ekterya.com

कैसे अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाए बिना परेशान लोगों से छुटकारा पाने के लिए

आप सभी के साथ मिलना असंभव है कुछ बिंदु पर आप स्कूल में, काम पर या सार्वजनिक स्थानों पर कष्टप्रद लोगों के साथ पार करेंगे। कभी-कभी, इन लोगों को एक शानदार तरीके से निपटना मुश्किल होता है, बिना उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाते हैं सौभाग्य से, कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो आप बहुत हानिकारक न होने के कारण कष्टप्रद लोगों से छुटकारा पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मौखिक रूप से संवाद करें

Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज लोगों को छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 1
1
अपनी सीमाओं का संचार करें कष्टप्रद व्यक्ति के साथ आपके पास सीमा के बारे में स्पष्ट, लेकिन दयालु हो ये सीमाएं समान रह सकती हैं या बातचीत या स्थिति के आधार पर बदल सकती हैं। आप अपनी सीमाओं के लिए एक कारण दे सकते हैं ताकि आपकी भावनाओं को बहुत नुकसान न हो, लेकिन आपको उन्हें समझाए जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहपाठी हमेशा अपने अध्ययन सत्र में बाधा डालती है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं कठोर नहीं होना चाहता, लेकिन मुझे परीक्षा से पहले दो घंटे का अध्ययन करना है"।
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज़ लोगों को छुटकारा दिलाने वाला छवि चरण 2

    Video: 2013-08-02 (#1034 P1of2) Islam Is the Religion of Peace

    2
    किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें कभी कभी एक कष्टप्रद व्यक्ति के साथ सीधे जा रहा है एक अच्छा विकल्प नहीं है या काम नहीं करता है अगर कोई आपको लगातार परेशान करता है, तो आप किसी मित्र की मदद के लिए पूछने पर विचार कर सकते हैं। अपने दोस्त के साथ स्थिति के बारे में बात करें और उससे परेशान व्यक्ति के आस-पास होने पर आपको "बचाव" करने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, जब कोई अतिथि जो आमतौर पर बहुत लंबा रहता है तो अपने घर में आता है, तो निश्चित समय पर आपको फोन करने के लिए अपने दोस्त के साथ एक योजना बनाएं। आपका मित्र आपातकाल के साथ आपकी मदद करने के लिए कॉल और पूछ सकता है
  • ध्यान रखें कि यह तकनीक शायद केवल एक बार काम करती है।
  • Video: God of War: The Lost Pages of Norse Myth - All Myths and Legends Podcast Episodes with Subtitles

    उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना परेशान लोगों को छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 3
    3
    बातचीत के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें बातचीत शुरू होने से पहले आपको परेशान व्यक्ति से बात करने के बारे में स्पष्ट रहें। कष्टप्रद व्यक्ति को अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बताएं, जिस समय पर आप उसे दे सकते हैं फिर, सुनिश्चित करें कि आप उस वचनबद्धता के समय पर बने रहें
  • आप कुछ कह सकते हैं "इस समय मैं सिर्फ पांच मिनट बोलने के लिए हूं एक सह-कार्यकर्ता को नौकरी देने की समय सीमा "जो आपको कार्यालय में परेशान नहीं करता है।
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज लोगों को छुटकारा दिलाने वाला छवि चरण 4
    4
    परेशान अजनबियों को अस्वीकार करें दुनिया में कठोर या परेशान लोगों की कोई कमी नहीं है। कष्टप्रद अजनबियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका उनसे किसी भी तरह से निपटने के लिए नहीं है। यहां तक ​​कि अगर वे कुछ कहते हैं जो आपको परेशान करता है, तो उन्हें जाने दें और अपने आप पर केंद्रित रहें।
  • अगर कोई कहता है कि चलने के दौरान आपको परेशान करता है, तो बस चलते रहो और न सुनो
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज लोगों को छुटकारा दिलाने वाला चित्र चरण 5
    5
    कष्टप्रद दोस्तों के साथ ईमानदार रहें यदि आपके पास कोई मित्र या एक कष्टकारी सह कार्यकर्ता है, तो उसके साथ बात करना उपयोगी हो सकता है। जितना संभव हो उतना मैत्रीपूर्ण रहें और आप या दूसरों को परेशान करने वाले विशिष्ट व्यवहार का उल्लेख करें। स्पष्ट करें कि आप उससे परेशान करने की कोशिश नहीं करते हैं, लेकिन आपने देखा है कि समूह में अन्य लोगों के साथ बातचीत करने में उन्हें समस्याएं हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं नहीं चाहता कि आप परेशान हों, लेकिन जब आप बात करते हैं तो आप लोगों के करीब जाते हैं आप लोगों की निजी जगह पर आक्रमण करते हैं, जिससे उन्हें असहज महसूस होता है। "
  • विधि 2
    शरीर की भाषा का उपयोग करें

    उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज़ लोगों को छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 6
    1
    नेत्र संपर्क को कम करें अपनी आँखों पर कुछ और फोकस करें और नाराज़ व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क न करें। ज्यादातर लोग बातचीत के दौरान आँख से संपर्क के महत्व को समझते हैं यदि आप संकेत को समझते हैं, तो आप शायद वार्तालाप को समाप्त करेंगे
    • यदि आप किसी डेस्क पर बैठे हैं, तो कंप्यूटर पर अपनी आँखें फ़ोकस करें
    • कष्टप्रद व्यक्ति से विचलित करने के लिए सेल फ़ोन का उपयोग करें
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज़ लोगों को छुटकारा पाने के लिए छवि 7
    2
    अधिनियम के रूप में अगर आप थक गए थे, बीमार या जल्दी में आप अपने आप को जंभाकर मजबूर कर सकते हैं या प्रदर्शन को समझाने के लिए आप कई बार नाक उड़ा सकते हैं। यह कार्रवाई आपको आपत्तिजनक बिना बातचीत से जल्दी वापस लेने की अनुमति देगा। यदि आपको लगता है कि आप नकली नहीं ठंडा कर सकते हैं, तो बस कहें कि आपके पास एक और दायित्व है और आप देर से नहीं हो सकते
  • आप उस व्यक्ति को बता सकते हैं कि आपको कॉफी, दोपहर या रात के भोजन के लिए किसी से मिलना है, और उस समय आपको छोड़ने की आवश्यकता है।
  • अगर आप कुछ ऐसा कहते हैं "मुझे दिन के लिए अच्छा नहीं लगा है" और आप अपनी नाक को उड़ाने के लिए, कष्टप्रद व्यक्ति शायद आपको बातचीत समाप्त करने और घर जाने की अनुमति देगा।



  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज़ लोगों को छुटकारा पाने के लिए छवि 8

    Video: Suspense: The Dead Sleep Lightly / Fire Burn and Cauldron Bubble / Fear Paints a Picture

    3
    जब आप बातचीत करते हैं, तब वापस जाएं जब आप एक कष्टप्रद व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो आपके साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इससे दूर रहना शुरू करें। ऐसा दिखने की कोशिश करें कि आपको कहीं और जाना है। उसके बाद, विनम्रता बातचीत से वापस ले लीजिए
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज़ लोगों को छुटकारा पाने के लिए चित्र 9
    4
    व्यक्ति के लिए कड़ी मेहनत करें कष्टप्रद व्यक्ति को अपनी उपस्थिति में सहज महसूस न करें। जब आप यात्रा करते हैं तो मेहमाननवाजी से बचें आप बहुत कठोर बिना बिना आसानी से कर सकते हैं
  • कष्टप्रद व्यक्ति को बैठने का स्थान न दें। यदि आपके पास सीटें उपलब्ध हैं, तो उन्हें बैग, कोट या दस्तावेज़ के साथ उपयोग करें
  • कठोर व्यक्ति को एक कप कॉफी या गिलास पानी की पेशकश न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक मेज पर बैठते हैं जो आपके साथ बहुत छोटा है
  • विधि 3
    संपर्क सीमित करें

    उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज लोगों को छुटकारा पाने के लिए चित्र 10
    1
    अपनी बातचीत को संक्षिप्त रखें एक कष्टप्रद व्यक्ति के साथ लंबी बातचीत करने से आप समझ सकते हैं कि आप उससे बात करने में रुचि रखते हैं। अपने वार्तालाप को संक्षिप्त और प्रत्यक्ष रखें यहां तक ​​कि अगर आप कठोर नहीं हैं, तो वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को जाता है जो कि देखभाल करने के लिए अधिक इच्छुक है यदि आप चाहते हैं की तुलना में अधिक समय तक बोलने पर जोर देते हैं, तो माफी मांगें और बातचीत से वापस लें।
    • यदि आपने एक काम संक्षिप्त और मैत्रीपूर्ण के बारे में बातचीत करने की कोशिश की, लेकिन दूसरे व्यक्ति किसी और चीज़ के बारे में बात करने के लिए पहुंचे, तो बाथरूम जाने और बातचीत समाप्त करने के लिए माफी मांगें।
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज लोगों को छुटकारा दिलाने वाला चित्र चरण 11
    2
    जब संभव हो तो उस व्यक्ति से बचें यदि आपके पास एक परेशान व्यक्ति के साथ संपर्क का एक नियमित तरीका है, तो इसे से बचने का प्रयास करने पर विचार करें। उन जगहों पर जाने से बचें जहां आप जानते हैं कि वे होंगे। अपने पास होने की इच्छा से उसे रोकने के लिए अजीब रहने की कोशिश करें अपना शेड्यूल बदलें ताकि आप जिस समय पर सामान्य रूप से दे दें, वह न खो जाए। आप कक्षा, कार्यालय या किसी अन्य नियमित गंतव्य के लिए एक अलग मार्ग लेने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • यदि यह कष्टप्रद व्यक्ति सहकर्मी है, तो उसे अपने कार्यालय में परेशान करने से रोकने के लिए दरवाजा बंद करने का प्रयास करें।
  • अपने सहपाठियों या एक कष्टकारी सहयोगी से बचने के लिए अपने दोपहर के भोजन के समय या खाने के स्थान को बदलें।
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज़ लोगों से छुटकारा पाने का शीर्षक चित्र 12
    3
    व्यक्ति को अनदेखा करें अधिकांश लोगों को ध्यान प्राप्त करना पसंद है कभी-कभी, नकारात्मक प्रतिक्रिया भी व्यक्ति को कुछ संतुष्टि देगी यदि आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसे अनदेखा करने के लिए आप अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत कम आकर्षक बना सकते हैं। यह क्रिया स्पष्ट रूप से बताती है कि आप इसके साथ बातचीत करने में रुचि नहीं रखते। यह कई प्रयासों को ले सकता है, लेकिन परेशान व्यक्ति शायद ऊब या आप के साथ बातचीत करने की कोशिश कर परेशान हो जाएगा।
  • उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना नाराज लोगों को छुटकारा पाने के लिए चित्र 13
    4
    वस्तुतः उत्तर न दें यदि आपको एक कष्टप्रद व्यक्ति से नियमित रूप से निपटना है, तो यह संभव है कि उसका आपका सेल फ़ोन नंबर हो या आपको उसके सामाजिक नेटवर्क में जोड़ता है। एक अच्छा मौका है कि आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से किसी भी समय आपको संपर्क करने में सहज महसूस करते हैं। इस समस्या को संभालने का सबसे अच्छा तरीका है संक्षेप और संयमी रूप से जवाब देना आप सभी पर प्रतिक्रिया न करने का फैसला भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कष्टप्रद व्यक्ति आपको एक संदेश भेजता है जो "आप क्या कर रहे हैं" जैसे कुछ कहते हैं, तो आप "हाय की तरह कुछ जवाब दे सकते हैं" मैं अपने लॉन पर काम कर रहा हूँ मैं इस समय बोल नहीं सकता हूं। " यदि आप संदेश भेजते रहें, तो इसे अनदेखा करना बेहतर होगा
  • आप सामाजिक मीडिया फ़ीड में लोगों द्वारा की गई पोस्ट भी छुपा सकते हैं। बस अपने प्रकाशनों में से किसी एक पर जाएं और "निम्नलिखित का पालन करें", "म्यूट" या किसी अन्य समान बटन पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • लगातार रहें एक कष्टप्रद व्यक्ति को अकेला छोड़ने के लिए कई प्रयास किए जा सकते हैं
    • यदि एक तकनीक काम नहीं करती है, तो एक अलग से प्रयास करें।

    चेतावनी

    • अपने प्रयासों के बावजूद परेशान व्यक्ति की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाने के बावजूद, आपको शायद उसी तरह चोट लगी होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com