ekterya.com

सामाजिक जागरूकता कैसे विकसित करें

यदि आप दूसरों के साथ बेहतर संबंध बनाना चाहते हैं और अधिक प्रामाणिक और महत्वपूर्ण बातचीत साझा करना चाहते हैं, तो आपको अपने सामाजिक विवेक को बढ़ा देना चाहिए। सामाजिक विवेक यह जानने के होते हैं कि दूसरों को वे क्या कहते हैं और जिस तरह से वे व्यवहार करते हैं, उसके बारे में क्या महसूस करते हैं। इसका यह भी अर्थ है कि आपको अपने और दूसरे लोगों के आसपास की दुनिया से अवगत होना चाहिए, और जिस तरह से हमारे वातावरण हमें प्रभावित करते हैं यदि आप अपने सामाजिक जागरूकता में वृद्धि करते हैं, तो इससे आप दूसरों के साथ मौखिक रूप से या गैर-मौखिक और समुदाय में अपने कौशल को सुधारेंगे।

चरणों

विधि 1
सहानुभूति विकसित करें

सामाजिक जागरूकता विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो सहानुभूति आप अन्य लोगों के परिप्रेक्ष्य को समझने में मदद करेंगे प्रामाणिक रिश्तों और सच्चा संचार के लिए सहानुभूति दिखाना आवश्यक है, और समस्याओं को हल करने के लिए हम मिलनसार जीव हैं - इसलिए, हम हमेशा उन स्थितियों का अनुभव करते हैं जिनमें हम अधिक सहानुभूति दिखा सकते हैं निम्नलिखित स्थितियों को ध्यान में रखें:
  • कल्पना कीजिए कि आप किराने की दुकान में बढ़ रहे हैं खजांची को बहुत अधिक समय लगता है क्योंकि वह काम में नया है। आप निराश महसूस कर सकते हैं - हालांकि, आप यह भी ध्यान में रख सकते हैं कि यदि कोई व्यक्ति कुछ नया सीख रहा है, तो वे इसे बहुत जल्दी नहीं करेंगे आप अपने आप को खजांची के रूप में सोच सकते हैं, जिस पर बहुत जोर दिया जा सकता है क्योंकि लोग निराश और शिकायत कर रहे हैं। सहानुभूति दिखाकर, आप धीरज और समझने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • कल्पना करो कि आपके मित्र ने अभी पता लगाया है कि उसके माता-पिता तलाक के लिए जा रहे हैं। हो सकता है कि आपके माता-पिता अभी भी शादी कर रहे हैं और आपको इन प्रकार की समस्याओं में कोई अनुभव नहीं है। हालांकि, अगर आप विचार कर सकते हैं कि आप इस खबर को सुनने के लिए लग रहा है, और आप जिस तरह से आप कल्पना करें कि आप किसी को उत्तर होगा में प्रतिक्रिया कर सकते हैं (यदि आप दोस्त के स्थान पर थे)। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं जो सुन रहा हूं, उसके लिए मैं माफी चाहता हूं। आप कैसे हैं? "
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें जब तक आप अपनी भावनाओं को जानते और वर्गीकृत नहीं करते, तब तक आप अन्य लोगों को महसूस नहीं कर पाएंगे। हालांकि, यह हमेशा पहचानना आसान नहीं है कि आप क्या महसूस करते हैं। आपकी भावनाओं को पहचानने के कुछ बुनियादी तरीके यहां दिए गए हैं:
  • किसी से बात करें यदि आप अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हैं, तो इससे आपको सलाह प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और यह आपको स्पष्ट करने की भी अनुमति देगा कि आप क्या बोलते हैं।
  • एक डायरी लिखें अपने विचारों को लिखें और आपकी भावनाओं को समझना और उन्हें पहचानने में मदद करें।
  • अपने विचारों पर प्रतिबिंबित करें उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि "मुझे बहुत कुछ करना है तो आप पर बल दिया जा सकता है! घर एक आपदा है और वहां का दौरा होगा! "
  • हाथ पर भावनाओं की एक सूची है। यदि यह पहली बार है कि आप अपनी भावनाओं को पहचानते हैं, तो अलग भावनाओं की सूची के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक सामाजिक जागरूकता चरण 3 विकसित करें
    3
    सक्रिय रूप से सुनो अगर आप सक्रिय रूप से सुनते हैं, इससे आपको सहानुभूति विकसित करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप उस व्यक्ति को पूरी तरह से सुनेगा जो बोल रहे हैं (कानों के अलावा आँखें और शरीर की भाषा)। साथ ही, आप उस व्यक्ति को दोहराएंगे जो वह आपको बता रहा है।
  • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उस पर फ़ोकस करें अपना फोन या कोई अन्य व्याकुलता बचाएं, और स्पीकर की ओर अपना शरीर इंगित करें व्यक्ति के साथ आँख संपर्क करें
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    स्पीकर के बयान का अनुवाद करता है दूसरे व्यक्ति ने अभी क्या कहा है, वर्णन करने के लिए पैराफ्रेशिंग आपके अपने शब्दों का प्रयोग कर रही है। अक्सर, इससे आप दोनों को अधिक समझ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सह-कार्यकर्ता कुछ ऐसा कहता है कि "मैं यह परियोजना कभी खत्म नहीं करूंगा! यह अंतहीन है! ", आप कह सकते हैं" वाह, तुम इतनी अभिभूत हो! "
  • यदि आप कुछ गलत बोलते हैं, तो स्पैर्रसिंग करते हुए या स्पीकर ने जो कहा है उसका जवाब देते हुए, वह आम तौर पर आपको साधारण असहमति से बताएंगे। उदाहरण के लिए, यह कहेंगे "नहीं, मुझे लगता है कि मुझे इस परियोजना का नियंत्रण है, ऐसा लगता है कि यह कभी खत्म नहीं होगा!"
  • छवि सामाजिक विकास जागरूकता चरण 5 देखें

    Video: Rajiv Dixit - What children should study

    5
    प्रतिक्रिया करता है। व्यक्ति को बताएं कि आपको क्या लगता है जब आप सुनते हैं कि उसने क्या कहा है इससे आप को यह समझने में मदद मिलेगी कि उस व्यक्ति को क्या लगता है।
  • आप कुछ कह सकते हैं "मैं अपने मालिक के बारे में अपनी कहानी सुनकर बहुत निराश महसूस करता हूं।" ऐसा होने की संभावना है कि कोई अन्य व्यक्ति आपके कथन के साथ सहमत ("हाँ, यह मुझे पागल कर रहा है!") या यह आपको अधिक सीधे बताता है कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं ("मैं हमारी आखिरी बैठक के बाद बहुत उग्र हूं")। किसी भी मामले में, आप बेहतर समझेंगे कि उस व्यक्ति के द्वारा क्या जाता है और लगता है, जो अधिक सहानुभूति विकसित करेगा।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    कहानियां लीजिए लोगों की कहानियों को जानने के लिए आप दूसरों के प्रति सहानुभूति विकसित करने में सहायता करेंगे, क्योंकि आपको यह समझना होगा कि उस व्यक्ति की तरह क्या लगता है। लोगों को कहानियों को बनाए रखने और उनसे सीखने की प्रवृत्ति होती है। कई सुन्दर कहानियां अक्सर उन्हें सुनने के बाद ही मन में रखी जाती हैं।
  • अन्य लोगों की कहानियों को सुनो लोगों के बारे में उत्सुक रहें और उन्हें अपने जीवन के बारे में पूछें। सामान्य तौर पर, लोग खुद के बारे में बात करने को तैयार होते हैं, खासकर अगर वे संवेदनशील व्यवहार दिखाते हैं और सक्रिय रूप से सुनते हैं।
  • और किताबें पढ़ें पुस्तकें हमें अधिक संवेदनशील बनने में सहायता करती हैं, क्योंकि हम आमतौर पर चरित्र के अपने विचारों और प्रेरणाओं को पढ़ते हैं। सबसे बड़ी संभव सहानुभूति हासिल करने के लिए, वह साहित्यिक कथाओं की किताबें पढ़ता है, जिसमें संबंधों की गतिशीलता और पात्रों के मनोविज्ञान आमतौर पर अन्य प्रकार की पुस्तकों की तुलना में अधिक विकसित होते हैं।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    सामान्य में अंक की खोज करें अन्य व्यक्ति के साथ समान रूचि की तलाश करें अधिक समझदारी प्राप्त करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
  • शायद आपके स्कूल में एक नया बच्चा है जो दूसरे देश से आता है। आप उनकी संस्कृति के बारे में कुछ नहीं जानते - हालांकि, दोनों टेनिस टीम से संबंधित हैं आप एक वार्तालाप के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में आम में खेल का उपयोग कर सकते हैं। इस बिंदु से, वे अपने मूल देश के टेनिस खिलाड़ियों के बारे में बात कर सकते हैं, और फिर जिस तरह से उनकी संस्कृति आपकी से भिन्न है
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    अपनी कहानी बताओ यदि आप अपनी स्वयं की कमजोरियों की गणना करते हैं, तो यह लिंक विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ नीचे अपने गार्ड, यह उनकी गहरी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए है, जो मामले में यह अधिक संभावना है कि आप सहानुभूति का विकास है और एक लिंक स्थापित है उन्हें प्रेरित कर सकते हैं।
  • सबसे गहरी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए, यह एक उपयुक्त वातावरण में और प्रारंभिक बंधन विकसित करने के बाद किया जाना चाहिए। सड़क पर किसी व्यक्ति से संपर्क न करें, यह बताने के लिए कि आप उन्हें बताना चाहते हैं कि जब आपकी मां की मृत्यु हो गई तो आपको क्या महसूस हुआ। व्यक्ति से मिलो और शांत निजी सेटिंग्स में गहरी वार्तालाप करें, जैसे गाड़ी चलाकर या एक गेम खेलकर, एक शोर खेलने वाले कमरे में या किसी जगह पर नहीं छिपाने के लिए।
  • बातचीत को सर्पिल के रूप में देखें अधिक सतही बातचीत के साथ बाहरीतम वक्र से शुरू करें आगे बातचीत के रूप में और आप दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति का विकास, सर्पिल के केंद्र के लिए अधिक जाने के लिए और अधिक सबसे अंतरंग कोर भावनाओं के बारे में बात करने के लिए उचित होगा।
  • दूसरे व्यक्ति की कहानी के साथ लिंक करें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "जब आपने मुझे बताया तो आपको लगता है कि कोई आपको समझ नहीं सकता है, मैं समझ गया कि आपको क्या महसूस हुआ। मुझे यह भी लगता है कि कई बार कभी-कभी, मुझे लगता है कि मुझे कभी कोई नहीं मिलेगा जो वास्तव में मुझे समझता है। "
  • विधि 2
    सामाजिक सुराग पर कब्जा

    सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 9



    1
    शरीर की भाषा का निरीक्षण करें विभिन्न स्थितियों में लोगों की शरीर की भाषा का निरीक्षण करें पहचानें कि कितना लोग इशारों, पेशाब या सिर आंदोलनों के माध्यम से शरीर के साथ संवाद करते हैं
    • ध्यान रखें कि एक ही इशारों के विभिन्न अर्थ हो सकते हैं उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को अपने कंधे पर चिल्लाने की कल्पना करें इसका आम तौर पर अर्थ है "मुझे नहीं पता" या "मुझे परवाह नहीं है" दूसरी ओर, कल्पना करें कि किसी के लिए अपने शरीर के सामने अपने हथियार को पार करने के लिए इसका क्या मतलब है कभी-कभी इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को वार्तालाप से दूर होने (इसके बारे में "आत्म संरक्षण" इशारा का एक प्रकार पर विचार करें), क्रोध व्यक्त कर सकते हैं करने के लिए यह दर्शाता है कि व्यक्ति ठंडा है चाहता है, या भी!
    • कल्पना कीजिए कि आप एक म्यूट बटन है और आप ध्वनि बंद कर सकते हैं: आपको लगता है कि आप जिस तरह से लोग ले जाते हैं देख कर बातचीत के संदर्भ की पहचान सकता है?
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2

    Video: nuys swachh bharat abhiyan नव ऊर्जा युवा संस्था ( पंजी ०)

    आवाज की स्वर सुनें आप एक ही शब्द कह सकते हैं, लेकिन आवाज की आवाज़ को बदल सकते हैं, जिससे शब्द अलग-अलग अर्थों को अपनाने में सक्षम होंगे। व्यक्ति की आवाज़ की आवाज़ भावनाओं को बताती है जो शब्दों को ले जाती है।
  • उदाहरण के लिए, ध्यान रखें कि "मैं कितना अच्छा हूँ" लगता है जब वह व्यक्ति आवाज़ के अनुकूल टोन के साथ कहता है, और जब वह एक उग्र आवाज से कहता है।
  • एक वाक्य दोहराकर और कल्पना करते हुए कि आप हर बार कुछ अलग महसूस करते हुए अपनी टोन का परीक्षण करें यह कैसे आवाज करता है "तुमने मुझे डरा दिया!" जब आप खुशी, गुस्सा या उदास होने का बहाना करते हैं?
  • छवि जागृत करें सामाजिक जागरूकता चरण 11
    3
    चेहरे का भाव देखें लोगों के पास बहुत अभिव्यंजक चेहरे हैं जब भी हम अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, ये आम तौर पर हमारे चेहरे पर दिखाई देते हैं।
  • एक दर्पण में देखो और आपको लगता है कि आपको लगता है कि जब आप ऊब रहे हैं, खुश, दुखी या उत्तेजित हो
  • अक्सर, चेहरे का भाव बहुत सूक्ष्म हो सकता है, और कभी-कभी इसे अलग करने के लिए कुछ समय लग सकता है। उदाहरण के लिए, जब लोग वास्तव में खुश महसूस करते हैं, तो वे अपनी आँखों से मुस्कुराते हैं आप देख सकते हैं कि उसकी आँखों को कोने में झुर्रियां हैं। कम प्रामाणिक मुस्कान में, आँखें बहुत ज्यादा नहीं बदलेगी, और अक्सर होंठ बंद रहेंगे।
  • जिस प्रकार के चेहरे का भाव आम तौर पर विभिन्न भावनाओं को दर्शाता है, उसमें ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, एक भ्रूभंग उदासी या क्रोध व्यक्त कर सकता है, या खुले मुंह से डर या आश्चर्य हो सकता है यदि आप अपने चेहरे की अभिव्यक्ति को देखकर व्यक्ति को क्या महसूस कर सकते हैं, तो अन्य गैरवर्तनीय संकेतों की तलाश करें, जैसे आवाज़ या शरीर की भाषा के स्वर।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास, शीर्षक चित्र 12
    4
    भौतिक दूरी का मूल्यांकन करें ध्यान दें कि कितनी करीब या बहुत से लोग एक दूसरे के सामने खड़े हैं आप दो लोगों के बीच की जगह के माध्यम से संबंध के बारे में बहुत कुछ पता लगा सकते हैं इसके अलावा, अपनी शारीरिक दूरी पर ध्यान दें
  • जिन लोगों के पास घनिष्ठ संबंध हैं, उनके बीच में कोई दूरी के बिना खड़े हो सकते हैं, जबकि दोस्तों को काम पर सहयोगियों की तुलना में एक दूसरे के करीब खड़े हो सकते हैं।
  • यदि आप किसी व्यक्ति के करीब भी खड़े हो जाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि वह दूर हो जाती है, दूसरी दिशा में बदलती है, वापस ले जाती है, या उसके हाथ या पैर को पार करती है यदि आप व्यक्ति से बहुत दूर हैं, तो आप शायद ध्यान दें कि वह आगे बढ़ता है, फंसे हुए, उसके माथे झुर्रियाँ देता है या चारों ओर दिखता है और केवल बातचीत में थोड़ा रूचि दिखाता है।
  • छवि जागृत करें सामाजिक जागरूकता चरण 13 का विकास
    5
    लोगों को जिस तरीके से आप कहते हैं, उस पर प्रतिक्रिया दें। आपके व्यवहार के बारे में जागरूक होने के लिए लोगों की प्रतिक्रिया उपयोगी हो सकती है। उनके गैरवर्तनीय संकेतों को देखें और वे क्या कहते हैं, सुनो।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति "यह महान है!" कहता है, धीरे-धीरे समर्थन करते समय, आप शायद इस समय आपके साथ बात नहीं करना चाहते।
  • यदि कोई व्यक्ति आपकी ओर झुकता है, मुस्कुराता है और आंखों का संपर्क करता है, तो आप वास्तव में वास्तव में रुचि रखते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं, और आप इसे आगे बढ़ने के लिए एक सुराग के रूप में समझ सकते हैं
  • विधि 3
    अपने समुदाय का हिस्सा बनें

    छवि का शीर्षक सामाजिक जागरूकता चरण 14 विकसित करें
    1
    अवसरों के लिए खोजें स्वयंसेवक काम अपने समुदाय से जुड़ें समझने के द्वारा अगले स्तर तक अपनी सहानुभूति कौशल ले लो, उदाहरण के लिए, अन्य लोगों को समूह या संस्कृति के रूप में क्या अनुभव होता है यह आपको एक समुदाय में या फिर विश्व स्तर पर सामाजिक जागरूकता विकसित करने में मदद करेगा।
    • स्वयंसेवक काम के लिए एक अवसर प्राप्त करें जिसके लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति या समूह की जरूरतों को सुनना या उसमें उपस्थित होना आवश्यक है उदाहरण के लिए, आप गरीब लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भोजन बैंक या सूप रसोई में काम करना चाह सकते हैं शायद आप बुजुर्ग नागरिकों से मिलना चाहते हैं जो घर नहीं छोड़ सकते हैं और अकेलेपन से ग्रस्त हैं। आप नए आप्रवासियों को अपने नए देश की भाषा सीखने में मदद करना चाह सकते हैं।
    • स्कूलों, सांस्कृतिक केंद्रों, राजनीतिक संगठनों, धार्मिक समुदायों या पड़ोस गतिविधियों में सेवा के अवसरों के बारे में पता करें
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    विभिन्न लोगों और उनकी चिंताओं के बारे में पता करें उन लोगों से मिलें जो आबादी से संबंधित हैं जो आपकी रुचि रखते हैं इस समूह के लोगों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को पढ़ें, या पॉडकास्ट्स को सुनें जिसका होस्ट उस समूह से संबंधित है। यह आपको अपने जीवन के बारे में ज्ञान देगा और आपको उन समस्याओं की अधिक जानकारी देगा जो वे सामना करते हैं।
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    विदेश में यात्रा करें अपने आप को एक अलग संस्कृति में विसर्जित करें अज्ञात समूहों को पूरा करने के लिए अपनी सुविधा क्षेत्र छोड़ दें। यदि आप अपने आप को विभिन्न संस्कृतियों और जीवन के तरीकों से उजागर करते हैं, तो यह आपके विचारों को और विश्व के अपने दृष्टिकोण को विस्तारित करेगा। यदि आप अलग-अलग विश्वास प्रणालियों, व्यंजनों और जीवन शैली में जाते हैं, तो यह आपके सामाजिक चक्र को विस्तारित करने के लिए उपयोगी होगा और विभिन्न दृष्टिकोणों के प्रति सहिष्णुता विकसित करेगा।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो एक सेमेस्टर खर्च करें या विदेश में अध्ययन करें।
  • अपनी यात्राओं पर लोगों से बात करें बहुत से लोग आपके साथ अपने देश के बारे में बात करने के लिए अनुकूल और तैयार होंगे।
  • किसी देश के बारे में बहुत कुछ सीखने के लिए, पर्यटन के क्षेत्र छोड़ें और स्थानीय इलाकों पर जाएं। इससे आपको यह सोचने का बेहतर मौका मिलेगा कि रोज़ जीवन कैसे चलता है
  • सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    उस शहर के लिए यात्रा करें जो आपको नहीं पता। यदि आपके पास देश के बाहर यात्रा करने के लिए धन नहीं है, तो अन्य संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए स्थानीय अवसरों पर विचार करें। आप अपने पास रहने वाले लोगों की विविधता से आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • किसी जातीय समूह या संस्कृति को समर्पित स्थानीय संग्रहालय पर जाएं
  • अपने समुदाय के किसी नस्लीय पड़ोस (या शायद एक बड़े शहर के निकट) में एक दिन व्यतीत करें। पड़ोस के चारों ओर चलो और दोपहर के भोजन में एक नया भोजन करने का प्रयास करें।
  • तुम्हारा से एक अलग पंथ की धार्मिक सेवा में भाग लेना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com