ekterya.com

साइनस के दबाव को कैसे दूर करना

परानास साइनस खोपड़ी के अंदर खोखले, हवा में भरे हुए गुहा होते हैं। साइनस का दबाव असुविधाजनक और कभी-कभी दर्दनाक अनुभूति होती है, जो नाक के मार्गों की सूजन या चिड़चिड़ापन के कारण पैदा होती है। सूजन वाले साइनस के मार्ग हवा और बलगम के प्राकृतिक प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं। बलगम फंस जाता है और वायुमार्ग भंग हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सायनस के दबाव और दर्द होता है जिसे कभी-कभी सिनासिस कहा जाता है। कारण के बावजूद, साइनस के दबाव और असुविधा को राहत देने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
दबाव और असुविधा को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करें

रिलीज साइनस प्रेशर चरण 1
1
खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें यह स्प्रे नाक से बलगम को साफ करने और उन्हें गीला करने में मदद करता है। इसे पैकेज निर्देशों के अनुसार प्रयोग करें और धीरज रखें। पहला उपयोग उपयोगी हो सकता है, लेकिन इसके लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे बार-बार उपयोग करने के लिए संभवतः आवश्यक होगा
  • रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 2 रिलीज की गई छवि
    2
    नेटी पॉट खरीदें यह एक उपकरण है जो चायदानी दिखता है। यदि आप इसे ठीक से उपयोग करते हैं, तो नेटी बर्तन बलगम और फंसे परेशानियों को हटा देता है, साथ ही सायनस मार्ग को भी गीला कर देता है। यह डिवाइस एक नथुने में खारा या आसुत जल डालकर कार्य करता है और इसे परेशान करने और अवांछनीय रोगाणुओं को खत्म करने के लिए अन्य के माध्यम से निकास करता है। इसके अलावा, यह परानास साइनस पर एक मॉइस्चराइजिंग और सुखदायक प्रभाव पैदा करता है। आप इसे कम कीमत पर और एक पर्चे के बिना खरीद सकते हैं।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 3
    3
    मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स लें यदि आप उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और मोतियाबिंद जैसी परिस्थितियों से पीड़ित हैं तो ज़्यादा-से-काउंटर उत्पाद लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इस प्रकार के उत्पाद उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन ये सभी के लिए प्रभावी नहीं हैं।
  • ओरल डेंगेंस्टेन्ट्स में सक्रिय तत्व फिनाइलफ्रिन और सीडोफेथेरिन होते हैं। सबसे आम साइड इफेक्ट्स जिनके कारण इन उत्पादों में शामिल हैं: घबराहट, चक्कर आना, एक त्वरित दिल की धड़कन वाली सनसनी, रक्तचाप में मामूली वृद्धि और नींद में कठिनाई।
  • मौखिक डेंगेंस्टेस्ट नाक के मार्गों में रक्त वाहिकाओं को कम करके काम करते हैं, जो सूज के ऊतकों को संक्रमित करने में मदद करता है। इससे बलगम के प्रवाह में दबाव और हवा का संचलन कम करने में सुधार होता है, ताकि आप आसानी से सांस ले सकें।
  • जिन उत्पादों में छद्म फीड्रिन होते हैं (शुरुआत में इसे सुदाफेड ® के रूप में विपणन किया गया था) बिना पर्ची के खरीदा जा सकता है, लेकिन उनके अनुचित उपयोग के बारे में चिंताओं के कारण उन्हें फार्मेसी के काउंटर के पीछे रखा गया है।
  • वे आपको पहचान दिखाने के लिए कहेंगे (उदाहरण के लिए, चालक के लाइसेंस) और वे आपकी खरीद को फिल्माएंगे। यह केवल आपकी सुरक्षा के लिए किया जाता है और छद्म फेद्रेइन के अवैध उपयोग को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 4
    4
    एक औषधीय नाक स्प्रे का उपयोग करें बूंदों या स्प्रे में नाक डेंगेंस्टेंस्ट एक नुस्खे के बिना भी उपलब्ध हैं, लेकिन आपको सावधानी के साथ उनका उपयोग करना चाहिए। यद्यपि इन उत्पादों को स्पष्ट अनुच्छेदों में सहायता मिलती है और दबाव को आसानी से राहत मिलती है, लेकिन उन्हें 3 दिनों से अधिक समय तक उपयोग करने के लिए एक रिबाउंड प्रभाव पैदा करता है।
  • रिबाउंड प्रभाव का मतलब है कि शरीर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाओं के लिए अनुकूल है और भीड़ और दबाव वापस आ जाता है या संभवतः बदतर हो जाता है, जब आप इन दवाओं को रोकने की कोशिश करते हैं इसलिए, इसके उपयोग को सीमित करने के लिए 3 दिनों से अधिक नहीं इस रीबाउंड प्रभाव से बचा जाता है
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 5
    5
    एक मौखिक एंटीहिस्टामाइन लें, यदि एलर्जी साइनस के दबाव का कारण है। साइनसिटिस (या भीड़ और साइनस के दबाव) एलर्जी से उत्पन्न हो सकता है। एंटीहिस्टामाइन (जैसे क्लेरिटीन® और ज़िरटेक®) या इसके सामान्य समकक्ष को लेना एलर्जी की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने और आपके अनुभव के लक्षणों को कम करने में सहायता करता है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 6
    6
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन, या नेप्रोक्सीन साइनस के दबाव से जुड़े असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन लेना नाक के कुछ सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है।
  • अन्य लक्षण जो ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स के साथ समाप्त हो सकते हैं वे संबंधित सिरदर्द और असुविधा हैं जिन्हें दांतों के रूप में वर्णित किया जाता है
  • भाग 2
    घरेलू उपचार के साथ साइनस के दबाव को राहत दें

    रिलीज साइनस प्रेशर चरण 7
    1
    अपने चेहरे पर गर्म संकोचन लागू करें दबाव को राहत देने के लिए आपके चेहरे के खिलाफ एक नम, गर्म तौलिया रखें और बलगम और हवा को परिसंचरण के लिए वापस करें।
    • गर्म और ठंडा संपीड़न के बीच वैकल्पिक करने का प्रयास करें ऐसा करने के लिए, अपने चेहरे पर साइनस के क्षेत्रों के साथ एक गर्म तौलिया रखें, 3 मिनट तक। एक तौलिया या एक ठंडा, 30 सेकंड के लिए नम कपड़े में बदलें, फिर गर्म तौलिया की जगह। इस प्रक्रिया को दोहराएं, 3 चक्रों के लिए गर्म और ठंडे के बीच बारी। दिन में 4 बार उपचार दोहराएं।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 8
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से शराब पीने से श्लेष्म को मोटा होना और साइनस को रोकना पड़ता है। कुछ गर्म (जैसे गर्म सूप या गरम चाय का कप) पीने से भीड़ और दबाव को राहत मिल सकती है इसके अलावा, पीने वाले तरल पदार्थ सूखापन का विरोध करने के लिए उपयोगी होते हैं जो ओवर-द-काउंटर डींगटेस्टर्स के कारण हो सकते हैं।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 9

    Video: Maxtra Cold Tablets review in Hindi बहती नाक,छींकना और नाक बंद,जुकाम का अचूक इलाज !

    3
    मसालेदार भोजन खाएं कुछ लोगों को साइनस के दबाव से जुड़े असुविधा को कम करने के लिए मसालेदार भोजन (जैसे मिर्च मिर्च) खाने में सहायक लगता है।
  • रिलीज़ साइनस प्रेशर का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    ब्रोमेलैन और क्वरेटिन के बारे में डॉक्टर से पूछें ब्रोमेलैन एक अनानास है जो कि अनानास से प्राप्त होता है और क्विर्सेटिन एक सब्जी रंग है। दोनों सूजन, सूजन और साइनसिस के अन्य लक्षणों को दूर कर सकते हैं। हालांकि, क्योंकि वे कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, आपको उन्हें लेने से पहले या फिर किसी अन्य हर्बल उपचार की जांच करने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं।
  • ब्रोमेलैन रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकता है, इसलिए खूनी पतली लेने वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है
  • ब्रोमेलैन एसीई इनहिबिटर (एंजियोटेंसिन एंजाइम परिवर्तित) के साथ एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर रक्तचाप में बड़ी गिरावट का कारण बन सकता है।
  • Quercetin एंटीबायोटिक दवाओं जैसे कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 11
    5
    डॉक्टर से सिनीपेट के बारे में पूछें Sinupret (जिसे BNO-101 भी कहा जाता है) एक पेटेंट फार्मूला है जिसमें विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां शामिल हैं: यूरोपीय महाद्वीप, sorrel, primrose, यूरोपीय verbena और gentian विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि साइनसिसिस के लक्षण बहुत कम होते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह हर्बल उपचार आपके लिए सही है, अपने चिकित्सक से जांचें
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 12
    6
    एक ऊंचा स्थिति में सो जाओ पर्याप्त आराम करो और अपने आप को स्थिति बनाएं ताकि आप सांस ले सकें। इसका अर्थ आपके पक्ष में सो रहा है, यदि वह आपके नाक को खोलने की अनुमति देता है आप एक अधिक ईमानदार या ऊंची स्थिति में नींद से लाभ ले सकते हैं जिससे आप आराम से सांस ले सकते हैं।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 13
    7
    चेहरे के विशिष्ट क्षेत्रों पर दबाव लागू करें चेहरे के विशिष्ट क्षेत्रों (जो परानास साइनस के मुख्य क्षेत्रों के ऊपर स्थित हैं) को दबाकर कभी-कभी आपको अस्थायी रूप से राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • दबाव बिंदुओं के क्षेत्रों में आँखों, नाक के दोनों किनारों, नाक के पुल, गाल के नीचे, भौहों के चारों ओर और उस क्षेत्र के होंठों और नीचे के ऊपर स्थित केंद्र के बीच सीधे शामिल होता है नाक का धीरे से दबाने, मालिश या इन क्षेत्रों को टैप करने से कुछ दबावों को दूर करने में मदद मिलती है
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 14
    8



    ट्रिगर्स से बचें पूल से क्लोरीन अधिकांश लोगों में साइनसिस का कारण बनता है अन्य ट्रिगर अधिक सूक्ष्म हो सकते हैं, जैसे शीट और तकिए पर धूल या पराग के संचय अपने बिस्तर को गर्म या गर्म पानी के साथ नियमित रूप से धो लें ताकि आप परेशान होने के दौरान परेशान हो सकते हैं।
  • साइनस प्रेशर और बलगम निर्माण से संबंधित कुछ खाद्य पदार्थ हैं: दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों अन्य समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: सफेद चावल, पास्ता और सफेद रोटी जाहिर है, ये खाद्य पदार्थ हर किसी को नकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं करते हैं उन खाद्य पदार्थों की पहचान करने का प्रयास करें जो आपके साइनस दबाव समस्याओं का कारण हो सकता है
  • शराब से बचें, जब आप साइनस के दबाव से ग्रस्त हैं। शराब पीने से साइनस की सूजन बढ़ सकती है।
  • भाग 3
    इनडोर वायु में आर्द्रता जोड़ें

    रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 15
    1
    हवा को नम रखें वायु में नमी नाक के पेड़ों को नम रखने में मदद करती है और बलगम को दबाव से राहत देने के लिए स्वतंत्र रूप से प्रसारित करने की अनुमति देता है। श्वास से शुष्क हवा श्लेष्म को मोटा कर सकती है और साइनस में जलन पैदा कर सकती है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 16

    Video: सिर्फ 2 मिनट तक रोजाना दबाएँ हाथ-पैर के ये पॉइंट्स जो 100 रोगों का रामबाण उपाय Acupressure therapy

    2
    एक humidifier का उपयोग करें Humidifiers कई आकारों में उपलब्ध हैं और विभिन्न विशेषताओं हैं मूल बातें ठंडे भाप humidifiers या गर्म भाप humidifiers के रूप में उपलब्ध हैं अपनी आवश्यकताओं और आपके बजट के लिए सबसे उपयुक्त एक चुनें। हाइडिडिफायर सायनस के दबाव और भीड़ से होने वाले नाक के कारणों की सूखापन का इलाज करने और रोकने के लिए हवा की आर्द्रता को बढ़ाता है।
  • शीत भाप humidifiers आमतौर पर एक फिल्टर है कि कवक के गठन को रोकने के लिए हर दो या तीन महीने ध्यान देने की आवश्यकता है। कई प्रकार की ठंडे भाप पूरे घर के लिए पर्याप्त नमी पैदा कर सकती हैं और अगर आपके बच्चे हैं तो एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है।
  • गर्म धुंध humidifiers एक हीटिंग तत्व है कि भाप पैदा करता है का उपयोग करें। गर्म धुंध humidifiers का एक लाभ यह है, वे जीवाणु और कवक को मारने क्योंकि भाप हवा के लिए नमी को जोड़ने की प्रक्रिया में निर्मित है।
  • रिलीज़ साइनस प्रेशर शीर्षक 17 छवि शीर्षक
    3
    स्टोव पर पानी उबाल लें। स्टोव पर एक छोटे से बर्तन रखें (आंशिक रूप से पानी से भरा हुआ) और इसे उबाल लें यह नमी को हवा में जोड़ने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसे ध्यान देने की आवश्यकता है और आप विशेष रूप से सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस पद्धति का उपयोग करते समय, नुकसान और संभव चोटों से बचने के लिए सुरक्षा उपायों पर ध्यान दें।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 18
    4

    Video: 6 Tips to Clear a Stuffy Nose in Minutes

    गरम पानी के ऊपर नमी को श्वास लें। सावधानी से अपने सिर पर एक तौलिया रखें और उबलते पानी पर खड़े हो जाओ। फिर साइनस के दबाव को दूर करने के लिए गर्म हवा और नमी से भरा होता है। श्वास भाप साइनस को गीला करने के लिए एक कारगर तरीका है, लेकिन चोट का खतरा यह बता सकता है कि आप पहले अन्य तरीकों की कोशिश करते हैं। चोटों से बचने के लिए सुरक्षा उपायों पर ध्यान देना जरूरी है
  • रिलीज सीनस प्रेशर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक गर्मी स्रोत के पास पानी रखें रेडिएटर या अन्य गर्मी स्रोत के पास एक गर्मी प्रतिरोधी कंटेनर को सुरक्षित रूप से रखकर पानी के वाष्पीकरण का कारण बनता है, आर्द्रता बढ़ जाती है और हवा में नमी बढ़ जाती है। यह गर्मी स्रोत के ठीक ऊपर स्थित कंटेनर को लगाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन पानी को वाष्पीकरण करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त है।
  • अपने जल स्रोत के रूप में एक नम तौलिया का उपयोग करने पर विचार करें और उसे एक हीटिंग रैक पर रखें। जब गर्मी चालू होती है, गीली तौलिया हवा में नमी को सुधारने में मदद करेगी। फर्श को नुकसान पहुंचाने या स्थायी रूप से हीटिंग में बाधा डालने के लिए सावधान रहें
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 20
    6
    शॉवर खोलो चलो पानी से बाहर चलने के गर्म पानी शावर के दरवाजे, बाथरूम के दरवाजे और 5 मिनट के लिए आसपास के कमरे का दरवाजा बंद करें। फिर शॉवर कुंजी बंद करें और दरवाजे खोलें। हवा में आर्द्रता के स्तर को बढ़ाने के लिए यह एक अच्छी विधि है लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, क्योंकि कुछ क्षेत्रों में, सामान्य से अधिक पानी का उपयोग करने से अतिरिक्त मासिक लागत होती है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 21
    7
    अपने घर के अंदर सूखी कपड़े अपने घर के कमरे में एक इनडोर गोलाकार रैक या हड़पने वाले बार को स्थापित करने पर विचार करें। इस तरह से कपड़े सुखाने से इनडोर वायु की नमी बढ़ जाती है। कपड़े धोने की मशीन के प्रत्येक भार के बीच में, गीले तौलिये का उपयोग करें जो कि कपड़े से लटकाते हैं।
  • रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 22
    8
    पर्दे पर ध्यान से पानी छिड़कें। पर्दे गीला करने के लिए एक स्प्रे बोतल का उपयोग करें, तो विंडो खोलता है और हवा का प्रवाह घर के अंदर हवा के लिए नमी को जोड़ने में सहायता करते हैं। कपड़े को नुकसान पहुंचा न करें और खिड़की खोलने से बचें यदि पराग या अन्य जलन अपनी समस्याओं साइनस दबाव के बाहरी भाग।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 23
    9
    आंतरिक फ़र्श खरीदें संयुक्त राज्य अमेरिका के भूवैज्ञानिक सोसायटी हवा में नमी को बढ़ाने के लिए एक घरेलू पौधे रखने अनुशंसा करता है। जब संयंत्र में पानी, नमी जड़ों उपजी करने के लिए और पत्ती pores, जो कमरे में हवा को नमी कहते हैं से ले जाता है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 24
    10
    अपने घर में खड़े पानी के स्रोत रखें ताजे पानी के साथ कटोरे भी हवा में नमी जोड़ सकते हैं। अपने घर में छोटे कटोरे या पानी के कंटेनर (शायद कृत्रिम फूल या क्रिस्टल पत्थर के साथ सजाए गए) रखें गर्मी स्रोत के पास कंटेनरों को रखने पर विचार करें, उदाहरण के लिए, एक रेडिएटर
  • मछली टैंक या इनडोर जल स्रोत स्थापित करें। एक उपकरण जिसमें पानी (जैसे मछली टैंक या पानी का स्रोत) होता है जोड़ने से कमरे में हवा को हल्का करने में मदद मिल सकती है इसके अलावा, इन डिवाइसों को अधिक आरामदायक माहौल प्रदान करते हैं या सजावट का हिस्सा बन जाते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि वे अतिरिक्त खर्च लेते हैं और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करते हैं।
  • भाग 4
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    रिलीज साइनस प्रेशर चरण 25
    1
    अगर आपके लक्षण 7 दिनों से अधिक समय तक टिके रहें, तो अपने चिकित्सक के पास जाएं या इससे भी बदतर हो जाएं या अगर आप बुखार का विकास करते हैं साइनस भीड़, दर्द या बुखार, से लगातार दबाव का संकेत हो सकता है कि आप साइनस के संक्रमण विकसित किया है।
    • जब परानासिस साइनस भीड़ के साथ भरा हुआ हो, तो आम तौर पर पाए जाने वाले बलगम और बैक्टीरिया फंस जाते हैं। यदि भीड़ और दबाव से राहत नहीं होती है, तो फँस बैक्टीरिया से परानास साइनस का संक्रमण हो सकता है। यदि आप सर्दी या फ्लू से भीड़ और दबाव बढ़ते हैं, तो आपको साइनस का वायरल संक्रमण भी मिल सकता है।
  • रिलीज साइनस प्रेशर चरण 26
    2
    डॉक्टर द्वारा निर्देशित एंटीबायोटिक दवाइयां लें। यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आपने एक साइनसाइटिस विकसित किया है, तो वह शायद एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा। सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर के पत्र और चिकित्सक की पूरी अवधि के लिए उन्हें ले जाने के लिए लेते हैं। भले ही आप बेहतर तेजी से महसूस कर रहे हों, यह नुस्खा के अंत तक चलता है क्योंकि बैक्टीरिया अभी भी साइनस मार्ग में रह सकता है।
  • रिलीज़ साइनस प्रेशर चरण 27
    3
    साइनस सिरदर्द और माइग्रेन के बीच का अंतर पहचानें साइनसिसिस की वजह से परेशानी सिरदर्द के समान होती है जो माइग्रेन के कारण होती है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि साइनस सिरदर्द के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करने वाले 90% लोगों को वास्तव में माइग्रेन का अनुभव है।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि आप हर महीने 15 से अधिक दिनों के लिए सिर दर्द के लक्षण है, अगर आप अक्सर सिरदर्द सामान्य दवाएं ले यदि आप देखते हैं कि दवाएं बेचती उपयोगी नहीं हैं या यदि लक्षण के साथ हस्तक्षेप अपने दैनिक जीवन, काम या स्कूल जाने की तरह। ये सिरदर्द की विशिष्ट चेतावनी के संकेत हैं।
  • युक्तियाँ

    • धुएं के पास होने या जब भी संभव हो, धुएं से भरा कमरे में से बचें। धुआं साइनस मार्गों को उत्तेजित कर सकता है और सूख सकता है।
    • रिबाउंड प्रभाव से बचने के लिए 3 दिनों से अधिक समय तक डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे का उपयोग न करें, जो भीड़ और दबाव बढ़ जाता है।
    • अगर आपके साइनस के दबाव में सुधार नहीं होता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह संभव है कि आपके पास एक संक्रमण हो, जिसके लिए एंटीबायोटिक दवाएं की आवश्यकता होती है या आपको अधिक गंभीर स्थिति से पीड़ित है।
    • यदि आपके पास साइनसइटिस के लक्षण होने पर शराब पीते हैं, क्योंकि शराब साइनस को सूख सकता है और उन्हें और अधिक उत्तेजित कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com