, मालिश की एक शैली के बारे में अधिक जानें, तो यह सोचने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप किस शैली में सर्वाधिक रूचि रखते हैं और आप उचित प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। नीचे आप पर विचार करने के लिए कुछ विशेषताओं देखेंगे:
  • खेल मालिश इस प्रकार की मालिश को एथलीटों को अगले गेम के लिए अपनी सबसे अच्छी शारीरिक स्थिति प्राप्त करने की अनुमति देकर उनकी चोटों और दैनिक परिश्रम से उबरने में मदद करने के लिए बनाया गया है।
    एक मस्सेयूज या मसाज थेरेपिस्ट चरण 3 बुलेट 1 बनें चित्र
  • नैदानिक ​​मालिश यह मालिश के माध्यम से शारीरिक बीमारियों को चिकित्सा करने पर केंद्रित है इसके लिए शारीरिक रचना का ठोस ज्ञान आवश्यक है
    इमेज शीर्षक से एक मस्सेयूज या मसाज थेरेपिस्ट चरण 3 बुलेट 2
  • स्वीडिश मालिश यह सबसे सामान्य प्रकार की मालिश है और दोनों को चंगा और आराम करने के लिए प्रयोग किया जाता है गहरी ऊतक मालिश एक समान मालिश है जिसमें अधिक दबाव मांसपेशियों पर लगाया जाता है।
    एक मस्सेयूज या मसाज थेरेपिस्ट चरण 3 बुलेट 3 बनें
  • संवेदनशीलता, थीइका हीलिंग के साथ संयुक्त रेकी, एक्यूप्रेशर, और गर्म पत्थरों के साथ मालिश वे विशिष्ट उद्देश्यों के साथ सभी विशेष प्रकार की मालिश कर रहे हैं।
    एक मस्सेयूज या मसाज थेरेपिस्ट चरण 3 बुलेट 4 बनें चित्र
  • भाग 2

    लाइसेंस और प्रमाणीकरण प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक एक मस्सेउज या मसाज चिकित्सक चरण 4
    1

    Video: सालों तक बूढ़े नहीं दिखने के लिए करें ये उपाय | These measures do not appear for years old

    लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपने इलाके की आवश्यकताओं की जांच करें यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आप जानते हैं कि अपने इलाके की आवश्यकताओं को कैसे पूरा करें ताकि आप यह समझ सकें कि किस तरह का प्रशिक्षण आपको आवेदन करने में सक्षम बनाता है
    • जिस स्थान पर आप रहते हैं उसमें लाइसेंसिंग के लिए उचित जानकारी प्राप्त करें संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादातर राज्यों के पास कुछ प्रकार का लाइसेंस या असफल शहरों या काउंटियों हैं।
    • कुछ स्थानों में आपको किसी प्रकार की मालिश के लिए लाइसेंस की ज़रूरत होती है लेकिन दूसरों के लिए नहीं
  • छवि का शीर्षक एक मस्सेउज या मसाज चिकित्सक चरण 5
    2
    उचित प्रशिक्षण योजना प्राप्त करें बड़ी संख्या में मालिश स्कूल हैं, आप उनके प्रकाशनों की जांच कर सकते हैं और उनमें से कुछ को प्रचारित करने के लिए सामग्री भी प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये स्कूल व्यवसाय हैं जो लाभ कमा रहे हैं, इसलिए ध्यान से अपने सभी बयानों को ध्यान से जांचें एक प्रोग्राम को देखो जो आपको प्रमाणन देता है जो आपके इलाके की लाइसेंस मांगों को पूरा करता है और इसमें एक मान्यता शामिल है
  • अधिकांश मालिश विद्यालय मूल स्वीडिश मालिश पढ़ते हैं और आपको अन्य अतिरिक्त विशिष्टताओं का चयन करने की अनुमति देते हैं। ऐसी संस्था खोजें, जो आपको उन विशेषताओं के साथ प्रदान करता है जो आपको सबसे ज़्यादा रुचि रखते हैं।
  • आप ऑनलाइन स्कूलों की खोज कर सकते हैं या आप मालिश चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि किस संस्थान में उन्होंने भाग लिया और जो उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर सुझाया।
  • आपको अपनी आर्थिक क्षमता पर भी विचार करना चाहिए। मालिश स्कूल कुछ सौ डॉलर से लेकर हजारों तक के लाइसेंस प्लेटों के साथ कुछ महंगा हो सकते हैं। कई संस्थान सरकारी छात्र ऋण सहित वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं।
  • एक मस्सेयूज या मसाज चिकित्सक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, कई राज्यों को कम से कम 500 से 600 घंटे प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। आप मान सकते हैं कि आप कम से कम उस समय कक्षाओं और प्रथाओं में खर्च करने जा रहे हैं। आप पाठ्यक्रम की अवधि की एक सीमा पा सकते हैं। आप इस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कितने समय लेते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप समय पर कितने वर्गों या क्रेडिट लेते हैं, आप कितनी जल्दी अपनी मालिश "प्रथाओं" को खत्म करते हैं और आप किस विशेषता में हैं आपके द्वारा चुने गए कार्यक्रम के आधार पर, आप एक प्रमाणीकरण या डिग्री डिप्लोमा के साथ स्नातक होंगे।



  • एक मस्सेयूज या मसाज चिकित्सक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    प्रमाणन प्राप्त करने की आवश्यकता पर विचार करें सभी अधिकार क्षेत्र प्रमाणन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन समिति द्वारा प्रमाणित होने के कारण बड़ी संख्या में दरवाजे खोल सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, नेशनल सर्टिफिकेशन बोर्ड ऑफ मसाज थेरेपी एक परीक्षा आधारित प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करता है। राष्ट्रीय प्रमाणीकरण आवश्यक नहीं है जब तक कि आपके इलाके के लिए इसे लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता न हो।
  • एक मस्सेयूज या मसाज चिकित्सक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप को लाइसेंस देना जैसा पहले कहा गया है, आपको अपने क्षेत्र में अपने लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। आपके क्षेत्र में लाइसेंस आवश्यकताओं को समझने में आपकी सहायता करने के लिए आपके स्कूल को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ राज्यों को राष्ट्रीय प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है, अन्य नहीं करते हैं और अन्य अपनी परीक्षा स्वयं करते हैं
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ राज्य वे फेडरेशन ऑफ मसाज स्टेट बोर्ड द्वारा प्रस्तुत परीक्षा को स्वीकार कर रहे हैं जो राष्ट्रीय प्रमाणीकरण अप्रचलित कर सकता है।
  • यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने इंटर्नशिप से पहले अपने व्यवसाय के लिए प्राधिकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    एक मालिश चिकित्सक के रूप में अभ्यास करें

    Video: सिर्फ 5 मिनट पेट की मालिश करने के इन अद्भुत फायदों को जान कर आप दंग रह जाएंगे, abdominal massage

    एक मस्सेउज या मसाज चिकित्सक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना या नौकरी की तलाश करना अतीत में लगभग सभी मालिश चिकित्सक स्वतंत्र रूप से काम कर रहे थे अब मालिश पार्लर, स्पा, होटल और अन्य प्रतिष्ठानों में मालिश चिकित्सक के लिए कई नौकरियां हैं, इसलिए आपके पास कई विकल्प हैं उनमें से बहुत कम वेतन की पेशकश करते हैं लेकिन आप उन नौकरियों को प्राप्त कर सकते हैं जहां वे संतोषजनक ढंग से भुगतान करते हैं।
    • यद्यपि आप आम तौर पर अपने खुद के व्यवसाय की स्थापना के लिए अधिक पैसा कमाते हैं, शुरुआत में यह ग्राहकों को प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है और व्यवसायिक व्यय जमा हो सकते हैं। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त ग्राहकों को पाने के लिए एक अच्छी जगह की जगह किराए पर लेनी होगी।
    • अन्य विकल्प एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या मालिश चिकित्सक के एक समूह के साथ एक अंतरिक्ष साझा करने के लिए अनुबंध कर रहे हैं आप अपने स्वयं के सेवा व्यवसाय का भी प्रभार ले सकते हैं लेकिन आपको पहले से ही स्थापित की गई सेवा में अधिक सुरक्षा मिलेगी।
    • आपका मालिश स्कूल सही ढंग से चुनने के लिए आपको सलाह दे सकेगा।
  • एक मस्सेयूज या मसाज चिकित्सक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने व्यवसाय के तत्वों का ख्याल रखना एक मालिश व्यवसाय का आयोजन अन्य छोटे व्यवसायों के आयोजन के समान है। एक व्यवसाय के रूप में कार्य करने के लिए कुछ निश्चित आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा:
  • अपने व्यवसाय के लिए एक नाम चुनें और उसे रजिस्टर करें।
  • आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए अपने इलाके के अनुसार अपने व्यवसाय की कानूनी इकाई बनाएं।
  • कर इकाई (संयुक्त राज्य अमेरिका में कर आईडी) से पहले एक पहचान प्राप्त करें।
  • अपना व्यवसाय शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए एक व्यवसाय ऋण प्राप्त करें.
  • बीमा लें. बीमा दलाल के साथ परामर्श करें और निर्धारित करें कि आपको कौन से कदाचार या अन्य लोगों के लिए अपनी दायित्व की रक्षा की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक एक मस्सेउज या मसाज चिकित्सक चरण 11
    3
    अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं, तो अपनी मालिश की जगह बांधाएं। यह महत्वपूर्ण है कि यह बेहद साफ, आरामदायक और गर्म हो ताकि आपके ग्राहकों को वह समय बिताने में सहज महसूस हो। आपको यही करना है:
  • उपकरण खरीदें आपको मालिश की मेज, कुर्सी, तकिए, चादरें, लोशन, तेल और उपकरण की ज़रूरत होगी जो आपको विशेष प्रकार की मालिश की पेशकश कर रहे हैं।
  • एक आरामदेह वातावरण बनाएं अपने स्थान पर मोमबत्तियां, मंद या नरम प्राकृतिक रोशनी रखें। एक आरामदायक पृथ्वी टोन के साथ दीवारों पेंट और आराम तस्वीरें लटका
  • आप ड्रेसिंग रूम की पेशकश कर सकते हैं जहां सत्र के दौरान आपके ग्राहक अपने सामान लटकाते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बाथरूम भी साफ और शांत है
  • इमेज शीर्षक से एक मस्सेयूज या मसाज चिकित्सक चरण 12
    4
    अपनी सेवाओं को मार्केट करें मालिश विज्ञापन का क्षेत्र बढ़ रहा है, जिसका मतलब है कि आपके लिए अलग जगहों का पता लगाना है, अन्य मालिश चिकित्सक से अलग। तुम्हारा या आपके व्यवसाय क्या है जो आपको अद्वितीय और आकर्षक बना देता है? अपने व्यवसाय को निम्नलिखित तरीकों से ज्ञात करें:
  • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें प्रचार और अन्य समाचारों को विज्ञापित करने के लिए फेसबुक और आपके Twiter खाते पर अपना प्रोफ़ाइल बनाएं
  • स्थानीय विज्ञापन अनुबंध करें स्थानीय साप्ताहिक में खुद को घोषित करके मानचित्र पर प्राप्त करें
  • एक भव्य उद्घाटन समारोह लॉन्च करें यह उन लोगों के लिए सुविधाएं और छूट की सूची प्रदान करता है जो आपकी पार्टी में आते हैं। नाश्ते की पेशकश करने के लिए मत भूलना!
  • उत्कृष्ट सेवा प्रदान करें अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वे पहले ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता की नौकरी प्रदान करें ताकि लोग अपने दोस्तों की सिफारिश करना शुरू कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • आप आम तौर पर उस मालिश की एक प्रकार का पता लगा सकते हैं, जिसकी आवश्यकता आपको लाइसेंस के लिए नहीं है, जहां आप रहते हैं। रेकी, रिफ्लेक्सोलॉजी और दैहिक या संरचनात्मक एकीकरण के विभिन्न उपचारों के अभ्यास करने वाले कई स्थानों पर उन्हें मालिश स्कूलों में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होती है। सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकताओं को जानते हैं
    • कुछ जगहों पर आप एक मसाज चिकित्सक के साथ अभ्यास करके एक मालिश चिकित्सक में भाग लेने के बजाय सीख सकते हैं।
    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां या आपके स्कूल हैं, आप एक ऐसी स्कूल पा सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाती है। इसके अलावा वहाँ दूरी प्रशिक्षण कार्यक्रम, ऑनलाइन हैं

    चेतावनी

    • ऐसे स्थानों में जहां लाइसेंस की आवश्यकता होती है, बिना किसी लाइसेंस के मालिश का प्रयोग करना, भविष्य के अभ्यास से जुर्माना और अपवर्जन हो सकता है।
    • शब्द मालिश करनेवाले और मालिश करनेवाले अप्रचलित होते जा रहे हैं और वेश्यावृत्ति के साथ जुड़े हुए हैं। मासिसियस के अनुरोध के लिए सावधानी बरतें क्योंकि आप उन ख़ुशद अंत को प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आपने पूछा था।
    • तकनीकें ऐसे उपकरण हैं जो मालिश चिकित्सक अपने ग्राहक से जुड़ने के लिए उपयोग करता है और उन्हें स्कूल में सीखना महत्वपूर्ण है। किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने की संभावना वास्तव में कम है, इसलिए मालिश चिकित्सक के लिए दायित्व बीमा भी सस्ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com