ekterya.com

अपने पति या पत्नी के लिए हानिकारक कुछ कहने से कैसे बचें?

सभी जोड़ों का समय-समय पर बहस होता है यह सामान्य है और कई तरह से, यह बहुत स्वस्थ है अगर समस्याएं नए लोगों को बनाने के बिना हल हो जाती हैं। हालांकि, इस क्षण की गर्मी में, कुछ लोग कहते हैं कि वे अफसोस के लिए आते हैं। दूसरों को सिर्फ अपने पार्टनर के साथ प्रभावी ढंग से कैसे संवाद करने के बारे में नहीं पता होगा, या शायद उन्होंने यह सीखा है कि विचार विमर्श रचनात्मक के बजाय विनाशकारी होना चाहिए। आप एक बहस के दौरान कठोर शब्द इस्तेमाल नहीं करते हैं और बेहतर संचार कौशल सीखने के लिए प्रयास करते हैं, आप और आपके पति या पत्नी एक मजबूत संबंध है जिसमें दोनों महसूस समझा और समर्थित विकसित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
हानिकारक शब्दों से बचें

अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचें
1
विरोधी टिप्पणियां पहचानें तर्क के दौरान आप सबसे बुरी बात कर सकते हैं शत्रुतापूर्ण टिप्पणी का उपयोग करना है। ये आपके साथी को शर्मिंदा, दुःखी या अपमानित करने का इरादा रखते हैं। आप यह भी महसूस किए बिना चर्चा के दौरान इन प्रकार की टिप्पणियां कर सकते हैं कि वे अपने रिश्ते के प्रति शत्रुतापूर्ण और हानिकारक हैं।
  • शत्रुतापूर्ण टिप्पणियों के 6 सामान्य प्रकार हैं। ये निम्न हैं: अपमान, परित्याग की धमकियां, निर्वासन की धमकियां, अवैध, चुनौतियां और उपदेश। उनमें से प्रत्येक अपने साथी के आत्मसम्मान को अपने तरीके से कमजोर करता है
  • इन आम शत्रुतापूर्ण टिप्पणियों के बारे में अपने पति से बात करें और उन्हें अपनी भाषा को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कहें, ताकि आप इन टिप्पणियों का उपयोग करने से बच सकें। बताएं कि आप उसके लिए भी ऐसा कर सकते हैं।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    2
    बदनामी का उपयोग न करें यह एक प्रकार की शत्रुतापूर्ण टिप्पणी है और आपके पति या पत्नी के बारे में कट्टरपंथी बयान लेती है, जो आम तौर से यह इंगित करता है कि वह एक बुरा और अविनाशी व्यक्ति है या उसके पास दोष है। इसमें "खोने" के रूप में उपनाम या क्वालिफायर का उपयोग शामिल हो सकता है यह व्यक्ति का एक सरल मूल्यांकन भी हो सकता है, जैसे "आप मुझे बहुत काम करते हैं और आप इसके लायक नहीं हैं"
  • बदनामी को बदनाम और गंभीर निंदा करने की ज़रूरत नहीं है अक्सर, मामूली बदनामी का कोई ध्यान नहीं जाता है या इसका उत्तर नहीं दिया जाता है, जो बुद्धिमान भावनात्मक क्षति का कारण बनता है।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचें
    3
    परित्याग खतरों का उपयोग न करें। ये छोड़ने या निंदा करने की खाली धमकियों से मिलकर बनता है कि आपको अब किसी के लिए प्यार नहीं लगता है इस तरह के शत्रुतापूर्ण टिप्पणियां आपके साथी को महसूस करती हैं कि यह कुछ भी नहीं है। शायद आपका इरादा आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाना नहीं है, खासकर यदि आप चर्चा की गर्मी में कुछ कहते हैं - हालांकि, आपके संबंधों पर इसका स्थायी प्रभाव हो सकता है
  • परित्याग के खतरे में हमारे पास "मैं आप का बीमार हूँ" और "आप मुझे इतनी परेशानी का कारण है कि आप इसके लायक नहीं हैं। मैं थक गया हूँ। "
  • अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    4
    निर्वासन की धमकियों से बचें ये आपके जीवन से इसे नष्ट करने के साथ अपने पति को धमकी देते हैं। यह एक शत्रुतापूर्ण टिप्पणी हो सकती है जिसे आप सोचने के बिना कहते हैं, जैसे "मुझे मेरे जीवन में अब और आपकी ज़रूरत नहीं है" यह एक सीधी चुनौती भी हो सकती है, जैसे "अपने पूर्व में वापस जाओ, आप मेरे जैसे किसी के योग्य नहीं हैं।"
  • निर्वासन की धमकी आपके रिश्ते की स्थिरता को कमजोर (एक सच्चाई या एक खाली खतरा के रूप में) को कमजोर करती है कि आप अपने पति या पत्नी की परवाह नहीं करते हैं।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    5
    अवैध पहचानें जब भी आप अपने पति को लगता है कि वह बेवकूफ है, तो वह यह नहीं जानता कि वह क्या कह रहा है, या यह सुनने में लायक नहीं है, यह तब भी होता है। यह एक मजबूत अपमान भी हो सकता है, जैसे "आप बेवकूफ हैं" या यह अन्य व्यक्ति को टिप्पणी जैसे "आप नहीं जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं, यह सुनने में लायक नहीं है।"
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    6
    चुनौतियों का सामना न करें ये उन प्रश्नों या आरोपों से मिलते हैं जो आपके साथी से अपनी भावनाओं को ठीक करने के लिए दूर लेते हैं। ये कुछ आम चुनौतियां हैं जो शत्रुतापूर्ण इंटरैक्शन में उपयोग की जाती हैं: "आप ऐसा कैसे सोच सकते हैं?" या "यह सबसे बुरे विचार है जिसे मैंने कभी सुना है।"
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचें
    7
    उपदेशों का उपयोग न करें ये आपके पति को एक बच्चे की तरह महसूस करते हैं, क्योंकि आप उसे डांटते हैं या उस विषय पर कुछ अधिकार का हवाला देते हैं जो अदृश्य होगा। उदाहरण के लिए, उपदेश में टिप्पणियां शामिल हैं जैसे "आप एक रो रही हैं और अपरिपक्व हैं" या "कोई सभ्य व्यक्ति आपके जैसा नहीं होगा (या होगा)।"
  • उपदेशों का अंतर्निहित धारणा यह है कि आपके पति हमेशा गलत होते हैं और आप हमेशा सही होते हैं। यह संदेश है जो आप भेजते हैं, भले ही आप यह महसूस करते हैं या नहीं।
  • भाग 2
    सामान्यीकरण से बचें

    अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    1
    सामान्यीकरण की पहचान करें ये आम तौर पर उन वाक्यांशों में उत्पन्न होते हैं जो "आप हमेशा ..." या "आप कभी नहीं ..." के साथ शुरू होते हैं। आपके पति या पत्नी के ये सामान्य प्रतिनिधित्व अनुचित हैं और केवल आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाईएंगे, भले ही यह आपका इरादा था या नहीं।
    • सामान्यीकरण भी हो सकता है यदि आप "मेरा तुम हमेशा अपने मित्रों के पक्ष में कर रहे हैं, नहीं" अपने पति या पत्नी से थक गए हैं या अगर आप कुछ कहा गया था कि देखा या एक से अधिक बार किया है इसलिए इन दो अवसरों आप चीजों को कहेंगे की तरह ।
    • इसके अलावा, सामान्यीकरण तब उठ सकते हैं यदि आपने कुछ समय तक कुछ नहीं देखा या सुना है। उदाहरण के लिए, इस तरह का एक सामान्यीकरण हो सकता है "जब आप पार्टियों में जाते हैं तो आप कभी भी मुझे आमंत्रित नहीं करते"
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    2
    जब भी आप सामान्य बनाना चाहते हैं, बंद करें किसी तर्क के दौरान धीरे-धीरे बात करें, और जब भी आप कहें कि "आप हमेशा ऐसा करते हैं" या "आप कभी ऐसा नहीं करते" जैसी कुछ कहने वाले हैं, तब भी बंद करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप इस बात की पहचान कर सकते हैं कि चर्चा में आप क्या कहने की योजना बना रहे हैं, "जब आप सत्य सुनना पसंद नहीं करते हैं, तो आप हमेशा मुझसे ज़्यादा ज़ोर बोलते हैं।" इस प्रकार का वाक्यांश आमतौर पर एक अतिशयोक्ति या कुल झूठ है - हालांकि, फिलहाल यह आपके पति या पत्नी के लिए एक अच्छा जवाब की तरह लग सकता है
  • अपने पति या पत्नी से बात करें और लड़ाई के दौरान एक दूसरे के शब्दों को नियंत्रित करके एक-दूसरे की मदद करें।
  • एक गैर-मौखिक कोड रखें (जैसे कि अपना हाथ रखे) जो आपके साथी से कहता है कि आपने सामान्यीकरण किया है या आप इसे करने वाले थे याद रखें जब ऐसा होता है, तो दोनों 5 मिनट का ब्रेक लेंगे और जब वे शांत और सुस्त हों तो फिर से बोलेंगे
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना
    3
    स्थिति का मूल्यांकन करें जब भी आपके मन में एक सामान्यीकृत सोचा है, तो तथ्यों का विश्लेषण करके आपके लिए यह प्रश्न पूछना उपयोगी हो सकता है। प्रतिबिंबित करें यदि आपका पति हमेशा ऐसा करता है या कभी नहीं जो आप के बारे में आरोप लगा रहे हैं यह एक सरल आरोप के रूप में पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • उन सभी अवसरों पर प्रतिबिंबित करें जिसमें आपके पति या पत्नी ने आपके आरोपों को अमान्य किया है कि वह हमेशा या कभी कुछ नहीं करता है सभी अवसरों के लिए अपने पति या पत्नी की सराहना करते हैं जिसमें उन्होंने आपको खुश किया है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपने पति या पत्नी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजें चरण 11
    4
    अपनी चर्चा को दोहराएं आप इसे और अधिक उत्पादक बनाने के लिए जब आप सामान्यीकरण की पहचान करना सीख लिया है और आप आराम और अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए एक क्षण लिया है बातचीत पुनर्गठन कर सकते हैं। इसके बजाय कह रही है कि हमेशा या कभी अपने पति या पत्नी के लिए कुछ, तुम बस की तरह "एक पल पहले, जब तुम मुझे से अधिक लंबी बात करने लगे, यह मेरी भावनाओं को चोट लगी और मुझे लगता है मुझे परवाह नहीं है मैं क्या सोचता है।" कुछ कह सकते हैं करता है
  • अपने आप को दोष न दें या सीमित अनुभवों के आधार पर निष्कर्ष निकालें। जब आपकी चर्चा में सुधार होता है, तो आपको समस्या का हल ढूंढने का प्रयास करना चाहिए, अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए अपने पति को बुरा नहीं लगना चाहिए।
  • भाग 3
    एक तनावपूर्ण स्थिति को प्रकट करें

    अपने पति या पत्नी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    1
    चीख की जरूरत का विरोध करें कुछ लोग संघर्ष के दौरान अपनी आवाज उठाने के बिना संघर्ष को महसूस करते हैं। दूसरों चर्चा में शक्ति का प्रयोग करने के उद्देश्य से जानबूझकर चिल्लाते हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपकी स्थिति क्या है, चिल्लाने से केवल व्यक्ति की भावनाओं को नुकसान होगा और अधिक समस्याएं पैदा होंगे। यह कुछ भी हल नहीं करेगा।
    • यदि आप चिल्लाने की संभावना रखते हैं या यदि आप देखते हैं कि आप अपनी आवाज उठा रहे हैं, नरम और फुसफुसाए मात्रा को अपनाना
    • फुसफुसाहट आपको अपने साथी को डराने, डराने या उत्तेजित करने के बिना आवाज का एक शांत स्वर का उपयोग कर देगा।
  • Video: सांप के काटने का इलाज जरूर जानें, पता नहीं कब आपके काम आ जाए...

    अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    2
    वर्तमान विषय पर केंद्रित रहें एक गर्म तर्क के दौरान, कई जोड़ अक्सर अतीत से तथ्यों को आकर्षित करते हैं शायद यह जानबूझकर नहीं है, क्योंकि चर्चा अक्सर लोगों को उन चीजों को याद करने देती है जो उन्हें निराश करती हैं। हालांकि, यदि आप 1 या 2 असंबंधित विषयों का उल्लेख करते हैं, तो यह मूल समस्या का समाधान नहीं करेगा या जो कि उल्लिखित हैं
  • अपने पति या पत्नी से पूछो अनुरोध है कि आप को याद दिलाना है कि आप मूल मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करता है, तो आप अतीत के पहलुओं का उल्लेख शुरू रहना चाहिए, तो यदि आवश्यक हो तो भी ऐसा ही।
  • आपको ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए, जैसे आपके साथी समस्या थी। अपने व्यक्ति पर हमला किए बिना समस्या या इसके व्यवहार के कारण ध्यान केंद्रित करें
  • समाधान खोजने पर फोकस, दोष मत करो यह चर्चा को स्वस्थ और उत्पादक बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचें
    3
    बातचीत में अपने इरादों को पहचानें यदि आपका साथी और आप एक शांत और तर्कसंगत तरीके से एक विशेष समस्या को हल कर सकते हैं, सावधानी से आगे बढ़ें और सम्मान बनाए रखें। यदि आपका इरादा आपके साथी को चोट पहुँचाए या उसे कुछ करने के लिए उसे दोषी ठहराए, तो तुरंत बातचीत बंद करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पति ने आपको पार्टी में आमंत्रित नहीं किया है और आपको छोड़ दिया गया है, तो उन्हें बुरा महसूस करने या माफी मांगने के लिए चर्चा शुरू न करें। शांत और सम्मान के साथ बातचीत करने के लिए एक वार्तालाप प्रारंभ करें, जब आपको घटनाओं में आमंत्रित नहीं किया जाता है तो आपको बहिष्कृत महसूस होता है। यदि आप निश्चित रूप से अपने इरादों को नहीं जानते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आपने अपने पति या पत्नी के लिए बदला लेने के लिए चर्चा (जानबूझकर या नहीं) शुरू की है या उसने क्या किया है?
  • क्या आपका लक्ष्य शर्म, अपमानित, निराश या अपने पति को छोटा करना है?
  • प्रश्न में समस्या के लिए कोई उचित समाधान है? क्या आप समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं या आप इसे दोष दे रहे हैं?
  • आप एक आदर्श समाधान पर विचार क्यों करते हैं? क्या आप वास्तव में इस समाधान को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं या क्या आप सिर्फ एक लड़ाई शुरू कर रहे हैं?
  • अपने साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव



    4
    दूसरे के परिवार के पैटर्न को जानें आपके पति या पत्नी आपस में बड़े हो सकते हैं, जहां माता-पिता हर पल में लड़े या जब उन्होंने तर्क दिया कि दुखद चीजें हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपके पति या पत्नी ने आप को यह महसूस किए बिना और विरोधी और हानिकारक के रूप में उन्हें पहचानने के बिना इन चर्चा प्रवृत्तियों को अपनाया है। यह इस प्रकार के व्यवहार के लिए एक बहाना नहीं है, लेकिन यह आपको एक कारण बताता है कि आपके पति या पत्नी के कारण आप उस तरह से बहस करते हैं। जब वे इसे जानते हैं, तो वे इन विधियों को संशोधित करने के लिए प्रयास करना शुरू कर सकते हैं जब तक वे अधिक रचनात्मक न हो जाएं
  • अपने पति या पत्नी को इन प्रवृत्तियों के लिए दोष मत करो, लेकिन उनको स्वीकार करें कि वे क्या हैं - यानी उनके रिश्ते के लिए कुछ अस्वस्थ और हानिकारक।
  • अपने भाषण में इन पैटर्नों की पहचान करने के लिए एक दूसरे को शांति से (बिना दोष के) मदद करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपको दोष देने की कोशिश नहीं करता हूं या आप क्या कहता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि आप अस्वस्थ तरीके से फिर से बहस कर रहे हैं।"
  • भाग 4
    एक स्वस्थ तरीके से संवाद करें

    छवि शीर्षक से बचें अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें
    1
    अपने पति या पत्नी का इलाज करें जैसे आप चाहते हैं कि मैं आपका इलाज करूँ एक चर्चा के दौरान, आप आसानी से भावनाओं पर नियंत्रण खो सकते हैं आप तर्कहीन विचार कर सकते हैं और आप कह सकते हैं कि सबसे बुरा चीज है जो मन में आता है। हालांकि, यह बहुत अस्वस्थ और उत्पादक है। एक स्वस्थ संचार चैनल विकसित करने का सबसे प्रभावी तरीका हमेशा अपने पति या पत्नी का इलाज करना है, जैसा कि आप चर्चा करते हुए भी चर्चा करते हैं।
    • हमेशा सम्मान और दया से बात करें यहां तक ​​कि एक चर्चा के बीच में, याद रखें कि आपका पति आपको उसी शिष्टाचार के रूप में चाहता है
    • कभी-कभी कुछ महत्वपूर्ण या विवादास्पद बोलें, और रक्षात्मक होने या अपनी समस्याओं से बचने की आवश्यकता का विरोध करें।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना

    Video: इन 4 चीजों के बाद दूध पीना है जहर समान | Health Tips - Patrika News

    2
    अपनी इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त करें कई चर्चाएं उठती हैं क्योंकि उस व्यक्ति को लगता है कि उनका साथी अपने चाहने और जरूरतों को पूरा नहीं करता है हालांकि, यह पूरी तरह से संभव है कि आपके साथी को यह पता न हो या पूरी तरह से समझें कि आप क्या चाहते हैं या उस समय की जरूरत है। पहेलियों को खेलने के लिए अपने साथी को मजबूर करने के बजाय, उसे बताएं कि दी गई स्थिति में और सामान्य रूप से आपके रिश्ते में, आप क्या चाहते हैं और इसकी आवश्यकता है अपने साथी से अपने साथ ऐसा करने के लिए कहें
  • कभी-कभी आपके साथी को यह जानने की उम्मीद न करें कि आप एक निश्चित समय पर क्या चाहते हैं। आप की तरह, आपका साथी मन नहीं पढ़ सकता है, इसलिए तर्कों में आने से पहले आपको अपनी इच्छाओं और जरूरतों को शांति से व्यक्त करने के लिए शब्दों का उपयोग करना चाहिए।
  • अपनी इच्छाओं और जरूरतों को एक अनुरोध के रूप में व्यक्त करें, कभी भी एक आदेश के रूप में नहीं। आपके पति अपनी इच्छाओं को पूरा करने की अधिक संभावना होगी यदि आप उससे शांति और दयालुता के लिए पूछें, उस पर चिल्लाने के बजाय उसे कुछ करना चाहिए या नहीं करना चाहिए
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना
    3
    तथ्य के आधार पर उन लोगों से भावनात्मक वाक्यांशों को अलग करता है आपका पति एक भावनात्मक प्रकृति का एक वाक्यांश कह सकता है, जैसे कि वह महसूस करते हैं कि वे पर्याप्त समय एक साथ नहीं बिताते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह स्वीकार करते हैं कि आपके पति यह जरूरी नहीं कह रहे हैं कि "हम एक साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं" या आप उन्हें दोष दे रहे हैं। वह सिर्फ अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहा है और उसे हल करने की कोशिश कर रहा है जो वह एक बढ़ती हुई समस्या है।
  • रक्षात्मक पर खुद को डालने की आवश्यकता का विरोध करें एक साँस लें और उन शब्दों को विभाजित करें जो आपके साथी ने कहा है।
  • निर्धारित करें कि क्या आपके पति ने वाकई वास्तव में वाक्य प्रस्तुत किया है, और चाहे आप इसे दोषी मानते हैं
  • स्थिति को पीछे करने और अपनी भावनाओं के लिए अपने पति को दोष देने के बजाय, उससे पूछिए कि वह इस तरह क्यों सोचते हैं और आप इसे बदलने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचाव
    4
    दूसरे व्यक्ति का उपयोग करने के बजाय प्रथम-व्यक्ति वाक्यांशों का उपयोग करें पहले व्यक्ति के वाक्यांशों में आप क्या महसूस करते हैं और इसके कारण व्यक्त करते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पति या पत्नी को यह कहने में से किसी एक शब्द का प्रयोग कर सकते हैं जैसे "मुझे दुखी महसूस होता है जब आप मेरी बात नहीं सुनते हैं" दूसरी ओर, दूसरे व्यक्ति के वाक्यांशों को दोषी ठहराते हैं, जैसे "तुमने कभी मुझे नहीं सुना।"
  • शांत शब्दों के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, फिर आपको ठोस तरीके बताएं कि आपने उस तरीके और कारण को क्यों महसूस किया। आपका उदाहरण बातचीत के लिए प्रासंगिक होना चाहिए, और आपको पिछली घटनाओं का उल्लेख नहीं करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "जब मैंने कहा था कि मुझे अब और नहीं खड़ा हो सकता है तो मुझे बहुत दर्द महसूस हुआ। मुझे छोड़ दिया महसूस किया और मुझे लगता है कि आप मुझे मूल्य नहीं देते हैं या मुझे अपना साथी मानते हैं। "
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना
    5
    समस्याओं का सामना करते हैं जैसे वे उत्पन्न होते हैं। यदि आप चर्चा से बचते हैं, तो यह समस्या दूर नहीं चलेगी। आप केवल दर्द और असंतोष की सभी भावनाओं को एक समय के लिए दबाना ही होगा, और जब आप इसे कम से कम उम्मीद करते हैं तो ये विस्फोट हो सकता है।
  • अपनी भावनाओं को नुकसान पहुँचाए हुए किसी चीज के बारे में बात करना बंद मत करो हालांकि, आपको बातचीत करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अपने पति को यह बताने के लिए कि आप किसी चीज़ से परेशान हैं, पार्टी से घर आने के लिए प्रतीक्षा करें
  • आपके साथी के साथ निष्क्रिय रूप से आक्रामक व्यवहार न करें। इसमें एक ठंडा उपचार देने या उस पर ध्यान देने से बचने के लिए ज़ोरदार तरीके से आग्रह किया गया है कि कुछ भी गलत नहीं है।
  • यह समस्या उत्पन्न होने पर समस्या का पता लगाएं ऐसा करने के लिए, एक साथ बैठकर उचित समाधान प्राप्त करने के लिए एक शांत और तर्कसंगत बातचीत करें।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    6
    क्षण में बातें कहने की आवश्यकता का विरोध करें जब वे पैदा होने पर समस्याएं उठाने का मतलब यह नहीं है कि तर्क के दौरान आपके मन में सब कुछ कहना है क्षण की गर्मी में, आप सोच सकते हैं (और कहते हैं) कुछ उग्र या हानिकारक है, और अगर आप इन विचारों को वक़्त देते हैं, तो आपको पीछे हटने का कोई रास्ता नहीं होगा।
  • सांस ले लो जब आपको लगता है कि कुछ हानिकारक बातें कह रही हैं। अपने पति या पत्नी को ऐसा करने के लिए कहें
  • अपने साथी को बताएं कि आपको उनकी बातचीत में ब्रेक चाहिए उसे बताओ कि आप कहां होंगे और जब आप फिर से बात करने के लिए तैयार होंगे, तो सहमति वाले समय और जगह पर मिलें।
  • उस समय का उपयोग करने के लिए, अपने हेडफोन के साथ सुखदायक संगीत सुनें (उच्च मात्रा में रेडियो का उपयोग न करें) या अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिर्फ एक अंधेरे कमरे में अकेले बैठो।
  • जब आप दोनों शांत और नवीनीकृत महसूस करते हैं, एक साथ मिलकर और समस्या के बारे में शांति से बात करते हैं, बिना खुद को दोष देने या बचाव की मुद्रा में हो रही
  • आपकी पत्नी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    7

    Video: घड़ी से अपने बुरे समय को बदले | Lal Kitab Ke Totke | इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान

    गैर-मौखिक संचार के कौशल का विकास करना चर्चा के दौरान, शब्द हानिकारक और भावनात्मक रूप से हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन आप जिस तरीके से उनसे कह सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने स्वयं के गैर-मौखिक सिग्नल को नहीं जानते, लेकिन वे बहुत सारी जानकारी व्यक्त करते हैं, भले ही आप क्या चाहते हैं या नहीं।
  • अपने आसन और अपनी शारीरिक भाषा को ध्यान में रखें आपके साथी के साथ बोलने पर आपकी स्थिति कई भावनाओं को व्यक्त कर सकती है
  • चेहरे के भावों को पहचानने या नियंत्रित करने में कुछ लोगों को मुश्किल हो सकती है यदि आप आमतौर पर घबराहट करते हैं या इसे समझते हैं, तो अपने पति से पूछें कि जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी होगी।
  • अपनी बाहों को पार मत करो, अपने साथी की विपरीत दिशा में बात न करें या अपनी आँखों से घृणा का इशारा करो, क्योंकि यह सब आपके पति या पत्नी के प्रति नकारात्मक या घृणास्पद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं।
  • इसके अलावा अपने पति या पत्नी के गैर-मौखिक संकेत को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आपको जो कहा है, उसके कारण दुखी होने की अभिव्यक्ति है, उसे रोकने के लिए अपना कंधे पर हाथ डालकर अपना हाथ डालें, फिर माफी मांगो और कहें कि "मुझे इसे सुधारने का प्रयास करें।"
  • अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों से बचें
    8
    जीतने की कोशिश किए बिना बातचीत करें एक स्वस्थ चर्चा में कुछ प्रकार के वार्ता या समझौता शामिल होता है जो समस्या को हल करता है और दोनों पक्षों का मानना ​​है कि उन्होंने उन्हें उचित तरीके से इलाज किया है एक चर्चा को यह साबित करने का कभी लक्ष्य नहीं होना चाहिए कि आपका साथी "गलत" था, क्योंकि यह समस्या को बिल्कुल भी हल नहीं करेगा।
  • ध्यान रखें कि यह आपके और आपके साथी को असहमत होने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है। एक दूसरे को यह समझने की कोशिश करने की बजाय कि वे "सही" हैं, बस अपनी अलग रायओं को स्वीकार करते हैं, इसे भूल जाते हैं और आगे बढ़ते हैं।
  • आप अपने पति या पत्नी को साबित करने की उम्मीद कर रहे हैं कि आप गलत हैं या आप सही हैं। चर्चा में कोई विजेता या हार नहीं है - इसके बजाय, आपको यह विचार करना चाहिए कि चर्चा के समाधान आपके संबंधों की जीत है और इससे आप दोनों को लाभ मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने तर्क दिया है कि आपके पति ने आपके तड़पते के बारे में दुखद चीजों के बारे में कहा है, तो उनसे इस तरह की टिप्पणी न करें, फिर उनसे वादा करें कि आप अपने समय को नियंत्रित करने और भविष्य में पहले छोड़ने का प्रयास करेंगे।
  • अपने जीवन साथी के साथ बहस करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    9
    अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए माफी मांगो यह महत्वपूर्ण है कि जब भी आप में से एक दूसरे की भावनाओं को दुखी करता है, चाहे वह जानबूझ कर किया गया हो या नहीं। कुछ दंपति "बहस के बाद इसके बारे में बात नहीं करने" की एक विधि को अपनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन इससे दो में से एक घायल हो सकता है।
  • पहचानो कि आपने जो कहा या किया है वह हानिकारक है।
  • झूठी माफी न दें, जैसे "मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस किया" इसके बजाय, वह एक ईमानदारी और दयालु माफी प्रदान करता है, जैसे "मुझे माफ़ करना, मैंने कहा, प्रिय मैं अपने आप को जाने देता हूं और मुझे पता है कि यह गलत था, और मुझे आपको दुखी महसूस करने के लिए भयानक लग रहा था। "
  • यदि आपके पति ने आपको कुछ दुखद बताया है, तो आपको उसे माफी माँगने के लिए भी पूछना चाहिए।
  • आप कैसे और कब है कि एक लड़ाई के बाद एक दूसरे के लिए माफी माँगता हूँ चाहिए से संबंधित अपेक्षाओं के बारे में अपने पति या पत्नी के साथ एक बातचीत हो सकता था।
  • भाग 5
    अधिक ठोस और व्यापक संबंध विकसित करें

    अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    1
    प्यार और सकारात्मक भावनाओं को साझा करें एक स्वस्थ रिश्ते को स्वस्थ संचार की आवश्यकता है यदि वे केवल तर्क करते हैं कि वे वास्तव में संवाद करते हैं, तो वे अपने रिश्ते के लिए एक ठोस नींव विकसित नहीं करेंगे।
    • अपने साथी को बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आप उसके बारे में परवाह करते हैं आपको ऐसा करने के लिए एक विशेष अवसर के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है, यदि आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप इसे हर दिन कर सकते हैं।
    • अपने साथी को बताएं यदि उसने कुछ किया है जिसने आपको खुशी दी है, और इसके लिए धन्यवाद। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं वास्तव में जिस तरह से आप ने मुझे और अधिक सामाजिक घटनाओं के लिए आमंत्रित किया है, उसकी सराहना करता हूं यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है, धन्यवाद। "
    • अपने पति या पत्नी आपके लिए हर दिन दयालु सरल कार्य के लिए कृतज्ञता दिखाएं अपने पति या पत्नी को घर या घर बांटने जैसे सफाई के लिए भी आपकी मान्यता के हकदार हैं, यदि आप व्यस्त हैं या अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो आप क्या गड़बड़ कर रहे हैं।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना
    2
    अपनी लड़ाई चुनें अपने पति या पत्नी ने कहा कि या कुछ है कि आप बहुत परेशान किया है किया है, तो आप नाराज या उनकी शादी की स्थिरता की धमकी दी है, वे इस घटना के बारे में एक गंभीर बातचीत होनी चाहिए। हालांकि, अगर आप कुछ लापरवाही से कहते हैं और यह आप परेशान, यह शायद नहीं इसके बारे में एक चर्चा शुरू करने के लायक है।
  • अपने पति या पत्नी को संदेह का लाभ देना सीखें उदाहरण के लिए, यदि आप कई सालों से शादी कर चुके हैं और आपके पति या पत्नी ने पहले कभी भी आपकी आलोचना नहीं की है, तो यह अब ऐसा करने का आपका इरादा नहीं है।
  • आपके साथी के कहने वाले प्यार और दयालु चीजों पर ध्यान केंद्रित करें और हर दिन क्या करता है यह मानने में सुरक्षित हो सकता है कि दया या कृत्य इस शब्द या कार्रवाई से ज़्यादा महत्वपूर्ण है जो आपको नाखुश रखता है।
  • अपने पति या पत्नी की आलोचना न करें आप अपने कार्यों या शब्दों की आलोचना कर सकते हैं यदि आप इसे सम्मान से कर सकते हैं, लेकिन इनकार करने पर बातचीत करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं होगा।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजों का बचाव
    3

    Video: केले को सड़ने से कैसे बचाएं | Kitchen Tips in Hindi

    उस समय का आनंद लें जब आप एक साथ बिताएंगे। अपने रिश्ते के लिए एक मजबूत आधार विकसित करने का एक तरीका आम हितों के माध्यम से एक बंधन बनाने है। यह याद रखना उपयोगी साबित हो सकता है कि आपका साथी आपके बारे में परवाह करता है, जो कि तर्क में पैदा होने पर उसे संदेह का लाभ देने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपने पति के शौक में रुचि ले लो आप अपने पति या पत्नी के साथ कुछ करने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं जो आप आनंद लेते हैं।
  • एक नया शौक एक साथ अपनाना, दोनों एक साथ सीख और सीख सकते हैं।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचाना
    4
    उससे पूछें कि वह समय-समय पर कैसा महसूस करता है रिश्तों के लिए समय के साथ बदलना और विकसित करना सामान्य है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप और आपके साथी लगातार बदलते हैं और विकसित होते हैं, और अलग-अलग होने के बजाय एक साथ बढ़ना चाहिए। ऐसा होने के नाते, यह आपके पति से पूछने के लिए आरामदायक हो सकता है कि चीजें कैसे चल रही हैं
  • उसे अपने लक्ष्यों या अपेक्षाओं के बारे में किसी और परिवर्तन के बारे में और रिश्ते के बारे में पूछें।
  • आप यह भी पता लगाना कैसे चीजें कुछ कह जाने की तरह "मुझे खेद है मैं पिछले हफ्ते प्रतिक्रिया कर रहा हूँ कर सकते हैं। मुझे लगता है कि चीजों को सामान्य करने के लिए वापस आ गए, लेकिन मुझे यकीन है कि मुझे लगता है कि सब कुछ लड़ाई हम था के बाद हम दोनों के बीच हमेशा की तरह है बनाना चाहते थे। "
  • हो सकता है कि आपको साल में 1 या 2 बार लक्ष्य या उम्मीदों के बारे में पूछना पड़े- हालांकि, कुछ जोड़ों को अधिक बार इसकी आवश्यकता हो सकती है बहुत गंभीर चर्चाओं के बाद आपको अपने रिश्ते की स्थिति के बारे में जानने की आवश्यकता है।
  • अपने जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करते समय हानिकारक चीजें बचें
    5
    चिकित्सा के लिए पूछें, जैसा कि आवश्यक है अगर आपके बीच संचार का स्तर बिगड़ता है या हमेशा नकारात्मक होता है, तो आपको शादी के चिकित्सक की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। वह बेहतर संचार कौशल विकसित करने और उनकी शादी की मुश्किल अवधियों को दूर करने में उनकी सहायता करने में सक्षम होंगे। अगर आप इंटरनेट खोजते हैं या चिकित्सक से सलाह लेते हैं तो आप अपने क्षेत्र में एक शादी के चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं।
  • शादी के चिकित्सक की सहायता की ज़रूरत से शर्मिंदा या निराश महसूस न करें। अगर उन्हें पेशेवर सहायता प्राप्त नहीं होती है, तो उनके रिश्ते बिगड़ना जारी रखने की संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका चिकित्सक मान्यता प्राप्त है और शादी के उपचार के साथ विशेष रूप से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चिकित्सक वास्तविक समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध है, न कि अलग होने को प्रोत्साहित करना।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक विवाहेतर चिकित्सक की मदद से क्या हासिल करने की आशा है, इसका एक स्पष्ट अनुमान है। आपको घरों में सत्रों के बीच समस्याओं को हल करना होगा, यह अवधि उस समय की है जिसमें अधिकांश रिकवरी और समाधान होंगे।
  • चिकित्सा के दौरान ईमानदार और खुले रहें यह एक समय और एक जगह है जहां आपके पति और आप अपने दुखों को शांतिपूर्वक और सम्मानपूर्वक कर सकते हैं, और उन पर काबू पाने के तरीके खोजना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com