ekterya.com

नकारात्मक भावनाओं को कैसे खत्म करना

हम जो भी विरोध करते हैं, स्वाभाविक रूप से हम दर्द से बचना चाहते हैं और इसमें हमारी भावनाओं को शामिल किया गया है एक भावना को दूर करने की कोशिश थोड़ी देर के लिए काम कर सकती है, लेकिन इन प्रवृत्तियों के अंत में दर्द खराब हो सकता है। इसके बजाय, इसे पहचानना बेहतर है, इसे सामना करना और सोच का अधिक सकारात्मक तरीका बनाने का प्रयास करना चाहिए। हालांकि यह सच है कि जिस तरह से आप सोचते हैं और महसूस करते हैं, उसमें बदलाव करना मुश्किल है, सौभाग्य से आप उस व्यक्ति हैं जो आपको लगता है कि जिस तरह से आपको लगता है वह नियंत्रित करता है।

चरणों

भाग 1
भावनाओं का सामना करें

एक नकारात्मक इमोशन चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
नकारात्मक भावनाओं की जड़ खोजें कारण नहीं है, लेकिन जड़ ऐसा नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि, लेकिन क्योंकि आप इस स्थिति को नकारात्मक रूप से व्याख्या करना चुनते हैं। क्या आपको ये सोचने का तरीका विरासत में मिला है? क्या आपके अतीत में एक पल था, जहां आप इसे पिन कर सकते हैं? यह चिंता कहाँ से आती है?
  • हम आपको एक स्पष्ट उदाहरण देंगे: मान लें कि मैरी ने आपको अपनी पीठ के पीछे वसा कहा था और अब आप बदसूरत और बुरे लगने से रोक नहीं सकते हैं। कुछ लोग इस स्थिति को लेते हैं और मैरी से परेशान हो जाते हैं, लेकिन आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं?
  • यह यह समझने में मदद करता है कि एक भावना असुरक्षा से होती है या किसी पिछले संबंध से (जिसमें आपके माता-पिता के पास है) या आपके अतीत में एक तनावपूर्ण क्षण से। जब हम अपने आप को समझते हैं, तो हम आम तौर पर खुद को थोड़ी अधिक सुस्ती देते हैं नकारात्मक भावनाओं को आमतौर पर अज्ञात से जुड़ा होता है - हालांकि, जब हमें पता है कि यह कहां से आता है, तो उनके पास कम शक्ति है।
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 2 के बारे में जानें
    2
    जानें कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। कुछ लोग पिछले चरण लेते हैं और कहेंगे "मुझे नहीं पता है कि यह भावना कहां से आती है या मुझे ऐसा क्यों लगता है"। उसमें कोई समस्या नहीं है अगर आपका जवाब है (और भले ही यह नहीं है) तो अपने शरीर को ध्यान में रखें। बेशक, आपका मन शरीर को संकेत भेजता है, लेकिन यह दूसरी तरह से काम करता है। क्या आप थके हुए हैं? पर बल दिया? क्या आपकी मांसपेशियों को चोट लगी है? क्या आप हार्मोनल हैं? क्या आपने एक नई दवा ली है? अक्सर, भौतिक समस्याएं हमें बिना देखकर भावनात्मक रूप से प्रकट होती हैं।
  • लगभग पन्द्रह सेकंड के लिए जल्दी और उपरांत श्वास लेने की कोशिश करें। फिर, अपनी सांस पकड़ो आपको कैसा महसूस होता है? संभावना है कि यदि आपको थोड़ा परेशान नहीं लगता है, तो कम से कम आपको थोड़ा असहज महसूस होता है। यह आपको अगली बार जब आप एक नकारात्मक भावना महसूस दिखाना चाहिए, देखते हैं कि के लिए कारण से कुछ आपके शरीर में है और देखते हैं कि आप इसे दूर जाना बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • एक नकारात्मक भावना के कदम 3 प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    इसे होने दो। आप एक गुलाबी हाथी के बारे में सोचकर खत्म हो जाएंगे, अगर कोई आपको यह नहीं करने के लिए कहता है। आपके दिमाग से विपरीत होने की उम्मीद करने के लिए यह पागल है बेशक, यह संभव है कि इन भावनाओं को थोड़ा गायब हो जाए, यदि आप संकेत देते हैं कि उनका विरोध किया जाना है और वे स्वीकार्य नहीं हैं। हालांकि, वे बाद में लौट आएंगे। इन्हें लड़ने के बजाय उन्हें पारित करने दें - उन्हें महसूस करें उन्हें पास करें यह उन्हें गायब करने का एकमात्र तरीका है।
  • सोचें पिछली बार आपकी जीभ की नोक पर कुछ था यह शायद आपको कई बार परेशान कर लेता है जब तक कि) ए याद नहीं कि यह क्या था या ख) आप भूल गए (अब तक) यही इंसान क्रमादेशित हैं। यद्यपि यह थोड़ा विचित्र लगता है, एक भावना से छुटकारा पाने का एक निश्चित तरीका है इसे महसूस करो
  • एक नकारात्मक इमोशन के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    सुनो और अपने विचारों को पहचानें नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए और ऐसा महसूस करना बंद करने के लिए कहने के लिए आपको हास्यास्पद है - यह तरीका नहीं है। इसके बजाय, उस विचार को लें, इसे सुनो, इसे स्वीकार करें और अंत में एक नया और बेहतर बनाएं। यह नई और सुधरी हुई विचार प्रक्रिया भावना को कम परेशान कर देगी, और महसूस करने के लिए स्वीकार्य होगा और बहुत कम तनाव पैदा करेगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप आईने में दिखते हैं और मैरी की टिप्पणी के कारण आप अभी भी बदसूरत महसूस करते हैं का विचार "मैं कभी सुंदर नहीं होगा" यह आपके मन के माध्यम से जाता है उसके बाद, आपके भीतर सबसे तार्किक आवाज चिल्लाती है "यह विचार कितना सच है? आप कि विचार के बिना कौन होगा? और जब से आप भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं?"।
  • वार्तालाप के साथ कभी-कभी प्रकाश में आ सकता है कि यह सोचा था कि: एक विचार हमारे अधिकांश विचार सत्य से और एक निश्चित समय पर जिस तरह से हम महसूस करते हैं, उससे संबंधित नहीं हैं। यह सिर्फ एक वीडियो है जो हमारे मस्तिष्क के माध्यम से चलता है और उसे रोकने की जरूरत है।
  • एक नकारात्मक इमोशन के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5
    5
    वह वर्तमान में ही रहता है आपने कितनी बार कल्पना की है कि एक स्थिति खराब हो जाएगी और क्या ऐसा सचमुच हुआ है? शायद कभी नहीं इसलिए, हर समय जब आप भविष्य के बारे में चिंतित थे, व्यर्थ था। जब आप अपने आप को नकारात्मक भावनाओं से ढंकते देखते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और वर्तमान पर ध्यान दें। क्या आप के सामने है पर फोकस मानव मन तैरता है - प्रवेश करता है अब वर्तमान में इतना है कि नकारात्मक भावना अपने आप को खत्म कर सकते हैं।
  • हम सभी ने सुना है, अधिक बार हम बता सकते हैं, कि जीवन कम है यह वाक्यांश हर बार यह कहा जाता है सच बनी हुई है। नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हुए अपना जीवन व्यतीत करना कचरा है यदि विश्व कल कल खत्म हो गया, तो क्या यह सोचा होगा कि आप कहीं सोचेंगे? या यह एक अच्छा समय बर्बाद होगा? हमारी सोच प्रक्रिया को अपने आप ही पुनर्गठित किया जाता है जब हम देखते हैं कि हम कैसे हास्यास्पद व्यवहार करते हैं।
  • भाग 2
    अपने दिमाग को शिक्षित करें

    एक नकारात्मक इमोशन चरण 6 के बारे में जानें
    1
    अपने दोषों को देखो बहुत से लोग शराब, दलों, धूम्रपान, जुआ या बुरी आदतों के कुछ संयोजन के माध्यम से नकारात्मक भावनाओं से निपटते हैं। ये लोग वे जिस तरह से वास्तव में महसूस करते हैं और पीड़ा में व्यवहार करते हैं, विचलित करते हैं। आपके दोषों को इस भावना को समझने और उन्हें हमेशा के लिए गायब करने के लिए जाना है। ये आपको कुछ भी सकारात्मक कारण नहीं देते हैं
    • अन्य लोगों के लिए, ये दोष नकारात्मक भावनाओं को भड़काने अल्कोहल गलत निर्णय लेती है और इन दुखों को जन्म देती है जो एक ही समय में शराब की ओर जाता है। दूसरे समय चक्र थोड़ा कम स्पष्ट है, इसलिए लोग कनेक्शन को ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपको वासना या इसके विपरीत द्वारा उत्पन्न किया जाता है तो आपको आदत से छुटकारा पाना होगा।
  • Video: नकारात्मक ऊर्जा दूर करना है तो करें लाल किताब के ये टोटके | लाल किताब के टोटके | Astro Tak

    एक नकारात्मक इमोशन चरण 7 के बारे में जानें
    2



    समर्थन से छुटकारा पाएं हम में से बहुत से, नकारात्मक भावनाएं सहायक और संतोषजनक हैं पागल ध्वनि, लेकिन हम इन के साथ सहज महसूस करने में कामयाब रहे। हर बार जब कोई कहता है "अच्छा काम!", हम सोचते हैं "नहीं, यह इतना महान नहीं था", और हम में से कुछ इसे ज़ोर से कहते हैं इसलिए, एक कदम वापस लें और सोचने की आपकी सोच के बारे में सोचें। आप यह कैसे महसूस कर सकते हैं कि यह नकारात्मक भावना सुखदायक है? यह आपके लिए संतोषजनक कैसे है?
  • उदाहरण के लिए, हम में से बहुत से लोग ऐसे लोग हैं जो बहुत परवाह करते हैं। हम बहुत ज्यादा एक घटना का विश्लेषण करते हैं जब तक हम थके हुए नहीं होते। हम इसे करने से नफरत करते हैं, लेकिन हम इसकी मदद नहीं कर सकते। अगर हम वास्तव में इसे नफरत करते हैं, तो आप सोचेंगे कि हम रुकेंगे, है ना? हालांकि, हम ऐसा नहीं करते हैं यह चिंता हमें लगता है कि हम तैयार करते हैं। वास्तव में, हम भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं और हम जितना बेहतर होगा उतना हम बेहतर नहीं होंगे चिंता किए बिना
  • क्योंकि यह कदम थोड़ा मुश्किल हो सकता है, अगली बार जब आप इस भावना को महसूस करना शुरू करते हैं तो दूसरे के लिए आराम करो। क्या आप इसका इस्तेमाल करते हैं? क्या आप खुश या खुश व्यक्ति बनने से डरते हैं? आप अपने आप को यह साबित कैसे कर सकते हैं कि आपको इनमें से कोई भी नहीं मिलता है?
  • एक नकारात्मक इमोशन के चरण 8 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: सकारात्मक सोच कैसे बनाये | Positive Attitude | By Ranjana Maheshwari

    समझें कि आपके विचार आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं यह सबसे अच्छा हिस्सा है: आप अपने संपूर्ण विचारों को अपने संपूर्णता में बनाते हैं। बेशक, इनमें से कुछ ऐसे विचार हैं जो लोग आपको बता चुके हैं, लेकिन आप उस व्यक्ति को दोहराते हैं जो उन्हें दोहराता है। इसका क्या मतलब है? इसका मतलब यह है कि आप इस ट्रेन के चालक हैं और आप क्या कहते हैं। यदि आपको यह नहीं चाहिए तो आपको इस तरह से सोचने की जरूरत नहीं है।
  • जब आप देखते हैं कि आपके विचार और आप अलग हैं, तो यह देखना आसान होगा कि ये जरूरी नहीं कि सच्चे हैं। यह देखना आसान है कि यह सोचने के लिए कि आप ऊब रहे हैं उबाऊ हो फर्क देखें आपको अधिक से अधिक परिप्रेक्ष्य रखने के लिए छोड़ने की अनुमति मिलती है।
  • हमारे विचार छोटे अस्थायी कार्यों जो हमारे न्यूरॉन्स में गोली मारते हैं। वे कल रात हमने देखा टेलीविजन कार्यक्रम का नतीजा है, नाश्ते के लिए हमारे पास क्या था और हमारे माता-पिता ने जब हम बच्चे थे तो हमें बताया था। हम वास्तव में अपने कार्यक्रम का ख्याल रखते हैं। यह वास्तविकता से संबंधित होने के बजाय हमारे शरीर, हमारे पैटर्न और यहां तक ​​कि हमारी संस्कृति के साथ करना है
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    समर्पण का अभ्यास करें जब आपने देखा है कि इन विचारों को सत्ता की कोई कमी नहीं है (आखिरकार, वे हैं विचार), यह अभिनय शुरू करने का समय होगा। पहला कदम क्या है? समर्पण का अभ्यास करें इसका अर्थ है कि जिस तरह से आप महसूस करते हैं, अपने मन को देखकर और इसे खो जाने पर इसे कैसे और कैसे पुनर्निर्देशित किया जाए, जो इस अवसर पर होगा।
  • ऐसा करने के लिए, प्रयास करें ध्यान. आप एक पहाड़ पर चढ़ पसंद नहीं है,, भिक्षुओं के साथ कुछ दिन बिताने और पार अपने पैरों के साथ कुछ घंटों के लिए बैठने के लिए एक दिन में पंद्रह मिनट या तो ले, बिस्तर पर जाने और अपने आप के लिए एक अच्छी तरह से लायक समय है। गहरी साँस लेने के व्यायाम और योग वे उपयोगी हैं
  • भाग 3
    फोस्टर सकारात्मकता

    एक नकारात्मक इमोशन चरण 10 प्राप्त करें
    1
    भागने का पता लगाएं आप शायद एक या दो बार देखा है जब आप बहुत व्यस्त हैं कि आपके पास समय नहीं है लगता है। ठीक है, पलायन और शौक यह कर सकते हैं आपका मन इतना उलटा हो जाता है कि आप नकारात्मक भावनाओं को प्रकट करते हैं।
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 11 के बारे में जानें
    2
    अपनी नकारात्मक भावनाओं को लिखें यहां तक ​​कि सभी सकारात्मक आत्म-चर्चा और नए शौक के साथ, नकारात्मक भावनाओं को अवसर पर स्वाभाविक रूप से दिखाई देगा। जब ऐसा होता है, तो कुछ लोग ध्यान दें कि उन्हें लिखना उपयोगी है। हम आपको उन्हें लिखने के कुछ तरीके देंगे और फिर सुनिश्चित करें कि वे कभी वापस नहीं आएंगे:
  • उन्हें कागज के एक पत्र पर लिखें और फिर उन्हें जला दें। यह क्लिच लगता है, लेकिन यह प्रभावी हो सकता है यदि आप चाहें तो आप राख को पकड़ कर हवा में छिड़क सकते हैं।
  • क्रेयॉन या क्रेयंस खरीदें और उन्हें शॉवर में इस्तेमाल करें। इनका रंग पानी से गायब हो जाएगा। जैसा कि आप धोते हैं, लिखते हैं कि आपको क्या परेशान है और ये शब्द पानी की वर्तमान स्थिति से गायब हो जाएंगे। आपको बौछार की दीवार को थोड़ा साफ़ करना पड़ सकता है, लेकिन यह इसके लायक होगा
  • बुद्ध बोर्ड की तरह एक उत्पाद में अपने पैसे का निवेश करें यह एक आवरण है जिसे पानी के साथ एक कंटेनर के ऊपर रखा गया है। आप अपने ब्रश को पानी में डुबाना, आप चित्र को पेंट करते हैं और लाइनें धीरे-धीरे लुप्त हो जाती हैं
  • एक नकारात्मक इमोशन के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    आत्म-दया का अभ्यास करें सोच के अपने तरीके को बदलना आसान नहीं है आप वर्षों से इस के साथ काम कर रहे हैं। हालांकि, आप जिस तरह से नहीं बदल सकते आप इन विचारों और भावनाओं को जवाब देते हैं संक्षेप में, आप अपने आप को बेहतर सम्मान कर सकते हैं और थोड़ा सहानुभूति दिखा सकते हैं। जो आपको मजबूत बनाता है वह सब कुछ आपके अंदर नहीं रखता है, लेकिन इसे छोड़ने के लिए
  • आपको लगता है कि आप कमजोर, दुखद और असुरक्षित हैं, यह एक अन्य निर्णय है जो आपके पास है। इसका उद्देश्य क्या है? समझें कि आप एक इंसान हैं और अपने आप को कुछ योग्यता देते हैं - आप इसके लायक हैं
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 13 के बारे में जानें
    4

    Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं हम सभी ने नकारात्मक भावनाओं को न सिर्फ शर्मिंदा किया बल्कि हम चाहते हैं कि वे गायब हों। असल में, 21 लाखों बच्चों और वयस्कों को अवसाद का निदान प्राप्त होता है हर साल इसके अलावा, 15 से 44 वर्ष की आयु के बीच लोगों में विकलांगता का मुख्य कारण अवसाद है।
  • यदि आप नकारात्मक विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और वे आपके जीवन के हर दिन को प्रभावित करते हैं, तो मदद लेने के लिए विवेकपूर्ण है यह संभव है कि चिकित्सा आपको क्या चाहिए। याद रखें कि यह आपके बारे में बीमार नहीं है या मदद की आवश्यकता के बारे में नहीं है, लेकिन आप अपने आप को सुधारने के लिए क्या चाहते हैं
  • Video: How to Overcome Inferiority Complex - हीन भावना कैसे दूर करे - Heen Bhavna - Monica Gupta

    युक्तियाँ

    • इन सुझावों को प्रिंट करें और आप शांत होने पर कुछ दिनों के लिए उनकी समीक्षा करें। इस तरह, जब आपको नकारात्मक भावनाएं हैं, तो आपको उन्हें खोजने की परेशानी से गुज़रना पड़ेगा।
    • अपनी पुस्तक में डा। स्टीफन कोवे के वाक्यांश याद रखें "अत्यधिक प्रभावी लोगों की सात आदतों" और एक में जो इंगित करता है "जब आप एक भावना का विरोध करते हैं, तो जीना जब आप एक भावना की अनुमति देते हैं, तो यह मर जाता है"। हालांकि, इस वाक्य में डॉक्टर ने यह सुझाव नहीं दिया है कि आप भावनाओं के आधार पर केवल पूरी तरह से और आखिरकार महसूस करने के लिए कार्य करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com