ekterya.com

एक उन्नत तीव्र चिकित्सीय मालिश कैसे करें

शरीर में दर्द को कम करने और छूट को बढ़ावा देने में मदद के लिए नीचे एक उन्नत तकनीक है। यद्यपि ये चिकित्सा रोगों का निदान या इलाज नहीं करती हैं, वे पर्याप्त संचलन को बढ़ावा देते हैं और मांसपेशियों को अधिक लचीलापन और जलयोजन प्रदान करते हैं। इसके अलावा, गतिशीलता बढ़ सकती है और मांसपेशियों में दर्द कम हो सकता है

चरणों

एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 1 नामक छवि
1
यह व्यक्ति अपनी पीठ पर झूठ बोलकर पूछता है, हथियार उसके पक्ष में फैला हुआ है। अपने घुटनों या एक तकिए पर व्यक्ति के हाथ का समर्थन करें ताकि पेक्टर्सल आराम कर सकें और इससे पहले कि आप पूर्वकाल तंतुमय पेशी को अधिक आसानी से काम कर सकें। आप कॉलरबोन के बगल में छाती के केंद्र से शुरू कर सकते हैं और क्षेत्र को आराम करने के लिए अंगूठे से अंगूठे पर चलने के लिए आप की तरफ काम कर सकते हैं, जैसे कि आप थोड़े से मांसपेशियों को तंग कर रहे थे। फिर व्यक्ति के हथियारों की स्थिति को उनके सिर पर रखकर और उन्हें एक तकिया पर फिर से आराम करके बदल दें - यह मांसपेशियों के प्रत्येक क्षेत्र के तंतुओं को बदलता है। एक बार और अधिक संपूर्ण और गहरा प्रभाव प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र को मालिश करें। अपनी तरफ अपनी तरफ कम करें और एक बार मालिश करें
  • एक हार्ड कोर उन्नत चिकित्सीय मालिश चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    हथियार: मछलियां कई बार से और केंद्र तक मालिश करें दबानेवाला और विस्तारक और फिर हाथ, एक हथेली में एक समान दबाव के साथ मालिश कर रहे हैं और धीरे-धीरे खींचें और प्रत्येक उंगली को घुमाएं।
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 3 नामक छवि
    3
    जांघों: पैरों के ऊपरी भाग से और केंद्र की ओर मालिश, व्यक्ति के चेहरे की ओर उन्मुख हो सकता है और जब आप दिशा बदलते हैं, तो आप अधिक आसानी से मालिश कर सकते हैं। कूल्हे के लिए और फिर घुटने और कूल्हे घुटने के पीछे, को कूल्हे से और धीरे धीरे काम घुटने की मांसपेशियों को गहरा इन के रूप में आराम पानी में एक लहर के रूप में, छोड़ देंगे, की इजाजत दी मांसपेशियों को आराम और स्थानांतरित करने के रूप में आप अपने अंगूठे के साथ कदम यदि आप अपने भीतर या बाहरी जांघों को काम करते हैं, तो ध्यान से आगे बढ़ें, क्योंकि ये बहुत संवेदनशील हैं।
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 4 नामक छवि
    4
    पेट और कूल्हों: यदि आप इस क्षेत्र का काम करते हैं, तो आपको धीरज और सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह क्षेत्र संवेदनशील हो सकता है। दाएं और बाएं पेट की मांसपेशियों में पसलियों के नीचे से शुरू करो और जघन हड्डी के ऊपर कुछ सेंटीमीटर ऊपर मालिश करें, फिर से फिर से काम करें। बाद में, धीरे धीरे और ऊपर की तरफ नीचे जाएं, थोड़ा अधिक बाहर - प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप ओलिकिक्स तक नहीं पहुंच जाते। यह धीरे-धीरे iliac शिखा के अंदर मालिश करता है और कूल्हे के बाहरी किनारों पर थोड़ा सा काम करती है, iliac क्षेत्र और फिरुम के ऊपरी हिस्से के जोड़ों के बीच।
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 5 नामक छवि
    5
    व्यक्ति को उल्टा होने के लिए कहें
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 6 नामक छवि
    6



    दोबारा पैर बढ़ाकर शुरू करें, घुटनों से कूल्हे की मालिश करें और फिर कूल्हे से घुटनों तक और कूल्हे वापस। उसी तरह से बछड़ों की मालिश, मोर्चे पर गर्म अप और फिर पैर सहित पार्श्व मांसपेशियों के रूप में एक फर्म तकिए पर पैर की उंगलियों का समर्थन कर सकते मालिश करने में आसान है। कुछ समय पहले मालिश को आप दबाव और आप पैर के एकमात्र के मेटाटैसल क्षेत्र पर दबाव डालते हैं, तो उंगलियों के साथ जिस तरह से आपने किया था उसी तरह पैर की मालिश करें। आप उस व्यक्ति से बाहर की ओर घुटनों के लिए कदम और पैर गुना ताकि आप मांसपेशियों प्रावरणी की मालिश कर सकते हैं, इस स्थिति भी फिर से काम करने के लिए शिखरक (फीमर) के चारों ओर एक और कोण से कूल्हों की अनुमति देगा कर सकते हैं। बेशक, यह पैर फिर से फैला हुआ के साथ समाप्त होता है
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 7 नामक छवि
    7
    उसके कूल्हों फिर मालिश अगर व्यक्ति अंडरवियर पहने हुए नहीं है, तो कूल्हे की केवल एक तरफ पता चलता है और करने के लिए और केंद्र से यह काम करना चाहिए, धीरे-धीरे मांसपेशियों को ढीला और कभी गहरी रास्ते की मालिश।
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 8 नामक छवि
    8
    अब पीठ पर जाएं, इसे लोशन या तेल के साथ गरम करें, तनावपूर्ण इलाकों को महसूस करें जिसमें आप ध्यान देंगे और व्यक्ति को अपने पक्ष में खड़े होने के लिए कहेंगे। आप कंधे या कूल्हे के साथ शुरू कर सकते हैं, कोई समस्या नहीं है, किसी भी मामले में आप पूरे विस्तार का काम करेंगे। जब व्यक्ति अपने पक्ष में होता है, मांसपेशियों में उनकी संरचना बदल जाती है, कुछ ढीले होते हैं, दूसरों को परेशान होता है धीरे-धीरे ढीले मांसपेशियों पर काम करना और इन क्षेत्रों में अधिक गहराई, ध्यान देना और आराम करना। व्यक्ति को अपने हाथ की तरफ से इन्फ्रास्पिनैटस मांसपेशियों तक पहुंचने के लिए और पीछे की तरफ तंतुमय मांसपेशी तक पहुंचने के लिए कहें, यह ट्रेपेजियस पेशी को भी रिलीज़ करता है धीरे मालिश और ऊपर से गर्दन की ओर जारी व्यक्ति अपना सिर घुमाने तो अपनी नाक चटाई के खिलाफ है और कम गर्दन जब व्यक्ति उसके सिर बदल जाता है काम करता है तो, वहाँ एक मामूली गर्दन और कंधे की मांसपेशियों में रोटेशन जो इस क्षेत्र को अधिक सटीक और गहराई के साथ काम करने की अनुमति देता है व्यक्ति को कंधे को फिर से मालिश करने के लिए एक आरामदायक स्थिति में सिर का स्थान ले लें, फिर लेटिसिमस डोरसी, रिब पिंजरे, और काठ का चौगुना मांसपेशी। इस क्षेत्र को आपकी ओर से व्यक्ति के साथ काम करके, आप रीढ़ को धीरे-धीरे गहरा और आराम कर सकते हैं
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 9 नामक छवि
    9
    आप इस कोण से कूल्हे को फिर से दोहरा सकते हैं, फिर दूसरी तरफ काम करने के लिए व्यक्ति को दूसरी तरफ मुड़ें।
  • एक हार्ड कोर एडवांस्ड चिकित्सीय मालिश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    जब आप उस तरफ समाप्त करते हैं, तो व्यक्ति को पूरे पेट को एक बार फिर से काम करने और कंधे और गर्दन के साथ खत्म करने के लिए अपने पेट पर वापस आना पड़ता है, इससे व्यक्ति को आराम से रहने में मदद मिलेगी
  • 11
    आप व्यक्ति को अपनी पीठ पर एक बार झूठ बोल सकते हैं और जबड़े, चेहरे और सिर की मांसपेशियों के साथ मालिश खत्म कर सकते हैं मंदिरों से शुरू करो और नेत्र क्षेत्र में जाकर, गाल और जबड़े पर और फिर उन क्षेत्रों में जहां कान के नीचे गर्दन से जबड़ा जुड़ा हुआ है। फिर माथे के केंद्र से शुरू होकर, बाहर की तरफ मालिश करें और धीरे-धीरे सिर के पीछे अपनी उंगलियों के सुझावों को आगे से पीछे से रखें।
  • Video: शरीर के दर्द लिए सुबह खाली पेट करें मालिश | Empty Stomach Massage For Joints in Morning

    युक्तियाँ

    • जब आप संगीत के साथ मालिश कर रहे हैं, तो मृदु संगीत खेलने के लिए बेहतर है
    • क्योंकि मालिश के संपर्क में आपके पास निश्चित रूप से अंतरंग है, मस्तिष्क प्राप्त व्यक्ति द्वारा स्थापित बाधाओं पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो हमेशा पूछें कि क्या आप अपने साथ क्या कर रहे हैं।
    • मालिश के लिए तेल और लोशन उत्कृष्ट हैं इसके अलावा, उन्हें गर्म करने से मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलेगी। उस बिंदु पर तेल गरम न करें कि यह त्वचा को जला या जलन कर सकता है। (बोतल में आने वाले निर्देशों का पालन करें)
    • अपने हाथ हमेशा एक साथ काम करें। इसका अर्थ यह है कि एक हाथ हमेशा दूसरे का समर्थन करता है, ऐसा लगता है कि आप कभी-कभी एक हाथ से मालिश करते हैं, लेकिन जब आप गहराई से मालिश करते हैं, तो मालिश के लिए एक माध्यम का प्रदर्शन करने के लिए, आप दोनों हाथों को अलग से उपयोग कर सकते हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति को खुशी या दर्द के अलग-अलग थ्रेसहोल्ड होते हैं मालिश को उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करें जो आपको उनकी पसंद पर प्रतिक्रिया देने के लिए या किसी भी समय वे दर्द महसूस करते हैं और हमेशा ध्यान देते हैं।
    • याद रखें कि इस तकनीक ने बीमारियों का इलाज नहीं किया है लेकिन इनसे निपटने में मदद मिल सकती है।
    • इस मालिश तकनीक को मास्टर करने में थोड़ी देर लग सकती है

    चेतावनी

    Video: सरसों के तेल से मसाज कीजिये फिर कमाल देखिये ! Sarso Ke Tel Ki Malish | Life Care

    • यह आलेख असली मालिश कोर्स के लिए कोई विकल्प नहीं है और चोटों के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। चोटों के मामले में आपको प्रमाणित फिजियोथेरेपिस्ट के लिए देखना चाहिए।
    • कई राज्यों और देशों में लाइसेंस के बिना कार्य करना अवैध है इस क्षेत्र में खुद को समर्पित करने से पहले अपने अधिकार क्षेत्र में मालिश के बारे में कानून पढ़ें
    • ध्यान रखें कि कुछ लोगों के लिए मतभेद हैं ये चेतावनी के संकेत हैं जो संकेत देते हैं व्यक्ति को मालिश नहीं करना चाहिए (मतभेदों के बारे में जानने के लिए बाहरी लिंक का पालन करें)
    • तेल या लोशन का उपयोग करते समय, बोतल पर निर्दिष्ट निर्देशों और सलाह का पालन करें। प्रचुर मात्रा में शरीर के बाल वाले क्षेत्रों में तेलों का उपयोग न करें, क्योंकि यह बालों की जड़ों पर जलन पैदा कर सकता है।
    • यह अभ्यास एक आदत बन सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com