ekterya.com

प्रभावी रूप से एक संघर्ष को कैसे हल करें

एक संघर्ष एक साधारण विसंगति से अधिक है यह दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक जड़ें समस्या है जो एक-दूसरे के दृष्टिकोण को प्रभावित करते हैं। आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ संघर्ष को हल करने का प्रयास कर सकते हैं या दो सहयोगियों की मदद करने की कोशिश कर सकते हैं - किसी भी मामले में, रिज़ॉल्यूशन प्रक्रिया में कई समानताएं हैं उन्हें मिलना चाहिए और खुले तौर पर बात करना चाहिए तब उन्हें ईमानदारी के साथ एक-दूसरे को सुनना होगा और दूसरे व्यक्ति की स्थिति को समझने की कोशिश करनी होगी। अंत में, उनसे एक आपसी समझौता करने की कोशिश करनी चाहिए जिसके साथ दोनों किसी तरह से संतुष्ट हैं।

चरणों

विधि 1

संघर्ष की भयावहता निर्धारित करें
प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 1
1
अतिरंजित प्रतिक्रियाओं को पहचानें एक विसंगति एक संघर्ष नहीं हो सकता है हालांकि, यदि कोई व्यक्ति उस स्थिति में सामान्य से अधिक नफरत और क्रोध से प्रतिक्रिया करता है, तो उनके व्यवहार का विश्लेषण अधिक अच्छी तरह से करेंगे। इससे पता चलता है कि आपके पास आंतरिक संघर्ष या तनाव का स्रोत है दूसरी ओर, यदि वह किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति अपनी रोष का निर्देशन करता है, तो यह संभव है कि दोनों में एक संघर्ष होता है जिसे उन्हें हल करना चाहिए। किसी भी तरह से, आपको इस संघर्ष से सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि यह नियंत्रण से बाहर हो सकता है और यहां तक ​​कि हिंसक भी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको गुस्सा आता है क्योंकि आपके मित्र ने डिस्पोजेबल प्लास्टिक कप तोड़ा है, तो यह एक अतिरंजित प्रतिक्रिया है। उसके साथ अपने संबंधों को प्रतिबिंबित करें, इस तरह से आप यह निर्धारित करेंगे कि क्या आपने व्यवहार या उस कार्यवाही के कारण बहुत कुछ परेशान किया है जो उसने अतीत में किया है।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 2 का शीर्षक
    2
    विवादों के अतिरिक्त मौजूद तनाव पर प्रतिबिंबित करें। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ संघर्ष करते हैं, तो आप हमेशा इसके द्वारा फटा महसूस करेंगे, भले ही उनके इस समय विवाद हो या नहीं। यदि आप देखते हैं कि जब व्यक्ति इस कमरे में प्रवेश करता है, तो आप परेशान हो जाते हैं, तो उन्हें संघर्ष का समाधान करने की संभावना है। किसी व्यक्ति के साथ संघर्ष को छुपाने की कोशिश करना सामान्य है ताकि अस्वस्थ वार्तालाप न हो। एक सरल प्रतिद्वंद्विता को हल करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि, आपको सामंजस्य करने के लिए सहज महसूस करना चाहिए।
  • चित्र का संकल्प प्रभावी ढंग से हल करें चरण 3
    3
    अन्य लोगों को आपकी धारणाओं को प्रभावित करने के तरीके पर ध्यान दें। यह उन लोगों से संबंधित टिप्पणियों और कार्यों की कल्पना करने के लिए मानव स्वभाव का हिस्सा है, जिन्होंने उनसे कहा या किया है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप हमेशा सोचने के बिना दूसरों के विचारों या कामों को बदनाम करते हैं, तो संभव है कि इन लोगों के साथ संघर्ष हो। संघर्ष को संबोधित करने से पहले, उन भागों में अपने संबंधों को अलग करने की कोशिश करें, ताकि आप निष्पक्षता के साथ अपनी टिप्पणियों और योगदानों का विश्लेषण कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि एक सहकर्मी एक रिपोर्ट लिखता है जो किसी अन्य सहकर्मी को संपादित करने के लिए वापस आता है, तो इसका अच्छी तरह से विश्लेषण करें यदि आप इसे ध्यान से पढ़ने के लिए नहीं बैठ गए हैं, तो आप उन्हें अपने संघर्ष को हल करने में मदद कर सकते हैं। उनका रिश्ता एक दूसरे के काम की उनकी धारणा को प्रभावित करता है।
  • विधि 2

    किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपने संघर्ष को हल करें
    प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 4
    1
    शांत रहो मतभेदों को सुलझाने के लिए स्वस्थ्य प्रयासों में बाधा आती है सब के बाद, लक्ष्य एक दूसरे के साथ शांति में होना चाहिए, बदला लेने के लिए नहीं। यदि आवश्यक हो तो मध्यस्थ की मदद से, उस व्यक्ति से सम्मानजनक तरीके से संवाद करें, और बताएं कि दोनों को शांत करने के लिए समय की आवश्यकता है। फिर अपने संघर्ष को हल करने के लिए एक क्षण और जगह चुनें।
    • आप याद रखकर शांत रह सकते हैं कि उद्देश्य संघर्ष को हल करना है, न दिखाए कि आप सही हैं।
    • एक और रणनीति यह है कि व्यक्ति को इस समस्या को ठीक करने के तरीकों की तलाश में मदद करने के लिए कहें। यह आपको लगता है कि दबाव के हिस्से को कम कर देगा, जो आपको आराम करने की अनुमति देगा।
    • यदि किसी भी तरह का विरोध हो तो संघर्ष को हल करने का प्रयास करने के लिए यह प्रतिकूल है। यदि आप में से कोई भी नाराज है, तो थोड़े समय का ब्रेक लें। इस तरह वे शांति से बात कर सकते हैं
  • छवि का संकल्प प्रभावी ढंग से हल करें चरण 5
    2
    अपनी चिंताओं की एक सूची बनाओ दूसरे व्यक्ति से मिलने से पहले, बैठो और सही कारण बताएं कि आपको लगता है कि संघर्ष क्यों पैदा हुआ है। अपनी व्यक्तिगत कहानियों और व्यक्तित्वों को यथासंभव संभव छोड़ने की कोशिश करें। समस्या के कारण और उन विशिष्ट तत्वों को प्रतिबिंबित करें जिन्हें बदलना होगा।
  • छवि का शीर्षक संकल्प प्रभावी ढंग से चरण 6

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    3
    दूसरे व्यक्ति को बोलने दें आप अपने सभी दृष्टिकोण को व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन आपको अन्य व्यक्ति को अपनी चिंता व्यक्त करने की अनुमति भी देनी होगी। उसे बात करने दें, भले ही आप असहमत हों, क्योंकि विवाद केवल तीव्र होगा यदि आप उसे बीच में डालते हैं। इनमें से दोनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे "सही" समाधान के बजाय संघर्ष की पहचान करते हैं जिसमें वे असहमत हैं इस प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दूसरे के अलग-अलग विचारों को स्वीकार करने का प्रयास करना है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से कदम 7
    4
    प्रश्न पूछें यदि आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझ नहीं पाते हैं, तो उसे स्पष्ट करने के लिए उसे एक प्रश्न पूछें। जब तक बातचीत में कोई विराम न हो, तब तक रुको, ताकि आप उसे दखल देने की अनुभूति नहीं देंगे। व्यस्क या शत्रुतापूर्ण सवाल मत पूछो, लेकिन वार्तालाप एक तर्क बन सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके उत्तर या तर्क हास्यास्पद हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है, जैसे आप भी।
  • उदाहरण के लिए, यह एक अच्छा सवाल होगा: "आप ने कब देखा कि मैंने आपके कॉल वापस नहीं किया?" यह प्रश्न केवल आपके संघर्ष के लिए एक अस्थायी रूपरेखा निर्धारित करना चाहता है
  • यह एक आक्रामक प्रश्न का एक उदाहरण है: "क्या आपने मेरे साथ लाखों तरीकों से संवाद करने का प्रयास किया है?" इस सवाल का उद्देश्य दूसरे व्यक्ति को बेवकूफ महसूस करना है और महसूस करना है कि उन्होंने गलती की है यह केवल उसे और अधिक नाराज करेगा और उसे अधिक रक्षात्मक बनने के लिए प्रेरित करेगा, जो संघर्ष को और अधिक कठिन बना देगा
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से चरण 8
    5
    सरल बनें समस्या के लिए संभव के रूप में कई समाधानों की कल्पना करने की कोशिश करें। दोनों को संघर्ष से पहले वे मिलते हैं पर प्रतिबिंबित करने की कोशिश करनी चाहिए, और जब वे एक साथ मिलते हैं और बात करना शुरू करते हैं बातचीत को सभी संभव दिशाओं में चलने दें, जब तक आपकी भावनाएं बहुत उत्तेजित न हों इस तरह वे संघर्ष को प्रभावी रूप से हल कर सकते हैं।
  • यह संभव है कि आपको अपने साथ दूर रहने से बचना चाहिए उदाहरण के लिए, इस संघर्ष का कारण यह हो सकता है कि आपके मित्र ने आपकी मांग के बिना अपनी कार उधार ली है और इसे लगभग नष्ट कर दिया है आप शायद समझ में नहीं आते कि आप इसके बारे में इतना गुस्सा क्यों महसूस करते हैं, और समझ की कमी इस पर गुस्से में बदल गई है। जब तक आप अग्रिम से पूछते हैं और सुरक्षित रूप से ड्राइव करते हैं, तब तक कोई समाधान परेशान नहीं हो सकता है एक और समाधान भविष्य में होने वाले संघर्षों से बचने के लिए फिर से ड्राइव करने की अनुमति नहीं दे सकता है
  • छवि का संकल्प प्रभावी ढंग से संकल्प करें चरण 9
    6
    ब्रेक ले लो यदि आप समझते हैं कि आप या आपके दोनों को अपनी भावनाओं से दूर ले जा रहे हैं, तो आपको जितनी आवश्यकता है उतनी ही टूट सकती है। सभी आवश्यक समय ले लें जैसे ही वे ध्यान दें कि वे कुछ कहने से पहले अपनी आवाजें बढ़ाते हैं। इसके अलावा, यह संभावना है कि उन्हें समाधान या उनके प्रस्तावित उपायों पर विचार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी रूप से कदम 10
    7
    एक नकारात्मक बातचीत न करें सकारात्मक पर ध्यान दें, "नहीं कर सकते हैं" कहने के बजाय, "नहीं किया जाएगा" या "नहीं" नकारात्मक शब्द केवल संघर्ष को हल करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा। वे संघर्ष में तल्लीन करते हैं और समाधान नहीं। आखिरकार, आप की जरूरत है कि दूसरे व्यक्ति को जिस तरह से वे आगे बढ़ने जा रहे हैं उसे स्वीकार करने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो: "मुझे अनुमति के लिए मुझसे पूछे बिना मेरी कार जिस तरह से ली गई है, मुझे वह पसंद नहीं है।" संघर्ष में यह एक अनिवार्य कारक भी हो सकता है, लेकिन संघर्ष संकल्प के समाधान चरण के दौरान यह अतीत में तल्लीन होगा।
  • इसके बजाय, कहते हैं: "हमें अपनी कार के इस्तेमाल के लिए कुछ नियम लागू करना होगा, अगर आपको भविष्य में इसकी आवश्यकता होगी।" यह वाक्य एक उचित समाधान प्रस्तावित करता है, और न केवल समस्या को पुन: स्थापित करता है
  • चित्र का संकल्प प्रभावी ढंग से संकल्प करें चरण 11



    8
    कुछ खोजें जो दोनों सहमत हो सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि एक संघर्ष है जो किसी वार्तालाप के साथ हल नहीं किया जा सकता है। आइडिया कुछ वे इसके चारों ओर कर सकते हैं और वे क्या सहमत हैं, इस विषय पर बाद में इस विषय पर चर्चा करने के लिए सहमत हो सकते हैं। संघर्ष को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए, यह संभव है कि एक से अधिक बातचीत की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, वे इस बात से सहमत नहीं हो सकते हैं कि अगर बिना किसी अनुमति के पूछे बिना किसी के रूममेट की कार उधार लेने के लिए यह अनुचित है। हालांकि, यह सहमति देकर शुरू करें कि जिस व्यक्ति को आपकी कार में पड़ा है यातायात दुर्घटना हर किसी के लिए एक असुविधा हुई है
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से कदम 12
    9
    आपसी समझौते के लिए आओ। कई संघर्षों में, कोई भी व्यक्ति नहीं है जो पूरी तरह से गलत है। इसलिए, आपसी समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें, जिसके साथ दोनों संतुष्ट हैं। हमेशा "सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति" बनने की कोशिश करें और एक समाधान खोजें जिसके साथ दोनों संतुष्ट हैं। हालांकि, यह यह निर्धारित करने के लिए एक प्रतिस्पर्धा नहीं बनें कि कौन "अधिक उचित" है
  • उदाहरण के लिए, एक आपसी समझौते से सप्ताहांत की रात और सप्ताह के दिनों में एक रूममेट के लिए कपड़े धोने के विशेषाधिकारों और सप्ताहांत के दिनों और सप्ताह के दिनों में दूसरे दिन भी आनंद मिलता है। । यदि आप वॉशिंग मशीन के उपयोग के लिए समय-समय पर वैकल्पिक चुनते हैं, तो आप भविष्य के विरोधों से बचेंगे, अगर दोनों एक ही समय में कपड़े धोना चाहते हैं।
  • विधि 3

    अन्य लोगों के बीच संघर्ष में मध्यस्थ के रूप में कार्य करें

    Video: SECRET DAMIEN PROM DATE HOOKUP ENDING?? | Monster Prom Damien Secret Ending

    चित्र का संकल्प प्रभावी ढंग से संकल्प करें चरण 13
    1
    ध्यान रखें कि यदि आप आदर्श मध्यस्थ हैं शायद आप खुद को एक प्रतिभाशाली परामर्शदाता या दोस्ताना कंधे पर विचार करें, जो किसी पर रो सकते हैं। हालांकि, यह संभावना है कि आप प्रत्येक संघर्ष के लिए सबसे उपयुक्त मध्यस्थ नहीं हैं। आपके पास दोनों लोगों के साथ करीबी (लेकिन निष्पक्ष) दोस्ती होना चाहिए
    • परिवार के सदस्य बहस विवादों के लिए सबसे उपयुक्त मध्यस्थ हैं। माता-पिता, पुराने भाई-बहन और आस-पास के दोस्त उचित लोग हैं जो आप विरोध को हल करने के लिए बदल सकते हैं।
    • कार्य केंद्रों में विवाद थोड़ा अधिक नाजुक है, क्योंकि संघर्षों के नियंत्रण के लिए कानून और नीतियां लागू हैं। पर्यवेक्षक या मानवीय संसाधनों के कर्मचारी आमतौर पर संघर्ष को सुलझाने के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं। एक औपचारिक या अनौपचारिक मध्यस्थ के रूप में कार्य करने से पहले, कंपनी के मैनुअल की समीक्षा करें
  • छवि का शीर्षक संकल्प प्रभावी रूप से चरण 14
    2
    उन्हें इकट्ठा करें आप दोनों को बताएं कि आप अपने मतभेदों को हल करने के लिए उन्हें आपकी सहायता देना चाहते हैं। एक समय खोजें, जिसमें दोनों अपने संघर्ष पर चर्चा करने के लिए मिल सकते हैं। वे अपनी भावनाओं के बारे में खुले तौर पर बात नहीं कर पाएंगे, जब तक वे उस लक्ष्य के साथ एक कमरे में नहीं मिलते। आपको अपने दम पर एक समय लगता है या आपको सुझाव देना पड़ सकता है
  • यह आसान होगा यदि यह कार्यस्थल पर एक विवाद है एक पर्यवेक्षक आपको बता सकता है कि वे अपने काम को नुकसान पहुंचा रहे हैं और उन्हें अपने संघर्ष पर चर्चा करनी चाहिए।
  • एक संघर्ष को हल करने के लिए एक ही कमरे में मिलने के लिए दो झगड़े के दोस्त मिलना अधिक जटिल हो सकता है ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि उनमें से हर एक को बताने के लिए कि आप अपनी समस्याओं को हल करने के लिए एक साथ संवाद करने में उनकी मदद करना चाहते हैं। यदि समस्या बहुत संवेदनशील है, तो आपको शायद उन्हें बताए बिना कि वे दूसरे उपस्थित होंगे, उन्हें उसी बैठक में आमंत्रित करना चाहिए, हालांकि यह कुछ जोखिम भरा है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी रूप से चरण 15
    3
    पहल करें यह आवश्यक नहीं है कि आप पूरी बातचीत को नियंत्रित करें, लेकिन यह एक प्राकृतिक तरीके से संघर्ष को हल करने के लिए कठिनाइयों को उत्पन्न कर सकता है। हालांकि, आप शुरू करने के लिए कुछ प्रारंभिक शब्द कह सकते हैं आखिरकार, उन्हें पता होना चाहिए कि एक निष्पक्ष पर्यवेक्षक की आंखों में उनका संघर्ष स्पष्ट है और इसलिए, यह हानिकारक हो सकता है। यह निहित तथ्य उन्हें अपने संघर्ष की वास्तविकता को समझ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको बच्चों को और अधिक समझा जाना पड़ सकता है हर किसी को बताएं कि उनका संघर्ष अस्वास्थ्यकर और हानिकारक है उन्हें याद रखें कि वे कितनी मज़ेदार थे।
  • आप अधिक संक्षिप्त और अनौपचारिक हो सकते हैं यदि आप दो वयस्कों के बीच संघर्ष से निपटने के लिए जा रहे हैं जो निकटतम मित्र हैं। उन्हें बताएं कि उनका संघर्ष उनके आसपास के लोगों को परेशान करता है और उनको नाराज़ करता है। उन्हें बात करना शुरू करना होगा
  • कार्यस्थल में विवादों के मामले में, आपके पास कानून के अनुसार कवर करने वाले बिंदुओं के साथ एक पाठ या एक सूची हो सकती है। यदि नहीं, तो एक अच्छा विकल्प यह इंगित करना है कि आपका संघर्ष आपके काम के प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा रहा है यह निर्धारित करने के लिए कंपनी की नीतियों की जांच करें कि आपको क्या करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक संकल्प प्रभावी ढंग से चरण 16
    4
    दोनों को बोलने का अवसर मिलता है इस प्रक्रिया का सबसे अनिवार्य हिस्सा दोनों लोगों को अपनी शिकायतों को व्यक्त करने का मौका देने की अनुमति देना है। इन्हें बाधित करने की कोशिश न करें, जब तक कि वे बहुत क्रोधित न हों या बहुत दुश्मन के साथ काम करें उनके लिए कुछ भावनाओं को व्यक्त करना आम बात है, क्योंकि वे अपने निहित तनाव को व्यक्त करेंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से कदम 17
    5
    दोनों को सुनो। ग्रहणशील रहें आप समस्या का समाधान नहीं करेंगे यदि आप खुद को किसी के साथ विमुख कर देते हैं, तो आपको बात करने के लिए कम समय दिया जाए, भले ही आपके विचार सही हों या कौन हो। यदि आप दोनों की शिकायत नहीं सुनते हैं, तो आप उन समाधानों की कल्पना नहीं कर सकते जो पारस्परिक समझौते के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि को प्रभावी ढंग से चरण 18
    6
    उन्हें संवाद करने की अनुमति दें वार्तालाप के उद्देश्य को स्थापित करने के बाद, आप एक निष्पक्ष दर्शक के रूप में कार्य करेंगे यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं या कोई बात नहीं करता है तो आप बातचीत में भाग ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह उनके लिए एक बात है, न कि आप।
  • प्रतिबिंबित छवि को प्रभावी ढंग से चरण 19
    7
    पार्टियों में से एक का समर्थन करें, यदि उपयुक्त हो यह स्पष्ट हो सकता है कि उनमें से एक गलत है। उनमें से एक को विचलित महसूस हो सकता है यदि आप स्वीकार करने से इनकार करते हैं कि वह स्पष्ट रूप से सही था। इसका मतलब यह नहीं है कि दोनों लोग संघर्ष के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। हालांकि, कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिनमें किसी को खुले तरीके से स्वीकार करना होगा कि पार्टियों में से एक संघर्ष की उत्पत्ति के बारे में अधिक गलत है।
  • उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि आपके मित्र ने अनुमति के बिना अपने दोस्त की कार उधार लेते हुए गलत काम किया है।
  • प्रतिबिंबित छवि प्रभावी ढंग से कदम 20
    8
    कुछ पारस्परिक समझौतों का सुझाव दें संघर्ष में दोनों लोगों को सुना और उन्हें खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति देने के बाद विकल्प सुझाता है अगर आप उन्हें विकल्प देते हैं, तो वे सबसे अच्छा समझौता चुनने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करेंगे। अपनी राय के बिना, तर्कसंगत उत्तर के रूप में समाधान का सुझाव दें
  • उदाहरण के लिए, आप उन कुछ दोस्तों को निम्न समाधान सुझा सकते हैं, जिनका कार पर विवाद है:
  • भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए आप अपनी कार को उधार रोक सकते हैं।
  • आप अपनी कार उधार देने के लिए जारी रख सकते हैं, लेकिन स्पष्ट बुनियादी नियमों को स्थापित कर सकते हैं।
  • हालांकि, आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप अपनी समस्या का समाधान नहीं कर पाएंगे। यदि आपकी समस्या का कोई सरल उत्तर नहीं है, तो आपको समाधान तैयार करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि इस व्यक्ति के भागीदार ने इसे दूसरे के लिए छोड़ दिया है, तो आप एक सरल समाधान प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, अगर वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो यह दोनों के लिए चिकित्सा के रूप में काम कर सकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि को प्रभावी ढंग से चरण 21
    9
    उन्हें सुलझाने के लिए प्रोत्साहित करें आपको उन्हें अपने संघर्ष को सकारात्मक तरीके से समाप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। उनको एक दूसरे को बताने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे अब कोई शिकायत नहीं करेंगे, लेकिन उनकी भावनाओं पर ध्यान दें। हाथों को हिलाएं या गाल पर एक दूसरे को चूमने और सामंजस्य करने के लिए मजबूर न करें यदि वे इसके लिए तैयार नहीं हैं। यह उन्हें फिर से उत्तेजित कर सकता है, उन्हें स्वीकार करने के बजाय
  • उन्हें माफी माँगने के लिए मत कहो। उन्हें सुलझाने के लिए पूछने का सरल कार्य उन्हें स्वाभाविक रूप से माफी मांगनी चाहिए "मुझे माफ़ करना" शब्द कह रहे हैं कई लोगों के लिए विवादास्पद है वे कहेंगे कि जब वे तैयार हों
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com