ekterya.com

अधिक विटामिन बी कैसे खाते हैं

दरअसल, विटामिन बी आठ अलग-अलग विटामिन का एक जटिल होता है ऊर्जा पैदा करने के लिए शरीर को भोजन को तोड़ने में मदद करने के द्वारा सभी भाग लेते हैं, लेकिन कई चीजें सिर दर्द से बचने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती हैं और अन्य चीजों के बीच स्वस्थ गर्भधारण को सुनिश्चित करती हैं। एक संतुलित आहार आमतौर पर आपको प्रत्येक प्रकार के विटामिन बी की दैनिक मात्रा प्रदान करेगा, लेकिन अतिरिक्त बी विटामिन लेने से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है

चरणों

विधि 1
बी विटामिन पता

ईट अधिक विटामिन बी चरण 1 नाम वाली छवि
1
आपको पता होना चाहिए कि समूह बी में 8 विटामिन हैं। प्रत्येक विटामिन अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में थोड़ा अलग भूमिका निभाता है। परिस्थितियों पर निर्भर करता, तो आप शायद उदाहरण के लिए विटामिन बी के एक से अधिक प्रकार लेने के लिए की आवश्यकता होगी, गर्भवती महिलाओं, जबकि शाकाहारी बी 12 के एक पूरक के लिए देखने के लिए है, B9 (फोलिक एसिड) के अपने सेवन बढ़ाने के लिए होगा (जो यह केवल मांस उत्पादों से आता है)। इसके अलावा, रोगियों को जो गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी आया है या की तरह एक विटामिन बी 12 कुअवशोषण अनुभव करते हैं।
  • इट अधिक विटामिन बी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अधिक बी 1 (थियामिन) प्राप्त करें ऊर्जा रिलीज करने के लिए कार्बोहाइड्रेट के टूटने में थियामीन भी प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि आपके पास प्रतिरोध प्रशिक्षण है, तो अधिक विटामिन बी 1 सेवन करने से थकान कम हो सकती है इसके अलावा, यदि आप कार्बोहाइड्रेट ले रहे हैं तो पूरक थायमिन लेने पर विचार करें, क्योंकि बढ़ते कार्बोहाइड्रेट अवशोषण को प्रसंस्करण के लिए अधिक थाइमिन की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह अनुशंसित दैनिक राशि है: 1.1 मिलीग्राम प्रति दिन (महिला) और प्रति दिन 1.2 मिलीग्राम (पुरुष)।
  • (सोयाबीन) सुअर का मांस, मैकाडामिया पागल, सूरजमुखी के बीज, पूरे गेहूं की रोटी, ताजा हरी मटर, ट्राउट, edamame और गुलाबी या काले सेम: ये बी 1 के उच्च सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ हैं ।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    स्वस्थ त्वचा के लिए उच्च-बी 2 खाद्य पदार्थ (राइबोफ्लैविना) खाएं और सिरदर्द से बचें। रिबोफ्लेविन एक एंटीऑक्सीडेंट (एक पदार्थ है जो त्वचा की क्षति को रोकने में मदद करता है, विशेषकर त्वचा में) यह रक्त के उत्पादन, प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा के लिए भोजन का टूटना भी मजबूत करता है। यह दिखाया गया है कि एक दिन में 400 मिलीग्राम रिबोफ़्लिविन का सेवन आधासीसी की आवृत्ति कम कर देता है।
  • यह सिफारिश की दैनिक राशि है: 1.1 मिलीग्राम प्रतिदिन (महिला) और 1.3 मिलीग्राम प्रति दिन (पुरुष)।
  • यह बी 2 की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं: बादाम, लाल मांस, मैकेरल, सैल्मन, ट्राउट, उबला हुआ अंडे, सूअर का मांस, मशरूम, तिल के बीज, व्यंग्य, कस्तूरी, क्लैम, बकरी पनीर, पालक और चुकंदर का साग
  • छवि अधिक नामित विटामिन बी चरण 4 खाएं
    4
    अपने कोलेस्ट्रॉल के अच्छे स्तर (एचडीएल, अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) में सुधार करने के लिए बी 3 (नियासिन) लें, खासकर यदि आप अक्सर पीते हैं नियासिन भी प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा के लिए भोजन का टूटना मजबूत। कमी, जो त्वचा की समस्याएं, थकान, अवसाद और अपच का कारण बन सकती है, दुर्लभ है। यह अक्सर अक्सर पीने वाले लोगों में होता है, क्योंकि शराब नियासिन के अवशोषण में दखल देती है।
  • यह अनुशंसित दैनिक राशि है: 14 मिलीग्राम एक दिन (महिला) और प्रति दिन 16 मिलीग्राम (पुरुष)।
  • ये उच्च बी 3 सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं: टूना, मैकेरल, सैल्मन, तलवार मछली, ग्रुपर, चिकन, टर्की, पोर्क, लाल मांस, यकृत, मशरूम, मूंगफली और बीज सूरजमुखी का
  • चेतावनी: निकोटीनिक एसिड की खुराक (नियासिन का एक स्रोत) की उच्च खुराक लेने से अल्पावधि में त्वचा की लाली और दीर्घकालिक जिगर की क्षति हो सकती है।
  • ईट अधिक विटामिन बी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बी 5 (पैंटोफेनीक एसिड) का प्रयोग करें यह दिखाया गया है कि बी 5 की खुराक लेने से दैनिक मुँहासे कम हो जाता है और बालों का पतलापन और ग्रेइंग भी कम कर सकता है। आवश्यक pantothenic एसिड प्राप्त करना आसान है, क्योंकि यह लगभग सभी मांस और सब्जियों में पाया जाता है
  • यह अनुशंसित दैनिक राशि है: 5 मिलीग्राम (पुरुष और महिला)
  • ये बी 5 की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं: सूरजमुखी के बीज, मशरूम, ट्राउट, सैल्मन, एवोकैडो, अंडे, सुअर का मांस, लाल मांस, वील, चिकन, टर्की और मीठे आलू।
  • ईट अधिक विटामिन बी चरण 6 नामक छवि
    6
    बी 6 (पेरिडोक्सीन) का प्रयोग करें ताकि आप सो सकते हैं और अवसाद से बच सकते हैं। विटामिन बी 6 न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में शामिल है जो नींद और मूड को विनियमित करते हैं (जैसे सेरोटोनिन, नॉरपिनफ्रिन, डोपामाइन और मेलेटोनिन)। इसके अलावा, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में पाइरिडोक्सीन प्राथमिक है, जिसका मतलब है कि कमी से एनीमिया का कारण बन सकता है। जिन लोगों को आवश्यक विटामिन बी 6 प्राप्त नहीं होने का खतरा होता है, उनमें शामिल हैं जिनके पास यकृत या ऑटोइम्यून विकार हैं और जो लोग बार-बार शराब पीते हैं
  • यह अनुशंसित दैनिक राशि है: प्रति दिन 1.6 मिलीग्राम (पुरुषों और महिलाओं)।
  • सूरजमुखी के बीज, पिस्ता, ट्यूना, सामन, ग्रूपर, स्वोर्डफ़िश, टर्की, चिकन, सूअर का मांस, लाल मांस, सूखे फल, केला: ये बी -6 में उच्च खाद्य पदार्थ हैं , एवोकैडो और पालक
  • चेतावनी: विटामिन बी 6 के प्रति दिन 200 मिलीग्राम से ज्यादा खपत करने पर कभी-कभी हथियारों और पैरों की अपरिवर्तनीय असंवेदनशीलता हो सकती है।
  • ईट अधिक विटामिन बी चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    स्वस्थ त्वचा और कम भंगुर बालों और नाखूनों के लिए बी 7 (बायोटिन) में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं। आंतों के जीवाणु ज्यादातर लोगों में बायोटिन की पर्याप्त मात्रा का उत्पादन करते हैं हालांकि, कम कार्बोहाइड्रेट आहार वाले लोग अपने बायोटिन सेवन को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इन आहारों में वसा और प्रोटीन की प्रक्रिया करने के लिए अधिक बायोटिन की आवश्यकता होती है, इसलिए ये बायोटिन की कमी में परिणाम कर सकते हैं।
  • यह सिफारिश की दैनिक राशि है: प्रति दिन 30 एमसीजी (पुरुषों और महिलाओं)।
  • ये बी 7 की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं: लाल मांस, हलिबूट, सैल्मन, यकृत, सूरजमुखी के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे पालक या स्विस चर्ड), गाजर, बादाम, अंडे, दूध, सब्ज़ेल रोटी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी
  • ईट अधिक विटामिन बी चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    एनीमिया और धीमी स्मृति हानि को रोकने के लिए या गर्भवती होने के दौरान आपके आहार में अतिरिक्त विटामिन बी 9 (फोलिक एसिड) जोड़ें सिफारिश की दैनिक खुराक 400 माइक्रोग्राम है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को जन्मजात दोषों को रोकने के लिए अतिरिक्त 200 माइक्रोग्राम का उपभोग करना चाहिए।
  • यह सिफारिश की दैनिक राशि है: 400 एमसीजी प्रति दिन (पुरुषों और महिलाओं) और प्रति दिन 600 एमसीजी (गर्भवती महिलाओं)।
  • ये बी 9 की उच्चतम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं: बीन्स, दाल, पालक, टर्निप ग्रीन, एस्पारैगस, रोमैन लेटूस, ब्रोकोली, अनार और गेहूं की रोटी।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 9 नाम वाली छवि
    9
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास स्वस्थ तंत्रिका तंत्र है, विटामिन बी 12 (कोबोलामिन) का उपभोग करें। विटामिन बी 12 स्वस्थ तंत्रिका और रक्त कोशिकाओं को बनाए रखते हैं और डीएनए के निर्माण में शामिल हैं। विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया और अंत में, तंत्रिका क्षति हो सकती है। ज्यादातर लोग अपने भोजन से बी 12 के बहुत सारे मिलते हैं, लेकिन जनसंख्या का एक छोटा प्रतिशत यह समझने में कठिनाई कर लेता है, जिससे कमियों की कमी होती है जिससे एनीमिया हो जाती है। इसके अलावा, vegans पता होना चाहिए कि विटामिन बी 12 केवल मांस उत्पादों से आता है, तो वे एक पूरक लेने या बी 12 के साथ समृद्ध पदार्थ खाने के लिए होगा।
  • विटामिन बी 12 कैफीन को अपने आहार से समाप्त करने की कोशिश कर रहे लोगों में कैफीन निकालने के लक्षणों से भी राहत देता है
  • यह सिफारिश की दैनिक राशि है: 2.4 एमसीजी प्रति दिन (पुरुषों और महिलाओं)।
  • क्लेम, कस्तूरी, सीपी, जिगर, foie gras, pâté, मैकेरल, सामन, ट्यूना, हेरिंग, ट्राउट, केकड़ा, लाल मांस: ये बी 12 के उच्च सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ हैं , दूध, स्विस पनीर और अंडे।
  • ये बी 12 वाले खाद्य पदार्थ हैं जो कि वेगैन खा सकते हैं: समृद्ध रेशमी टोफू, समृद्ध सोया दूध और समृद्ध अनाज।
  • विधि 2
    बी विटामिन में उच्च आहार लें

    ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    अपने बी विटामिन को अधिकतम करने के लिए सही भोजन चुनें यदि आप एक विटामिन पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आप ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों के अधिक खा सकते हैं या आप कुछ कई विटामिन बी उदाहरण के लिए, एक पालक सलाद कि कठोर उबले अंडे और शामिल युक्त खाद्य पदार्थ खाने से एक आहार सभी विटामिन बी में उच्च बना सकते हैं सूरजमुखी के बीज हर बी विटामिन की एक उच्च मात्रा प्रदान करेंगे।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2



    अधिक सामन और ट्राउट खाएं बी 2, बी 3, B5, बी 6, बी 7 और बी 12: ये मछली प्रोटीन का एक बड़ा कम वसा वाले स्रोत रहे हैं और विशेष रूप से कई विटामिन बी होते हैं, एक भोजन सामन युक्त 8 विटामिन बी के 6 के उच्च स्तर प्रदान करता है। ट्राउट में लगभग सभी अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में बी 1, बी 2, बी 5 और बी 12 अधिक है मैकेरल (बी 2, बी 3 और बी 12) और ट्यूना (बी 3, बी -6 और बी 12) दो सबसे मछली अपने आहार पर स्विच कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    सूरजमुखी के बीज के सैंडविच खाएं या उन्हें अपने सलादों में जोड़ें। सूरजमुखी के बीज का एक चौथाई कप आपको बी 1 का 43% देगा जो आपको दैनिक, बी 6 का 28%, बी 5 का 24%, बी 9 का 20% और बी 3 का 18% होना चाहिए। इसके अलावा, सूरजमुखी के बीज बी 7 के अच्छे स्रोत हैं।
  • Video: विटामिन B-12 बनाने का शाकाहारी तरीका

    ईट अधिक विटामिन बी चरण 13 नाम वाली छवि
    4
    अपने आहार में अधिक मांस जोड़ें जबकि सुअर बी 1 के एक उच्च सामग्री है बीफ, पोर्क और मेमने की झुक कटौती, विटामिन बी के बहुत अच्छा स्रोत हैं लाल मांस बी 2, बी 3, B5, बी 6, बी 7 और बी 12 के उच्च स्तर प्रदान करता है , बी 2, बी 3, बी 5 और बी 6। चिकन और टर्की कम शक्तिशाली हैं, लेकिन वे भी बी 3, B5 और बी -6 की बड़ी मात्रा में होते हैं।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 14 नाम वाली छवि
    5
    अपने सलाद, अपने टोटलेट या अन्य व्यंजनों में पालक जोड़ें। पालक में बी 2, बी 6, बी 7 और बी 9 की उच्च सामग्री है। अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में कम लेकिन अभी भी बहुत अधिक मात्रा में बी विटामिन हैं।
  • ईट अधिक विटामिन बी चरण 15 नाम वाली छवि
    6
    अधिक उबला हुआ अंडे खाने की कोशिश करें। कड़ी उबले हुए अंडे महान सैंडविच हैं और आप उन्हें कहीं भी ले सकते हैं, वे उत्कृष्ट सलाद की खुराक भी हैं। कई अंडे उबलते हुए पहले की कोशिश करें और उन्हें फ्रिज में रखें जब आपको उन्हें चाहिए। अंडों में बी 2, बी 5, बी 7 और बी 12 की उच्च सामग्री होती है।
  • इट अधिक विटामिन बी स्टेप 16 नामक छवि
    7
    सुनिश्चित करें कि आपकी रोटी पूरी है पूरी गेहूं की रोटी बी 1, बी 7 और बी 9 को प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। सफेद ब्रेड में बहुत कम बी विटामिन होते हैं, हालांकि फ्रांसीसी रोटी में उच्च बी 9 सामग्री होती है।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 17 नाम वाली छवि
    8
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं यह सिर्फ इतना ही नहीं कि आप जो खा रहे हैं वह आपके विटामिन बी स्तर को निर्धारित करता है। क्या आप भी मामलों का उपभोग नहीं करते बहुत ज्यादा शराब पीने से बी 3 और बी 6 को अवशोषित करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप होता है।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 18 नाम वाली छवि
    9
    थोड़ा कॉफी, चाय या सोडा खाओ कैफीन बी 1 के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है इसके अलावा, यह एक मूत्रवर्धक (अधिक बार पेशाब करने के लिए) है, जिससे बी विटामिन के निम्न स्तर हो सकते हैं, क्योंकि ये सभी पानी में भंग कर देते हैं।
  • विधि 3
    विटामिन बी की खुराक का उपयोग करें

    ईट अधिक विटामिन बी चरण 1 नामक छवि
    1
    विटामिन बी की अपनी दैनिक खपत बढ़ाने के लिए पूरक खरीदें आप एक बी-कॉम्प्लेक्स पूरक खरीद सकते हैं जो सभी बी विटामिन या विशिष्ट विटामिन पूरक, जैसे फोलिक एसिड (बी 9) की दैनिक राशि (या अधिक) प्रदान करता है। इसके अलावा, मल्टीविटामिन आमतौर पर सबसे अधिक या सभी बी विटामिन होते हैं
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 20 नाम वाली छवि
    2
    याद रखें कि भोजन से पोषण प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है कुछ मामलों में, जैसे गर्भवती महिलाओं, जो फोलिक एसिड लेते हैं, एक पूरक एक विशेष और प्रभावी तरीका है जो किसी विशेष विटामिन के पर्याप्त उपभोग सुनिश्चित करता है। लेकिन खुराक को खुराक के रूप में बस सेवा करनी चाहिए पूरे भोजन तीन तरीकों से श्रेष्ठ हैं:
  • खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों का एक जटिल मिश्रण होता है, जो आमतौर पर पूरक प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं, जो पूरक आहार से अधिक होते हैं।
  • सब्जियां, अनाज, फलों और फलियां जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर होते हैं, जो अन्य समस्याओं के बीच, दिल की बीमारी और टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • खाद्य पदार्थों में अन्य उपयोगी पदार्थ होते हैं (जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स और फिटोकेमिकल्स), जो कोशिका क्षति से लड़ते हैं और कैंसर और हृदय रोग से बचाव करते हैं।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 21 नाम वाली छवि
    3

    Video: रट लो Brown Bread भी करती है नुक्सान, WHITE BREAD खाने के नुकसान जाने, Bread ke nuksan, Bread

    किसी भी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें पूरक अन्य दुष्प्रभाव या अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं यदि आप गर्भवती हैं, स्वास्थ्य स्थिति है या बच्चों को खुराक दे तो आपको विशेष रूप से सतर्क होना चाहिए।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 22 नाम वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपको अच्छा विटामिन मिल रहा है प्रयोगशाला परीक्षणों से पता चला है कि कुछ खुराक में अधिक से कम विटामिन होते हैं जो लेबल इंगित करता है या अन्य अवयवों को शामिल करता है जो लेबल में शामिल नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लेबल क्या कहता है, विटामिन को अमेरिका की मंजूरी के सील के साथ खरीदें। फार्माकोपिया, उपभोक्ता लाब या एनएसएफ इंटरनेशनल, तीन संगठन जो कि विटामिन का परीक्षण करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com