ekterya.com

अन्य समान स्थितियों से ड्रॉप को अंतर कैसे करें

गठिया कई अन्य परिस्थितियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, जिनमें स्यूडोगॉउट, सेप्टिक गठिया, संधिशोथ गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस शामिल हैं। यदि आप चिंतित हैं कि आपको गाउट से पीड़ित हो सकता है, तो डॉक्टर आपके लक्षण और लक्षणों की जांच कर पाएंगे। इसके अलावा, आप यह निर्धारित करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करेंगे कि क्या आप वास्तव में गाउट से पीड़ित हैं।

चरणों

भाग 1
लक्षण और लक्षणों का मूल्यांकन करें

इमेज नामित एन्सेस प्रेयररम टेंडिनाइट्स चरण 8
1

Video: Todo sobre la aviación militar: INTRODUCCIÓN

डॉक्टर को बताएं कि समस्या कैसे शुरू हुई है ध्यान में रखना कुछ है कि ड्रॉप में एक विशिष्ट रूप है आमतौर पर, यह अचानक, तीव्र दर्द से शुरू होता है, जो आम तौर पर एक संयुक्त में होता है, और अधिकतर बड़े पैर की अंगूठी (एक भाग या अन्य में) में होता है। गाउट आमतौर पर रात में शुरू होता है और आपको जगा सकता है प्रभावित संयुक्त अक्सर लाल और सूजन दिखता है, और स्पर्श के लिए गर्म महसूस कर सकता है, और इसके आस-पास की गति की कमी हो सकती है।
  • यदि आपके संयुक्त दर्द में एक क्रमिक शुरुआत होती है और ऊपर से मेल नहीं खाती है, तो यह गाउट होने की संभावना कम होगी।
  • यह अन्य समस्याएं हो सकती है, जैसे कि रुमेटीइड गठिया या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • इमेज नामित एन्सेस प्रेयररम टेंडिनाइट्स स्टेप 1
    2
    ध्यान रखें कि यह संयुक्त में एक संक्रमण हो सकता है एक महत्वपूर्ण निदान में से एक, जिसे डॉक्टर को बाहर करना चाहिए, एक संक्रमित संयुक्त (या "सेप्टिक गठिया") होने की संभावना है, जो कि गाउट के समान हो सकता है। गाउट हमले के दौरान एक संक्रमण भी एक ही समय में पैदा हो सकता है, और नैदानिक ​​परीक्षण किए बिना दोनों समस्याओं को अंतर करना लगभग असंभव है।
  • संक्रमित संयुक्त भी अचानक दिखाई दे सकता है, लाल और सूजी दिखाई देती है, और स्पर्श को गर्म महसूस करती है, और बुखार के साथ भी हो सकता है।
  • गठिया और संक्रमण को अलग करने के लिए आपको संयुक्त द्रव के विश्लेषण की आवश्यकता होगी।
  • एक जांघ क्रैम्प चरण 6 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    "स्यूडोगआउट" से पीड़ित होने की संभावना को ध्यान में रखें एक pseudogout यह भी कैल्शियम पाइरोफॉस्फेट जमाव (CPPD, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के रूप में जाना जाता है, और गठिया काफ़ी मिलती-जुलती में प्रस्तुत किया है (जो करने के लिए उसका नाम की वजह से है)। दोबारा, स्यूडोगॉउट और गाउट को अलग करने का एकमात्र वास्तविक तरीका माइक्रोस्कोप के साथ संयुक्त में द्रव का विश्लेषण करना है।
  • छवि शीर्षक के साथ डायगनेटि चरण 17
    4
    देखें कि क्या आपके जोड़ों को अपने दम पर कटा हुआ है तीव्र गाउट के हमले को 3 से 10 दिनों के बाद अपने आप से ठीक करना चाहिए। हालांकि, इस अवधि के दौरान लक्षणों से राहत पाने, वसूली में तेजी लाने और भविष्य में गठ के हमलों को रोकने में चिकित्सा उपचार उपयोगी हो सकता है। यदि आपको गठिया से पीड़ित है, तो आपके पास "हमलों" होगा, इसके बाद से छूट (या कुल इलाज) होगा। गाउट आमतौर पर एक लगातार, पुरानी और निरंतर स्थिति नहीं है। इसके बजाय, यह एक एकल हमले या हमलों और तीव्रता की एक श्रृंखला के रूप में होता है, और बाद में छूट (या सुधार) की अवधि के साथ होता है
  • अगर संयुक्त में दर्द बहुत अधिक भिन्नता के बिना सप्ताह और महीनों तक रहता है, तो यह एक और निदान होने की संभावना है, जैसे रुमेटीयड गठिया या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • इमेज नामित एन्सेस प्रेयररम टेंडिनाइट्स स्टेप 9
    5
    अगर आपके पास गौत का कोई व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास है, या उस स्थिति के लिए अन्य जोखिम वाले कारक हैं तो डॉक्टर को बताएं। जाहिर है, अगर आपको पिछली बार गठिया से पीड़ित है, तो संभावना है कि आप आवर्ती हमले से पीड़ित होने की संभावना बहुत अधिक होगी। इसलिए, यदि आपके पास गठ के पिछले इतिहास हैं, तो यह भी अधिक संभावना होगी कि आपका वर्तमान हमला गाउट होगा (आपके संयुक्त में पूरी तरह से नया निदान होने के बजाय)।
  • यदि आपके परिवार के सदस्यों को अतीत में गाउट से पीड़ित है, तो आप भी इस स्थिति को विकसित करने के एक उच्च जोखिम पर होगा। दोबारा, यह संभावना बढ़ेगा कि आपकी वर्तमान अभिव्यक्ति समस्या गठिया से संबंधित है।
  • ये गाउट के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों कर रहे हैं: पुरुष या रजोनिवृत्ति उपरांत महिलाओं, अन्य चिकित्सा शर्तों, अत्यधिक शराब का उपयोग, अधिक वजन (जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह या कठिनाई के रूप में) जैसे एस्पिरिन, मूत्रल और कुछ के रूप में कुछ दवाओं (उपभोग immunosuppressive एजेंटों)
  • छवि शीर्षक से एक चिकित्सक सहायक चरण 2 बनें

    Video: Week 1

    6
    गौटी टोफी की उपस्थिति का निर्धारण करें तीव्र (अल्पावधि) गाउट हमलों के अलावा, वहाँ भी हैं जो पुरानी गाउट से ग्रस्त हैं। क्रोनिक गाउट लंबे समय तक के लिए आवर्ती गाउट हमलों के होते हैं। यह आम तौर पर "गौटी टोफी" (संयुक्त क्षेत्र की त्वचा के नीचे कठिन परिशोधन) के गठन का कारण बनता है, जो पुरानी गाउट के लक्षण लक्षण हैं।
  • गौटी टोफी (जो संयुक्त रूप में देखा जा सकता है) की उपस्थिति एक पुरानी गाउट के मूल लक्षणों में से एक है (जिसे "टोफैसस गाउट" भी कहा जाता है)।
  • गठिया की अन्य पुरानी संधिशोथ शर्तों (जैसे संधिशोथ संधिशोथ) से अंतर करने के लिए यह सबसे प्रभावी तरीके से एक है, क्योंकि अन्य प्रकार की पुरानी संधिशोथ नहीं होती है।
  • इमेज नामित एन्सेस प्रेयररम टेंडिनटिस चरण 11
    7
    शामिल जोड़ों की संख्या को देखें विभेदक निदान में ध्यान देने योग्य चिकित्सा स्थिति काफी निर्भर करती है कि क्या आपके केवल एक प्रभावित संयुक्त है, या यदि कई हैं ये अंतर हैं:
  • यदि आपके पास केवल एक प्रभावित संयुक्त है, तो यह गाउट, सीडोगॉउट या संक्रमित संयुक्त होने की अधिक संभावना है।
  • यदि आपके कई प्रभावित जोड़ों हैं, तो यह अभी भी गठिया या pseudogout हो सकता है हालांकि, यह एक और शर्त भी हो सकती है, जैसे कि रुमेटीइड गठिया या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • अंत में, यदि आपके कई जोड़ों को प्रभावित किया गया है, तो संक्रमण होने की संभावना बहुत कम या न होनी चाहिए (क्योंकि आमतौर पर एक संक्रमण केवल एक समय में एक संयुक्त को प्रभावित करता है)।
  • भाग 2
    अधिक अच्छी तरह से जांच करें

    डेंगू मरीजों के ले लो के नाम से चित्र चरण 7



    1
    रक्त परीक्षण के लिए सबमिट करें खून का परीक्षण रक्त में यूरिक एसिड और क्रिएटिनिन के स्तर को निर्धारित कर सकता है। यूरिक एसिड के उच्च स्तर को यह अधिक संभावना है कि यह गाउट है। क्रिएटिनिन के उपाय गुर्दा समारोह एक खराब गुर्दे समारोह में यूरिक एसिड का अनुचित उन्मूलन हो सकता है, जो इस एसिड के एक संचय को उत्पन्न करेगा जो आपको गठिया से पीड़ित होने के लिए अधिक संवेदनशील बना सकता है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि आपके रक्त परीक्षण में यूरिक एसिड के स्तर और गाउट के निदान के बीच कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं है।
    • बहुत से लोगों में यूरिक एसिड का उच्च स्तर होता है, लेकिन कभी भी नैदानिक ​​लक्षण या गठिया के लक्षणों का अनुभव नहीं होता है।
    • इसी तरह, कई लोग जिनके पास नैदानिक ​​लक्षण और गाउट के लक्षण हैं, उनके पास यूरिक एसिड का उच्च स्तर नहीं है
    • निश्चिंत रूप से एक सहसंबंध है, और आपके बीच गाउट से पीड़ित होने की संभावना उच्च स्तर के यूरिक एसिड से बढ़ेगी, लेकिन यह गाउट के निदान के लिए आवश्यक नहीं है (और न ही यह एक विशिष्ट मानदंड है)।
  • इमेज शीर्षक से एसेलेस प्रेयरमेंड टेंडिनिटिस चरण 10
    2

    Video: 10 Ultimate Fortnite Battle Royale Tips

    उन्हें प्रभावित संयुक्त से तरल पदार्थ चूसें। डॉक्टर आपके प्रभावित संयुक्त से कुछ तरल पदार्थ "आकांक्षा" करने या निकालने के लिए एक सुई का उपयोग कर सकते हैं। तब वह एक माइक्रोस्कोप के साथ इस तरल का विश्लेषण करेगा।
  • अगर यह गाउट है, तो माइक्रोस्कोप यूरिक एसिड क्रिस्टल की उपस्थिति दिखाएगा।
  • यदि आपके पास छद्मोगुट है, तो माइक्रोस्कोप कैल्शियम पाइरोफॉस्फेट क्रिस्टल की उपस्थिति दिखाएगा।
  • यदि यह सेप्टिक गठिया है, तो माइक्रोस्कोप यूरिक एसिड या कैल्शियम पाइरोफॉस्फेट के क्रिस्टल नहीं दिखाएगा।
  • क्योर नोज़ा चरण 10 नामक छवि
    3

    Video: Exploring JavaScript and the Web Audio API by Sam Green and Hugh Zabriskie

    उन्हें एक संस्कृति के लिए प्रयोगशाला में एस्पिरेटेड तरल भेजना है। एक खुर्दबीन के साथ श्लेष संयुक्त द्रव का विश्लेषण करें मदद कर सकते हैं छोटी बूंद का निदान (यदि यूरिक एसिड क्रिस्टल की उपस्थिति का पता चला है) - हालांकि, यह महत्वपूर्ण है आप समझते हैं कि ड्रॉप और संक्रमण हमेशा परस्पर अनन्य नहीं हैं। इसलिए, भले ही परीक्षण आपको गठिया का निदान करने की अनुमति देता है, तो भी आपके पास संक्रमण हो सकता है
  • एक संस्कृति को करने के लिए श्लेष द्रव को भेजकर, कुछ बैक्टीरिया या अन्य रोगाणुओं के विकास की पहचान करने के लिए जांच की जाएगी।
  • यदि कोई संक्रमण होता है, तो सूक्ष्म जीव संस्कृति प्लेट पर विकसित होगा, जो "सेप्टिक गठिया" (निदान कि गठिया के साथ पैदा हो सकता है) के निदान की अनुमति देगा।
  • निदान फुफ्फुस hyperinflation चरण 5 शीर्षक छवि
    4
    डॉक्टर से पूछें कि प्रभावित जोड़ों का एक्स-रे ऑर्डर करने के लिए एक रेडियोग्राफ़ गठिया और रुमेटी गठिया, जो रेडियोग्राफ पर एक विशेषता उपस्थिति है के रूप में अन्य गठिया की स्थिति को अलग कर सकते हैं। केवल आवश्यक इमेजिंग प्रक्रिया आम तौर पर एक radiografía- तथापि है, कुछ मामलों में, यह भी आपकी समस्या अंतर्निहित संयुक्त, वहाँ गठिया की वजह से प्रतीत होता है, खासकर अगर आकलन करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन प्रदर्शन करने के लिए, उपयोगी हो सकता है ।
  • भाग 3
    ड्रॉप का इलाज करें

    बेस्ट अवशोम्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 13 नामक छवि
    1
    लक्षणों से मुक्त होने और सूजन कम करने के लिए NSAID का उपयोग करें। यदि आपको गाउट का निदान किया गया है, तो यह संभावना है कि डॉक्टर आपको गैर-आवरोधी विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लेने शुरू करने की सलाह देगा। इनमें से हम में इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) और नेपोरोक्सन (एलेव) है। इन्हें आपकी स्थानीय फार्मेसी पर पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है।
    • चिकित्सक मजबूत NSAIDs लिख सकता है यदि ओवर-द-काउंटर संस्करण आपके गाउट को राहत देने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    कोल्सीसीन का उपभोग Colchicine, एक दवा तथापि gota-, अगर ऐसी मतली के रूप में उच्च खुराक (जो अक्सर तीव्र गाउट के एक हमले से निपटने के लिए आवश्यक हैं), दुष्प्रभाव में सेवन की वजह से दर्द को कम करने के लिए एक एकल प्रभावी है कि उल्टी या दस्त को सहन करने के लिए बहुत तीव्र होगा।
  • परिणामस्वरूप, भविष्य में हमले से बचने के लक्ष्य के साथ, तीव्र गाउट का दौरा पड़ने के बाद कोलेचिइन का ज्यादातर उपयोग होता है।
  • यदि इसे रोकथाम के प्रयोजनों के लिए कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इसके दुष्प्रभाव शायद ही कभी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • स्क्रीज़ द लिम्फ सिस्टम चरण 15
    3
    कॉर्टिसोस्टिरॉइड का उपभोग करें कॉर्टिसोस्टिरॉइड उन लोगों में सूजन (और बाद में दर्द से राहत) पर नियंत्रण की अनुमति देते हैं जो एनएसएआईडीएस या कोलेचिइन्स को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स को गोलियों में निर्धारित किया जा सकता है या उन्हें प्रभावित संयुक्त में सीधे इंजेक्ट किया जा सकता है (जो आमतौर पर एक बेहतर विकल्प होता है, क्योंकि आप उन दुष्प्रभावों से बचेंगे जो गोलियों में खपत करते समय उत्पन्न हो सकते हैं)।
  • प्रीडनिसोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड है
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड आमतौर पर सीमित मात्रा में, जैसे कि प्रभावित संयुक्त में एक इंजेक्शन (या एक छोटी राशि), या गोली में कॉर्टिकोस्टेरॉइड का सीमित उपचार होता है।
  • बढ़ी हुई स्तन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    भविष्य के गाउट हमलों को रोकने के लिए दवाओं का सेवन करें तीव्र गठिया (या गठिया की तीव्रता, अगर आपको पुरानी गाउट से पीड़ित है) के हमले का इलाज करने के अलावा, डॉक्टर आपको निवारक दवाओं के साथ प्रदान कर सकते हैं इन दवाओं का लक्ष्य भविष्य में गठ हमलों की संभावना कम करना है।
  • ऑलोपूरिनॉल एक ऐसी दवा है जो यूरिक एसिड के अत्यधिक उत्पादन को रोकने में उपयोगी हो सकती है।
  • प्रोनेक्सीसिड एक दवा है जो कि गुर्दे की क्षमता को शरीर से यूरिक एसिड को फिल्टर और निकालने में सुधार कर सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com