ekterya.com

मतली से कैसे लड़ें

हर कोई मतली से नफरत करता है, है ना? उल्टी पेट के साथ उल्टी की गर्भवती भावना बिल्कुल घातक है। इस यातना का सामना करने के बजाय, अपने हाथों से समस्या का ख्याल रखना और घरेलू उपचार के साथ मतली को कम करने में मदद करें। नीचे दिए गए तरीकों से आपको कम समय में ताजा और स्वस्थ महसूस होगा।

चरणों

विधि 1
अपनी गतिविधियों को बदलें

लड़ो मतली चरण 1 नामक छवि
1
आराम करें। जैसे ही आप घबराहट महसूस करना शुरू करते हैं, बिस्तर पर रहें उलटा होने की संभावना को कम करने के अलावा, झूठ बोलना, व्यायाम से बचें, अचानक आंदोलन और मतली को कम करने और रोकने के लिए थोड़ी अधिक सो जाओ यदि आवश्यक हो, ऐसा करने के लिए काम या स्कूल में मत जाओ।
  • लड़ो मतली चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ताजी हवा में साँस लें जब कमरे में रहना आसान होता है, जब आपको मतली होती है, तो हवा भारी हो जाएगी और आप बदतर महसूस करेंगे। ताज़ा हवा की हवा में जाने के लिए खिड़कियां खुली रखें और यदि संभव हो तो बाहर जाने के लिए कुछ मिनट लग जाएं।
  • लड़ो मतली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Home remedies for NAUSEA जी मिचलाना कैसे करें ठीक

    मजबूत गंध से बचें एक बुलबुला स्नान लेना बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन बहुत तीव्र इत्र को जोड़ने से आपका पेट खराब हो जाएगा। सामान्य तौर पर, सब कुछ (इत्र या अन्य सुगंध) से बचें, जब इसकी एक बहुत मजबूत सुगंध होती है स्वाद और गंध की भावना जुड़ी हुई है, इसलिए एक मजबूत गंध आपको खराब स्वाद के रूप में चक्कर महसूस करता है। दो पत्थरों को एक पत्थर से मारो, जबकि खिड़की को ताजी हवा में छोड़ने के लिए और गंध दूर रखने के लिए खुले हुए।
  • लड़ो मतली चरण 4 नामक छवि
    4
    थोड़ी देर के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर हो जाओ टेलीविजन, लैपटॉप, टैबलेट और सेल फोन से जुड़े चमक, शोर और आंदोलन बहुत उत्तेजक हो सकते हैं और पेट खराब हो सकता है। बल्कि, कम रोशनी के साथ बिस्तर में बैठ जाओ और एक किताब पढ़ या कुछ इसी तरह से आराम करो। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से एक ब्रेक लेते हुए पेट की परेशानी से राहत मिलेगी और संबंधित सिरदर्द को रोका जा सकेगा।
  • लड़ो मतली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तापमान को नियंत्रित करता है बहुत गर्म या ठंड होने के अलावा, नलिका महसूस करने से भी कुछ भी बुरा नहीं है। एक आरामदायक तापमान पर रहें, इसलिए आराम आसान है। कपड़ों और कंबल की परतों को लेना या बंद करना या छोटी बौछार या स्नान करना यह आपके द्वारा पीने वाले तरल पदार्थ के तापमान को बदलने में भी आपकी सहायता करेगा।
  • लड़ो मतली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    काउंटर दवाओं की कोशिश करो यदि प्राकृतिक उपचार आपकी बात नहीं हैं, तो अपनी स्थानीय फार्मेसी से दवाओं का विकल्प चुनें जेनेरिक दवाओं को लेने के बजाय मतली और एंटीवॉमी के लिए उन विशेषताओं को देखें सुनिश्चित करें कि आप उस दवा की खुराक जांचते हैं और बताते हुए गोलियों की संख्या लेते हैं।
  • लड़ो मतली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उल्टी से बचें मत अगर पेट का दर्द दूर नहीं जाता है और उल्टी की आग्रह बढ़ रही है, तो इसे रोकना नहीं है। आपका शरीर मतली का कारण निकालने की कोशिश करेगा, तो उसे जाने दो। उल्टी निश्चित रूप से एक सुखद गतिविधि नहीं है, लेकिन यह आपको अपने आप को राहत देने में बहुत मदद करेगी वैसे भी, शायद आप बाद में बेहतर महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    खाद्य पदार्थ जो मतली से लड़ते हैं

    लड़ो मतली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    थोड़ा अदरक खाओ साल के लिए, अदरक का उपयोग इसके विरोधी पदार्थों के कारण मतली से पीड़ित लोगों को राहत देने के लिए किया गया है। अलमारी पर जाएं और कुछ ताजा अदरक या कबूतर पीयें यदि आप ताजा अदरक का स्वाद खड़ा कर सकते हैं, तो यह कच्चा खाओ, अन्यथा, एक कप बनाने के लिए पानी के कप में थोड़ा सा छानना या छिड़कने का प्रयास करें।
  • लड़का मतली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ कुकीज़ खाएं यदि आपके लिए कुछ भी काम नहीं करता है, तो अनसाल्टेड कुकीज़ आमतौर पर मतली को रोकने के लिए काम करती है उनके पास हल्का स्वाद होता है और पचाने में आसान होता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एकदम सही भोजन है जो मतली है। यदि आप कुकीज़ खा सकते हैं, प्रेट्ज़ेल खाने का प्रयास करें, जिसका पोषण का महत्व थोड़ा अधिक है
  • लड़ो मतली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    तरबूज की कोशिश करो यद्यपि यह पहली बार नहीं है जब आपको मतली है, तरबूज वास्तव में उन्हें राहत देने के लिए उत्कृष्ट है। इसकी उच्च जल सामग्री और हल्के स्वाद से पेट को राहत मिलती है और शरीर में अधिक तरल पदार्थ शामिल होता है। यदि आपके पास बुखार भी है, तो ठंड के फल खाने की कोशिश करें ताकि उसके पास एक शांत और ताज़ा प्रभाव हो।
  • लड़ो मतली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अकेले चावल खाओ अतिरिक्त सामग्री के बिना सफेद चावल सबसे स्वादिष्ट पकवान नहीं है, लेकिन यह मतली से लड़ने में मदद करता है। हार्ड-टू-डायजेस्ट कार्बोहाइड्रेट आपको कम ऊर्जा को बढ़ावा देगा, जबकि साधारण स्वाद पेट को परेशान नहीं करेगा।
  • लड़ो मतली चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक केला खाओ कई कारणों से मुश्किल से पके केले (बल्कि हरे, स्पॉट्स) खाने के लिए उत्कृष्ट है: इसकी बनावट और हल्के स्वाद के कारण यह पचाने में आसान होता है, यह पोटेशियम से भी भरा होता है, यह एक पदार्थ है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को शरीर को ठीक करने में मदद करता है। सफेद चावल के कप के साथ एक केला प्यूरी को मिलाकर एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मार डालो।
  • लड़ो मतली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ दही लें आज, मतली के दौरान ज्यादातर डेयरी उत्पादों को अच्छा नहीं लगता I हालांकि, सक्रिय संस्कृतियों के साथ दही खराब बैक्टीरिया को निष्कासित करने के लिए आवश्यक अच्छा बैक्टीरिया पेट देता है। इसलिए, आपको एक सरल दही का स्वाद दिखाना चाहिए जो कहते हैं कि आपके पास प्रोबायोटिक्स हैं और आपका पेट बहुत जल्द फिर से अच्छा लगेगा।
  • लड़ो मतली चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    7
    अकेले टोस्टों की कोशिश करो कोई मक्खन, कोई जाम, कुछ नहीं टोस्ट्स (इतने स्वर्ण) को कुकीज़ के रूप में लगभग समान विशेषताएं हैं। रोटी को पचाने में आसान होता है और इसमें बहुत ही हल्का स्वाद होता है, यही कारण है कि आपका पेट इससे लड़ नहीं पाएगा रोटी के एक टुकड़े को आज़माएं और देखें कि आप खाने से पहले कैसा महसूस करते हैं
  • लड़ो मतली चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो पेट को खराब महसूस करते हैं सबसे अच्छी बात ऊपर वर्णित खाद्य पदार्थ खाने के लिए खुद को सीमित करना है, लेकिन अगर आपको अन्य चीजों को खाना चाहिए, तो अपने सर्वोत्तम मानदंड का उपयोग करें वसा, तला हुआ, मसालेदार या बहुत मीठे खाद्य पदार्थ न खाएं, लेकिन वे आपके पेट को परेशान कर सकते हैं और आपको उल्टी करने की संभावना अधिक होगी।
  • विधि 3
    विभिन्न तरल पदार्थों के साथ मतभेद का मुकाबला करें

    लड़ो मतली चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत पानी पी लो जल शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और इसे हाइड्रेट करने के लिए कार्य करता है जिससे कि यह क्या बीमारी से लड़ सकता है। यद्यपि पानी को नियमित रूप से पीने के लिए महत्वपूर्ण है, यह अधिक महत्वपूर्ण होगा कि जब आप मतली हो जाएंगे तो आप ऐसा करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय एक गिलास पानी है और इसे कम से कम हर घंटे पीते हैं।
  • लड़ो मतली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    खेल पेय की कोशिश करो यदि आपके पास मतली और उल्टी है, तो आप बहुत सारे तरल पदार्थ खो सकते हैं और ताजा लोगों को बनाए रखने में परेशानी हो सकती है। खेल पेय ने इलेक्ट्रोलाइट्स जोड़ लिया है, जो वसूली प्रक्रिया को गति देने के लिए शरीर के लिए आवश्यक हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स और शरीर के तरल पदार्थ की भरपाई करने में मदद करने के लिए उल्टी के बाद अपनी पसंदीदा स्वाद लें।
  • लड़ो मतली चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ क्रैनबेरी रस पी लो जबकि कई रस चीनी और जायके से भरे होते हैं जो नाजुक पेट पर मुश्किल हो सकता है, क्रैनबेरी रस चीनी के स्ट्रोक के बिना कुछ पोषक तत्व प्रदान करता है। जब आप मतली करते हैं तो इसे पी लें, खासकर जब आप किसी भी भोजन को खाने में सक्षम नहीं होते हैं
  • लड़ो मतली चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    शहद के साथ नींबू का रस मिलाएं यह मिठाई और अम्ल संयोजन तरल पदार्थ के कई लीटर पीने की आवश्यकता के बिना, जल्दी से पेट से मुक्ति मिलती है। 1 चम्मच नींबू का रस गर्म शहद के 1 चम्मच के साथ मिलाएं। धीरे-धीरे, इस तरल के कुछ घंटों के दौरान ले लो। यदि मतली नीचे नहीं जाती है, तो आप इस मिश्रण को एक दिन में कई बार ले सकते हैं।
  • लड़ो ऊब चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    दालचीनी चाय पीने मिर्च और उल्टी के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में दालचीनी का इस्तेमाल दशकों तक किया गया है। 1 कप गर्म पानी के साथ दालचीनी के आधा चम्मच मिक्स करें और इसे पनपने दें। धीरे-धीरे चाय पीने से दिन में कई बार पेट खराब हो जाता है।
  • लड़ो मतली चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    6
    लौंग चाय लेने की कोशिश करो लौंग, जो शरद ऋतु की याद दिलाते हुए एक स्वाद है, पेट में परेशान करने में मदद करता है। कप का एक कप तैयार करने के लिए 1 कप चम्मच लौंग पाउडर के साथ 1 कप गर्म पानी मिलाएं। लौंग को रोकने से पहले कई मिनट के लिए मिश्रण में मिश्रण छोड़ दें।
  • लड़ो मतली चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने आप को जीरा चाय का एक कप बनाओ यह आम तौर पर खाना पकाने से जुड़ा होता है, लेकिन जीरा एंटीमैटीक चाय के रूप में बहुत मदद कर सकता है। एक कप का स्वाद लेने के लिए, 1 कप जीरा के 1 चम्मच के साथ गरम पानी मिलाएं। बीज को हटाने और धीरे-धीरे चाय पीने से पहले 10 से 15 मिनट के आस-पास इसे छोड़ दें। यदि आप मीठा चाहते हैं, तो आप थोड़ा शहद जोड़ सकते हैं
  • लड़ो मतली चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    8
    कुछ पापीरिटा टकसाल चाय ले लो। पेपरमिंट चाय अदरक के साथ नशे की लत से मुकाबला करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक उपचार में से एक है। 1 चम्मच सूखे और कुचल पेपरमिंट पत्ते या थोड़ा ताजा पत्ते को 1 कप गर्म पानी में जोड़ें ताकि सही चाय बन सके। आप इसे ठंडा या गर्म और कई बार ले सकते हैं जैसे आप दिन के दौरान चाहते हैं।
  • लड़ो मतली चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    9
    अदरक एल को आज़माएं यदि अदरक खाने से आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो अदरक का एक एल ले लो। सबसे पहले, इस कार्बोनेटेड पेय में अवयवों की जांच करें ताकि आप सुनिश्चित हों कि यह असली अदरक के साथ बनाया गया है, कृत्रिम स्वाद नहीं। अदरक की हड्डी आपके पेट से छुटकारा पाती है और उल्टी से आपको रोकती है।
  • Video: ALIMENTOS AMARGOS / BENEFICIOS/CONTRAINDICACIONES/ DOSIS SALUDABLES

    लड़ो मतली चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    10
    कुछ कोला सिरप पी लो यह नियमित कोला से थोड़ा अलग है, लेकिन कोला सिरप एक मोटी तरल है जो मक्खियों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जैसा कि आपके पसंदीदा कोला का एक समान क्लासिक स्वाद है, जब तक कि आपको मतली न होने पर पीना अच्छा होगा। कुचल बर्फ पर सिरप के 1 या 2 चम्मच डाल दीजिए और धीरे-धीरे तरल की चिप्स को कई मिनटों के लिए लें।
  • Video: CiD Abhijeet Daya dosti (U6) अभिजीत दया फ्रेंडशिप दोस्ती 2018

    लड़ो मतली चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    11
    सभी तरल पदार्थ धीरे-धीरे पी लो जो भी आपकी पसंद हाइड्रेटेड रहना है, इसे एक बार में लेने से या बड़े पेय पीने से बचें। आपका पेट पहले ही चिड़चिड़ा हुआ है, इसलिए आपको धीरे-धीरे छोटी सी चीज लेकर तरल पदार्थ देना होगा।
  • युक्तियाँ

    • खाने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश न करें, क्योंकि टूथपेस्ट आपके पेट को खराब महसूस करती है।
    • उल्टी के बाद ¼ कप सिरका के मिश्रण और 1 कप पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला। यह मिश्रण आपके मुँह के खराब स्वाद और बुरी गंध को लाएगा, साथ ही साथ हानिकारक पेट के एसिड जो आपके गले और दांत को नुकसान पहुंचा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती हैं या यदि आपके पास एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है जो नली को शुरू कर सकती है, उन कदमों को अनदेखा कर सकते हैं जिनका हमने उल्लेख किया है और स्वास्थ्य पेशेवरों की सलाह के बजाए उनका पालन करें।
    • यदि मतली बनी रहती है और आपको कारण नहीं मिल रहा है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ जांच करें
    • यदि मक्खन चक्कर आना, सिरदर्द, धुंधला दृष्टि, इत्यादि के साथ होता है, तो बैठकर डॉक्टर से कहने के लिए किसी से पूछो। यदि वे कुछ अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति के सामान्य लक्षण हैं जिन्हें आप जानते हैं, तो आपको उन कदमों को ले जाना चाहिए जिन्हें आप आमतौर पर लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com