ekterya.com

एक राजनयिक कैसे बनें

हो सकता है कि आप व्यवस्थापक को अधिक सकारात्मक कार्य वातावरण बनाने की तलाश कर रहे हों या आप विरोध को सुलझाने के लिए बेहतर तकनीक सीखना चाहते हैं। कूटनीति में बोलने या अभिनय से पहले एक स्थिति का मूल्यांकन करना और कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका लेना शामिल है। हालाँकि कुछ स्थितियों में कूटनीति मुश्किल हो सकती है, आप विवेकपूर्ण, कठिन परिस्थितियों को सुलझाने और दूसरों के साथ संबंध बनाने के द्वारा शांत रह सकते हैं

चरणों

विधि 1

प्रभावी ढंग से संवाद
इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 1
1
अपने शब्दों को सावधानी से चुनें याद रखें कि यद्यपि आपके इरादे अच्छे हो सकते हैं, कभी-कभी आपके शब्द दूसरों को चोट पहुंचा सकते हैं एक संवेदनशील विषय के बारे में बात करने से पहले, अपने आप से पूछें कि आप क्या कह रहे हैं यह सच है, उपयोगी और विनम्र है दूसरों को क्या लग रहा है या सोचने की कल्पना करने के बजाय अपने खुद के विचारों का वर्णन करने के लिए "प्रथम व्यक्ति" बयान का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "आज के मीटिंग में किए गए फैसले से मुझे असहज महसूस हो रहा है" इसके बजाय "आपको आज के निर्णय के बारे में परेशान होना चाहिए"
  • यदि आपको किसी के साथ गंभीर चीज़ों के बारे में बात करने की आवश्यकता है, तो उन शब्दों का अभ्यास करें जिनसे आप अग्रिम रूप से उपयोग करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 2
    2
    स्थिति के आधार पर अपनी संचार शैली को अनुकूलित करें संदेश जारी करने से पहले आपको हमेशा दर्शकों से मिलना चाहिए। यह उपाय यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि वह प्राप्त किया गया है और अच्छी तरह से समझा है। निर्धारित करें कि आपको ईमेल या व्यक्तिगत रूप से या समूह या निजी संदर्भों में समाचार देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपको उस व्यक्ति को बताना पड़ सकता है कि बजट कटौती होगी शायद अतीत में आपने संवेदनशील जानकारी भेजने के लिए ईमेल का इस्तेमाल किया था, लेकिन आपने पाया है कि यह भ्रम का कारण बनता है इसके बजाय, प्रश्नों के लिए समय प्रदान करके एक कर्मचारी बैठक का आयोजन करें और तथ्यों को प्रस्तुत करें।
  • व्यक्तिगत बैठकों की आवश्यकता के अनुसार या अनुरोध के अनुसार अनुसूची करें।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 3
    3
    नए विचारों के लिए खुला रहें हर समय अपने आप पर निर्णय लेने के बजाय, दूसरों की राय सुनें आपको बताए कि वे कैसा महसूस करते हैं, इसके लिए धन्यवाद। इसलिए वे हमेशा ऐसा करने में सहज महसूस करेंगे। दूसरों के विचारों पर विचार करने के लिए समय ले लो, लेकिन अपने निर्णय में दृढ़ रहें, जब आपको लगता है कि आपने सबसे अच्छा विकल्प चुना है।
  • कहो "अपनी ईमानदारी के लिए धन्यवाद, जोस मैं सार्वभौमिक चिकित्सा देखभाल के बारे में आपको जो कुछ कहा है, उसके बारे में मैं ध्यान में रखूंगा और मैं और अधिक गहन जांच करूंगा। "
  • Video: युद्ध होने पर भारत रूस से कैसी सहायता चाहता है

    इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 4

    Video: कैसे ट्रक में छिपकर भारत में घुसे 'आतंकी' देखिए| Bharat Tak

    4
    अपने शब्दों और शरीर की भाषा के साथ मुखर रहें जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं, तो आक्रामक न हों, लेकिन आत्मविश्वास रखें। धीरे-धीरे और जानबूझकर बोलें अपने पैरों या हथियार को पार न करें जब आप बैठते हैं और जब लोग बात करते हैं तो आंखों में लोगों को देखते हैं।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 5
    5
    अप्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बहुत सीधा होने के बजाय, आप जो कहने जा रहे हैं उसे नरम करने का प्रयास करें। लोगों को बताने के बजाय सुझाव दें कि क्या करें एक राजनयिक आदेश नहीं बताता है, लेकिन कार्रवाई करने के लिए दूसरों को प्रेरित करने के तरीके ढूंढता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के बीच संघर्ष को संभालते हैं, तो आप कह सकते हैं "शायद दोनों को कमरे में जगह को विभाजित करने के लिए बेहतर तरीके से सोचना चाहिए ताकि वे कम लड़ें।"
  • यदि कोई कर्मचारी निरंतर देर से रहता है, तो आप कह सकते हैं "क्या आपने कभी काम पर आने के लिए अंतरराज्यीय निर्णय लिया है? मेरे अनुभव में, इस राजमार्ग पर जाना आसान है। " यदि आप यह कहने का निर्णय लेते हैं, तो किसी को बताएं कि आपके पास एक अच्छा रिश्ता है, क्योंकि आप इसे कुछ संदर्भों में आक्रामक निष्क्रिय मान सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 6
    6
    अपने शिष्टाचार के साथ सावधान रहें कूटनीति में अच्छा व्यवहार करना जरूरी है बोलने की अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और दूसरों को कभी भी बाधित नहीं करें आशावादी रहें और अपमान से बचें। अपनी आवाज को प्राकृतिक और तटस्थ स्तर पर रखें, और बुरे शब्दों और चिल्लाने से बचें।
  • रहें राजनयिक कदम 7
    7
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें शायद आपको उन लोगों के साथ काम करना चाहिए जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं या जिनकी कार्रवाई आपत्तिजनक मानते हैं हालांकि, आप केवल उन लोगों के साथ ही एक राजनयिक नहीं होना चाहिए, जिनके साथ आप मिलते हैं। जब आप दूसरों पर तनाव पैदा करते हैं तो शांत होने के लिए गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें। यदि आपको लगता है कि आप रोने या चीख के बारे में हैं, सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक क्षण के लिए दूर हो जाओ
  • विधि 2

    कठिन परिस्थितियों का पता लगाएं
    इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 8
    1
    बात करने के लिए एक गैर-तनावपूर्ण क्षण चुनें यदि आपको कुछ के बारे में किसी के साथ वार्तालाप करना पड़ता है, तो यह दोबारा शांत होने पर करते हैं यह उपाय यह सुनिश्चित करेगा कि उनके पास उचित वार्तालाप हो।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 9
    2
    सकारात्मक समाचार देने के साथ शुरू करें, जब आपको बुरी खबर दें। परेशान करने की जानकारी देने से पहले, कुछ सकारात्मक टिप्पणी या समाचार के साथ मूड को शांत करें यह उपाय व्यक्ति को शांत बनाएगा और विश्वास पैदा करेगा।
  • शायद आपको शादी के आमंत्रण को मना कर देना चाहिए। "नो" का उत्तर देने के बजाय, एक कार्ड भेजें जो कहते हैं, "अपनी अगली शादी में बधाई! मुझे पता है कि यह एक बढ़िया दिन होगा। दुर्भाग्य से, मेरे पास एक कामकाज है, लेकिन मैं आपको सबसे अच्छा चाहता हूं। मैं आपको मेल से अपना उपहार भेजूंगा। "
  • सुनिश्चित करें कि आप भी रचनात्मक आलोचना देकर ऐसा करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 10
    3
    स्थिति के तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करें एक महत्वपूर्ण बातचीत से पहले तथ्यों के बारे में सोचो आपको भावनाओं या रायओं द्वारा समर्थित वार्तालाप में प्रवेश नहीं करना चाहिए, लेकिन कारण और तर्क में
  • शायद आपके कार्यालय में एक पुनर्गठन किया जा रहा है अपने मालिक को बताए जाने के बजाय "मुझे ये परिवर्तन पसंद नहीं हैं", "यह ध्यान में रखते हुए कि हमारे विभाग ने पिछली तिमाही में बिक्री दोगुनी कर दी है, जिससे कटौती से लाभ कमाने की हमारी क्षमता पर असर पड़ेगा।"
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 11
    4
    दूसरों के साथ रियायत बनाने के तरीके खोजें अपने लक्ष्य और दूसरों के लक्ष्यों को निर्धारित करें सोचें कि आप क्या जीतना चाहते हैं और समकक्ष क्या चाहता है, और इन हितों से मेल खाने के तरीके खोजें
  • उदाहरण के लिए, आपका पति इस कदम को आगे बढ़ाना चाह सकता है ताकि बच्चे बेहतर स्कूल जा सकें। शायद आप रहना चाहते हैं क्योंकि आपका कार्यालय निकट है अपने बच्चों को निजी स्कूलों में डालने या निकटतम शहर में जाने की संभावना पर विचार करें।



  • इमेज का शीर्षक द डिप्लोमेटिक स्टेप 12
    5
    व्यक्त करना जो आप पसंद करते हैं और जो कि परिस्थितियों को बनाने के लिए नापसंद करते हैं जो सभी के लिए फायदेमंद होते हैं जब आप अपने प्रत्येक उद्देश्य के बारे में बात करते हैं, तो बातचीत के तरीकों का पता लगाएं। प्रायः, कूटनीति का मतलब कुछ चीज़ों को देना है ताकि आप दूसरों को जीत सकें। आपको रियायत और प्रगति के लिए ऐसा करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • शायद आप अपने रूममेट के लिए और आपके लिए कर्तव्यों की एक सूची बना रहे हैं। शायद आपको व्यंजन धोने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन आप बाहर काम करने से नफरत करते हैं हो सकता है कि आपका रूममेट दूसरे तरीके से काम करता है आँगन की सफाई के बजाय बर्तन धोने की देखभाल करने का प्रस्ताव।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 13
    6
    चुपचाप जब आप बुरी खबर प्राप्त प्रतिक्रिया शायद आपका बॉस आपको बताता है कि आप निकाल रहे हैं या आपकी पत्नी ने घोषणा की है कि वह आपको छोड़ना चाहती है चिल्ला, अपमानित या संकट होने के बजाय, शांत रहने के दौरान यह परिपक्वता दिखाता है साँस लेना और कई बार गहरा साँस छोड़ना सकारात्मक रूप से उत्तर दें और नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक हो जाने पर दूर हो जाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस को बता सकते हैं "मुझे यह खबर सुनने के लिए बहुत खेद है क्या कोई विशेष कारण है? क्या यह अंतिम निर्णय है? "
  • रहें राजनयिक कदम 14
    7
    दूसरों की अच्छी तरह से बोलें जब दूसरों का गपशप होता है, तो आग में ईंधन न जोड़ें। यदि आप जहरीले वातावरण में काम करते हैं जहां अफवाहें आम तौर पर फैलती हैं, तो इसका हिस्सा नहीं बनें। गपशप से बचना दूसरे लोगों को दर्शाता है कि आपके पास चरित्र और अखंडता है
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 15
    8
    ईमानदार रहें और उन लोगों को दिखाएं जो आप वास्तव में हैं। राजनयिक होने का एक महत्वपूर्ण तत्व प्रामाणिक है। जब मुश्किल बातचीत हो रही है, दूसरों के साथ सच्चा होना महत्वपूर्ण है यदि नहीं, तो आप जो चाहें प्राप्त नहीं कर पाएंगे और लोग आपके साथ वास्तविक संबंध बनाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • शायद आपने एक ऐसी परियोजना में गलती की जिसने आपकी टीम को प्रभावित किया हो। किसी को दोष देने की कोशिश करने के बजाय, "मुझे रिपोर्ट में गलती हुई और यही कारण है कि हम अब इतने सारे कॉल क्यों कर रहे हैं। मैं माफी चाहता हूं और कहता हूं कि मैं इस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा हूं। यदि आपके पास प्रश्न हैं या मदद की ज़रूरत है, तो कृपया मेरे पास आओ। "
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 16
    9
    वार्तालाप से दूर हो जाओ इस समय मुश्किल निर्णय लेने से बचें निर्णय लेने के बजाय कि आप पछतावा कर सकते हैं, सोचने के लिए कुछ समय निकालें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक सुपरवाइज़र हो सकते हैं, जिसकी कोई कर्मचारी है जो एक दिन एक दिन घर से काम करना चाहता है। तुरंत "नहीं" कहने से पहले, अपनी आवश्यकताओं और अपने कारणों के बारे में सोचें। एक रियायत बनाने और अन्य कर्मचारियों के सदस्यों के लिए यह लचीलापन प्रदान करने का एक तरीका ढूंढें।
  • विधि 3

    दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाएं
    इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 17
    1
    आराम करने के लिए वार्तालाप में शामिल हों कूटनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दूसरों को आपके साथ सहज महसूस कर रहा है। सीधे एक गंभीर बातचीत शुरू करने के बजाय, दूसरों के साथ सौहार्दपूर्ण स्तर स्थापित करें सप्ताहांत, पत्नियों, बच्चों या हर एक के शौक के बारे में बात करें। ताज़ा खबर के बारे में या टीवी कार्यक्रमों के बारे में बात करें इससे लोगों को अपने जीवन में रुचि दिखाकर आसानी महसूस होता है
    • जब आप कर सकते हैं तो कुछ हास्य का परिचय दें।
  • इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 18
    2
    व्यक्ति की शरीर की भाषा को दर्शाता है वह अपने इशारों और उसकी मुद्रा की नकल करके सहानुभूति दिखाता है। यदि आप एक तरफ अपनी ठोड़ी को आराम महसूस करते हैं, तो वही करो। इससे पता चलता है कि आप बातचीत में रूचि रखते हैं।
  • जैसे ही आप इसे देखते हैं, व्यक्ति को मुस्कुराएं।
  • छवि राइगोथेटिक चरण 1 में रहें
    3
    वार्तालाप में अपना नाम प्रयोग करें। लोग अक्सर उनके नाम के उपयोग के लिए सकारात्मक जवाब देते हैं हर बार, बोलते समय वह अपना नाम इस्तेमाल करता है
  • ऐसा कुछ सरल हो सकता है जैसे "क्या आप दोपहर का भोजन, कार्लोस पर जाना चाहते हैं?" या कुछ और गंभीर जैसे "मैं आपकी मां, एंड्रिया के लिए माफी चाहता हूं"।
  • छवि राइगोथेटिक चरण 20 रहें
    4
    ध्यान से सुनो किसी के साथ वार्तालाप करते समय, अपने फोन का उपयोग करना या डेड्रीमिंग इसके बजाय, सक्रिय रूप से उस व्यक्ति की बात सुनो ताकि आप उनके दृष्टिकोण को समझ सकें। दोहराएं कि वह क्या बताता है कि आप उसे सुनते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "ऐसा लगता है कि आपकी मां का ख्याल रखना और आपका बच्चा आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है"।
  • इमेज का शीर्षक द डिप्लोमेटिक चरण 21
    5
    उसे पूछिए सवाल दिखाएँ कि आप उस व्यक्ति के बारे में और अधिक सीखते हैं जो वे किस बारे में बात कर रहे हैं। खुले हुए प्रश्नों से पूछो, जो विस्तृत उत्तर की आवश्यकता होती है।
  • कुछ पूछें "क्या आप ग्रीस गए थे? आप वहां जाने का फैसला कैसे किया और आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद आया? "
  • युक्तियाँ

    • कूटनीति पर सलाह देने वाली कई अच्छी किताबें हैं। उदाहरण के लिए, डेल कार्नेगी द्वारा "How to Win Friends and Influence People", इस विषय पर उत्कृष्ट सलाह प्रदान करता है

    चेतावनी

    • "नो" शब्द का उपयोग करते समय सावधान रहें आपको व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनने की कोशिश करनी चाहिए और पहचानना कि आप समझते हैं, भले ही आप जरूरी नहीं कि वे क्या कहते हैं सहमत हैं।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com