ekterya.com

जो किसी पुराने दर्द से ग्रस्त है उसे समझने के लिए

क्रोनिक दर्द एक दर्द है जो सप्ताह, महीनों और साल तक रहता है। तीव्र दर्द एक संभव चोट के लिए तंत्रिका तंत्र की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है हालांकि, पुराने दर्द के मामले में, दर्द सिग्नल असामान्य रूप से जारी रहते हैं। यह उन लोगों के लिए चिंताजनक और थकाऊ हो सकता है जो इसे पीड़ित हैं। कुछ मामलों में, चोट, बीमारी या संक्रमण के कारण पुराने दर्द का कारण होता है, हालांकि अन्य मामलों में ऐसा प्रतीत होता है और ऐसी घटनाओं के इतिहास के बिना जारी रहता है यदि आप उन लोगों को समझना चाहते हैं जो पुराने दर्द से ग्रस्त हैं, तो आपको इस बारे में सीखना चाहिए और पता होना चाहिए कि क्या कहना है और क्या नहीं।

चरणों

भाग 1
गंभीर दर्द से संबंधित चीजों की जांच करें

Video: Naksha | Hindi Full Movie | Sunny Deol Full Movies | Vivek Oberoi | Latest Bollywood Movies

छवि शीर्षक 347439 1
1
व्यक्ति को महसूस होने वाले दर्द के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें प्रत्येक व्यक्ति जो एक पुराने दर्द को पीड़ित करता है, उसे एक अनूठे तरीके से अनुभव करता है। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अपनी स्थिति और दर्द के खिलाफ अपने दैनिक संघर्ष के बारे में बात करते हैं। जिन चीजों के बारे में आप जानते हैं, उन चीजों के बारे में जो पुराने दर्द से गुज़रते हैं, जितना अधिक हो उतना ही उपयुक्त होगा कि वे क्या समझें।
  • इस व्यक्ति को वापस मोच आ रहा है, गंभीर संक्रमण या इस तरह के गठिया, कैंसर न्युरोपटी के रूप में दर्द का एक आवर्ती कारण है? निर्धारित करें कि जब दर्द शुरू हो गया और कुछ लोगों की कहानियों की छानबीन हो या पढ़ने की कहानियां हों, जो समान समस्याएं हैं
  • किसी व्यक्ति को उन चीजों के बारे में बात करने के लिए पुराने दर्द से पीड़ित न करें जो वे उल्लेख नहीं करना चाहते हैं कुछ के लिए, विषय को ऊपर लाने से केवल उन्हें बुरा महसूस होगा
  • पुराने दर्द के आम बीमारियों उत्पाद के बीच सिर दर्द, दर्द कम में वापस आ गया, गठिया दर्द, दर्द परिधीय नसों या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, दर्द करने के लिए या एक ज्ञात स्रोत के बिना नुकसान से कर रहे हैं।
  • एक व्यक्ति में क्रोनिक थकान सिंड्रोम, एंडोमेट्रियोसिस, कटिस्नायुशूल, पेरिफेरल न्युरोपटी या इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग जैसे एक से अधिक सहकालिक क्रोनिक दर्द हो सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि शब्दों के व्यक्ति के दर्द संवेदना का वर्णन करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है एक समय याद रखें जब आपको बहुत दर्द महसूस हो रहा है और सोचें कि आपको दिन में 24 घंटों, हर दिन, अपने पूरे जीवन के लिए लगता है। दर्द को उस तरह का वर्णन करने के लिए शब्द खोजना मुश्किल है।
  • छवि शीर्षक 347439 2
    2
    कोड जानें दर्द के एक संख्यात्मक पैमाने पर दर्द की तीव्रता को मापने के लिए प्रयोग किया जाता है ताकि डॉक्टर उपचार के प्रभाव को सत्यापित कर सकें। 1 से 10 के पैमाने ने दर्द के स्तर का वर्णन किया है जहां 1 है "कोई दर्द बिल्कुल नहीं" और 10 "सबसे खराब दर्द आपको महसूस कर सकता है।" उस व्यक्ति से पूछिए कि इस पैमाने की संख्या में उनका दर्द क्या है।
  • यह मत मानो कि पुरानी दर्द से पीड़ित व्यक्ति उसे महसूस नहीं करता है अगर वह कहते हैं कि वह ठीक है। बहुत से लोग दूसरों की ओर से समझने की कमी के कारण दर्द को छिपाने की कोशिश करते हैं।
  • जब उनके दर्द के स्तर के बारे में पूछा जाए, तो यह संभव है कि पुराने दर्द से पीड़ित लोगों को वास्तविक स्तर का संकेत नहीं मिलता है। क्योंकि उनका दर्द पुराना है, वे इसे एक निश्चित स्तर पर महसूस करने के आदी हैं और इसे सामान्य रूप से स्वीकार कर सकते हैं या जैसे कि वे इसे बिल्कुल भी महसूस नहीं करते हैं आप केवल आप असली लग रहा है एक स्तर प्रदान कर सकता है, जब दैनिक जीवन परिवर्तन के साथ दर्द तीव्र दर्द की "सामान्य" स्तर, जब वे अलग तरह से दर्द का अनुभव (उदाहरण के लिए "अस्पष्ट" के बदले "चुभने" , या "धड़कन" के बजाय "गर्म") या सीधे तीव्र और क्रोनिक दर्द के वर्तमान स्तर के लिए पूछा।
  • छवि शीर्षक 347439 3
    3
    कताई तंत्र को पहचानें यदि आपके पास फ्लू है, तो आप शायद कुछ दिनों या हफ्तों के लिए बहुत बुरा महसूस करते हैं, लेकिन आप हमेशा की तरह प्रदर्शन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं जो लोग पुरानी दर्द से पीड़ित हैं, वे शायद इस तरह से एक लंबे समय के लिए महसूस किया है। उन्होंने शायद अपने वास्तविक स्तर के दर्द को छिपाने के लिए तंत्र का सामना करना शुरू कर दिया है या सामान्य रूप से प्रदर्शन करने की ताकत नहीं हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 347439 4
    4
    अवसाद के लक्षणों को ध्यान में रखें जीर्ण दर्द के कारण हो सकता है मंदी माध्यमिक (यदि आपको महीनों या वर्षों तक लगातार दर्द होता है तो क्या आप निराश नहीं होते?)। जबकि अवसाद पुराने दर्द का प्रत्यक्ष परिणाम हो सकता है, लेकिन इसका कारण यह नहीं है।
  • अवसाद के कारण कुछ लोगों को कम भावना दिखाने का कारण बन सकता है, जो बदले में दर्द को छिपा सकता है क्योंकि पीड़ित इसे व्यक्त करने से रोक देता है हमेशा अवसाद के लक्षणों के लिए देखें और इस तथ्य के साथ इस भावना के इस अनुपस्थिति को भ्रमित न करें कि कम दर्द है।
  • अवसाद भी लोगों को और अधिक भावना दिखाने के लिए पैदा कर सकता है (रोना,, उत्सुक चिड़चिड़ा, उदास, अकेला महसूस, आशा के बिना, भविष्य के डर के साथ, आसानी से जोर दिया जाता है, गुस्सा, निराश, क्योंकि दवाओं का एक बहुत बात करते हैं , उन्हें स्वयं को व्यक्त करने की आवश्यकता है और सो नहीं सकते हैं) यह, आपके दर्द के स्तर की तरह, दिन-प्रति-दिन, घंटे और मिनट से मिनट के बाद भिन्न हो सकते हैं
  • आप जिन बुरी चीजों में से एक कर सकते हैं उनमें से एक को छोड़ दें जो किसी पुराने दर्द को महसूस करता है, क्योंकि इससे आपको निराश होने का एक और कारण मिलता है, अकेले महसूस होता है और बहुत सकारात्मक विचार नहीं होते हैं। अपने पक्ष में रहने का प्रयास करें और जब भी संभव हो तो उसे अपना समर्थन दिखाएं।
  • छवि शीर्षक 347439 5
    5
    शारीरिक सीमाओं का सम्मान करें कई बीमारियों के मामले में, एक व्यक्ति इसके से पीड़ित होने के स्पष्ट संकेत प्रदर्शित करेगा, जैसे कि पीड़ित होने से पक्षाघात, बुखार या फ्रैक्चर हालांकि, पुरानी दर्द के साथ, हर समय यह निर्धारित करने का कोई रास्ता नहीं है कि आंदोलन से निपटने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता क्या है। ना ही यह जानना हमेशा संभव है कि आपका चेहरा या आपके शरीर की भाषा को देखकर
  • पुरानी दर्द से पीड़ित व्यक्ति को नहीं पता कि वे जागने पर हर दिन कैसा महसूस करेंगे। उसे हर दिन स्वीकार करना चाहिए जैसे वह खुद को प्रस्तुत करता है, जो कि हर किसी के लिए भ्रमित हो सकता है और जो लोग इसे पीड़ित हैं, उनके लिए बहुत निराशा होती है।
  • तथ्य यह है कि प्रश्न में व्यक्ति दस मिनट के लिए खड़ा हो सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह बीस मिनट या एक घंटे के लिए खड़े हो सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप दिन पहले तीस मिनट के लिए खड़े हो सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप अगले दिन भी ऐसा कर सकते हैं।
  • आंदोलन ही एकमात्र सीमा नहीं है, जो एक पुराने दर्द से पीड़ित व्यक्ति हो सकता है। बैठने, चलना, ध्यान केंद्रित करने और मिलनसार करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।
  • महान समझ के साथ काम करते हैं यदि पुरानी पीड़ा से पीड़ित व्यक्ति बैठने, झूठ बोलना, बिस्तर पर रहने या कुछ गोलियां लेना कहता है उस सटीक क्षण में यह शायद इसका मतलब है कि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है और आप इसे केवल इसलिए नहीं रोक सकते क्योंकि आप कहीं और हैं या कुछ के बीच में हैं गंभीर दर्द किसी के लिए इंतजार नहीं करता है
  • छवि शीर्षक 347439 6
    6
    दर्द के लक्षणों के लिए देखो Grimacing, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, मिजाज, पसीना हाथ, कराह रही है, समस्याओं सो, दांत पीसने, एकाग्रता की कमी, गतिविधि और शायद कमी हुई विचारों लेखन का कार्य आत्महत्याएं पीड़ा या दर्द का संकेत हो सकती हैं। व्यक्ति के माध्यम से क्या हो रहा है, इसके बारे में समझें।
  • छवि शीर्षक 347439 7
    7
    ध्यान रखें कि पुराना दर्द वास्तविक है। शायद आपको लगता है कि जो लोग गंभीर दर्द से पीड़ित हैं, वे डॉक्टर से चले जाते हैं क्योंकि वे ध्यान चाहते हैं, वे इसका आनंद लेते हैं या वे हाइपोकॉन्ड्रिक्स होते हैं। वे वास्तव में क्या चाहते हैं, उन्हें ढूंढना है जो उन्हें अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा और आमतौर पर उनके दर्द के कारण की तलाश करें, यदि यह अज्ञात है। कोई भी उस तरह महसूस नहीं करना चाहता है, लेकिन उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है।
  • छवि शीर्षक 347439 8
    8
    जिन चीजों को आप नहीं जान सकते हैं उन्हें पहचानें दर्द का वर्णन करना मुश्किल है यह व्यक्तिगत माना जाता है और यह लोगों के मनोवैज्ञानिक और भौतिक पहलुओं पर आधारित है। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत ही संवेदनशील हैं, तो कभी यह नहीं मान लें कि आपको पता है कि उस व्यक्ति के दर्द को कैसे महसूस होता है। निश्चित रूप से आप जानते हैं कि आपको कैसा महसूस होगा, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति अलग है और अपने आप को अपने स्थान पर रखना और उनके दर्द को महसूस करना असंभव है।
  • भाग 2
    अपना समर्थन प्रदान करें

    छवि शीर्षक 347439 9
    1
    सहानुभूति का अभ्यास करें संवेदनशील होने का अर्थ है कि आप अपनी आंखों के माध्यम से दुनिया को देखकर किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं, दृष्टिकोणों और व्यवहार को समझने की कोशिश करते हैं। इस तरह, आप इस समझ का उपयोग करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं कि आप इस व्यक्ति के लिए क्या करते हैं और आप उनसे क्या कहते हैं जो लोग पुरानी पीड़ा से पीड़ित होते हैं वे कुछ मायनों में आप से भिन्न होते हैं, लेकिन वे बहुत समान होते हैं, इसलिए उनके समान क्या है पर ध्यान दें और मतभेदों को समझने की कोशिश करें।
    • बीमार होने का अर्थ यह नहीं है कि प्रभावित व्यक्ति अब मनुष्य नहीं है। जबकि पुराने दर्द से पीड़ित लोगों को अधिकतर दिन में काफी दर्द होता है, वे अभी भी स्वस्थ रहने वाले लोगों के समान रुचि रखते हैं। वे भी काम, परिवार, दोस्तों और मनोरंजक गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं।
    • पुरानी दर्द से पीड़ित व्यक्ति शरीर में फंस सकता है, जिस पर उनके पास बहुत कम या कोई नियंत्रण नहीं है। दर्द वह सब कुछ है जो आप पहुंचने से बाहर का आनंद लेते थे और असहायता, उदासी और अवसाद की भावना पैदा करते थे।
    • यह याद रखने की कोशिश करें कि भाग्यशाली आप सभी चीजें जो आप कर सकते हैं, शारीरिक रूप से करने में सक्षम होंगे। तो सोचो कि आप ऐसा नहीं कर सकते
  • छवि शीर्षक 347439 10
    2
    इस तथ्य का सम्मान करें कि दर्द से पीड़ित अपनी पूरी कोशिश कर रहा है मैं सामना करने की कोशिश कर सकता हूं, खुश दिखता हूं और जितनी बार संभव हो उतना सामान्य दिखता हूं। अपना जीवन बेहतरीन तरीके से जीना संभव है ध्यान रखें कि जब यह व्यक्ति कहता है कि वह दर्द महसूस करता है, तो इसका मतलब है कि उसके पास वास्तव में दर्द है!
  • छवि शीर्षक 347439 11

    Video: कमर दर्द से राहत पाने के लिए एक्‍सरसाइज - Onlymyhealth.com

    3
    सुनना. जो सबसे पुरानी दर्द से पीड़ित व्यक्ति के लिए आप सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह यह सुनना है एक अच्छा श्रोता बनने के लिए, आपको ध्यान देना चाहिए और समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आपके अंदर क्या है, ताकि आपको यह पता चल सके कि आपको कैसा लगता है और आपको क्या चाहिए।
  • इसे स्पष्ट कर दें कि आप यह सुनना चाहते हैं कि आपको क्या कहना है। बहुत से लोग जो पुराने दर्द से पीड़ित हैं, उन्हें लगता है कि दूसरों ने उन पर विश्वास नहीं किया है या उन्हें कमज़ोर होने के लिए उपहास नहीं किया है।
  • समझने की कोशिश करें कि वे अपनी शरीर की भाषा और आवाज के टोन के जरिये छिपाना या कम कर देते हैं।
  • अपने आप को कमजोर होने की अनुमति दें शेयरिंग का मतलब है कि दोनों कुछ देना एक ठोस empathic लिंक बनाने और विनिमय वास्तव में बात करने के लिए, आपको अपनी असली भावनाओं, विश्वासों और अनुभवों को प्रकट करना होगा।
  • लेख पढ़ें अच्छा श्रोता कैसे बनें एक अच्छे श्रोता होने के बारे में अधिक जानकारी के लिए



  • छवि शीर्षक 347439 12
    4
    दस धैर्य. अगर आप अधीर हैं और आप चाहते हैं कि क्रोनिक दर्द से पीड़ित व्यक्ति को "अपनी समस्या से मुमकिन पाना", तो आप उसे दोषी महसूस करने और इसके साथ निपटने के लिए दृढ़ संकल्प को कम करने के जोखिम को चलाते हैं। आप शायद कुछ करने के लिए आपके अनुरोधों का अनुपालन करना चाहते हैं, लेकिन दर्द के परिणामस्वरूप इसकी शक्ति या क्षमता से निपटने की क्षमता नहीं है।
  • यदि हद तक पुराने दर्द से पीड़ित व्यक्ति संवेदनशील महसूस करता है तो निराश मत हो, क्योंकि वह कई चीजों से गुजर रहा है। गंभीर दर्द से दोनों शरीर और दिमाग पर कहर टूट जाता है इन लोगों के साथ सौदा करने के लिए उनका सबसे अच्छा तरीका है कि कैसे थकावट और पीड़ा दर्द है, लेकिन वे हमेशा सही स्थिति में नहीं हो सकते हैं। उन्हें स्वीकार करते हैं जैसे वे हैं।
  • यह संभव है कि पुरानी दर्द से पीड़ित किसी को आखिरी मिनट से पहले प्रतिबद्धता रद्द करनी चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो इसे निजी रूप से नहीं लेना चाहिए
  • छवि शीर्षक 347439 13
    5
    उपयोगी रहें. जो व्यक्ति पुरानी पीड़ा से पीड़ित है, उन पर मुख्यतः उन पर निर्भर करता है जो घर पर समर्थन देने के लिए बीमार नहीं हैं या जब वे बहुत बीमार हो जाते हैं कभी-कभी, आपको स्नान करने, तैयार करने, घर का काम करने आदि की मदद की आवश्यकता होगी। डॉक्टर को जाने के लिए आपको भी मदद की आवश्यकता हो सकती है आप जीवन के "सामान्य" पहलुओं के साथ उनका लिंक हो सकते हैं और उन्हें जीवन के उन क्षेत्रों के संपर्क में रहने में सहायता कर सकते हैं जो वे याद करते हैं और निराशा में वापस लेना चाहते हैं।
  • बहुत से लोग अपनी मदद की पेशकश करते हैं, लेकिन वास्तविकता में वे मौजूद नहीं होते हैं जब वे आवश्यक होते हैं यदि आप आपकी सहायता प्रदान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑफ़र का सम्मान करते हैं। जिस व्यक्ति को पुराने दर्द का सामना करना पड़ता है वह आप पर निर्भर करता है
  • छवि शीर्षक 347439 14
    6
    देखभाल के विषय में आपकी जिम्मेदारियों को संतुलित करें यदि आप किसी पुराने पीड़ा से ग्रस्त व्यक्ति के साथ रहते हैं या नियमित रूप से उसके जैसे किसी को समर्थन करते हैं, तो आपको अपने जीवन में संतुलन बनाए रखना होगा। यदि आप अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं करते हैं, तो आपके स्वास्थ्य और कामकाज का संतुलन, प्रभावित व्यक्ति के करीब रहने से आपको हतोत्साहित कर सकता है जब आप दूसरे लोगों से सहायता मांगते हैं और ब्रेक लेते हैं तो थकावट से बचें। इस व्यक्ति का जितना भी आप कर सकते हैं, उसका ख्याल रखना, बल्कि खुद को ध्यान में रखना भी याद रखें।
  • छवि शीर्षक 347439 15
    7
    गरिमा के साथ व्यक्ति का इलाज करें जबकि पुरानी दर्द के साथ व्यक्ति बदल गया है, एक ही बात सोचते रहें याद रखें कि वह कौन है और जिस चीज से उसने दर्द किया था उससे पहले भी वह खराब हो गया था। यह अभी भी बुद्धिमान दिमाग है जो एक ऐसे नौकरी में महान लाभ प्राप्त करता था जो प्यार कर सकता था, लेकिन उसके पास इस्तीफा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। सावधान रहें, सावधान रहें और मज़बूती के साथ कार्य न करें।
  • किसी बीमारी वाले व्यक्ति को दंडित करने के लिए उसे कुछ बुरा नहीं लगेगा और उसे दिखाएं कि आप वास्तव में समझ नहीं पा रहे हैं। जो लोग पुराने दर्द से पीड़ित हैं, वे पहले से ही अधिक चीजों से निपटते हैं जो कि सबसे ज्यादा कभी नहीं समझ सकते हैं। इस कारण को समझने का प्रयास करें कि मैं इसके साथ आगे क्यों नहीं जा सकता
  • छवि शीर्षक 347439 16
    8
    इसे अपने जीवन में शामिल करें सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति कुछ गतिविधियों को अक्सर प्रायोजित नहीं कर सकता है या पहले रद्द कर दिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उससे कोई भी कार्य करने के लिए नहीं जाने देना चाहिए या आप अपनी योजनाओं को छिपाना चाहते हैं कुछ दिन हो सकते हैं जब यह गतिविधि प्रबंधनीय होती है और पुरानी दर्द पर्याप्त इन्सुलेट हो रहा है, इसलिए समझते हैं और उस व्यक्ति को उन चीजों में शामिल करना जारी रखें जो आप करते हैं।
  • छवि शीर्षक 347439 17
    9
    उसे गले लगाओ अपने दर्द को दूर करने के लिए कुछ तरीकों का सुझाव देने के बजाय, एहतिग्र होने पर विचार करें और एक नाजुक गले लगाने के लिए बताएं कि आप सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं वह व्यक्ति पहले से ही असंख्य डॉक्टरों से सलाह लेता है जो आपको बताएंगे कि आपके पुराने दर्द को कैसे हल करें या उसका इलाज करें।
  • कभी-कभी सिर्फ एक व्यक्ति के कंधे पर अपना हाथ डालने से आपको सहज महसूस हो सकता है नाजुक के साथ कार्य करने के लिए मत भूलें और आपसे संबंधित होने में सहायता के लिए एक नरम स्पर्श का उपयोग करें।
  • भाग 3
    पता है क्या कहना है

    छवि शीर्षक 347439 19
    2
    बहाना मत करो तुम एक डॉक्टर हो। जो लोग पुराने दर्द से पीड़ित हैं, उनकी बीमारी का इलाज करने के लिए सही और सुधार करने के प्रयास में डॉक्टरों से लगातार बात करते हैं। आप सही सलाह नहीं दे सकते हैं, खासकर यदि आप चिकित्सकीय प्रशिक्षित नहीं हैं और उन समस्याओं का कोई अंदाजा नहीं है जो व्यक्ति उससे संबंधित है।
    • जब आप दवाएं या वैकल्पिक उपचार का सुझाव देते हैं तो विनम्रता रखें प्रिस्क्रिप्शन दवाएं, ओवर-द-काउंटर दवाएं, और वैकल्पिक चिकित्सा के दुष्प्रभाव और अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।
    • कुछ लोग जो पुराने दर्द से ग्रस्त हैं, वे सुझावों की सराहना नहीं कर सकते, लेकिन वे ऐसा नहीं करते क्योंकि वे सुधार नहीं करना चाहते हैं। आप इसे पहले सुनकर परीक्षण कर सकते थे। वे संभवतः एक नए उपचार से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं जो कि पहले से ही अतिभारित अपने जीवन में एक अतिरिक्त बोझ उत्पन्न कर सकते हैं। इससे पहले काम नहीं किया है कि उपचार के भावनात्मक दर्द है असफलता, क्या व्यक्ति को और भी बुरा महसूस कर सकता है
    • अगर कुछ लोगों ने आपकी मदद की है या उन लोगों की मदद की, जो आपके जैसे किसी पुराने दर्द का अनुभव करते हैं, तो प्रभावित व्यक्ति को यह सुझाव देते हैं कि जब वे ग्रहणशील और सुनने के लिए तैयार होते हैं जिस तरह से आप इस विषय को ऊपर लाते हैं, उससे बहुत विनम्र रहें।
    • अगर डॉक्टर ने पहले ही उन्हें निर्धारित किया है तो दवाओं का सुझाव न दें दर्द को नियंत्रित करना मुश्किल है और कभी-कभी जो लोग पीड़ित हैं, उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक दर्द निवारक की आवश्यकता हो सकती है। सहिष्णुता एक लत नहीं है
    • पुराने दर्द से पीड़ित लोगों द्वारा दवाओं की खपत के बारे में एक महत्वपूर्ण तरीके से अभिनय से बचें।
  • Video: घर में किसी को लकवा है तो ऐसे करें देखभाल

    छवि शीर्षक 347439 23
    5
    सकारात्मक रहें यह पुरानी दर्द के साथ जीने के लिए डरावना है, लेकिन जब भी वे उन लोगों में आशा खोते हैं जो नकारात्मक पीड़ा, गलतफहमी या नकारात्मकता फैलते हैं तो इससे भी बदतर है। पुरानी दर्द से पीड़ित लोगों के लिए दैनिक जीवन कठिन और बहुत ही अकेला हो सकता है यही कारण है कि उन्हें लगातार समर्थन करना, उन्हें उम्मीद देकर और उन्हें दिखा रहा है कि उनके साथ संवाद करने के लिए आपका प्यार महत्वपूर्ण है।
  • उन लोगों को दिलासा दें जो पुराने दर्द से पीड़ित हैं और उन्हें बताएं कि आप हमेशा उनका समर्थन करेंगे। एक वफादार दोस्त एक lifesaver है!
  • छवि शीर्षक 347439 24
    6
    उसके बाद उस उपचार के बारे में पूछें प्रभावित व्यक्ति से पूछें कि वे उनके उपचार के साथ कितने संतुष्ट हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उपयोगी प्रश्न पूछें कि क्या आपको लगता है कि आपका इलाज संतोषजनक है या यदि आपको लगता है कि आपका दर्द सहनशील है। दुर्लभ अवसरों पर, लोग करते हैं उपयोगिता के "खुला प्रश्न" जो उन लोगों को मदद कर सकते हैं जो पुराने दर्द से ग्रस्त हैं और वास्तविक के लिए बोलते हैं।
  • छवि शीर्षक 347439 26
    8
    ध्यान रखें कि मौन भी अच्छा है कभी-कभी चुप्पी को साझा करना एक अच्छी बात है और प्रभावित व्यक्ति खुश है कि आप उनके पक्ष में हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने शब्दों के साथ बातचीत के हर मिनट पर कब्जा कर लें। आपकी एक उपस्थिति बहुत कुछ कहती है!
  • 9
    हर बार जब आपके पास उत्तर न हो अपने अज्ञान को छुपाने के लिए तथ्यों पर आधारित नहीं हैं, जो अड़ियल वाक्यांशों या बोल्ड आरोपों का उपयोग न करें। बहुत से लोग हैं जो यहां तक ​​कि चिकित्सा समुदाय को पुरानी दर्द के बारे में नहीं पता है। कहने में कुछ भी गलत नहीं है "मैं नहीं जानता" और पता लगाने की पेशकश कर रहा है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है! उन्होंने इस दर्द के लिए नहीं पूछा, इसलिए परेशान करने से आप केवल उन्हें और भी अधिक क्षीण कर देंगे।
    • खरीदारी करने, पत्र भेजने, कुछ भोजन तैयार करने की पेशकश आदि।
    • याद रखें कि दर्द या बेचैनी और क्षमताएं एक दिन से दूसरे तक बढ़ सकती हैं।
    • एक मुस्कान आपके विचार से ज्यादा छिपा सकते हैं।
    • उस व्यक्ति के साथ जाने से पहले किसी बीमार की देखभाल करने के साथ आने वाली सभी जिम्मेदारियों के बारे में सचमुच सोचो ध्यान रखें कि कई चीजें हैं जिनसे आपको सौंपा जाना चाहिए और यदि आपको थोड़ी सी शक है, ऐसा करने के लिए खुद को समझाने की कोशिश करने में दिक्कत नहीं करें। रिश्ते की तरह आपको ऐसी स्थिति में शामिल होने के लिए खुद को मजबूर न करके आपको अपने और दूसरे व्यक्ति के लिए तैयार या सम्मान करना चाहिए। यह सोचकर कि आप किसी की देखभाल नहीं कर सकते स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं, लेकिन जब आप उसके साथ परेशान होते हैं या उसकी बीमारी के लिए उसे दोषी मानते हैं
    • जो लोग पुराने दर्द से पीड़ित हैं, वे अपनी बीमारी का आविष्कार नहीं करते हैं या हाइपोकॉन्ड्रिएक्स हैं।
    • मत भूलो कि जो लोग पुरानी पीड़ा से पीड़ित होते हैं वे उतने ही सामान्य होते हैं जैसे आप हैं, तब भी जब उन्हें अलग-अलग समस्याएं आती हैं। वे चाहते हैं कि उन्हें उन्हें देखना और उनसे प्यार करना जो वे हैं।
    • हालांकि यह मुश्किल है, यह बीमार है या जो पुराने दर्द से पीड़ित है, जो किसी की देखभाल करने के लिए भी संतोषजनक हो सकता है अवसर पर, आपको उसे अच्छी स्थिति में देखने और खुद की तरह बर्ताव करने का अवसर मिलेगा। आप दोनों की देखभाल और दूसरों को आपके सभी प्रयासों को पहचान और सराहना कर सकते हैं।
    • अवसाद के साथ अपने रिश्ते के कारण ओपीओइड की खुराक में वृद्धि के साथ इसे नियंत्रित करने के लिए और यह तथ्य है कि यह असहनीय हो जाता है, क्रोनिक दर्द से आत्महत्या का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप या कोई जो पुरानी दर्द से पीड़ित है, तो गंभीर अवसाद के संकेतों से पता चलता है या आत्महत्या के विचारों को लेकर, पेशेवर सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com