ekterya.com

कष्टप्रद भाइयों से कैसे निपटें

अपने भाई बहनों के साथ अच्छे रिश्ते को बनाए रखना बेहद फायदेमंद हो सकता है, खासकर बाद में जीवन में। हालांकि, यह हमेशा आसान नहीं होता जब आपके भाई को आपको परेशान करने की आदत होती है न केवल आप निराश और परेशान कर सकते हैं, यह आपके परिवार में भी एक संघर्ष का कारण बन सकता है और अपने घर को तनाव से भर सकता है। अपने भाई की समस्या के व्यवहार से निपटने के लिए समय निकालने में समय लग सकता है, लेकिन थोड़ा धैर्य और तर्क के साथ, आप सीखेंगे कि कैसे स्थिति को कम करने और संघर्ष से बचने के लिए

चरणों

विधि 1
समस्या सीधे सामने आना

आपका युवा बहन चरण 3 के साथ मित्र बनें
1
आपको पता होना चाहिए कि आपका भाई इस तरह के व्यवहार क्यों करता है अपने भाई के कार्यों को समझने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उसे सीधे पूछें यद्यपि इस तरह से व्यवहार करने का कोई कारण आपके कार्यों का औचित्य नहीं करता है, यह समस्या को सुलझाने का एक तरीका खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। उसे शांत और शिक्षित आवाज में पूछिए कि वह ऐसा क्यों करता है
  • कुछ मामलों में, यह आपका ध्यान प्राप्त करने के लिए आपको परेशान कर सकता है निर्धारित करें कि क्या आप इसे कुछ सालों से बिना किसी क्रियाकलापों को छोड़कर बाहर कर रहे हैं।
  • यह संभव है कि आपके भाई परेशान महसूस कर रहे हैं या कुछ के बारे में डर लगता है। समस्या के बारे में बात करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और आपकी समस्या के व्यवहार को समाप्त कर सकते हैं।
  • आपकी छोटी बहन के चरण 1 के साथ मित्र बनें I
    2
    अपनी भावनाओं को समझाओ कभी-कभी यह संभव है कि आपके भाई को पता ही न हो कि उसका व्यवहार कितना कष्टकारी है हो सकता है कि वह सोचें कि वह सिर्फ मजाक कर रहा है और समझ में नहीं आता है कि उनके क्रूर कार्य कैसे हुए हैं। शांत महसूस करें कि आप कैसे महसूस करते हैं, ताकि आपके भाई को उसके व्यवहार का पुनर्मूल्यांकन करने का अवसर मिल सके।
  • अगर आपका भाई बहुत छोटा है, तो स्पष्ट और सरल भाषा का इस्तेमाल करके उसे स्थिति को और आसानी से समझने में सहायता करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "यह मुझे परेशान करता है जब आप होमवर्क कर रहे हैं जब मुझे बीच में आते हैं" या "जब आप मुझे अपमान करते हैं तो मुझे दुख होता है।"
  • अगर आपको यह समझना मुश्किल है कि आप कैसा महसूस करते हैं, तो अपने भाई से पूछें कि वह आपके साथ किस तरह व्यवहार करता है, तो वह कैसा महसूस करेगा?
  • आप लगातार अपने भाई को बीच में जब जब आप एक महत्वपूर्ण कार्य प्रदर्शन कर रहे हैं, की व्याख्या अपनी गतिविधि की परिस्थितियों ताकि आप समझते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है। आप कह सकते हैं "यदि आप मुझे परीक्षा का अध्ययन नहीं करने देते हैं, तो मैं गणित वर्ग को अस्वीकार कर सकता हूं।"
  • आपका युवा बहन चरण 13 के साथ मित्र बनें चित्र

    Video: 10 तरीके एक विषाक्त सहोदर के साथ डील करने के लिए

    3
    एक समाधान की बातचीत जिसमें दोनों जीत एक बार जब आप दोनों जानते हैं कि दूसरे को कैसे लगता है, समस्या को हल करने में आसान हो सकता है जिससे दोनों को संतुष्ट किया जा सके। आम तौर पर, इसका अर्थ है कि आप अपने भाई के साथ काम करना चाहते हैं।
  • यदि आपका भाई दुर्व्यवहार करता है क्योंकि वह आपका ध्यान चाहता है, तब तक उसके साथ समय बिताने की योजना बनाने पर विचार करें, जब तक वह आपको अकेला छोड़ देता है
  • यदि आपका भाई लगातार आपकी अनुमति के बिना आपकी सामान लेता है, तो आप उन कुछ वस्तुओं की पहचान कर सकते हैं जिनसे वह पहले आपकी अनुमति के लिए पूछता है, अगर वह उधार ले सकता है
  • छवि शीर्षक 151828 3
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब जाना है यदि आप सीधे अपने भाई से मुकाबला करने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति को खराब न होने दें। हिंसक व्यवहार का पहला संकेत, जैसे हिलाना या मारना, बदला लेने के लिए प्रलोभन से बचें और तुरंत अपने माता-पिता को बताएं यदि आपको लगता है कि आप धैर्य खो रहे हैं, तो उस जगह को थोड़ी देर अकेले और चुप रहने के लिए छोड़ दें।
  • विधि 2
    उस व्यवहार को रोकें

    अपने युवा बहन के साथ रहो दोस्तों का शीर्षक चरण 12
    1
    यह स्पष्ट सीमा स्थापित करता है यह संभव है कि आपका भाई आपको अनजाने में परेशान करता है क्योंकि वह यह नहीं समझता कि कौन से व्यवहार या क्रिया आपको परेशान करते हैं। उसके साथ बैठो और समझाएं कि समस्याओं से बचने के लिए आप किस तरह की कार्रवाई स्वीकार्य मानते हैं यदि आपका भाई सीमाओं को पार कर लेता है, तो अपने माता-पिता में से एक का मध्यस्थता हो।
    • आपकी सीमाओं में एक भौतिक स्थान शामिल हो सकता है, जैसे कि आपके बेडरूम में गोपनीयता का अधिकार या आपके सामान की सुरक्षा, लेकिन वे एक भावनात्मक स्थान का भी उल्लेख कर सकते हैं, जैसे कि अकेले समय बिताने का अधिकार या आपको परेशान करने वाला कोई बातचीत न करें
    • यदि आपके भाई को आप का अपमान करने की आदत है, तो उन शब्दों की पहचान करें जो विशेष रूप से आपको चोट पहुँचाते हैं ताकि वे उनका उपयोग न करें।
    • शायद आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता उपस्थित रहें, जब आप अपने भाई के साथ अपनी सीमाओं के बारे में बात करते हैं। यह आपको अपने भाई को दिखाने में मदद कर सकता है कि आप अपनी सीमाओं को कितनी गंभीरता से लेते हैं।
  • आपकी छोटी बहन के चरण 10 के साथ मित्र बनें I
    2
    नकारात्मक स्थितियों से बचें इससे पहले शुरू होने से पहले नकारात्मक व्यवहार को रोकना इसके साथ निपटने का सबसे आसान तरीका है। अगर कुछ ऐसी स्थितियां हैं जो आपके भाई को बुरी तरह से व्यवहार करने का कारण रखती हैं, तो उन स्थितियों से दूर रहने के लिए आप क्या कर सकते हैं चेतावनी के संकेतों की पहचान करें कि आपका भाई खराब मूड में है, जैसे आपकी आवाज़ बढ़ाना, ताकि आपको पता चले कि उससे दूर रहने के लिए सबसे अच्छा कब है
  • यदि आपका भाई बहुत प्रतिस्पर्धी है, तो उसके साथ खेलना न करें या अन्य गतिविधियों में भाग लें, जिसमें वे एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • अगर आपका भाई जब तनाव में हो, तो उसे झुकना पड़ता है, जब वह बहुत अधिक दबाव के साथ स्थितियों में रहता है, जैसे परीक्षण के लिए अध्ययन करना या एक महत्वपूर्ण खेल की तैयारी करना
  • आपकी छोटी बहन के चरण 7 के साथ दोस्त बनें चित्र
    3
    शांत हो जाओ काम करने की तुलना में यह आसान हो सकता है, लेकिन जब आपका भाई आपको गुस्सा दिलाता है तो शांत रहना स्थिति को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। धैर्य बनाए रखने के लिए और अपने आप को कुछ क्रोध प्रबंधन तकनीकों से नियंत्रित करें यदि आपको लगता है कि आप गुस्से में हैं
  • कभी-कभी यह स्थिति से दूर होने में मदद कर सकता है। अपने सिर में 10 की गणना करें, इसलिए अपने भाई को प्रतिक्रिया देने से पहले आराम करने के लिए एक मिनट लगाना।
  • यदि आप बैठते हैं या झूठ बोलते हैं तो आप अधिक आराम महसूस करेंगे। इसलिए, अगर आपको नहीं पता है कि आप गुस्सा हो रहे हैं, तो अपने मस्तिष्क की सहायता के लिए बैठो कि यह शांत हो जाने का समय है।
  • विधि 3
    अपने माता-पिता से सहायता प्राप्त करें

    छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एजिंग माता-पिता, दूर रहो चरण 7
    1



    आपको अपने माता-पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहिए। उन्हें सम्मान के साथ इलाज करके, अपनी जिम्मेदारियों का ख्याल रखना और उनका पालन करना, उन्हें पता चल जाएगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जब आपके भाई के साथ कोई समस्या आती है, तो आपके माता-पिता आपको गंभीरता से लेते हैं और कहानी का अपना हिस्सा बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एजिंग माता-पिता दूर रहो चरण 8

    Video: कैसे एक कष्टप्रद छोटा भाई के साथ सौदा करने के लिए!

    2
    समस्या के अपने माता-पिता को सूचित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने माता-पिता के लिए स्थिति का वर्णन करते समय शांत रहें। इसलिए, संवेदनशील होने के बिना तथ्यों पर नज़र रखें अगर आपने इस समस्या को अपने दम पर हल करने की कोशिश की है, तो आपके द्वारा किए गए कदमों की व्याख्या करें और आपके भाई की प्रतिक्रिया।
  • आपको विशिष्ट होना चाहिए "जुआन बेवकूफ है" कहने की बजाय अस्पष्टता की शिकायत करने के बजाय, उन्हें बताएं कि जब मैं पढ़ना चाहता हूं तो जुऑन मुझे निरंतर मारता है और यह परीक्षा मेरे अंतिम ग्रेड का 20% प्रतिनिधित्व करती है।
  • अपने माता-पिता से बात करें जब वे व्यस्त या विचलित न हों। यदि वे अच्छे मनोदशा में हैं और सुनने के लिए अधिक इच्छुक हैं, तो वे स्थिति से ठीक से निपट सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता को आपको दो भालू प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 8
    3
    उन्हें स्पष्ट रूप से परिणाम स्पष्ट करने के लिए कहें अपने भाई को समझता है कि वह अगर यह एक समस्याग्रस्त तरह से व्यवहार कर जारी है दंडित किया जाएगा, तो आप उन्हें परेशान कर रहा से रख सकते हैं। क्या आपके माता-पिता विशिष्ट प्रकार की सजा को समझाते हैं, जो आपके भाई का इंतजार करते हैं यदि वह आपको परेशान करता है (या इसके विपरीत)। एक बार जब आप अपने घर में होने वाले परिणामों को समझते हैं, तो संघर्ष से बचने के लिए आसान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से अपने माता पिता के साथ डील शीर्षक 7 कदम

    Video: एक कष्टप्रद छोटा भाई से निपटने के कैसे

    4
    अंतरिक्ष के लिए पूछें कभी-कभी, आपका भाई आपको परेशान कर सकता है क्योंकि उन्हें एक साथ बहुत अधिक समय बिताने के लिए मजबूर किया जाता है। यह पूछने के लिए अपने माता पिता को अपने बेडरूम है व्यावहारिक नहीं हो सकता, लेकिन फिर भी जब आवश्यक अकेले कुछ स्थान और समय पूछ सकते हैं।
  • यदि आप एक ही बेडरूम साझा करते हैं, तो अपने माता-पिता ने एक कार्यक्रम निर्धारित किया है ताकि प्रत्येक सप्ताह प्रत्येक कमरे में बेडरूम में अकेले थोड़े समय बिता सकें। सामान्य स्थानों के साथ ऐसा ही करें, जैसे लिविंग रूम, लिविंग रूम या गेम्स रूम।
  • इमेज शीर्षक से अपने माता पिता के साथ डील शीर्षक 12 कदम
    5
    परिवार के पुनर्मिलन का सुझाव दें यदि आप वातावरण को अक्सर साफ़ करते हैं तो शायद आप अपने भाई के साथ संघर्ष से बच सकते हैं अपने माता-पिता से साप्ताहिक या मासिक बैठकों को व्यवस्थित करने के लिए कहें ताकि वे अपनी शिकायतें उठा सकें और अपनी चिंताओं को साझा कर सकें।
  • यदि आप बैठकों को और अधिक मजेदार होने के लिए चाहते हैं, तो अपने माता-पिता से ऐसी गतिविधियों की योजना बनाएं, जैसे बेकिंग कुकीज़ या भोजन साझा करना यह हर किसी को आराम महसूस करने में मदद कर सकता है, ताकि सभी को और अधिक आरामदायक महसूस हो।
  • विधि 4
    दोस्ती स्थापित करें

    आपका युवा बहन चरण 6 के साथ मित्र बनें
    1
    महत्वपूर्ण गतिविधियों में भाग लें यदि आप और आपके भाई उन गतिविधियों में भाग लेते हैं जिनसे आपको एक साथ काम करने या विशेष यादें बनाने की आवश्यकता होती है, तो आप उन्हें एक शक्तिशाली बंधन बनाने में मदद कर सकते हैं जो आपके भाई को परेशान करने से रोकता है। अपने आप को अक्सर उसके साथ समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि यह एक आदत हो जाता है
    • ऐसी गतिविधियां देखें जिनके लिए टीम वर्क की आवश्यकता होती है, जैसे कि पहेली को एक साथ रखना, मॉडल बनाना या अपने माता-पिता के लिए डिनर तैयार करना। एक साथ काम करके, आप एक-दूसरे के साथ सहयोग करना सीखेंगे और अपनी ऊर्जा को कुछ सकारात्मक तरीके से पा सकते हैं।
    • यदि आप और आपके भाई एक शौक या इसी तरह की गतिविधि पसंद करते हैं, तो इसे विशेष बनाने का नया तरीका ढूंढें। उदाहरण के लिए, यदि आप दोनों एक साइकिल की सवारी करना पसंद करते हैं, तो इसे अपने पसंदीदा सड़क पर चलने के लिए ले लो यदि आप उसी प्रकार की फिल्मों की तरह हैं, तो आप में से सिर्फ दो के लिए अपनी पसंदीदा फिल्मों का मैराथन की योजना बनाएं।
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक अपने भाई चरण 4
    2
    उसे समर्थन यदि यह आपको परेशान करता है क्योंकि यह आपका ध्यान चाहता है, तो अपने जीवन में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने से आप अपनी समस्या का व्यवहार समाप्त कर सकते हैं। अपने स्कूल की गतिविधियों, शौक और दोस्तों में रुचि ले लो, ताकि आपको लगे कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपका भाई जानता है कि अगर कोई उसे परेशान करता है तो वह आपसे बात कर सकता है
  • इमेज के शीर्षक के साथ उठो भाई बहन के साथ चरण 4
    3
    अपने जीवन के बारे में बात करें रिश्ते द्विदिश हैं अपने मित्रों और गतिविधियों के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी साझा करें जितनी देर तक आप आराम से महसूस करते हैं, और उन्हें बताएं कि वे आपको कुछ पूछ सकते हैं यदि वे पसंद करते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका भाई लड़ना चाहता है, तो छोड़ दें अगर आप धैर्य खो देते हैं तो आप कुछ भी हासिल नहीं करेंगे
    • मित्र आकर अपने जीवन से निकल सकते हैं, लेकिन भाई हमेशा के लिए होते हैं हमेशा याद रखना कि यह रिश्ते कितना महत्वपूर्ण है
    • अपने पिता बनने की कोशिश मत करो। अपने भाई के व्यवहार को देखने के लिए अपने माता-पिता का यह कर्तव्य है कि अगर आप उसे बताए कि क्या करना है तो वह आपको परेशान करेगा। यदि आप व्यवहार के बारे में चिंतित हैं जो आपको सीधे प्रभावित नहीं करता है, तो अपने माता-पिता को सचेत करें।
    • याद रखें कि यह संभव है कि आपके छोटे भाई-बहन आपके जैसा परिपक्व न हों और आपको धैर्य रखें। वे बड़े होने पर बेहतर व्यवहार करना शुरू कर देंगे।

    चेतावनी

    • अपने माता-पिता को अक्सर सहवास न करें क्योंकि वे परेशान हो सकते हैं यदि आप उन्हें हर छोटी समस्या के लिए परेशान करते हैं। सबसे बुरे मामलों में अपने माता-पिता के पास जाएं, जैसे कि हिंसा और शारीरिक धमकियों को शामिल करना या जब आप किसी संघर्ष को हल करने में सक्षम नहीं हैं
    • यदि संघर्ष बहुत अधिक हो जाता है और हथियारों और खतरों को शामिल करता है, तो अपने माता-पिता या किसी अन्य वयस्क से संपर्क करें जो समस्या के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। आपातकालीन लाइन को कॉल न करें जब तक कि आपको कोई वास्तविक आपातकालीन स्थिति न हो।
    • चीजों को हाथ से निकलने न दें यदि आप या आपके भाई अपनी आवाज़ बढ़ाने शुरू करते हैं, तो दो शांत होने तक अलग हो जाते हैं।
    • "मुझे आपसे नफरत है" या "मेरी ज़िंदगी से निकल जाओ" जैसे वाक्यांशों को मत कहो! हमेशा बोलने से पहले सोचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com