ekterya.com

जब आप सोने के दौरान अपनी मुद्रा को सुधारने के लिए

खराब मुद्रा आपके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को प्रभावित कर सकती है और आपकी नींद में बदलाव भी कर सकती है। बढ़ती तनाव, गरीब परिसंचरण और गर्दन के दर्द के अलावा, आप भी पुराने दर्द से संबंधित भावनात्मक तनाव से पीड़ित हो सकते हैं। इस बात पर विचार करने के लिए समय लेते हुए कि आप जिस स्थिति में सोते हैं, वह आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है, इन समस्याओं को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह संभावना है कि आप उस स्थिति को समायोजित करके अपनी पीठ, गर्दन और कंधे पर तनाव को कम कर सकते हैं जिसमें आप सोते हैं।

चरणों

भाग 1
जब आप सो रहे हों, तो अपने आसन में सुधार करें

स्लीपिंग चरण 1 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
1
उस स्थिति का मूल्यांकन करें जिसमें आप सोते हैं आपकी आसन को बेहतर बनाने के लिए सबसे उचित बात यह है कि जब नींद एक ऐसी स्थिति का चयन करना है जो आपकी रीढ़ की हड्डी को गठबंधन रखने में आपकी मदद करेगी। यदि आपको सिरदर्द, पीठ दर्द, ईर्ष्या, स्लीप एपनिया या थकान की गंभीर समस्याएं हैं, तो यह संभावना है कि जिस स्थान पर आप सो रहे हैं, उनको भीषण कर रहा है। इसलिए, यह उचित है कि आप अपनी पीठ पर या अपने पक्ष में सोएं
  • यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपने कूल्हों को गठबंधन रखने और गद्दे पर ऊपर घुटने का समर्थन करने के लिए घुमाव से बचने के लिए अपने पैरों के बीच एक तकिया रखें।
  • यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पीछे एक इष्टतम स्थिति में है, अपने घुटनों के नीचे एक तकिया भी डाल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप घुटन या स्लीप एपनिया है, तो यह स्थिति केवल इन समस्याओं को बदतर करेगी
  • यदि आप अपने पेट पर सोते हैं, तो आपको अपनी नींद की स्थिति में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, क्योंकि यह आमतौर पर सबसे खराब नींद की स्थिति माना जाता है, क्योंकि यह आपको अपने सिर को बायीं ओर मुड़ने के लिए मजबूर करता है या सही है और यह कॉलम में दबाव उत्पन्न करता है। यदि आप एक तकिया का उपयोग करते हैं, तो आपका सिर रीढ़ की हड्डी के मुकाबले अधिक होगा और इससे दर्द, सुन्नता और झुनझुनी हो सकती है।
  • यदि आप अपने पेट पर सोते हैं और किसी अन्य स्थिति में सो नहीं चाहते हैं, तो आप अपने श्रोणि और पेट के नीचे एक पतली तकिया रख सकते हैं, ताकि आपकी गर्दन पर दबाव कम हो सके।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    2
    उस स्थान को बदलें, जिसमें आप सोते हैं। शुरुआत में, यह सबसे अधिक संभावना है कि आप जिस स्थिति में इस्तेमाल किए गए हैं उसके अलावा अन्य स्थिति में सोना मुश्किल होगा। हालांकि, समय के साथ, आप और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    3
    कई तकियों का उपयोग करें यदि आप अपनी पीठ पर सोना शुरू करना चाहते हैं, तो अपने हाथों के नीचे अतिरिक्त तकिए रखें, घुटनों के नीचे एक और संभवतः आपके धड़ के प्रत्येक तरफ एक यदि आप अपने पक्ष में सोना चाहते हैं, तो अपनी पीठ पर सो जाओ और अंत में सो जाओ। जब तकिए उपयोग करते हैं आप अपने शरीर को नई स्थिति में रहने के लिए सहायता करते हैं, जब आप सोते हैं
  • स्लीपिंग स्टेप 4 के दौरान इम्पटेंट पोस्टचर नामक इमेज
    4
    धैर्य रखें चूंकि जब आप सो जाते हैं, तब आपके शरीर की स्थिति को नियंत्रित करना मुश्किल होता है, जिससे आप सोते हैं, जिस स्थिति में आप सो रहे हैं वह एक चुनौती हो सकती है। हालांकि, समय के साथ आपकी नई आसन में आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा और आप अपनी पुरानी स्थिति की तुलना में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • स्लीपिंग चरण 5 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    5
    दिन के दौरान अपना आसन सुधारें। रात के दौरान अपने आसन को सुधारने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप दिन के दौरान अपने आसन को सुधारने के लिए भी काम करते हैं, क्योंकि यह दर्द और दर्द के लिए भी योगदान देता है जो आपको किसी विशेष स्थिति को अपनाने के लिए मजबूर कर सकते हैं। आपको संभवत: तुरंत पता नहीं है कि एक उपयुक्त आसन कैसे महसूस करना चाहिए, इसलिए आपको अपनी पीठ और कंधे को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से शुरू होने पर दीवार के खिलाफ झुकाव करके दिन में कई बार इसकी जांच करना उचित है।
  • दीवार के खिलाफ खड़े हो जाओ ज्यादातर मामलों में, गरीब आसन वाले लोग अपने कंधे के ब्लेड के साथ दीवार को नहीं छूते हैं। अपने कंधे के ब्लेड को नीचे और अंदर की तरफ खींचें ताकि वे दीवार को छू सकें। फिर, गर्दन को खींचें जैसे कि कोई आपकी गर्दन को खींच रहा है इसे वापस ले जाएं, जब तक कि आप अपने सिर के साथ दीवार को स्पर्श न करें। अपनी ठोड़ी ले जाएं जब तक कि यह फर्श के समानांतर नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक चरण में अपने वजन का एक समान भाग बांटते हुए रोकते हैं। एक दर्पण के सामने खड़े रहें और आसन की नकल करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपकी गर्दन और कंधें सीधे हैं। अपने कंधे जितना भी उतना ही कम कर सकते हैं, आपके पेट की मांसपेशियों में तनाव।
  • एक फिजियोथेरेपिस्ट की मदद लेने की संभावना पर विचार करें यदि आपको एक अच्छा आसन बनाए रखने में परेशानी होती है, तो आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपको धड़ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं।
  • भाग 2
    जिन स्थितियों में आप सोते हैं उनमें सुधार करें

    स्लीपिंग स्टेप 6 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने गद्दे का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, गद्दे हर 10 साल में परिवर्तित किए जाने चाहिए। हालांकि, यदि आपका विकृत हो रहा है या गांठ हो रहा है, यदि आप दर्द और बेचैनी के साथ जगाते हैं या यदि आप पाते हैं कि आप अपने बिस्तरों से बेहतर बिस्तरों में सोते हैं, तो शायद यह समय एक नए गद्दे की तलाश शुरू करना है
  • स्लीपिंग स्टेप 7 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    2
    सही गद्दे का चयन करना सीखें कई चीजें हैं जो यह सलाह दी जाती है कि आप जब आप अपने लिए सबसे उपयुक्त गद्दा खरीदते हैं, तो आप पर विचार करें। इसलिए, यदि आप सीखने के लिए समय लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा इसे चुनें.
  • दृढ़ गद्दे का चयन करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि ये आपके कंकाल के लिए सबसे अच्छा समर्थन पेश करते हैं।
  • यदि आप एक नई गद्दे खरीद नहीं सकते हैं, तो आप हमेशा अपने पास एक को चालू करने की कोशिश कर सकते हैं और नीचे लकड़ी के बक्से लगा सकते हैं ताकि आपके पास थोड़ी अधिक सहायता हो।
  • स्लीपिंग स्टेप 8 के दौरान इम्पटेंट पोस्टचर नामक छवि
    3
    अपने तकिये का मूल्यांकन करें कई कारक हैं जो आपको प्रभावित करते हैं कि आपको कितनी बार अपनी तकिया को बदलना चाहिए, जिसमें गुणवत्ता और प्रकार के पैडिंग शामिल हैं हालांकि, गद्दे के मामले में, यदि आप गर्दन या सिर दर्द के साथ जागते हैं, तो संभवतः इसे बदलने का समय हो सकता है
  • यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता के लिए कि आपका तकिया पहले ही पहना जा चुका है, आप तह परीक्षण कर सकते हैं। अपने तकिया को आधे से मोड़ो और तीस सेकंड तक पकड़ो, फिर चलें। यदि यह जंप नहीं करता है और अपने मूल रूप से अपेक्षाकृत जल्दी लौटता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि समय एक नया खरीदने के लिए आया है।
  • अंत में, यदि आप देखते हैं कि आपके तकिया के कई गांठ हैं या उस जगह में एक बड़ी अवसाद है जहां आप आमतौर पर अपने सिर डालते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि इसे बदलने के लिए समय आ गया है।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग 9 में इमेजेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज



    4
    सही तकिए का चयन करना सीखें जैसे गद्दा के मामले में, कई चीजें हैं जो आपको एक तकिया को चुनने पर विचार करना चाहिए। जांच करने के लिए समय निकालें चुनना आपके लिए सही तकिया
  • चूंकि आप सोने की नींद सीखना चाहते हैं, या तो आपकी तरफ या पीठ पर, आप मध्यम या उच्च मोटाई के एक तकिया के साथ अधिक आरामदायक होंगे, जो आपकी गर्दन के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदा गया तकिया आपकी रीढ़ की हड्डी के साथ गठबंधन रखता है आप नहीं चाहते कि तकिया आपकी रीढ़ की हड्डी के मुकाबले अपनी गर्दन को ऊंचा या कम रखे।
  • स्लीपिंग स्टेप 10 में पोस्टर इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक
    5
    अपने कमरे के तापमान की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपका कमरा शांत है, लेकिन ठंडा नहीं है सबसे अधिक 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान के साथ बेहतर सोता है।
  • स्लीपिंग स्टेप 11 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज
    6
    शोर को हटा दें यह आपके नियंत्रण में पूरी तरह से नहीं हो सकता है, लेकिन अपने कमरे को यथासंभव चुप्पी रखने के लिए आप जो भी कर सकते हैं वह सब कुछ करें। इयरप्लग में निवेश करें या बाह्य शोर प्लग करने के लिए किसी प्रशंसक की तरह कुछ का उपयोग करें।
  • भाग 3
    बेहतर सो जाओ

    स्लीपिंग स्टेप 12 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाला इमेज

    Video: कैसे बनते हैं नोट ? How Money Is Made ?

    1
    बिस्तर पर जाने से पहले भारी या फैटी खाद्य पदार्थों से बचें बिस्तर पर जाने से पहले बहुत अधिक खाने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना है, खासकर यदि आप अपनी पीठ पर सोना चाहते हैं पाचन करने के लिए पर्याप्त समय रखने के लिए, कम से कम दो घंटे प्रतीक्षा करें। ध्यान रखें कि यदि आप बहुत खाते हैं और वसायुक्त भोजन खाते हैं, तो आप सोते समय आपको असहज महसूस होने की अधिक संभावना होगी।
  • स्लीपिंग स्टेप 13 में पोस्टर इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले कुछ मिनट चलें यदि आप थोड़ी देर के लिए बैठने के बाद खड़े हो जाते हैं, तो यह संभावना है कि आपका श्रोणि आगे झुका रहा है और आपके पास बुरी स्थिति है। दीवारों का परीक्षण करें और मांसपेशियों को आराम करने के लिए अपने घर के चारों ओर चलो।
  • स्लीपिंग स्टेप 14 में पोस्टर इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक
    3
    एक ही समय में हर रात बिस्तर पर चलो, हर सुबह एक ही समय में जगाएं। संभवतः नींद की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक नींद की नींव स्थापित करें, जिसमें आप शनिवार और रविवार सहित सप्ताह के हर दिन छड़ी कर सकते हैं। एक ही समय में बिस्तर पर चढ़ने और उठने के द्वारा, आप अपने शरीर को यह जानने में मदद करेंगे कि सोने की तैयारी कब हो
  • यदि एक रात आप सामान्य रूप से बाद में बिस्तर पर जा रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप हमेशा एक ही समय में उठने का प्रयास करें इस तरह, आप अपनी रूटीन में इतना बाधित नहीं करेंगे।
  • यदि आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो दिन के मध्य में एक छोटी सी झपकी लेने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको बाद में उठने या पहले बिस्तर पर जाने में मदद मिलेगी।
  • स्लीपिंग स्टेपिंग 15 में पोस्टर इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले पालन करने के लिए एक अनुष्ठान स्थापित करें प्रत्येक रात, सोने से पहले, एक अनुष्ठान को प्रत्यारोपित करें और उसी क्रम में हमेशा इसका पालन करें, ताकि आपके शरीर को यह बताने के लिए कि यह सोने का समय है उदाहरण के लिए, आप अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, अपना चेहरा धो सकते हैं और अपने पजामा डाल सकते हैं और फिर कुछ कोमल खींच या कुछ योग कर सकते हैं। अंत में आप आराम कर सकते हैं और कुछ मिनट पढ़ने के लिए तैयार रह सकते हैं और अंत में प्रकाश बंद कर सकते हैं।
  • स्मार्टफोन, टेलीविजन या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक, इस रूटीन का हिस्सा बनने की अनुमति नहीं देना सर्वोत्तम है। जबकि वे मनोरंजन कर रहे हैं, इन उपकरणों की बैक लाइट्स उत्तेजक हैं और मेलाटोनिन का उत्पादन भी रोक सकती हैं।
  • स्लीपिंग स्टेप 16 के दौरान इम्पेरेंट पोस्टर शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप जागते हैं, तो थोड़ा आगे बढ़ें चलना, अपने कंधों को जगह में मोड़ो और कुछ कोमल खींच कर। इससे दर्द और कठोरता को दूर करने में मदद मिलेगी, और दिन के दौरान आपके आसन में सुधार होगा।
  • चेतावनी

    Video: सोने का यह सही #तरीका जो आपको #धनवान बना देगा | Right way to Sleep | which side is better to sleep

    • ध्यान रखें कि गद्दे और तकिए एलर्जी और धूल के कण रहते हैं। यदि आपको अस्थमा है या एलर्जी से पीड़ित है, तो अपने तकिए और आप गद्दा हर समय स्वच्छ

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अच्छा गद्दा
    • एक अच्छा तकिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com