ekterya.com

किसी को प्यार करने से कैसे रोकें जो आपको प्यार नहीं करता

जब आप किसी व्यक्ति से प्रेम करते हैं और वह आपकी नहीं है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी दुनिया का अंत हो चुका है। आपके अनुभव का दर्द बहुत ही वास्तविक है। विज्ञान ने यह भी दिखाया है कि अस्वीकृति आपके दिमाग में एक ही दर्द-संवेदनशील न्यूरॉन्स को सक्रिय करती है, जो शारीरिक दर्द से सक्रिय होती है। आप कैसे महसूस कर सकते हैं आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप भावनात्मक अस्वीकृति के कारण दर्द को दूर करने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपको स्थान दें

स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 1
1
पहचानें कि दर्द सामान्य है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करते हैं जो आपकी नहीं है, तो आपको दर्द महसूस होता है। "प्यार की वजह से उदास" लग रहा है एक बहुत ही वास्तविक भौतिक सनसनी है अस्वीकृति के कारण दर्द आपके पैरासिमिलेटीचिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है, जो कि दिल की दर और मांसपेशियों में तनाव जैसी कारकों के लिए जिम्मेदार है। अगर आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं जो आपके लिए ऐसा महसूस नहीं करता है तो दर्द महसूस करना स्वाभाविक है स्वीकार करना कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं, उन्हें आप पर कार्रवाई करने में सहायता कर सकते हैं।
  • भावुक अस्वीकृति आपके मस्तिष्क में एक ही उत्तर को ट्रिगर कर सकती है, जो कि किसी नशीली दवा की लत छोड़ने पर उत्पन्न होती है।
  • मनोवैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि हम में से लगभग 9 8% लोगों ने कुछ प्रकार के असुरक्षित प्रेम का अनुभव किया है। यह जानते हुए कि आप अकेले ही उस स्थिति में जाने वाले व्यक्ति नहीं हैं, शायद दर्द को खत्म नहीं करते, लेकिन यह इसे सहन करने में आसान बना सकता है।
  • अस्वीकृति भी अवसाद के लिए नेतृत्व कर सकते हैं यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, तो तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें:
  • आपके खाने या नींद की आदतों में परिवर्तन
  • निराशा या विकलांगता के संवेदना
  • आपके सामान्य मूड में परिवर्तन
  • नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने में कठिनाइयां
  • अपने आप को चोट पहुँचाने के बारे में सोचें
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 2
    2
    अपने दर्द को महसूस करने के लिए खुद को कुछ समय दें। जब तक आप इस स्तर पर नहीं फंसेंगे तब तक खेद महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है। क्या अधिक है, अपने आप को उदास होने की इजाजत देने से इन भावनाओं को दबाने की कोशिश करने से स्वस्थ है आप जो महसूस करते हैं उसे अस्वीकार या कम करना (जैसे कि "यह एक बड़ा सौदा नहीं है" या "मैं उसे किसी भी तरह प्यार नहीं करता") वास्तव में स्थिति को लंबे समय तक खराब कर देगा।
  • यदि संभव हो, तो अपने दुःख पर कार्रवाई करने में कुछ समय दें। यह एक रिकवरी स्थान बनाने में मदद करेगा, जहां आप अपने दुःख से निपट सकते हैं। उदाहरण के लिए: जब आपको पता होता है कि यह व्यक्ति (या जब मैं आपको बताता हूँ) के अनुरूप नहीं होगा, तो आपको अकेले रहने के लिए कुछ समय लेना चाहिए, भले ही आप अपने काम में केवल 15 मिनट की पैदल चलें।
  • हालांकि, अपने आप को निराशा में डूबने से बचें यदि आपने अपने घर को कुछ हफ्तों तक नहीं छोड़ा है, तो पुरानी और फटा हुआ पसीने वाली चीज़ों को नहाएं और पहनें कि आपको कचरे में फेंकना चाहिए, आप पार हो गए हैं यह दुखी महसूस करना स्वाभाविक है, लेकिन अगर आप अपने जीवन पर पुनर्विचार करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप उस व्यक्ति के बारे में सोचते रहेंगे और उन्हें प्यार करते रहेंगे।
  • छवि शीर्षक 375362 3
    3
    पहचानो कि आप दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते। आपकी तात्कालिक प्रतिक्रिया यह जानने के लिए कि दूसरे व्यक्ति आपको उसी तरह से प्यार नहीं करता है, "मैं उसे प्यार करता हूँ! " इस तरह की सोच बहुत ही स्वाभाविक है, लेकिन यह भी गलत और बेकार है। जीवन में केवल एक चीज है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, अपने स्वयं के कार्यों और प्रतिक्रियाएं हैं आप ऐसा महसूस करने के लिए किसी को महसूस करने, बहस या परेशान नहीं कर सकते हैं जो उन्हें नहीं लगता।
  • यह याद रखना भी एक अच्छा विचार है कि आप अपने नियंत्रण नहीं कर सकते हर समय अपनी भावनाएं हालांकि, आप इन भावनाओं को अपने प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए एक प्रयास कर सकते हैं।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 4
    4
    उस व्यक्ति से कुछ समय निकालें अपने दर्द को महसूस करने और आगे बढ़ने के लिए एक जगह बनाने का एक हिस्सा इस व्यक्ति को अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाना है। आपको इसे अपने जीवन से पूरी तरह खत्म नहीं करना है, लेकिन आपको इसे से कुछ समय बिताना होगा।
  • आपको गंदा या क्रूर होना ज़रूरी नहीं है बस दूसरे व्यक्ति से पूछो कि आप उन भावनाओं को दूर करने के लिए कुछ समय दे सकते हैं जिनसे आप काम कर रहे हैं। यदि वह व्यक्ति वास्तव में आपके बारे में परवाह करता है, तो वह आपको जो चाहिए, वह आपको देगा, भले ही वह सबसे सुखद अनुभव न हो।
  • यदि वह व्यक्ति जिसे आप प्यार करना बंद करना चाहते हैं, तो किसी व्यक्ति को आप अतीत में भावुक समर्थन के रूप में भरोसा करते हैं, इस भूमिका को पूरा करने के लिए एक अलग मित्र की तलाश करें। किसी मित्र से पूछो, अगर आप उस व्यक्ति से बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, जिसे आप से बचने की कोशिश कर रहे हैं तो आप उससे बात कर सकते हैं
  • व्यक्ति को अपने सामाजिक नेटवर्क से निकालें या कम से कम अपने प्रकाशन छुपाएं इसे अपने फोन से निकालें ताकि आप संचार को फिर से शुरू करने का मोह न करें। आपको ऐसी किसी चीज की ज़रूरत नहीं है जो आपको दूसरे व्यक्ति की याद दिलाता है और जो भी आप कर रहे हैं यह दूरी को बनाए रखने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 5
    5
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, उन्हें दबाने और उन्हें विस्फोट करने की अपेक्षा करने के बजाय, आपको यह स्वीकार करने में मदद मिल सकती है कि आप एक दर्दनाक अनुभव से गुजर रहे हैं। जब हम हानि या निराशा का अनुभव करते हैं, तो शुरुआत में कम से कम, इसके साथ कठिनाई करने में स्वाभाविक है इस तरह से महसूस करने के लिए अपने आप को कमजोर न करें या उन्हें गायब होने की प्रतीक्षा कर रहे भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश करें। उन्हें खुलेआम और ईमानदारी से व्यक्त करें
  • रो अगर आप इसे करना चाहते हैं। रोना एक चिकित्सा हो सकती है यह कार्रवाई चिंता और क्रोध की भावनाओं को कम कर सकती है, और यहां तक ​​कि तनाव भी। अगर आप ऊतकों का एक बक्सा लेना चाहते हैं और जब तक आप थके नहीं जाते, तब तक रोएं।
  • हिंसात्मक कार्यों से बचें जैसे कि चीखना और चीजें मारना या तोड़ना। हालांकि यह पहली बार "अच्छा लग रहा है", शोध से पता चलता है कि हिंसा का उपयोग करके अपना क्रोध व्यक्त करने के लिए (यहां तक ​​कि निर्जीव वस्तुएं भी) वास्तव में क्रोध की भावनाओं को बदतर बना सकती है आपकी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने और उनका विश्लेषण करने के लिए स्वस्थ और अधिक उपयोगी है आपको ऐसा क्यों लगता है
  • रचनात्मक गतिविधियों, जैसे संगीत, कला या पसंदीदा मनोरंजन के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करना बहुत उपयोगी हो सकता है हालांकि, उन चीजों से दूर रहने का एक अच्छा विचार है जो बहुत दुखी या रोष से भरा है, जैसे मौत धातु संगीत जब आप उदास होते हैं, तब ये आपको खराब महसूस कर सकते हैं।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 6
    6
    ध्यान रखें कि आप बेहतर स्थिति में हैं। चाहे वह व्यक्ति कितना महान हो, यदि वह आपसे प्यार नहीं करता, तो आप उसके साथ खुश नहीं हो सकते। एक व्यक्ति को आदर्श बनाना बहुत आसान है, खासकर यदि आपने उनके साथ प्यार में आने के लिए बहुत सी ऊर्जा बिताई है। वास्तविकता का विश्लेषण करने के लिए एक कदम वापस लेना (क्रूर या आलोचनात्मक नहीं होने के कारण) आपको अपने आप को एकतरफा दुखद प्रेम की भावना से थोड़ा दूर करने में मदद कर सकता है।
  • यह उस व्यक्ति के पहलुओं के बारे में सोचने में भी उपयोगी हो सकता है, जो आपके बीच एक कठिन संबंध बनाते।
  • उदाहरण के लिए: शायद आपकी अत्यधिक सामाजिक चिंता ने उसे एक संबंध में आपको आवश्यक सत्यापन प्रदान करने के लिए लगभग असंभव बना दिया होता।
  • अध्ययनों से यह भी सुझाव दिया गया है कि अन्य व्यक्ति के नकारात्मक पहलुओं को पहचानने से आप भावनात्मक अस्वीकृति को और अधिक जल्दी से दूर कर सकते हैं।
  • हालांकि, अन्य व्यक्ति को बेहतर महसूस करने के बारे में क्रूर चीजों को कहने के जाल में मत आना। असल में, इस प्रकार की सोच से आपको और भी कड़वा और नाराज महसूस हो सकता है, जिससे आपको मदद मिल सकती है।
  • मानो या मानो, अस्वीकृति अस्थायी रूप से आपके सीआई को कम कर देता है यदि आपको अपनी भावनाओं को तर्कसंगत रूप से सोचने में कठिनाई हो रही है, तो स्वीकार करें कि आपको "सामान्य" पर लौटने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता होगी।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 7
    7
    दोष देने से बचें जैसे कि आप इस व्यक्ति के साथ प्यार में गिरने के तथ्य को नियंत्रित नहीं कर सकते, वह इस तथ्य को नियंत्रित नहीं कर सकती है कि वह आपसे प्यार नहीं कर सकती। यदि आप उसे "मित्र क्षेत्र" भेजने के लिए दोषी ठहराते हैं या अगर आपको लगता है कि वह आपको प्यार नहीं करने के लिए एक भयानक व्यक्ति है, तो आप उसके लिए अनुचित हैं। कड़वाहट पर यह जोर भी आपको उबरने से रोक देगा।
  • आप इस तथ्य के बारे में परेशान महसूस कर सकते हैं कि वह आपको दोष देने के बिना आपको प्यार नहीं करता है। अपने दोस्तों को उसके बारे में दोष न दें आपका मित्र आपको प्यार नहीं करने के द्वारा दूसरे व्यक्ति को खलनायक की तरह दिखने का प्रयास कर सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो उनके समर्थन के लिए उनका धन्यवाद करें, लेकिन उन्हें बताएं कि "वह उस चीज़ के लिए दोषी नहीं है जिसे वह नियंत्रित नहीं कर सकती। आइए हम इसे कैसे भूल सकते हैं पर ध्यान दें। "
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 8
    8
    उन चीजों से छुटकारा पाएं जो आपको यादें लाते हैं। आप इन वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए रो सकते हैं, लेकिन वसूली प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उनके पास होने के बाद ही आप इसे नहीं चलाना जारी रखेंगे।
  • जब आप प्रत्येक ऑब्जेक्ट की समीक्षा करते हैं, तो उस स्मृति के बारे में सोचें जिसके साथ वह संबंधित है, तो सोचो कि आप उस स्मृति को एक गुब्बारे में रख देते हैं। जब आप ऑब्जेक्ट से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कल्पना करें कि गुब्बारा दूर हो जाता है और आप इसे फिर कभी नहीं देखेंगे।
  • यदि आपके पास ऐसी चीजें हैं जो अच्छी स्थिति में हैं, तो उन्हें किसी प्रयुक्त माल की दुकान या बेघर आश्रय के लिए दान करने पर विचार करें। सभी नए खुश यादों की कल्पना करें कि भारी पसीना, टेडी बियर या सीडी अपने नए मालिक को दे देंगे, और इन नए एसोसिएशनों को अपने खुद के जीवन में होने वाले परिवर्तन का प्रतीक होने दें।
  • भाग 2
    अल्पकालिक समाधान लागू करें

    स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 9
    1
    नशे में न हो और दूसरे व्यक्ति को फोन करने या लिखने से बचें आप दूसरे व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए बेताब हो सकते हैं, खासकर शुरुआत में जब आप शांत हो जाते हैं, तो आप के लिए इस इच्छा को दूर करने के लिए आपकी इच्छाशक्ति पर्याप्त हो सकती है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि शराब अच्छे निर्णय को बेहतर बनाता है जब आप नशे में होते हैं, तो आप को प्यार न करने के लिए दूसरे व्यक्ति को फिर से दोहराते हुए (या आपको कितना दुखद महसूस होता है) उसके लिए शर्मनाक और असहज हो सकता है यह भविष्य में उस व्यक्ति के साथ सच्ची दोस्ती विकसित करने की संभावनाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको लगता है कि संभावना है कि आप कुछ ऐसा कर लेंगे जिससे आपको पछतावा हो, तो मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें
    • अपने फोन को अपने मित्र को दें (अधिमानतः निर्दिष्ट ड्रायवर के लिए) और उसे सख्त निर्देश दें कि वह वापस न लौटने के बावजूद, जो भी आप उसे दे रहे हैं या आप उससे कितना नशे में आना चाहते हैं
    • अपने फोन से दूसरे व्यक्ति को निकालें इस तरह, आपके पास उसे कॉल करने या उसे एक पाठ संदेश भेजने का विकल्प नहीं होगा
  • छवि शीर्षक 375362 10
    2
    अपने आप को विचलित। हालांकि किसी चीज के बारे में सोचने में नामुमकिन है, जब आप भ्रमित महसूस करना शुरू करते हैं तो आप अपने विचार को कुछ और कर सकते हैं। जब भी ये यादें आती हैं, अपने आप को एक और विचार, गतिविधि या परियोजना के साथ विचलित करें।
  • एक दोस्त को बुलाओ एक बहुत ही रोचक किताब पढ़ें, एक मजेदार फिल्म देखना, कुछ निर्माण करना, बगीचे में काम करना, अध्ययन गणित आदि। एक क्षण के लिए उस व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करने के लिए आप कुछ समय के लिए कुछ भी कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक सोचने की आदत ज्यादा हो जाती है, यह आसान हो जाएगी।
  • एक उपयोगी चाल उस व्यक्ति के बारे में सोचने के लिए समय की एक निश्चित राशि को आरक्षित करना है बहुत ज्यादा समय बुक न करें, 10 से 15 मिनट के लिए पर्याप्त होगा जब उसके बारे में विचार आपके मन पर आक्रमण करते हैं, तो आप कह सकते हैं "अभी नहीं। मैं आपको बाद में सोचूंगा। " जब यह आपके "नियुक्ति" के लिए समय है, तो उस व्यक्ति के बारे में सोचने की अनुमति दें। जब समय खत्म हो जाता है, तो अन्य विचार और अन्य गतिविधियां करें।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 11
    3
    याद रखें कि असंतुष्ट प्यार दूसरे व्यक्ति के लिए भी दर्दनाक है आप महसूस कर सकते हैं कि आपका दर्द केवल एक चीज है जो दुनिया में महत्वपूर्ण है जब आपको पहली बार अस्वीकार कर दिया जाता है। हालांकि, अनुसंधान से पता चलता है कि जो व्यक्ति आपके अनुरूप नहीं हो सकता है, वह भी दर्द महसूस होने की संभावना है। अधिकांश लोगों को दूसरों के लिए दर्द पैदा करने का आनंद नहीं मिलता है
  • यह याद रखना कि दूसरे व्यक्ति आपको भले ही भयानक लग सकता है कि आपको जो कुछ भी आशा है वह आपको देने में सक्षम न होने के कारण आपको कुछ परिप्रेक्ष्य दे सकता है। आमतौर पर, जब कोई व्यक्ति आपके अनुरूप नहीं होता तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह एक खलनायक है जो आपको नफरत करता है या आपको चोट लगी है।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 12
    4
    अपने बारे में अच्छी चीजों की एक सूची बनाएं अस्वीकृति आपको समझा सकता है कि आपका अप्रिय आंतरिक आलोचक हमेशा सही था। ऐसा मत मानो कि आप प्रेम के लायक नहीं हैं क्योंकि यह व्यक्ति आपको प्यार नहीं करता है। अध्ययन बताते हैं कि जब आपको याद होगा कि आप भी प्रेम के लायक हैं, तो आप अस्वीकृति पर तेजी से पार कर सकते हैं और भविष्य में अस्वीकृति के साथ बेहतर व्यवहार करने की संभावना रखते हैं।
  • तुम्हारे बारे में हर अद्भुत बात को लिखो जो मन में आता है। यदि आपको कुछ के बारे में सोचने में कठिनाई हो रही है, तो मदद के लिए किसी मित्र से पूछें
  • इन बातों के लिए प्यार व्यक्त उदाहरण के लिए, "मुझे शायद अभी भी मजबूत नहीं लगता है, लेकिन मैं रोलर डर्बी में उत्कृष्ट हूं और मुझे यह पसंद है।"
  • भाग 3
    पुनर्प्राप्त करना प्रारंभ करें

    स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 13



    1
    यादों के ट्रिगर से बचें यदि आप लगातार अपने आप को दूसरे व्यक्ति से याद दिलाना चाहते हैं, तो असंतुष्ट प्रेम से ठीक करना मुश्किल है। उस गीत या जगह की खोज करने से बचें जो आपको उस व्यक्ति की याद दिलाता है या एक अद्भुत क्षण जिसे आपने एक साथ बिताया है।
    • यादों के ट्रिगर्स आपके फेसबुक टिप्पणियों में उस व्यक्ति की एक तस्वीर को देखने से कुछ भी हो सकता है, जो उस गीत को सुनने के लिए जो आप उसके साथ बिताए हुए अद्भुत क्षण के साथ जोड़ते हैं। यह गंध भी हो सकता है (सेब पाई की तरह) क्योंकि यह एक बार इसे तैयार करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करता था)।
    • यदि आप अप्रत्याशित रूप से एक ट्रिगर में (जो होने की संभावना है) चलाते हैं, तो पल स्वीकार करना और फिर आगे बढ़ना सबसे अच्छा है। उन भावनाओं के बारे में सोच न रखें जो अनिवार्य रूप से उभरते हों। उदाहरण के लिए: यदि आप उनके साथ गठित गीत रेडियो पर गुज़रते हैं, तो इसे बंद करें या स्टेशन को बदल दें। आप उदास और पश्चाताप को महसूस करते हैं, और कुछ सकारात्मक या तटस्थ पर अपना ध्यान केंद्रित करें (आप क्या भोजन करेंगे या आप जल्द ही यात्रा करेंगे)।
    • याद रखें कि आपको हमेशा इन ट्रिगर्स से बचने नहीं पड़ेगा आपको बस वसूली प्रक्रिया को जितना संभव हो उतना आसान बनाना पड़ता है, लेकिन ध्यान रखें कि लगातार अनुस्मारक इसे कठिन बनाते हैं। जब आप सब कुछ भूल गए हैं, तो ट्रिगर्स अभी भी आपको अन्य व्यक्ति की याद दिला सकती हैं, लेकिन यह कम दर्दनाक होगा
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 14
    2
    किसी के साथ इस बारे में बात करें सबसे अच्छी बात यह है कि अपने आप को उपचार प्रक्रिया के भावनात्मक और कठिन पहलुओं के संबंध में राहत दिलाना है। यदि आप इन भावनाओं को चिपकते हैं, तो उन्हें भविष्य में छोड़ना अधिक कठिन होगा। ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढें जिसके साथ आप क्या महसूस कर सकते हैं और आप किस माध्यम से जाते हैं
  • सुनिश्चित करें कि वह वह व्यक्ति है जिस पर आप भरोसा करते हैं। यह एक मित्र हो सकता है जिसे आप जानते हैं कि आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज करने की कोशिश नहीं करेगा। यह एक परिवार का सदस्य हो सकता है, जिसने आपको दुखी महसूस करते हुए उसे फोन किया। यह एक चिकित्सक हो सकता है, खासकर यदि यह एक लंबे समय से प्यार है जिसके साथ आपको कई समस्याएं हैं या जो अन्य समस्याओं से संबंधित है।
  • यदि आपको लगता है कि आप किसी अन्य व्यक्ति से बात नहीं करना चाहते हैं या नहीं, तो आप एक पत्रिका में अपनी भावनाओं के बारे में भी लिख सकते हैं। एक पत्रिका में इन भावनाओं को लिखने के बारे में एक सकारात्मक पहलू यह है कि आप अपनी वसूली प्रक्रिया को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिससे आप यह साबित कर सकेंगे कि आप इस असंतुष्ट प्रेम को भूल सकते हैं।
  • किसी से बात कर रही है जो कुछ इसी तरह से चला गया बहुत उपयोगी हो सकता है। आप उन्हें अपने अनुभवों के बारे में पूछ सकते हैं और उन्होंने उनसे कैसे व्यवहार किया?
  • जो लोग उसी के माध्यम से चले गए हैं वे किसी और की समस्याओं को समझ सकते हैं। आपको उन्हें कई स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नहीं होगी और वे आपको और अधिक समझेंगे।
  • उन लोगों के साथ अपनी भावनाओं को साझा न करें जो आपके जैसे ही दर्द की तरह नहीं गए हैं और खासकर यदि वे आपको इस विषय के बारे में परेशान करते हैं ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जो उन्हें रूचि रखते हैं क्योंकि वे इसे नहीं जीते हैं, इसलिए वे आपको समझ नहीं पाएंगे।
  • भगवान (अल्लाह) के साथ एक बहुत ही ठोस संबंध विकसित करना। आपकी आध्यात्मिक शक्तियां और ताकत आपके लिए एक बहुत उपयोगी हथियार हो सकती है और आप सबसे कठिन क्षणों में अधिक लचीला होने में भी सहायता कर सकते हैं।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 15
    3
    अपने समर्थन नेटवर्क को मजबूत बनाएं किसी भी प्रकार के अस्वीकृति के सबसे बड़े दुष्प्रभावों में से एक, लेकिन विशेष रूप से भावुक अस्वीकृति, दूसरों से अलग नहीं हो रहा है या पृथक महसूस कर रहा है। ऐसा होने की संभावना है कि आप इस व्यक्ति के साथ जो रिश्ते चाहते थे, वह नहीं हो सकता है, लेकिन आप अपने जीवन के अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर सकते हैं।
  • अध्ययन बताते हैं कि आप जिन लोगों से प्यार करते हैं, उनके साथ सहभागिता करने से आपके शरीर की वसूली के समय की गति बढ़ सकती है। भावनात्मक दर्द आम तौर पर शारीरिक रूप से प्रकट होता है - इसलिए, अपने प्रियजनों के साथ मजे करना समय बिताने से आपको एकतरफा प्यार से उबरने में मदद मिल सकती है।
  • मस्तिष्क आपके मस्तिष्क में काम करने की वजह से बहुत महत्वपूर्ण है। आनंद लेने से आपको गुस्से की भावना कम हो जाती है और आप सकारात्मक महसूस कर सकते हैं। हँसी वास्तव में सबसे अच्छी दवा है, क्योंकि यह एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो आपके शरीर के घटकों से स्वाभाविक तरीके से आपके मनोदशा को बेहतर बनाता है। यह आपके शरीर की दर्द को सहन करने की क्षमता को भी सुधार सकता है। इसलिए, एक अजीब फिल्म देखें, कराओके में नशे में गाओ या विशाल ट्रम्पोलिन पर कूदो। मज़ा लो, हँसो और जानने के लिए ठीक हो
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 16
    4
    बेकार विचारों का विवाद कुछ सोचा पैटर्न आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तोड़ सकते हैं और इसे आगे बढ़ने के लिए कठिन बना सकते हैं
  • याद रखें कि आप दूसरे व्यक्ति के बिना रह सकते हैं और वह सही नहीं है। आप किसी और को प्यार करने में पूरी तरह सक्षम हैं
  • याद रखें कि लोग और परिस्थितियां बदलती हैं क्या आपको लगता है कि अब आप अपने पूरे जीवन के लिए नहीं महसूस करेंगे, खासकर यदि आप सक्रिय रूप से अलग महसूस करने के लिए प्रयास कर रहे हैं
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 17
    5
    इसे सीखने के अनुभव के रूप में देखें कोई भी अपने दिल को तोड़ना नहीं चाहता है - हालांकि, यदि आप सीखने और बढ़ने के अनुभव के रूप में इस भावनात्मक अस्वीकृति को बदल सकते हैं, तो यह आपके जीवन में सिर्फ एक उदास क्षण से अधिक हो जाएगा। आप भविष्य के लिए सकारात्मक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने अनुभव के पहलुओं पर गौर करें कि आप गर्व के साथ विचार कर सकते हैं आपने अपना दिल दिया है और दूसरे व्यक्ति ने इसे खारिज कर दिया है - हालांकि, आप मजबूत और बहादुर रहे हैं कमजोर हो! अगर हम भेद्यता को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो हम अन्य लोगों के साथ जुड़ नहीं सकते हैं या खुशी और प्रेम जैसे गहरी भावनाओं का अनुभव नहीं कर सकते।
  • निर्धारित करें कि क्या यह एक बड़े पैटर्न का हिस्सा है कुछ लोग उन लोगों के साथ प्यार में बार-बार गिर सकते हैं, जो उन्हें अस्वीकार कर देते हैं, खासकर यदि वे अपने बचपन के दौरान अपने माता-पिता के लिए जो भावुक लगाव के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। यदि आप उन लोगों के साथ प्यार में गिर गए हैं जिन्होंने आपको एक से अधिक बार अस्वीकार कर दिया है, तो आप उन अवयवों का चयन कर सकते हैं जो आपके माता-पिता के साथ मिलती-जुलती समस्याओं को दोहराते हैं। एक चिकित्सक के साथ इस बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है
  • याद रखें कि इस अनुभव के माध्यम से, आप ताकत और आत्मनिर्भरता जैसी चीजें सीखेंगे। अस्वीकार किए जाने से इन कौशल को सही करने का सबसे मनभावन तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप अपने आप को दुखी करने की बजाय सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप मजबूत हो जाते हैं आप अपनी भावनाओं और जरूरतों को भी बेहतर समझ सकते हैं।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 18
    6

    Video: खजाने का रहसय

    अपनी दिनचर्या को संशोधित करें अध्ययन से पता चलता है कि कुछ नया करना (छुट्टी पर जाने या यहां तक ​​कि काम करने के लिए अलग रास्ता लेना) पुरानी आदतों को छोड़ने और उन्हें नए लोगों के साथ बदलने का सर्वोत्तम निश्चित तरीकों में से एक है
  • यदि आप इसे बड़ी हद तक नहीं कर सकते, तो छोटे दैनिक परिवर्तन करें। शहर के एक नए क्षेत्र पर जाएँ शनिवार की रात को एक नई स्थापना पर जाएं, अपने फर्नीचर के आदेश को संशोधित करें, एक नया बैंड दर्ज करें या खाना पकाने या रॉक क्लाइम्बिंग जैसे नए शौक सीखें।
  • बहुत कठोर चीजों से बचने की कोशिश करें, जब तक कि आप जो आप चाहते हैं उसे पूरा यकीन न करें। यह एक ऐसा समय था जब बहुत से लोग अपने बाल काटते हैं या टैटू प्राप्त करते हैं। इस प्रकार के किसी भी परिवर्तन करने से पहले प्रारंभिक वसूली समाप्त होने तक इंतजार करना सबसे अच्छा है।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 19
    7
    खुद को खोजें आप किसी को प्यार करने पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है - यही कारण है कि आप भूल गए हो सकते हैं कि वह आपको कैसा महसूस करता है, सिर्फ तुम ही हो। बिना असंतुष्ट प्रेम से पुनर्प्राप्ति करना आपकी पहचान ढूंढने के लिए एक बढ़िया समय है, बिना किसी दूसरे व्यक्ति के भावनाओं को ध्यान में रखते हुए।
  • अपने निजी विकास के लिए खुद को समर्पित करें अपने बारे में बातें मत बदलिए क्योंकि उन्हें दूसरे व्यक्ति को पसंद नहीं है। हालांकि, अगर आपके उस व्यक्ति के पहलू हैं जो आप विकसित करना चाहते हैं, तो यह करें। एक नई भाषा सीखें, एक नया जिम रूटीन विकसित करें या फ्लैमेन्को गिटार खेलने के लिए सीखें।
  • उन चीजों का विकास करें जो आपको अद्वितीय बनाती हैं आपने इस व्यक्ति के साथ बहुत समय बिताया है और इस अवधि में आपने अपने व्यक्ति के महत्वपूर्ण पहलुओं की उपेक्षा की है। उन चीज़ों और लोगों के साथ शामिल हो जाएं जिनके लिए आपके पास इस एकतरफा प्रेम से निपटने के लिए बहुत समय नहीं था।
  • इस अस्वीकृति को निजीकृत करने की आवश्यकता का विरोध करें यह महसूस करना आसान है कि दूसरे व्यक्ति ने आपको अस्वीकार कर दिया है क्योंकि आप काफी प्यारा, स्मार्ट, पेशी आदि नहीं थे। इस प्रकार के भ्रम से बचने के लिए सीखना आपको कम भावनात्मक क्षति महसूस करने में मदद करेगा। यह आपको दूसरे व्यक्ति के प्यार को कमाने के लिए खुद को "ठीक" करने की कोशिश करने से भी रोकेगा। याद रखें कि समस्या आप नहीं है
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 20
    8
    अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए आज़ाद करें। नई चीजों की कोशिश करने से आपको अपनी सामान्य दिनचर्या से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और जिनके साथ आप भूलने की कोशिश कर रहे हैं, उनका कोई संबंध नहीं होगा। यह आपको नई चीजों की कोशिश करने में बहुत व्यस्त करेगा और उस व्यक्ति के साथ घबराहट करने का समय नहीं होगा, जिसने दोबारा नहीं किया है।
  • आपको अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के लिए मजबूर करने के लिए अन्य लाभ भी हैं। यह दिखाया गया है कि बहुत अधिक आराम से परिवर्तन करने के लिए आपकी प्रेरणा कम हो जाती है। एक छोटी अनिश्चितता आपको अपने जीवन में चीजों को बदलने में मदद करेगी जो प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • अपने आराम की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए सीखने से अगली बार अनिश्चितता से निपटना आसान होगा। अपने आप को चलाने (नियंत्रित) जोखिम और चुनौतीपूर्ण आप जीवन के एक तथ्य के रूप में भेद्यता को स्वीकार करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप इसे अगली बार कुछ अप्रत्याशित होने पर नष्ट महसूस कर सकेंगे।
  • यदि आप डर से डरते हैं जो आपको बताता है कि अस्वीकृति आपके व्यक्ति की वजह से है, तो यह संभव है कि आप कभी भी फिर से कोशिश न करें अपने आप को जोखिम लेने के लिए मजबूर कर रहा है (यहां तक ​​कि छोटे वाले) आपको डर से अलग होने से रोकने में मदद करेंगे।
  • भाग 4
    चलते रहें

    स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 21
    1
    निर्धारित करें कि आप आगे बढ़ने के लिए तैयार क्यों होंगे। समय की एक निश्चित अवधि नहीं है और किसी एकमात्र प्यार को भूल जाते हैं, हर किसी के पास एक अलग ताल होता है। हालांकि, कुछ ऐसे संकेत हैं जो आपको बताएंगे कि आप उस व्यक्ति को भूलने के लिए तैयार हैं जो आपसे प्यार करने में दिलचस्पी नहीं रखते।
    • आप ध्यान दें कि अन्य लोगों के जीवन में क्या होता है कई बार, जब आप जुर्माना चरण में होते हैं, तो आप थोड़ी सचित्र हो जाते हैं। जब आप दूसरों को जो कर रहे हैं में रुचि लेने लगते हैं, तो आप देखेंगे कि आप वसूली प्रक्रिया में अच्छी तरह से कर रहे हैं।
    • आप सोचते हैं कि अगर वह दूसरे व्यक्ति को फोन पर आपको फोन करता है, तो आप यह सोचने से रोकते हैं (विशेषकर यदि वह ऐसे नंबर से है जिसे आप नहीं पहचानते हैं)।
    • आप अपने स्वयं की कहानी को गीतों और फिल्मों में एकतरफा प्रेम के बारे में पहचानने से रोक दिया है। इसके अलावा, आपने उन चीजों को शामिल करने के लिए अपने प्रदर्शनों का विस्तार करना शुरू कर दिया है जो इसके कारण प्रेम या दर्द से संबंधित नहीं हैं।
    • आप अपने असंतुष्ट प्यार के बारे में सोचने लगे हैं और अचानक आपको यह महसूस हुआ है कि वह वास्तव में आपको प्यार करता है और हमेशा ऐसा करता है।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 22
    2
    रिपाल से बचें भले ही आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हों, अगर आप सावधान न हों तो कभी-कभी आपको एक दुराचार भुगतना पड़ सकता है यह एक घाव से जल्दी ही टाँके को हटाने, अच्छी तरह से ठीक करने की तरह है, लेकिन ज़ोरदार अभ्यास के लिए तैयार नहीं है
  • दूसरे व्यक्ति के साथ काम करने से बचें या उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनने तक न दें, जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आप उनके द्वारा फिर से मोहित नहीं करेंगे।
  • यदि आप देखते हैं कि आप एक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं, तो चिंता मत करो! आपने इसे भूलने के लिए पहले से ही कड़ी मेहनत की है और यह प्रयास बंद का भुगतान करेगा। निराशाएं होती हैं और यदि आप तत्काल समर्पण करते हैं, तो यह दीर्घकालिक में अधिक कठिन होगा।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 23
    3
    खेल पर वापस जाएं दुनिया में जाओ, नए लोगों से मिलें, इश्कबाज़ करें और याद रखें कि यह एक महान मैच बनने के लिए कितना महान है। आपकी सुरक्षा में निश्चित रूप से सुधार की ज़रूरत है, और इस बीच, आप नए रोचक लोगों से मिलेंगे। इसके अलावा, हर बार जब कोई आपको पसंद किया गया व्यक्ति (बेहतर दिखने वाला, अधिक मज़ेदार, स्मार्ट और यथार्थवादी) से बेहतर दिखता है, तो इसे ध्यान में रखें इससे चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल दिया जाएगा
  • आपको जरूरी नहीं जाना चाहिए और नए रिश्ते को ढूंढना होगा। बस नए लोगों की उपस्थिति का आनंद लेना एक महान उपाय हो सकता है
  • व्यक्ति को भूलने के लिए किसी दूसरे रिश्ते में प्रवेश करते समय बहुत सावधान रहें यद्यपि यह कभी-कभी अनुशंसित होता है, यह केवल तभी काम करता है यदि आप इसके लिए भावनात्मक रूप से तैयार होते हैं, अगर आप खुद के साथ और अन्य व्यक्ति के साथ ईमानदार हैं तो इस तथ्य के बावजूद कि यह बावजूद एक रिश्ता है। इस नए व्यक्ति को उसी दुखी तरीके से प्यार में मत आना, जिसने आप को भूलने की कोशिश कर रहे व्यक्ति के साथ प्यार में गिर गए हैं।
  • स्टॉप लिविंग अऑफोन`t Love You Step 24
    4

    Video: किसी का प्रेम प्राप्त करने के लिए इस तरह करे तिलक।

    प्रेरित रहें जिस व्यक्ति के साथ आप प्यार करते हैं उसे भूलना आसान नहीं है! आपको इसे भूलने के लिए हर कदम का जश्न मनाने चाहिए। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि इस व्यक्ति के अनुरूप नहीं होने वाले साधारण तथ्य का यह अर्थ नहीं है कि कोई भी ऐसा नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आप उस व्यक्ति के हकदार हैं जो आप के साथ व्यवहार करते हैं और साथ ही आप उसका इलाज करते हैं।
    • याद रखें कि प्रेम पारस्परिक रूप से होना चाहिए - अन्यथा, आप अपने जीवन के मूल्यवान वर्षों को कुछ खो देंगे जो कि कभी नहीं होगा!
    • प्यार के साथ प्यार में गिरने के लिए किसी नए की तलाश करने से पहले खुद से प्यार करना सीखो।

    चेतावनी

    • कोई रिश्ते नहीं हैं, तो रिश्ते शुरू न करें। आप शायद सोचते हैं कि पर्याप्त समय के साथ, आप दूसरे व्यक्ति को आपसे प्यार करने के लिए मना सकते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से यह बहुत ही संभावना नहीं है। दूसरे व्यक्ति और आप खुश नहीं होंगे, और यह आप में से किसी के लिए उचित नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com