ekterya.com

कैसे कब्ज दर्द को खत्म करने के लिए

कब्ज सबसे असुविधाजनक और परेशान स्वास्थ्य समस्याओं में से एक हो सकती है। लगभग सभी लोग समय-समय पर गर्व कर रहे हैं। कब्ज के दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए आप कई तरह से सुरक्षित, कोमल और प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही इसे रोक भी सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कब्ज की परेशानी से राहत

कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज

Video: पेट साफ़ करने और कब्ज को जड़ से ख़त्म करने का अचूक इलाज | Quick Relieve from Constipation

1
पेट को निचोड़ने से बचाओ जब आप कब्ज कर रहे हों, पेट के चारों ओर तंग कपड़े दर्द का कारण बन सकते हैं ढीले वस्त्र पहनें जो अब पेट पर नहीं दबाएंगे।
  • कठोर पैंट या स्कर्ट पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, क्योंकि वे पेट क्षेत्र को कस कर देते हैं।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक शहद रेचक तैयार करें एक प्राकृतिक उपाय जो तत्काल राहत प्रदान करने की प्रतिष्ठा है, वह पानी और शहद का मिश्रण है। बड़ी मात्रा में चीनी एक आसमाटिक रेचक के रूप में कार्य कर सकता है, जिसका अर्थ है कि चीनी जल्दी आंतों को पानी हस्तांतरित करता है।
  • 240 मिलीलीटर से 300 मिलीलीटर (8 से 10 औंस) गर्म पानी के साथ दो चम्मच शहद मिलाएं। कुछ लोग यह संकेत देते हैं कि यह विधि बहुत तेजी से काम करती है।
  • आप उसी विधि का उपयोग शहद के बजाय काले गुड़ के साथ कर सकते हैं।
  • कब्ज पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 3 शीर्षक
    3
    जैतून का तेल का उपयोग करें जैतून का तेल आंत्र आंदोलनों के साथ आपकी मदद कर सकता है। जैतून का तेल का एक बड़ा चमचा लें और फिर पानी का 240 से 300 मिलीलीटर (8 से 10 औंस) का प्याला लें। पानी के साथ ताजा नींबू का रस मिलाएं।
  • आप फ्लैक्सीड तेल के चमचे के लिए जैतून का तेल भी बदल सकते हैं।
  • यह खनिज तेल को मौखिक रूप से लेना भी काम कर सकता है, लेकिन आपको इसे लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह कई विटामिन और पोषक तत्वों के अवशोषण को धीमा करता है।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 4
    4
    ग्लिसरीन सपोप्सिटरीज का उपयोग करें ग्लिसरीन suppositories आप को खाली करने में मदद करने के लिए बहुत तेज़ काम कर सकते हैं ग्लिसरीन मलाशय की दीवारों की चिकनाई करता है और निकासी को अधिक आसानी से देता है। चूंकि ग्लिसरीन को मलाशय में सपोसिटरी डालने से प्रशासित किया जाता है, इसलिए अपेक्षाकृत कम प्रतिकूल प्रभाव होते हैं।
  • ग्लिसरीन suppositories का उपयोग केवल समय-समय पर, यदि आवश्यक हो। निर्माता के निर्देशों का पालन करें और ध्यान रखें कि ग्लिसरीन suppositories थोड़े समय में काम कर सकते हैं।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 5
    5
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें कुछ जड़ी बूटी कब्ज से राहत में मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे शुद्धिकारक के रूप में काम करते हैं। इन जड़ी बूटियों में सेनना, समुद्री हिरन का सींग, पवित्र छील और मुसब्बर हैं। केवल उन्हें तीव्र या असामान्य कब्ज के लिए उपयोग करें, और केवल चिकित्सक की दिशा में, जैसे कि निसर्गोपचार या चिकित्सा औषधि विशेषज्ञ
  • नरम जड़ी-बूटियों का एजेंट एजेंट या हल्के उत्तेजक के रूप में कार्य करता है इनमें फ्लैक्स, सिना, साइलियम और मेथी हैं।
  • कई हर्बल सुगंध उपलब्ध हैं आप को सबसे ज्यादा पसंद करें यह मत भूलो कि आपके पास हमेशा थोड़ी नींबू या शहद जोड़ने का विकल्प होता है, अगर आपको इसके लिए बेहतर पता करने में मदद मिलती है इन सुई लेनी के कुछ उदाहरण ब्रांड "योगी" के "पारंपरिक मेडिकल" और "रेगुलर प्राप्त करें" ब्रांड की "चिकनी चाल" हैं।
  • आप गोलियां या कैप्सूल में सेनना भी ले सकते हैं सेना धीरे-धीरे और प्रभावी ढंग से कब्ज के दर्द और असुविधा को दूर कर सकती है। सेना को कब्ज के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदित किया जाता है और आमतौर पर 8 से 12 घंटे में काम करता है। यदि आपके पास क्रोन की बीमारी या अल्सरेटिव कोलाइटिस है, तो उसके उपयोग के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन न करें।
  • आप psyllium का भी उपयोग कर सकते हैं। साइलियम बीज का एक बड़ा चमचा एक दिन में कम से कम दो 8 ऑउंस लें। पानी का चश्मा एक चम्मच बीज लेने से शुरू करें यदि आप 8 से 12 घंटे में खाली नहीं होते हैं, तो पानी के साथ एक और चम्मच लें। यदि आपको दमा है या psyllium से एलर्जी है, तो इस विधि का उपयोग न करें।
  • विधि 2
    आहार के माध्यम से कब्ज से राहत

    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 6
    1
    अपने आहार में फाइबर बढ़ाएं स्वस्थ और लगातार खाली करने के लिए फाइबर आवश्यक है अपने आहार में फाइबर की वृद्धि से आपको कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है और जब आप इसे दे देते हैं तब आपको इसे राहत देने में मदद मिलती है। ये फाइबर के साथ कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
    • फल और जामुन यदि आप फलों की त्वचा खा सकते हैं (जैसे सेब, प्लम और अंगूर), तो सुनिश्चित करें कि आप इसे खा लें, क्योंकि अधिक फाइबर वहां केंद्रित है।
    • सब्जियों। गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, जैसे कोलार्ड ग्रीन, सरसों के साग और बीट्स, साथ ही चार्ड, फाइबर में बहुत समृद्ध हैं। अन्य सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, गाजर, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आर्टिचोक और मटर फाइबर में समृद्ध हैं।
    • सेम और फलियां इस समूह में दाल, किडनी, सफेद बीन्स, चना, पिंटो सेम, पल्लेरा और सफ़ेद बीन्स शामिल हैं। आप अपने आंखों में काली आँखों को भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि वे फाइबर में भी समृद्ध हैं सेम और फलियां कुछ लोगों में आंत्र गैस पैदा कर सकती हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो आप कब्ज के दौरान तंतुओं के इस स्रोत से बच सकते हैं। कब्ज रोकने के लिए बीन्स और फलियां बेहतर इस्तेमाल हो सकती हैं।
    • पूरे भोजन पूरे खाद्य पदार्थ अप्रसारित अनाज हैं, जिनमें सफेद अनाज शामिल नहीं हैं ग्रेनोला जैसे अनाज में सबसे ज्यादा फाइबर होता है, लेकिन अगर आप किसी बॉक्स में अनाज खरीदने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि आपकी पसंद फाइबर में समृद्ध है।
    • बीज और पागल, जैसे कद्दू के बीज, तिल के बीज और सूरजमुखी के बीज, और बादाम, नट और पेकान।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    खाओ Prunes Prunes खाओ और प्रतिदिन का रस पीना। Prunes अक्सर निकासी को बढ़ावा देने वे फाइबर में बहुत समृद्ध होते हैं और सोर्बिटोल होते हैं, एक चीनी जो मल को जारी करती है और स्वाभाविक रूप से कब्ज से राहत देती है। सोरबिटोल बृहदान्त्र का एक हल्का उत्तेजक है जो स्टूल पारगमन के समय को कम करने में मदद करता है और कब्ज के जोखिम को कम करता है।
  • यदि आपको झुर्रियों वाली बनावट या अनन्य स्वाद का रस पसंद नहीं है, तो काट का रस एक बेहतर विकल्प हो सकता है रस को कुछ घंटों में काम करना शुरू कर देना चाहिए, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी अन्य ग्लास रस को पीने की कोशिश करने से पहले अपने आंतों के माध्यम से एक ग्लास पास दें, या आप दस्त के होने का जोखिम उठाते हैं।
  • प्रुन्स में प्रति 100 ग्राम के लिए सोर्बिटोल के 15 ग्राम होते हैं, जबकि प्रतिदिन का रस प्रति ग्राम में 6 ग्राम होता है। आपको उसी परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक से कम दुलहरी पेड़ों का रस लेना होगा।
  • कब्ज पेन के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    3
    प्रोबायोटिक्स का उपभोग करें प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया संस्कृतियां हैं जो नियमित रूप से स्वस्थ रहने और कार्य करने के लिए पाचन तंत्र के लिए सही वातावरण बनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रोबायोटिक्स आंतों में माइक्रोफ्लोरा को बदलते हैं और इस प्रणाली के माध्यम से भोजन करने और खाने के लिए समय की मात्रा कम करते हैं। यह कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है और लगातार निकास को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • अपने दैनिक आहार में एक कप दही जोड़ें। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि आप खरीदते दही जीवित बैक्टीरिया की सक्रिय संस्कृतियां हैं
  • अपने आहार में किण्वित, कृमि और साउरकराट जैसी किण्वित और खेती की गई खाद्य पदार्थ शामिल करें। इन खाद्य पदार्थों में भी अच्छा बैक्टीरिया होता है जो पाचन को सुविधाजनक बना सकता है और कब्ज दूर कर सकता है।
  • बहुत पानी पीना कठोर, सूखे दस्त कब्ज का एक आम कारण है। आप जितना अधिक पानी पीएंगे, उतना आसान होगा कि वह खाली हो जाए। विशेषज्ञों के पास एक ठोस नियम नहीं है कि एक व्यक्ति को प्रति दिन कितना पानी पीना चाहिए। सबसे आम सिफारिश प्रति दिन 240 मिलीलीटर (8 औंस) पानी के लगभग 8 गिलास पीने के लिए है।
  • जब आप कब्ज हो जाते हैं, तो अपने पानी का सेवन बढ़ाएं और हर दिन 240 मिलीलीटर (8 औंस) पानी के 10 गिलास पीने दो। प्रारंभिक बिंदु के रूप में उस राशि का उपयोग करें और पाते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है



  • विधि 3
    कब्ज को राहत देने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव करें

    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 9
    1
    चलता है। बहुत से लोग कंप्यूटर के सामने या एक डेस्क पर काम करते हैं और बहुत से लोग पर्याप्त शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं। जब आप कब्ज कर रहे हों, तो हर घंटे कम या ज्यादा चलें। आपको न केवल चलना है, आप किसी भी व्यायाम कर सकते हैं जो आपको निकालने में मदद करता है।
    • धीरे-धीरे चलने से शुरू करो और फिर गति को गति दें जब तक आप वास्तव में चलने के बिना अधिकतम गति पर चलते हैं। लगभग पांच मिनट के लिए तेजी से चलना और फिर एक और पाँच मिनट कम करना। आपके द्वारा चलने की कुल समय लगभग 10 मिनट या फिर हर घंटे होना चाहिए।
    • यदि उस समय की मात्रा आपके लिए काम नहीं करती है क्योंकि आपके पास अन्य जिम्मेदारियां हैं, तो बस उस समय को बढ़ाने का प्रयास करें जब आप सामान्य से अधिक तेजी से चलते रहें। हालांकि, तेजी से चलने से शुरू न करें। यह लगभग 30 सेकंड के लिए धीरे-धीरे शुरू होता है और लय को हर दस चरणों में गति देता है। यह थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आपको निराश न होने दें।
  • Video: पुरानी से पुरानी कब्ज दूर करने के घरेलू नुस्ख़े Constipation Home Remedies In Hindi

    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    निकालने के लिए पर्याप्त समय अलग करें बहुत से लोग भीड़ते हैं और बाथरूम में जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं लेते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास आराम करने के लिए पर्याप्त समय है और अपने आंत को अधिकतर काम करने दें। एक पुस्तक या पत्रिका लें एक समय अनुसूची करें जब कोई भी आपको बीच में नहीं आता।
  • यदि संभव हो, तो आपको एक अनुसूची का पालन करने का प्रयास करना चाहिए। बाथरूम में हर दिन एक ही समय पर जाएं ताकि आपके सिस्टम का नियमित संचालन हो।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    बैठने का अपना तरीका बदलें आप शौचालय पर बैठे तरीके को बदलने की भी कोशिश कर सकते हैं। जब शौचालय पर बैठे, पैरों का समर्थन करने के लिए एक स्टूल या टब के किनारे का उपयोग करें। घुटनों को छाती में जितना संभव हो उतना करीब लाएं। इससे आपकी आंतों में दबाव बढ़ जाता है और निकासी की सुविधा मिल सकती है।
  • जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें और अपने आंतों को अधिकतर काम करने दें।
  • कब्ज पेन के छुटकारा पाने के लिए चित्र 12
    4
    योग करो कुछ योग पदों से आंतों को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है और आपके शरीर को आराम से स्थिति में स्थानांतरित करने में मदद मिल सकती है। ये स्थिति उपयोगी हो सकती है, क्योंकि वे आंतों में आंतरिक दबाव बढ़ाते हैं और आंत्र को मल को आसानी से खाली करने में मदद करते हैं।
  • बद्धा कोनासन बैठे स्थिति में, घुटनों को मोड़ लें और पैर में शामिल हों ताकि पौधों को स्पर्श करें, और अपने हाथों से पैर की उंगलियों को समझें। अपने पैरों को तेजी से हिलाएं, फिर आगे झुकें ताकि आपके माथे फर्श को छू लें। पांच से दस सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो
  • Pavanamuktasana। एक खाली स्थिति में, आप के सामने अपने पैरों को फैलाएं। अपनी छाती को एक घुटने ले आओ और अपने हाथों से वहां पकड़ो। फ्लेक्स या पैरों को स्थानांतरित करें पांच से दस सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो और फिर दूसरे चरण के साथ एक ही व्यायाम को दोहराएं।
  • Uttanasana। खड़े हो जाओ, अपने पैरों को सीधे रखें और अपनी कमर को फ्लेक्स करें अपने हाथों से चटाई को स्पर्श करें या अपने पैरों के पीछे स्पर्श करें। पांच से दस सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो
  • विधि 4
    कब्ज को समझना

    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि 13
    1
    कब्ज के कारणों को जानिए कब्ज, या मुश्किल या असुविधाजनक मल निकासी, मुख्य रूप से होता है क्योंकि लोग अक्सर पर्याप्त फाइबर और पानी का उपभोग नहीं करते हैं व्यायाम की कमी के कारण कब्ज भी दिखाई दे सकती हैं या यह कई दवाओं का एक साइड इफेक्ट हो सकता है
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि कब्ज अधिक गंभीर बीमारियों की एक श्रृंखला का लक्षण हो सकता है। घरेलू उपचार पर्याप्त आहार नहीं लेने या दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण, खराब आहार के कारण कब्ज से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है हालांकि, यदि आप निरंतर या आवर्तक कब्ज और घरेलू उपचार से निपटने में मदद नहीं करते हैं, तो अपनी समस्या के बारे में बात करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर को देखना सुनिश्चित करें।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाली छवि 14
    2
    आपको पता होना चाहिए कि निकासी की कोई सामान्य आवृत्ति नहीं है दरअसल, निकासी के बारे में कोई निश्चित नियम या आदर्श नहीं है। असामान्य है जब आपके पास कब्ज या दस्त होता है। अधिकांश लोग बहुत कम महसूस करते हैं जब वे एक दिन में कम से कम एक बार निकलते हैं, लेकिन इस बारे में एक व्यापक विविधता है कुछ लोग दिन में दो या तीन बार खाली कर देते हैं और दूसरे लोग हर दो दिनों में निकल जाते हैं, और यह उनके लिए सामान्य है।
  • सामान्य तौर पर, ऐसा लगता है कि सबसे आम सप्ताह में चार से आठ बार खाली करना है चाबी अपने आहार और आराम स्तर में है
  • अधिक बार आंत्र आंदोलनों वाले लोग आमतौर पर अधिक फाइबर आहार करते हैं और अक्सर शाकाहारियों या वेगान्स होते हैं। कम आंत्र आंदोलन वाले लोग अक्सर अधिक मांस खाते हैं और कम पानी पीते हैं
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 15
    3
    डॉक्टर के पास जाओ यदि इन विधियों में से कोई भी आपको दो या तीन दिनों में राहत प्रदान नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें लंबे समय तक कब्ज एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है।
  • आप गर्भवती हैं या आप स्तनपान कर रहे हैं, या आप एक शिशु की देखभाल कर रहे हैं या बच्चे कब्ज़ है अगर अगर हैं, तो एक स्वास्थ्य इस आलेख में वर्णित किसी भी विधि का उपयोग करने से पहले पेशेवर से बात करें।
  • यदि आप किसी भी दवा ले रहे हैं या यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्या है तो इस लेख में वर्णित किसी भी तरीके का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें जड़ी-बूटियों और खाद्य पदार्थ कई अलग-अलग दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और सबसे पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना सर्वोत्तम है
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न तरीकों को गठबंधन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अपने फाइबर सेवन में वृद्धि, पैदल चलना, थोड़े सेना जलसेक लेना और कुछ योग पदों को करना
    • जब आप बाथरूम में जाते हैं, आराम करने की कोशिश करें और अपने आंत और गुरुत्वाकर्षण का अधिक से अधिक काम करें।
    • उत्तेजक जुलाब से बचें, जैसे phenolphthalein या docusate के साथ। इन उत्पादों को इस तरह के पूर्व लैक्स अतिरिक्त कोमल, Dialose इसके अलावा, Docucal-पी, Doxidan Softgel मल सॉफ़्नर रेचक इसके अलावा, Prulet, Medilax, Phenolax और Chocolaxed के रूप में लोकप्रिय ब्रांडों में शामिल हैं। वे बृहदान्त्र में परेशान कर सकते हैं, निर्भरता का कारण रख सकते हैं और आप उन्हें केवल बहुत कम ही लेना चाहिए

    चेतावनी

    • यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि किस पद्धति का काम होगा, यह कितनी अच्छी तरह काम करेगा, और, सबसे महत्वपूर्ण बात, जब यह काम करेगा। सुनिश्चित करें कि जब आवश्यक हो तो बाथरूम में जाने के लिए आपके पास समय और उपलब्धता हो।
    • किसी भी तरह का उपचार न करें। आप दस्त से होने वाली कब्ज को बदलना नहीं चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com