ekterya.com

पुरानी बीमारी के कारण अवसाद से बचने के लिए

यदि आपको एक पुरानी बीमारी से पीड़ित है, तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य केवल एक ही जोखिम वाला नहीं है दुनिया भर के लाखों लोगों को भी उनकी बीमारियों के साथ हाथ में जाने वाली कठिनाइयों के कारण अवसाद का सामना करना पड़ता है। यदि आप चिंतित हैं कि आप अपनी स्थिति के कारण अवसाद का विकास कर सकते हैं, तो आप अपनी बीमारी से मुकाबला करने और सक्रिय रहने के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य की विशेष देखभाल के लिए कदम उठा सकते हैं, जो अवसाद के विकास को रोक सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ने से प्रारंभ करें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
बीमारी के चेहरे पर दृढ़ रहना

क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें छवि चरण 1
1

Video: अवसाद और नकारात्मक विचारों पर लगाम लगाएगा ये अदभुत उपाय

अपने दिनों का ढांचा प्रत्येक दिन के लिए एक योजना बनाने से आपको अपना मन नकारात्मक विचारों से दूर रखने में मदद मिल सकती है जब आपका दिन सकारात्मक बातों से भरा होता है, जो आपके समय पर कब्जा कर लेता है, तो आपको अपनी स्थिति के बारे में सोचने और उदास महसूस करने के लिए कम समय होगा। आप लागू कर सकते हैं योजना योजना तकनीकों में शामिल हैं:
  • खाने और सोने के लिए समय निर्धारित करना सामान्य समय बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। एक पुरानी बीमारी से निपटना एक महान व्याकुलता हो सकता है - याद रखें कि अच्छी तरह से खाना और पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है
  • दिन के लिए अपनी योजनाओं में हमेशा आनंद लें और अपनी योजनाओं में कुछ हल्का व्यायाम करें दोनों चीजें मनोबल बढ़ा सकती हैं (यह भाग 2 में अधिक विस्तार से समझाया जाएगा)
  • ऐसे छोटे कार्य चुनें जिनसे आप आसानी से काम कर सकते हैं और आपको पूरा महसूस कर सकते हैं।
  • अनियोजित समय से बचने का प्रयास करें जो नकारात्मक विचारों का क्षण या घंटे बन सकता है।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्रा 2 चित्रा 2
    2
    अपनी स्थिति के बारे में सब कुछ जानें ज्ञान कुछ ऐसा है जो आपको मजबूत महसूस कर सकता है और स्थिति पर नियंत्रण कर सकता है। आमतौर पर, लोग जो वे नहीं समझते हैं उससे डरते हैं, इसलिए आपकी स्थिति के बारे में अधिक जानने से आप शांत हो सकते हैं, नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं और अपने सकारात्मक विचारों को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक या सर्जन से बात करें, अपनी स्थिति के बारे में और उपचार योजना जिसे आप सर्जरी की योजना बना रहे हैं
  • पुस्तकालय में ऑनलाइन शोध करें, नर्सों और अन्य योग्य पेशेवरों के साथ बोलें।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें छवि चरण 3
    3
    आपकी बीमारी को स्वीकार करने में काम करें इसमें समय लगेगा, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। डिनालियल एक बेकारकारी मुकाबला करने वाला तरीका है जो अवसाद से हो सकता है। इस वजह से, आपकी स्थिति स्वीकार करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आपके साथ क्या हुआ है, तो आप आगे बढ़ने और एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने में सक्षम होंगे जो निराशा से बचने में आपकी सहायता करेगा।
  • ध्यान रखें कि कुछ दिन आपको दूसरों की तुलना में आपकी बीमारी को स्वीकार करना कठिन हो सकता है यह सामान्य है महत्वपूर्ण बात यह याद रखना है कि ये दिन गुजरेंगे और अगले दिन आपको अपनी स्थिति का सामना करने की ताकत मिलेगी।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 4
    4
    अपने आप को दोष मत करो पुरानी बीमारियों वाले लोगों के बीच एक आम सोचा यह है कि बीमारी किसी की गलती है हालांकि, आपको सोचने की इस रेखा से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इससे अवसाद हो सकता है किसी और को दोष देने की कोशिश करने से, आप या किसी अन्य व्यक्ति, इस बीमारी का इलाज नहीं करेंगे और आपको बेहतर महसूस नहीं करेंगे, इसलिए यह आपकी ऊर्जा को सकारात्मक सोचने के लिए सकारात्मक तरीके से सोचने के लिए बहुत ही स्वस्थ अभ्यास है।
  • ऐसे विचारों से बचने के लिए जितना संभव हो उतना काम करें जैसे कि: "यह मेरी गलती है" या "मैं कुछ अलग कर सकता था"। इस प्रकार की सोच से अवसाद का सामना करने की अधिक संभावना होती है, इसलिए जब भी आप इस तरह से सोचने लगेंगे, एक बड़े, उज्ज्वल संकेत की कल्पना करें जो कहते हैं "ALTO" और उस विचार को छोड़ने के लिए आदेश यदि स्टॉप साइन काम नहीं कर रहा है, तो अपनी खुद की छवि बनाएं, जैसे विचार को उस बॉक्स में दबाएं जिसे आप लॉक कर देते हैं, जिससे आप अपना मस्तिष्क ठीक कर सकते हैं।
  • Video: Treatment For Depression - मानसिक अवसाद के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

    क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र चरण 5
    5
    आपके लिए एक समर्थन प्रणाली बनाएं दूसरों के आस-पास होने के कारण, जो आपको खुश कर देता है, आपकी स्थिति से निपटने के तरीके पर बहुत सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। अवसाद अक्सर अकेला महसूस करने के परिणामस्वरूप हो सकता है, इसलिए आपके लिए उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है जिनसे आप प्यार करते हैं। उन्हें बताएं कि आपके समर्थन का मतलब आपके लिए बहुत कुछ है
  • आप उन लोगों से मिलकर एक समर्थन समूह में भी शामिल हो सकते हैं जो आप के समान एक ही चीज़ के माध्यम से जाते हैं। उन चुनौतियों का सामना करने वाले लोगों या उन पर काबू पाने वाले लोगों से बात करते हुए, आप अपनी लड़ाई से निपटने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सक्रिय रहें

    क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें छवि चरण 6
    1
    शारीरिक गतिविधि के माध्यम से अवसाद के खिलाफ लड़ो आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य कई तरह से संबंधित है जब आप बेवकूफ होते हैं, बिना हथियार और कुछ भी नहीं करते, तो आप उदास महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं। दूसरी तरफ, जब आप सक्रिय होते हैं, या तो व्यायाम के माध्यम से या बस आप को कुछ पसंद करते हुए, आपका शरीर ऐसे एंडोर्फिन जैसे हार्मोन को रिलीज करता है जिससे आप खुश और अधिक सकारात्मक महसूस कर सकेंगे
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्रा 7 चित्रा 7
    2
    अपनी बीमारी के आसपास एक व्यायाम दिनचर्या का ढांचा बनाएं हालांकि कुछ पुरानी बीमारियां आपको मैराथन करने की अनुमति नहीं देतीं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए। अवसाद से निपटने के लिए व्यायाम एक बहुत महत्वपूर्ण तरीका है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर एंडोर्फिन और डोपामाइन को रिलीज करते हैं, जिससे आपको खुशी महसूस होती है और अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ता है। एक व्यायाम दिनचर्या बनाएं जो आपकी स्थिति को ठीक करता है। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप व्हीलचेयर में हैं, तो आप वजन उठाने या एरोबिक अभ्यास कर सकते हैं जो विशेष रूप से ऊपरी भाग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 8
    3
    उन चीजों को करें जो आप करना पसंद करते हैं पुरानी बीमारी के चेहरे पर भी आपको जो बातें पसंद हैं, उनको जारी रखना महत्वपूर्ण है। सामान्य गतिविधियों और परियोजनाओं को ध्यान में रखते हुए जो आप को खुश करते हैं, वे अवसाद के खिलाफ बफर के रूप में कार्य कर सकते हैं। अगर आप चित्र लेना चाहते हैं या हवाई जहाज के मॉडल तैयार करना चाहते हैं, तो आपको उन चीजों को करने के लिए समय देना चाहिए जो आपको खुश कर दे। आप नई गतिविधियों की भी कोशिश कर सकते हैं जिन्हें आप हमेशा करना चाहते थे। कुछ शांत लेकिन बहुत आनंददायक गतिविधियां जो आप कोशिश कर सकते हैं शामिल हैं:
  • चित्र
  • बागवानी
  • एक डायरी में लिखें
  • पकाना
  • एक उपकरण खेलें या गाओ
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 9
    4
    दूसरों की मदद करने के लिए समय निकालें परिप्रेक्ष्य में अपनी स्थिति रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप दूसरों की तुलना में कम भाग्यशाली हैं। किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को सुधारने का तथ्य, आपको अपने में खुशी पा सकते हैं आप विचार कर सकते हैं:
  • सूप रसोईघर या किसी अन्य प्रतिष्ठान में स्वयंसेवी करें जो कि भोजन न रखने वालों को भोजन प्रदान करता है
  • एक पशु आश्रय में पशुओं के साथ समय व्यतीत करें (या यहां तक ​​कि उसे घर लेने के लिए अपनाना)।
  • दान करें या एक गैर-लाभकारी संगठन की सहायता करें जहां आप अपने कारण का समर्थन करते हैं
  • क्रिएटिव बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 10
    5



    एक पालतू हो जाओ पशु प्यार और करुणा के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं। वास्तव में, जब आपको एक पुरानी बीमारी का सामना करना पड़ता है तो एक प्यारे मित्र समर्थन का सबसे अच्छा स्रोत हो सकता है। देखभाल और प्यार करने के लिए अपनी प्राथमिकता के एक पालतू प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें एक जानवर के बिना शर्त प्यार के साथ घर लौटने से बेहतर कुछ भी नहीं है।
  • पालतू जानवर भी तनाव के प्राकृतिक reducers हैं किसी अन्य जीवित स्नेह को प्राप्त करना आपके सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाता है (जो आपको खुश करता है) और कोर्टिसोल का स्तर कम करता है (जो आपको तनाव महसूस कर सकता है)।
  • विधि 3
    अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना

    क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 11
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें यहां तक ​​कि अगर आप इस समय उदास महसूस नहीं करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कभी भी अपनी भावनाओं पर अधिक गहराई से देखने नहीं देंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब पुरानी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है तो दुखी, नाराज़ और भ्रमित होने के लिए ठीक है। इन भावनाओं को उचित रूप से व्यक्त करना इतना अधिक महत्वपूर्ण है ताकि वे आपके भीतर चुप्पी में न बढ़ें और सड़ सकें।
    • अपनी भावनाओं को पहचानें, जैसा कि आप जानते हैं कि कुछ दिन आप दूसरों की तुलना में खुश महसूस करेंगे
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 12
    2
    किसी से बात करें जिस पर आप विश्वास करते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। जिन भावनाओं का आप अनुभव कर रहे हैं उन्हें पहचानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप जिस किसी पर भरोसा करते हैं उससे बात करें। यह एक मित्र, रिश्तेदार या एक चिकित्सक भी हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी भावनाओं को बाहर निकालना और गेम प्लान का आविष्कार करना है, जब आप उदास महसूस करते हैं।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 13
    3
    ध्यान, प्रार्थना करने या चुपचाप बैठने और सोचने के लिए समय निकालें सोचने में कुछ समय व्यतीत करें, ध्यान के मामले में, बिना सोचा, यह आपकी स्थिति को ग्रहण करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप धार्मिक हैं, तो इस बात पर विचार करने का तथ्य है कि आपके श्रेष्ठ होने के नाते आप इस चुनौती का सामना कैसे करेंगे, तो आपको मन की शांति मिल सकती है यदि आप धार्मिक नहीं हैं, तो बस चुपचाप बैठकर खुद को जाने दें, आपकी सांस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको स्पष्टता मिल सकती है।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें छवि 14 चरण
    4
    व्यवहार संज्ञानात्मक थेरेपी (सीबीटी) पर विचार करें यह एक प्रकार की चिकित्सा है जो आपके विचारों और कार्यों के बीच के रिश्ते पर केंद्रित है-आपके विचारों के तरीके आप जिस तरीके से कार्य करते हैं उसके बारे में प्रभावित करते हैं। नकारात्मक विचार, जैसे "यह हमेशा मेरे साथ क्यों होता है?", नकारात्मक अनुभव और व्यवहार को जन्म देती है, जैसे कि अवसाद का शिकार। सीबीटी का उद्देश्य आपको जीवन की अधिक सकारात्मक दृष्टि बनाने में मदद करना है
  • टीसीसी का मकसद आपको ये कहने में सक्षम होने में मदद करना है: "हां, यह स्थिति सबसे आसान नहीं है, लेकिन बदले में महसूस करने की बजाय मैं खुश महसूस करने के लिए क्या कर सकता हूं?"।
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 15
    5
    सकारात्मक मनोचिकित्सा की कोशिश करो यह दृष्टिकोण, जैसा कि नाम से पता चलता है, जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर केंद्रित है। यह तुरंत समस्या को खत्म करने की कोशिश नहीं करता है, लेकिन यह आपको जीवन के अनुभवों के व्यापक अर्थों में इसका अर्थ खोजने में मदद करता है। संक्षेप में, सबकुछ के सकारात्मक पक्ष की तलाश करें, यहां तक ​​कि उन परिस्थितियों में भी जो नकारात्मक लगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो यह चिकित्सा अपने आप में तुरंत अवसाद से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करेगा, लेकिन इसे अपने चारों ओर क्या हो रहा है यह बहुत गहरा और भावनात्मक महसूस करने की क्षमता पर विचार करेंगे।
  • Video: मानसिक बीमारी और अवसाद के कारण, लक्षण और ईलाज Anxiety Facts A to Z Treatment Health Cure

    विधि 4
    लक्षण और जोखिम कारक पहचानें

    क्रिमिक इलनेस के कारण अवसाद से बचें छवि चरण 16
    1
    ध्यान रखें कि अवसाद के लक्षण क्या हैं यदि आप चिंतित हैं कि आप अवसाद विकसित कर सकते हैं क्योंकि आप एक पुरानी बीमारी से निपटते हैं, तो आपको उन लक्षणों और लक्षणों को जानना अच्छा लगता है जिन पर आपको विचार करना चाहिए। इन लक्षणों में शामिल हैं:
    • अत्यधिक उदासी या कम मूड
    • अनिद्रा
    • भूख का अभाव
    • अपराध की भावनाएं
    • आत्मघाती विचार
    • कम आत्मसम्मान
    • खुशी या खुशी की भावनाओं का अभाव
    • निराशा
    • जानकारी को जल्दी से संसाधित करने में असमर्थता
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 17
    2
    अवसाद विकसित करने की बात आती है, जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें कुछ कारक और स्थितियां आपको अवसाद विकसित करने के लिए पहले से हो सकती हैं। यदि आपको चिंता हो रही है कि आप अवसाद विकसित कर सकते हैं, यह जानना उपयोगी है कि अगर आप इसे विकसित करते हैं या नहीं, तो अन्य कारक आपको प्रभावित कर सकते हैं। अन्य कारकों में शामिल हो सकते हैं:
  • अत्यधिक वित्तीय बाधा
  • सामाजिक समर्थन और अलगाव का अभाव
  • एक व्यक्तित्व जो नकारात्मक सोचता है और मानसिक बीमारी का इतिहास है
  • दूसरे व्यक्ति पर अत्यधिक निर्भरता
  • स्वतंत्रता का अभाव
  • स्वास्थ्य और कामकाज की निरंतर गिरावट
  • पुरानी बीमारी से जुड़ी प्रगति में गंभीर दर्द
  • क्रोनिक बीमारी के कारण अवसाद से बचें चित्र 18
    3
    यदि आप इन लक्षणों का सामना करना शुरू करते हैं तो किसी को बताएं यदि आपको लगता है कि आपको पिछले चरण में दिये गए कुछ या सभी लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको एक पेशेवर या चिकित्सा चिकित्सक से बात करनी चाहिए, जो आपको आपकी सहायता कर सकती है।
  • यदि आप इन लक्षणों का सामना नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप निराश होने से डरते हैं, तो आपको एक ऐसे पेशेवर से बात करनी चाहिए जो अवसाद की भावनाओं से बचने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप निराशा या आत्मघाती विचारों का सामना कर रहे हैं, तो आपको तुरंत एक पेशेवर से बात करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com