ekterya.com

निराशा और चिंता वाले व्यक्ति की सहायता कैसे करें

अवसाद और चिंता लोगों के जीवन पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है और इसके अलावा, उन्हें अकेले महसूस करने और रोजमर्रा की जिंदगी से सामना करने में असमर्थ हो सकता है। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने और आपकी मदद कैसे करना है, यह जानने वाले किसी को देखना मुश्किल है। मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उस व्यक्ति के जीवन में मौजूद होना और उन्हें दिखाएं कि आप देखभाल करते हैं

चरणों

भाग 1
लक्षणों का उत्तर दें

Video: CarbLoaded: A Culture Dying to Eat (Free for National Diabetes Month)

उदासीनता और चिंता के साथ सहायता के नाम वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
अवसाद और चिंता के बारे में जानें अवसाद और चिंता के बारे में पता करें एक अभिव्यक्ति है जो कहती है, "ज्ञान शक्ति है" और, इस मामले में, मानसिक बीमारी के साथ किसी को मदद करने के लिए यह सच है। जितना अधिक आप अवसाद और चिंता के बारे में समझते हैं, बेहतर है कि आप किसी की ज़रूरतों का जवाब दे सकते हैं। अवसाद और चिंता के बारे में थोड़ी ऑनलाइन जांच करें और मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक, चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें।
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता के नाम वाला छवि शीर्षक चरण 2
    2
    चेतावनी के संकेतों को पहचानें हालांकि अवसाद और चिंता के निदान के लिए विशिष्ट मार्कर हैं, लेकिन आप एक व्यक्ति की चेतावनी के संकेतों का पता लगा सकते हैं, इससे पहले कि वे निराशा या चिंता पूरी तरह से विकसित हो जाएं। जब किसी को निराशा होती है, तो वे गतिविधियों को छोड़ना शुरू कर सकते हैं, अपने भाषणों या राय में अधिक से अधिक नकारात्मक हो सकते हैं या खुद की देखभाल (स्वच्छता की कमी आदि) को रोक सकते हैं। इसके अलावा, चिंता के पहले लक्षणों में कुछ घटनाओं या परिस्थितियों के बारे में बहुत चिंतित होने और उस पर डर लगने वाले भय शामिल हो सकते हैं एक बार जब आप पहली चेतावनी के संकेतों को नोटिस करते हैं, तो आप अपने प्रियजनों को लक्षणों को पहचानने और पता करने में सहायता कर सकते हैं।
  • तनाव या संयम के किसी भी प्रकार पर ध्यान दें कि व्यक्ति प्रारंभिक संकेत के रूप में दिखाता है आप लक्षणों की आशा करने के लिए भी सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति बाहर जाने और एक नई नौकरी शुरू करने के बारे में है, तो आप तनाव और परेशानी की आशा कर सकते हैं और अवसाद या चिंता के लक्षण पैदा होने से पहले उन्हें उस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता किसी एक छवि का शीर्षक चरण 3

    Video: आचार्य प्रशांत: वो बात तर्क की है ही नहीं

    3
    आत्महत्या के चेतावनी के संकेत के लिए बने रहें. मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले कुछ लोग, विशेष रूप से वे अवसाद के साथ, आत्महत्या के उच्च जोखिम पर हो सकते हैं। इस प्रकार, जो लोग खतरे में हैं, वे आत्महत्या के अलावा आत्महत्या, मौत और इच्छाओं को मरने के लिए कह सकते हैं, निराशा या आत्म-नफरत व्यक्त कर सकते हैं, अपने जीवन को समाप्त करने या अनुभव करने के लिए साधनों की तलाश (जैसे गोलियां, हथियार या अन्य रूप) एक गहरी अवसाद के बाद शांत की अचानक भावना यदि आप जानते हैं कि किसी भी चेतावनी के संकेत दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपनी चिंताओं के बारे में बात करें
  • आप स्थानीय हॉटलाइन के संपर्क में पहुंच सकते हैं जो आत्महत्या की समस्याओं का समाधान करती है (संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1-800-273-8255 पर राष्ट्रीय आत्मघाती रोकथाम लाइन को बुलाएं)
  • आप कॉल कर सकते हैं आपातकालीन सेवाएं अगर व्यक्ति स्वयं या दूसरों के विरुद्ध हिंसा का खतरा बना देता है, अगर उन्होंने आत्महत्या की योजना बनायी है या अगर उनके पास सोचे जाने के अन्य कारण हैं कि वे आत्महत्या करने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं अत्यधिक परिस्थितियों में, आप व्यक्ति को अपने स्थानीय अस्पताल के आपातकालीन विभाग में ले जा सकते हैं या संकट स्थितियों से निपटने के लिए उन्हें यूनिट या व्यवहार संबंधी स्वास्थ्य सुविधा में रजिस्टर कर सकते हैं।
  • भाग 2
    प्रस्ताव सहायता

    उदासीनता और चिंता के साथ सहायता किसी एक छवि का शीर्षक चरण 4
    1
    अपनी चिंता और समर्थन को व्यक्त करें अपने प्रियजन को पता चले कि आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और आप उन्हें देखभाल और समर्थन देने के लिए वहां हैं। यह किसी को जानने के लिए दिलासा देता है कि दूसरों का संबंध है और मदद करने के लिए तैयार है कुछ लोग अपने संघर्ष को छिपाने की कोशिश करते हैं, इसलिए यदि आप अपनी चिंता और ध्यान दिखाते हैं तो वे राहत महसूस कर सकते हैं।
    • आप कह सकते हैं "मैंने देखा है कि आपको सामान्य से अधिक कठिनाइयां थीं और मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मुझे आपकी परवाह है"।
    • उस व्यक्ति को याद दिलाएं कि उनके मानसिक स्वास्थ्य और उनके दैनिक संघर्षों के बारे में बात करना ठीक है। किसी को भी इन समस्याओं से पीड़ित नहीं होना चाहिए
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता के नाम वाला छवि शीर्षक चरण 5
    2
    पूछें कि आप क्या मदद कर सकते हैं अपने मित्र या परिवार के सदस्य को पता है कि आप मदद करने के लिए तैयार हैं। आप पूछ सकते हैं "मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?" या आप विशिष्ट सहायता की पेशकश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक साथ अध्ययन करने की पेशकश करें या एक चिकित्सक को एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए ऑफ़र करें आप भावनात्मक और मौखिक समर्थन प्रदान कर सकते हैं, भोजन तैयार करने, परिवहन के लिए सहायता और गतिविधियों को एक साथ मिल सकते हैं।
  • पूछें कि क्या व्यक्ति उपचार प्राप्त कर रहा है। अन्यथा, यह एक चिकित्सक को खोजने या अपने विश्वविद्यालय के परिसर में मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में जाने के लिए सहायता प्रदान करता है।
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता वाला कोई भी शीर्षक चरण 6
    3



    उपचार को प्रोत्साहित करें कभी-कभी अवसाद वाले लोग यह नहीं मानते हैं कि वे निराश हैं। अवसाद एक व्यक्ति को शर्मिंदा भी कर सकता है। उसे पता चले कि आप उसका दर्द देख रहे हैं और आप चाहते हैं कि उसे बेहतर महसूस हो। जब आप अपनी शक्ति में सब कुछ करना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को याद दिलाना याद रखें कि प्रशिक्षित पेशेवरों को अवसाद और चिंता के साथ मदद मिल सकती है और यह मदद लेने के लिए ठीक है।
  • आप अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ नियुक्तियों को शेड्यूल करने से अपनी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं, अपने प्रियजनों को नियुक्तियों के साथ जाकर या बाद में देख सकते हैं।
  • अगर कोई उपचार का विरोध करता है, तो पता लगाएं कि वे चिकित्सा क्यों नहीं चाहते कभी-कभी लोग चाहते हैं या सहायता की आवश्यकता के लिए शर्म महसूस करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके एक प्यार का विरोध करता रहता है, उसे विश्वास दिलाएं कि आप परवाह है और वह, अगर चीजें बदलती हैं, तो आप उसे इलाज खोजने में मदद करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता वाला कोई व्यक्ति शीर्षक चरण 7
    4
    मदद करने के लिए निर्धारित लक्ष्यों. उद्देश्यों को उपयोगी हो सकता है ताकि आपके प्रियजन को एक पते और कुछ की दिशा में काम कर सकें। व्यक्ति के साथ बैठो और कुछ लक्ष्यों को एक साथ स्थापित करें। ये व्यावसायिक, परिवार, सामाजिक, काम और शौक उद्देश्य हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वे यथार्थवादी, प्राप्त करने योग्य हैं और उन्हें चरण-दर-चरण प्राप्त किया जा सकता है।
  • अगर उस व्यक्ति को अलगाव के साथ समस्याएं हैं, तो सप्ताह में एक बार परिवार या दोस्तों के साथ बैठक का सामाजिक लक्ष्य निर्धारित करें। इसमें रात की फिल्में देखना, गेंदबाजी करना या रात के खाने पर जाने जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता वाला शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करती है अवसाद और चिंता को नियंत्रित करने का एक हिस्सा स्वस्थ आदतों से आता है। अपने प्रियजन को हर रात अच्छी तरह सोने के लिए प्रोत्साहित करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और संतुलित आहार खाएं ये जीवनशैली की आदत सामान्य रूप से अच्छी तरह से मदद कर सकती है और इस तरह अवसाद और चिंता के लक्षणों के जोखिम को कम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए अपनी स्वस्थ जीवन शैली के मॉडलिंग में नेतृत्व करें
  • पदार्थों के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं शराब या ड्रग्स लेने से तनाव से निपटने का तरीका नहीं है इसके अलावा, ये पदार्थ अवसाद और चिंता के लक्षण खराब कर सकते हैं।
  • भाग 3
    दयालु रूप से व्यक्ति के साथ बातचीत

    उदासीनता और चिंता के साथ सहायता वाला कोई भी नाम चरण 9
    1
    उसे बताएं कि क्या आप परिवर्तन देखते हैं यदि आप व्यवहार में बदलाव देखते हैं जो अवसाद या चिंता से संबंधित है, तो अपने प्रियजन को बताएं बाहरी प्रभावशाली लोगों के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि जब कोई व्यवहार बदलता है इसके अलावा, यह लक्षणों और व्यवहारों के बारे में आत्म-जागरूकता पैदा करने में मदद कर सकता है। हो सकता है कि आप एक पूछताछ के माध्यम से ऐसा करने का चुनाव कर सकें, जो कम अभियोग लग रहा हो।
    • अपने दृष्टिकोण में दया करो कहने के बजाय "ऐसा लगता है कि आज आप चिंतित और उदास हैं", आप कह सकते हैं "ऐसा लगता है कि आप सामान्य से अधिक परेशान हैं। क्या ऐसा कुछ है जो आपको परेशान करता है या आपको तनाव का कारण बनता है? "
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता किसी एक शीर्षक का शीर्षक चरण 10
    2

    Video: Study HARD Study SMART - Motivational Video on How to Study EFFECTIVELY

    सम्मान और सम्मान के साथ व्यक्ति का इलाज करें हालांकि आपके लिए उस व्यक्ति के करीबी होने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन दया और करुणा से उसका इलाज करना याद रखें। "इसे खत्म करें" या "मुझे लगता है कि आप उस से बाहर निकल सकते हैं" की तरह बातें कहने से बचें और अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश मत करो इसके बजाय, भावनात्मक अनुभव और सहयोगी मित्र होने पर अधिक ध्यान दें। एक सामान्य आवाज़ के साथ अपने प्रियजन से बात करें और उसे कम करके न देखें। सहायक और सम्मानपूर्ण रहें, भले ही आपका धैर्य खत्म हो जाए या जब आप इंटरैक्ट करना न चाहें।
  • यह "बस मुस्कान" कहने के लिए उपयोगी नहीं है इसके बजाय, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि आज आप वास्तव में उदास हैं। मुझे खेद है आप बुरा महसूस करते हैं। "
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी के साथ अवसाद और चिंता चरण 11
    3
    सुनना. अपने प्रियजन को अवसाद के बारे में बात करने और ध्यान देना किसी को सुनना, किसी भी निर्णय या सलाह से बचें और उसके बजाय, अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करें सुनने के लिए उपलब्ध रहें और याद रखें कि वार्तालाप अवसाद और चिंता को दूर नहीं करेगा।
  • समस्याओं को सुलझाने की अपनी इच्छा का विरोध करें और व्यक्ति को "ठीक" करें सुनने और जवाब देकर दयालु रहें
  • उदासीनता और चिंता के साथ सहायता वाला कोई भी शीर्षक चरण 12
    4
    धीरज रखो ऐसा होने की संभावना है कि आप चाहते हैं कि आप अपने प्रियजन को जितनी जल्दी हो सके बेहतर पाने के लिए और पूर्ण जीवन जारी रखें। जबकि कुछ पुश करने की आवश्यकता हो सकती है, जब यह अन्य व्यक्ति को दर्द होता है या जब आपके रिश्ते को दर्द होता है, तब उसे पहचानना महत्वपूर्ण है। व्यक्ति को धीरे-धीरे अपनी संभावनाओं की सीमा तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें शांति से अपना निर्णय लेने के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करें
  • आप परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से धैर्य और रोगी होने के बीच संतुलन पा सकते हैं। अपने प्रियजनों को दोनों परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया देने पर ध्यान दें और जब एक दूसरे के मुकाबले अधिक उपयुक्त होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com