ekterya.com

जिम में सामाजिक चिंता से निपटने के लिए

लगातार व्यायाम आपके शारीरिक कल्याण के लिए फायदेमंद है और आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, अगर आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, तो आपको जिम में जाने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि इससे आपको विभिन्न सामाजिक स्थितियों में भाग लेने की ज़रूरत है। यदि आप व्यायाम करते समय अपना आराम बढ़ाने के लिए छोटे कदम उठाते हैं, तो आप जिम में और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जिम में अपनी मानसिकता को संशोधित करें

आरंभिक व्यायाम अब चरण 5 शीर्षक वाली छवि
1
जिम जाने से पहले व्यायाम योजना बनाएं यदि आप पहले से ही असहज महसूस करने या जिम में बाहर खड़े होने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो बिना किसी उद्देश्य से चलने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं होगा यदि आप जिम जाने से पहले एक विशिष्ट व्यायाम योजना बनाते हैं तो आप इसे से बच सकते हैं। अग्रिम में चुनें मशीनों के साथ आप शुरू करेंगे, वजन का उपयोग करें और सेट और दोहराव की संख्या में आप अलग वजन के साथ पूरा करने की योजना है।
  • यदि आप व्यायाम की योजना बनाते हैं, तो इससे आप क्या करेंगे, इसके लिए तैयार होकर चिंता कम कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक व्यायाम अब चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक छोटी सी कसरत करके शुरू करें यदि आप लोगों के बड़े समूहों के पास व्यायाम करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको जिम में कुछ घंटों में खर्च करने से भयभीत और मानसिक रूप से थका हुआ लग सकता है आप सामाजिक चिंता को कम कर सकते हैं यदि पहले आप केवल संक्षिप्त अभ्यास करते हैं आप एक सप्ताह में जिम में जाकर शुरू कर सकते हैं, सिर्फ प्रति मिनट 30 मिनट तक।
  • आप लंबे समय तक रह सकते हैं और सप्ताह के दौरान अधिक बार यात्रा कर सकते हैं क्योंकि सामाजिक चिंता कम हो जाती है और आप वहां अधिक आरामदायक महसूस कर रहे हैं।
  • एनीमेड ए एनीम कन्वेंशन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    कम व्यस्त समय में जिम पर जाएं यदि आप घबराए हुए जिम में अजनबियों के साथ काम करने के बारे में चिंतित हैं, तो कम से कम भीड़ वाले घंटों तक जाकर थोड़ा सा अनुभव देखें। सुबह जल्दी - दोपहर के मध्य में, जब अधिकांश लोग अभी भी काम पर हैं - या रात में देर हो
  • सुबह सुबह या देर रात में जाने से पहले आपको इंटरनेट पर जिम के ध्यान घंटे देखना होगा
  • एक शनिवार की रात चरण 11 पर हेलो पर मज़ा है I
    4
    हेडफ़ोन के साथ संगीत सुनने के द्वारा चिंता कम करें संगीत आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ देगा, और यह आपको प्रेरित करेगा और व्यायाम करने के लिए उत्तेजित करेगा। यह व्यायाम या व्यायाम के दौरान चिंता को दूर करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। हेडफ़ोन पहनकर, आप अन्य लोगों के बारे में क्या कम असुविधा महसूस करेंगे, और आप मशीन या बेहतर वजन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • ऊर्जावान और उत्साहजनक गीतों की एक सूची बनाएं, जो आपको ऊर्जा देते हैं और व्यायाम करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • जिम में संगीत सुनने के लिए आपको सम्मान करना होगा। वॉल्यूम को चालू न करें ताकि दूसरों को इसे सुन सकें, और यदि आप हेडफोन को हटा दें तो रोकें।
  • जिम स्टेप 2 में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें जब आप चिंता महसूस करते हैं, तो आप अपने शरीर की शारीरिक प्रतिक्रिया देख सकते हैं (जैसे कि शरमा, पसीना या कांप)। आप डर सकते हैं कि दूसरों को पता है कि आप परेशान हैं यह अत्यधिक एकाग्रता अंतहीन चिंता का एक चक्र बना सकता है। वर्तमान समय में क्या होता है पर ध्यान केन्द्रित करें जब आप जिम में हों
  • शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान दें, जैसे कि आपके श्वास। जिस तरह से आपके शरीर के हर हिस्से व्यायाम करने के लिए प्रतिक्रिया करता है उस पर ध्यान दें
  • अभ्यास और वजन और मशीनों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि आप एरोबिक्स कक्षाओं में भाग लेने जा रहे हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि प्रशिक्षक क्या कहता है, इसलिए आप व्यायाम पर केंद्रित रहेंगे।
  • जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक छवि 4 चरण
    6
    ध्यान रखें कि कोई भी आप का न्याय करने वाला नहीं है आप जिम पर जा रहे तनाव महसूस कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि कमरे में हर कोई आपको देख रहा है आप चिंता कर सकते हैं कि दूसरों को आपके शरीर का प्रकार, आपकी फिटनेस या यहां तक ​​कि अपने जिम कपड़े का न्याय करना चाहिए याद रखें कि सभी सामान्य रूप से उनके स्वास्थ्य और उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए हैं।
  • आप बेहतर महसूस कर सकते हैं यदि आप देखते हैं कि हम जिम में जाने पर हम सब कुछ सामाजिक चिंता का सामना करते हैं।
  • विधि 2
    जिम के तनावपूर्ण वातावरण को थोड़ी कम करके पता करें

    जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक छवि 9 कदम
    1



    जिम में एक छोटे समूह वर्ग में नामांकित करें पहले एक धीमी गति वाले वर्ग के लिए साइन अप करें, जैसे एक समूह योग सत्र एक संरचित वर्ग खोजें जो आपको अपनी गति से व्यायाम करने की अनुमति देता है। एक बार जब आप आराम से महसूस करते हैं, तो आप उसमें शामिल हो सकते हैं जो एक टीमवर्क और समूह समर्थन पर केंद्रित होता है, जैसे सैन्य प्रशिक्षण या क्रॉसफ़िट इस तरह, आप अपनी सुरक्षा को बहुत कम करके बढ़ा देंगे और बड़ी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।
    • आप अपने सहपाठियों के साथ आकस्मिक वार्तालाप आरंभ कर लेते हैं, एक बार जब आप उन पर अधिक आत्मविश्वास महसूस करना शुरू करते हैं। वे जिम में अपने अनुभवों या उनके अंदर की कक्षा के बारे में उनकी राय के बारे में बात कर सकते हैं। वार्तालाप करने से आपको वहाँ और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक चित्र 10
    2
    एक दोस्त के साथ जाओ चिंता से राहत पाने के लिए आप लगातार दोस्त या रिश्तेदार के साथ जिम जा सकते हैं यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के करीब हैं जिनके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं, तो आपको प्रेरित बनाए रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है इसके अतिरिक्त, यह व्यक्ति आपको एक नया अभ्यास थोड़ा कम करके अपनाने में मदद कर सकता है, आपको एक नए वर्ग की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा या आप अन्य सदस्यों से मिल सकेंगे।
  • यदि आपके पास आपकी तरफ से एक साझेदार है, तो आपके पास भी किसी के साथ बात करने के लिए होगा। चुटकुले और आकस्मिक वार्तालाप चिंता कम कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि जिम में आपका अच्छा समय है।
  • जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक छवि 11
    3

    Video: MARIE MOORE GEMINI AUGUST 2018 MONTHLY HOROSCOPE

    व्यक्तिगत ट्रेनर या भौतिक ट्रेनर से बात करें यदि आप एक आकस्मिक बातचीत करने का प्रयास करते हैं, तो यह सामाजिक चिंता को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अगली बार एक ट्रेनर को जिम उपकरण के बारे में आपके पास प्रश्न पूछें या जब आप अपने व्यायाम के बारे में बात करना चाहते हैं याद रखें कि आपका काम आपकी मदद करना है और आपसे सवाल पूछने पर न्याय नहीं किया जाएगा।
  • अगर वहां कोई कोच नहीं है, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति से पूछ सकते हैं जो मदद करने के लिए व्यायाम कर रहे हैं। यदि आप कोच या किसी अन्य व्यक्ति से व्यायाम की योजना या जिम उपकरण के बारे में बात करते हैं, तो इससे आपको इसमें शामिल होने और स्वागत करने में मदद मिलेगी, और इससे आपको एक नई और अज्ञात जगह होने के बारे में चिंता कम होगी।
  • जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक छवि 3 चरण
    4
    याद रखें कि नकारात्मक विचारों को तर्कसंगत या वास्तविक होने की संभावना नहीं है सामाजिक चिंता विकार वाले लोग अक्सर नकारात्मक विचारों के कारण सीमित होते हैं, जैसे "मैं जिम में लोगों को पसंद नहीं करता" या "मैं इस व्यक्ति के रूप में अच्छा नहीं हूं"। याद रखें कि ये मान्यताओं हैं, तथ्यों को नहीं। समय के साथ, आप इन नकारात्मक विचारों को कम कर सकते हैं और जिम के दौरे पर अधिक सकारात्मक और वास्तविक परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "अगर मैं इस नए उपकरण का उपयोग करने की कोशिश करता हूं तो हर कोई मुझे न्याय करेगा।" अपने विचारों को कम करने के लिए इन विचारों का मूल्यांकन करें। अपने आप से सवाल पूछिए "क्या कोई वास्तव में मुझे घबराहट के लिए अक्षमता मानता है?"
  • विधि 3
    जीवन शैली के लिए स्वस्थ विकल्पों के साथ चिंता से छुटकारा

    जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक छवि 5
    1
    अभ्यास करें गहरी साँस लेने हर दिन गहरी और धीरे-धीरे नाक के माध्यम से श्वास करें, और 10 की गिनती तक अपनी सांस पकड़ो। मुंह से धीरे धीरे श्वास और कुछ और सांस लेने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। यदि आप लगभग 6 से 8 चक्रों के लिए इस श्वास तकनीक का अभ्यास करते हैं, तो चिंता कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। जिम में चिंता से निपटने और निपटने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में श्वास व्यायाम शामिल करें।
  • ग्राम चरण 6 में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    2
    के साथ चिंता से राहत योग. योग आपको चिंता को नियंत्रित करने और नकारात्मक विचारों को धीमा करने में मदद कर सकता है। यह दिखाया गया है कि इस अभ्यास में तनाव के लिए शरीर की प्रतिक्रिया कम हो जाती है, जो चिंता से राहत में उपयोगी हो सकती है। घर पर योग का अभ्यास करें या जिम में एक क्लास लें, यदि उपलब्ध हो।
  • यदि आपने पहले कभी योग नहीं किया है, तो आपको कुछ मूल बातें सीखनी चाहिए कि आप अपना खुद का और सुरक्षित रूप से प्रदर्शन कर सकते हैं जैसे कि कुत्ते के नीचे सिर।
  • इंटरनेट पर शुरुआती लोगों के लिए योग का एक वीडियो खोजें, या किसी दोस्त से निर्देशित व्यायाम की सिफारिश करने के लिए इसे अभ्यास करें।
  • जिम में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक चित्र 7

    Video: 12 Pokemon Go Inappropriate Places To Catch Pokemon

    3
    ध्यान करता। योग की तरह, ध्यान भी चिंता को दूर कर सकता है ध्यान से संबंधित साँस लेने की तकनीक और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने का कार्य अवसाद, दर्द या चिंता को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • कई अनुप्रयोग हैं जो आपको दिन में कुछ मिनटों के मध्यस्थता सत्रों के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं। माइंडस्पेस और शांत के रूप में आवेदन आपको आपके लिए सबसे उपयुक्त ध्यान योजना और दिनचर्या चुनने की अनुमति देगा।
  • ग्राम चरण 8 में सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आहार को संशोधित करें सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली में चिंता कम हो सकती है, और इसमें स्वस्थ आहार का खप शामिल होगा अपने आहार में ताजा फल और सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन की एक बड़ी मात्रा शामिल करें। संसाधित या तला हुआ भोजन, कैफीन, संतृप्त वसा और चीनी के खपत जितना संभव हो उतना कम करें।
  • सब्जियों और फलों के साथ आधा प्लेट भरें आपकी प्लेट का एक चौथाई दुबला प्रोटीन (जैसे बेक्ड चिकन या मछली) से बना होना चाहिए, और आप पूरे अनाज (जैसे पूरे अनाज पास्ता या चावल, या क्विनोआ) के लिए शेष तिमाही आरक्षित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com