ekterya.com

गर्म पत्थरों के साथ मालिश कैसे करें

भूतापीय चिकित्सा गर्म पत्थरों और मालिश तकनीक के उपयोग को तनाव की मांसपेशियों को आराम करने, दर्द और कठोरता को दूर करने और परिसंचरण में सुधार करने के लिए जोड़ती है। इस चिकित्सा को मांसपेशियों में दर्द, गठिया रोगों और ऑटोइम्यून विकार जैसे बीमारियों का इलाज करने के लिए लागू किया जा सकता है। पत्थरों की गर्मी, रक्त की आपूर्ति को उत्तेजित करने के लिए त्वचा में प्रवेश करती है, विषाक्त पदार्थों को खत्म करती है और पारंपरिक मालिश से गहरी मांसपेशी छूट प्राप्त करती है। एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर गर्म पत्थरों को रखने से ऊर्जा प्रवाह को निर्वहन करने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ शरीर की खुद की चिकित्सा प्रक्रिया का समर्थन किया जा सकता है। इसके अलावा, इस प्रकार की मालिश करने वाले लोग क्लाइंट की वरीयताओं और आवश्यकताओं के अनुसार इलाज को अनुकूलित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सामग्री इकट्ठा

डॉट हॉट स्टोन मसाज स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: लहसुन के साथ सरसों तेल मिलाकर लगाने के फायदे-Loda par Sarso tel ke saath Lehsun lagane ki Fayeda

1
पॉट्स प्राप्त करें या खरीदें आम तौर पर, इस उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पत्थरों को बेसाल्ट के रूप में उपयोग किया जाता है, जिससे गर्मी के संरक्षण की क्षमता होती है। इसके अलावा, ये किसी भी तरह से बचने के लिए बेहद चिकनी होनी चाहिए कि त्वचा को चिढ़ हो सकता है हालांकि, यदि आपको बेसाल्ट पत्थर नहीं मिलते हैं, तो चिकनी सतह नदी का पत्थर भी सेवा प्रदान करते हैं। आप अमेज़ॅन या ईबे वेबसाइट से एक भूतापीय चिकित्सा पत्थर किट का आदेश दे सकते हैं - हालांकि, अगर आप उन्हें खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप एक खदान में जा सकते हैं।
  • आपके पास होने वाले पत्थरों की मात्रा 20 और 30 के बीच भिन्न हो सकती है - हालांकि, कुछ पेशेवर मासिसियस आमतौर पर 45 या 60 से अधिक होते हैं। कम से कम, आपके पास लगभग 20 सेमी (8 इंच) लंबे 15 सेंटीमीटर के दो अंडाकार पत्थरों होंगे (6 इंच) चौड़ा, सात जो आपके हाथ की हथेली में प्रवेश करते हैं और 8 छोटे वाले अंडे या चौथाई का आकार
  • दो हॉट स्टोन मालिश चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    दशा आपके स्थान यदि आपके पास मालिश की मेज नहीं है, तो एक बिस्तर या फर्श का उपयोग किया जा सकता है एक बार जब आप निर्धारित करते हैं कि आप मालिश करने जा रहे हैं, तो आपको एक साफ शीट या एक मोटी तौलिया पर फैलाना चाहिए जिस पर ग्राहक झूठ बोल सकता है यह न केवल आपको और अधिक आरामदायक महसूस करेगा, लेकिन मालिश के दौरान किसी भी अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  • एक सचमुच आराम वातावरण बनाने के लिए, कुछ अरोमाथेरेपी मोमबत्तियों को हल्का रखें। लैवेंडर, सिट्र्रोनेला, नीलगिरी और वेनिला जैसे सुगंध आराम से क्लाइंट खुद को मालिश के अनुभव में विसर्जित करने में मदद करेगा।
  • इसके अलावा, आप कुछ शांत शास्त्रीय संगीत या पर्यावरण को समृद्ध करने के लिए बारिश लग सकता है।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पत्थरों को गरम करें आदर्श रूप से, आपको सत्र शुरू होने से 30 से 60 मिनट पहले पत्थरों को तैयार करना चाहिए। पानी को लगभग 50 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) तक गरम किया जाना चाहिए, चूंकि पत्थरों को आमतौर पर 38 या 43 डिग्री सेल्सियस (100 या 110 डिग्री फ़ारेनहाइट) को हटाने के बाद शांत हो जाता है। एक बार जब आप उन्हें हटा देते हैं, तो उन्हें एक-एक करके साफ करना याद रखें।
  • उन्हें गर्मी के लिए, धीमी कुकर का उपयोग करें जिसमें लगभग 7 सेमी (3 इंच) की दीवारों पर कम से कम 5.5 एल (6 क्वार्ट्ज़) पानी या एक फ्लैट पैन की क्षमता है।
  • चूंकि पत्थरों को आवेदन के समय 40 डिग्री सेल्सियस (105 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंच जाना चाहिए, तापमान पर नज़र रखने के लिए बर्तन के अंदर एक कैंडी थर्मामीटर लगाने का प्रयास करें। इसके अलावा, चूंकि आपको पानी उबाल नहीं करना है, इसलिए "कम" या "गर्म रहना" विकल्पों में पॉट सेटिंग्स सेट करना सुनिश्चित करें।
  • इसके अलावा, आपको उन्हें इस्तेमाल करने से पहले हर पत्थर पर कुछ मालिश तेल लगाने चाहिए।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो, तो यह ग्राहक को कवर करता है। मालिश शुरू करने से पहले, ग्राहक से परामर्श करें और सुनिश्चित करें कि वह पत्थर के तापमान के साथ सहज महसूस करता है। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग तापमान पर अलग-अलग प्रतिक्रिया देगा, और आपका इरादा उन्हें जला नहीं देगा। इस से बचने के लिए, शीट या तौलिया लगाने और पत्थरों को शीर्ष पर रखना सर्वोत्तम है
  • ध्यान रखें कि पत्थरों की गर्मी त्वचा को घुसना करने में 3 से 4 मिनट लग सकती है।
  • भाग 2
    मालिश करें

    डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्तंभ के साथ पत्थरों को संरेखित करें मालिश शुरू करने से पहले आपको बड़े पत्थरों की एक पंक्ति रखना चाहिए जहां ग्राहक के कॉलम का समर्थन किया जा रहा है या हर तरफ छोटे पत्थरों की दो पंक्तियां रखनी चाहिए। फिर, इन पत्थरों पर एक शीट रखें। इसके बाद, ग्राहक से उन पर झूठ बोलने के लिए कहें। उन्हें तब तक न हटाएं जब तक कि व्यक्ति को घूमना न पड़े।
  • Do Hot स्टोन मालिश चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्राहक के चेहरे पर चार छोटे पत्थरों रखें। एक बार जब आप अपने आप को सहज बनाते हैं, तो आपको छोटे पत्थरों में से चार लेना चाहिए और चेहरे के एक्यूप्रेशर वाले क्षेत्रों में डाल देना चाहिए। माथे पर एक होंठों के नीचे, एक होंठों के नीचे और गाल के प्रत्येक तरफ एक पर रखें। इन पत्थरों पर तेल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह त्वचा को छिछला या परेशान कर सकता है।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    उरोस्थि, झुण्ड और हाथों पर मध्यम से बड़े पत्थरों का प्रयोग करें। पत्थरों के आकार के आकार के अनुसार भिन्न हो सकते हैं और व्यक्ति का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि, पुलाव के दोनों किनारों पर एक या एक से अधिक पत्थर डालें, उंगलियों के साथ दो बड़े और हाथों पर अपनी हथेली का आकार दो। व्यक्ति को उन्हें पकड़ना जरूरी नहीं है, इसके बजाए उन्हें थोड़ा हल्का रखना चाहिए और पूरी तरह आराम से रहना चाहिए।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    शरीर के बाकी हिस्सों की मालिश करने के लिए अपने हाथ की हथेली के आकार का एक पत्थर का उपयोग करें एक बार जब आप सभी पत्थरों को सामने रख देते हैं, तो अपनी हथेली का आकार लें और तेल लगाने दें। फिर, किसी भी शेष समुद्री मील की मालिश करने के लिए सिर से पैर तक मांसपेशी फाइबर के माध्यम से जाओ इसके अलावा, आपको पहले पत्थरों को मालिश करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए, जिसे आपने पहले त्वचा पर रखा था। जब आप समाप्त करते हैं, तो आप उन सभी को निकाल सकते हैं।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्लाइंट को चारों ओर मोड़ने के लिए कहें एक बार जब आप मोर्चे को मालिश कर देते हैं, तो क्लाइंट को उसके पेट पर चढ़ने और झूठ बोलने के लिए कहें। इससे पहले कि आप बिस्तर पर चले गए, पहले पत्थरों को निकालने का यह एक अच्छा समय है इसके अलावा, आप एक पल ले सकते हैं और सब कुछ साफ रखने के लिए शीट या तौलिया बदल सकते हैं
  • इसके अलावा, पत्थरों को बदलना सुनिश्चित करें, इसलिए वे गर्म रहें
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्कैपुलै पर कुछ पत्थियां रखें, घुटने के पीछे और पैर की उंगलियों के बीच। Scapulae और kneecaps के पीछे के लिए सबसे बड़ा पत्थरों का चयन करें। पैर की उंगलियों के मामले में, उनमें से प्रत्येक के बीच एक छोटा पत्थर रखें फिर, प्रत्येक पैर को एक तौलिया के साथ लपेटो ताकि पत्थरों में जगह हो और गर्म रहें।
  • इन पत्थरों को रखने के बाद, अपनी हथेली का आकार ले लो, तेल लगाने और इसका इस्तेमाल पूरे शरीर को सिर से पैर की अंगुली तक करने के लिए करें, जबकि पत्थरों को हटाने से पहले आप ठहर सकते हैं।
  • भाग 3
    विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें

    डॉट हॉट स्टोन मसाज स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय, पत्थरों से मालिश करें कठोर और दर्दनाक क्षेत्रों पर उन्हें धीरे से स्थानांतरित करके करो। आपको पत्थरों को बल से दबाया जाना चाहिए - हालांकि, यह तकनीक व्यावहारिक रूप से दर्द का कारण नहीं है, क्योंकि मांसपेशियों को गर्मी के प्रभाव से काफी आराम किया जाना चाहिए।
  • Video: बालों में गरम सरसों के तेल की मालिश के फायदे

    डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य मालिश तकनीक के साथ गर्म पत्थरों का मिश्रण करें। एक स्वीडिश मालिश या एक गहरी ऊतक मालिश की कोशिश करो इससे आपको अनुभव का सबसे अधिक फायदा उठाने में मदद मिलेगी। जबकि पत्थरों की मांसपेशियों को गर्म करते हैं और कठोरता को दूर करते हैं, अन्य मालिश तकनीकों को किसी भी या बहुत कम असुविधा के बिना, त्वचा पर अभी भी पत्थरों के साथ या उन्हें हटाने के बाद लागू किया जा सकता है।
  • डॉट हॉट स्टोन मसाज चरण 13
    3
    ठंड संगमरमर के पत्थरों के साथ वैकल्पिक गर्म पत्थरों बहुत से लोगों को पता चलता है कि थोड़ी देर बाद, उनके शरीर गर्म पत्थर की मालिश की तकनीक के कारण बहुत आराम कर रहे हैं, कि उन्हें ठंडे पत्थरों को लागू करते समय तापमान में बदलाव पर ध्यान नहीं दिया जाता है। अक्सर, इस तकनीक को चोटों के मामलों में इंगित किया जाता है जो सूजन या सूजन में दर्द के साथ होता है।
  • वीडियो

    चेतावनी

    • भले ही आप खुद को भूतापीय चिकित्सा करने जा रहे हों या यदि आप काम करने के लिए एक चिकित्सक को किराए पर ले रहे हैं, तो तकनीक का निष्पादन ठीक से मौलिक है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मालिश के क्षेत्र में विशेषज्ञ के साथ बात करें या एक अनुभवी और मान्यता प्राप्त मालीज़र के साथ नियुक्ति के लिए पूछें ताकि आपको भूतापीय चिकित्सा के बारे में सूचित किया जा सके।
    • कभी पत्थरों को एक ही स्थान पर छोड़ दें, जब तक कि आपने यह नहीं देखा कि क्लाइंट तापमान के साथ सहज है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com