ekterya.com

गंभीर सामाजिक चिंता कैसे नियंत्रित करें

सामाजिक चिंता आप एक सामाजिक सेटिंग में पहचान लोगों के एक चरम और तर्कहीन डर है। कभी-कभी, यह डर इतना चरम है कि यह आपके दैनिक कार्य को प्रभावित कर सकता है। यह चिंता अक्सर विकृत विचार से उत्पन्न होती है जो शर्म की अत्यधिक भय का कारण बनती है। नतीजतन, आप सामाजिक स्थितियों को पूरी तरह से बचने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, ऐसी चीजें हैं जो आप अपनी चिंता कम करने के लिए कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपने विचारों को नियंत्रण में रखें

छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक नियंत्रण नियंत्रण चरण 1
1
संज्ञानात्मक विरूपण का मूल्यांकन करें अक्सर, जब कोई व्यक्ति संज्ञानात्मक विकृतियों या सोच के विकृत और बेकार तरीके से चिंता पैदा करता है विकृत विचारों को ये सोचा जाता है कि आपके अवचेतन में शुरू होने वाली चीजें और आपकी चिंता का कारण बनती हैं। एक बार जब आपको लगता है कि वे गलतियाँ हैं, तो आपके विचारों को बदलना बहुत आसान है ये चार बेकार की सोच गलतियों है जो अक्सर चिंता को बदतर बनाते हैं:
  • भविष्यवाणी: जब आप भविष्य की भविष्यवाणी करने की कोशिश करते हैं तो आपके पूर्वानुमान के समर्थन के लिए किसी भी वास्तविक साक्ष्य के बिना। आम तौर पर, आप सबसे खराब मानते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मुझे पता है कि हर कोई मुझ पर हंसने वाला है"। जब आप अपने आप को इस तरह से सोचते हैं, तो अपने आप से पूछें कि सबूत कहाँ है
  • निजीकरण: जब, किसी भी सबूत के बिना, आपको लगता है कि लोग आप पर नकारात्मक ध्यान देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति से बात करते हुए देख रहे हैं, तो आप अनुमान लगा सकते हैं "वह व्यक्ति मेरे कपड़े के बारे में बात कर रहा है"।
  • मन का पठन: जब आप मानते हैं कि आप जानते हैं कि दूसरों को क्या लगता है उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि हो सकता है "वह सोचती है कि मैं मूर्ख हूँ" यहां तक ​​कि जब आपको पता नहीं है कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं
  • आपत्ति: मूलतः जब आप चीजों को अतिरंजित करते हैं या "आप रेत के एक अनाज का पर्वत बनाते हैं"। जब आप सोचा की इस पद्धति का पालन करते हैं, तो आप सब कुछ एक तबाही में बदल जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपकी प्रस्तुति की प्रशंसा करना भूल जाता है, तो आप स्वतः सोच सकते हैं: "हे भगवान, मैंने इसे बहुत बुरी तरह से किया है। यकीन है कि हर कोई सोचता है कि मैं पूरी तरह से अक्षम हूँ"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक नियंत्रण नियंत्रण चरण 2
    2
    अपने आप से पूछें कि साक्ष्य कहां है। जब आपको लगता है कि आपको संज्ञानात्मक विकृति हो सकती है, तो यह तय करने के लिए एक मिनट ले लें कि क्या आपका विचार वास्तविक या विकृत है। आप यह पूछकर यह कह सकते हैं कि साक्ष्य कहां है अपने आप से पूछें: "मुझे इस सोच का समर्थन करने के लिए क्या वास्तविक साक्ष्य है?"। जब आप इस दृष्टिकोण को अपनाते हैं, तो यह आपको सोच त्रुटियों की पहचान करने में मदद करता है और आपको अधिक उपयोगी और यथार्थवादी विचारों की अनुमति देता है। उपरोक्त उल्लिखित संज्ञानात्मक विकृतियों के आधार पर ये सबूतों के बारे में खुद से पूछने के तरीके हैं:
  • "मुझे क्या वास्तविक सबूत बताते हैं कि मेरी प्रस्तुति के दौरान हर कोई मुझे हंसी देगा?"।
  • "मुझे कैसे पता चलेगा कि वह व्यक्ति वास्तव में मेरे कपड़ों के बारे में बात कर रहा है और कुछ और नहीं?"।
  • "क्या असली सबूत है कि वह वास्तव में सोचता है कि मैं मूर्ख हूँ?"।
  • "मेरे पास क्या सबूत है कि जनता ने सोचा कि मैं अक्षम था?"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक नियंत्रण नियंत्रण चरण 3
    3
    अपने स्वचालित नकारात्मक विचारों को पहचानें स्वचालित नकारात्मक विचार आम तौर पर आपकी चिंता का आधार होता है। वे तुरंत विचार कर रहे हैं कि आप वास्तव में उन्हें देखकर बिना अपनी चेतना में प्रवेश करते हैं। दुर्भाग्य से, वे अक्सर बचपन से प्रबलित हुए हैं, इसलिए आप यह भी महसूस नहीं करते कि उन्हें आपके पास अब और नहीं है वे आपकी सोच की गलतियों को भी योगदान देते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर, जब आप प्राथमिक स्कूल में थे, एक सहपाठी आप पर हर बार जब आप उन्हें बोलने के लिए कक्षा में डाल कर दिए हँसे, आप भली भाँति हो सकता है कि लोगों को आप पर हंसते हैं जब आप बोलते हैं। एक वयस्क के रूप में आपकी स्वचालित सोच अब हो सकती है "अगर मैं जनता में बोलता हूं, तो मुझे शर्मिंदा होगा क्योंकि लोग मुझ पर हंसेंगे"।
  • जब आप चिंता महसूस करते हैं, तो अपने विचारों को प्रतिबिंबित करें अपने आप से पूछें: "मुझे चिंता क्यों होती है?"। अपना जवाब ध्यान में रखें और फिर भी गहराई से पूछिए "और क्या?"। उदाहरण के लिए, यदि आपको आश्चर्य है कि आपको चिंता क्यों है, तो आप सोच सकते हैं "मैं जनता में बात नहीं करना चाहता"। यदि आप पूछते हुए थोड़ा गहरा खोदते हैं "और क्या?", आपको पता चल सकता है कि सही नकारात्मक विचार है "मुझे डर है कि लोग मुझ पर हंसते हैं"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 4
    4
    चैलेंज और नकारात्मक विचारों की जगह। एक बार जब आप नकारात्मक विचारों को समझते हैं जो आपको चिंता का कारण रखता है, तो यह उन्हें अधिक उपयोगी विचारों के साथ बदलने का समय है। अपने आप से सवाल पूछें जो स्वस्थ विपरीत विचारों की पहचान करने में आपकी मदद करते हैं। सार्वजनिक बोलने के ऊपर समान उदाहरण का प्रयोग करना, यहां कुछ सवाल हैं जो आप खुद से पूछ सकते हैं:
  • जब मैं बात करता हूं, क्या लोग हमेशा मुझ पर हंसते हैं?
  • जब मैंने पिछली बार किसी को हँसा दिया था, जब मैंने कुछ कहा था?
  • अगर कोई मुझ पर हंसता है, तो क्या यह दुनिया का अंत है?
  • एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है "मैं सबसे अच्छा संभव तरीके से बात करूँगा जिन लोगों को जानकारी की आवश्यकता है, वे इसे सुनेंगे, भले ही मैं उन्हें पूरी तरह से नहीं दे मुझे एक अच्छा काम करने के लिए एकदम सही होना जरूरी नहीं है"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक नियंत्रण नियंत्रण चरण 5
    5
    अपने परिवेश पर फोकस करें बाहर की दुनिया पर ध्यान केंद्रित करके अपनी आंतरिक बात सुनने से बचने की कोशिश करें। देखें कि लोग क्या करते हैं और कहते हैं। यह उन बातचीत ताकि आप अपने विचार या असहज शारीरिक उत्तेजना से परेशान नहीं कर रहे हैं के बारे में वास्तव में attunes।
  • विधि 2
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें

    छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 6
    1
    बैठने के लिए एक आरामदायक जगह खोजें गहरी सांस अपने दिल की दर को धीमा और कम करने या अपने रक्तचाप स्थिर है और इसलिए आपकी चिंता को कम करने, आपके फेफड़ों तक पहुंचने के लिए और अधिक ऑक्सीजन उत्तेजित करता है।
    • बहुत से लोग रीढ़ की हड्डी का समर्थन करने के लिए पीठ के साथ एक कुर्सी पसंद करते हैं हालांकि, आप कहीं भी आराम से बैठ सकते हैं। यदि आप जरूरी हो तो आप इसे खड़े भी कर सकते हैं, खासकर यदि आतंक हमले अकस्मात उठता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 7
    2
    अपने पेट पर एक हाथ और दूसरे को अपने पेट पर रखें। इसका उद्देश्य यह जानना है कि आप सही तरीके से साँस लेते हैं। जब आप गहरी साँस लेने का अभ्यास करते हैं, तो आपके पेट में हाथ आपके छाती में हाथ से ज्यादा बढ़ना चाहिए।
  • शुरुआती आमतौर पर हाथ प्लेसमेंट का उपयोग करने के लिए अधिक उपयोगी पाते हैं। हालांकि, जैसा कि आप इस तकनीक का मालिक हैं, आपको अब अपने हाथों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 8
    3
    गहरा साँस लेना आपको अपना ध्यान केंद्रित रखने के लिए जब आप अपने सिर में गिनना चाहें साँस छोड़ना शुरू करने से पहले सात से ज्यादा की संख्या पर भरोसा मत करो। जब साँस लेना होता है, तो हवा को नाक से प्रवेश करना चाहिए और अपने पेट की ओर जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 9
    4
    हवा धीरे से रिलीज करें मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्लोक। आपको महसूस करना चाहिए कि वायु को अपना पेट छोड़ दें, अपनी छाती दर्ज करें और फिर अपने मुँह के माध्यम से स्वाद लें।
  • सामान्य तौर पर, आपको साँस लेने में दो बार जितना श्वास लेना होगा उतना ही समय लेना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 10
    5
    चार बार चक्र दोहराएँ जब आप हर 10 सेकेंड में एक बार सांस की दर से पांच गुना सांस ली, तो यह आपको आराम करने में मदद करेगा। जब आप एक आराम से राज्य में हैं, तो आपकी चिंता का स्तर कम होने की संभावना अधिक है।
  • विधि 3
    एक एक्सपोज़र पदानुक्रम बनाएं

    चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 11
    1
    निर्धारित करें कि अगर आप खुद को एक्सपोजर थेरेपी का प्रयास करके सुरक्षित महसूस करते हैं एक्सपोजर थेरेपी सामाजिक चिंता का एक आम उपचार है। यह अपने डर का सामना करने के लिए आप को प्रोत्साहित सामाजिक चिंता को राहत देने में मदद करता है और उन्हें करने के लिए अपने भयभीत या उत्सुक प्रतिक्रिया को कम करने में मदद करता है। आप उन चीजों से शुरु करते हैं जो आपको केवल थोड़ी चिंता पैदा करते हैं और आप काम करते हैं जब तक आप चिंता के सबसे बड़े स्रोतों तक पहुंच नहीं पाते। आप अपने दम पर यह कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप इस उपचार के साथ आपकी मदद करने के लिए एक चिकित्सक प्राप्त कर सकते हैं।
    • विशेषज्ञों के पास कई सिद्धांत हैं जिनके कारण एक्सपोज़र के उपचार का काम होता है लेकिन अधिकांश लोग इससे सहमत हैं कि यह आपकी कमजोर है "वातानुकूलित प्रतिक्रिया" उन चीजों के लिए जो आपको चिंता का कारण बनता है दूसरे शब्दों में, इन बातों के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए अपने मस्तिष्क को फिर से प्रशिक्षित करें।
    • यदि आपकी चिंता आतंक हमलों या गहन भय के कारण काफी गंभीर है, तो आपको पहले पेशेवर उपचार लेने पर विचार करना चाहिए। यद्यपि एक्सपोज़र थेरेपी अत्यधिक सफल है, अगर यह सही ढंग से नहीं किया गया है, तो इससे भय और चिंताएं बदतर हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 12
    2
    दस गतिविधियों की एक सूची बनाओ जिससे आपको चिंता हो। गतिविधियों को चिंता के विभिन्न स्तरों का कारण होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको कुछ गतिविधियों को संतुलित करना चाहिए जो दूसरों के साथ हल्के तनाव का कारण बनते हैं जो चिंता का अधिक महत्वपूर्ण स्तर पैदा करता है इस सूची में आप गतिविधियों बनाते हैं कि आप अधिक चिंता लग रहा है और आप गतिविधियों आप इसे कम करना चाहते प्राथमिकता देने में मदद के प्रकारों की पहचान में मदद मिलेगी।



  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 13
    3
    ऐसी गतिविधियां क्रमित करें जिनसे आपको कम चिंता होती है जो आपको अधिक कारण दे। गतिविधि आप कम चिंता का कारण और नंबर 1. के साथ चिह्नित प्रत्येक गतिविधि नंबर जारी रखें जब तक आप सबसे गंभीर कारण चिंता तक पहुँचने की पहचान करता है।
  • आप यह तय कर सकते हैं कि प्रत्येक गतिविधि 100 अंक के पैमाने पर मूल्यांकन करके कितना चिंता पैदा करती है। अपने आप से पूछें: "1 से 100 के पैमाने पर, इस गतिविधि से मुझे कितना चिंता होती है?"। सूची में उच्चतर स्तर की गतिविधियां अधिक होगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 14 कदम
    4
    मानसिक रूप से उस गतिविधि को ध्यान में रखकर जो कम चिंता पैदा करता है। अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए बहाना है कि आप पूरी तरह से गतिविधि में शामिल हैं। प्रक्रिया के प्रत्येक चरण की कल्पना करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी ऐसे पार्टी में आमंत्रित किया गया है जहां आपको लगता है कि आप शर्मिंदा हो जाएंगे, तो यह पूर्वाभ्यास करने के लिए एक अच्छी गतिविधि हो सकती है।
  • आप कल्पना कर सकते हैं कि आप इस जगह पर पहुंचें।
  • फिर, आप अपने आप को घर आकर कल्पना कर सकते हैं और दरवाजे पर दस्तक दे सकते हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आप एक आकर्षक व्यक्ति के आगे बैठते हैं
  • अपने आप से बात कर, उसे हँसते हुए और दोनों वार्तालाप का आनंद उठाएं।
  • अपने कपड़ों को गड़बड़ाने के बिना अपने आप को एक पेय या कुछ खाएं कल्पना करें
  • उस घटना के प्रत्येक चरण की कल्पना करना जारी रखें जिससे आप चिंता पैदा कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप मानसिक रूप से इस घटना को पढ़ते हैं, आपके मन में विवरणों की कल्पना करने की कोशिश करें। बहाना है कि आपने वहां टेलीपोर्ट किया है ताकि आप अपने आस-पास के सभी ज्वलंत विवरण देख सकें। आप रिहर्सल के दौरान अपने अन्य इंद्रियों को भी शामिल कर सकते हैं यह आपको अधिक वास्तविक महसूस करने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 15
    5
    गतिविधि को प्रकट करें मानसिक रूप से इसे अभ्यास करने के बाद, यह वास्तविक जीवन में अभ्यास करने का समय है। हर कदम ठीक उसी तरह करें जैसा आपने सोचा है।
  • आप मानसिक रूप से इस घटना के बाद भी थोड़ी चिंता महसूस कर सकते हैं लेकिन खुद को दोहरा सकते हैं: "चिंता महसूस करने के लिए ठीक है मैं वैसे भी ऐसा करने जा रहा हूँ"। जब तक घटना घटित होने से संबंधित चिंता घट जाती है तब तक इस गतिविधि का अभ्यास जारी रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 16
    6

    Video: S O Y B O Y S

    इस प्रक्रिया को दोहराएं। अपनी सूची में गतिविधियों के लिए स्वयं को उजागर करना जारी रखें। सुनिश्चित करें कि आप उस गतिविधि के अनुसार जाते हैं जो अधिक उत्पादन करने वाले को कम चिंता पैदा करता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, यदि आप ऐसी गतिविधियां शुरू करते हैं जिससे आपको गंभीर चिंता का सामना करना पड़ता है, तो यह आपके लिए बहुत भारी हो सकता है
  • पेशेवर चिकित्सक कभी-कभी किसी दृष्टिकोण की सिफारिश कर सकते हैं "बाढ़" एक्सपोजर थेरेपी के बारे में, जहां आप तुरंत घटनाओं का सामना करते हैं जो आपको सबसे अधिक चिंता का सामना करते हैं यह दृष्टिकोण काम करता है, लेकिन क्योंकि अक्सर यह एक व्यक्ति के लिए बेहद असहज होता है, अधिकांश चिकित्सक इसका उपयोग नहीं करते हैं। यह तकनीक का उपयोग करने के लिए उचित नहीं है "बाढ़" घर पर
  • विधि 4
    चिंता को नियंत्रण में रखें

    छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 17
    1
    पहचान लें कि आपकी चिंता क्या हो जाती है आम तौर पर, कुछ चीजें हैं जो आपको दूसरों की अपेक्षा अधिक चिंतित महसूस करती हैं। सामाजिक चिंता के कुछ सामान्य ट्रिगर में शामिल हैं:
    • नए लोगों से मिलना
    • एक नियुक्ति है
    • सार्वजनिक बोलें
    • परीक्षा लें
    • सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करें
    • दलों या सार्वजनिक रूप से खाने
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 18
    2
    जब आप अधिक चिंतित महसूस करते हैं तो आप क्या करते हैं इसका ध्यान रखें ट्रिगर की पहचान करने के बाद, इन चीज़ों को अधिक बार करने का प्रयास करें जितना अधिक आप ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करते हैं जो आपको चिंता का कारण रखती है, उतना ही आप उनमें सुधार करेंगे। नतीजतन, आप कम चिंता का अनुभव करना शुरू कर देंगे
  • उदाहरण के लिए, अगर नए लोगों से मिलना आपको परेशान करता है, तो पहले नमस्ते कहें या दूसरे लोगों से बात करते हुए आंखों के संपर्क को जानबूझ कर करें। जब भी आप सुपरमार्केट में जाते हैं तो तीन लोगों से बात करने की कोशिश करें
  • यद्यपि आप कुछ स्थितियों से बच सकते हैं जिससे आप चिंता पैदा कर सकते हैं, शायद यह लंबे समय में सबसे अच्छा विचार नहीं है। वास्तव में, उन्हें टालने से समय पर आपका डर अधिक खराब हो सकता है। इसके बजाय, आप एक बार में अपने भय का सामना कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 19
    3

    Video: anxiety || चिंता दूर करने के असरकारी उपायों के बारे में जानें || major depression || personality dis

    Video: Cómo llevar una vida ética - El 14º Dalai Lama - Ciencia del Saber

    अपने आप को घटनाओं के लिए अग्रिम रूप से तैयार करें जिससे आप चिंता पैदा कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि एक विशेष स्थिति आपकी चिंता को गति प्रदान कर सकती है, तो आप इसके लिए अग्रिम रूप से तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अन्य लोगों के साथ बाहर जाने से पहले समाचार पत्र पढ़ सकते हैं या आप किसी अपॉइंटमेंट से पहले परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ खाने के लिए जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 20
    4
    समर्थन वातावरण खोजें अपने भय को जीतने का एक शानदार तरीका अधिक सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना है। सकारात्मक तरीके से दूसरों के साथ बातचीत करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • स्वयं के लिए एक कारण है कि आप के बारे में भावुक हैं स्वयंसेवी
  • उन जगहों पर जाएं जहां आपको एक रेस्तरां की तरह अपने सामाजिक कौशल का उपयोग करना होगा आप एक सामाजिक कौशल कार्यशाला भी ले सकते हैं। संस्थान इस प्रकार की कार्यशालाओं की पेशकश कर सकते हैं
  • का एक वर्ग लो आत्मसंस्थापन.
  • विधि 5
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 21
    1
    प्रारंभिक चिकित्सा पर विचार करें कई उपचार उपलब्ध हैं जो आपको सीखने में मदद करेंगे कि कैसे चिंता को रोकने और कम करने के लिए। बहुत से चिकित्सक अपने रोगियों में अत्यधिक चिंता का इलाज करने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) का उपयोग करना चाहते हैं अपने क्षेत्र में चिकित्सा प्रदाताओं के लिए एक रेफरल या ऑनलाइन खोज करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें और एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) नकारात्मक विचार और नकारात्मक व्यवहार दोनों पर केंद्रित है जो आपकी चिंता को बढ़ाती है
    • सीबीटी आपको यह देखने में मदद करता है कि आपकी चिंताएं आपकी चिंताओं में कैसे योगदान करती हैं। यह आपके नकारात्मक विचारों को स्वस्थ वैकल्पिक विचारों को बदलने पर केंद्रित है।
    • सीबीटी आपको उन परिस्थितियों में बेहतर व्यवहारिक प्रतिक्रियाएं सीखने में सहायता करता है जो आपकी चिंता को गति देते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण चरण 22
    2
    अपनी दवाएं नियमित रूप से लें कई दवाएं हैं जिनका इस्तेमाल चिंता पर नियंत्रण रखने में मदद के लिए किया जा सकता है। अपने डॉक्टर के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करें यदि आप इस दृष्टिकोण को अपनाने का निर्णय लेते हैं, तो निश्चित रूप से दवाओं को निर्देशित करें ये कुछ प्रकार की दवाएं हैं जो आपके डॉक्टर लिख सकते हैं:
  • कभी-कभी चिंता के साथ मदद करने के लिए एंटीडिपैसेंट्स का नाम दिया जाता है ध्यान रखें कि इस प्रकार की दवा आपके शरीर में चिकित्सीय स्तर तक पहुंचने के लिए कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक ले सकती है। इसलिए, आपको तत्काल राहत का अनुभव नहीं हो सकता है हालांकि, इसे लेना बंद न करें। इसके बजाय, अपनी उम्मीदों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आपको कई हफ्तों के बाद कोई राहत नहीं मिली हो।
  • बेंज़ोडायजेपाइन जैसे अनॉक्सिओलिटिक्स भी चिंता को कम कर सकते हैं। इन दवाओं से सावधान रहें क्योंकि वे लोगों में आदतें पैदा कर सकते हैं। आपको उन्हें केवल अल्पावधि में लेना चाहिए
  • एड्रेनालाईन के उत्तेजक प्रभाव को अवरुद्ध करके बीटा ब्लॉकर्स चिंता में मदद करते हैं। ये दवाएं रक्तचाप, हृदय गति और झटके को कम करने में मदद करती हैं जो उच्च स्तर की चिंता के साथ होती हैं आपको केवल एक विशिष्ट स्थिति से पहले ही उन्हें ले जाना चाहिए जिससे आपको चिंता हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के तहत गंभीर सामाजिक चिंता नियंत्रण 23
    3
    सहायता समूह में शामिल हों ऐसे लोगों से समर्थन प्राप्त करना जिनके समान अनुभव हैं, वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं। आप उन रणनीतियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं जो अन्य लोगों के लिए काम करते हैं और उनसे साझा करते हैं जो आपके लिए काम करती हैं। जब एक घटना पहुंचती है, तो आपको एक सहायता समूह उपलब्ध होने में विशेष रूप से मददगार हो सकता है, जिससे आपको कुछ परेशानी और संकट हो सकता है यदि आप अमेरिका में रहते हैं, अमेरिकी चिंता और अवसाद एसोसिएशन आपके क्षेत्र में एक सहायता समूह के साथ जुड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपकी जीवन शैली में कुछ बदलाव आपके समग्र स्तर की चिंता को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको धूम्रपान रोकना पड़ सकता है और केवल शमन में ही पीने से, पर्याप्त नींद आना और कैफीन का सेवन सीमित करना पड़ सकता है
    • हार न दें अगर ये उपचार तुरंत काम नहीं करते हैं प्रयास करना जारी रखें अत्यधिक चिंता को नियंत्रित करने में समय लगता है

    चेतावनी

    • कभी-कभी, अकेलापन और अवसाद सामाजिक चिंता के साथ मिलकर रहती है। कुछ लोग कभी-कभी भी आत्मघाती विचारों की रिपोर्ट करते हैं यदि आपके पास अवसर पर आत्मघाती विचार या भावनाएं हैं, तो आत्महत्या के लिए एक स्थानीय हेल्पलाइन से संपर्क करना सुनिश्चित करें, या यदि आप यूएस में रहते हैं, तो तुरंत 1-800-SUICIDE पर कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com