ekterya.com

मालिश कैसे करें

एक अच्छी मालिश की मांसपेशियों को आराम, संचलन को उत्तेजित करता है और भावनात्मक तनाव कम कर देता है दीजिए कंधों पर त्वरित मालिश

यह ठीक है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके साथी को आपके स्वास्थ्य के लिए एक यादगार और लाभदायक अनुभव मिले, तो यह एक सुखद माहौल बनाने और देखभाल के साथ सही तकनीक का चयन करने के लिए उपयुक्त होगा। अगर आप एक उत्कृष्ट मालिश देने के लिए जानना चाहते हैं, तो सब कुछ जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

उपयुक्त तकनीक का उपयोग करें
एक मसाज चरण 1 देकर छवि का शीर्षक
1
तकनीक को जानें मालिश का सबसे आम प्रकार स्वीडिश मालिश है, जो मांसलता को आराम और चंगा करने के लिए तकनीक की चार अलग-अलग शैलियों को पेश करता है। एक पूर्ण शरीर मालिश के लिए चार तकनीकों का उपयोग करना आवश्यक है:
  • प्रभाव (फ्रेंच शब्द जिसका अर्थ है "घर्षण") एक कोमल तकनीक है जो मांसपेशियों के नरम ऊतकों को आराम देता है। हाथों को शरीर पर आसानी से स्लाइड करना चाहिए।
  • पेट्रीज़ेज (फ्रांसीसी शब्द जिसका अर्थ है "गूडिंग") एक तकनीक है जिसमें हाथों की मांसपेशियों को निचोड़ने और कसने के कारण मांसपेशियों में तनाव को राहत देने के लिए काफी उपयोगी है।
  • घर्षण तकनीक में गहन आंदोलनों का प्रयोग किया जाता है, जो ऊतकों के बीच घर्षण पैदा करने और संचलन को उत्तेजित करने के लिए मांसलता पर मजबूती से और गहरा दबाव डालती है।
  • टैपोमेंट (फ्रांसीसी शब्द जिसका अर्थ है "दस्तक देना") एक ऐसी तकनीक है जो पक्षों के साथ या हाथों की ऊँची एड़ी के साथ सूखी चल रही होती है।
  • एक मस्जिद स्टेज 2 देकर छवि का शीर्षक
    2
    मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें, न हड्डियां जब आप एक मसाज देते हैं, तो चाबी अपने हाथों को गर्दन, कंधे, पीठ, हाथ, पैर और पैरों की मांसपेशियों पर काम करने के लिए उपयोग करना है। नरम और मांसल मांसपेशियों को खोजने के लिए धीरे से स्पर्श करें और फिर उन्हें अपने हाथों से मिला लें। कभी भी हड्डियों पर दबाव न डालें - रीढ़ की हड्डी और कूक्स के साथ विशेष देखभाल करें यदि आप एक बिंदु पर आते हैं कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि यह मांसपेशियों या हड्डी है, जब उस क्षेत्र में संदेह का उपयोग नरम और हल्का होता है - तो सामान्यता के साथ जारी रखें।
  • एक मसाज चरण 3 देकर छवि का शीर्षक
    3
    दबाव लागू करें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं उंगलियों, हथेलियों और हाथों की ऊँची एड़ी के जूते के साथ मांसपेशियों को गुना। यह प्रचलन को उत्तेजित करने और मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक निरंतर और दृढ़ दबाव डालता है। मांसपेशियों पर अधिक दबाव लगाने के लिए शरीर के वजन का कभी भी उपयोग न करें - आप दर्द का सामना भी कर सकते हैं और यदि आप इसे बहुत कठिन करते हैं
  • जब आप सही तीव्रता के साथ दबाव डालते हैं, तो आपको यह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए कि मांसपेशियों की त्वचा के नीचे कैसी चलती है और आराम करती है। जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं वह आपके विश्राम की स्थिति के कारण ध्वनि कर सकता है, लेकिन आपको कभी रोना नहीं चाहिए या दर्द में चीख नहीं करनी चाहिए। यदि वह शिकायत करती है, तो कम दबाव और मालिश को धीरे से लागू करें
  • कभी-कभी, अपने हाथों से समान रूप से और लगातार दबाव लागू करना मुश्किल होता है, खासकर यदि आप कुछ समय बाद थक गए हों। अपने हाथों के बजाय टेनिस गेंदों का उपयोग करने का प्रयास करें गेंद को मांसपेशियों पर रखें, जो आप मालिश कर रहे हैं और शरीर के खिलाफ धीरे से रोल करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें।
  • एक मस्जिद चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    धीरे धीरे मालिश जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं उसे इस धारणा का नहीं होना चाहिए कि आप इसे जल्दी में कर रहे हैं। बहुत तेजी से काम करने से सत्र कम आराम और कम प्रभावी होता है - यदि आप शरीर की सतह पर तेजी से आंदोलन करते हैं तो आपको मांसपेशियों को गहराई से मालिश करने के बजाय अपना समय निकालने के अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे।
  • जबकि मालिश, फास्ट और स्पैमोडिक आंदोलनों का उपयोग करने के बजाय फर्म और नियमित नल दें।
  • शरीर के विभिन्न भागों के बीच सत्र का कुल समय वितरित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप मस्तिष्क पर एक घंटे बिताने की योजना बनाते हैं, तो गर्दन पर दस मिनट बिताना, पीस और कंधे पर बीस, हथियार पर दस, पैरों पर दस और पैरों पर दस।
  • इमेज का शीर्षक देना एक मालिश चरण 5
    5
    उस व्यक्ति के साथ संवाद करें जिसे आप मालिश कर रहे हैं उससे पूछें कि किन मांसपेशियों को वह सबसे तनावपूर्ण या अनुबंधित महसूस करते हैं और यदि मालिश कम से कम दर्दनाक या असुविधाजनक है सुनिश्चित करें कि आप इस अंतरंग प्रक्रिया के दौरान उनकी आवश्यकताओं और इच्छाओं का सम्मान करते हैं।
  • विधि 2

    एक पूर्ण शरीर मालिश दे
    एक मसाज चरण 6 नाम वाली छवि
    1
    गर्दन और कंधे से शुरू करें अक्सर शरीर के इस क्षेत्र में तनाव संचित, वे समय एक पूरे शरीर की मालिश देने के लिए की जरूरत नहीं है, आप उस व्यक्ति की मालिश तुरन्त उसकी गर्दन और कंधों पर काम कर आराम कर बना सकते हैं। गर्दन और कंधों को मालिश करने के लिए, निम्नलिखित तकनीक का प्रयोग करें:
    • गर्दन की तरफ पकड़ने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें और धीरे-धीरे मांसपेशियों और रंध्र पर दबाएं। अंगूठे और तर्जनी के साथ गूंध। इस बीच, आप मुफ़्त हाथ से सिर मालिश कर सकते हैं।
    • अपनी उंगलियों को अपने कंधों पर रखो और अपनी अंगूठे को अपनी गर्दन के दोनों तरफ की मांसपेशियों पर रखें। अपने अंगूठे के साथ कंधे पर दबाएं, धीरे-धीरे, लेकिन तीव्रता से और निर्णायक रूप से।
    • कंधों को मालिश करने के लिए आप अनुक्रमणिका भी इस्तेमाल कर सकते हैं प्रत्येक कंधे पर एक तर्जनी रखें और मांसपेशियों को आराम करने के लिए कोमल आगे और पिछड़े आंदोलनों को दबाकर दबाव डालें।
  • इमेज का शीर्षक दे दो एक मालिश चरण 7

    Video: बेबी की मालिश करने का सही तरीका | How to give Massage to Baby|Step by Step Baby Malish

    2
    वापस मालिश करें कंधों से लेकर पेरेवैटेब्रल मांसपेशियों तक, नीचे यात्रा करें, यात्रा के दौरान गहराई से मालिश करें। जब आप निचले हिस्से पर पहुंच जाते हैं, तो अपने हाथों से सबसे कठोर मांसपेशियों को गूंध कर, अपने अंगूठे से आग्रह करें। जो लोग इस क्षेत्र में खड़े या बैठे घंटे बिताते हैं, वे इस क्षेत्र में दर्द का अनुभव करते हैं, इसलिए आप निचले हिस्से की मालिश करने के लिए अतिरिक्त समय व्यतीत करना चाह सकते हैं।
  • रीढ़ की हड्डी और पीठ के अन्य हड्डियों पर दबाव डालना नहीं याद रखें। पैरावेटेबेरल की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें
  • एक गहरी मालिश दूसरे के बगल में घुटना टेककर और कम की मांसपेशियों पर हाथ की एड़ी रखने वापस, विपरीत दिशा में, उंगलियों शरीर से दूर ओर इशारा करते हुए के साथ प्राप्त करें। मांसपेशियों पर दबाव डालने से दूसरे हाथ पर पहले और दुबला रखें। मांसपेशियों को इस तरह से कुछ मिनट के लिए दबाएं - फिर पक्ष बदल दें
  • एक मस्जिद चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    हथियार और पैर मालिश हाथ को घेरने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें दौरे के दौरान हाथों की हथेलियों और उंगलियों के साथ मांसपेशियों को कसने, नीचे जाओ, जो कलाई में समाप्त हो जाएगा। दूसरे हाथ से ऑपरेशन दोहराएं। इसके बाद, पैरों की मालिश करें, जांघों से शुरु करें और टखनों से समाप्त करें।



  • इमेज का शीर्षक दे दो एक मालिश चरण 9
    4

    Video: Paralysis Patient के पैरों की घर मे कैसे मालिश करें (How to massage in paralysis) (Hindi)

    हाथों और पैरों को मालिश करें उस व्यक्ति को रखें जिसे आप मालिश का सामना कर रहे हैं। अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ अपने हाथों को मिला लें, अपनी हथेलियों की मांसपेशियों और अपनी उंगलियों में से प्रत्येक पर ध्यान दें। पैरों से भी ऐसा ही करें, हड्डियों पर बहुत मुश्किल से न दबाएं।
  • फर्म को लागू करें लेकिन पैरों पर कोमल नल गुदगुदी न होने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके विश्राम की स्थिति को बदल सकता है।
  • अपने हाथों और पैरों को आगे और पीछे फ्लेक्स करते हुए उन्हें मांसपेशियों को खींचने के लिए मालिश करते हैं
  • एक मालिश चरण 10 देकर छवि का शीर्षक
    5
    अपने चेहरे के साथ सत्र समाप्त करें और सिर. जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं उसके पीछे घुटने और अपनी उंगलियों का उपयोग करें, छोटे मंडल बनाने वाले अपने मंदिरों पर धीरे-धीरे दबाएं। धीरे से माथे और साइनस के क्षेत्र को मालिश करें अपनी उंगलियों को खोपड़ी पर रखें और उन्हें स्थानांतरित करें जैसे कि आप अपने बाल धो रहे थे।
  • विधि 3

    आराम वातावरण बनाएं
    इमेज शीर्षक से एक मसाज चरण 11
    1
    चुप कमरा चुनें मालिश के दौरान, बाहरी विकर्षण को कम किया जाना चाहिए यातायात, संगीत और सड़क या पड़ोसी घरों और आवाज़ों के आवाज़ें छूट की स्थिति को बदल सकती हैं जो मालिश को इतनी भावनात्मक रूप से लाभकारी बनाती हैं। बेडरूम आमतौर पर पहला विकल्प होता है जिसमें आपको लगता है, लेकिन अगर आपके घर में एक और कमरा है जो अधिक से अधिक गतिविधि के क्षेत्रों से अलग है, तो इसे मसाज कक्ष के रूप में उपयोग करने पर विचार करें।
    • मस्तिष्क का कमरा साफ और सुव्यवस्थित होना चाहिए, मालिश करने वाले व्यक्ति पर दबाव डालने के लिए बहुत अधिक अव्यवस्था के बिना। यदि आप बेडरूम का उपयोग करते हैं और फर्श पर ढेर सारे कपड़े हैं, तो सत्र शुरू करने से पहले इसे हटा दें।
    • अंतरंग कमरे चुनें एक ऐसे जगह का पता लगाएं जहां आप बच्चों, रूममेट्स या पालतू जानवरों से बाधित नहीं हो सकते हैं। यदि कमरे के द्वार एक कुंडी है, तो यह आपके लिए इसका उपयोग करने में उपयोगी हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि कमरे में तापमान सुखद है, जिससे कि मालिश प्राप्त करने वाला व्यक्ति न तो ठंडा न ही गर्म करता है
  • एक मसाज चरण 12 देकर छवि का शीर्षक
    2
    मालिश क्षेत्र तैयार करें इस के लिए एक विशिष्ट मेज पर व्यावसायिक मालिश प्राप्त होती है, लेकिन किसी भी घर के सत्र के लिए कोई भी चिकनी और आरामदायक सतह उपयुक्त है। आप बिस्तर, फर्श, या यहां तक ​​कि रहने वाले कमरे की मेज का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि यह स्थिर और मजबूत नहीं है जिससे बिना किसी टूटने वाले व्यक्ति के वजन का समर्थन किया जा सके।
  • स्वच्छ, नरम शीट के साथ मालिश की सतह को कवर करें। यदि मालिश प्राप्त करने वाला व्यक्ति ठंडा पड़ता है, तो आप एक या दो कंबल के साथ क्षेत्र को भी कवर कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सतह सपाट, मजबूत और चिकनी होनी चाहिए, ताकि दूसरे व्यक्ति को यथासंभव आरामदायक महसूस हो और नोटिस दें कि वह एक स्थिर क्षेत्र पर है।
  • सत्र के दौरान सिर को समर्थन देने के लिए व्यक्ति को एक छोटी सी तकिया मालिश करने की पेशकश करें।
  • इमेज का शीर्षक देना एक मालिश चरण 13
    3
    मालिश के लिए आइटम के साथ एक टेबल तैयार करें मूल मालिश देने के लिए, केवल एक चीज जिसे आप वास्तव में ज़रूरत हैं वह अपने हाथ हैं हालांकि, कुछ खुराक होने से सत्र को अधिक प्रभावी और मनोरंजक बनाने में मदद मिल सकती है। निम्नलिखित मदों के साथ एक सहायक तालिका तैयार करें:
  • तेल या मालिश लोशन इससे पहले कि आप किसी अन्य व्यक्ति के शरीर की मालिश शुरू करने से पहले कुछ तेल या लोशन को लागू करते हैं, आपकी त्वचा को आपकी त्वचा पर आसानी से चक्कर लगाने में मदद मिलेगी। यह होने से परेशान या दर्दनाक घर्षण को रोकने जाएगा।
  • मशहूर के लिए विशेष तेल बेचीफुलियां, फार्मेसियों और कॉस्मेटिक्स स्टोरों में बेची जाती हैं, लेकिन आप बादाम का तेल, जोोजाबा तेल या किसी प्राकृतिक खाद्य भंडार में पाए जाने वाले अन्य कॉस्मेटिक तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • लैवेंडर जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ नारियल के तेल का मिश्रण करके अपना स्वयं का मालिश तेल बनाओ, जो आराम भी है या नींबू घास जो ऊर्जावान है
  • कुछ तौलिए यदि आप तेलों या लोशन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ तौलिया काम करना अच्छा होगा, अगर आपको कुछ ऐसी चीज को साफ करने की जरूरत होती है जो अधिक तेल फैलती है या निकाला जाता है आपको शरीर के कुछ हिस्सों को कवर करने के लिए तौलिये भी मिल सकती हैं जिन्हें मालिश नहीं किया जा रहा है, जिससे कि अन्य क्षेत्रों पर काम करते समय व्यक्ति को ठंडा न हो।
  • एक मसाज चरण 14 नाम वाली छवि
    4
    संगीत और प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करने पर विचार करें मालिश कक्ष की रोशनी मंद होनी चाहिए, लेकिन बहुत अंधेरा नहीं, उनींदापन के कारण बिना आराम वातावरण बनाने के लिए ओवरहेड रोशनी बंद करें, और अगर यह बहुत गर्म है, अंधा कर लो या पर्दे को खींचें आप कमरे के चारों ओर बिखरे हुए कुछ मोमबत्तियां डाल सकते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति को आराम करने में मदद करने के लिए संगीत का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक बहुत ही सुस्पष्ट ताल के बिना, कुछ शांत और सहायक चुनें।
  • एक मसाज चरण 15 देकर छवि का शीर्षक
    5
    उस व्यक्ति की सहायता करें जिसे आप आराम से महसूस करने के लिए मालिश दे रहे हैं। उसे कमरे में प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करें और उसे बिस्तर या उस क्षेत्र का क्षेत्र दिखाएं जहां पर वह मालिश प्राप्त करेगी। आप और दूसरे व्यक्ति के बीच, आपको यह तय करना होगा कि सत्र के दौरान कपड़े क्या पहनेंगे। यदि आप कपड़े पहनते हैं, तो यह पतला और हल्का होना चाहिए, ताकि मालिश ऊतक के माध्यम से प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके।
  • उस व्यक्ति को इंगित करता है जिसने बिस्तर पर या मालिश के लिए तैयार क्षेत्र पर झूठ बोलना पड़ता है
  • आप इस व्यक्ति को मालिश सत्र शुरू करने से पहले बसने के लिए कुछ मिनट के लिए कमरा छोड़ना चाह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अधिक जानने के लिए, एक पेशेवर सत्र पर जाएं और मालिश करनेवाले को सीधे पूछें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि मस्तिष्क को देने से पहले कोई प्रति-संकेत (जैसे त्वचा पर संक्रमण) नहीं है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com